Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

28 September 2022

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बेंगलूरू में हिन्‍दुस्‍तान एरोनॉटिक्‍स लिमिटेड के एकीकृत क्रायोजनिक इंजन निर्माण संयंत्र का उद्घाटन किया

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने बेंगलुरु में हिन्‍दुस्‍तान एयरोनॉटिक्‍स लिमिटेड के एकीकृत क्रायोजेनिक इंजन निर्माण संयंत्र का उद्घाटन किया। राष्‍ट्रपति ने हिन्‍दुस्‍तान एयरोनॉटिक्‍स लिमिटेड में दक्षिणी क्षेत्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान की आधारशिला भी रखी। इस अवसर पर राष्ट्रपति ने कहा कि भारत विश्व में क्रायोजेनिक इंजन का स्वदेश में निर्माण करने वाला छठा देश बन गया है। क्रायोजेनिक इंजन का इस्‍तेमाल भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो के उपग्रह प्रक्षेपण में किया जाता है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने तोक्‍यो में जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के अंतिम संस्‍कार के राजकीय समारोह में शामिल होकर उन्‍हें श्रद्धांजलि दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तोक्‍यो में जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को श्रद्धाजंलि दी। जापान पहुंचने के बाद श्री मोदी ने उनके निधन पर दुख व्‍यक्‍त किया। उन्होंने जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ द्विपक्षीय बैठक की। दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और प्रगाढ बनाने के लिए बातचीत हुई। उन्‍होंने कई क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर बातचीत की। दोनों प्रधानमंत्रियों ने भारत-जापान रणनीतिक, व‍ैश्विक साझेदारी को और मजबूत करने तथा विभिन्‍न अंतर्राष्‍ट्रीय संस्‍थानों के साथ मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता दोहराई।

अभिनेत्री आशा पारेख को वर्ष 2020 के दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा

जानी-मानी अभिनेत्री आशा पारेख को वर्ष 2020 के दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। यह पुरस्कार उन्हें नई दिल्ली में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में प्रदान किया जाएगा। 68वां राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह 30 सितम्‍बर को आयोजित किया जाएगा, जिसकी अध्‍यक्षता राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू करेंगीं। सुश्री आशा पारेख एक सुप्रसिद्ध फिल्म अभिनेत्री, निर्देशक और निर्माता और एक कुशल भारतीय शास्त्रीय नृत्यांगना हैं। उन्‍होंने एक बाल कलाकार के रूप में अपना करियर शुरू किया। सुश्री पारेख ने फिल्‍म दिल देके देखो में मुख्य नायिका के रूप में अपनी शुरुआत की और 95 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया। उन्होंने कटी पतंग, तीसरी मंजिल, लव इन टोक्यो, आया सावन झूम के, आन मिलो सजना, मेरा गांव मेरा देश जैसी कई फिल्मों में अभिनय किया है। सुश्री पारेख को 1992 में पद्म श्री से भी सम्‍मानित किया गया। उन्होंने 1998-2001 तक केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड की अध्‍यक्ष भी रहीं।

असम नवजात शिशुओं की मौत को रोकने हेतु विशेष उपकरण ‘सांस’ का इस्तेमाल करेगा

विशेष उपकरण ‘सांस’ के जरिये नवजात शिशुओं की मृत्यु दर घटाने से संबंधित एक प्रायोगिक परियोजना के सफल रहने के बाद असम सरकार ने बेंगलुरु स्थित एक स्टार्टअप ‘इनएक्सेल टेक्नोलॉजीज’ द्वारा विकसित इस वायु दबाव मशीन का अपने सभी अस्पतालों में इस्तेमाल करने का फैसला किया है। ‘सांस’ एक पोर्टेबल नियोनेटल कंटीन्यूअस पॉजिटिव एयर प्रेशर (सीपीएपी) प्रणाली है, जो अस्पताल में शिशुओं को सांस लेने में मदद कर सकता है और इसे यात्रा के वक्त भी लगाया जा सकता है।

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने कम दूरी की वायु रक्षा प्रणाली मिसाइल के दो सफल परीक्षण किए

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन-डीआरडीओ ने कम दूरी की वायु रक्षा प्रणाली मिसाइल के दो सफल परीक्षण किए। परीक्षण उड़ान ओडिसा के चांदीपुर में एकीकृत परीक्षण रेंज पर संचालित की गई। रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि यह कम दूरी की सुगम्‍य वायु रक्षा प्रणाली है, जिसे भारतीय उद्योग भागीदारों के सहयोग से डीआरडीओ ने डिजाइन और विकसित किया है। मिसाइल को कम दूरी और कम ऊंचाई पर हवाई खतरों को नष्‍ट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉक्‍टर समीर वी कामताल ने इस सफलता के लिए पूरी टीम को बधाई दी है।

उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ ने विश्व पर्यटन दिवस पर राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार प्रदान किए

उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ ने विश्व पर्यटन दिवस, 2022 के अवसर पर पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा आयोजित कार्यक्रम में पुरस्कार विजेताओं को राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार प्रदान किए। केंद्रीय पर्यटन मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी और पर्यटन राज्य मंत्री श्री अजय भट्ट ने भी समारोह में भाग लिया। 2018-19 में उद्योग की उपलब्धियों को रेखांकित करते हुए इस वर्ष कुल 81 पुरस्कार दिए गए। उपराष्ट्रपति ने इस अवसर पर इंडिया टूरिज्म स्टैटिस्टिक्स 2022, न्यू इनक्रेडिबल इंडिया ग्लोबल प्रोमोशनल फिल्म्स, और "गो बियॉन्ड: 75 एक्सपीरियंस ऑफ नॉर्थ इंडिया" ई-पुस्तक भी जारी की।

केन्‍द्रीय मंत्री श्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने 13वीं फिक्की ग्‍लोबल स्किल समिट 2022 का उद्घाटन किया

केन्‍द्रीय शिक्षा और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने नई दिल्ली में 13वीं फिक्की ग्लोबल स्किल्स समिट 2022 का उद्घाटन किया और उसे संबोधित किया। इसका विषय था "शिक्षा से रोजगार तक-इसे संभव बनाना"। श्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने कहा कि हमारी कुल जनसंख्‍या में काम करने वालों का अनुपात अधिक है। उन्‍होंने भारत के कौशल इकोसिस्‍टम को और अधिक जीवंत बनाने के लिए कौशल का लाभ उठाने पर अपने विचार साझा किए।

रॉयल सोसाइटी ऑफ केमिस्ट्री और सीएसआईआर ने भारतीय स्कूलों में रसायन विज्ञान के लिए सहयोग किया

रॉयल सोसाइटी ऑफ केमिस्ट्री (आरएससी) और उद्योग तथा वैज्ञानिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) स्कूलों तथा विश्वविद्यालयों में केमिकल साइंस को बढ़ावा में एक-दूसरे का सहयोग करेंगे। इसके लिए एक खास जिज्ञासा कार्यक्रम शुरू किया गया है। जिज्ञासा के तहत सीएसआईआर की प्रयोगशालाओं में कम से कम 2000 स्कूली बच्चों, 150 शिक्षकों और 350 स्वयंसेवक आरएससी ग्लोबल क्वाइन एक्सपेरिमेंट में शामिल हुए हैं।

सरकार ने 1,000 शब्दों के साथ भारतीय सांकेतिक भाषा मोबाइल ऐप ‘साइन लर्न’ लॉन्च किया

केंद्र ने ‘साइन लर्न’ स्मार्टफोन ऐप जारी किया, जो भारतीय सांकेतिक भाषा (आईएसएल) के लिए 10,000 शब्दों का शब्दकोष है। सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री प्रतिमा भौमिक ने ऐप पेश किया। 10,000 शब्दों का इंडियन साइन लैंग्वेज रिसर्च एंड ट्रेनिंग सेंटर (ISLRTC) लेक्सिकॉन साइन लर्न की नींव के रूप में कार्य करता है। आईएसएल डिक्शनरी के सभी शब्दों को ऐप पर हिंदी या अंग्रेजी का उपयोग करके खोजा जा सकता है, जो एंड्रॉइड और आईओएस संस्करणों में उपलब्ध है।

तामीरासेस परियोजना को संयुक्त रूप से थमिराबरानी नदी को बहाल करने के लिए लागू किया जा रहा

तमिलनाडु में तिरुनेलवेली का ज़िला प्रशासन, अशोका ट्रस्ट फॉर रिसर्च इन इकोलॉजी एंड द एन्वायरनमेंट (ATREE) गैर-लाभकारी संगठन, थमिराबरानी नदी का जीर्णोद्धार करने के लिये तामीरासेस नामक एक 'हाइपर लोकल' विधि का उपयोग कर रहा है। दक्षिणी तमिलनाडु के लिये पर्यावरणीय और ऐतिहासिक दृष्टि से थामिराबरानी का अत्यधिक महत्त्व है लेकिन इसका खामियाजा भी भुगतना पड़ा है, इसलिये जीर्णोद्धार परियोजना शुरू की गई है। थमिराबरानी परिदृश्य सामान्य रूप से जल-समृद्ध प्रतीत होता है, जबकि इसने वर्ष 2016 में विविध जल भंडारण प्रणालियों के बावजूद भीषण सूखे का सामना किया। बस्तियाँ बढ़ रही हैं, जिसके कारण कृषि भूमि और जल निकाय सिकुड़ रहे हैं। तामीरासेस परियोजना एक ज़िला स्तरीय पहल है जिसका उद्देश्य तामिरापारनी नदी के तट की (नदी के उद्गम स्थल से मुहाना तक) सामाजिक पारिस्थितिक प्रणालियों को बहाल करना है, ताकि स्थानीय जैवविविधता को पनपने और स्थानीय हितधारकों के लिये कई पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं को बनाए रखने एवं बढ़ाने के लिये स्थितियों को सक्षम किया जा सके।

आयुष्‍मान भारत डिजिटल अभियान को एक वर्ष पूरा

आयुष्‍मान भारत डिजिटल अभियान को एक वर्ष पूरा हो गया है। यह योजना, डिजिटल स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल परिदृश्‍य को बदल रही है। योजना के अंतर्गत अब तक 24 करोड 38 लाख से अधिक 'आयुष्‍मान भारत स्‍वास्‍थ्‍य खाता-आभा बनाई गई हैं। इसमें एक लाख 59 हजार से स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं को पंजीकृत किया गया है। 90 हजार स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी इसमें पंजीकृत हैं और एक करोड 36 लाख से अधिक स्‍वास्‍थ्‍य रिकार्ड जोडे गये हैं। इसे सितंबर 2021 में प्रधानमंत्री द्वारा एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से लॉन्च किया गया था। इसका उद्देश्य सभी भारतीय नागरिकों को अस्पतालों, बीमा फर्मों और नागरिकों को आवश्यकता पड़ने पर इलेक्ट्रॉनिक रूप से स्वास्थ्य रिकॉर्ड तक पहुँचने में मदद करने हेतु डिजिटल स्वास्थ्य आईडी प्रदान करना है। मिशन के पायलट प्रोजेक्ट की घोषणा प्रधानमंत्री ने 15 अगस्त, 2020 को लाल किले की प्राचीर से की थी।

अगले कुछ दिन में 5-जी सेवा के शुरू होने के साथ ही डायरेक्‍ट टू मोबाइल प्रसारण के आरंभ होने की संभावना- सूचना और प्रसारण सचिव

सूचना और प्रसारण सचिव अपूर्व चन्‍द्रा ने कहा है कि अगले कुछ दिन में फाइव-जी सेवा के शुरू होने के साथ ही डायरेक्‍ट टू मोबाइल प्रसारण के आरंभ होने की संभावना है। मुम्‍बई में फिक्‍की फ्रेम्स 2022 में श्री चन्‍द्रा ने कहा कि प्रसार भारती ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान कानपुर के साथ समझौता किया है। इससे स्‍मार्ट फोन के माध्‍यम से बीस से अधिक चैनल देखे जा सकेंगे।

दिव्‍यांगजनों, वृद्धजनों और बच्‍चों के लिए पांच सौ रेलवे स्‍टेशनों पर लिफ्ट और स्‍वचालित सीढि़यां लगाई गईं

देशभर के लगभग पांच सौ रेलवे स्‍टेशनों पर दिव्‍यांगजनों, वृद्धजनों और बच्‍चों के लिए लिफ्ट और स्‍वचालित सीढि़यां लगाई गई हैं। रेलवे ने यह सुविधा सुगम्‍य भारत अभियान के अन्‍तर्गत प्रदान की हैं। रेलवे विभिन्‍न स्‍टेशनों पर यात्रियों की सुविधा में वृद्धि के लिए लगातार प्रयास कर रही है। रेलवे ने कहा है कि सुगम्‍य भारत अभियान के अन्‍तर्गत स्‍टेशन के आगमन और प्रस्‍थान स्‍थल पर यात्रियों की सुविधा के लिए लिफ्ट और स्‍वचालित सीढि़यां लगाई गई हैं।

उच्‍चतम न्‍यायालय ने सभी संविधान पीठ की सुनवाई की कार्यवाही का सीधा प्रसारण शुरू किया

उच्‍चतम न्‍यायालय ने अपनी संविधान पीठ की कार्यवाही का पहली बार सीधा प्रसारण किया। वर्ष 2018 में तत्कालीन प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने संवैधानिक महत्व के मामलों की महत्वपूर्ण कार्यवाही का सीधा प्रसारण करने का ऐतिहासिक निर्णय दिया था। उच्‍चतम न्‍यायालय की कार्यवाही का प्रसारण webcast.gov.in/scindia पर उपलब्‍ध है। प्रधान न्यायाधीश उदय उमेश ललित की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि उच्‍चतम न्‍यायालय के पास जल्द ही अपनी कार्यवाही के सीधे प्रसारण के लिए अपना प्‍लेटफॉर्म होगा। प्रधान न्‍यायाधीश की अध्यक्षता में उच्‍चतम न्‍यायालय ने न्यायमूर्ति मिश्रा के निर्णय के चार वर्ष बाद सभी संविधान पीठ की कार्यवाही का सीधा प्रसारण करने का निर्णय लिया है।

राष्ट्रीय करियर सेवा पोर्टल पर सक्रिय रिक्तियां चार लाख 82 हजार से अधिक हुईं

राष्ट्रीय करियर सेवा-एनसीएस पोर्टल पर सक्रिय रिक्तियां चार लाख 82 हजार से अधिक हो गई हैं। इससे देश में रोजगार में वृद्धि का संकेत मिलता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जुलाई 2015 में इस पोर्टल को शुरू किया था। स्थापना के बाद से एनसीएस पोर्टल पर रिक्तियों की संचयी संख्या एक करोड़ नौ लाख से अधिक है। पोर्टल एक नौकरी मंच है जो विभिन्न प्रकार की रोजगार सेवाएं प्रदान करता है। इसका उद्देश्य योग्य नौकरी चाहने वालों को उपयुक्त रोजगार पाने के लिए संभावित नियोक्ताओं से जुड़ने में मदद करना है।

श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने इस वर्ष जनवरी से मार्च तिमाही के रोजगार सर्वेक्षण की चौथी रिपोर्ट जारी की

श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने नई दिल्ली में इस वर्ष जनवरी से मार्च तिमाही के रोजगार सर्वेक्षण की चौथी रिपोर्ट जारी की। सर्वेक्षण के अनुसार पिछले चार तिमाही सर्वेक्षण में रोजगार में वृद्धि हुई है। सर्वेक्षण में नौ चयनित क्षेत्रों के संगठित और असंगठित क्षेत्रों को शामिल किया गया है। इन क्षेत्रों में विनिर्माण, निर्माण, व्यापार, परिवहन, शिक्षा, स्वास्थ्य, आवास और रेस्तरां, सूचना और प्रौद्योगिकी तथा वित्तीय सेवाएं शामिल हैं। इस अवसर पर श्री यादव ने कहा कि अर्थव्यवस्था के चयनित क्षेत्रों में रोजगार में वृद्धि हो रही है। उन्होंने कहा कि विनिर्माण क्षेत्र में श्रमिकों की कुल संख्या का 38 दशमलव पांच प्रतिशत हिस्सा है। इसके बाद शिक्षा क्षेत्र, सूचना प्रौद्योगिकी और स्वास्थ्य क्षेत्र का स्थान है। श्री यादव ने कहा कि चौथी तिमाही की रिपोर्ट में महिला श्रमिकों की भागीदारी तीसरी तिमाही के 31 दशमलव छह प्रतिशत से बढ़कर 31 दशमलव आठ प्रतिशत हो गई है।

वित्त और कॉर्पोरेट कार्य मंत्री निर्मला सीतारामन ने वित्तीय संस्थानों और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की बैठक की अध्यक्षता की

वित्त और कॉर्पोरेट कार्य मंत्री निर्मला सीतारामन ने नई दिल्ली में वित्तीय संस्थानों और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने अनुसूचित जाति के लोगों को ऋण उपलब्ध कराने के लिए किये जा रहे उपायों की समीक्षा की। बैठक के दौरान वित्त मंत्री ने निर्देश दिया कि सभी बकाया रिक्तियों को समयबद्ध ढंग से भरा जाए। उन्होंने क्षमता निर्माण और उद्यमिता विकास के लिए अनुसूचित जाति के लोगों की आवश्यकता पर ध्यान देने की सलाह भी दी। अनुसूचित जाति से संबंधित सभी लंबित शिकायतों के समाधान के लिए विशेष अभियान चलाने का भी फैसला किया गया।

OECD ने चालू वित्त वर्ष में भारत की वृद्धि दर को 6.9 प्रतिशत पर कायम रखा

वैश्विक संगठन आर्थिक सहयोग एवं विकास संगठन (ओईसीडी) ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के वृद्धि पूर्वानुमान को 6.9 प्रतिशत पर बरकरार रखा है। उसने कहा कि कमजोर वैश्विक परिदृश्य के बावजूद भारत की वृद्धि दर मजबूत रहेगी। ओईसीडी ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा कि वित्त वर्ष 2022-23 में भारत की वृद्धि दर 6.9 प्रतिशत रहने की संभावना है। एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 7.3 प्रतिशत रह सकती है। साथ ही रेटिंग एजेंसी ने कहा कि मुद्रास्फीति 2022 के अंत तक छह प्रतिशत के ऊपर रह सकती है।

तेलंगाना में बथुकम्मा उत्सव शुरू

तेलंगाना का पुष्प उत्सव बथुकम्मा हाल ही में शुरू हुआ, जिसमें राज्य भर में बड़ी संख्या में महिलाओं ने उत्सव में भाग लिया। बथुकम्मा पर्व पितृपक्ष यानि भादो की अमावस्या (जिसे महालया की अमावस्या भी कहा जाता है) से आरंभ होकर नवरात्र की अष्टमी के दिन पूर्ण होता है। शालिवाहन संवत के अनुसार यह पर्व अमावस्या तिथि से शुरू होकर दुर्गाष्टमी तक चलता है। तेलुगू परंपरा में कहें तो 9 दिनों का यह त्‍योहार रविवार यानि येंगली बथुकम्मा से आरंभ होकर सद्दुला बतुकम्मा को समाप्त होगा। अंग्रेजी कैलेंडर के मुताबिक इस वर्ष 25 सितम्बर से 3 अक्टूबर 2022 तक बथुकम्मा समारोह आयोजित हो रहा है।

वरिष्ठ आईएएस अधिकारी राजेंद्र कुमार को ESIC का महानिदेशक नियुक्त किया गया

केंद्र सरकार में शीर्ष स्तर पर प्रशासनिक फेरबदल हुए। इसके तहत वरिष्ठ नौकरशाह राजेंद्र कुमार को कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) का महानिदेशक बनाया गया है। तमिलनाडु कैडर के 1992 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी कुमार इस समय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव के पद पर तैनात हैं।

विश्व पर्यटन दिवस : 27 सितंबर

प्रत्येक वर्ष 27 सितंबर को दुनिया भर में विश्व पर्यटन दिवस (World Tourism Day) मनाया जाता है। इसकी शुरुआत संयुक्त राष्ट्र द्वारा वर्ष 1980 में की गई थी। विश्व पर्यटन दिवस मनाने का उद्देश्य दुनिया भर के लोगों को पर्यटन के प्रति जागरूक करना है। 27 सितंबर की तिथि को इस दिवस को मनाने के पीछे का कारण यह है कि इसी दिन वर्ष 1970 में संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (UNWTO) की विधियों को अपनाया गया था। उसके पाँच वर्ष बाद UNWTO की स्थापना वर्ष 1975 में हुई और इसके पाँच साल बाद विश्व पर्यटन दिवस की शुरुआत हुई. वर्ष 1997 में UNWTO ने इस्तांबुल, तुर्की में अपने पाँचवे सत्र में इस बात का निर्णय लिया की प्रत्येक वर्ष कोई एक देश विश्व पर्यटन दिवस की मेज़बानी करेगा। संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन ने विश्व पर्यटन दिवस, 2022 की मेज़बानी इंडोनेशिया को सौंपी है। पर्यटन दिवस 2022 की थीम “पर्यटन पर पुनर्विचार”(Rethinking Tourism) है। यह इस पर पुनर्विचार करने का अवसर है कि कैसे पर्यटन क्षेत्र अधिक टिकाऊ, समावेशी और लचीला हो सकता है। हर साल 16 मई को विश्व कृषि-पर्यटन दिवस मनाया जाता है।

पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस : 26 सितंबर

विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस हर साल 26 सितंबर को मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में पर्यावरणीय स्वास्थ्य के महत्वपूर्ण कार्यों पर प्रकाश डालने के लिए मनाया जाता है। वर्तमान स्थिति में पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि दुनिया के अधिकांश जगहों पर पर्यावरण से जुड़े समस्याएं देखी जा रही है।

विश्व नदी दिवस : 25 सितंबर 2022

हर साल सितंबर महीने के चौथे रविवार को मनाया जाता है। जो इस साल 25 सितंबर को मनाया गया। भारत नदियों की धरती है। मान्यता है कि हिमालय की पहाड़ियों से बहने वाली सिंधु नदी से हमारी सभ्यता की शुरुआत हुई। भारत समेत विश्व के कई देशों में विश्व नदी दिवस मनाया जाता है।

ऑस्कर विजेता लुईस फ्लेचर का निधन

ऑस्कर विजेता लुईस फ्लेचर का 88 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है। उनका निधन फ्रांस के मोंटडुरस में उनके घर पर प्राकृतिक कारणों से हुई। लुईस फ्लेचर को मिलोस फॉरमैन द्वारा निर्देशित 1975 में आई फिल्म वन फ्लू ओवर द कूकू नेस्ट में नर्स रैच्ड की भूमिका निभाने के लिए जाना जाता था। इस फिल्म में जैक निकोलसन ने भी अभिनय किया था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.