Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

17 November 2021

भादला (Bhadla) में दुनिया का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा पार्क

राजस्थान में स्थित भादला सोलर पार्क (Bhadla Solar Park) दुनिया का सबसे बड़ा सोलर पावर पार्क (world’s largest solar park) है। यह सोलर पार्क राजस्थान के सूखे और रेतीले क्षेत्र भादला में स्थित है। यह 14,000 एकड़ में फैला है। इस पार्क में 10 मिलियन सौर पैनल शामिल हैं। ये सौर पैनल 2245 मेगावाट की परिचालन क्षमता में योगदान करते हैं। 2020 तक, भादला सोलर पार्क दुनिया भर में सबसे बड़ा सोलर पार्क है। यह राजस्थान के जोधपुर जिले के भादला में 5,700 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला हुआ है। इस पार्क की कुल क्षमता 2245 मेगावाट है। NTPC ने 22 फरवरी, 2017 को इस सौर पार्क में 115 मेगावाट क्षमता को चालू करने की घोषणा की थी। वर्तमान में, इसकी पूर्ण क्षमता 2,245 मेगावाट है, जिससे यह दुनिया का सबसे बड़ा सौर पार्क बन गया है, जिसका निवेश बढ़कर 100 अरब रुपये हो गया है।

प्रधानमंत्री ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया। उन्होंने सुल्तानपुर जिले में एक्सप्रेस-वे पर बनाई गई 3.2 किलोमीटर लंबी हवाई पट्टी पर आयोजित एयरशो का भी अवलोकन किया। सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि तीन साल पहले पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करते समय उन्होंने कल्पना नहीं की थी कि एक दिन वे उसी एक्सप्रेस-वे पर सीधे लैंड भी करेंगे। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे लगभग 341 किलोमीटर लंबा है। यह ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे, ताज एक्सप्रेसवे और आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे के विस्तार की तरह है। यह उत्तर प्रदेश में 340.8 किमी लंबा, 6-लेन चौड़ा, एक्सेस-नियंत्रित एक्सप्रेसवे है। इस एक्सप्रेस-वे को 8-लेन तक बढ़ाया जा सकता है। यह लखनऊ जिले के चांद सराय गांव को NH-31 पर गाजीपुर जिले के हैदरिया गांव से जोड़ता है। इस एक्सप्रेसवे को “उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (UPEIDA)” द्वारा विकसित किया गया था। इसमें विमानों की आपातकालीन लैंडिंग के लिए सुल्तानपुर जिले के निकट अखलकिरी कारवत गांव में 3.2 किमी लंबी हवाई पट्टी भी शामिल है। यह भारत का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे है। इसका निर्माण UPEIDA द्वारा अक्टूबर 2018 में शुरू किया गया था और 16 नवंबर, 2021 को इसका उद्घाटन किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सी-130 हरक्यूलिस में एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करने पहुंचे। भारतीय वायु सेना (IAF) के लड़ाकू विमानों ने ‘टच एंड गो’ ऑपरेशन किया, जिसके तहत 30 लड़ाकू विमानों ने एक्सप्रेसवे हवाई पट्टी को छुआ और फिर उड़ान भरी।

बीआरओ की उपलब्धि को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स से मान्यता मिली

महानिदेशक सीमा सड़क (डीजीबीआर) लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौधरी ने 16 नवंबर, 2021 को लद्दाख में उमलिंगला दर्रे पर 19,024 फीट पर दुनिया की सबसे ऊंची वाहन चलाने योग्य सड़क के निर्माण और ब्लैक टॉपिंग के लिए सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) की उपलब्धि के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का प्रमाण पत्र प्राप्त किया। एक आभासी समारोह में, यूनाइटेड किंगडम स्थित गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के आधिकारिक निर्णायक श्री ऋषि नाथ ने दुनिया में सबसे अधिक ऊंचाई वाली सड़क के निर्माण के लिए बीआरओ की उल्लेखनीय उपलब्धि को मान्य किया। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा संचालित चार महीने लंबी प्रक्रिया में पांच अलग-अलग सर्वेक्षकों ने इस दावे की पुष्टि की। 52 किलोमीटर लंबी चिसुमले से डेमचोक टरमैक सड़क 19,024 फीट ऊंचे उमलिंगला दर्रे से होकर गुजरती है और बोलीविया में एक सड़क के पिछले रिकॉर्ड से बेहतर है, जो ज्वालामुखी उटुरुंकु से 18,953 फीट पर जुड़ती है।

पश्चिम बंगाल ने ‘दुआरे राशन’ योजना लांच की

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 16 नवंबर, 2021 को “दुआरे राशन योजना” (Duare Ration Scheme) का उद्घाटन किया। दुआरे राशन (दरवाज़े पर राशन) योजना से राज्य के लगभग 10 करोड़ लोगों को लाभ होगा। सरकार ने राशन डीलरों के लिए कमीशन को 75 रुपये से बढ़ाकर 150 रुपये प्रति क्विंटल करने का भी फैसला किया है। इस योजना के तहत 10 करोड़ लोगों को हर महीने एक निश्चित दिन पर उनके घर पर राशन मिलेगा। प्रत्येक डीलर को राशन पहुंचाने में सहायता के लिए कम से कम दो व्यक्तियों को नियुक्त करने की अनुमति होगी। उन्हें प्रति माह 10,000 रुपये वेतन मिलेगा, जिसमें से सरकार 5,000 रुपये का भुगतान करेगी और बाकी का भुगतान डीलर द्वारा किया जाएगा। ऐसा करने से 21,000 डीलर 42,000 रोजगार सृजित करेंगे। इसका फायदा स्थानीय युवाओं को होगा। राशन पहुंचाने के लिए वाहन खरीदने के लिए डीलरों को सरकार की ओर से 1 लाख रुपये की आर्थिक सहायता भी मिलेगी। इस योजना पर सरकार 160 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

सभी पात्र पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालकों को किसान क्रेडिट कार्डकीसुविधा प्रदान करने के लिए राष्ट्रव्यापी एएचडीएफ केसीसी अभियान की शुरूआत

आजादी का अमृत महोस्तव के भाग के रूप में मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री,श्री पुरुषोत्तम रूपाला ने वर्चुअल माध्यम से"राष्ट्रव्यापी एएचडीएफ केसीसी अभियान"की आधिकारिक रूप से शुरूआत की। देश के सभी पात्र पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालकों को किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ प्रदान करने के लिए मत्स्य विभाग (डीओएफ) और वित्तीय सेवा विभाग (डीएफएस) के सहयोग से 15 नवंबर 2021 से लेकर 15 फरवरी 2022 तक "राष्ट्रव्यापी एएचडीएफ केसीसी अभियान"का आयोजन कर रहा है।इस अभियान का आयोजन करने के लिए 10-11-2021 को राज्यों के लिएविस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए गए।वित्तीय सेवाओं के विभाग द्वारा बैंकों के साथ-साथ राज्य सरकारोंको भी आवश्यक निर्देश जारी किए गए हैं।

काशी कॉरिडोर परियोजना का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 दिसंबर, 2021 को वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर परियोजना का उद्घाटन करेंगे। इस परियोजना का उद्घाटन उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले किया जाएगा और यह राज्य के लिए सांस्कृतिक राजनीति की दृष्टि से महत्वपूर्ण है। इस परियोजना के लिए रास्ता बनाने के लिए ऐतिहासिक मंदिर के आसपास के कई अतिक्रमणों को भी हटा दिया गया था। यह परियोजना काशी विश्वनाथ मंदिर को पवित्र गंगा के घाटों से जोड़ती है। इसमें लगभग 320 मीटर लंबा और 20 मीटर चौड़ा पक्का पैदल मार्ग शामिल है। इसमें एक संग्रहालय, पुस्तकालय, एक मुमुक्ष भवन (मुक्ति गृह) और तीर्थयात्रियों के लिए एक सुविधा केंद्र की सुविधा भी है। इस परियोजना की लागत 600 करोड़ रुपये है। इसे मार्च 2018 में लॉन्च किया गया था। मंदिर परिसर के आसपास की जमीन और इमारतों की खरीद के साथ-साथ अकेले मुआवजे के पुनर्वास के लिए लगभग 300 करोड़ रुपये खर्च किए गए थे।

बैंक उपभोक्ता शिक्षा की जानकारी वेबसाइटों पर डालेंगे

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अपने मौजूदा परिसंपत्ति वर्गीकरण दिशानिर्देशों (asset classification guidelines) के संबंध में 12 नवंबर, 2021 को स्पष्टीकरण का एक सेट जारी किया। इन दिशानिर्देशों के तहत, बैंकों को ऋण समझौतों में चुकौती की सटीक देय तिथियों को निर्दिष्ट करने के लिए कहा गया है। वर्तमान मानदंडों के अनुसार, यदि बैंक द्वारा निर्धारित देय तिथि पर इसे चुकाया नहीं जाता है तो ऋण अतिदेय (overdue) हो जाता है। RBI ने नोट किया कि, ऋण समझौतों में कभी-कभी पुनर्भुगतान की देय तिथियों का विशेष रूप से उल्लेख नहीं किया जाता है। इसके बजाय, नियत तारीखों का विवरण दिया गया है। इसने विभिन्न व्याख्याओं को जन्म दिया। इस प्रकार, RBI ने बैंकों से ऋण की चुकौती, मूलधन और ब्याज के बीच ब्रेकअप, पुनर्भुगतान की आवृत्ति, गैर-निष्पादित परिसंपत्ति (NPA) वर्गीकरण और ऋण समझौते में विशेष उल्लेख खाते (SMA) के उदाहरणों के लिए सटीक देय तिथियां निर्दिष्ट करने के लिए कहा है। RBI ने बैंकों को ऋण के लिए पुनर्भुगतान की शुरुआत की सटीक तारीख निर्दिष्ट करने का भी निर्देश दिया, जिसमें अधिस्थगन सुविधा है।

ट्रेनों को ‘सात्विक प्रमाणपत्र’ प्रदान किया जायेगा

भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (Indian Railway Catering and Tourism Corporation – IRCTC) ने भारतीय सात्विक परिषद (Sattvik Council of India) के सहयोग से “शाकाहारी ट्रेनों” को बढ़ावा देने की योजना बनाई है। इन ट्रेनों को विशेष रूप से धार्मिक स्थलों से जोड़ा जाएगा। “सात्विक प्रमाण पत्र” भारतीय सात्विक परिषद द्वारा प्रदान किया जाएगा। फिलहाल IRCTC नई दिल्ली से कटरा के लिए ‘वंदे भारत ट्रेन’ चलाती है। इस ट्रेन को “सात्विक प्रमाणपत्र” दिया जाएगा। वंदे भारत के अलावा, सात्विक काउंसिल ऑफ इंडिया 18 अन्य ट्रेनों को प्रमाणित करेगी। सात्विक प्रमाणन योजना IRCTC के साथ 15 नवंबर, 2021 को शुरू की जाएगी। सात्विक परिषद IRCTC के सहयोग से शाकाहारी-अनुकूल आहार पर एक पुस्तिका भी जारी करेगी। यह डाइट वही होगी जो किचन में फॉलो की जाएगी। इस योजना के तहत, IRCTC बेस किचन, बजट होटल, एग्जीक्यूटिव लाउंज, ट्रैवल एंड टूर पैकेज, फूड प्लाजा, रेल नीर प्लांट्स को “शाकाहारी-अनुकूल यात्रा” सुनिश्चित करने के लिए ‘सात्त्विक’ प्रमाणित किया जाएगा।

झाँसी में किया जायेगा राष्ट्र रक्षा संबंध पर्व का आयोजन

आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत 17 नवंबर से 19 नवंबर 2021 तक राष्ट्र रक्षा संबंध पर्व का आयोजन किया जाएगा। राष्ट्र रक्षा संबंध पर्व का आयोजन उत्तर प्रदेश के झाँसी में किया जायेगा। इस अवसर को चिह्नित करने के लिए, रक्षा मंत्रालय कई योजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 नवंबर, 2021 को झांसी किले में आयोजित एक समारोह में रक्षा मंत्रालय की नई पहल का शुभारंभ करेंगे। 19 नवंबर को रानी लक्ष्मी बाई का जन्मदिन है। इस आयोजन का उद्घाटन 17 नवंबर, 2021 को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे। इस कार्यक्रम का आयोजन रक्षा मंत्रालय द्वारा उत्तर प्रदेश सरकार के सहयोग से किया जा रहा है। 19 नवंबर को, इस कार्यक्रम में रक्षा मंत्री, रक्षा राज्य मंत्री, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल, आनंदीबेन पटेल और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल होंगे।

तमिलनाडु के तंजावुर में खाद्य सुरक्षा संग्रहालय का उद्घाटन

भारत के पहले खाद्य सुरक्षा संग्रहालय (Food Security Museum) का उद्घाटन केंद्रीय उपभोक्ता मामलों, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल ने 15 नवंबर, 2021 को किया था। भारतीय खाद्य निगम (Food Corporation of India) द्वारा तंजावुर में खाद्य सुरक्षा संग्रहालय की स्थापना की गई थी। इस संग्रहालय को भारतीय खाद्य निगम (FCI) और विश्वेश्वरैया औद्योगिक व तकनीकी संग्रहालय, बेंगलुरु द्वारा सह-विकसित किया गया है। इसे 1.10 करोड़ रुपये की लागत से 1,860 वर्ग फुट के क्षेत्र में बनाया गया है। यह संग्रहालय तंजावुर में स्थापित किया गया था, जो FCI का जन्मस्थान है। FCI के पहले कार्यालय का उद्घाटन 14 जनवरी, 1965 को हुआ था। खाद्य सुरक्षा संग्रहालय घुमंतू शिकारी समूहों से मानव के विकास को सभ्यता की शुरुआत को चिह्नित करते हुए, कृषि प्रक्रियाओं में प्रदर्शित करता है। यह कई प्राचीन वैश्विक और स्वदेशी अनाज भंडारण विधियों, भंडारण में चुनौतियों के साथ-साथ दुनिया और भारत में खाद्यान्न उत्पादन परिदृश्यों को भी प्रदर्शित करता है। यह FCI की यात्रा, इसके वर्तमान संचालन के साथ-साथ FCI के माध्यम से खेत से थाली तक खाद्यान्न की यात्रा के बारे में सूचनात्मक सामग्री को डिजिटल रूप से प्रदर्शित करता है। इस संग्रहालय में प्रवेश निःशुल्क है।

वाराणसी में ‘काशी उत्सव’ का आयोजन किया जा रहा

काशी की विरासत और संस्कृति का जश्न मनाने के लिए 16 नवंबर से 18 नवंबर, 2021 तक वाराणसी में ‘काशी उत्सव’ का आयोजन किया जा रहा है। इसका आयोजन वाराणसी के “रुद्राक्ष अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और सम्मेलन केंद्र” द्वारा किया जा रहा है। आजादी का अमृत महोत्सव के एक भाग के रूप में उत्तर प्रदेश राज्य सरकार और वाराणसी प्रशासन के सहयोग से यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। उत्सव के प्रत्येक दिन के लिए एक अनूठी थीम समर्पित की गई है। यह थीम इस प्रकार से हैं:

  1. काशी के हस्ताक्षर
  2. कबीर, रैदास की बाणी और निर्गुण काशी
  3. कविता और कहानी – काशी की जुबानी
इस कार्यक्रम का पहला दिन प्रसिद्ध साहित्यकारों जैसे श्री जयशंकर प्रसाद और भारतेंदु हरिश्चंद्र पर केंद्रित होगा। इस कार्यक्रम का दूसरा दिन संत रैदास और संत कबीरदास जैसे प्रमुख कवियों पर केंद्रित होगा। जबकि अंतिम दिन गोस्वामी तुलसीदास और मुंशी प्रेमचंद पर फोकस होगा।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने “Tech NEEV@75” का उद्घाटन किया

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में 15 नवंबर, 2021 को “टेक नीव@75 ” (Tech NEEV@75) का उद्घाटन किया। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने आदिवासी समुदायों के स्टार्ट-अप सहित सफल स्टार्ट-अप के साथ बातचीत की। मंत्री ने यह भी बताया कि केंद्र सरकार 2022 के अंत तक अनुसूचित जनजातियों के लिए देश भर में 30 विज्ञान प्रौद्योगिकी और नवाचार हब स्थापित करेगी। ये विज्ञान प्रौद्योगिकी और नवाचार हब जनजातीय समुदायों के बीच वैज्ञानिक प्रतिभा को बढ़ावा देने के साथ-साथ समग्र सामाजिक-आर्थिक विकास में मदद करेंगे। 75 प्रस्तावित विज्ञान प्रौद्योगिकी और नवाचार हब में से 20 पहले ही विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा स्थापित किए जा चुके हैं। ये हब कृषि, गैर-कृषि और अन्य संबद्ध आजीविका क्षेत्रों में फैले कई हस्तक्षेपों के माध्यम से सीधे 20,000 लोगों तक लाभ पहुंचाएंगे।

लुईस हैमिल्टन ने 2021 F1 ब्राज़ीलियाई ग्रां प्री जीती

लुईस हैमिल्टन (Lewis Hamilton) (मर्सिडीज-ग्रेट ब्रिटेन) ने 2021 F1 साओ पाउलो ग्रांड प्रिक्स (Sao Paulo Grand Prix) (पहले ब्राजीलियाई ग्रां प्री के रूप में जाना जाता था) जीता है। ब्राजील ग्रां प्री 2021 में मैक्स वेरस्टैपेन (Max Verstappen) (रेड बुल-नीदरलैंड) दूसरे जबकि वाल्टेरी बोटास (Valtteri Bottas) (मर्सिडीज-फिनलैंड) तीसरे स्थान पर रहे। मैक्स वेरस्टैपेन 312.5 अंकों के साथ वर्ल्ड ड्राइवर्स स्टैंडिंग में सबसे आगे है, लुईस हैमिल्टन (318.5) से 19 अंक आगे है।

अपशिष्ट परियोजना के लिए किशोर भारतीय भाइयों ने जीता बाल शांति पुरस्कार

दिल्ली के दो किशोर भाइयों विहान (17) और नव अग्रवाल (14) ने घरेलू कचरे को रिसाइकिल करके अपने गृह शहर में प्रदूषण से निपटने के लिए 17वां वार्षिक किड्सराइट्स इंटरनेशनल चिल्ड्रन पीस प्राइज (KidsRights International Children’s Peace Prize) जीता है। दोनों को भारतीय नोबेल शांति पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी द्वारा प्रतिष्ठित पुरस्कार मिला। विहान और नव ने हजारों घरों, स्कूलों और कार्यालयों से कचरे को अलग करने और कचरा उठाने के आयोजन के लिए "वन स्टेप ग्रीनर (One Step Greener)" पहल विकसित की है। अंतर्राष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार एम्स्टर्डम (Amsterdam), नीदरलैंड में स्थित अंतर्राष्ट्रीय बाल अधिकार संगठन किड्सराइट्स द्वारा प्रतिवर्ष दिया जाता है। यह उस बच्चे को दिया जाता है जिसने बच्चों के अधिकारों की वकालत करने और अनाथ, बाल मजदूरों और एचआईवी/एड्स वाले बच्चों जैसे कमजोर बच्चों की स्थिति में सुधार करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

राष्ट्र ने 16 नवंबर को अपना पहला ऑडिट दिवस मनाया

ऑडिट दिवस भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (Comptroller and Auditor General - CAG) की संस्था की ऐतिहासिक उत्पत्ति और पिछले कई वर्षों में शासन, पारदर्शिता और जवाबदेही में इसके योगदान को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। वर्तमान में, जम्मू कश्मीर के (केंद्र शासित प्रदेश) के पूर्व उपराज्यपाल जी सी मुर्मू (G. C. Murmu) भारत के सीएजी के रूप में कार्यरत हैं। वह भारत के 14वें सीएजी हैं। उनका कार्यकाल अगस्त 2020 में शुरू हुआ था।

16 नवंबर: अंतर्राष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस

अंतर्राष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस हर साल 16 नवंबर को मनाया जाता है। इस दिन को संयुक्त राष्ट्र द्वारा असहिष्णुता के खतरों पर जन जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से घोषित किया गया था। इस प्रकार, संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा इस दिन को समाज के प्रमुख के रूप में सहिष्णुता को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र ने 1995 में सहिष्णुता के लिए एक वर्ष घोषित किया था। सहिष्णुता पर सिद्धांतों की घोषणा 1995 में 16 नवंबर को यूनेस्को द्वारा ही तैयार की गई थी।

16 नवंबर: राष्ट्रीय प्रेस दिवस

हर साल 16 नवंबर को राष्ट्रीय प्रेस दिवस (National Press Day) मनाया जाता है। भारतीय प्रेस परिषद की स्थापना 16 नवंबर, 1966 को हुई थी। भारतीय प्रेस परिषद मीडिया के लिए एक नैतिक प्रहरी के रूप में कार्य करती है। साथ ही, भारतीय प्रेस परिषद यह सुनिश्चित करती है कि प्रेस की स्वतंत्रता अन्य बाहरी कारकों के खतरों या प्रभाव से नियंत्रित न हो। भारत के संविधान का अनुच्छेद 19 वाक् और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार प्रदान करता है। हालाँकि, प्रेस की स्वतंत्रता को विशेष रूप से अनुच्छेद में शामिल नहीं किया गया है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.