Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

27 August 2022

मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता : द मॉर्निंग कंसल्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता चुने गए हैं। अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म 'द मॉर्निंग कंसल्ट' के सर्वे के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अप्रूवल रेटिंग में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बेनेस समेत दुनिया के 22 देशों के नेताओं को पीछे छोड़ दिया है। PM मोदी की अप्रूवल रेटिंग 75% है। वे पिछले दो साल से लगातार इस रेटिंग में टॉप पर बने हुए हैं। इस लिस्ट में अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन 41% की रेटिंग के साथ 11वें नंबर पर हैं। पिछली बार वे छठवें नंबर पर थे। वहीं ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन इस बार 10वें से 20वें स्थान पर खिसक गए। रिपोर्ट में दूसरे नंबर पर मेक्सिको के राष्‍ट्रपति आंद्रेस मेनुएल लोपेज ओब्राडोर रहे, जिन्हें 63% लोगों ने वोट किया। वहीं, तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बेनेस हैं, जिन्हें 58% लोगों ने पसंद किया। यह सर्वे इस साल 17 अगस्त से 23 अगस्त के बीच किया गया था।

वन नेशन वन फर्टिलाइजर योजना : एक ही ब्रांड नाम ‘भारत’ के तहत सभी प्रकार के उर्वरक बेचे जाएंगे

वन नेशन वन फर्टिलाइजर (One Nation One Fertiliser) योजना 2 अक्टूबर, 2022 से देश में लागू होने जा रही है। इस योजना के तहत भारत में एक ही ब्रांड नाम ‘भारत’ के तहत सभी प्रकार के उर्वरक बेचे जाएंगे। साथ ही, सरकार ने उर्वरक सब्सिडी योजना का नाम बदलकर प्रधानमंत्री भारतीय जनउर्वरक परियोजना (Pradhanmantri Bhartiya Janurvarak Pariyojna – PMBJP) कर दिया है। इस योजना के लागू होने के बाद भारत यूरिया, भारत डीएपी, भारत एमओपी और भारत एनपीके यूरिया, डीएपी, एमओपी और एनपीके आदि जैसे एकल ब्रांड नामों के तहत बाजार में उपलब्ध होंगे। इस योजना में कहा गया है कि निजी और सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों को अपने उत्पादों का नाम भारत रखना होगा और बैग पर प्रधानमंत्री भारतीय जनउर्वरक परियोजना (Pradhanmantri Bhartiya Janurvarak Pariyojna – PMBJP) का लोगो भी होगा। यह नया ब्रांड नाम और लोगो, सब्सिडी शीर्षक के साथ, बैग पर दो-तिहाई प्रिंट करने योग्य क्षेत्र पर होगा, जबकि एक तिहाई उर्वरक कंपनियों के विवरण और इसके प्रतीक के साथ-साथ नियमों के अनुसार अन्य जानकारी के लिए उपयोग किया जाएगा।

शीघ्र ही एकीकृत आयुष्मान भारत PM-JAY कार्ड जारी किये जायेंगे

स्वास्थ्य मंत्रालय ने हाल ही में जानकारी दी है कि जल्द ही आयुष्मान कार्ड को राज्य के लोगो और राज्य-विशिष्ट स्वास्थ्य योजनाओं के नाम के साथ-साथ केंद्र की प्रमुख स्वास्थ्य योजना के साथ को-ब्रांड किया जाएगा। सरकार द्वारा यह कदम नागरिकों के बीच भ्रम को कम करने के लिए उठाया गया है ताकि उन्हें पता चल सके कि उनके लिए कौन सी योजनाएं लागू हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक इस समय कई राज्यों में करीब 20 योजनाएं चलाई जा रही हैं। वर्तमान में दिल्ली, ओडिशा और पश्चिम बंगाल को छोड़कर, अन्य सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने कार्डों को को-ब्रांड करने पर सहमति व्यक्त की है। इस को-ब्रांडिंग के बाद उनका संयुक्त नाम बदलकर ‘आयुष्मान कार्ड’ कर दिया जाएगा। यह कार्ड अंग्रेजी और स्थानीय भाषा में द्विभाषी होगा। नई व्यवस्था के तहत, किसी भी सरकारी बीमा योजना के पात्र लाभार्थी केंद्रीय योजना के तहत सूचीबद्ध 25,000 अस्पतालों में से किसी में भी इस कवरेज का लाभ उठा सकेंगे। केंद्र सरकार ₹5 लाख का कवर प्रदान करेगी, और इससे आगे अलग-अलग राज्य बीमा पैकेज में जोड़ने के लिए स्वतंत्र हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार 17 अगस्त, 2022 तक इस योजना के तहत लगभग 188.1 मिलियन व्यक्तियों का सत्यापन किया जा चुका है, जिसमें से 141.2 मिलियन लोगों को अपडेटेड आयुष्मान कार्ड जारी किए जा चुके हैं।

भारत और बंगलादेश ने कुशियारा नदी के अंतरिम जल बंटवारे पर समझौता ज्ञापन को अंतिम रूप दिया

भारत और बांग्लादेश संयुक्त नदी आयोग की 38वीं बैठक नई दिल्ली में हुई। मंत्री‍ स्‍तरीय बैठक में दोनों पक्षों ने 'कुशियारा नदी के अंतरिम जल बंटवारे' पर समझौता ज्ञापन को अंतिम रूप दिया। दोनों पक्षों ने अक्तूबर 2019 के समझौता ज्ञापन के अनुसार, त्रिपुरा के सबरूम शहर की पेयजल जरूरतों को पूरा करने के लिए फेनी नदी के जल ग्रहण स्‍थल और उसके डिजाइन को अंतिम रूप देने का भी स्वागत किया। भारतीय पक्ष का नेतृत्‍व केन्‍द्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्‍द्र सिंह शेखावत ने किया, जबकि बांग्‍लादेश का प्रतिनिधित्‍व जल संसाधन राज्‍य मंत्री ज़ाहिद फारूक ने किया। यह बैठक इसलिए भी महत्‍वपूर्ण थी क्‍योंकि इसका आयोजन 12 साल के अंतराल के बाद किया गया था। हालांकि संयुक्‍त नदी आयोग के ढांचे के तहत प्रौद्योगिकी के माध्‍यम से बीच-बीच में संवाद होता रहता था। बैठक में आठ और नदियों के आंकड़े साझा करने सहित और आपसी सहयोग को और व्‍यापक बनाने पर भी सहमति बनी। भारत-बांग्‍लादेश संयुक्‍त नदी आयोग का गठन 1972 में किया गया था।

स्‍मार्ट एविएशन समाधान तलाशने के लिए समझौता

भारतीय विमानपत्‍तन प्राधिकरण और स्‍वीडन की एल एफ वी एयर नेवीगेशन सर्विसेज़ ने स्‍मार्ट एविएशन समाधान तलाशने के लिए समझौता किया है। इस समझौते के तहत दोनों कंपनी नई पीढ़ी की टिकाऊ विमानन प्रौद्योगिकी विकसित और संचालित करेंगी। इस समझौते पर नई दिल्‍ली में हस्‍ताक्षर किए गए। नागर विमानन मंत्रालय ने बताया कि इस समझौते से दोनों देशों के बीच विमानन क्षेत्र से जुड़े ज्ञान, विशेषज्ञता और प्रौद्योगिकी का आदान-प्रदान हो सकेगा। इससे भारतीय कंपनियों को स्‍वीडन के नवाचार और विशेषज्ञता का उपयोग करते हुए वृद्धि करने में मदद मिलेगी। समझौते का उद्देश्‍य हवाई अड्डों में तकनीक सहयोग के विस्‍तार तथा सुरक्षित, टिकाऊ और दक्ष विमानन क्षेत्र के विकास में सहायता करना है। इस अवसर पर भारतीय विमानपत्‍तन प्राधिकरण के अध्‍यक्ष संजीव कुमार ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि नागर विमानन क्षेत्र में परस्‍पर आदान-प्रदान से नई पीढ़ी की स्‍मार्ट और टिकाऊ विमानन प्रौद्योगिकी के निर्माण और संचालन में दीर्घकालिक सहायता मिलेगी। भारत में स्‍वीडन के राजदूत क्‍लास मोलिन ने आशा व्‍यक्‍त की कि इस समझौते से दोनों देशों को विमानन क्षेत्र में जलवायु अनुकूल स्‍मार्ट समाधान खोजने का अवसर मिलेगा।

उच्चतम न्यायलय ने मुकदमों की सुनवाई की कार्यवाही लाइव स्‍ट्रीमिंग की शुरूआत की, राजनीतिक दलों के मुफ्त उपहार देने के वायदे वाले मामले को तीन न्‍यायाधीशों की पीठ को सौंपा

उच्‍चतम न्‍यायालय ने जनता को लुभाने के लिए मुफ्त चीजें देने के वायदे के मुद्दे पर चर्चा के लिए विशेषज्ञ समिति बनाने और सर्वदलीय बैठक बुलाने का आह्वान किया है। पहली बार इस निर्णय की लाइवस्‍ट्रीमिंग की गई। प्रधान न्‍यायाधीश एन वी रमना के कार्यकाल के अंतिम दिन यह व्‍यवस्‍था की गई। प्रधान न्‍यायाधीश की अदालत से पहली बार लाइवस्‍ट्रीम की गई 20 सुनवाइयों में से एक मुफ्त चीजें देने के वायदों से जुड़ा मुकदमा भी था। एक याचिका में चुनाव के दौरान नि:शुल्‍क चीजें देने के वायदे करने वाले राजनीतिक दलों का पंजीकरण रद्द करने की मांग की गई है। प्रधान न्‍यायाधीश एन वी रमना ने कहा कि इस तथ्‍य से इंकार नहीं किया जा सकता कि निर्वाचक लोकतंत्र में सच्‍ची शक्ति निर्वाचकों के पास निहित है। मतदाता ही राजनीतिक दलों और उम्‍मीदवारों के बारे में निर्णय लेते हैं। प्रधान न्‍यायाधीश ने कहा कि इसी तरह के मामले में 2013 के निर्णय पर पुनर्विचार की याचिका पर तीन न्‍यायाधीशों की पीठ फैसला करेगी। 2013 के निर्णय में कहा गया था कि चुनाव के दौरान नि:शुल्‍क टेलीविजन या लेपटॉप देने की घोषणा भ्रष्‍टाचार नहीं है और यह जनकल्‍याण के लिए राज्‍य के नीति निर्देशक सिद्धांतों से संबंधित है। प्रधान न्‍यायाधीश एन. वी. रमना आज सेवानिवृत्‍त हो रहे हैं। न्यायाधीश न्‍यायमूर्ति यू. यू. ललित प्रधान न्‍यायाधीश का पदभार संभालेंगे। वे आठ नवम्‍बर को सेवानिवृत्‍त होंगे। प्रधान न्‍यायाधीश एन. वी. रमना आज सेवानिवृत्‍त हो रहे हैं। न्यायाधीश न्‍यायमूर्ति यू. यू. ललित कल प्रधान न्‍यायाधीश का पदभार संभालेंगे। वे आठ नवम्‍बर को सेवानिवृत्‍त होंगे। प्रधान न्‍यायाधीश के रूप में उनका कार्यकाल तीन महीने से भी कम समय का होगा। उच्चतम न्यायलय ने मुकदमों की सुनवाई की कार्यवाही लाइव स्‍ट्रीमिंग की शुरूआत की है। इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है। न्‍यायाधीश न्‍याय‍मूर्ति धनंजय वाई चन्‍द्रचूड़ की अध्‍यक्षता वाली ई-समिति मुकदमों की कार्रवाई सीधे दिखाने के लिए विशेष मंच की शुरूआत करने के प्रस्‍ताव पर काम कर रही थी। न्‍यायपालिका में सूचना प्रौद्योगिकी के इस्‍तेमाल को लागू करने में ई-कोर्ट एक महत्‍वाकांक्षी योजना है।

भारतीय विदेश मंत्री ने अर्जेंटीना के राष्‍ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज के साथ बैठक की

भारतीय विदेश मंत्री ने 25 अगस्त, 2022 को अर्जेंटीना के राष्‍ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज के साथ बैठक की। इस बैठक में व्‍यापार को अधिक सतत् और महत्त्वाकांक्षी बनाने सहित द्व‍िपक्षीय सहयोग सशक्‍त करने पर चर्चा की गई। उन्‍होंने वैश्विक और द्वि‍पक्षीय संबंधों के परिपेक्ष्‍य में ऊर्जा और खाद्य सुरक्षा पर भी विचार किया। डॉ. जयशंकर ने औषधि सहित सुलभ स्‍वास्‍थ्‍य सेवा के महत्त्व को रेखांकित किया। दोनों नेताओं के बीच रक्षा और परमाणु ऊर्जा सहयोग की संभावना पर भी विचार विमर्श हुआ। वर्ष 1943 में भारत द्वारा ब्यूनस आयर्स में एक व्यापार आयोग की स्थापना की गई थी। बाद में वर्ष 1949 में इसे भारतीय दूतावास में बदल दिया गया। अर्जेंटीना एक कृषि शक्ति संपन्न देश है। भारत इसे अपनी खाद्य सुरक्षा के लिये एक महत्त्वपूर्ण भागीदार के रूप में देखता है। भारत वर्ष 2004 में मर्कोसुर के साथ अधिमान्य व्यापार समझौते ( Preferential Trade Agreement-PTA) पर हस्ताक्षर करने वाला पहला देश था। दक्षिणी साझा बाज़ार (Southern Common Market ), जिसे स्पेनिश भाषा में मर्कोसुर कहा जाता है, एक क्षेत्रीय एकीकरण प्रक्रिया है। इसकी स्थापना अर्जेंटीना, ब्राज़ील, पराग्वे (Paraguay) और उरुग्वे (Uruguay) द्वारा की गई थी, जबकि वेनेजुएला और बोलिविया इसमें बाद में शामिल हुए थे। अर्जेंटीना और भारत के बीच PTA के विस्तार के लिये भी सहमति बनी थी। अर्जेंटीना ने विभिन्न अप्रसार व्यवस्थाओं तक भारत की पहुँच में एक प्रमुख भूमिका निभाई है, जिसमें मिसाइल संधि नियंत्रण व्यवस्था (Missile Treaty Control Regime), वासेनार व्यवस्था (Wassenaar Arrangement) और ऑस्ट्रेलिया समूह (Australia Group) शामिल हैं।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने तंजानिया के रक्षामंत्री डॉ० स्‍टरगोमेना लॉरेंस टैक्‍स के साथ नई दिल्‍ली में द्व‍िप‍क्षीय वार्ता की

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्‍ली में तंजानिया की रक्षा और राष्‍ट्रीय सेवा मंत्री डॉ. स्‍टेरगोमेना लॉरेन्‍स टैक्‍स के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। बैठक के बाद श्री सिंह ने कहा कि दोनों देशों के बीच रक्षा और सैन्‍य सहयोग को प्रोत्‍साहन देने की असीम संभावनाएं हैं। उन्‍होंने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि आने वाले दशकों में भी भारत-तंजानिया साझेदारी प्रगाढ़ होती रहेगी और दोनों देशों के बीच रक्षा संबंध नई बुलंदी पर पहुंचेंगे।

केंद्रीय वित्त मंत्री ने अमरीका के उप वित्‍तमंत्री वैली अडेमो से मुलाकात की

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नई दिल्ली में अमरीका के उप वित्‍तमंत्री वैली अडेमो से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने वैश्विक आर्थिक और वित्तीय क्षेत्र के मुद्दों पर विचार-विमर्श किया। वित्त मंत्रालय ने एक ट्वीट में बताया है कि बैठक में 2023 में भारत द्वारा जी-20 की अध्‍यक्षता के साथ-साथ भारत-अमरीका संबंधों को और मजबूत करने तथा सहयोग के क्षेत्रों पर चर्चा की गई।

आश्वासन अभियान के तहत 68 हजार से अधिक गांवों में एक करोड़ से अधिक लोगों की जांच

जनजातीय कार्य मंत्रालय और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने अपने आश्वासन अभियान के तहत 68, हजार से अधिक गांवों में एक करोड़ से अधिक लोगों की जांच की है। आश्‍वासन अभियान की शुरूआत 174 आदिवासी जिलों में तपेदिक यानी टी बी के सक्रिय मामलों का पता लगाने के लिए महाराष्ट्र के नंदुरबार जिले में इस साल जनवरी में की गई थी।

ब्रिटेन ने जून 2022 को समाप्त वर्ष में सबसे अधिक अध्ययन, कार्य और आगंतुक वीजा भारतीयों को जारी किए

ब्रिटेन ने जून 2022 को समाप्त वर्ष में भारतीयों को सबसे अधिक अध्ययन, कार्य और आगंतुक वीजा जारी किए। ब्रिटेन के नवीनतम अप्रवासन आंकड़ों के अनुसार करीब एक लाख 18 हजार भारतीय विद्यार्थियों को वीजा जारी किए गए। पिछले वर्ष की तुलना में यह 89 प्रतिशत अधिक है। भारत अब ब्रिटेन में अध्ययन वीजा हासिल करने में चीन से आगे निकल गया है। भारत में ब्रिटेन के उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने भारतीय नागरिकों को सबसे अधिक संख्या में ब्रिटेन के अध्ययन, कार्य और आगंतुक वीजा जारी किए जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की।

महाराष्ट्र का पहला “दिव्यांग पार्क” नागपुर में शीघ्र स्थापित होगा

वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगजनों को मददगार तथा सहायक उपकरण वितरित करने के लिये नागपुर में एक ‘सामाजिक अधिकारिता शिविर’ का आयोजन किया गया। यह आयोजन नागपुर के रेशिमबाग ग्राउंड में केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की ‘उपकरणों की खरीद/फिटिंग के लिये दिव्यांग व्यक्तियों के लिये सहायता’ (एडीआईपी) योजना के तहत दिव्यांगजनों के लिये और ‘राष्ट्रीय वयोश्री योजना’ के तहत वरिष्ठ नागरिकों के लिये किया गया था। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने अलिमको, नागपुर नगर निगम और नागपुर जिला प्रशासन के सहयोग से शिविर का आयोजन किया था। समारोह के मुख्य अतिथि केंद्रीय सड़क यातायात और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने वितरण शिविर का उद्घाटन किया तथा केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेन्द्र कुमार की उपस्थिति में अलग-अलग तरीके के सहायक यंत्रों का वितरण दिव्यांगजनों व वरिष्ठ नागरिकों को किया। डॉ. वीरेन्द्र कुमार ने बताया कि उनके मंत्रालय ने नागपुर में पहला “दिव्यांग पार्क” स्थापित करने में हर संभव मदद की है तथा इस दिशा में काम जल्द शुरू हो जायेगा। इस “दिव्यांग पार्क” में दिव्यांगजनों के लिये विभिन्न प्रकार की सुविधायें उपलब्ध रहेंगी, जैसे संवेदी उद्यान, स्पर्श और सुगंध का अनुभव देने वाली फूलों की क्यारियों से युक्त मार्ग, कौशल प्रशिक्षण सुविधायें, पुनर्वास सुविधा, खेल व मनोरंजन आदि।

देबासिसा मोहंती नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इम्यूनोलॉजी का निदेशक नियुक्त

कार्मिक मंत्रालय ने के आदेश अनुसार, वरिष्ठ वैज्ञानिक देबासिसा मोहंती को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इम्यूनोलॉजी (एनआईआई) के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। बता दें कि मोहंती वर्तमान में संस्थान में स्टाफ साइंटिस्ट के रूप में कार्यरत हैं। बता दें कि ओडिशा कैडर के 1987 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी राजेश वर्मा को 18 अगस्त 2022 को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के सचिव के रूप में नियुक्त किए जाने के बाद इस रिक्ति की आवश्यकता थी।

दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम ने बिजली बिलों का ऑनलाइन भुगतान करने वाली पंचायतों को पुरस्‍कृत करने की घोषणा की है

डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम ने बिजली बिलों का ऑनलाइन भुगतान करने वाली पंचायतों को पुरस्‍कृत करने की घोषणा की है। निगम के प्रबंध निदेशक श्री पी. सी. मीणा ने बताया कि 95 प्रतिशत डिजिटल भुगतान करने वाली पंचायत को इनाम के तौर पर 5 लाख रुपये दिए जाएंगे। इसी तरह 90 से 95 प्रतिशत तक का डिजिटल भुगतान करने वाली पंचायत को 2 लाख रुपये और बिजली बिलों का 80 से 90 प्रतिशत डिजिटल भुगतान करने वाली पंचायत को 1 लाख रुपये दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि यह राशि उपभोक्ताओं के बीच डिजिटल भुगतान को बढावा देने के उद्देश्‍य से पंचायतों के लिए निर्धारित की गई है।

आठवां शिमला अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव गेयटी थिएटर में शुरू हुआ

आठवां शिमला अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव शिमला के गेयटी थिएटर में शुरू हुआ। तीन दिन के इस महोत्‍सव में कुल 86 फिल्में दिखाई जाएंगी। इसमें देश-विदेश के 50 निर्देशक भाग लेंगे।

अवध बिहारी चौधरी बिहार विधानसभा के अध्यक्ष चुने गए

बिहार में राष्‍ट्रीय जनता दल के वरिष्ठ विधायक अवध बिहारी चौधरी को सर्वसम्मति से राज्‍य विधानसभा का अध्यक्ष चुना गया। राज्‍य में बदले राजनीतिक परिदृश्य में विजय कुमार सिन्हा के इस्तीफे के बाद अध्यक्ष पद रिक्‍त हो गया था।

विश्‍व बैडमिंटन चैंपियनशिप में चिराग शेट्टी और सात्विक साईराज रंकी रेड्डी ने सेमीफाइनल में जगह बनाकर इतिहास रच दिया

तोक्‍यो में, विश्‍व बैडमिंटन चैंपियनशिप में चिराग शेट्टी और सात्विक साईराज रंकी रेड्डी की भारतीय जोड़ी ने सेमीफाइनल में जगह बनाकर इतिहास रच दिया है। क्‍वार्टर फाइनल में भारतीय जोडी ने दुनिया के दूसरे नंबर की जोड़ी जापान के ताकुरो होकी और युगो कोबायाशी को हराया। इसके साथ ही यह जोड़ी विश्‍व चैंपियनशिप के इतिहास में पुरूष डबल्‍स में पदक पक्‍का करने वाली पहली जोडी बन गई है। पुरूष सिंगल्‍स में एच एस प्रणॉय का अभियान समाप्‍त हो गया। उन्‍हें क्‍वार्टर फाइनल में चीन के जुन पेंग झाओ ने पराजित किया। पुरूष युगल में अर्जुन और ध्रुव कपिला भी अपना मैच हारकर बाहर हो गये हैं।

विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग ने 21 विश्‍वविद्यालयों को फर्जी घोषित किया

विश्‍वविद्यालय अनुदान-यूजीसी ने 21 विश्‍वविद्यालयों को फर्जी घोषित किया है। एक पत्र में यूजीसी ने कहा है कि 21 संस्‍थान बगैर उसकी मान्‍यता के मनमाने ढंग से चलाए जा रहे हैं। यूजीसी ने यह सलाह भी दी है कि छात्रों को सचेत रहना चाहिए क्‍योंकि इन संस्‍थानों को डिग्री देने का कोई अधिकार नही है। यूजीसी ने कहा है कि इन फर्जी वि‍श्‍वविद्यालयों में से सर्वाधिक आठ दिल्‍ली में जबकि तीन उत्‍तर प्रदेश में चल रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि शेष दस फर्जी विश्‍वविद्यालय कर्नाटक, महाराष्‍ट्र, केरल, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, पुदुचेरी और आंध्र प्रदेश में सक्रिय है।

झारखंड के राज्यपाल ने मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन के खिलाफ लाभ के पद मामले में निर्वाचन आयोग की रिपोर्ट पर कानूनी सलाह मांगी

झारखंड के राज्‍यपाल ने मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन के खिलाफ लाभ के पद मामले में निर्वाचन आयोग की रिपोर्ट पर कानूनी सलाह मांगी है। उधर मुख्‍यमंत्री ने कहा है कि निर्वाचन आयोग से उन्‍हें विधायक के रूप में अयोग्‍य ठहराने के संबंध में किसी तरह की कोई सूचना नहीं मिली है। इससे पहले आयोग ने इस मामले में अपनी रिपोर्ट राज्‍यपाल रमेश बैस को भेज दी थी। उधर भारतीय जनता पार्टी ने राज्‍यपाल से मुख्‍यमंत्री श्री सोरेन के लाभ के पद पर रहते हुए 2021 में खनन मंत्री के रूप में स्‍वंय ही खनन पट्टे आवंटन करने की शिकायत की थी। यह मामला निर्वाचन आयोग को जांच के लिए भेजा गया था।

टोरस सैनिक आरामगृह का उद्घाटन

लेफ्टिनेंट जनरल नव के. खंडूरी, एवीएसएम, वीएसएम, जीओसी-इन-सी, पश्चिमी कमान ने 25 अगस्त, 2022 को दिल्ली कैंट में टोरस सैनिक आरामगृह का उद्घाटन किया। यह अपनी तरह की पहली सुविधा है, जिसका निर्माण भारतीय सेना ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के सहयोग से एक समान मूल्य बुनियादी ढांचा परियोजना के रूप में किया है। इस अवसर पर डीएमआरसी के अधिकारी भी उपस्थित थे। 148 बिस्तरों वाले इस अत्याधुनिक भवन में सुंदर रूप से डिज़ाइन किए गए वेटिंग लाउंज, इन-हाउस डाइनिंग, हरा-भरा क्षेत्र और पर्याप्त पार्किंग सुविधाएं उपलब्ध हैं। इस भवन का निर्माण मुख्य रूप से अपने और अपने आश्रितों की चिकित्सा उपचार के लिए दिल्ली आने वाले सेवारत/सेवानिवृत्त रक्षाकर्मियों को आरामदायक ठहरने की सुविधा सुनिश्चित करने के लिए किया गया है। यह सुविधा शेयर एंड केयर के लोकाचार के अनुरूप अपने सेवारत/सेवानिवृत्त सैनिकों और उनके परिवारों के प्रति भारतीय सेना की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

राष्ट्रीय कैंसर ग्रिड (एनसीजी) ने डिजिटल प्रौद्योगिकी का उपयोग करके कैंसर देखभाल में सुधार के लिए डिजिटल ऑन्कोलॉजी के लिए नए केंद्र की स्थापना की

राष्ट्रीय कैंसर ग्रिड (एनसीजी) ने पूरे भारत में कैंसर रोगियों की देखभाल में सुधार के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकियों एवं उपकरणों के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल ऑन्कोलॉजी के लिए कोइता केंद्र (केसीडीओ) की स्थापना की है। इस केंद्र की स्थापना कोइता फाउंडेशन से प्राप्त योगदान से की गई है, जो इसे अगले पांच साल तक समर्थन देगा। टाटा मेमोरियल सेंटर और कोइता फाउंडेशन ने मुंबई के टाटा मेमोरियल अस्पताल में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करके अपने सहयोग को औपचारिक रूप दिया।

डिजिटल एस्क्रो सेवाओं हेतु कैसलर ने यस बैंक के साथ साझेदारी की

डिजिटल एस्क्रो प्लेटफॉर्म कैसलर ने बैंक के ग्राहकों को डिजिटल एस्क्रो सेवाएं प्रदान करने के लिए यस बैंक के साथ करार किया है। कैसलर व्यक्तियों और उद्यमों के लिए एक वैश्विक डिजिटल एस्क्रो प्लेटफॉर्म है, जो घरेलू और सीमा पार एस्क्रो समाधान पेश करता है। यह उद्यमों और बैंकों के लिए एक अद्वितीय एस्क्रो प्रबंधन टीएसपी समाधान प्रदान करता है। एस्क्रो बैंकिंग में एक कानूनी व्यवस्था होती है जिसमें बैंक अस्थायी रूप से धन या समकक्ष लेनदेन संपत्ति रखता है जब तक कि एक या दोनों पक्षों ने अनुबंध की शर्तों को पूरा नहीं किया हो। एस्क्रो बैंकिंग आम तौर पर काफी जटिल होती है और कैस्टलर ने अपनी अनूठी डिजिटल पेशकश के साथ यह प्रदर्शित किया है कि प्रौद्योगिकी और नवाचार सबसे जटिल आवश्यकताओं के लिए भी समाधान प्रदान कर सकते हैं।

2022-23 की पहली तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर 13 से 15.7 प्रतिशत रहने का अनुमान

चालू वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही में भारत की जीडीपी ग्रोथ रेट (GDP growth rate) 13 से 15.7 फीसदी रहने का अनुमान है। प्रमुख अर्थशास्त्रियों का कहना है कि पहली तिमाही में वृद्धि दर इससे अधिक भी रह सकती है। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) समूह के मुख्य आर्थिक सलाहकार सौम्य कांति घोष ने वृद्धि दर पहली तिमाही में 15.7 फीसदी रहने का अनुमान जताया। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि अंतिम आंकड़ा इससे ऊंचा रहने की संभावना है। वहीं, रेटिंग एजेंसी इक्रा (ICRA) की मुख्य अर्थशास्त्री अदिति नायर ने कहा कि जीडीपी वृद्धि दर जून तिमाही में 13 फीसदी से नीचे रहेगी।

यूपी में बनेगी देश की पहली एजुकेशन टाउनशिप

अमेरिका जैसे देशों की तर्ज पर यूपी में एजुकेशन टाउनशिप विकसित की जाएगी। देश में पहली ऐसी टाउनशिप यूपी में खुलेगी। एजुकेशन टाउनशिप का मतलब एक ही जगह पर सभी प्रकार की शिक्षा व कौशल विकास का प्रशिक्षण आसानी से उपलब्ध होना। सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में ऐसी पांच टाउनशिप विकसित करने का निर्देश दिया है। जल्द ही यह प्रस्ताव धरातल पर आकार लेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर इस प्रस्ताव का मुख्य सचिव के सामने प्रस्तुतीकरण भी हो चुका है। सीएम ने भी प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है।

छत्तीसगढ़ सरकार राज्य में 300 ग्रामीण औद्योगिक पार्क स्थापित करेगी

छत्तीसगढ़ सरकार राज्य में ग्रामीण औद्योगिक पार्क स्थापित करेगी। परियोजना के पहले वर्ष में ऐसे 300 पार्क होंगे। इस कदम का उद्देश्य ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करना और "गौथन" (मवेशी शेड) को आजीविका का केंद्र बनाना है। यह परियोजना गांधी जयंती 2 अक्टूबर को शुरू की जाएगी। छत्तीसगढ़ में इस तरह का पहला पार्क कांकेर जिले के कुलगांव में बनाया गया है, जिसे गांधी ग्राम नाम दिया गया है। जिला प्रशासन ने महिला स्वयं सहायता समूहों के साथ मिलकर पार्क का विकास किया है। वन विभाग ने लघु वनोपज के मूल्यवर्धन के आधार पर आवासीय प्रशिक्षण केंद्र शुरू किया है। छत्तीसगढ़ में स्वीकृत 10,624 गौठानों में से 8,404 गौठान स्थापित किए गए हैं। वर्मी कम्पोस्ट बनाने के लिए राज्य सरकार 2 रुपए किलो गोबर खरीद रही है। 300 पार्क बनने के बाद उत्पादन बढ़ेगा। राज्य सरकार बुनियादी ढांचा विकसित कर रही है, जैसे इंटरलॉकिंग, सीमेंट / कंक्रीट की सड़कें, डॉरमेट्री, आवासीय कमरे, किचन हॉल, महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों के लिए शेड और भूमिगत सिंचाई पाइपलाइन। सरकार इसके लिए जिला खनिज फाउंडेशन (डीएमएफ) के फंड का इस्तेमाल करने की योजना बना रही है।

आरबीआई जल्द लॉन्च करेगा डिजिटल रुपया

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) इस साल के अंत तक डिजिटल रुपया सीबीडीसी (सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी) को जारी कर सकता है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक फरवरी को पेश किए गए बजट के दौरान अपने भाषण इस डिजिटल करेंसी को जारी करने का ऐलान किया था। उन्होंने इस डिजिटल करेंसी को चाले वित्त वर्ष 2022-23 में ही पेश करने की बात कही थी। बताया यह भी जा रहा है कि डिजिटल करेंसी सीबीडीसी (CBDC) को सबसे पहले थोक कारोबार के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

नीरज चोपड़ा ने डायमंड लीग में जीत दर्ज की, यह खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बने

ओलिंपिक चैंपियन जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने लुसाने डायमंड लीग में जीत हासिल की है। चोपड़ा ने 89.08 मीटर के पहले थ्रो में जीत दर्ज की है। इसके साथ ही वह डायमंड लीग मीटिंग खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बने। वहीं, जैकब वाडलेज 84.56 मीटर थ्रो के साथ दूसरे स्थान पर रहे। नीरज ने डायमंड लीग फाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया है। यह 7 और 8 सितंबर को स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख में होगा। वहीं चोपड़ा से पहले, डिस्कस थ्रोअर विकास गौड़ा डायमंड लीग मीटिंग में शीर्ष तीन में रहने वाले एकमात्र भारतीय हैं। गौड़ा दो बार 2012 में न्यूयॉर्क में और 2014 में दोहा में दूसरे और 2015 में शंघाई और यूजीन दो मौकों पर तीसरे स्थान पर रहे थे। हाल ही में नीरज ने भारत को वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में रजत पदक दिलाया था। अंजू बॉबी जॉर्ज (2003) के बाद वह ऐसा करने वाले सिर्फ दूसरे एथलीट बने। फाइनल में नीरज ने 88.13 मीटर दूर तक भाला फेंका था और रजत पदक अपने नाम किया था।

महिला समानता दिवस

प्रत्येक वर्ष 26 अगस्त को ‘महिला समानता दिवस’ विश्व भर में मनाया जाता है। इस दिन अमेरिका सहित पूरी दुनिया में महिलाओं के अधिकारों की बात की जाती है, जगह-जगह काँफ्रेंस और सेमिनार का आयोजन किया जाता है, महिला संगठन लोगों में महिलाओं के अधिकारों के बारे में जागरुकता पैदा करने के लिये कैंपेन चलाते हैं। अमेरिका में 26 अगस्त, 1920 को 19वें संविधान संशोधन के माध्यम से पहली बार महिलाओं को मतदान का अधिकार मिला। इसके पहले वहाँ महिलाओं को द्वितीय श्रेणी नागरिक का दर्जा प्राप्त था। महिलाओं को समानता का दर्जा दिलाने के लिये लगातार संघर्ष करने वाली एक महिला वकील बेल्ला अब्ज़ुग के प्रयास से वर्ष 1971 से 26 अगस्त को 'महिला समानता दिवस' के रूप में मनाया जाने लगा। न्यूज़ीलैंड विश्व का पहला देश है जिसने वर्ष 1893 में 'महिला समानता' की शुरुआत की।

मदर टेरेसा की112वीं जयंती

शां‍ति दूत और पीड़ित मानवता की मददगार मदर टेरेसा की 26 अगस्त को 112वीं जयंती है। उनका जन्म 26 अगस्त 1910 मैसेडोनिया स्थित स्कोपजे के एक कैथोलिक परिवार में हुआ था और इनका नाम अगनेस गोंक्ष्हा बोजाक्ष्यु (Agnes Gonxha Bojaxhiu) रखा गया था। वह वर्ष 1929 में सिस्टर मैरी टेरेसा के रूप में भारत आई थी और अपने शुरुआती दिनों में दार्जिलिंग में कार्य किया। बाद में वह कलकत्ता आईं और उन्हें लड़कियों के लिये स्थापित सेंट मैरी हाई स्कूल में शिक्षण का कार्य सौंपा गया। उन्हें वर्ष 1948 में गरीबों के लिये कार्य करने हेतु कॉन्वेंट द्वारा सहमति प्रदान की गई थी। उसी वर्ष उन्होंने नीली पट्टी वाली सफेद साड़ी को सार्वजनिक रूप से जीवनभर पहनने का निर्णय किया। तीन नीली पट्टियों वाली साड़ी उत्तरी 24 परगना स्थित टीटागढ़ में बुनी जाती थी। करीब 4,000 साड़ियाँ सालाना बुनी जाती थीं और पूरे विश्व में ननों को वितरित की जाती थीं। उन्होंने भारत के दीन-दुखियों की सेवा की थी, कुष्ठ रोगियों और अनाथों की सेवा करने में अपनी पूरी जिंदगी लगा दी। उनके इसी योगदान को देखते हुए उन्हें नॉर्वेजियन नोबेल समिति ने नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.