राजस्थान लोक सेवा गारंटी अधिनियम 2011
- प्रश्न 11 राजस्थान लोक सेवाओं की गारंटी अधिनियम कब लागू किया गया था -
RPSC EO/ RO Exam 2022 Shift-1 -
- (अ) 2005
- (ब) 2011
- (स) 2014
- (द) 2017
उत्तर : 2011
- प्रश्न 12 निम्नलिखित में से कौन नीति निर्माण का अनौपचारिक माध्यम है -
RPSC EO/ RO Exam 2022 Shift-2 -
- (अ) न्यायतंत्र
- (ब) संसदीय मंत्रिमंडल
- (स) सिविल सेवक
- (द) मीडिया
उत्तर : मीडिया
- प्रश्न 13 क्या नागरिक अधिकार-पत्र (सिटिजन चार्टर) कानूनी रूप से लागू करने योग्य हैं -
RPSC EO/ RO Exam 2022 Shift-2 -
- (अ) केवल कुछ राज्यों में
- (ब) केवल केंद्रशासित प्रदेशों में
- (स) हाँ, पूरे देश में
- (द) बिलकुल नहीं
उत्तर : बिलकुल नहीं
व्याख्या :
नहीं, नागरिक अधिकार-पत्र (सिटीजन चार्टर) कानूनी रूप से लागू करने योग्य नहीं है। हालांकि, यह मौजूदा अधिकारों को लागू करने में मदद करता है।
- प्रश्न 14 निम्नांकित वाक्यों पर विचार कीजिए :
I. राजस्थान लोक सेवा के प्रदान की गारण्टी अधिनियम, 2011 उपबंधित करता है कि प्रथम अपील अधिकारी के निर्णय के विरुद्ध, निर्णय के तीस दिनों के भीतर द्वितीय अपील अधिकारी के पास दूसरी अपील की जा सकती है।
II. राजस्थान लोक सेवा के प्रदान की गारण्टी अधिनियम, 2011 उपबंधित करता है कि द्वितीय अपील अधिकारी तीस दिन के बाद भी अपील ले सकता है यदि वह संतुष्ट हो जाता है कि आवेदक के समय पर अपील नहीं कर पाने के पर्याप्त कारण हैं।
सही उत्तर का चयन कीजिए :
Assistant Professor (College Education) - 2023 Paper-III -
- (अ) I तथा II दोनों सही नहीं हैं।
- (ब) I सही है, किन्तु II सही नहीं है।
- (स) I सही नहीं है, किन्तु II सही है।
- (द) I तथा II दोनों सही हैं।
उत्तर : I तथा II दोनों सही नहीं हैं।
- प्रश्न 15 नागरिक अधिकार पत्र के संबंध में निम्नांकित वाक्यों पर विचार कीजिए और नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर का चयन कीजिए -
(i) नागरिक अधिकार पत्र सेवाओं की गुणवत्ता को लेकर नागरिकों के प्रति प्रतिबद्धता है।
(ii) नागरिक अधिकार पत्र न्यायालय में वाद-योग्य हैं।
(iii) नागरिक अधिकार पत्र में अपनी प्रतिबद्धता की पूर्ति हेतु संगठन की नागरिकों से अपेक्षाऐं सम्मिलित हैं।
कूट -
Asst. Prof. (Sanskrit College Edu.) - 2024 (Rajasthan Gk) -
- (अ) केवल (i) सही है
- (ब) केवल (i) और (iii) सही हैं
- (स) केवल (ii) और (iii) सही हैं
- (द) केवल (i) और (ii) सही हैं
उत्तर : केवल (i) और (iii) सही हैं
व्याख्या :
नागरिक अधिकार पत्र, सेवाओं की गुणवत्ता पर नागरिकों के प्रति एक प्रतिबद्धता है, और इसमें अपनी सेवाओं की पूर्ति के लिए संगठन की नागरिकों से अपेक्षाएं भी शामिल होती हैं। ये पत्र न्यायालय में वाद-योग्य नहीं होते।
- प्रश्न 16 राजस्थान लोक सेवाओं के प्रदान की गारंटी अधिनियम, 2011 के नियमों के संबंध में निम्नांकित कथनों में से सही उत्तर का चयन नीचे दिए गए कूट में से कीजिए -
(i) नियम 14 नवम्बर, 2011 से प्रवृत्त हुए।
(ii) प्रथम या द्वितीय अपील के साथ कोई फीस संदेय नहीं होगी।
(iii) आवेदक के प्रतिकर के संदाय के आदेश के मामले में द्वितीय अपील प्राधिकारी 60 दिवस के भीतर संदाय करने का आदेश करेगा।
कूट -
Asst. Prof. (Sanskrit College Edu.) - 2024 (Rajasthan Gk) -
- (अ) केवल (i) और (iii) सही हैं
- (ब) केवल (i) और (ii) सही हैं
- (स) केवल (i) सही है
- (द) केवल (ii) और (iii) सही हैं
उत्तर : केवल (i) और (ii) सही हैं
व्याख्या :
भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पण्डित जवाहर लाल नेहरू की जयन्ती 14 नवम्बर, 2011 से ‘राजस्थान लोक सेवाओं के प्रदान की गारंटी अधिनियम-2011’ राज्य. में लागू किया गया है। यह एक ऐसा अधिनियम है जो राज्य में आमजन को निर्धारित समय सीमा में सेवाएं प्रदान करने की गारन्टी प्रदान करेगा। राजस्थान सरकार के पारदर्शिता, संवेदनशीलता एवं जवाबदेहीता की प्रतिबद्धता तथा सुशासन की दृष्टि से इस अधिनियम के तहत विभिन्न 15 विभागों की 108 सेवाओं को शामिल किया गया है। प्रथम या द्वितीय अपील पर कोई शुल्क देय नहीं है।
- प्रश्न 17 नागरिक अधिकार पत्र (Citizen's Charter) की शुरुआत किस वर्ष हुई थी -
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- (अ) 1991
- (ब) 1995
- (स) 1997
- (द) 1992
उत्तर : 1991
व्याख्या :
सर्वप्रथम ब्रिटेन में नागरिक अधिकार-पत्र (Citizen's Charter) का प्रारंभ 1991 में जारी एक श्वेत पत्र के साथ हुआ।
- प्रश्न 18 नागरिक अधिकार पत्र का मुख्य उद्देश्य क्या है -
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- (अ) नागरिकों को वित्तीय सहायता प्रदान करना
- (ब) सेवाओं की गुणवत्ता, पारदर्शिता, और जवाबदेही सुनिश्चित करना
- (स) सार्वजनिक सेवाओं का निजीकरण करना
- (द) प्रशासन में सुधार के लिए नई नीतियां बनाना
उत्तर : सेवाओं की गुणवत्ता, पारदर्शिता, और जवाबदेही सुनिश्चित करना
व्याख्या :
नागरिक अधिकार पत्र एक दस्तावेज है जो नागरिक के प्रति संगठन की प्रतिबद्धता पर केन्द्रित एक व्यवस्थित प्रयास का प्रतिनिधित्व करता है जो सेवाओं की गुणवत्ता, सूचना, विकल्प और परामर्श, गैर-भेद्भाव और पहुँच, शिकायत, निवारण, शिष्टाचार, धन का मूल्य से संबंधित होते हैं।
- प्रश्न 19 भारत में नागरिक अधिकार पत्र से संबंधित पहल पहली बार किस वर्ष हुई थी -
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- (अ) 1991
- (ब) 1996
- (स) 1997
- (द) 1993
उत्तर : 1996
व्याख्या :
भारत में प्रधानमंत्री ने प्रभावी और अनुक्रियाशील प्रशासन के लिए कार्यसूची पर आयोजित नवम्बर, 1996 ई. में मुख्य सचिवों के सम्मेलन का उद्घाटन किया। इसका उद्देश्य प्रशासन के विभिन्न स्तरों पर इसकी निष्पक्षता एवं क्षमता में जनता के विश्वास को पुनरस्थापित करना था।
- प्रश्न 20 उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम किस वर्ष लागू हुआ था -
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- (अ) 1986
- (ब) 2005
- (स) 2009
- (द) 2013
उत्तर : 1986
व्याख्या :
पहला उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 1986 में अधिनियमित किया गया था। उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019, 20 जुलाई 2020 को लागू हुआ।
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