Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

19 August 2022

गोवा देश का पहला हर घर जल राज्‍य और दादरा और नगर हवेली तथा दमन और दीव पहला केन्‍द्रशासित प्रदेश

गोवा हर घर जल प्रमाणित देश का पहला राज्‍य बन गया है। दादरा और नगर हवेली तथा दमन और दीव भी हर घर जल प्रमाणित देश का पहला केन्‍द्रशासित प्रदेश हो गया है। इस राज्‍य और केन्‍द्रश‍ासित प्रदेश में सभी गांवों ने ग्रामसभा की ओर से पारित एक प्रस्‍ताव के जरिये खुद को हर घर जल ग्राम घोषित किया है। गोवा के सभी दो लाख 63 हजार ग्रामीण परिवारों और दादरा और नगर हवेली तथा दमन और दीव के 85 हजार से ज्‍यादा परिवारों को अब नल के जरिये साफ और सुरक्षित पेय जल मिल रहा है। जल जीवन मिशन केन्‍द्र सरकार की प्रमुख योजना है जिसमें 2024 तक देश के सभी ग्रामीण घरों तक नल के जरिये जल आपूर्ति कराने का लक्ष्‍य रखा गया है।

केन्‍द्रीय मंत्री गडकरी ने देश की पहली ई-डबल डेकर वातानुकूलित बस का उदघाटन किया

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा हैं कि नैतिकता, अर्थव्यवस्था, पारिस्थितिकी तथा पर्यावरण देश के चार महत्वपूर्ण स्तंभ हैं। श्री गडकरी ने मुम्‍बई में भारत की पहली ई-डबल डेकर वातानुकूलित बस के उदघाटन अवसर पर यह बात कही। अशोक लेलैंड की सहायक कम्‍पनी स्विच मोबिलिटी लिमिटेड ने इस बस का निर्माण किया है। इसे स्विच इलेक्ट्रिक व्हीकल-22 के नाम से जाना जाता है। यह बस नवीनतम प्रौदयोगिकी, अत्‍याधुनिक डिजाइन, आरामदायक और उच्‍च सुरक्षा उपकरणों से सुसज्जित है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विकसित राष्ट्र के लिये ‘पंच प्राण’ लेने का आह्वान किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त, 2022 को भारत के लोगों से विकसित राष्ट्र के लिये "पंच प्राण" (पाँच प्रतिज्ञा) लेने का आह्वान किया और वर्ष 2047, भारत की स्वतंत्रता का 100वें वर्ष तक स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों को पूरा करने का लक्ष्य रखा। प्रधानमंत्री ने 75वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए उन पाँच प्रतिज्ञाओं के बारे में बात की जिन पर देश को अगले 25 वर्षों तक ध्यान देने की आवश्यकता है। आने वाले 25 साल के लिये उन पंच प्राण पर अपनी शक्ति को केंद्रित करना होगा। वर्ष 2047 जब आज़ादी के 100 साल होंगे, आजादी के दिवानों के सारे सपने पूरे करने की ज़िम्मेदारी उठानी होगी। पहला प्राण लक्ष्य: विकसित भारत के बड़े संकल्प और संकल्प के साथ आगे बढ़ना है। दूसरा प्राण लक्ष्य: दासता के सभी निशान मिटाना है। भले ही हम अपने अंदर या अपने आस-पास दासता की छोटी-छोटी चीजें देखें, हमें इससे छुटकारा पाना होगा। तीसरा प्राण लक्ष्य: हमें अपनी विरासत पर गर्व होना चाहिये। चौथा प्राण लक्ष्य: एकता और एकजुटता। 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' के हमारे सपनों के लिये एकता ही ताकत है। पाँचवाँ प्राण लक्ष्य: नागरिकों का कर्तव्य, इसमें प्रधानमंत्री भी बाहर नहीं होता है, राष्ट्रपति भी बाहर नहीं है और मुख्यमंत्री भी नहीं।

विदेश मंत्री ने बैंकॉक में ‘भारतीय दूतावास आवासीय परिसर’ का उद्घाटन किया

भारत के विदेश मंत्री ने 17, 2022 अगस्त को बैंकॉक में थाईलैंड के उप-प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री के साथ ‘भारतीय दूतावास आवासीय परिसर’ का उद्घाटन किया। विदेश मंत्री भारत-थाईलैंड की ‘नौवीं संयुक्‍त आयोग’ की बैठक में हिस्‍सा लेने के लिये थाईलैंड के दौरे पर हैं। इससे पहले उन्‍होंने थाईलैंड के प्रधानमंत्री से भी मुलाकात की और उन्हें शुभकामनाएँ दी। विदेश मंत्री, बैंकॉक के एम.राल्‍ड बुद्ध मंदिर भी गए। भारत और थाईलैंड संयुक्‍त आयोग की नौवीं बैठक भी 17 अगस्त को बैंकॉक में संपन्न हुई। इस बैठक की अध्‍यक्षता भारत के विदेश मंत्री और थाईलैंड के उप-प्रधानमंत्री व विदेश मंत्री ने संयुक्‍त रूप से की। इस बैठक में सभी द्विपक्षीय संबंधों को और मज़बूत करने पर चर्चा हुई। दोनों पक्षों ने राजनीतिक, आर्थिक, सुरक्षा के साथ-साथ रक्षा, संपर्क और स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में संबंध बढ़ाने एवं आसियान और बिमस्‍टेक में सहयोग पर भी चर्चा की। इस दौरान भारत और थाईलैंड ने हिंद-प्रशांत योजना पर भी विचार साझा किये।

अजित डोभाल ने अपने रूसी समकक्ष निकोलाई पेत्रुशेव के साथ मॉस्‍को में बैठक की

राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने अपने रूसी समकक्ष निकोलाई पेत्रुशेव के साथ मॉस्‍को में बैठक की। दोनों सलाहकारों ने द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर बातचीत की। दोनों पक्षों ने सुरक्षा के क्षेत्र में आपसी सहयोग से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की। इसके अलावा क्षेत्रीय और अन्‍तर्राष्‍ट्रीय एजेन्‍डा पर भी बातचीत हुई। पिछले कुछ महीनों में भारत ने रूस से कच्‍चे तेल का आयात बढा दिया है। अप्रैल से अब तक भारत का रूस से तेल आयात 50 गुणा बढ़ चुका है और यह कुल तेल आयात का लगभग 10 प्रतिशत है।

एच ए एल ने कुआलालम्‍पुर में अपना कार्यालय खोलने के लिए समझौता ज्ञापन हस्‍ताक्षर किए

हिन्‍दुस्‍तान एरोनॉटिक्‍स लिमिटेड-एच ए एल ने मलेशिया की राजधानी कुआलालम्‍पुर में अपना कार्यालय खोलने के लिए एक समझौता ज्ञापन हस्‍ताक्षर किए हैं। इस अवसर पर रक्षा मंत्रालय में सचिव डॉक्‍टर अजय कुमार और मलेशिया में भारत के उच्‍चायुक्‍त बी एन रेड्डी मौजूद थे। मलेशिया में कार्यालय खुलने से एच ए एल को हल्‍के लडाकू विमान-फाइटर लीड इन ट्रेनर सहित एस यू-30 एम के एम लड़ाकू विमान और हॉक हेलीकॉप्‍टर को उन्‍नत बनाने में रॉयल मलेशिया वायुसेना की आवश्‍यकताओं को पूरा करने में मदद मिलेगी और कम्‍पनी को कारोबार के नए अवसर मिलेंगे। इसके साथ-साथ एच ए एल मलेशिया के रक्षा बलों के लिए विमान निर्माण और रक्षा उद्योग की मदद करने में भी भारत के वायदे को पूरा करने में मदद मिलेगी। कुआलालम्‍पुर में कार्यालय खुलने से एच ए एल को न केवल मलेशिया में, बल्कि पूरे दक्षिण-पूर्व एशिया में उपकरणों के उत्‍पादन और सेवाओं का बाजार भी मिलेगा। एच ए एल ने अक्‍तूबर 2021 में रॉयल मलेशिया वायुसेना को 18 फ्लीट हल्‍के लड़ाकू विमानों की आपूर्ति करने का ठेका मिलने के बाद रक्षा मंत्रालय को इस आशय का प्रस्‍ताव भेजा था।

सरकार अगले वर्ष से थर्मल कोयले के आयात पर रोक लगाएगी

कोयला और खान मंत्री प्रल्हाद जोशी ने कहा है कि सरकार अगले वर्ष तक थर्मल कोयला आयात बंद कर देगी। भारतीय इस्पात क्षेत्र के लिए कोकिंग कोल कार्यनीति पर नई दिल्ली में एक कार्यशाला का उदघाटन करते हुए श्री जोशी ने कहा कि कोयला मंत्रालय का इस वर्ष नब्बे करोड टन कोयला उत्पादन का लक्ष्य है और कोल इंडिया लिमिटेड को 70 करोड टन कोयला उत्पादन का लक्ष्य दिया गया। श्री जोशी ने कहा कि 2030 तक भारत की कोयले की जरूरत एक अरब पचास करोड टन हो जायेगी। उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ रही है और कोयला आधारित बिजली का रिकार्ड उत्पादन हुआ। कोयला मंत्री ने कहा कि देश में कोयले के उत्पादन में 22 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और कोकिंग कोल यानी पत्थर के कोयले का उत्पादन 15 प्रतिशत बढा है। श्री जोशी ने कहा है कि मिशन कोकिंग कोल के तहत उत्पादन में सुधार होगा और देश कोकिंग कोयले के उत्पादन में आत्म-निर्भर बनने की ओर बढेगा।

जम्‍मू-कश्‍मीर में निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूचियों के संशोधन की अधिसूचना जारी कर दी

केन्‍द्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर में निर्वाचन आयोग ने एक अक्‍टूबर 2022 को आधार मानते हुए मतदाता सूचियों के संशोधन की अधिसूचना जारी कर दी है। जम्‍मू कश्‍मीर के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी हिरदेश कुमार ने बताया कि जो लोग एक अक्‍टूबर 2022 या उससे पहले 18 वर्ष के होने वाले हैं उनके लिए जम्‍मू -कश्‍मीर की मतदाता सूची में अपना नाम शामिल करवाने का बेहतर अवसर है। अंतिम मतदाता सूचियों का प्रकाशन 25 नवम्‍बर 2022 को होगा। श्री हिरदेश कुमार ने बताया कि इस समय मतदाता सूचियों के संशोधन से पहले की प्रक्रिया तथा परिसीमन संबंधी काम चल रहा है। मौजूदा मतदाता सूचियों को नई निर्धारित विधानसभा सीटों के साथ जोड़ा जा रहा है। केन्‍द्रशासित प्रदेश में रहने वाले कर्मचारी, छात्र मजदूर या गैर स्‍थानीय लोग, जो प्रदेश में रह रहे हैं, वे अपना नाम मतदाता सूची में डलवा सकते हैं। श्री कुमार ने कहा है कि ये लोग मतदान कर सकते हैं। अनुच्‍छेद 370 के निरस्‍त होने के बाद जो लोग जम्‍मू कश्‍मीर में मतदाता के रूप में सूचीबद्ध नहीं थे, वे अब वोट डाल सकेंगे। इसके अलावा सामान्‍य रूप से रह रहे नागरिक भी जन-प्रतिनिधित्‍व कानून के प्रावधानों के अनुसार मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवा सकते हैं। जम्‍मू कश्‍मीर के कई निवासी, जो सशस्‍त्र बलों और अर्धसैनिक बलों में काम कर रहे हैं और प्रदेश के बाहर तैनात हैं, उनके पास स्‍वंय को सेवा मतदाता के रूप में पंजीकृत कराने का विकल्‍प है और वे डाक मतपत्र की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

उच्चतम न्यायालय ने भारतीय ओलंपिक संघ को अंतरिम राहत देते हुए यथास्थिति बनाए रखने का आदेश दिया

उच्चतम न्यायालय ने भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) को अंतरिम राहत देते हुए यथास्थिति बनाए रखने का आदेश दिया है। न्‍यायालय ने कहा कि दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा नियुक्त प्रशासकों की तीन सदस्यीय समिति (सीओए) देश की सर्वोच्च खेल संस्था का कामकाज नहीं संभालेगी। प्रधान न्यायाधीश एन वी रमना की अध्यक्षता वाली पीठ ने केंद्र और आईओए की तरफ से उपस्थित सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता की इस दलील पर गौर किया कि विश्व खेल संस्थाएं सीओए जैसे निकाय को मान्यता नहीं देती और इसके परिणाम स्वरूप भारत को अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेने से रोका जा सकता है तथा इस आदेश का देश पर नकारात्मक असर पड़ सकता है। इसके बाद न्यायालय ने आईओए के मामलों में यथास्थिति बनाए रखने के लिए अंतरिम राहत प्रदान की। दिल्ली उच्च न्यायालय ने 16 अगस्त को आईओए के कार्यों के संचालन के लिए तीन सदस्यीय सीओए के गठन का आदेश दिया था।

वियतनाम और भारत के बीच द्विपक्षीय सैन्य अभ्यास विनबैक्स 2022 चंडीमंदिर में संपन्न

वियतनाम और भारत के बीच द्विपक्षीय सैन्य अभ्यास विनबैक्स 2022 का समापन चंडीमंदिर में आपदा राहत (एचएडीआर) में मल्टी एजेंसी ह्यूमैनिटेरियन असिस्टेंस के प्रभावशाली प्रदर्शन और मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत पहल को प्रदर्शित करने वाले साजोसामान के प्रदर्शन के साथ आयोजित हुआ। यह अभ्यास 01 अगस्त को शुरू हुआ था और संयुक्त राष्ट्र शांति अभियान में सेना के इंजीनियर और चिकित्सा टीमों की तैनाती पर केंद्रित था। इस अभ्यास को खास एवं अनूठा बनाने वाली बात यह थी कि यह पहली बार था जब वियतनाम पीपुल्स आर्मी (वीपीए) किसी विदेशी सेना के साथ फील्ड प्रशिक्षण अभ्यास कर रही थी। यह बात दोनों देशों के आपसी संबंधों के महत्व पर प्रकाश डालती है। विनबैक्स का अगला संस्करण 2023 में वियतनाम में आयोजित किया जाएगा।

नागर विमानन मंत्रालय की उड़ान योजना की सफलता के 5 वर्ष पूरे

नागर विमानन मंत्रालय के प्रमुख कार्यक्रम क्षेत्रीय संपर्क योजना उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) ने अपनी सफलता के 5 वर्ष पूरे कर लिये हैं। 27 अप्रैल, 2017 को प्रधानमंत्री ने इसकी पहली उड़ान शुरू की थी। योजना की शुरुआत टियर II और टियर III शहरों में उन्नत विमानन संरचना और एयर कनेक्टिविटी के साथ “उड़े देश का आम नागरिक” की परिकल्पना के बाद आम नागरिकों की आकांक्षाओं को पूरा करने के उद्देश्य से 21 अक्टूबर, 2016 को हुई थी। पिछले पांच वर्षों में उड़ान ने देश में क्षेत्रीय हवाई-संपर्क में उल्लेखनीय वृद्धि की है। 2014 में चालू हवाई अड्डों की संख्या 74 थी। उड़ान योजना के कारण यह संख्या अब तक बढ़कर 141 हो गई है। उड़ान योजना के अंतर्गत 58 हवाई अड्डे, 8 हेलीपोर्ट और 2 वाटर एरोड्रोम सहित 68 अपर्याप्त सुविधाओं वाले गंतव्यों को जोड़ा गया है। योजना के तहत शुरू किए गए 425 नए मार्गों के साथ उड़ान ने देश भर में 29 से अधिक राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों को हवाई संपर्क प्रदान किया है। 4 अगस्त 2022 तक एक करोड़ से अधिक यात्रियों ने इस योजना का लाभ उठाया है। इस योजना ने क्षेत्रीय कैरियरों को अपना परिचालन बढ़ाने के लिए बेहद आवश्यक मंच प्रदान किया है।

रॉयल मलेशियाई नौसेना के प्रमुख का भारत दौरा

भारतीय नौसेना के प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार के निमंत्रण पर रॉयल मलेशियाई नौसेना के प्रमुख एडमिरल टैन श्री मोहम्मद रेजा बिन मोहम्मद सानी दिनांक 16 से 19 अगस्त 2022 तक भारत की आधिकारिक यात्रा पर हैं। एडमिरल मोहम्मद रेजा ने नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार से मुलाकात की और समुद्री क्षेत्र में चल रहे द्विपक्षीय संबंधों की प्रगति पर चर्चा की । उन्हें भारतीय नौसेना द्वारा अपनाई जा रही विदेशी सहयोग गतिविधियों की विस्तृत श्रृंखला के बारे में भी जानकारी दी गई । दोनों सैन्य नेताओं ने द्विपक्षीय नौसैनिक सहयोग को और मजबूत करने के लिए अनेक नए रास्तों की पहचान की और हिंद महासागर क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा के लिए सामूहिक जिम्मेदारी के सिद्धांत को बनाए रखने के लिए अपने समर्थन के प्रति प्रतिबद्धता भी व्यक्त की। एडमिरल मोहम्मद रेजा कोच्चि में भारतीय नौसेना के प्रमुख गनरी ट्रेनिंग एस्टेब्लिशमेंट आईएनएस द्रोणाचार्य के गौरवशाली पूर्व छात्र हैं, जहां से उन्होंने 1990 में तोपखाना विशेषज्ञ के रूप में स्नातक की उपाधि प्राप्त की थी। दोनों नौसेनाओं ने हाल ही में 22 मई में द्विपक्षीय अभ्यास समुद्र लक्ष्मण और जून 22 में नौसेना से नौसेना स्टाफ वार्ता का समापन किया है । मलेशियाई नौसेना के जहाज केडी लेकिउ और एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने इससे पहले दिनांक 22 फरवरी को विशाखापत्तनम में भारतीय नौसेना द्वारा आयोजित 'मिलन' में भाग लिया था।

भारत ने श्रीलंकाई नौसेना को डोर्नियर समुद्री टोही विमान सौंपा

भारत ने श्रीलंका को एक डोर्नियर समुद्री टोही विमान उपहार में दिया जो द्वीप राष्ट्र को अपने जलक्षेत्र में मानव और मादक पदार्थों की तस्करी तथा अन्य संगठित अपराधों जैसी कई चुनौतियों से निपटने में सक्षम बनाएगा। समारोह में श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे भी मौजूद थे। समारोह ऐसे समय में हुआ जब भारत अपना 76वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। भारतीय नौसेना के उप प्रमुख वाइस एडमिरल एस एन घोरमडे ने कोलंबो में भारतीय उच्चायुक्त गोपाल बागले के साथ कोलंबो अंतरराष्ट्रीय विमानपत्तन के पास कातुनायके में श्रीलंका की वायुसेना के एक केंद्र पर श्रीलंकाई नौसेना को समुद्री टोही विमान सौंपा।

ग्रेनेडा के पूर्व मंत्री साइमन स्टील को संयुक्त राष्ट्र के जलवायु प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया

ग्रेनेडा के पूर्व जलवायु लचीलापन मंत्री साइमन स्टील संयुक्त राष्ट्र के नए जलवायु प्रमुख बनेंगे, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने हाल ही में इसकी घोषणा की। नियुक्ति को संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन ऑन क्लाइमेट चेंज (यूएनएफसीसीसी) के ब्यूरो द्वारा अनुमोदित किया गया है।

हैदराबाद में विकसित हुआ पहला 3-डी प्रिंटेड मानव कॉर्निया

भारत में पहली बार, हैदराबाद शहर के शोधकर्ताओं ने एक कृत्रिम कॉर्निया को सफलतापूर्वक 3डी प्रिंट किया है और इसे खरगोश की आंख में प्रत्यारोपित किया है। जारी विज्ञप्ति में कहा गया कि एल वी प्रसाद आई इंस्टीट्यूट (एलवीपीईआई), इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी-हैदराबाद (आईआईटीएच), और सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (सीसीएमबी) के शोधकर्ताओं ने मानव दाता कॉर्नियल ऊतक से एक 3 डी-मुद्रित कॉर्निया विकसित करने के लिए सहयोग किया है। LVPEI, IITH और CCMB के वैज्ञानिकों ने इंसानी आंख से डिसेल्युलराइज्ड कॉर्नियल टिशू और स्टेम सेल्स निकालकर बायोमिमीटिक हाइड्रोजेल बनाया। इसी हाइड्रोजेल से 3D प्रिंटेड कॉर्निया बनाया गया। वैज्ञानिकों का कहना है कि ये 3D प्रिंटेड कॉर्निया इंसान की आंख के कॉर्नियल टिशू से तैयार किया गया है, इसलिए ये पूरी तरह से बायोकम्पेटिबल और प्राकृतिक है।

SBI ने स्टार्टअप के लिए समर्पित पहली शाखा बेंगलुरु में खोली

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने स्टार्टअप के लिए खास तौर पर समर्पित अपनी पहली शाखा बेंगलुरु में खोली है। एसबीआई के अनुसार, बेंगलुरु के कोरमंगला में स्थित यह शाखा शेयर बाजारों में सूचीबद्ध होने तक स्टार्टअप कंपनियों की स्थापना के शुरुआती चरण में उद्यमियों को वित्तीय समर्थन देगी। बैंक ने ‘एसबीआई स्टार्टअप शाखा’ का उद्घाटन करते हुए कहा कि यह सुविधा राज्य के स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को और बढ़ावा देने के लिए कर्नाटक सरकार और एसबीआई के बीच एक समझौते के तहत है। बैंक ने कहा कि कर्नाटक को स्टार्टअप कंपनियों के लिए बेहद अनुकूल राज्य माना जाता है। यह देश में स्टार्टअप विकास का समर्थन करने के लिए वित्तपोषण करने वाली पहली बैंक शाखा है। यह उद्यमियों को उनके सपने साकार करने के लिए हर तरह की सुविधा प्रदान करेगी।

कर्नाटक बैंक ने नई सावधि जमा योजना का किया अनावरण

मैंगलुरु स्थित कर्नाटक बैंक ने आजादी के 75 साल पूरे होने के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में एक नई सावधि जमा योजना शुरू की है। नई योजना को एसीसी और सावधि जमा श्रेणी के तहत केबीएल अमृत समृद्धि कहा जाएगा। बैंक 75 सप्ताह (525 दिन) के कार्यकाल के साथ जमा योजना पर 6.10 प्रतिशत प्रति वर्ष की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। समृद्ध देशभक्ति परंपरा और मूल्यों का चित्रण करने वाला कर्नाटक बैंक अपने मूल्यवान संरक्षकों की आकांक्षाओं और सपनों को पूरा करने के लिए हमेशा तैयार रहा है।

केंद्र सरकार ने रिजर्व बैंक के केंद्रीय बोर्ड में चार स्वतंत्र निदेशकों को पुन: नियुक्त किया

केंद्र सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक के बोर्ड में चार स्वतंत्र निदेशकों को पुन: नियुक्त किया है। इनमें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विचारक एस गुरुमूर्ति और सहकारिता आंदोलन के दिग्गज सतीश के मराठे शामिल हैं। यह जानकारी केंद्रीय बैंक ने बयान में दी। इसके अतिरिक्त सरकार ने रेवती अय्यर और सचिन चतुर्वेदी को रिजर्व बैंक के केंद्रीय बोर्ड में पुन: अस्थायी, गैर-आधिकारिक निदेशक नियुक्त किया है। उनकी नियुक्ति 18 सितंबर, 2022 को उनका मौजूदा कार्यकाल पूरा होने के बाद से चार साल के लिए की गई है। एक अन्य बयान में कहा गया है कि केंद्र सरकार ने सतीश काशीनाथ मराठे और स्वामीनाथन गुरुमूर्ति को रिजर्व बैंक के केंद्रीय बोर्ड में 11 अगस्त, 2022 से चार साल के लिए या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, पुन: अस्थायी, गैर-आधिकारिक निदेशक नियुक्त किया है।

जुलाई में थोक महंगाई घटकर 13.93 फीसदी पर पहुंची

खाद्य वस्तुओं और विनिर्मित उत्पादों की कीमतों में नरमी से थोक कीमतों पर आधारित मुद्रास्फीति जुलाई में घटकर 13.93 प्रतिशत पर आ गई। थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) पर आधारित मुद्रास्फीति इससे पिछले महीने 15.18 फीसदी और मई में 15.88 फीसदी की रिकॉर्ड ऊंचाई पर थी। यह पिछले साल जुलाई में 11.57 फीसदी थी। डब्ल्यूपीआई मुद्रास्फीति में जुलाई के दूसरे महीने से गिरावट का रुख देखने को मिला। इससे पहले पिछले साल अप्रैल से लगातार 16वें महीने में यह दोहरे अंकों में थी। जुलाई में खाद्य वस्तुओं की मुद्रास्फीति घटकर 10.77 प्रतिशत रह गई, जो जून में 14.39 प्रतिशत थी। सब्जियों के दाम जुलाई में घटकर 18.25 फीसदी पर आ गए, जो पिछले महीने 56.75 फीसदी पर थे। ईंधन और बिजली में महंगाई दर जुलाई में 43.75 फीसदी रही, जो इससे पिछले महीने 40.38 फीसदी थी। विनिर्मित उत्पादों और तिलहन की मुद्रास्फीति क्रमशः 8.16 प्रतिशत और नकारात्मक 4.06 प्रतिशत थी। भारतीय रिजर्व बैंक मुख्य रूप से मौद्रिक नीति के जरिए मुद्रास्फीति को नियंत्रित रखता है।

अब पेट्रोल में 20 प्रतिशत इथेनॉल मिलाने की तैयारी में भारत

पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि देश में अगले साल अप्रैल से चुनिंदा पेट्रोल पंपों पर 20 प्रतिशत एथनॉल मिश्रण के साथ पेट्रोल की आपूर्ति शुरू हो जाएगी। आयात पर निर्भरता कम करने और पर्यावरण मुद्दों के समाधान के लिये इसकी आपूर्ति आगे बढ़ायी जाएगी। उन्होंने कहा कि साल 2025 तक पेट्रोल में 20 प्रतिशत एथनॉल होगा। हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि ई-20 पेट्रोल (पेट्रोल में 20 प्रतिशत एथनॉल मिश्रण) कुछ जगहों पर अप्रैल, 2023 से उपलब्ध होगा। बाकी जगहों को 2025 तक इसमें शामिल किया जाएगा। सरकार ने राष्ट्रीय जैव-ईंधन नीति के तहत संशोधित लक्ष्य के अंतर्गत 2025-26 तक 20 प्रतिशत एथनॉल मिश्रण का लक्ष्य रखा है। पेट्रोल में 10 प्रतिशत एथनॉल मिश्रण का लक्ष्य तय समय से पहले ही प्राप्त किया जा चुका है। यह लक्ष्य नवंबर, 2022 तक पूरा होना था, लेकिन इसे पांच महीने पहले जून में पूरा कर लिया गया है। विश्व जैव-ईंधन दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दूसरी पीढ़ी के एथनॉल संयंत्र देश को समर्पित किया।

कोटक महिंद्रा बैंक ने लाइफस्टाइल-केंद्रित कॉर्पोरेट वेतन खाता लॉन्च किया

कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड ने एक लाइफस्टाइल-केंद्रित कॉर्पोरेट वेतन खाता, कोटक क्रीम लॉन्च करने की घोषणा की, जो प्रतिष्ठित कॉरपोरेट्स के साथ काम करने वाले नए जमाने के पेशेवरों को एक उन्नत बैंकिंग अनुभव प्रदान करता है। कोटक बैंक के प्रमुख प्रीमियम बैंकिंग कार्यक्रम, प्रिवी लीग के डिजाइन के मूल में, कोटक क्रेम अकाउंट जीवन शैली, यात्रा, स्वास्थ्य देखभाल, भोजन, कौशल और सीखने के अनुभवों में कई विशेषाधिकारों और पुरस्कारों के साथ आएगा। यह खाता साझेदार कॉर्पोरेट के प्रत्येक कर्मचारी को प्रीमियम पुरस्कार और बैंकिंग अनुभव प्रदान करेगा जिसमें बहुराष्ट्रीय कंपनियां, परामर्श फर्म, कानून फर्म, गैर खुदरा वित्तीय संस्थान और यूनिकॉर्न कंपनियां शामिल हैं। शहर की विविध प्रतिभाओं और कॉरपोरेट्स के कारण कोटक क्रीम को बेंगलुरु में लॉन्च किया जा रहा है।

भारत 2029 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन सकता है

भारत 2028-29 तक पांच ट्रिलियन (पांच हजार अरब) डॉलर की अर्थव्यवस्था बन सकता है, बशर्ते अगले पांच वर्षों में जीडीपी लगातार नौ प्रतिशत की दर से बढ़े। रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर डी सुब्बाराव ने यह विचार व्यक्त किये। भारतीय स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर ‘फेडरेशन ऑफ तेलंगाना चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑन इंडिया एट द रेट आफ 75- मार्चिंग 5 ट्रिलियन इकोनॉमी’ विषय पर उन्होंने कहा कि भारत के लिए 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था के सपने को हासिल करने के लिए आठ प्रमुख चुनौतियां हैं।

सरकार ने देश के बारे में दुष्प्रचार करने वाले 8 यू-टयूब समाचार चैनलों पर प्रतिबंध लगाया

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने आठ यू-ट्यूब समाचार चैनल, एक फेसबुक अकाउंट और दो फेसबुक पोस्‍ट को ब्‍लॉक कर दिया है। ये सभी देश की राष्‍ट्रीय सुरक्षा, विदेशों के साथ सम्‍बन्‍धों और सार्वजनिक व्‍यवस्‍थाओं के बारे में गलत सूचना प्रसारित करने में संलिप्‍त थे। ब्‍लॉक किये गये चैनल्‍स में सात भारतीय और एक पाकिस्‍तानी समाचार चैनल शामिल है। लोकतंत्र टीवी, यू-एंड-वी टीवी, ए.एम. रज़वी, सरकारी अपडेट और पाकिस्‍तान के न्‍यूज़ की दुनिया नाम के चैनल को बंद किया गया है। इन चैनल्‍स को सूचना प्रौदयोगिकी नियमों के अन्‍तर्गत ब्‍लॉक किया गया है। सरकार ने दिसम्‍बर 2021 से लेकर अब तक 102 यू-ट्यूब चैनल और कई अन्‍य सोशल मीडिया अकांउट ब्‍लॉक किये हैं। मंत्रालय ने कहा है कि सरकार एक प्रामाणिक, भरोसेमंद और सुरक्षित ऑनलाइन समाचार मीडिया वातावरण सुनिश्चित करने तथा भारत की संप्रभुता और अखंडता को कम करने के किसी भी प्रयास को विफल करने के लिए प्रतिबद्ध है।

दक्षिण कोरिया में निशानेबाजी विश्‍वकप में राहुल जाखड ने स्‍वर्ण, अवनि लेखरा ने रजत और पूजा अग्रवाल ने कांस्‍य पदक जीता

दक्षिण कोरिया के चांगवोंग में चल रहे निशानेबाजी विश्व कप में राहुल जाखड़ ने स्वर्ण, अवनि लेखरा ने रजत और पूजा अग्रवाल ने कांस्य पदक जीत लिया है। पुरूष वर्ग में राहुल जाखड ने 25 मीटर पिस्टल स्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक जीता, जबकि इसी श्रेणी के महिला वर्ग में पूजा अग्रवाल को कांस्य पदक मिला। दो बार की पैरालंपिक पदक विजेता अवनि ने 10 मीटर एयर राइफल प्रतियोगिता में रजत पदक हासिल किया।

आयरलैंड के स्‍टार ऑलराउंडर केविन ओ ब्रायन ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्‍यास

आयरलैंड के हरफनमौला खिलाड़ी केविन ओ ब्रायन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। साल 2006 में आयरलैंड के लिए डेब्यू करते हुए ओ ब्रायन लगभग दो दशकों तक अपने करियर में एक महत्वपूर्ण सदस्य के रूप में आयरलैंड को एसोसिएट सदस्य से टेस्ट दर्जे की स्थिति तक पहुंचाने वाले अहम खिलाड़ी साबित हुए। ओ ब्रायन कई बल्लेबाजी रिकॉर्ड के साथ वनडे प्रारूप में आयरलैंड के अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। उन्होंने 32.68 की औसत और 5.20 की इकॉनमी दर से 114 विकेट हासिल किए।

सुल्तान अजलन शाह कप नवंबर में

सुल्तान अजलन शाह कप अंतरराष्ट्रीय पुरुष हॉकी टूर्नामेंट का आयोजन दो साल बाद 16 से 25 नवंबर के बीच मलेशिया के इपोह में किया जाएगा। कोविड-19 महामारी के कारण इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट का पिछले दो वर्षों से आयोजन नहीं किया जा सका था। इसका आयोजन आखरी बार साल 2019 में हुआ था जब दक्षिण कोरिया ने फाइनल में भारत को हराकर खिताब जीता था। एशियाई हॉकी महासंघ के एक अधिकारी ने पीटीआई से कहा कि हम इस साल नवंबर में अजलन शाह कप का आयोजन करने के लिए तैयार हैं। हमने भारत और ऑस्ट्रेलिया सहित छह टीमों को आमंत्रित किया है और हमें उम्मीद है कि वह हमारा आमंत्रण स्वीकार करेंगे। टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी सुरेंद्र कुमार रहे। सबसे अधिक अजलान शाह टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया (10 बार) जीता है तो भारत 5 खिताब के साथ आता है। पाकिस्तान, दक्षिण कोरिया 3 खिताब जीते हैं।

BCCI के पूर्व सचिव अमिताभ चौधरी का निधन

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के पूर्व कार्यवाहक सचिव, झारखंड राज्य क्रिकेट संघ (जेएससीए) के पूर्व अध्यक्ष और झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) का अध्यक्ष रह चुके अमिताभ चौधरी का निधन हो गया है। चौधरी ऐसे शख्स थे जिन्होंने आईपीएल और क्रिकेट प्रशासक रहते हुए मुश्किल हालातों से निपटने में महारत हासिल की चौधरी बीसीसीआई के कार्यवाहक सचिव थे, जब सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति ने 2017 की शुरूआत से अक्टूबर 2019 तक बोर्ड के कामकाज की देखरेख की. उन्होंने 2004 में क्रिकेट प्रशासन में प्रवेश किया और एक दशक से अधिक समय तक झारखंड राज्य क्रिकेट संघ (JSCA) के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। उन्होंने 1985 में आईआईटी खड़गपुर से इंजीनियरिंग की ड्रिग्री ली थी। फिर संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास करने के बाद बिहार का कैडर मिला। बाद में झारखंड अलग राज्य बना तो चौधरी को वहां का कैडर मिल गया। चौधरी ने क्रिकेट में 2000 के दशक में कदम रखा जब उनको 2002 में बीसीसीआई की मेंबरशिप मिली। 2005 में झारखंड क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष बनने के बाद वे क्रिकेट में अपना सफर को काफी आगे बढ़ा चुके थे। इतना ही नहीं, 2005 से 2009 तक टीम इंडिया के मैनेजर भी रहे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.