Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

12 August 2022

जगदीप धनखड़ ने भारत के उपराष्‍ट्रपति पद की शपथ ली

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को पद की शपथ दिलाई। श्री जगदीप धनखड़ ने भारत के चौदहवें उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति के रूप में पदभार ग्रहण किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और कई केंद्रीय मंत्री राष्ट्रपति भवन में उपस्थित थे। श्री धनखड़ छह अगस्त को उपराष्ट्रपति चुने गये थे। उन्हें 74 दशमलव तीन छह प्रतिशत मत मिले। उन्होंने विपक्ष की उम्मीदवार मार्ग्रेट अल्वा को हराया। श्री धनखड़ को 2019 में पश्चिम बंगाल का राज्यपाल नियुक्त किया गया था। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन-एनडीए द्वारा उपराष्ट्रपति का उम्मीदवार घोषित होने के बाद उन्होंने 17 जुलाई को राज्यपाल के पद से इस्तीफा दे दिया था।

भारतीय स्टेट बैंक बंगलादेश में भारतीय वीजा आवेदन केन्द्र का दो और वर्ष के लिए संचालन करेगा

भारतीय स्टेट बैंक बंगलादेश में दो और वर्ष के लिए भारतीय वीजा आवेदन केन्द्र का संचालन करेगा। ढाका में एस.बी.आई. और भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों ने इस आशय के समझौते पर हस्ताक्षर किये। भारतीय उच्चायुक्त विक्रम दुरईस्वामी ने बंगलादेश में वीजा आवेदन केन्द्रों के कामकाज पर संतोष व्यक्त किया। वर्तमान में एसबीआई बंगलादेश में 15 केन्द्रों का संचालन करता है। दैनिक आधार पर औसतन साढ़े पांच हजार से अधिक वीजा आवेदन निपटाये जाते हैं। वर्ष 2019 में भारतीय उच्चायोग ने बंगलादेश में 16 लाख से अधिक वीजा जारी किया था।

चीन में दो पूर्वी प्रांतों में पशु जनित लांग्या हेनिपावायरस का पता चला

चीन में दो पूर्वी प्रांतों में पशु जनित वायरस का पता चला है। यह हेनिपावायरस का नया रूप है। इसे लांग्या हेनिपावायरस भी कहा जाता है। मीडिया की खबरों में बताया गया है कि चीन के शैनडॉन्ग और हेनान प्रांतों में 35 लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। कई संक्रमितों में बुखार, थकान और खांसी जैसे लक्षण पाए गए हैं। अध्ययन में पाया गया है कि नया संक्रमण पशुओं से मनुष्य में फैला है। शोधकर्ताओं ने कहा है कि लांग्या वायरस से घबराने की जरूरत नहीं है।

रूस ने न्यू स्टार्ट के तहत अपने रणनीतिक परमाणु हथियार स्‍थलों के निरीक्षण का काम अस्थायी रूप से स्‍थगित किया

रूस ने हथियार नियंत्रण संधि- न्यू स्टार्ट के तहत अपने रणनीतिक परमाणु हथियार स्‍थलों के निरीक्षण का काम अस्थायी रूप से स्‍थगित कर दिया है। रूस के विदेश मंत्रालय के वक्‍तव्‍य में कहा गया है कि अमरीका इस व्‍यवस्‍था का फायदा उठा रहा था और रूस, अमरीकी ठिकानों पर हथियारों के निरीक्षण करने के अधिकार से वंचित रह जाता था। रूस का यह भी कहना है कि युक्रेन के मुददे पर उस पर लगाए गए अमरीका के प्रतिबंधों के कारण दोनों देशों के बीच परिस्थितियां बदल गई है। नई सामरिक शस्त्र न्यूनीकरण संधि (Strategic Arms Reduction Treaty- START) शीत युद्ध के पूर्व प्रतिद्वंद्वियों के मध्य होने वाली अंतिम शेष हथियार न्यूनीकरण संधि थी, जो रूस और संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा तैनात किये जा सकने वाले परमाणु हथियारों की संख्या को 1,550 तक सीमित करती है। यह संधि 5 फरवरी, 2011 को लागू हुई थी। यह 700 रणनीतिक लॉन्चर और 1,550 ऑपरेशनल वारहेड्स की मात्रा को दोनों पक्षों के लिये सीमित कर अमेरिकी और रूसी रणनीतिक परमाणु शस्त्रागार को न्यूनीकृत करने की द्विपक्षीय प्रक्रिया को जारी रखती है। इसकी अवधि दस साल यानी वर्ष 2021 तक थी, लेकिन इसे पाँच साल और बढ़ाकर वर्ष 2026 कर दिया गया था।

चीन ने सबूतों के बावजूद पाकिस्‍तान के अंतरराष्ट्रीय आतंकी को संयुक्‍त राष्‍ट्र के प्रतिबंधों से बचाया

चीन ने एक बार फिर पाकिस्‍तान के अंतर्राष्‍ट्रीय आतंकी अब्‍दुल रउफ अज़हर को संयुक्‍त राष्‍ट्र के प्रतिबंधों से बचा लिया है। विधिवत प्रक्रिया के तहत निर्विवाद सबूत के बावजूद चीन ने संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में अमरीका और भारत के संयुक्‍त प्रस्‍ताव को रोक दिया। इस प्रस्‍ताव के तहत जैश-ए-मोहम्‍मद के कमाण्‍डर अजहर को संयुक्‍त राष्‍ट्र की अंतर्राष्‍ट्रीय आतंकियों की सूची में शामिल करने का प्रावधान किया गया था। इसी वर्ष जून में चीन ने पाकिस्‍तान स्थित आतंकी अब्‍दुल रहमान मक्‍की पर प्रतिबंध लगाने के अमरीका और भारत के संयुक्‍त प्रस्‍ताव को तकनीकी आधार पर रोक दिया था। मक्‍की संयुक्‍त राष्‍ट्र द्वारा निर्धारित पाकिस्‍तान स्थित आतंकी गुट लश्‍करे तैय्यबा का उपप्रमुख है। अजहर और मक्‍की भारत में कई आतंकी हमलों में शामिल रहे हैं। इनमें 26 नवम्‍बर 2008 का मुम्‍बई आतंकी हमला, भारतीय संसद पर हमला और 1999 में इंडियन एयरलाइन्‍स की उडान 814 का अपहरण शामिल है। रउफ अजहर मसूद अजहर का छोटा भाई है और भारत में सर्वाधिक वांछित आतंकियों में शामिल है। संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद के 14 सदस्‍य प्रस्‍ताव के समर्थन में थे, लेकिन चीन ने इसका विरोध किया। विशेषज्ञों का कहना है कि चीन ने एक बार फिर आतंकवाद से निपटने के इतने महत्‍वपूर्ण मुद्दे का राजनीतिकरण किया और भारत के विरूद्ध अपने नकारात्‍मक ऐजेंडे को आगे बढाया।

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना 31 दिसम्बर, 2024 तक जारी रखने की मंजूरी दी

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के अंतर्गत सबके लिए आवास मिशन 31 दिसम्बर, 2024 तक जारी रखने की स्वीकृति दे दी है। योजना के अंतर्गत इस वर्ष 31 मार्च तक स्वीकृत एक सौ 22 लाख से अधिक आवासों को पूरा करने के लिए वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जा रही है। देश के शहरी क्षेत्रों में सभी पात्र लाभार्थियों को पक्का मकान उपलब्ध कराने की यह योजना केन्द्र सरकार की प्रमुख योजनाओं में एक है। राज्य और केन्द्रशासित प्रदेशों ने इस योजना को जारी रखने का अनुरोध किया था।

नई दिल्‍ली में चौथी भारत-बांग्लादेश वार्षिक रक्षा वार्ता आयोजित की गई

नई दिल्‍ली में रक्षा सचिव डॉक्‍टर अजय कुमार और बांग्लादेश सशस्त्र बल के प्रधान स्‍टाफ अधिकारी लेफ्टिनेंट जनरल वाकर-उज़-ज़मान की सह-अध्यक्षता में चौथी भारत-बांग्लादेश वार्षिक रक्षा वार्ता आयोजित की गई। बातचीत में उन्होंने दोनों देशों के बीच चल रहे रक्षा सहयोग की समीक्षा की और कोविड महामारी की कठिनाइयों के बावजूद बढ़ते सहयोग पर संतोष व्यक्त किया। डॉक्‍टर अजय कुमार ने आगामी डेफ-एक्सपो 2022 के लिए बांग्लादेशी प्रतिनिधिमंडल को आमंत्रित भी किया और कहा कि रक्षा उद्योग के क्षेत्र में दोनों देशों में रक्षा व्यापार, सह-विकास और संयुक्त उत्पादन में सहयोग की काफी संभावनाएं हैं।

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर “उम्मीद मार्केट प्लेस” का उद्घाटन किया

जम्मू-कश्मीर में, उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण की अवसर योजना के अंतर्गत “उम्मीद मार्केट प्लेस” का उद्घाटन किया। ऐसा ही एक मार्केटप्लेस जम्मू एयरपोर्ट पर भी खोला गया है। दोनों आउटलेट सभी 20 जिलों के उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे। इससे जम्मू-कश्मीर ग्रामीण आजीविका मिशन के स्व-सहायता समूहों की स्थानीय कला और कारीगरों को बढ़ावा मिलेगा तथा स्थानीय उत्पाद ग्राहकों तक सीधे पहुंचेंगे।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने रेडियो जयघोष का शुभारंभ किया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के हिस्से के रूप में काकोरी ट्रेन एक्शन की वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए 'रेडियो जयघोष' लॉन्च किया। राज्य संस्कृति विभाग लोक कलाओं, प्रदर्शन कलाओं, उत्तर प्रदेश के क्षेत्रीय व्यंजनों और वीरता पुरस्कार विजेताओं को बढ़ावा देने के लिए एक सामुदायिक रेडियो चैनल शुरू कर रहा है। रेडियो जयघोष 107.8 मेगाहट्र्ज पर उपलब्ध होगा और सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक कार्यक्रमों का प्रसारण करेगा। प्रसारण लखनऊ की संगीत नाटक अकादमी के पुनर्निर्मित स्टूडियो से होगा। कार्यक्रम रेडियो के मोबाइल एप्लिकेशन और सोशल मीडिया पेजों पर भी उपलब्ध होंगे।

प्रधानमंत्री ने सूरत तिरंगा यात्रा को संबोधित किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए सूरत में आयोजित तिरंगा रैली को संबोधित किया। उन्होंने सभी को अमृत महोत्सव की शुभकामनाएं देते हुए अपने संबोधन की शुरुआत की और कहा कि कुछ ही दिनों में भारत अपनी आजादी के 75 साल पूरे कर रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हम सभी इस ऐतिहासिक स्वतंत्रता दिवस की तैयारी कर रहे हैं और भारत के कोने-कोने में तिरंगा फहराया गया है।

कौशल विकास की पहलों में सहयोग के लिए एनएचआईडीसीएल और एनएसडीसी के बीच सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए गए

एमडी, एनएचआईडीसीएल (राष्ट्रीय राजमार्ग अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड) और सीओओ एवं कार्यवाहक सीईओ, एनएसडीसी (राष्ट्रीय कौशल विकास निगम) के बीच 08.08.2022 को एक सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए थे। इस एमओयू में एनएचआईडीसीएल और एनएसडीसी के बीच औपचारिक आधार पर संवाद सुनिश्चित किया गया है, और यह प्रधानमंत्री के कौशल विकास कार्यक्रम के लक्ष्‍यों और उद्देश्यों को साकार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इस एमओयू का उद्देश्य भारत को ‘पूरी दुनिया की स्किल कैपिटल’ बनाने की दिशा में योगदान देने वाली अनगिनत पहल करने के लिए एनएचआईडीसीएल और एनएसडीसी के बीच सहयोग का ठोस आधार स्थापित करना है। एनएचआईडीसीएल और एनएसडीसी दोनों ही अपने-अपने क्षेत्रों में प्रमुख राष्ट्रीय संगठन हैं और एक दूसरे की मदद करने के इरादे से अपनी सर्वश्रेष्ठ क्षमताओं और अधिकतम पारस्परिक सहयोग के साथ विभिन्‍न राष्ट्रीय उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए एक टीम के रूप में एक साथ काम करने के इच्छुक हैं।

महाराष्ट्र के राज्यपाल ने मुंबई के रवींद्र नाट्य मंदिर में 22वें 'भारत रंग महोत्सव' का शुभारंभ किया

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने मुंबई के रवींद्र नाट्य मंदिर में 22वें 'भारत रंग महोत्सव' का शुभारंभ किया। केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय और पी.एल देशपांडे महाराष्ट्र कला अकादमी द्वारा संयुक्त रुप से मुंबई में हमारे स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि देने के लिए पांच दिवसीय नाट्य उत्सव (9 अगस्त से 13 अगस्त, 2022 तक) आयोजित किया जा रहा है। दिग्गज अभिनेत्री रोहिणी हट्टंगड़ी, निर्माता निर्देशक सतीश कौशिक और वाणी त्रिपाठी टिक्कू भी मुंबई में उद्घाटन समारोह में शामिल हुए। राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी) के निदेशक प्रोफेसर रमेश चंद्र गौड़ ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। 22वें भारत रंग महोत्सव, 2022 (आजादी खंड) के हिस्से के रूप में, दिल्ली, भुवनेश्वर, वाराणसी, अमृतसर, बेंगलुरु और मुंबई में 16 जुलाई से 14 अगस्त, 2022 तक 30 नाटकों का मंचन किया जा रहा है।

ZSI ने 1,000 से ज्यादा पक्षियों की प्रजाति पर नयी किताब प्रकाशित की

भारतीय प्राणि सर्वेक्षण (ZSI) ने देश में पायी जाने वाली पक्षियों की 1,331 प्रजातियों के संबंध में फील्ड गाइड प्रकाशित की है। जेडीएसआई की निदेशक धृति बनर्जी ने कहा कि इस पुस्तक में पक्षियों की अच्छी तस्वीरें प्रकाशित की गई हैं, जबकि सामान्य रूप से किताबों में स्केच होता है। सटीक प्रलेखन के लिए प्रत्येक प्रजाति की पहचान आवश्यक है। जेडीएसआई की निदेशक धृति बनर्जी ने कहा कि यूरोपीय देशों के मुकाबले भले ही भारत में बड़ी संख्या में पक्षियों की प्रजाति पायी जाती है, लेकिन उन देशों के मुकाबले हमारे यहां चिड़ियों में दिलचस्पी रखने वालों की संख्या बेहद कम है। हालांकि भविष्य में पक्षियों में दिलचस्पी रखने वालों की संख्या बढ़ेगी क्योंकि युवा पीढ़ी पक्षियों के बारे में जानने, उन्हें देखने और उन्हें तस्वीरें लेने में दिलचस्पी ले रही है। बनर्जी के अनुसार, संरक्षण से पहले देश में मौजूद प्रजातियों की जानकारी एकत्र करना ज्यादा जरूरी है क्योंकि यह भविष्य में संरक्षण के लिए रास्ता तैयार करती है। ‘फील्ड गाइड, बर्डस ऑफ इंडिया’ शीर्ष वाली इस पुस्तक का प्रोमोशन करने के लिए जेडएसआई ने दो कार्यक्रमों का आयोजन किया, उनमें से एक का आयोजन चार अगस्त, 2022 को कोलकाता में किया गया। दूसरा आयोजन मुंबई में 13 अगस्त, 2022 को होना है।

चेन्नई में 44वें शतरंज ओलंपियाड में भारत बी टीम (पुरुष) और भारत ए टीम (महिला) ने कांस्य पदक जीते

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने चेन्नई में 44वें शतरंज ओलंपियाड में कांस्य पदक जीतने के लिए भारत बी टीम (पुरुष) और भारत ए टीम (महिला) को बधाई दी है। उन्होंने 44वें शतरंज ओलंपियाड की मेजबानी करने, दुनिया का स्वागत करने और हमारी उत्कृष्ट संस्कृति व आतिथ्य का प्रदर्शन करने के लिए तमिलनाडु के लोगों और सरकार की भी प्रशंसा की। भारत ‘बी’ ने अपने अंतिम मैच में जर्मनी को 3-1 से हराकर तीसरा स्थान हासिल किया। ओपन वर्ग में उज्बेकिस्तान ने सभी को हैरान करते हुए नीदरलैंड को 2-1 से हराकर स्वर्ण पदक जीता। आर्मेनिया की मजबूत टीम ओपन वर्ग में दूसरे स्थान पर रही। महिला वर्ग में शीर्ष वरीय भारत ‘ए’ को 11वें और अंतिम दौर में अमेरिका के खिलाफ शिकस्त का सामना करना पड़ा जिससे उसकी स्वर्ण पदक जीतने की उम्मीदें धूमिल हो गई। कोनेरू हंपी की अगुवाई वाली टीम तीसरे स्थान पर रही। युद्ध पीड़ित यूक्रेन की टीम ने महिला वर्ग में जार्जिया को हराकर स्वर्ण पदक जीता। टीम जॉर्जिया ने रजत जीता। 44वें शतरंज ओलंपियाड का आयोजन अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ या विश्व शतरंज महासंघ (FIDE) द्वारा चेन्नई, भारत में 28 जुलाई से 09 अगस्त, 2022 तक किया गया था। भारत ने पहली बार शतरंज ओलंपियाड की मेजबानी की। इसमें ओपन और महिला टूर्नामेंट शामिल थे।

मेजर ध्यानचंद स्टेडियम पहले खेलो इंडिया महिला हॉकी लीग (अंडर-16) के पहले चरण की मेजबानी करेगा

नई दिल्ली और लखनऊ में इस वर्ष के आरंभ में तीन चरणों में आयोजित किए गए खेलो इंडिया महिला हॉकी लीग (अंडर-21) की सफलता के बाद, अंडर-16 लड़कियों के लिए उसी प्रकार की एक और लीग 16 अगस्त को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में शुरू होगी। पहली खेलो इंडिया महिला हॉकी लीग (अंडर-16) का पहला चरण 16 से 23 अगस्त तक आयोजित किया जागेया, जिसमें देश भर की कुल 16 टीम भाग ले रही हैं। पहले चरण में कुल 56 मैच खेले जाएंगे और 300 से अधिक खिलाड़ी इसमें भाग लेंगे। भारतीय खेल प्राधिकरण ने प्रतियोगिता के 3 चरणों के लिए कुल 53.72 लाख रुपये आवंटित किए हैं। इस राशि में 15.5 लाख रुपये की पुरस्कार राशि भी शामिल है।

दूसरे उत्तर-पूर्व ओलंपिक खेल शिलांग में 30 अक्तूबर से 6 नवंबर तक

मेघालय की राजधानी शिलांग में दूसरे उत्तर-पूर्व ओलंपिक खेल आय़ोजित करने की पूरी तैयारी हो गई है। ये खेल इस वर्ष 30 अक्तूबर से छह नवंबर तक होंगे। उत्तर-पूर्व आयोजन समिति, मेघालय के खेल और युवा विभाग तथा उत्तर-पूर्व ओलंपिक संघ की संयुक्त बैठक हुई जिसमें खेल प्रतियोगिताओं की सूची को अंतिम रूप दिया गया। इन खेलों का पहला संस्करण वर्ष 2018 में मणिपुर में हुआ था जिसमें बारह खेल प्रतियोगिताएं आयोजित की गई थी। मेघालय इस वर्ष अपनी स्थापना का 50वां वर्ष मना रहा है। इन खेलों में पूर्वोत्तर के आठ राज्यों के करीब चार हजार प्रतिभागी 13 स्थानों पर 18 प्रतियोगिताओँ में हिस्सा लेंगे।

मशहूर कन्नड़ सिंगर शिवमोग्गा सुबन्ना का हार्ट अटैक से निधन

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता मशहूर कन्नड़ सिंगर शिवमोग्गा सुबन्ना का हार्ट अटैक से निधन हो गया है। वे 83 साल के थे। शिवमोग्गा कन्नड़ इंडस्ट्री के पहले सिंगर थे, जिन्हें प्लेबैक सिंगिग के लिए नेशनल अवॉर्ड मिला था। यह अवॉर्ड उन्हें1978 में फिल्म काडू कुडुरे में काडू कुडुरे ओडी बानडिट्टा गाने के लिए मिला था। शिवमोग्गा को सुगम संगीत के लिए जाना जाता था। इस जॉनर में कन्नड़ कविता को संगीत से सजाया जाता है। उन्होंने कन्नड़ के फेमस कवि कुवेम्पु और दा रा बेंद्रे की कविताओं को गाया है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.