Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

29 September 2022

सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) को चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) नियुक्त किया

सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) पीवीएसएम, यूवाईएसएम, एवीएसएम, एसएम, वीएसएम को अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) के रूप में नियुक्त करने का निर्णय लिया है, जो उनके कार्यभार ग्रहण करने की तिथि और अगले आदेश तक भारत सरकार के सैन्य मामलों से जुड़े विभाग के सचिव के रूप में भी कार्य करेंगे। लगभग 40 वर्षों से अधिक के करियर में, लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान अनेक कमांड, स्टाफ और सहायक पदों पर रहे हैं और जम्मू-कश्मीर तथा उत्तर-पूर्व भारत में आतंकवाद विरोधी अभियानों में भी उन्हें व्यापक अनुभव रहा है। 18 मई 1961 को जन्मे लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान को 1981 में भारतीय सेना की 11 गोरखा राइफल्स में कमीशन प्रदान किया गया था।

PMGKAY योजना को 3 महीने के लिए बढ़ाया गया

PM-GKAY (प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना) योजना को दिसंबर 2022 के अंत तक 3 और महीनों के लिए बढ़ा दिया गया है। यह योजना 30 सितंबर को समाप्त होने वाली थी। इस योजना का विस्तार करने का निर्णय त्योहारी सीजन से पहले लिया गया है। सरकार इस योजना के सातवें चरण के तहत अक्टूबर से दिसंबर 2022 तक 122 लाख मीट्रिक टन खाद्यान्न वितरित करेगी। इस चरण के लिए 44,762 करोड़ रुपये सब्सिडी के रूप में खर्च किए जाएंगे। सातवें चरण के लिए अनाज का आवंटन लगभग 1,121 लाख मीट्रिक टन (LMT) है। सरकार ने PM-GKAY के छठे चरण में लगभग 3.45 लाख करोड़ रुपये खर्च किए हैं। इस योजना का कुल खर्च 3.91 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचने का अनुमान है। इसे 2020 से 25 महीनों में लागू किया गया है।

स्वदेशी रूप से विकसित विशेष विमानन ईंधन AVGAS 100 LL लॉन्च किया गया

भारत सरकार द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित विशेष विमानन ईंधन AVGAS 100 LL लॉन्च किया गया था। AVGAS 100 LL को इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन द्वारा पिस्टन इंजन वाले विमानों और मानव रहित हवाई वाहनों के लिए स्वदेशी रूप से विकसित किया गया था। इसका उपयोग स्पार्क-इग्निशन पिस्टन इंजन वाले विमानों को उर्जा देने के लिए किया जाता है, जिसमें वायु-ईंधन मिश्रण की दहन प्रक्रिया एक स्पार्क प्लग से एक चिंगारी से प्रज्वलित होती है। यह स्वदेशी रूप से विकसित ईंधन एक उच्च ऑक्टेन संख्या वाला नीला विमानन गैसोलीन है। इसका उत्पादन गुजरात के वडोदरा में इंडियन ऑयल की रिफाइनरी में किया जाएगा। इसे नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) द्वारा प्रमाणित किया गया है।

ADB एशिया प्रशांत क्षेत्र में खाद्य सुरक्षा के लिए 14 बिलियन डालर की सहायता प्रदान करेगा

एशियाई विकास बैंक ने एशिया प्रशांत क्षेत्र में खाद्य असुरक्षा से लड़ने के लिए $14 बिलियन की सहायता की घोषणा की। 55वीं एडीबी वार्षिक बैठक के हिस्से के रूप में एशिया प्रशांत क्षेत्र में खाद्य असुरक्षा को दूर करने के लिए फंड्स की घोषणा की गई थी । इसका उपयोग जलवायु परिवर्तन और यूक्रेन में रूसी युद्ध के कारण होने वाले खाद्य संकट से निपटने के लिए किया जाएगा। वित्तीय सहायता 2022-2025 की अवधि के लिए प्रदान की जाएगी। जहां 2022 में 3.3 बिलियन अमरीकी डालर खर्च किए जाएंगे, वहीं 2023 से 2025 तक 10.7 बिलियन अमरीकी डालर का उपयोग किया जाएगा। 2022 में, इस सहायता के 2.5 बिलियन अमरीकी डालर का उपयोग मौजूदा परियोजनाओं के पुनर्उद्देश्य और मजबूत करने और कृषि, प्राकृतिक संसाधनों और ग्रामीण विकास में नई परियोजनाओं को शुरू करने के लिए किया जाएगा। 800 मिलियन अमरीकी डालर का उपयोग निजी क्षेत्र द्वारा व्यापार और आपूर्ति श्रृंखला के वित्त संचालन, प्रत्यक्ष कृषि व्यवसाय उधार, माइक्रोफाइनेंसिंग कार्यक्रमों और वित्तीय संस्थानों को उधार देने के लिए किया जाएगा। नवीनतम वित्त पोषण क्षेत्र में खाद्य सुरक्षा को लक्षित मौजूदा सहायता का पूरक होगा।

CBI ने ऑपरेशन मेघ चक्र शुरू किया

CBI ने ऑनलाइन बाल यौन शोषण सामग्री के प्रसार का मुकाबला करने के लिए ऑपरेशन मेघ चक्र शुरू किया है। केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने बाल यौन शोषण सामग्री (child sexual abuse material – CSAM) के प्रसार और साझा करने के खिलाफ एक राष्ट्रव्यापी अभियान के तहत पूरे भारत में 56 स्थानों पर तलाशी करने के लिए 24 सितंबर, 2022 को ऑपरेशन मेघ चक्र शुरू किया। CBI को न्यूजीलैंड में अधिकारियों से मिली जानकारी के आधार पर इंटरपोल की सिंगापुर विशेष इकाई से खुफिया जानकारी मिलने के बाद यह ऑपरेशन शुरू किया गया था।

भारत सरकार ने पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया पर प्रतिबन्ध लगाया

केंद्र सरकार ने पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया पर 5 साल के लिए प्रतिबन्ध लगा दिया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) और उसके संघों को गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम के तहत आतंकवादी समूहों और विध्वंसक गतिविधियों के साथ उनके संबंधों के लिए प्रतिबंधित कर दिया है। यह प्रतिबंध उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और गुजरात की राज्य सरकारों की सिफारिशों के आधार पर लगाया गया था। अब, PFI “प्रतिबंधित” सूची में लश्कर, JeM, अल कायदा, सिमी और अन्य चरमपंथी समूहों में शामिल हो गया है। 8 संगठन जो PFI से संबद्ध के रूप में काम कर रहे हैं, उन पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। इस प्रतिबंध में Social Democratic Party of India (SDPI) शामिल नहीं है, जिसे राजनीतिक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए PFI के भीतर बनाया गया था। SDPI प्रतिबंधित नहीं है क्योंकि यह एक पंजीकृत राजनीतिक दल है और भारत के चुनाव आयोग के दायरे में आता है। PFI की स्थापना 2007 में तीन मुस्लिम संगठनों – केरल में नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट (NDF), कर्नाटक फोरम फॉर डिग्निटी और तमिलनाडु में मनिथा नीथी पासराय के विलय के परिणामस्वरूप हुई थी। इसकी स्थापना प्रतिबंधित स्टूडेंट्स इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (सिमी) के सदस्यों ने की थी। यह 2001 में सिमी को भारत सरकार द्वारा प्रतिबंधित किए जाने के बाद बनाया गया था।

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में राइनो स्मारक का उद्घाटन किया गया

गैंडे के सींगों से एकत्रित राख से बने स्मारक का अनावरण हाल ही में असम के काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में किया गया। तीन गैंडे की मूर्तियों वाले स्मारक का नाम “Abode of the Unicorns” रखा गया है। इसमें एक नर गैंडा, एक मादा गैंडा और एक बछड़ा है। राइनो की मूर्तियों को असम सरकार द्वारा लगभग 2,500 राइनो सींगों से एकत्र राख का उपयोग करके बनाया गया है। पिछले साल विश्व राइनो दिवस (22 सितंबर) के अवसर पर, काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में अवैध पकड़े गये राइनो हॉर्न को जला दिया गया था। उन्हें पिछले 40 वर्षों में एकत्र या जब्त किया गया था। इन जले हुए सींगों से प्राप्त लगभग 128 किलोग्राम राख का उपयोग करके इन मूर्तियों को बनाया गया था। यह मूर्तियाँ मूर्तिकार बीजू दास द्वारा बनाई गई हैं। वन रक्षकों की मूर्तियों को बीरेन सिंघा ने तराशा है। इन मूर्तियों को बनाने में चार महीने का समय लगा। स्मारक का अनावरण असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने किया। इस परियोजना की अनुमानित लागत 10 से 12 लाख रुपये है।

कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को ‘मिशन सेफगार्डिंग’ के लिए एएसक्यू पुरस्कार मिला

कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (CIAL) को एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (ACI) द्वारा एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी (ASQ) अवार्ड 2022 से सम्मानित किया गया है। इस पुरस्कार को वैश्विक विमानन क्षेत्र में सर्वोच्च सम्मान माना जाता है। सीआईएएल ने एशिया-प्रशांत क्षेत्र में संचालित हवाई अड्डों की 5-15 मिलियन यात्री श्रेणी में पुरस्कार प्राप्त किया। यह पुरस्कार 'मिशन सेफगार्डिंग' कार्यक्रम के कार्यान्वयन के लिए है, जिसने महामारी के बाद निर्बाध यातायात और यात्रियों की संतुष्टि को सुनिश्चित किया।

उत्तराखंड को मिला बेस्ट एडवेंचर टूरिज्म डेस्टिनेशन अवार्ड

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नई दिल्ली में विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर उत्तराखंड को बेस्ट एडवेंचर टूरिज्म डेस्टिनेशन एवार्ड तथा पर्यटन के सर्वांगीण विकास के लिए प्रथम पुरस्कार प्रदान किये जाने पर प्रदेशवासियों को शुभकामना दी है। मुख्यमंत्री ने इसे प्रदेश के पर्यटन को बढ़ावा देने वाला बताते हुए कहा कि इससे उत्तराखंड के नैसर्गिक प्राकृतिक सौंदर्य एवं पर्यटन क्षेत्रों को देश व दुनिया में पहचान मिलेगी। उन्होंने कहा कि विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर राज्य के पर्यटन को यह एक सौगात है।

भारतीय मूल की ब्रिटिश गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन ने जीता पहला क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय पुरस्कार

भारतीय मूल की ब्रिटेन की गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन को लंदन में एक समारोह के दौरान पहली बार महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) वुमन ऑफ द ईयर पुरस्कार के विजेता के रूप में नामित किया गया है। सुएला को इस माह ब्रिटिश प्रधान मंत्री लिज ट्रस ने अपने कैबिनेट में शामिल किया था। इस मौके पर सुएला ने कहा कि एशियन अचीवर्स अवार्ड्स (AAA) 2022 समारोह में नई भूमिका निभाना उनके लिए सम्मान की बात है। उन्होंने इस पुरस्कार को दिवंगत महारानी को समर्पित किया है, जिनका हाल ही में निधन हो गया।

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और बांग्लादेश की साझी सीमा से होकर गुजरने वाली कुशियारा नदी से प्रत्येक पक्ष द्वारा 153 क्यूसेक तक पानी निकाल सकने से संबंधित समझौता-ज्ञापन को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और बांग्लादेश के बीच उस समझौता-ज्ञापन को कार्योत्तर मंजूरी दे दी है, जिसके तहत भारत और बांग्लादेश की साझी सीमा से होकर गुजरने वाली कुशियारा नदी से प्रत्येक पक्ष 153 क्यूसेक तक पानी निकाल सकेगा। भारत के जल शक्ति मंत्रालय और बांग्लादेश के जल संसाधन मंत्रालय ने छह सितंबर, 2022 को समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये थे, जिसके तहत सूखे मौसम (01 नवंबर से 31 मई तक) के दौरान साझी सीमा से होकर गुजरने वाली कुशियारा नदी से दोनों देश 153-153 क्यूसेक तक पानी निकाल सकेंगे, ताकि दोनों देश अपनी-अपनी खपत योग्य जल संबंधी आवश्यकता पूरी कर सकें। इस समझौता-ज्ञापन से असम सूखे मौसम (01 नवंबर से 31 मई तक) के दौरान अपनी खपत योग्य आवश्यकता पूरी करने के लिये कुशियारा नदी के साझा विस्तार से 153 क्यूसेक तक का पानी निकाल सकेगा।

अयोध्या में लता मंगेशकर चौक का उद्घाटन

रामनगरी अयोध्या का नया घाट चौराहा अब लता मंगेशकर चौक के नाम से जाना जाएगा। मुख्यमंत्री योग आदित्यनाथ व केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने इसका लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर अपने वीडियो संदेश में कहा कि लता दीदी के स्वर में आस्था, आध्यात्मिकता व पवित्रता गूंजती है। चौक का निर्माण सरयू नदी के तट पर स्थित नया घाट क्षेत्र को 7.9 करोड़ रुपए के अनुमानित बजट से विकसित किया गया है। चौक में 14 टन वजनी और 40 फीट लंबी वीणा को लगाया गया है। गुजरात में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को बनाने वाले मूर्तिकार पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित राम सुतार ने वीणा बनाया है। वीणा में कमल के पुष्प मां सरस्वती का चित्र उकेरा गया है। लता मंगेशकर ने अपने 92 वर्षों के जीवन काल में कई गीत और भजन गाए हैं। उसे दर्शाने के लिए चौक के बीचोंबीच में 92 कमल दल लगाया गया है।

एजिस ने भारतीय जीवन बीमा संयुक्त उद्यम में बहुलांश हिस्सेदारी खरीदी

बेल्जियम की एजिस इंश्योरेंस इंटरनेशनल ने अपने भारतीय संयुक्त उद्यम एजिस फेडरल लाइफ इंश्योरेंस में बहुलांश हिस्सेदारी का अधिग्रहण पूरा कर लिया है। एजिस इंश्योरेंस इंटरनेशनल ने भारतीय संयुक्त उद्यम में आईडीबीआई बैंक की 25 प्रतिशत हिस्सेदारी 580 करोड़ रुपये में खरीदी है। इसके साथ ही यह देश की ऐसी पहली बीमा कंपनी बन गई है, जिसमें विदेशी साझेदार की बहुलांश हिस्सेदारी है।

विनायक गोडसे होंगे भारतीय डेटा सुरक्षा परिषद के नए सीईओ

NASSCOM द्वारा स्थापित एक प्रमुख उद्योग संगठन, डेटा सिक्योरिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (DSCI) ने वरिष्ठ उपाध्यक्ष विनायक गोडसे को पदोन्नत किया और उन्हें संगठन का नया सीईओ नामित किया। विनायक गोडसे राम वेदश्री का स्थान लेंगे, जिन्होंने लगभग छह वर्षों तक भारतीय डेटा सुरक्षा परिषद (DSCI) की देखरेख की।

बेकरी फूड्स कंपनी ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज ने रजनीत कोहली को सीईओ नियुक्त किया

एफएमसीजी दिग्गज ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज के मैनेजमेंट में बड़ा बदलाव हुआ है। कंपनी ने अपना नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त किया है और ये जिम्मेदारी रजनीत कोहली को मिली है। कोहली 26 सितंबर 2022 अपना पदभार संभालेंगे। कोहली ब्रिटानिया के नए कार्यकारी उपाध्यक्ष और मैनेजिंग डायरेक्टर वरुण बेरी को रिपोर्ट करेंगे। कोहली की नियुक्ति के साथ ही कंपनी के बोर्ड ने बेरी को तत्काल प्रभाव से कंपनी का कार्यकारी उपाध्यक्ष और मैनेजिंग डायरेक्टर भी नियुक्त कर दिया।

भारतीय फुटबॉल खिलाड़ी सुनील छेत्री तीसरे सबसे अधिक गोल करने वाले सक्रिय पुरुष अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी : फीफा

भारत के महान फुटबॉल खिलाड़ी और कप्तान सुनील छेत्री को फीफा से बड़ा सम्मान मिला है। फुटबॉल की सबसे बड़ी शासी निकाय फीफा ने छेत्री के शानदार करियर पर विशेष डॉक्यूमेंट्री बनाई है। इसका नाम 'कैप्टन फैंटास्टिक' है। इसे 28 सितंबर को रिलीज किया गया है। फीफा विश्व कप के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर डॉक्यूमेंट्री के बारे में जानकारी दी गई। फीफा ने लिखा, ''आप रोनाल्डो और मेसी के बारे में सब जानते हैं, अब तीसरे सबसे अधिक स्कोर करने वाले सक्रिय पुरुष अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी की कहानी जानें। कैप्टन फैंटास्टिक अब फीफा+ पर उपलब्ध है।'' फीफा ने डॉक्यूमेंट्री का एक दिल छू लेने वाला पोस्टर शेयर किया है। इसमें सुनील छेत्री को क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेसी के साथ पोडियम पर खड़ा दिखाया गया है।

किपचोगे ने बर्लिन मैराथन में विश्व रिकॉर्ड बनाया

कीनिया के दो बार के ओलंपिक चैम्पियन इलियुड किपचोगे ने बर्लिन मैराथन में 2:01:09 का समय निकालकर अपने विश्व रिकॉर्ड में सुधार किया। किपचोगे ने दो घंटे एक मिनट और नौ सेकेंड में मैराथन पूरी की और 2018 में इसी कोर्स पर अपने पिछले 2:01:39 सेकेंड के समय में 30 सेकेंड का सुधार किया। इथियोपिया की टिगिस्ट असेफा ने दो घंटे 15 मिनट 37 सेकेंड के समय से कोर्स रिकॉर्ड बनाते हुए महिला वर्ग में पहला स्थान हासिल किया।

वेस्ट जोन बना दलीप ट्रॉफी का चैंपियन

दलीप ट्रॉफी के फाइनल मैच के पहली पारी में पिछड़ने के बाद वेस्ट जोन ने शानदार वापसी करते हुए टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम कर लिया। वेस्ट जोन ने फाइनल मैच में साउथ जोन को 294 से करारी शिकस्त दी। मैच में साउथ जोन को 259 रनों का लक्ष्य मिला था, जिसका पीछा करते हुए साउथ जोन की टीम ने खेल के आखिरी दिन 234 रन पर सिमट गई।

सर्जिकल स्‍ट्राइक की छठी वर्षगाँठ

राष्‍ट्र 28 सितंबर, 2022 को सर्जिकल स्‍ट्राइक की छठी वर्षगाँठ मना रहा है। वर्ष 2016 में भारतीय सेना ने पाकिस्‍तान के कब्ज़े वाले कश्‍मीर में स्थित आतंकवादी शिविरों पर सर्जिकल स्‍ट्राइक की थी। उरी हमले में 18 जवानों के शहीद होने के 11 दिनों के बाद भारतीय सेना ने 28 और 29 सितंबर, 2016 की रात सर्जिकल स्‍ट्राइक की थी, जिसमें बड़ी संख्‍या में आतंकी मारे गए थे। जम्‍मू-कश्‍मीर में तैनात अर्द्धसैनिक बलों की विभिन्‍न इकाइयों के कमांडों सहित भारतीय सेना ने सीमा पार कई आतंकी ठिकानों पर हमले किये थे। ये सभी ठिकाने आतंकवादियों के लाँच-पैड थे जिसके माध्‍यम से जम्‍मू-कश्‍मीर में सेना और नागरिकों पर हमले करने के लिये आतंकवादी घुसपैठ करते थे। इस कार्रवाई के साथ भारत ने यह माकूल संदेश दिया कि वह ज़रूरत पड़ने पर सीमा पार भी आतंकियों के लाँच-पैड पर हमले कर सकता है।

सूचना की सार्वभौमिक पहुंच के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस :

सूचना तक सार्वभौमिक पहुंच के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (आमतौर पर सूचना तक पहुंच दिवस के रूप में जाना जाता है) हर साल 28 सितंबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। सूचना तक सार्वभौमिक पहुंच का अर्थ है कि सभी को स्वस्थ और समावेशी ज्ञान समाजों के लिए जानकारी मांगने, प्राप्त करने और प्रदान करने का अधिकार है। इस दिवस के समारोह का आयोजन यूनेस्को द्वारा आयोजित किया जाता हैं।

विश्व रेबीज दिवस

हर साल विश्व स्तर पर 28 सितंबर को विश्व रेबीज दिवस मनाया जाता है। वर्ल्‍ड रेबीज दिवस हर साल 28 सितंबर को इस वायरल बीमारी के प्रभाव और इसे रोकने के तरीकों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। यह दिन विश्व स्तर पर फ्रांसीसी जीवविज्ञानी, सूक्ष्म जीवविज्ञानी और रसायनज्ञ, लुई पाश्चर की पुण्यतिथि के मौके पर मनाया जाता है, जिन्होंने पहली रेबीज की वैक्‍सीन विकसित की थी। यह रेबीज की रोकथाम के लिए जागरूकता बढ़ाने का एकमात्र वैश्विक दिन है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.