Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

22 October 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्‍तराखण्‍ड में तीन हजार चार सौ करोड रूपये से अधिक लागत की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तराखंड में केदारनाथ और बद्रीनाथ धामों में पूजा-अर्चना की। श्री मोदी ने उत्तराखंड के विकास के लिए 34 अरब रुपये से अधिक की संपर्क परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इनमें गौरीकुंड से केदारनाथ और गोविंद घाट से हेमकुंड साहिब को जोड़ने वाली दो नई रोपवे परियोजनाएं शामिल हैं। श्री मोदी लगभग एक हजार करोड़ रुपये की लागत से सड़क चौड़ीकरण परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे, जिससे सीमावर्ती क्षेत्रों में सभी मौसम के अनुकूल सड़क संपर्क उपलब्ध होगा। इन परियोजनाओं से गढ़वाल क्षेत्र में संपर्क और धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

श्री जक्षय शाह भारतीय गुणवत्ता परिषद के नए अध्यक्ष नामित

क्रेडाई के पूर्व अध्यक्ष तथा सैवी ग्रुप के संस्थापक अध्यक्ष श्री जक्षय शाह को 21 अक्टूबर, 2022 से तीन वर्षों की अवधि के लिए भारतीय गुणवत्ता परिषद (क्यूसीआई) के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। वर्तमान अध्यक्ष मैकन्से इंडिया के पूर्व प्रमुख श्री आदिल जैनुलभाई, जिन्होंने 2014 से 2022 तक आठ वर्षों की अवधि के लिए तीन कार्यकालों के माध्यम से क्यूसीआई के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया, का स्थान लेंगे।

मध्य प्रदेश ने दुर्गावती टाइगर रिजर्व (Durgavati Tiger Reserve) नामक एक नए बाघ अभयारण्य की स्थापना को मंजूरी दी

मध्य प्रदेश वन्यजीव बोर्ड ने हाल ही में दुर्गावती टाइगर रिजर्व नामक एक नए बाघ अभयारण्य की स्थापना को मंजूरी दी है। मध्य प्रदेश वन्यजीव बोर्ड ने हाल ही में दुर्गावती टाइगर रिजर्व के निर्माण को मंजूरी दी है। यह पन्ना टाइगर रिजर्व (PTR) के बाघों की मेजबानी करेगा, जिसका एक चौथाई हिस्सा केन-बेतवा नदियों को जोड़ने के कारण जलमग्न हो जाएगा। यह मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर, दमोह और सागर जिलों को कवर करते हुए 2,339 वर्ग किलोमीटर के नए बाघ अभयारण्य में फैला होगा। इसमें कोर एरिया के तौर पर 1,414 वर्ग किलोमीटर और बफर जोन का 925 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र होगा। बाघों को एक हरे गलियारे के माध्यम से अपने प्राकृतिक आंदोलन को प्रोत्साहित करके नए रिजर्व में स्थानांतरित कर दिया जाएगा जो इसे पन्ना टाइगर रिजर्व से जोड़ देगा। यह प्रस्ताव राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (National Tiger Conservation Authority) के उस आदेश के अनुरूप है जिसमें उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश सरकारों से पन्ना टाइगर रिजर्व में वन्यजीवों के प्रबंधन के लिए नए बाघ अभयारण्यों को अधिसूचित करने का आग्रह किया गया है, जो केन-बेतवा नदी जोड़ने की परियोजना से प्रभावित होंगे। इससे पहले, 27 सितंबर को, उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल ने रानीपुर वन्यजीव अभयारण्य (RWS) में राज्य में चौथे बाघ अभयारण्य की अधिसूचना को मंजूरी दी थी, जहां पन्ना टाइगर रिजर्व से बाघों द्वारा अक्सर देखा जाता है।

इंटरपोल मेटावर्स को 90वीं महासभा में लॉन्च किया गया

इंटरपोल मेटावर्स को नई दिल्ली में आयोजित 90वीं महासभा में लॉन्च किया गया। विशेष रूप से कानून प्रवर्तन के लिए डिज़ाइन किया गया दुनिया का पहला मेटावर्स हाल ही में लॉन्च किया गया था। यह पंजीकृत उपयोगकर्ताओं को अपने अवतारों के माध्यम से अन्य अधिकारियों के साथ बातचीत करने के लिए फ्रांस के लियोन में इंटरपोल के महासचिव मुख्यालय का आभासी दौरा करने में सक्षम बनाता है। यह फोरेंसिक जांच और अन्य पुलिसिंग कौशल पर प्रशिक्षण पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है। यह नई लॉन्च की गई सुविधा इंटरपोल के सुरक्षित क्लाउड के माध्यम से प्रदान की गई है। यह वर्तमान में इंटरपोल के 195 सदस्य देशों के कानून प्रवर्तन अधिकारियों द्वारा उपयोग के लिए पूरी तरह से चालू है। यह दूरस्थ कार्य क्षमताओं, नेटवर्किंग, अपराध के दृश्यों से साक्ष्य के संग्रह और संरक्षण और क्षमता निर्माण जैसे लाभ प्रदान करता है। यह प्रशिक्षुओं को कानून प्रवर्तन से संबंधित नए कौशल में व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करने में सक्षम बनाता है।

न्यूयॉर्क में अगले वर्ष से दीपावली पर सार्वजनिक अवकाश घोषित किया जाएगा

न्यूयॉर्क में अगले वर्ष से दीपावली पर सार्वजनिक अवकाश घोषित किया जाएगा। यह घोषणा वहां के मेयर एरिक एडम्स ने की। न्यूयॉर्क असेंबली के सदस्य जेनिफर राजकुमार और न्यूयॉर्क सिटी स्कूल के चांसलर डेविड बैंक्स की उपस्थिति में उन्‍होंने यह घोषणा की। श्री एडम्स ने कहा कि न्यूयॉर्क शहर में दीपावली को सार्वजनिक अवकाश घोषित करके वे उन लोगों को संदेश देना चाहते हैं, जो इस मौके को एक उत्सव के तौर पर मनाते हैं। उन्‍होंने कहा कि एक बार कानून पारित हो जाने के बाद, दीपावली पर अगले साल से न्यूयॉर्क शहर के स्कूलों में छुट्टी होगी। न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूत रणधीर जयसवाल ने इसके लिए श्री एडम्स का आभार जताया है।

पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को चुनाव लड़ने के लिए पांच साल तक अयोग्य घोषित किया

पाकिस्‍तान के निर्वाचन आयोग ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को तोशखाना मामले में दो‍षी पाए जाने पर पांच साल तक चुनाव लड़ने के लिए अयोग्‍य घोषित कर दिया है। उन पर विदेशी नेताओं से मिले उपहारों की बिक्री से हुई आमदनी छिपाने का आरोप था। मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सिकन्‍दर खान की अध्‍यक्षता में चार सदस्‍यों की पीठ ने आम सहमति से फैसला देते हुए इमरान खान को भ्रष्‍ट कार्यों में लिप्‍त पाया और संसद सदस्‍य के रूप में अयोग्‍य घोषित कर दिया। आयोग ने यह भी घोषणा की कि भ्रष्‍टाचार कानून के अंतर्गत उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। पाकिस्‍तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के महासचिव असद उमर ने घोषणा की है कि निर्वाचन आयोग के इस फैसले को इस्‍लामाबाद उच्‍च न्‍यायालय में चुनौती दी जाएगी।

वितीय कार्रवाई कार्यबल ने चार वर्ष बाद पाकिस्‍तान को ग्रे लिस्‍ट से हटा दिया है

वितीय कार्रवाई कार्यबल ने चार वर्ष बाद पाकिस्‍तान को ग्रे लिस्‍ट से हटा दिया है। पेरिस में कार्यबल की पूर्ण बैठक में यह निर्णय लिया गया। ग्रे-सूची में रखे जाने से पाकिस्‍तान के आयात-निर्यात और वित्तीय लेन देन पर प्रतिकूल असर पड़ा है और अंतरराष्‍ट्रीय ऋण तक उसकी पहुंच सीमित हुई है। आतंकवाद के लिए धन मुहैया कराने और धन शोधन की रोकथाम के लिये समुचित कार्रवाई नहीं करने पर पाकिस्‍तान को जून, 2018 में ग्रे-लिस्‍ट में रखा गया था। वित्‍तीय कार्रवाई कार्यबल ने विश्वास व्यक्त किया है कि पाकिस्‍तान इस दिशा में सुधार के लिए एशिया प्रशांत समूह के साथ काम जारी रखेगा।

भारत के प्रतिस्‍पर्धा आयोग ने गूगल पर एक हजार तीन सौ 37 करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया

भारत के प्रतिस्‍पर्धा आयोग सीसीआई ने गूगल पर एक हजार तीन सौ 37 करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया है। गूगल को बहुपक्षीय बाजारों में अपनी मज़बूत स्थिति का दुरूपयोग करने का दोषी पाया गया है। आयोग ने गूगल को एक निश्चित समय अवधि में अपना आचरण सुधारने का निर्देश दिया है। आयोग ने अपने आदेश में कहा है कि ऑनलाइन सर्च बाजार में गूगल ने प्रतिस्‍पर्धी सर्च ऐप्‍स की बाजार पहुंच को बाधित करते हुए अपनी मजबूत स्थित‍ि बनाए रखी।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो 2024 तक भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजेगा

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो अगले वर्ष जून में चन्‍द्रयान-3 भेजने की तैयारी कर रहा है। चन्‍द्रयान भेजने का यह इसरो का तीसरा मिशन है। दिल्‍ली में एक कार्यक्रम के दौरान मीडिया से बातचीत में इसरो के अध्‍यक्ष एस.सोमनाथ ने बताया कि चन्‍द्रयान-3 प्रक्षेपण के लिए बिल्‍कुल तैयार है। यह पहले भेजे गए चन्‍द्रयानों से ज्‍यादा बेहतर और मजबूत है। श्री सोमनाथ ने बताया कि इसरो ने गगनयान के लिए 'एबोर्ट मिशन' की पहली परीक्षण उड़ान की तैयारी कर ली है। इसे अगले वर्ष के शुरू में अंतरिक्ष में भेजा जायेगा। उन्‍होंने कहा कि इसरो ने वर्ष 2024 के अंत तक दो अंतरिक्ष यात्रियों को कक्ष में भेजने की तैयारी की है। 'एबोर्ट मिशनों' और अंतरिक्ष यात्री रहित परीक्षण प्रक्षेपण की सफलता के बाद इस योजना पर अमल किया जायेगा।

इसरो 23 अक्‍टूबर को सतीश धवन अंतरिक्ष केन्‍द्र श्रीहरिकोटा से पहला स‍मर्पित वाणिज्यिक उपग्रह एलवीएम-3 छोड़ेगा

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो 23 अक्‍टूबर को सतीश धवन अंतरिक्ष केन्‍द्र श्रीहरिकोटा से पहला स‍मर्पित वाणिज्यिक उपग्रह एलवीएम-3 छोड़ेगा। इसरो की वाणिज्यिक अंतरिक्ष कंपनी न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड-एनएसआईएल के लिए यह एक ऐतिहासिक मील का पत्‍थर साबित होगा। इसरो ने वनवेब-एलईओ ब्रॉडबैड संचार उपग्रह के प्रक्षेपण के लिए ब्रिटेन के नेटवर्क एक्‍सेस एसोसिएशन के साथ दो अनुबंधों पर हस्‍ताक्षर किए है। वनवेब एक वैश्विक संचार नेटवर्क है, जिसे अंतरिक्ष से संचालित किया जाएगा और इससे सरकार, व्‍यापार और समुदायों के लिए कनेक्टिविटी उपलब्‍ध होगी। अनुबंध के अंतर्गत एलवीएम-3 से 36 उपग्रह पृथ्‍वी की कक्षा में छोड़े जाएंगे। इसरो के अनुसार प्रक्षेपण संबंधी सभी उपकरण एकत्रित कर लिए गए है और इनकी अंतिम जांच जारी है।

नेशनल क्रेडिट फ्रेमवर्क का मसौदा जारी

सार्वजनिक परामर्श के लिए पहले नेशनल क्रेडिट फ्रेमवर्क (National Credit Framework) का मसौदा जारी किया गया है। राष्ट्रीय क्रेडिट फ्रेमवर्क या NCrF का मसौदा हाल ही में केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी किया गया था। यह स्कूली शिक्षा, उच्च शिक्षा, व्यावसायिक प्रशिक्षण और कौशल शिक्षा के माध्यम से अर्जित क्रेडिट को एकीकृत करने के लिए 2020 की राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत एक फ्रेमवर्क है। उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा क्षेत्र के लिए ऐसा ढांचा पहले से मौजूद है। यह पहली बार है जब इसे स्कूल और व्यावसायिक शिक्षा पर लागू किया जा रहा है।

राजीव चंद्रशेखर ने किया पहला सेमीकॉनइंडिया फ्यूचर डिज़ाइन रोड शो लॉन्च

राजीव चंद्रशेखर, केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और IT राज्य मंत्री, ने आधिकारिक तौर पर गुजरात में पहले सेमीकॉनइंडिया फ्यूचर डिज़ाइन रोड शो की शुरुआत की। कार्यक्रम में बोलते हुए, चंद्रशेखर ने कहा कि रोड शो का आयोजन स्टार्टअप्स, अगली पीढ़ी के इनोवेटर्स और बिजनेस टाइटन्स को सेमीकंडक्टर डिजाइन में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करने के इरादे से किया गया था। इस अवसर पर, मंत्री ने ISRO-परीक्षण और स्वीकृत NavIC रिसीवर चिपसेट का भी अनावरण किया।

भारतीय व्यापार संवर्धन संगठन के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक बनें प्रदीप सिंह खरोला

पूर्व नागर विमानन सचिव प्रदीप सिंह खरोला को भारतीय व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) का चेयरमैन और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) नियुक्त किया गया है। कार्मिक मंत्रालय के एक आदेश में यह कहा। कर्नाटक कैडर के 1985 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी खरोला, सितंबर, 2021 में नागर उड्डयन सचिव के पद से सेवानिवृत्त हुए थे।उन्होंने इस साल मार्च में नेशनल रिक्रुटमेंट एजेंसी (एनआरए) के चेयरमैन के रूप में पदभार संभाला था।

Jio ने हाई स्पीड 5G के लिए Nokia के साथ की डील

रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने हाई स्पीड 5G नेटवर्क को लेकर नोकिया (Nokia) और एरिकसन (Ericsson) कंपनी के साथ साझेदारी की है। यह एक मल्टी-ईयर डील है। इस डील के तहत नोकिया (Nokia) और एरिकसन (Ericsson) कंपनी के साथ मिलकर जियो ग्राहकों को हाई-स्पीड 5G नेटवर्क उपलब्ध कराएंगी। ऐसा दावा किया जा रहा है कि नोकिया और एरिकसन की नेक्स्ट जनरेशन टेक्नोलॉजी सपोर्ट के जरिए जियो अपने ग्राहकों को अल्ट्रा हाई इंटरनेट स्पीड ऑफर करेगा। साथ ही लैग-फ्री कनेक्टिविटी मिलेगी।

IRCTC ने यात्रियों के लिए ट्रैवल नाउ पे लेटर लॉन्च किया

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने फेस्टिव सीजन में यात्रियों को बड़ा तोहफा दिया है। भारतीय रेलवे की सब्सिडियरी कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने दिवाली और छठ पर अपने घर जाने वाले यात्रियों के लिए नई सर्विस शुरू की है। इस सर्विस के तहत यात्री अब ईएमआई (EMI) में टिकट बुक कर सकेंगे. इसके लिए IRCTC ने फिनटेक CASHe के साथ साझेदारी की है। CASHe के ट्रैवल नाउ पे लेटर (Travel Now Pay Later) सर्विस के तहत यात्री EMI का विकल्प चुनकर अपना ट्रेन टिकट बुक कर सकेत हैं। इस टिकट का भुगतान 3 से 6 महीने की किस्त में किया जा सकता है।

डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए Google ने असम सरकार के साथ साझेदारी की

राज्य में डिजिटल विकास और विकास को बढ़ावा देने के असम सरकार के उद्देश्य में मदद और तेजी लाने के लिए, Google ने एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए। इस नई पहल के हिस्से के रूप में, Google, असम सरकार के कौशल, रोजगार और उद्यमिता विभाग (SEED) के साथ काम करेगा, ताकि शिक्षण और सीखने का समर्थन करने के साथ-साथ ऑनलाइन सुरक्षा के बुनियादी सिद्धांतों को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल उपकरणों और समाधानों के साथ स्कूल डिजिटलीकरण प्रयासों को मजबूत किया जा सके।

पंजाब के संगरूर में एशिया का सबसे बड़ा बायो गैस प्लांट शुरू

भारत में एशिया का सबसे बड़ा बायोगैस प्लांट (Biogas Plant) शुरू हुआ है। यह बायोगैस प्लांट पंजाब के संगरूर में लगा है। इस प्लांट में बड़ी मात्रा में पराली का कच्चे माल के रूप में उपयोग होगा। पराली से जो कंप्रेस्ड बायोगैस (CBG) बनेगी, उसका उपयोग सीएनजी (CNG) की तरह गाड़ी चलाने और एलपीजी (LPG) की तरह खाना पकाने में हो सकेगा। यह प्लांट 23 एकड़ में फैला हुआ है। इस प्लांट से 600 से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा। एक जर्मन कम्पनी ने यह बायोगैस प्लांट शुरू किया है। इस बायोगैस प्लांट का सबसे बड़ा फायदा पराली से होने वाले प्रदूषण को रोकने में होगा। हरियाणा और पंजाब में बड़े पैमाने पर पराली जलाई जाती है। इस प्लांट की पहली यूनिट का औपचारिक उद्घाटन केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी व मुख्यमंत्री भगवंत मान ने किया।

एग्री स्टार्टअप्स को बढ़ाने 500 करोड़ रु. का एक्सीलरेटर प्रोग्राम शुरू किया जाएगा

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने घोषणा की कि केंद्र सरकार कृषि व्यवसायों के उत्पादक विचारों का समर्थन करने के लिए 500 करोड़ रुपये का त्वरक कार्यक्रम शुरू करेगी। पीएम किसान सम्मान सम्मेलन के दूसरे दिन तोमर ने कृषि उद्यमियों के लिए बड़े नीतिगत प्रयासों को लेकर कई अहम घोषणाएं कीं। बड़ी संख्या में उपस्थित एग्री स्टार्टअप प्रतिनिधियों के बीच केंद्रीय मंत्री श्री तोमर ने ऐलान किया कि कृषि सचिव की अध्यक्षता में कार्यकारी समिति का गठन किया जाएगा, जिसमें संबंधित एजेंसियों जैसे डेयर, डीपीआईआईटी, कृषि इनक्यूबेटर व ज्ञान भागीदारों, कृषि विश्वविद्यालयों, अनुसंधान संस्थानों, प्रमुख निवेशकों, अन्य हितधारकों के शीर्ष स्तर के अधिकारी शामिल होंगे। साथ ही, कृषि मंत्रालय में कृषि स्टार्टअप के लिए संयुक्त सचिव की अध्यक्षता में अलग डिवीजन बनाया जाएगा। प्रमाणन एजेंसियों, वित्तीय संस्थानों, कृषि विश्वविद्यालयों आदि के साथ एग्री स्टार्टअप के लिए आवश्यक सभी लिंकेज की सुविधा के लिए सिंगल विंडो एजेंसी के रूप में काम करने के लिए सेल भी बनाया जाएगा।

UIDAI लगातार दूसरे महीने शिकायत निवारण सूचकांक में शीर्ष पर रहा

प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) द्वारा प्रकाशित सितंबर 2022 माह की रैंकिंग रिपोर्ट में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) को जन शिकायतों के समाधान के लिए एक बार फिर सभी समूह ‘अ’ के मंत्रालयों, विभागों एवं स्वायत्त निकायों में शीर्ष स्थान पर रखा गया है। यह सिलसिलेवार दूसरा महीना है, जब यूआईडीएआई ने इस रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है।

एलआईसी ने नई ‘धन वर्षा’ योजना शुरू की

जीवन बीमा कंपनी (LIC) ने हाल ही में एक नई लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी लॉन्च की है, जिसे एलआईसी धन वर्षा योजना नाम दिया गया है। इसके तहत ग्राहकों को दो पॉलिसी टर्म चुनने के लिए ऑफर किया जाता है। इस पॉलिसी में सिर्फ एक बार ही प्रीमियम भरना होता है। इसमें ग्राहकों को प्रीमियम से दस गुना गारंटीड मेच्योरिटी, बोनस, रिस्क कवर सहित कई तरह के अतिरिक्त लाभ मिलेंगे। धन वर्षा पॉलिसी लाइफ इंश्योरेंस के साथ-साथ सेविंग प्लान भी है। इसमें सिर्फ एक बार निवेश करना होता है और जीवन भर के लिए लाइफ कवर के साथ गारंटीड मैच्योरिटी का फायदा मिलता है।

महिंद्रा फाइनेंस ने क्रेडिट एक्सेस को बढ़ावा देने के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के साथ भागीदारी की

महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड ने बड़े ग्राहक आधार तक क्रेडिट पहुंच बढ़ाने के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के साथ एक रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक महिंद्रा फाइनेंस को यात्री वाहनों, तिपहिया, ट्रैक्टर और वाणिज्यिक वाहन ऋण श्रेणियों के लिए लीड रेफरल सेवाएं प्रदान करेगा और डाकघर में मौजूदा महिंद्रा फाइनेंस ग्राहकों को नकद ईएमआई जमा करने की सुविधा प्रदान करेगा।

निशानेबाजी में भारत के अनीश और सिमरनप्रीत कौर बराड की मिश्रित जोड़ी ने रजत पदक जीता

निशानेबाजी में भारत के अनीश और सिमरनप्रीत कौर बराड की मिश्रित जोड़ी ने काहिरा में अंतरराष्‍ट्रीय निशानेबाजी खेल परिसंघ विश्‍व चैम्पियनशिप राइफल/पिस्‍टल में रजत पदक जीता। 25वीं रेपिड फायर पिस्‍टल मिश्रित टीम प्रतियोगिता के फाइनल में यह जोडी यूक्रेन की यूलिया कोरोस्टिलोवा और मैक्सिम होरोडिनेट्स से 14-16 से हार गई। प्रतियोगिता में अभी तक भारत ने दस स्‍वर्ण, छह रजत और दस कांस्‍य पदक सहित कुल 26 पदक जीते हैं।

विश्व आयोडीन अल्पता दिवस

प्रत्येक वर्ष 21 अक्तूबर को दुनिया भर में ‘विश्व आयोडीन अल्पता दिवस’ का आयोजन किया जाता है। ‘विश्व स्वास्थ्य संगठन’ (WHO) 1980 के दशक से ‘राष्ट्रीय नमक आयोडीनीकरण’ कार्यक्रम के माध्यम से आयोडीन की कमी के प्रभावों को रेखांकित करने हेतु काम कर रहा है। यूनिसेफ ने ‘इंटरनेशनल काउंसिल फॉर कंट्रोल ऑफ आयोडीन डिफिशिएंसी डिसऑर्डर’ (ICCIDC) के साथ मिलकर कई अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रमों की रणनीति बनाई है और यह 66 प्रतिशत घरों में आयोडीन युक्त नमक उपलब्ध कराने में सक्षम रहा है। आयोडीन एक खनिज पदार्थ है जो आमतौर पर समुद्री भोजन, डेयरी उत्पादों, अनाज और अंडे में पाया जाता है। दुनिया भर में आयोडीन की कमी एक गंभीर समस्या है। वैश्विक स्तर पर 2 बिलियन लोग आयोडीन की कमी से होने वाली बीमारियों के खतरे में हैं। आयोडीन की कमी को रोकने के लिये इसे घरेलू नमक में मिलाया जाता है। भारत में वर्ष 1992 में मानव उपभोग के लिये आयोडीन युक्त नमक को अनिवार्य किया गया था। इस अनिवार्यता को वर्ष 2000 में थोड़ी ढील दी गई परंतु वर्ष 2005 में इसे फिर से लागू कर दिया गया।

विश्व सांख्यिकी दिवस

20 अक्टूबर को विश्व सांख्यिकी दिवस पूरे विश्व में मनाया जाता है। जबकि भारत का राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस 29 जून को मनाया जाता है। विश्व के सामाजिक-आर्थिक विकास में आकड़ों के योगदान का जश्न मनाने के दिन के तौर पर विश्व सांख्यिकी दिवस को संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग के मार्गदर्शन में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र संघ की आयोग ने साल 2010 में 20 अक्टूबर को विश्व सांख्यिकी दिवस के रूप में मनाने का प्रस्ताव रखा था। महासभा ने जिसे 3 जून 2010 के संकल्प 64/267 को अपनाया था। जिसमें अधिकारिक तौर पर 20 अक्टूबर 2010 को अधिकारिक आंकड़ों की उपलब्धियों का जश्न मनाने के तहत पहली बार विश्व सांख्यिकी दिवस के रूप में नामित किया था। साल 2015 में संकल्प 96 / 282 के साथ महासभा ने 20 अक्टूबर 2015 को सामान्य विषय बेहतर डाटा बेहतर जीवन के तहत दूसरे विश्व सांख्यिकी दिवस के रूप में नामित करने के साथ-साथ 20 अक्टूबर को हर 5 साल में वर्ल्ड स्टैटिक्स डे मनाने का फैसला लिया था।

अंतर्राष्ट्रीय रसोइया दिवस 2022: 20 अक्टूबर

हर साल 20 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय रसोइये दिवस पाक कला के उस्तादों को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है। इस वर्ष की थीम “एक स्वस्थ भविष्य का विकास” है। इस थीम के पीछे का विचार आने वाली पीढ़ियों के लिए एक स्वस्थ और टिकाऊ ग्रह सुनिश्चित करना है। यह तब हो सकता है जब हम उन्हें भोजन का मूल्य और पर्यावरण पर इसके प्रभाव के बारे में सिखाते हैं। अंतर्राष्ट्रीय रसोइया दिवस 20 अक्टूबर को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। इस दिन की स्थापना 2004 में वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ कुक्स सोसाइटीज (WACS) द्वारा शेफ द्वारा समाज में किए गए योगदान को पहचानने के लिए की गई थी।

वैश्विक गरिमा दिवस 2022: अक्टूबर में तीसरा बुधवार

ग्लोबल डिग्निटी डे हर साल अक्टूबर के तीसरे बुधवार को मनाया जाता है। इस साल 19 अक्टूबर को ग्लोबल डिग्निटी डे मनाया गया। यह दिन युवाओं को शिक्षित और प्रेरित करने और उन्हें उनके आत्म-मूल्य और लक्ष्यों को समझने में मदद करने की एक पहल है। यह 2008 में स्थापित किया गया था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.