Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

5 November 2021

दक्षिण अफ्रीकी लेखक डैमोन गैलगट को उनके उपन्यास "द प्रॉमिस" के लिए इस वर्ष का बुकर पुरस्कार

दक्षिण अफ्रीका के उपन्‍यासकार डेमोन गैलगट को उनके उपन्‍यास द प्रॉमिस के लिए 2021 का बुकर पुरस्‍कार दिया जायेगा। सत्‍तावन वर्षीय गैलगट को वर्ष 2003 और 2010 में भी इस पुरस्‍कार के लिए नामित किया गया था। गैलगट वर्ष 1999 के बाद दक्षिण अफ्रीका से यह पुरस्‍कार जीतने वाले पहले विजेता हैं।

दीपों के पर्व को संघीय अवकाश घोषित करने के लिए अमरीकी कांग्रेस में दिवाली दिवस अधिनियम प्रस्तुत

अमरीका के न्यूयॉर्क में हडसन नदी के तट पर आतिशबाज़ी के प्रदर्शन के साथ तीन दिन का "ऑल अमेरिकन दीपावली" समारोह का शुभारंभ हुआ। आतिशबाज़ी आयोजन के अलावा भारतीय मूल के अमरीकी निवासियों द्वारा अपने पड़ोसियों और समाज के विभिन्न वर्गों के मित्रों के साथ त्योहार के बारे में सार्थक विचार-विमर्श भी किया गया। दीपावली के अवसर पर भारत में अमरीकी दूतावास पर रौशनी की गई और दीये जलाए गए। इस बीच, अमरीकी कांग्रेस की न्यूयॉर्क से सदस्या कारोलिन बी. मालोनी ने प्रतिनिधि सभा में "द दीपावली डे एक्ट" पेश किया जिसके अंतर्गत अमरीका में दीपावली के दिन राष्ट्रीय अवकाश घोषित किए जाने पर विचार किया जाएगा।

IAF ने अंतर्राष्ट्रीय अभ्यास 'ब्लू फ्लैग 2021' में भाग लिया

कुल 84 भारतीय वायु सेना (IAF) के कर्मियों ने अंतर्राष्ट्रीय बहुपक्षीय युद्ध अभ्यास ब्लू फ्लैग (Blue Flag) 2021 में भाग लिया, साथ ही IAF के मिराज (Mirage) 2000 विमान स्क्वाड्रन ने इज़राइल के ओवडा एयरबेस में भाग लिया। ब्लू फ्लैग 2021 का विषय: जटिल परिचालन परिदृश्यों में चौथी और पांचवीं पीढ़ी के विमानों का एकीकरण। अभ्यास में परिचालन क्षमताओं में सुधार के लिए ज्ञान और युद्ध के अनुभव को साझा करने के लिए 8 देशों के वायु सेना मिशन शामिल हैं। अभ्यास में भाग लेने वाले अन्य सात देशों में अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस, इटली, ग्रीस और इज़राइल शामिल हैं।

स्पेसएक्स ने भारत में स्थापित की सहायक कंपनी

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलोन मस्क (Elon Musk) के स्वामित्व वाली स्पेसएक्स ने स्थानीय ब्रॉडबैंड परिचालन शुरू करने के लिए भारत में अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी को शामिल किया है। स्पेसएक्स की सैटेलाइट ब्रॉडबैंड शाखा स्टारलिंक (Starlink) का लक्ष्य भारत में दिसंबर 2022 से ब्रॉडबैंड सेवाएं शुरू करना है, जिसमें 2 लाख सक्रिय टर्मिनल सरकार की अनुमति के अधीन हैं। कंपनी प्रति ग्राहक USD 99 या 7,350 रुपये जमा कर रही है और बीटा चरण में 50 से 150 मेगाबिट प्रति सेकंड की सीमा में डेटा गति देने का दावा करती है। कंपनी की सेवाएं ब्रॉडबैंड में रिलायंस जियो, भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगी और यह भारती समूह समर्थित वनवेब का सीधा प्रतियोगी होगा। कंपनी ब्रॉडबैंड सेवाएं प्रदान करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में काम करने की इच्छुक है।

बैंकएश्योरेंस के लिए फेडरल बैंक और आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस का समझौता

फेडरल बैंक और आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (Aditya Birla Health Insurance Co. Limited- ABHICL) ने एक बैंकएश्योरेंस पार्टनरशिप में प्रवेश किया। इस गठबंधन के एक हिस्से के रूप में, फेडरल बैंक अपने ग्राहकों को ABHICL द्वारा पेश किए गए अभिनव स्वास्थ्य बीमा समाधान प्रदान करेगा। फेडरल बैंक के ग्राहकों को अस्थमा, उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह, पोषण पर कोचिंग आदि के लिए डे 1 कवर जैसी सुविधाएं होंगी। ग्राहकों के पास ABHICL’s के उद्योग-प्रथम अभिनव समाधान जैसे अस्थमा, उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह के लिए पहले दिन का कवर; पोषण और फिटनेस पर वेलनेस कोचिंग; मानसिक स्वास्थ्य पर परामर्श; 100% तक स्वास्थ्य लाभ टीएम (स्वास्थ्य प्रीमियम) और पुराने प्रबंधन कार्यक्रम के प्रोत्साहन कल्याण लाभ, आदि। उपभोक्ता बैंक के विभिन्न वितरण चैनलों के माध्यम से विभिन्न खुदरा और समूह आत्मीयता उत्पादों का लाभ उठा सकते हैं।

एक्सिस बैंक ने 'पावर सैल्यूट' की पेशकश के लिए भारतीय नौसेना के साथ समझौता किया

एक्सिस बैंक ने नई दिल्ली में 'पावर सैल्यूट (Power Salute)' के तहत रक्षा सेवा वेतन पैकेज की पेशकश करने के लिए भारतीय नौसेना के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। समझौते के माध्यम से, बैंक भारतीय नौसेना के सभी दिग्गजों और कैडेटों के सभी रैंकों को कई लाभ प्रदान करेगा। ICICI बैंक ने भारतीय सेना के साथ अपने 'रक्षा वेतन खाते' (Defence Salary Account - DSA) के माध्यम से सभी सेवारत और सेवानिवृत्त सैन्य कर्मियों के लिए उन्नत लाभ और नई सुविधाओं की पेशकश करने के लिए अपने समझौता ज्ञापन को भी नवीनीकृत किया। "पावर सैल्यूट" के तहत शामिल प्रमुख लाभ 56 लाख रुपये तक का आकस्मिक कवर है, INR 8 लाख तक के बच्चों की शिक्षा अनुदान, INR 46 लाख तक की कुल स्थायी विकलांगता कवर, INR 46 लाख तक का आंशिक स्थायी विकलांगता कवर और INR 1 करोड़ का हवाई दुर्घटना कवर, होम लोन पर शून्य प्रोसेसिंग शुल्क और 12 ईएमआई (समान मासिक किस्त) छूट।

यस बैंक और बैंकबाजार ने लॉन्च किया 'फिनबूस्टर' क्रेडिट कार्ड

यस बैंक और बैंक बाज़ार डॉट कॉम (BankBazaar.com) ने मिलकर ग्राहकों की साख को मापने के लिए फिनबूस्टर (FinBooster) नाम से एक को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया। फिनबूस्टर एक क्रेडिट फिटनेस ट्रैकर के आसपास बनाया गया है। फिनबूस्टर क्रेडिटस्ट्रॉन्ग ऐप सब्सक्रिप्शन (क्रेडिट फिटनेस रिपोर्ट) का उपयोग करता है जो ग्राहकों को क्रेडिट स्कोर में सुधार करने वाली क्रेडिट योग्यता को ट्रैक करने में मदद करता है। क्रेडिट स्कोर की ट्रैकिंग एक सहज क्रेडिटस्ट्रॉन्ग ऐप सब्सक्रिप्शन (क्रेडिट फिटनेस रिपोर्ट) के माध्यम से की जाएगी, जो पहले वर्ष के लिए कार्डधारक के लिए मानार्थ है। क्रेडिट कार्ड प्रोद्भवन पर कोई कैपिंग के साथ कभी भी समाप्त होने वाले रिवार्ड पॉइंट प्रदान नहीं करता है। ग्राहक ऑनलाइन डाइनिंग, किराना और परिधान खरीद पर त्वरित रिवॉर्ड पॉइंट अर्जित कर सकते हैं जिन्हें 250 से अधिक कैटलॉग उत्पादों के लिए आसानी से भुनाया जा सकता है।

अरुण चावला को FICCI के महानिदेशक के रूप में नामित किया गया

इंडस्ट्री चैंबर फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (Federation of Indian Chambers of Commerce & Industry - FICCI) ने अरुण चावला को अपना नया महानिदेशक नामित किया है। वह तत्काल प्रभाव से कार्यभार ग्रहण करेंगे। वह 2011 में फिक्की में शामिल हुए और वर्तमान में चैंबर के उप महासचिव हैं। वह 2011 में फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री में शामिल हुए और वर्तमान में चैंबर के उप महासचिव हैं।

अमित रंजन द्वारा लिखित रानी लक्ष्मीबाई के वकील जॉन लैंग पर एक पुस्तक

अमित रंजन ने "जॉन लैंग: वांडरर ऑफ हिंदोस्तान, स्लैंडरर ऑफ हिंदोस्तानी, लॉयर फॉर द रानी" नामक पुस्तक लिखी। पुस्तक जॉन लैंग (John Lang) के जीवन, उनके कारनामों और साहित्यिक कार्यों के बारे में है। वह एक ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार और वकील थे जो 19वीं शताब्दी में भारत में बस गए थे। उन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ कई मामले लड़े और ईस्ट इंडिया कंपनी (ईआईसी) द्वारा उनके झांसी के राज्य के अधिग्रहण के खिलाफ कानूनी लड़ाई में रानी लक्ष्मीबाई का प्रतिनिधित्व भी किया।

जम्मू-कश्मीर की टीम ने विश्व बधिर जूडो चैंपियनशिप में पहला स्थान हासिल किया

बधिरों की जम्मू और कश्मीर टीम ने फ्रांस के पेरिस वर्साय में आयोजित विश्व बधिर जूडो चैम्पियनशिप /World Deaf Judo Championship में पहला स्थान हासिल किया। रक्षंदा महक (Rakshanda Mehak), जो बधिरों के लिए भारतीय टीम का हिस्सा हैं, ने सेमीफाइनल में दक्षिण कोरियाई टीम को हराकर कांस्य पदक जीता। चैंपियनशिप फ्रांस के वर्साय में आयोजित की गई थी। चैंपियनशिप का आयोजन बधिरों के लिए खेल की अंतर्राष्ट्रीय समिति द्वारा किया जाता है।

भारतीय जीएम पी इनियान ने रुजना जोरा शतरंज टूर्नामेंट जीता

भारतीय ग्रैंडमास्टर (जीएम) पी इनियान (P Iniyan) ने सर्बिया में आयोजित 5वां रुजना जोरा (Rujna Zora) शतरंज टूर्नामेंट जीता है। रूस के इंटरनेशनल मास्टर (आईएम) मकारियन रुडिक (Makarian Rudik) दूसरे स्थान पर रहे और एक अन्य भारतीय खिलाड़ी वी एस राघुल (V S Raaghul) तीसरे स्थान पर रहे और आईएम एस नितिन (S. Nitin) चौथे स्थान पर रहे। पी इनियान इरोड, तमिलनाडु के 16वें भारतीय ग्रैंड मास्टर हैं। उनकी वर्तमान अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ (FIDE) की रेटिंग 2556 है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के नौशेरा में सेना के जवानों के साथ दिवाली मनाई

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि सशस्त्र बलों के साथ समय बिताना उनके लिए परिवार के साथ दीवाली मनाने की भावना के अनुरूप है। उन्होंने कहा कि वे प्रधानमंत्री का पद ग्रहण करने के बाद हर वर्ष दीवाली के दिन सशस्त्र बलों के साथ समय व्यतीत करते आ रहे हैं। श्री मोदी ने कहा कि वे यहां अकेले नहीं आए बल्कि अपने साथ एक सौ 30 करोड़ लोगों की शुभकामनाएं लेकर आए हैं। प्रधानमंत्री ने जम्मू कश्मीर के नौशेरा जिले में सशस्त्र बलों के साथ दीपावली मनाई।

अफगानिस्तान के पूर्व पीएम अहमद शाह अहमदजई का निधन

अफगानिस्तान के पूर्व प्रधान मंत्री (पीएम) और एक प्रसिद्ध जिहादी नेता अहमद शाह अहमदजई का 77 वर्ष की आयु में काबुल, अफगानिस्तान में निधन हो गया। अहमद शाह अहमदज़ई ने 1996 तालिबान अधिग्रहण से पहले 1995-1996 के दौरान राष्ट्रपति बुरहानुद्दीन रब्बानी के अधीन अफगानिस्तान के कार्यवाहक प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.