शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशासन
- प्रश्न 51 निम्न में से कौनसी एक विशेषता संस्थागत नियोजन की नहीं है -
-
- (अ) मानवीय प्रयासों को बढ़ावा देती है।
- (ब) संस्थागत नियोजन लोकतांत्रिक सिद्धांत पर आधारित नहीं होनी चाहिए।
- (स) संस्थागत नियोजन लचीला, विकास के सिद्धांत व समस्या केन्द्रित होना चाहिए।
- (द) संस्थागत नियोजन व्यावहारिक व उद्देश्यपरक होना चाहिए।
उत्तर : संस्थागत नियोजन लोकतांत्रिक सिद्धांत पर आधारित नहीं होनी चाहिए।
- प्रश्न 52 ‘बैक टू स्कूल’ का संबंध किस राष्ट्रीय कार्यक्रम से है -
-
- (अ) SSA
- (ब) SMSA
- (स) RMSA
- (द) उपर्युक्त सभी
उत्तर : उपर्युक्त सभी
- प्रश्न 53 POCCC मॉडल किसके द्वारा तैयार किया गया -
-
- (अ) टेलर
- (ब) लुथर गुलिक
- (स) हैनरी फेयोल
- (द) मुखर्जी
उत्तर : हैनरी फेयोल
- प्रश्न 54 जनरल एण्ड इण्डस्ट्रीयल मैनेजमेंट पुस्तक के लेखक कौन है -
-
- (अ) लुथर गुलिक
- (ब) पीटर ड्रेक
- (स) एफ. डब्लू टेलर
- (द) हैनरी फेयोल
उत्तर : हैनरी फेयोल
- प्रश्न 55 मेधावी छात्रा स्कूटी योजना की शुरूआत कब की गई -
-
- (अ) 2015-16
- (ब) 2010-11
- (स) 2012-13
- (द) 2009-10
उत्तर : 2015-16
- प्रश्न 56 ‘ज्ञानदर्शन’ है -
-
- (अ) शैक्षिक दूरर्दशन प्रसारण सेवा
- (ब) शैक्षिक एफ.एम. चैनल
- (स) शैक्षिक पत्राचार कार्यक्रम
- (द) शैक्षिक संस्थान
उत्तर : शैक्षिक दूरर्दशन प्रसारण सेवा
- प्रश्न 57 ‘राजस्थान के शिक्षा में बढ़ते कदम’ कार्यक्रम को कब लाॅन्च किया गया -
-
- (अ) 11 जुलाई, 2022 को
- (ब) 15 जुलाई, 2022 को
- (स) 20 जुलाई, 2022 को
- (द) 31 जुलाई, 2022 को
उत्तर : 11 जुलाई, 2022 को
- प्रश्न 58 विद्यालय प्रबन्ध समिति का मुख्य लक्ष्य है -
-
- (अ) शाला भवन को आकर्षक बनाना
- (ब) शिक्षकों की व्यवस्था करना
- (स) कार्यालय प्रणाली को सुधारना
- (द) विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास करना
उत्तर : विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास करना
- प्रश्न 59 राजकीय सेवा में वरिष्ठ अध्यापकों को सेवारत प्रशिक्षण देने के उद्देश्य से किसकी स्थापना की गई -
-
- (अ) सीटीई
- (ब) टीटीआई
- (स) उक्त दानों
- (द) एआईसीटीई
उत्तर : सीटीई
- प्रश्न 60 रूसा (RUSA) का विस्तारित रूप है -
-
- (अ) राष्ट्रीय उन्नत संस्कृति अभियान
- (ब) राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान
- (स) राष्ट्रीय उन्नत स्त्री अभियान
- (द) राष्ट्रीय उच्च साहित्य अभियान
उत्तर : राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान
page no.(6/10)