Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

17 August 2022

सेना और केन्‍द्रीय सशस्‍त्र पुलिस बलों के जवानों के लिए 107 वीरता पदकों की घोषणा

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर सशस्‍त्र बलों के लिए एक सौ सात वीरता पुस्‍कारों की स्‍वीकृति दे दी है। इनमें 3 कीर्ति चक्र, 13 शौर्य चक्र, 2 बार-सेना पदक, 81 सेना पदक, एक नौसेना पदक और सात वायु सेना पदक शामिल हैं। ऑपरेशन तिर्किट और ऑपरेशन स्नो लेपर्ड जैसे सैन्य अभियानों में उनके महत्वपूर्ण योगदान का सम्मान करने के लिए, मेंशन-इन-डिस्पैच(42) भारतीय सेना के लिए 40, 1 भारतीय वायु सेना के लिए और दूसरा आर्मी डॉग एक्सल (मरणोपरांत) के लिए भी राष्ट्रपति द्वारा अनुमोदित किया गया। पुलवामा में दो कट्टर आतंकवादियों को खत्म करने में उनके साहस और समर्पण के लिए सेना की ओर से नायक देवेंद्र प्रताप सिंह को कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया। कीर्ति चक्र को मरणोपरांत कांस्टेबल सुदीप सरकार और बीएसएफ के सब-इंस्पेक्टर पाओतिंसैट गुइते को युद्ध के मैदान से दूर उनकी बहादुरी के लिए सम्मानित किया गया। दो मरणोपरांत सहित 8 सेना कर्मियों को शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया। यह भारतीय नौसेना के एक कर्मी को भी प्रदान किया गया। 8 शौर्य चक्र विजेताओं में से 2 पैरा स्पेशल फोर्स के हैं जबकि बाकी कश्मीर घाटी में राष्ट्रीय राइफल्स से हैं। सभी शौर्य पुरस्कार जम्मू और कश्मीर में आतंकवाद विरोधी और आतंकवाद विरोधी अभियानों के संचालन के लिए दिए गए।

यूके ओमिक्रॉन वैक्सीन को मंजूरी देने वाला पहला देश बना

यूनाइटेड किंगडम ने ओमिक्रॉन वैरिएंट के लिए पहली बार कोविड-19 वैक्सीन को अधिकृत किया है। ऐसा करने वाला यह पहला देश है। वैक्सीन को अधिकृत करने से अब मॉडर्ना के टू-स्ट्रेन शॉट का उपयोग करके ऑटम बूस्टर अभियान के लिए मार्ग प्रशस्त होगा। इस वैक्सीन के लिए सशर्त प्राधिकरण “Medicines and Healthcare products Regulatory Authority” द्वारा प्रदान किया गया था। यह दुनिया भर में पहला प्राधिकरण भी था, जिसने मूल कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी दी थी। इसे 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के बीच उपयोग के लिए अधिकृत किया गया है। अब यूके 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए अपने बूस्टर कार्यक्रम पर ध्यान केंद्रित करेगा और जो कोविड के विकास के लिए अत्यधिक संवेदनशील हैं।

WHO ने मंकीपॉक्स वेरिएंट को नाम दिया

हाल ही में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने मंकीपॉक्स वायरस के वेरिएंट को नाम दिया है। यह किसी भी सांस्कृतिक या सामाजिक अपराध से बचने के लिए किया गया था। मंकीपॉक्स वैरिएंट का नाम बदलकर “क्लेड्स I, IIa और IIb” कर दिया गया है। पॉक्स वायरोलॉजी के विशेषज्ञों और दुनिया भर के अनुसंधान संस्थानों के प्रतिनिधियों द्वारा ज्ञात और नए मंकीपॉक्स वायरस वेरिएंट या क्लैड के फ़ाइलोजेनी और नामकरण की समीक्षा की गई। पूर्व कांगो बेसिन (मध्य अफ्रीकी) क्लैड का नाम बदलकर क्लैड वन (I) कर दिया गया है, जबकि पूर्व पश्चिम अफ्रीकी क्लैड का नाम बदलकर क्लैड टू (II) कर दिया गया है। क्लैड II में दो उपवर्ग भी शामिल हैं। मंकीपॉक्स एक वायरल संक्रमण है, जो वायरस के संपर्क में आने के एक या दो सप्ताह बाद दिखाई देता है। सामान्य लक्षणों में बुखार, इसके बाद घावों के साथ दाने शामिल हैं।

IAS अधिकारी पीयूष गोयल को नेटग्रिड का सीईओ नियुक्त किया गया

केंद्र सरकार ने नगालैंड कैडर के 1994 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी पीयूष गोयल को नेटग्रिड का नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया। केंद्र सरकार ने इसके साथ ही 26 अन्य अधिकारियों को अतिरिक्त सचिव के रैंक में तैनात करने का आदेश जारी किया। भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारी आशीष गुप्ता को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में अतिरिक्त महानिदेशक नियुक्त किए जाने के बाद से नेटग्रिड के सीईओ का पद जून से खाली था। गोयल अभी गृह मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव के रूप में कार्यरत हैं। नेटग्रिड या राष्ट्रीय खुफिया ग्रिड भारत की आतंकवाद रोधी क्षमताओं को बढ़ाने के लिए स्थापित एक संघीय खुफिया संगठन है।

दिल्ली अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अडडा लिमिटेड ने एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर डिजीयात्रा ऐप के बीटा संस्करण की शुरूआत की

दिल्ली अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अडडा लिमिटेड-डायल ने एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर डिजीयात्रा ऐप के बीटा संस्करण की शुरूआत की। इस से इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल-3 में यात्री त्वरित प्रवेश कर सकेंगे। यात्री इस ऐप के माध्यम से अपने बायोमेट्रिक्स और अन्य विवरण जमा करेंगे यह विवरण दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल-3 से भविष्‍य में उडान के लिए भी संग्रहित रहेगा। डॉयल ने एक बयान में कहा कि परीक्षण के दौरान 20 हजार यात्रियों को सहज और सुरक्षित यात्रा का अनुभव हुआ। डिजीयात्रा ऐप का बीटा संस्‍करण फिलहाल एंड्रायड प्लेटफॉर्म पर है और कुछ ही सप्‍ताह में आई ओ एस प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध हो जाएगा।

एन एच ए ने स्‍वास्‍थ्‍य सेवा सुविधाओं की पंजीकरण व्‍यवस्‍था को मजबूत करने के लिए निधि आवंटित करने की घोषणा की

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) ने स्वास्थ्य सुविधाओं की रजिस्ट्री (एचएफआर) और स्वास्थ्य सेवा से जुड़े पेशेवरों की रजिस्ट्री (एचपीआर) में डेटा रिकॉर्ड करने के कार्य में राज्यों और केन्द्र - शासित प्रदेशों के प्रदर्शन के आधार पर आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (एबीडीएम) के कार्यान्वयन के लिए उन्हें निधि आवंटित करने की घोषणा की है। प्रदर्शन-आधारित निधि का यह आवंटन राज्य/केन्द्र – शासित प्रदेश के स्तर पर आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (एबीडीएम) के व्यवस्थित कार्यान्वयन में मदद करेगा। इस योजना के तहत सत्यापित प्रविष्टियों के साथ प्रमुख राष्ट्रीय रजिस्ट्रियों को मजबूत किया जा रहा है। एनएचए द्वारा पूर्व में जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, पांच वर्षों (वित्तीय वर्ष 2021-22 से लेकर वित्तीय वर्ष 2025-26 तक) की अवधि में राज्य/केन्द्र - शासित प्रदेश स्तर पर आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (एबीडीएम) के कार्यालयों की स्थापना के लिए 500 करोड़ रुपये का निर्धारण किया गया था। इन निधियों के बीस प्रतिशत हिस्से यानी 100 करोड़ रुपये को प्रोत्साहन-आधारित निधि के रूप में निर्धारित किया गया था।

रक्षा मंत्री ने संचालन तैयारी बढाने के लिए स्‍वदेश विकसित उपकरण और प्रणाली सेना को सौंपी

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने दिनांक 16 अगस्त, 2022 को नई दिल्ली में स्वदेश में विकसित उपकरण एवं सिस्टम भारतीय सेना को सौंपे। इनमें फ्यूचर इन्फैंट्री सोल्जर एज ए सिस्टम (एफ-आईएनएसएएस), नई पीढ़ी की एंटी-पर्सनेल माइन 'निपुण', उन्नत क्षमताओं के साथ रुग्ड एवं स्वचालित संचार प्रणाली, टैंकों के लिए अपग्रेडेड साइट सिस्टम एवं उन्नत थर्मल इमेजर शामिल हैं। अत्याधुनिक उच्च गतिशीलता वाले इन्फैंट्री प्रोटेक्टेड व्हीकल और असॉल्ट बोट वर्चुअल माध्यम से रक्षा मंत्री द्वारा सौंपे गए, जिससे सीमा पर तैनात सैनिक किसी भी चुनौती का उचित तरीके से जवाब देने में सक्षम बन पाएं। भारतीय सेना द्वारा संयुक्त रूप से रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) और उद्योग जगत के सहयोग से, सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप 'आत्मनिर्भर भारत अभियान' के अंतर्गत इन उपकरण/प्रणालियों को विकसित किया गया है। भारतीय सेना को सौंपे गए उपकरणों और प्रणालियों का विवरण

केन्‍या में विलियम रूतो को राष्‍ट्रपति चुनाव में विजयी घोषित किया गया

केन्‍या में उपराष्‍ट्रपति विलियम रूतो को राष्‍ट्रपति चुनाव में विजयी घोषित किया गया है। आधिकारिक परिणामों के अनुसार उन्‍होंने अपने प्रतिद्वंद्वी रैला ओडिंगा को काफी कम अंतर से हराया। रूतो को 50 दशमलव पांच प्रतिशत वोट मिले। विवादों के बीच चुनाव परिणामों की घोषणा हुई और ओडिंगा के समर्थकों ने मतगणना में धांधली का आरोप लगाया। श्री ओडिंगा के पार्टी एजेंट ने आरोप लगाया था कि चुनाव में अनियमितताएं और कुप्रबंध हुए हैं। श्री रूतो ने दस वर्ष तक उपराष्‍ट्रपति के रूप में कार्य किया है।

भारत ने चार वॉलन्‍टरी ट्रस्‍ट फंड में चार लाख डॉलर का योगदान किया

भारत ने चार वॉलन्‍टरी ट्रस्‍ट फंड में चार लाख डॉलर का योगदान किया है। यह राशि संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवाधिकार के वैश्विक मानव अधिकार प्रोत्‍साहन और संरक्षण के सहयोग में दी गई है। जिनेवा में संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत के स्‍थायी मिशन ने एक ट्वीट में कहा है कि यह योगदान इस संबंध में भारत की प्रतिबद्धता दर्शाता है। यह राशि चार ट्रस्‍ट फंड, वॉलन्‍टरी फंड फॉर विक्टिम्‍स ऑफ टॉर्चर, द वॉलन्‍टरी फंड फॉर टेक्‍नीकल कॉपरेशन, द वॉलन्‍टरी फंड फॉर फाइनेंसियल एण्‍ड टेक्‍नीकल असिसटेंस फॉर द इम्‍पलीमेंटेशन ऑफ यूनिवर्सल पीरियोडिक रिव्‍यू और द वॉलन्‍टरी टेक्‍नीकल असिसटेंस ट्रस्‍ट फंड टू सपोर्टस द पार्टिपेसन्‍स ऑफ एल डी सी एण्‍ड एस आई डी इन वर्क ऑफ काउन्‍सिल को दिया गया है।

भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार ने मंथन का शुभारंभ किया

देश के भीतर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के सभी क्षेत्रों को सक्षम और सशक्त बनाने के विज़न के दायित्‍व का वहन करने वाले भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार (पीएसए) के कार्यालय ने मंथन मंच के शुभारंभ की घोषणा की है। इसका उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र द्वारा परिभाषित सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) चार्टर के अनुरूप भारत के सतत लक्ष्‍यों को हासिल करने के लिए उद्योग और वैज्ञानिक अनुसंधान तथा विकास पारिस्थितिकी तंत्र के बीच बड़े पैमाने पर सहयोग को बढ़ावा देना है। यह शुभारंभ भारत की आज़ादी के 75 वर्ष- आज़ादी का अमृत महोत्सव का स्‍मरण कराता है तथा राष्ट्रीय और वैश्विक समुदायों को भारत की प्रौद्योगिकी क्रांति के समीप लाने का अवसर प्रस्तुत करता है। भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रो. अजय कुमार सूद हैं।

श्री पीयूष गोयल ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली में पब्लिक सिस्टम लैब (पीएसएल) का उद्घाटन किया

विज्ञान के क्षेत्र में नवाचार और उन्नति की ओर कदम बढ़ाते हुए, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली ने संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम (यूएनडब्ल्यूएफपी) के सहयोग से एक सार्वजनिक प्रणाली प्रयोगशाला (पब्लिक सिस्टम लैब – पीएसएल) का अनावरण किया। उद्घाटन के दौरान केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि प्रयोगशाला पीएम मोदी ने भारत के बड़े दृष्टिकोण के रूप में जो व्यक्त किया है, उसका अग्रदूत होगा। संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम (UNWFP) और IIT दिल्ली में फाउंडेशन फॉर इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी ट्रांसफर (FITT) ने नागरिक प्रणालियों और सेवाओं के लिए स्केलेबल समाधान विकसित करने के लिए PSL स्थापित करने के लिए सहयोग किया है जो लाखों लोगों को प्रभावित कर सकता है। सार्वजनिक प्रणाली प्रयोगशाला (पब्लिक सिस्टम लैब – पीएसएल) की शुरुआत होने से नागरिकों पर बहुत प्रभाव पड़ेगा और इससे शिक्षाविदों तथा अन्य हितधारकों के लिए महत्वपूर्ण लाभ मिलेगा। यह प्रयोगशाला संचालन अनुसंधान, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) , डेटा विज्ञान आदि के ज्ञान का उपयोग उन महत्वपूर्ण समस्याओं को हल करने के लिए करेगी जो करोड़ों लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। यह खाद्य, स्वास्थ्य, परिवहन और सुशासन के क्षेत्र में काम करेगा। वर्तमान लक्ष्य खाद्य आपूर्ति श्रृंखला और सार्वजनिक परिवहन का अनुकूलन और इष्टतम उपयोग करना हैI

सेना, रिजर्व बैंक और प्रधानमंत्री हैं भारत के सबसे भरोसेमंद संस्थान: सर्वे

इप्सोस इंडिया के एक सर्वेक्षण के अनुसार, रक्षा बल, आरबीआई और भारत के प्रधानमंत्री देश के तीन सबसे भरोसेमंद संस्थान हैं। वहीं सुप्रीम कोर्ट को चौथे और केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) को पांचवे स्थान पर रखा गया है। कम से कम दो तिहाई लोगों के मत के साथ रक्षा बलों को पहले स्थान पर रखा गया है। इसके बाद करीब 50 फीसदी लोगों ने भारतीय रिजर्व बैंक पर भरोसा जताते हुए दूसरे स्थान पर रखा है। इप्सोस इंडिया द्वारा किए गए इस सर्वे के मुताबिक भारत के प्रधानमंत्री एक संस्थान के रूप में तीसरे स्थान पर हैं, जिस पर 49 प्रतिशत नागरिकों का भरोसा है। वहीं संसद (33 प्रतिशत) सातवें स्थान पर, आठवें स्थान पर मीडिया (32 प्रतिशत) और नौवें स्थान पर भारत का चुनाव आयोग (31 प्रतिशत) बताया गया है।

क्रोनिक फेटीग सिंड्रोम

हाल ही में वर्ष 2014 से क्रोनिक फेटीग सिंड्रोम से पीड़ित एक व्यक्ति को चिकित्सक की सहायता से इच्छामृत्यु हेतु यूरोप जाने से रोकने के लिये दिल्ली उच्च न्यायालय में याचिका दायर की गई है। यह गंभीर और दुर्बल बीमारी है जो तंत्रिका तंत्र, प्रतिरक्षा प्रणाली तथा शरीर के ऊर्जा उत्पादन तंत्र को प्रभावित करती है। इसे "मायल्जिक एन्सेफेलोमाइलाइटिस" के रूप में भी जाना जाता है। इसके संभावित परिणाम वायरल या बैक्टीरियल संक्रमण, हार्मोनल असंतुलन और आनुवंशिक दोष हैं। यह बच्चों से लेकर बड़ों तक किसी को भी प्रभावित कर सकता है। इच्छामृत्यु रोगी (विचाराधीन रोगी आमतौर पर मानसिक रूप से बीमार होगा या बहुत दर्द और पीड़ा का अनुभव कर रहा होगा) की पीड़ा को सीमित करने के लिये रोगी के जीवन को समाप्त करने की प्रथा है। वर्ष 1994 में ज्ञान कौर बनाम पंजाब राज्य में भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने माना था कि आत्महत्या और इच्छामृत्यु दोनों गैरकानूनी थे। 'जीवन के अधिकार' में मृत्युवरण का अधिकार शामिल नहीं है। इसलिये पी. रथिनम बनाम भारत संघ में दो-न्यायाधीशों की पीठ के फैसले को खारिज कर दिया जिसने भारतीय दंड संहिता की धारा 309 (आत्महत्या का प्रयास) को असंवैधानिक करार दिया। वर्ष 2011 में अरुणा रामचंद्र शानबाग बनाम यूनियन ऑफ इंडिया में सर्वोच्च न्यायालय ने माना कि असाधारण परिस्थितियों में और शीर्ष नयायालय की सख्त निगरानी में निष्क्रिय इच्छामृत्यु को मंज़ूरी दी जा सकती है। वर्ष 2018 में सर्वोच्च न्यायालय ने देश में निष्क्रिय इच्छामृत्यु की अनुमति देते हुए, गरिमा के साथ मरने के अधिकार को मौलिक अधिकार घोषित किया। कृत्रिम जीवन समर्थन रोककर रोगी को जानबूझकर मरने देना निष्क्रिय इच्छामृत्यु है। ‘सक्रिय इच्छामृत्यु’ वह स्थिति है, जब इच्छामृत्यु चाहने वाले किसी व्यक्ति (रोगी) को इस कृत्य में सहायता प्रदान की जाती है, जैसे- जहरीला इंजेक्शन लगाना आदि। इसे कभी-कभी "आक्रामक" इच्छामृत्यु भी कहा जाता है।

स्वतंत्रता दिवस पर 21 तोपों की सलामी में इस्तेमाल किया गया स्वदेशी होवित्जर तोप

हाल ही में स्वतंत्रता दिवस पर स्वदेश में विकसित होवित्ज़र तोप Advanced Towed Artillery Gun System (ATAGS) लाल किले पर 21 तोपों की सलामी का हिस्सा बनी। ATAGS स्वदेशी 155 मिमी x 52 कैलिबर की होवित्ज़र तोप है। होवित्ज़र लंबी दूरी की तोपों की श्रेणी के लिये व्यापक शब्द है। इसे रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित किया गया है, जिसकी पुणे स्थित सुविधा आयुध अनुसंधान और विकास प्रतिष्ठान (ARDE) नोडल एजेंसी है। ATAGS परियोजना की शुरुआत वर्ष 2013 में DRDO द्वारा भारतीय सेना में पुरानी तोपों को आधुनिक 155 मिमी. आर्टिलरी गन से बदलने के लिये की गई थी।

Nature Index 2022 जारी किया गया

Nature Index 2022 हाल ही में जारी किया गया था। इस सूचकांक के लिए सर्वेक्षण रसायन विज्ञान, जीवन विज्ञान, भौतिक विज्ञान और पृथ्वी और पर्यावरण में प्रकाशित शोध लेखों के आधार पर किया गया था। 1 अप्रैल, 2021 से 31 मार्च, 2022 के दौरान प्राप्त सूचनाओं के आधार पर रैंकिंग प्रदान की गई। इस सूचकांक में, हैदराबाद विश्वविद्यालय ने भारतीय विश्वविद्यालयों में पहला स्थान हासिल किया है जबकि शैक्षणिक क्षेत्र के सभी संस्थानों में इसे 16वें स्थान पर रखा गया है। हैदराबाद को 72 शोध पत्रों और शैक्षणिक क्षेत्र में 19.46 की हिस्सेदारी के साथ पहले स्थान पर रखा गया था। अनुसंधान आउटपुट के तहत वैश्विक स्तर पर शैक्षणिक संस्थानों में शीर्ष 3

रैंक संस्थानों का नाम
1 हार्वर्ड विश्वविद्यालय, संयुक्त राज्य अमेरिका (USA)
2 स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, USA
3 यूनिवर्सिटी ऑफ चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज (UCAS),China
यह सूचकांक लेखक की संबद्धता और संस्था के संबंधों का एक डेटाबेस है। यह 82 उच्च गुणवत्ता वाली प्राकृतिक विज्ञान पत्रिकाओं में प्रकाशित शोध लेखों में योगदान को रिकॉर्ड देता है। इन पत्रिकाओं का चयन शोधकर्ताओं के एक स्वतंत्र समूह द्वारा किया जाता है। यह डेटाबेस नेचर रिसर्च द्वारा संकलित किया गया है। यह उच्च गुणवत्ता वाले शोध आउटपुट का रीयल-टाइम प्रॉक्सी प्रदान करता है। इसे मासिक रूप से अपडेट किया जाता है।

1082 कर्मियों को राष्ट्रपति पुलिस पदक

स्वतंत्रता दिवस 2022 के अवसर पर, 1082 पुलिस कर्मियों को “पुलिस पदक” प्राप्त हुआ। इनमें से 347 कर्मियों को वीरता के लिए पुलिस पदक, 87 ने विशिष्ट सेवा के लिए पुलिस पदक प्राप्त किया, जबकि 648 कर्मियों ने सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक प्राप्त किया। इस साल जम्मू-कश्मीर के 109 CRPF जवानों और 108 पुलिस कर्मियों को वीरता के लिए पुलिस पदक मिला है। उनके अलावा, 7 कर्मियों ने विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति सुधार सेवा पदक प्राप्त किया, जबकि 38 कर्मियों ने सराहनीय सेवा के लिए सुधार सेवा पदक प्राप्त किया। राष्ट्रपति पुलिस पदक भारत में कानून प्रवर्तन के सदस्यों को प्रदान किया जाता है। यह पुरस्कार 1 मार्च, 1951 को स्थापित किया गया था। इसे शुरू में “President’s Police and Fire Service Medal” कहा जाता था। यह वीरता या विशिष्ट सेवा के लिए दिया जाता है। वीरता के लिए पुलिस पदक को उच्च प्राथमिकता दी जाती है। यह प्रतिवर्ष गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर प्रस्तुत किया जाता है।

अरुणाचल के तीसरे हवाई अड्डे का नाम 'डोनी पोलो हवाई अड्डा' रखा गया

अरुणाचल प्रदेश में तीसरा हवाई अड्डा, जो अब राज्य की राजधानी ईटानगर में निर्माणाधीन है, को अरुणाचल प्रदेश प्रशासन द्वारा "डोनी पोलो हवाई अड्डा" नाम दिया गया है। मुख्यमंत्री कार्यालय के एक प्रतिनिधि के अनुसार, राज्य मंत्रिमंडल ने अपनी बैठक में हवाई अड्डे के नाम के रूप में "डोनी पोलो हवाई अड्डे" को अपनाया। बैठक की अध्यक्षता अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने की। डोनी पोलो हवाई अड्डे को एएआई द्वारा 645 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से विकसित किया गया है। पीक आवर्स के दौरान एयरपोर्ट 200 यात्रियों को समायोजित कर सकता है। इसमें आठ चेक-इन काउंटर हैं। एक बार चालू होने के बाद, 2,300 मीटर के रनवे के साथ राज्य का पहला हवाई अड्डा होगा, जो सबसे बड़े यात्री विमानों में से एक बोइंग 747 की लैंडिंग और टेक-ऑफ के लिए उपयुक्त होगा।

अंतरराष्ट्रीय समुद्री भोजन शो की मेजबानी करेगा कोलकाता

भारत सरकार अगले साल 15 से 17 फरवरी तक कोलकाता में 23वें इंडिया इंटरनेशनल सीफूड शो ( India International Seafood Show 2023) का आयोजन करने वाला है। इंडिया इंटरनेशनल सीफूड शो (India International Seafood Show) दरअसल भारत से समुद्री जीवों का निर्यात बढ़ाने का एक मंच होता है। वर्ष 2021-22 के दौरान, भारत से 7.76 बिलियन डॉलर के सीफूड का निर्यात किया गया था। मूल्य के हिसाब से यह अब तक का सर्वाधिक है। यदि मात्रा की बात की जाए तो इस वर्ष 13,69,264 टन समुद्री उत्पादों का निर्यात किया गया। यही नहीं, इस साल श्रिम्प या झींगा मछली का उत्पादन भी एक मिलियन टन को पार कर गया। मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि एक बहुआयामी कार्यनीति के साथ जिस तरह से कैप्चर फिशरीज और एक्वाकल्चर या जलकृषि को बढ़ावा दिया जा रहा है, वह दिन दूर नहीं है जबकि हमारा निर्यात अगले पांच वर्षों 15 अरब डॉलर तक पहुंच जाए।

16 अगस्त: पारसी नव वर्ष

पारसी नव वर्ष जुलाई या अगस्त के महीने में मनाया जाता है। इसे आमतौर पर नवरोज (Navroz) के नाम से जाना जाता है। यह पारसी समुदाय द्वारा शहंशाही कैलेंडर (Shahenshahi calenda) की तिथियों के अनुसार मनाया जाता है। वर्ष 2022 में 16 अगस्त को नवरोज मनाया जा रहा है। नवरोज़ ने अपना नाम दो शब्दों, ‘नव’ और ‘रोज़’ से लिया है। अंग्रेजी में, इसका अर्थ है “नया दिन”। यह दिन आमतौर पर गुजरात, महाराष्ट्र और गोवा में मनाया जाता है, क्योंकि अधिकांश पारसी आबादी इन राज्यों में रहती है। इस दिन को मनाने के लिए लोग पारंपरिक पारसी व्यंजन तैयार करते हैं। वे गाते हैं, नाचते हैं और उत्साह के साथ नए साल में प्रवेश करते हैं। पारसी कलैण्डर में यह दिन फरवारदीन (Farvardin) के पहले महीने के पहले दिन मनाया जाता है।

भारतीय अमेरिकी पत्रकार उमा पेम्माराजू का निधन

फॉक्स न्यूज की संस्थापक एंकर उमा पेम्माराजू का निधन हो गया है। वह 64 वर्ष की थीं। उमा पेम्माराजू उन चंद एंकर्स में शुमार थीं जिनके साथ 1996 में चैनल ने अपना नेटवर्क शुरू किया था। नेशनल टेलीविजन पर न्यूज शो करने वाली वह पहली भारतीय-अमेरिकी एंकर थीं। वह द फॉक्स रिपोर्ट, फॉक्स न्यूज लाइव, फॉक्स न्यूज नाउ और फॉक्स ऑन ट्रेंड्स जैसे विभिन्न शो का हिस्सा थीं। रिपोर्टिंग और पत्रकारिता के लिए उन्हें अपने करियर में कई एमी पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.