Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

23 October 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विशाल रोज़गार अभियान शुरू किया; केंद्र सरकार में विभिन्न पदों पर 75 हजार नव-नियुक्तों को नियुक्ति पत्र सौंपे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दस लाख कर्मियों के लिए एक विशाल भर्ती अभियान रोजगार मेले का शुभारंभ किया। इस अवसर पर पहले चरण में केंद्र सरकार के विभिन्न पदों के लिए 75 हजार नवनियुक्त कर्मियों को नियुक्ति पत्र सौंपे गए। प्रधानमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से नवनियुक्‍त कर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने की दिशा में यह एक महत्‍वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा कि पिछले आठ वर्षों में सरकार ने रोजगार और स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए कई कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि देश हर क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने की ओर अग्रसर है।

मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के अंतर्गत 4 लाख 51 हजार से अधिक परिवारों को अपना घर मिला

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मध्‍य प्रदेश के चार लाख 51 हजार से अधिक परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के अंतर्गत आवास प्रदान किए। प्रधानमंत्री ने राज्‍य स्‍तर पर सतना में आयोजित किए गए इस कार्यक्रम को ऑनलाइन संबोधित करते हुए कहा कि मकानों के निर्माण से मकान-मालिक के साथ साथ पूरे गांव की प्रगति होती है।

दिल्ली सरकार ने प्रदूषण मुक्त दिवाली को बढ़ावा देने के लिए दीया जलाओ, पटाखे नहीं अभियान शुरू किया

दिल्ली सरकार ने प्रदूषण मुक्त दिवाली पर्व को बढ़ावा देने के लिए दीया जलाओ, पटाखे नहीं अभियान शुरू किया। इसका उद्देश्‍य पटाखे जलाने से वायु प्रदूषण से होने वाली स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से लोगों को बचाना और दीये जलाकर दिवाली मनाने के लिए प्रोत्साहित करना है। वायु प्रदूषण रोकने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में अगले वर्ष पहली जनवरी तक सभी प्रकार के पटाखों के भंडारण, बिक्री और उपयोग पर पहले ही प्रतिबंध लगा दिया गया है। आदेश के उल्‍लंघन पर पांच हजार रुपये जुर्माना और तीन वर्ष की सजा होगी। आदेश में पटाखे चलाने वालों पर 200 रुपये जुर्माना और छह महीने की सजा का भी प्रावधान है। दिल्‍ली सरकार ने पटाखों पर प्रतिबंध लगाने के लिए पुलिस की 210 और राजस्व विभाग की 165 टीमों सहित 408 टीमों का गठन किया है।

कनाडा में हैंडगन की खरीद-बिक्री और हस्‍तान्‍तरण पूरी तरह से प्रतिबंधित

कनाडा में हैंडगन की खरीद-बिक्री और हस्‍तान्‍तरण पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि इन उपायों से आयातित हैंडगन को प्रतिबंधित करने के प्रयासों में मदद मिलेगी। इस अवसर पर बंदूक हिंसा से पीडित परिवार और उनके वकील मौजूद थे।

एफएटीएफ ने म्यांमा को "प्रतिबंधित सूची" में डाला

मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवादियों को धन मुहैया कराने संबंधी निगरानी संस्था - वित्तीय कार्रवाई कार्यबल - एफएटीएफ ने म्यांमा को "प्रतिबंधित सूची" में डाल दिया है। इस सूची में उन देशों को शामिल किया जाता है जहां मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद के लिए धन मुहैया कराने वालों पर कार्रवाई के लिए कमजोर नियामक ढांचा है। फरवरी 2020 में म्यांमा ने इस संबंध में अपनी कार्यनीतिक कमियों को दूर करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की थी, लेकिन इससे संबंधित उसकी कार्य योजना सितंबर 2021 में समाप्त हो गई। एफएटीएफ ने कहा है कि म्यांमा ने इस दिशा में कोई प्रगति नहीं की और कार्य योजना की समय सीमा से एक साल बाद भी वांछनीय प्रयास नहीं किए गए।

एना मे वोंग (Anna May Wong) अमेरिकी मुद्रा पर प्रदर्शित होने वाली पहली एशियाई-अमेरिकी बनीं

हॉलीवुड में चीनी-अमेरिकी फिल्म स्टार अन्ना मे वोंग (Anna May Wong) अमेरिकी मुद्रा में फीचर करने वाले पहले एशियाई-अमेरिकी बन जाएँगी। अन्ना मे वोंग की क्लोज-अप छवि को दर्शाने वाला एक चौथाई डॉलर का सिक्का (quarter-dollar coin) 24 अक्टूबर, 2022 को प्रचलन में आएगा। American Women Quarters (AWQ) कार्यक्रम में यह पांचवां सिक्का होगा। इसमें लैटिन वाक्यांश “E PLURIBUS UNUM” होगा, जिसका अर्थ है “out of many, one”। इसे अपने जीवनकाल में चुनौतियों और बाधाओं पर काबू पाने के दौरान वोंग की उपलब्धियों को पहचानने के लिए डिज़ाइन किया गया है। वोंग को हॉलीवुड का पहला चीनी-अमेरिकी स्टार माना जाता है, जिनका अमेरिका में व्यापक नस्लवाद के बीच मोशन पिक्चर्स, टेलीविज़न और थिएटर में दशकों लंबा करियर रहा है। पहली एशियाई महिला अभिनेता के रूप में, उन्हें भेदभाव का सामना करना पड़ा। उन्हें पूर्वी एशियाई लोगों की विदेशी रूढ़ियों को निभाने के लिए मजबूर किया गया था और उन्हें फिल्मों में मुख्य भूमिकाएँ नहीं मिल सकीं। वोंग को हॉलीवुड वॉक ऑफ फेम पर एक स्टार मिला। ऐसा करने वाली वह पहली एशियाई अमेरिकी अभिनेत्री थीं। लूसी लियू 2019 में यह उपलब्धि हासिल करने वाली दूसरी एशियाई अमेरिकी महिला बनीं। वोंग का जन्म लॉस एंजिल्स में 1905 में दूसरी पीढ़ी के चीनी-अमेरिकी माता-पिता के घर हुआ था।

जलवायु पारदर्शिता रिपोर्ट 2022 जारी की गई

जलवायु पारदर्शिता रिपोर्ट (Climate Transparency Report) का आठवां संस्करण हाल ही में जारी किया गया। यह रिपोर्ट, जिसमें G20 देशों द्वारा जलवायु क्रियाओं का आकलन किया गया था, ने पाया कि जलवायु संकट के बिगड़ने के बावजूद, जीवाश्म ईंधन के उत्पादन के लिए सदस्यों का समर्थन 2021 में 64 बिलियन अमरीकी डालर की नई ऊंचाइयों पर पहुंच गया है। व्यापक सरकारी जीवाश्म ईंधन सब्सिडी, जो 2020 में सिकुड़कर 147 बिलियन अमरीकी डालर हो गई, 2021 में फिर से 29 प्रतिशत बढ़कर 190 बिलियन अमरीकी डालर हो गई। सब्सिडी 2022 में जारी है, आंशिक रूप से यूक्रेन में रूसी युद्ध के कारण ऊर्जा क्षेत्र में मुद्रास्फीति पैदा हुई है, जिससे ऊर्जा निर्माताओं के मुनाफे में वृद्धि हुई है। जीवाश्म ईंधन के लिए सबसे अधिक कुल सब्सिडी वाले G20 सदस्य चीन, इंडोनेशिया और यूनाइटेड किंगडम हैं। यह सब्सिडी पेरिस समझौते के तहत सहमत 1.5 डिग्री सेल्सियस वार्मिंग सीमा को पार कर वैश्विक तापमान में योगदान दे रही है और 2021 में ग्लासगो में आयोजित COP26 में इसकी पुष्टि की गई। इस रिपोर्ट में यह भी पाया गया कि पिछले साल जी20 देशों में ऊर्जा उत्सर्जन में 5.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई। 2021 में, बिजली और रियल एस्टेट क्षेत्र में उत्सर्जन पूर्व-महामारी के स्तर से अधिक था। चीन और तुर्की में इन क्षेत्रों में प्रति व्यक्ति उत्सर्जन वर्तमान में 2019 के स्तर से अधिक है। 2016 और 2021 के बीच सभी G20 देशों में बिजली उत्पादन मिश्रण में नवीकरणीय ऊर्जा की हिस्सेदारी बढ़ी है। नवीकरणीय ऊर्जा हिस्सेदारी में उच्चतम वृद्धि वाले देश यूनाइटेड किंगडम (67 प्रतिशत), जापान (48 प्रतिशत) और मेक्सिको (40 प्रतिशत) हैं। सबसे कम वृद्धि रूस (16 फीसदी) और इटली (14 फीसदी) में देखी गई। भारत को 2021 में अत्यधिक गर्मी के कारण सेवा, विनिर्माण, कृषि और निर्माण क्षेत्रों में 159 बिलियन अमरीकी डालर (इसके सकल घरेलू उत्पाद का 5.4 प्रतिशत) की आय का नुकसान हुआ। भारत में गर्मी के संपर्क में आने से 167 बिलियन संभावित श्रम घंटों का नुकसान हुआ। यदि वैश्विक तापमान में 1.5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होती है, तो देश में श्रम उत्पादकता में 1986-2006 के स्तर से 5 प्रतिशत की गिरावट आने की संभावना है।

साइक्लोन सितरंग के 25 अक्टूबर को पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तट से टकराने की आशंका

साइक्लोन सितरंग के 25 अक्टूबर को पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तट से टकराने की आशंका है। इस तूफान से 110 किलोमीटर/घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। इससे पश्चिम बंगाल और ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। सबसे ज्यादा असर सुंदरबन और पूर्वी मिदनापुर के तटीय इलाकों पर पड़ सकता हैं। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, सितरंग के दो साल पहले पश्चिम बंगाल में तबाही मचाने वाले साइक्लोन अम्फान जितना खतरनाक होने की उम्मीद नहीं है। थाईलैंड ने इस संभावित चक्रवाती तूफान के लिए ‘सितरांग’ नाम सुझाया है।

केंद्र ने संजय मल्होत्रा को नया राजस्व सचिव नियुक्त किया

केंद्र ने राजस्थान कैडर के 1990 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी संजय मल्होत्रा ​​को नया राजस्व सचिव नियुक्त किया है। वह तरुण बजाज की जगह लेंगे जो नवंबर के अंत में सेवानिवृत्त होंगे। मल्होत्रा, जो वर्तमान में वित्तीय सेवा विभाग (डीएफएस) में सचिव के रूप में कार्यरत हैं, विशेष कर्तव्य पर एक अधिकारी के रूप में राजस्व विभाग में शामिल होंगे। केंद्र ने 16 मंत्रालयों और विभागों के लिए नए सचिवों की घोषणा की है।

फिनटेक प्लेटफॉर्म फोनपे ने भारत में अपना पहला ग्रीन डेटा सेंटर लॉन्च किया

फोनपे ने भारत में अपना पहला ग्रीन डेटा सेंटर लॉन्च करने की घोषणा की, जो डेल टेक्नोलॉजीज और एनटीटी से प्रौद्योगिकियों और समाधानों का लाभ उठा रहा है। यह सुविधा कुशल डेटा सुरक्षा, बिजली दक्षता, संचालन में आसानी और क्लाउड समाधानों के साथ, PhonePe के लिए डेटा प्रबंधन में नए अवसर खोलती है। केंद्र कंपनी को देश भर में अपने संचालन को और अधिक निर्बाध रूप से बढ़ाने के लिए टिकाऊ और कुशल बुनियादी ढांचे के निर्माण में भी मदद करेगा।

शंकरसुब्रमण्यम इसरो के आदित्य-एल1 मिशन के प्रधान वैज्ञानिक नामित

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के आदित्य-एल1 मिशन के प्रधान वैज्ञानिक शंकरसुब्रमण्यम होंगे। इसरो ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि आदित्य-एल1 भारत का पहला वेधशाला-श्रेणी का अंतरिक्ष-आधारित सौर मिशन है। राष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी ने एक बयान में कहा कि अंतरिक्ष यान को सूर्य-पृथ्वी प्रणाली के पहले लैगरेंज बिंदु, एल-1 के चारों ओर एक प्रभामंडल कक्षा में स्थापित किया जाएगा। गौरतलब है कि ऐसे संतुलन बिंदु, जहां सूर्य और पृथ्वी के गुरुत्वीय बल बराबर होते है, लैगरेंज बिन्दु कहलाते हैं।

कृषि में ड्रोन के इस्तेमाल से जीडीपी में एक से डेढ़ प्रतिशत की वृद्धि संभवः डब्ल्यूईएफ

देश के एग्री सेक्टर में ड्रोन की एंट्री से आर्थिक ग्रोथ को फायदा होगा। विश्व आर्थिक मंच (WEF) ने कहा कि भारत के एग्री सेक्टर में टेक्नोलॉजी बेस्ड बदलाव से एग्री GDP ग्रोथ एक से डेढ़ फीसदी तक बढ़ेगी। साथ ही कम से कम 5 लाख तक नए रोजगार की भी उम्मीद है। WEF की रिपोर्ट के मुताबिक एडवांस इक्विपमेंट के इस्तेमाल से भारत की एग्री प्रोडक्शन 15 फीसदी बढ़कर 600 बिलियन डॉलर तक पहुंच सकती है। इसमें ड्रोन की भूमिका काफी अहम होगी। खास बात यह है कि आने वाले कुछ सालों में ड्रोन और उससे जुड़े इक्विपमेंट की इंडस्ट्री में 50 बिलियन डॉलर का निवेश आ सकता है।

इंडिया गेट बासमती चावल विश्व के नंबर 1 बासमती चावल ब्रांड के रूप में मान्यता प्राप्त

केआरबीएल के प्रमुख ब्रांड इंडिया गेट को एक प्रमुख वैश्विक शोध कंपनी द्वारा किए गए बाजार अध्ययन में दुनिया के नंबर 1 बासमती चावल ब्रांड के रूप में मान्यता दी गई है। मॉर्डर इंटेलिजेंस द्वारा मात्रात्मक अध्ययन में अमेरिका, यूरोप, एशिया-प्रशांत और मध्य पूर्व और अफ्रीका जैसे महाद्वीपों में सफेद और भूरे रंग के बासमती चावल श्रेणी के शोध शामिल हैं। अनुसंधान प्राथमिक और माध्यमिक अनुसंधान, डेटा त्रिभुज, और अंतर्दृष्टि निर्माण जैसी पद्धतियों का उपयोग करके किया गया है।

कर्नाटक बैंक द्वारा शुरू की गई KBL शताब्दी जमा योजना

कर्नाटक बैंक ने KBL शताब्दी जमा योजना नाम से एक सावधि जमा योजना शुरू की है। अपनी शताब्दी की ओर अद्भुत यात्रा का सम्मान करने और अपने ग्राहकों को धन्यवाद देने के लिए, बैंक ने उच्च ब्याज दर के साथ सावधि जमा कार्यक्रम की एक विशेष योजना बनाई है। ‘KBL सेंटेनरी डिपोसिट स्कीम‘ सामान्य ग्राहकों के लिए 7.20 प्रतिशत और घरेलू जमा और NRE जमा पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.60 प्रतिशत की ब्याज दर के साथ 555 दिनों की अवधि के लिए पेश की जाएगी।

रिलायंस जियो बनी देश की सबसे बड़ी फिक्स्ड लाइन सेवा प्रदाता

निजी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो अगस्त में सार्वजनिक क्षेत्र की भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) को पछाड़कर फिक्स्ड लाइन सेवा प्रदान करने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी बन गई। देश में दूरसंचार सेवाओं की शुरुआत के बाद पहली बार किसी निजी कंपनी ने वायरलाइन श्रेणी में पहला स्थान हासिल किया है। भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) की तरफ से जारी ग्राहक रिपोर्ट के अनुसार, अगस्त में जियो के वायरलाइन ग्राहकों की संख्या 73.52 लाख पर पहुंच गई जबकि बीएसएनएल का ग्राहक आधार 71.32 लाख रहा। एसएनएल देश में पिछले 22 वर्षों से वायरलाइन सेवाएं प्रदान कर रही है, जबकि जियो ने तीन साल पहले ही अपनी वायरलाइन सेवा शुरू की थी। इसी के साथ अगस्त में देश में वायरलाइन ग्राहकों की संख्या बढ़कर 2.59 करोड़ हो गई, जो जुलाई में 2.56 करोड़ थी।

Ookla Speed Test: इंटरनेट स्पीड के मामले में भारत की रैंकिंग गिरी

इंटरनेट स्पीड टेस्ट के मामले में भारत की रैंकिंग में एक पायदान की गिरावट दर्ज की गई। ग्लोबल इंटरनेट स्पीडटेस्ट इंडेक्स Ookla ने हाल ही में जारी किये आपने आंकड़ों में बताया है कि सितंबर महीने में मोबाइल और ब्रॉडबैंड दोनों ही स्पीड के मामले में भारत और ज्यादा पिछड़ गया है। रिपोर्ट के मुताबिक ब्रॉडबैंड और मोबाइल इंटरनेट दोनों ही स्पीड के मामले में भारत की रैंक गिरी है। इंटरनेट स्पीड के मामले में देश अगस्त के मुकाबले सितंबर में और नीचे आ गया है। ब्रॉडबैंड स्पीड के मामले में भारत दुनिया में 117 स्थान से खिसकर 118 पर आ गया है, जबकि मोबाइल इंटरनेट स्पीड रैंकिंग के मामले में देश 78वें पायदान से हटकर 79 रैंक पर पहुंच गया है। हालांकि रिपोर्ट में ये दावा किया गया है कि अगस्त के मुकाबले सितंबर में भारत की एवरेज मोबाइल डाउनलोड स्पीड पहले से सुधरी है। सितंबर में मोबाइल डाउलनोड स्पीड 13.87Mbps दर्ज की गई, जो अगस्त में 13.52Mbps रिकॉर्ड की गई थी।

सिंधु जल संधि: विश्व बैंक ने तटस्थ विशेषज्ञ, मध्यस्थता न्यायालय के अध्यक्ष की नियुक्ति की

विश्व बैंक ने 1960 की सिंधु जल संधि को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच असहमति और मतभेदों को देखते हुए किशनगंगा और रातले जलविद्युत संयंत्रों के संबंध में मध्यस्थता न्यायालय के एक अध्यक्ष और एक ‘तटस्थ विशेषज्ञ’ को नियुक्त किया है। विश्व बैंक ने नियुक्तियों की घोषणा करते हुए सोमवार को कहा कि उसे भरोसा है कि तटस्थ विशेषज्ञ और मध्यस्थता न्यायालय के सदस्यों के रूप में नियुक्त अत्यधिक योग्य विशेषज्ञ संधि के तहत मिले अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले आदेश पर निष्पक्ष और सावधानीपूर्वक विचार करेंगे। विश्व बैंक ने एक बयान में बताया कि माइकल लिनो को तटस्थ विशेषज्ञ और सियान मर्फी को मध्यस्थता अदालत का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है । भारत और पाकिस्तान ने नौ साल की वार्ता के बाद 1960 में संधि पर हस्ताक्षर किए थे। इस पर विश्व बैंक ने भी हस्ताक्षर किए थे। यह संधि नदियों के इस्तेमाल के संबंध में दोनों देशों के बीच सहयोग एवं सूचना के आदान-प्रदान का तंत्र स्थापित करती है। यह संधि नदियों के इस्तेमाल के संबंध में दोनों देशों के बीच सहयोग एवं सूचना के आदान-प्रदान का तंत्र स्थापित करती है। बयान में कहा गया है कि पाकिस्तान ने विश्व बैंक से दो जलविद्युत ऊर्जा परियोजनाओं के डिजाइन को लेकर उसकी चिंताओं पर विचार के लिए मध्यस्थता न्यायालय की स्थापना करने का अनुरोध किया था, जबकि भारत ने दो परियोजनाओं को लेकर इसी प्रकार की चिंताओं के मद्देनजर एक तटस्थ विशेषज्ञ की नियुक्ति के लिए कहा था।

कौस्तुभ कुलकर्णी जेपी मॉर्गन इंडिया के प्रमुख बने

जेपी मॉर्गन ने भारत के अपने नए कंट्री हेड कौस्तुभ कुलकर्णी की नियुक्ति की घोषणा की है। भारत के वर्तमान कंट्री हेड माधव कल्याण 1 नवंबर 2022 से एशिया पैसिफिक पेमेंट्स डिवीजन में सेवारत होंगे। कौस्तुभ कुलकर्णी वर्तमान में जेपी मॉर्गन इंडिया में निवेश बैंकिंग के प्रमुख और बैंक के लिए एशिया पैसिफिक के उपाध्यक्ष और दक्षिण पूर्व एशिया के लिए निवेश बैंकिंग के सह-प्रमुख के रूप में भी कार्यरत हैं।

दीपेंद्र सिंह राठौर को पेटीएम पेमेंट्स बैंक के अंतरिम सीईओ के रूप में नामित किया गया

पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने दीपेंद्र सिंह राठौर को मुख्य उत्पाद और प्रौद्योगिकी अधिकारी के रूप में उनकी भूमिका के अलावा अंतरिम मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में नियुक्त किया है। सीईओ सतीश गुप्ता इसी महीने सेवानिवृत्त हो रहे हैं। नियामकीय मंजूरी मिलने के बाद बैंक नए पूर्णकालिक सीईओ की घोषणा करेगा। बैंक ने पूर्व आईआरएस अधिकारी सुनील चंदर शर्मा को भी मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) नियुक्त किया है। सीओओ के रूप में, वह ग्राहक सहायता, खुदरा संचालन, कानूनी और कानून प्रवर्तन एजेंसियों (एलईए) और मानव संसाधन और प्रशासन के कार्यों की देखरेख करेंगे।

भारतीय रेलवे ने COFMOW को बंद करने की घोषणा की

रेल मंत्रालय ने कार्यशालाओं के आधुनिकीकरण के लिए केंद्रीय संगठन (COFMOW), नई दिल्ली को बंद करने की घोषणा की। यह 1 दिसंबर 2022 से प्रभावी होगा। रेलवे बोर्ड ने चार दशक पुराने संगठन के समापन की पुष्टि की, जिसने प्रधान आर्थिक सलाहकार और वित्त मंत्रालय की सिफारिशों के साथ रेलवे नेटवर्क में कार्यशाला के आधुनिकीकरण में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

अंतरराष्ट्रीय हकलाहट जागरूकता दिवस: 22 अक्टूबर

हर साल 22 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय हकलाहट जागरूकता दिवस (International Stuttering Awareness Day) मनाया जाता है। हकलाना एक बोलने से सम्बंधित एक विकार है जिसके प्रति जागरूकता के लिए यह दिन मनाया जाता है। अंतरराष्ट्रीय हकलाहट जागरूकता दिवस सबसे पहले 1998 में नामित किया गया था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.