Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

14 November 2021

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रीय खेल पुरस्कार-2021 प्रदान किए

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रीय खेल पुरस्कार-2021 प्रदान किए। इस वर्ष मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार 12 खिलाड़ियों को दिया गया है। मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार पिछले चार वर्षों में किसी खिलाड़ी के शानदार और उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए दिया जाता है। इस वर्ष 35 खिलाड़ियों को अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। अर्जुन पुरस्कार पिछले चार वर्षों की अवधि में खेलों में अच्छे प्रदर्शन और नेतृत्व, खेल भावना तथा अनुशासन के लिए दिया जाता है। मौलाना अबुल कलाम आजाद ट्रॉफी, पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़ को दी गई है।

भारत और फ्रांस का छठा संयुक्त सैन्य अभ्यास शक्ति 2021 अगले सोमवार से 26 नवम्‍बर तक आयोजित किया जाएगा

भारत और फ्रांस तीन द्विवार्षिक प्रशिक्षण अभ्यास करते हैं, भारतीय वायु सेना के साथ अभ्यास गरुड़, भारतीय नौसेना के साथ अभ्यास वरुण और भारतीय सेना के साथ अभ्यास शक्ति। द्विवार्षिक प्रशिक्षण अभ्यास "युद्धाभ्यास शक्ति 2021" का छठा संस्करण 15 से 26 नवंबर 2021 तक फ्रेज़स, फ़्रांस में आयोजित किया जा रहा है। गोरखा राइफल्स इन्फैंट्री बटालियन की एक प्लाटून इस द्विपक्षीय अभ्यास में भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व कर रही है और छठी लाइट आर्मर्ड ब्रिगेड की 21वीं मरीन इन्फैंट्री रेजिमेंट के सैनिकों द्वारा फ्रांसीसी पक्ष का प्रतिनिधित्व किया जा रहा है। शक्ति का पिछला संयुक्‍त अभ्‍यास 31 अक्‍तूबर से 13 नवम्‍बर, 2019 तक महाजन फील्‍ड फायरिंग रेंज, राजस्‍थान में हुआ था। भारत और फ्रांस तीन द्विवार्षिक प्रशिक्षण अभ्यास करते हैं। भारतीय वायु सेना के साथ गरुड़ अभ्‍यास, भारतीय नौसेना के साथ वरुण और भारतीय सेना के साथ शक्ति अभ्‍यास होता है।

सुप्रीम कोर्ट ने राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली में गंभीर वायु प्रदूषण स्तर में कमी लाने के लिए दो दिन के लॉकडाउन का सुझाव दिया

उच्चतम न्यायालय ने दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में फैल रहे वायु प्रदूषण को गंभीरता से लेते हुए सरकार को प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए दो दिन का लॉकडाउन लगाने पर विचार करने को कहा है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वायु प्रदूषण पर काबू पाने के लिए एक याचिका पर सुनवाई करते हुए मुख्य न्यायाधीश एन वी रमना के नेतृत्व वाली पीठ ने वायु गुणवत्ता सूचकांक के स्तर से निपटने के लिए कुछ दिनों के लिए लॉक डाउन जैसे उपाय किए जाने का सुझाव दिया। शीर्ष अदालत ने यह भी कहा कि वायु प्रदूषण एक गंभीर समस्‍या है और बिगड़ती वायु गुणवत्ता ने लोगों को घर पर भी मास्क पहनने के लिए मजबूर कर दिया है।

कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने सिटिजंस टेली-लॉ मोबाइल ऐप लॉन्च किया

आजादी का अमृत महोत्सव के अन्‍तर्गत कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने नई दिल्ली में एक समारोह में सिटिज़ंस टेली लॉ मोबाइल ऐप की शुरूआत की। इस ऐप के जरिये कानूनी सलाह और परामर्श देने वाले पैनल में शामिल वकीलों से सीधे बात की जा सकेगी। यह मोबाइल ऐप गूगल प्लेस्टोर से डाउनलॉड की जा सकती है। इस ऐप से लोगों को कानूनी समस्‍याओं का समाधान करने में आसानी होगी ।

रक्षा सचिव डॉ अजय कुमार ने 'फोर्स इन स्टेटक्राफ्ट' शीर्षक से एक पुस्तक का विमोचन किया

रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार ने 13 नवंबर, 2021 को नई दिल्ली में नेशनल डिफेंस कॉलेज (एनडीसी) के कमांडेंट एयर मार्शल दीप्तेंदु चौधरी और एनडीसी में प्रेसिडेंट्स चेयर ऑफ एक्सलेंस एयर वाइस मार्शल (डॉ.) अर्जुन सुब्रमण्यम (सेवानिवृत्त) द्वारा संपादित एक पुस्तक “फोर्स इन स्टेटक्राफ्ट” का विमोचन किया। यह पुस्तक आतंकवाद विरोधी अभियानों, पूर्वोत्तर में संघर्ष, वायु शक्ति, परमाणु स्थिति जैसे विषयों पर निबंधों का एक संकलन है, जो भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा की वैचारिक समझ और पहलुओं की जानकारी देती है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उत्तर प्रदेश रक्षा औद्योगिक गलियारे में रक्षा विनिर्माण सुविधा का उद्घाटन किया

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में उत्तर प्रदेश रक्षा औद्योगिक गलियारे में पहली संचालित निजी क्षेत्र की रक्षा विनिर्माण सुविधा का उद्घाटन किया। पीटीसी इंडस्ट्रीज़ के पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी एयरोलॉय टेक्नोलॉजीज द्वारा संचालित इस विनिर्माण सुविधा में विमान और हेलीकॉप्टर इंजन, ड्रोन पनडुब्बियों, अल्ट्रा-लाइट आर्टिलरी गन, स्पेस लॉन्च व्हीकल और रणनीतिक प्रणालियों के लिए कलपुर्ज़ों का निर्माण होगा। रक्षामंत्री ने एकीकृत धातु निर्माण सुविधा की आधारशिला भी रखी, जो एयरोस्पेस अनुप्रयोगों के लिए प्रमुख कच्चे माल का उत्पादन करेगी। इस संयंत्र से देश की आयात पर निर्भरता कम होगी और एक मजबूत तथा आत्मनिर्भर भारत बनाने में मदद मिलेगी।

भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित किया जाएगा

भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित किया जाएगा। यह मेला 14 नवंबर से 27 नवंबर तक चलेगा। प्रतिवर्ष आयोजित होने वाला अंतर्राष्‍ट्रीय मेला, पिछले वर्ष कोविड महामारी के कारण आयोजित नहीं किया गया था। इस वर्ष मेले का विषय 'आत्मनिर्भर भारत' है। इस मेले में बिहार भागीदार राज्य है जबकि उत्तर प्रदेश और झारखंड मुख्‍य राज्य हैं। भारत और विदेशों के एक हजार पांच सौ से अधिक व्‍यापारी इस मेले में भाग लेंगे। इस आयोजन में तेईस राज्य, केंद्र शासित प्रदेश और 34 केंद्रीय मंत्रालय, कमोडिटी बोर्ड, पीएसयू और सरकारी विभाग शामिल होंगे। इस मेले में बांग्लादेश, बहरीन, घाना, किर्गिस्तान, ट्यूनीशिया, तुर्की, श्रीलंका और यूएई सहित नौ विदेशी देश भाग ले रहे हैं।

भारत के प्रोफेसर बिमल एन पटेल को पांच साल के लिए अंतरराष्ट्रीय विधि आयोग के लिए चुना गया

राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय के कुलपति और भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बोर्ड के सदस्य प्रोफेसर बिमल पटेल को संयुक्त राष्ट्र में कड़े मुकाबले में पांच साल के कार्यकाल के लिए अंतरराष्ट्रीय विधि आयोग में निर्वाचित किया गया है। उनका कार्यकाल एक जनवरी, 2023 से शुरू होगा। पटेल को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 192 मौजूदा सदस्यों में से 163 वोट मिले और वह एशिया-प्रशांत समूह में शीर्ष पर रहे जिसमें चीन, दक्षिण कोरिया और जापान के उम्मीदवार भी थे।

भारत और थाईलैंड की नौसेना के मध्य समन्वित गश्ती (कॉर्पैट) का 32 वां संस्करण

भारतीय नौसेना और रॉयल थाई नौसेना के बीच भारत-थाईलैंड समन्वित गश्ती (इंडो-थाई कॉर्पैट) का 32वां संस्करण 12-14 नवंबर 2021 तक आयोजित किया जा रहा है। भारतीय नौसेना के जहाज (आईएनएस) कर्मुक, जो एक स्वदेश निर्मित मिसाइल कार्वेट है और थाइलैंड का जहाज़ (एचटीएमएस) टायनचोन, जो एक खामरोसिन क्लास एंटी-सबमरीन पेट्रोल क्राफ्ट है, दोनों नौसेनाओं के मैरीटाइम पेट्रोल एयरक्राफ्ट के साथ इस कॉर्पैट में भाग ले रहे हैं। दोनों देशों के बीच समुद्री संबंधों को मजबूत करने की दिशा में और हिंद महासागर के इस महत्वपूर्ण हिस्से को अंतरराष्ट्रीय व्यापार के लिए सुरक्षित रखने के उद्देश्य से दोनों नौसेनाएं 2005 से अपनी अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा (आईएमबीएल) के साथ द्वि-वार्षिक कॉर्पेट कर रही हैं।

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने उत्तर प्रदेश के आज़मगढ़ में 108 करोड़ रूपए की लागत से 49.42 एकड़ पर बनने वाले आज़मगढ़ विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने उत्तर प्रदेश के आज़मगढ़ और बस्ती में कई विकास परियोजनाओं की शुरूआत की। श्री अमित शाह ने आज़मगढ़ में 108 करोड़ रूपए की लागत से 49.42 एकड़ पर बनने वाले आज़मगढ़ विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ और केन्द्रीय शिक्षा मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे। श्री अमित शाह ने कहा कि इसी उत्तर प्रदेश की भूमि से विदेशी आक्रांताओं को खदेड़ने का काम महाराज सुहेलदेव जी ने किया था और अगर इस विश्वविद्यालय का नाम सुहेलदेव जी के नाम पर रखते हैं तो ये लोगों के लिए बहुत बड़ा संदेश होगा।

पहला संयुक्त नौसेना अभ्यास: यूएस, यूएई, बहरीन और इज़रायल

संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन, इज़रायल और यूनाइटेड स्टेट्स नेवल फोर्स सेंट्रल कमांड (NAVCENT) की सेनाओं ने ‘लाल सागर’ में एक बहुपक्षीय समुद्री सुरक्षा अभियान अभ्यास शुरू किया। यह संयुक्त राज्य अमेरिका, इज़रायल और दो खाड़ी देशों (संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन) के बीच सार्वजनिक रूप से स्वीकृत पहला नौसैनिक अभ्यास है। वर्ष 2020 में संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन ने ईरान के संबंध में साझा चिंताओं और आर्थिक लाभ की उम्मीदों के चलते एक साथ लाए गए अब्राहम समझौते के माध्यम से अमेरिका के नेतृत्व में इज़रायल के साथ अपने राजनयिक संबंधों को सामान्य किया था। यूएस फिफ्थ फ्लीट/NAVCENT, बहरीन में स्थित है और अरब की खाड़ी, ओमान की खाड़ी, लाल सागर तथा हिंद महासागर के कुछ हिस्सों में संचालित होता है। विश्लेषकों का मानना है कि फरवरी 2021 से ईरान और इज़रायल ‘शैडो वॉर’ में संलग्न हैं, जिसके तहत दोनों राष्ट्रों द्वारा एक-दूसरे के जहाज़ों पर हमला किया जा रहा है।

सत्य नारायण प्रधान को ‘नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो’ का महानिदेशक नियुक्त किया गया

वरिष्ठ भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी सत्य नारायण प्रधान को ‘नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो’ (NCB) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है। झारखंड कैडर के वर्ष 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी सत्य नारायण प्रधान वर्तमान में ‘राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल’ (NDRF) के महानिदेशक का दायित्व संभालने के साथ-साथ एनसीबी प्रमुख का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे थे। एनसीबी के पूर्व प्रमुख राकेश अस्थाना को दिल्ली पुलिस आयुक्त नियुक्त किये जाने के बाद उन्हें एनसीबी के महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था, हालाँकि अब उनकी नियुक्ति स्थायी तौर पर कर दी गई है। वहीं वर्ष 1988 बैच के गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी अतुल करवाल को NDRF का महानिदेशक नियुक्त किया गया है। ‘नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो’ गृह मंत्रालय के अधीन भारत में ड्रग कानून प्रवर्तन के मामले संबंधी एक नोडल एजेंसी है, जिसकी स्थापना भारत सरकार द्वारा 17 मार्च, 1986 को की गई थी।

अजय छिब्बर और सलमान अनीस सोज़ द्वारा “अनशैकलिंग इंडिया: हार्ड ट्रुथ्स एंड क्लियर चॉइसेज फॉर इकोनॉमिक रिवाइवल” नामक पुस्तक

हार्पर कॉलिन्स द्वारा अजय छिब्बर और सलमान अनीस सोज द्वारा लिखित “अनशैकलिंग इंडिया: हार्ड ट्रुथ्स एंड क्लियर चॉइसेज फॉर इकोनॉमिक रिवाइवल” नामक पुस्तक प्रकाशित की गई। यह अगले 25 वर्षों में, अर्थात 2047 तक, भारत की स्वतंत्रता के 100वें वर्ष के दौरान भारत की पूरी तरह से विकसित अर्थव्यवस्था बनने की क्षमता की जांच करता है। इसमें भारत के महत्वाकांक्षी लक्ष्यों जैसे कि 5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था, चीनी खतरों आदि का भी उल्लेख है।

पी.सी. मोदी बने राज्यसभा के महासचिव

1982-बैच के सेवानिवृत्त आईआरएस अधिकारी और केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (Central Board of Direct Taxes - CBDT) के पूर्व अध्यक्ष, प्रमोद चंद्र मोदी को पीपीके रामाचार्युलु की जगह राज्यसभा का नया महासचिव नियुक्त किया गया। इस बीच रामाचार्युलु को एक साल के कार्यकाल के लिए सलाहकार के रूप में फिर से नियुक्त किया गया है। रामाचार्युलु को अब राज्यसभा सचिवालय में सलाहकार नियुक्त किया गया है।

बर्मिंघम 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में महिला क्रिकेट की एंट्री

बर्मिंघम 2022 राष्ट्रमंडल खेलों के पहले मैचों की घोषणा कर दी गई है। महिला क्रिकेट टी20 फॉर्मेट के साथ कॉमनवेल्थ गेम्स में डेब्यू कर रही है। पिछली बार क्रिकेट बहु-खेल शोपीस (multi-sporting showpiece) में खेला गया था जो कुआलालंपुर में 1998 के संस्करण में था। महिला क्रिकेट टी20 प्रतियोगिता 29 जुलाई से एजबेस्टन स्टेडियम में होगी, जिसमें कांस्य और स्वर्ण पदक के मैच 7 अगस्त को होंगे। भारत का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया से होगा जब महिला क्रिकेट 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में 29 जुलाई को पदार्पण करेगी जबकि फाइनल 7 अगस्त को खेला जाएगा। शुरुआती सत्र में भारत, जिसमें पाकिस्तान और बारबाडोस खेल रहा है, जिसे हाल ही में वेस्टइंडीज की टीम के रूप में पुष्टि की गई थी जो राष्ट्रमंडल खेलों में भाग लेगी। मेजबान इंग्लैंड 30 जुलाई को पहली बार एक्शन में होगा, जब वे एक क्वालीफाइंग टूर्नामेंट के विजेता से भिड़ेंगे, जो 2022 की शुरुआत में होने वाला है। फिर वे 2 अगस्त को शुरुआती सत्र में दक्षिण अफ्रीका से खेलेंगे। इसके बाद 4 अगस्त को शाम के सत्र में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरा मैच खेला जाएगा।

डेनियल ब्रुहल को संयुक्त राष्ट्र-विश्व खाद्य कार्यक्रम के सद्भावना राजदूत के रूप में नामित किया गया

स्पेनिश-जर्मन अभिनेता डेनियल ब्रुहल (Daniel Brühl) को संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम (United Nations World Food Programme - UN-WFP) के लिए सद्भावना राजदूत (Goodwill Ambassador) नामित किया गया है। वह डब्ल्यूएफपी के जीरो हंगर वाली दुनिया के मिशन में शामिल हो गए हैं। सद्भावना राजदूत के रूप में, वह भूख के मुख्य चालकों के बारे में सूचित करेंगे और भूख के मूल कारणों और तत्काल जरूरतों से निपटने के लिए संयुक्त राष्ट्र डब्ल्यूएफपी के प्रयासों का प्रदर्शन करेंगे। सद्भावना राजदूत के रूप में अपनी भूमिका में, ब्रुहल हर रात भूखे सोने वाले लाखों लोगों के लिए जागरूकता बढ़ाएंगे और अपने समर्थकों को जीरो हंगर वाली दुनिया की वकालत में शामिल करेंगे। 43 वर्षीय अभिनेता भूख के मुख्य कारणों के बारे में अपने समर्थकों को सूचित करने और तत्काल जरूरतों और भूख के मूल कारणों से निपटने के लिए डब्ल्यूएफपी के प्रयासों को प्रदर्शित करने के लिए अपने प्लेटफॉर्म का उपयोग करेंगे।

हिसार कॉलेज में हरदीप सिंह पुरी ने किया महारानी लक्ष्मीबाई की प्रतिमा का अनावरण

केंद्रीय आवास और शहरी मामलों और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री, हरदीप एस पुरी (Hardeep S. Puri) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हिसार (हरियाणा) में महारानी लक्ष्मी बाई महिला कॉलेज (Maharani Lakshmi Bai college for Women), भिवानी रोहिल्ला में रानी लक्ष्मी बाई की प्रतिमा का अनावरण किया। रानी लक्ष्मी बाई को ब्रिटिश राज के दमन के खिलाफ विद्रोह का एक प्रमुख प्रतीक बताते हुए मंत्री ने कहा कि उनका जीवन राष्ट्रवाद और भारतीय महिलाओं को पीढ़ियों से प्रेरणा देने वाला रहा है, जिन्होंने अंग्रेजों केनियम के खिलाफ अत्यंत बहादुरी, कौशल और शक्ति के साथ भारत की स्वतंत्रता क्रांति का नेतृत्व किया।

प्रसिद्ध लेखक आनंद शंकर पांड्या का निधन

विश्व हिंदू परिषद (Vishwa Hindu Parishad - VHP) के पूर्व उपाध्यक्ष आनंद शंकर पांड्या (Anand Shankar Pandya) का निधन हो गया है। उनकी उम्र 99 वर्ष से अधिक थी। वह एक विपुल लेखक और सार्वजनिक बुद्धिजीवी थे जिन्होंने इतिहास, सार्वजनिक नीति और आध्यात्मिकता पर विस्तार से लिखा है। वे VHP में सक्रिय थे और निस्वार्थ भाव से समाज सेवा के लिए काम करते थे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.