Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

19 November 2021

पीएम मोदी ने तीन विवादास्पद कृषि कानूनों को रद्द करने की घोषणा की

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए तीन विवादास्पद कृषि कानूनों को रद्द करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि शीघ्र की इन तीन कृषि कानूनों को रद्द करने की संवैधानिक प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। तीन कृषि कानून -
1. किसान उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) अधिनियम, 2020
यह अधिनियम किसानों के लिए अधिसूचित कृषि उत्पाद बाजार समिति (APMC) मंडियों के बाहर कृषि बिक्री और विपणन खोलने के उद्देश्य से शुरू किया गया था। यह अधिनियम अंतर-राज्यीय व्यापार की बाधाओं को दूर करता है और साथ ही कृषि उपज के इलेक्ट्रॉनिक व्यापार के लिए एक रूपरेखा प्रदान करता है। यह सरकार द्वारा नियंत्रित मंडियों के एकाधिकार को तोड़ने का प्रयास करता है और किसानों को सीधे निजी खरीदारों को बेचने की अनुमति देता है।
2. मूल्य आश्वासन और कृषि सेवा पर किसान (सशक्तिकरण और संरक्षण) समझौता अधिनियम, 2020
यह अधिनियम अनुबंध खेती के लिए एक राष्ट्रीय ढांचा तैयार करता है। यह किसानों को कंपनियों के साथ लिखित अनुबंध करने और उनके लिए उत्पादन करने के लिए एक कानूनी ढांचा प्रदान करता है।
3. आवश्यक वस्तु (संशोधन) अधिनियम, 2020
यह अधिनियम आवश्यक वस्तुओं की सूची से दाल, अनाज, खाद्य तेल, तिलहन, प्याज और आलू को हटा देता है। यह इन खाद्य वस्तुओं के उत्पादन, संचलन, भंडारण और वितरण को नियंत्रणमुक्त करने का प्रयास करता है।

पीएम मोदी ने एमपी में 'राशन आपके ग्राम' योजना और 'सिकल सेल मिशन' की शुरुआत की

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश की अपनी यात्रा पर आदिवासी कल्याण कार्यक्रमों (Tribal Welfare programs) की एक श्रृंखला का उद्घाटन किया है। पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश की 'राशन आपके ग्राम (Ration Aapke Gram)' योजना और 'सिकल सेल मिशन (Sickle Cell Mission)' नाम से एक कल्याणकारी योजना शुरू की है। उन्होंने पूरे भारत में 50 नए एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों (Eklavya Model Residential Schools) के निर्माण की आधारशिला भी रखी। भारत सरकार ने 2021 से हर साल 15 नवंबर को 'जनजातीय गौरव दिवस (Janjatiya Gaurav Diwas)' या 'आदिवासी गौरव दिवस (Tribal Gaurav Diwas)' के रूप में मनाने का फैसला किया। मोदी ने आदिवासी समाज के साथ अपने लंबे जुड़ाव का जिक्र किया। उनके आध्यात्मिक और सांस्कृतिक जीवन की समृद्धि के लिए उनकी प्रशंसा की गई और कहा कि गीत और नृत्य सहित आदिवासी के हर सांस्कृतिक पहलू में एक जीवन सबक है और उनके पास सिखाने के लिए बहुत कुछ है।

एचडीएफसी बैंक ने "मुह बंद रखो" अभियान का दूसरा संस्करण लॉन्च किया

एचडीएफसी बैंक लिमिटेड ने अंतर्राष्ट्रीय धोखाधड़ी जागरूकता सप्ताह 2021 (14-20 नवंबर, 2021) के समर्थन में धोखाधड़ी की रोकथाम पर जागरूकता बढ़ाने के लिए अपने मुह बंद रखो (Mooh Band Rakho) अभियान का दूसरा संस्करण शुरू किया है। एचडीएफसी बैंक का उद्देश्य सभी प्रकार की धोखाधड़ी के बारे में अपने ग्राहकों के बीच जागरूकता बढ़ाना और उनकी रोकथाम सुनिश्चित करने के लिए अपना मुंह बंद रखने का महत्व और प्रतिज्ञा लेना और किसी के साथ गोपनीय बैंकिंग जानकारी साझा नहीं करना है। एचडीएफसी बैंक इस अभियान के तहत अगले चार महीनों में 2,000 कार्यशालाओं का आयोजन करेगा।

अरुणाचल प्रदेश सरकार ने जलवायु परिवर्तन पर 'पक्के घोषणा' को अपनाया

अरुणाचल प्रदेश सरकार ने 'जलवायु परिवर्तन लचीला और उत्तरदायी अरुणाचल प्रदेश पर पक्के टाइगर रिजर्व 2047 (Pakke Tiger Reserve) घोषणा' को मंजूरी दी, जिसका उद्देश्य राज्य में जलवायु-लचीला विकास (climate-resilient development) को बढ़ावा देना है। यह घोषणा देश में किसी भी राज्य सरकार द्वारा अपनी तरह की पहली घोषणा है। पहली बार, राज्य की कैबिनेट की बैठक राजधानी ईटानगर के बाहर पक्के टाइगर रिजर्व में आयोजित की गई थी, जहां 'पक्के घोषणा' को अपनाया गया था। 'पक्के घोषणा' पांच व्यापक विषयों, या पंच धरों के आधार पर कम उत्सर्जन और जलवायु-लचीला विकास के लिए एक बहु-क्षेत्रीय दृष्टिकोण पर केंद्रित है।

भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव, 2021

हाल ही में केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (MoES) द्वारा भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (India International Science Festival- IISF) का 7वां संस्करण लॉन्च किया गया। वर्ष 2015 में शुरू किया IISF एक वार्षिक कार्यक्रम है जिसे देश का सबसे बड़ा मंच माना जाता है। यह विश्व के छात्रों, जनता, शोधकर्त्ताओं, नवप्रवर्तनकर्त्ताओं और कलाकारों को लोगों एवं मानवता की भलाई के लिये विज्ञान का अभूतपूर्व अनुभव प्राप्त करने के लिये एक साथ लाता है। IISF 2021 का आयोजन विज्ञान भारती के सहयोग से पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (MoES), विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय (विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, जैव प्रौद्योगिकी विभाग, वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद) द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है। IISF 2021 का आयोजन गोवा के पणजी में 10 से 13 दिसंबर तक किया जाएगा। राष्ट्रीय ध्रुवीय एवं समुद्री अनुसंधान केंद्र, जो कि MoES के तहत एक स्वायत्त संस्थान है इसकी नोडल एजेंसी है। वर्ष 2021 की थीम: समृद्ध भारत के लिये विज्ञान, प्रौद्योगिकी एवं नवाचार में रचनात्मकता का जश्न मनाना। यह भारत की आज़ादी का अमृत महोत्सव की भावना और विचार को भी प्रतिबिंबित करेगा, जिसका उद्देश्य वर्ष 2022 में भारतीय स्वतंत्रता के 75 गौरवशाली वर्षों को चिह्नित करना है।

नागरिक उड्डयन हेतु ई-गवर्नेंस

हाल ही में नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने नागरिक उड्डयन के लिये ई-गवर्नेंस (e-GCA) ऑनलाइन प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है जिसके माध्यम से नागरिक उड्डयन पायलट लाइसेंसिंग और चिकित्सा परीक्षा सहित 298 सेवाएँ प्रदान करेगा। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) के तहत e-GCA परियोजना का शुभारंभ विमानन क्षेत्र के लिये 100-दिवसीय कार्ययोजना का हिस्सा था। पोर्टल को टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज़ द्वारा विकसित किया गया था। यह सूचना के प्रसार और एक सुरक्षित वातावरण में ऑनलाइन, त्वरित सेवा वितरण हेतु एक पोर्टल है। यह अनेक सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन सहित सभी क्षेत्रीय कार्यालयों के साथ कनेक्टिविटी के लिये एंड-टू-एंड समाधान प्रदान करता है। यह विभिन्न DGCA हितधारकों जैसे- पायलट, एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियर, हवाई यातायात नियंत्रक, हवाई ऑपरेटरों, हवाई अड्डे के संचालकों, उड़ान प्रशिक्षण संगठनों, रखरखाव और डिज़ाइन संगठनों को सेवाएँ प्रदान करेगा। इसका उद्देश्य DGCA की विभिन्न सेवाओं की दक्षता में वृद्धि और DGCA के सभी कार्यों में जवाबदेही और पारदर्शिता बढ़ाना है।

पुरी हेरिटेज कॉरिडोर परियोजना

ओडिशा सरकार जल्द ही पुरी हेरिटेज कॉरिडोर की आधारशिला रखेगी, यह 800 करोड़ रुपए की लागत से बनाया जाएगा। यह परियोजना पुरी को विश्व स्तरीय विरासत शहर के रूप में विकसित करने के लिये बुनियादी सुविधाओं एवं विरासत तथा वास्तुकला की विकास (ABADHA) योजना के विस्तार का एक हिस्सा है। वर्ष 2016 में परिकल्पित, पुरी हेरिटेज कॉरिडोर परियोजना का अनावरण दिसंबर 2019 में पवित्र शहर पुरी को विरासत के एक अंतर्राष्ट्रीय स्थल में बदलने के लिये किया गया था। इस परियोजना में आगंतुकों और पर्यटकों के लिये पवित्र शहर और जगन्नाथ मंदिर के आसपास के प्रमुख हिस्सों का पुनर्विकास करना शामिल है। इस परियोजना में श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन (SJTA) भवन पुनर्विकास, एक 600 क्षमता वाला श्रीमंदिर स्वागत केंद्र, जगन्नाथ सांस्कृतिक केंद्र, बडाडांडा हेरिटेज स्ट्रीटस्केप, समुद्र तट विकास, पुरी झील, मूसा नदी पुनरुद्धार योजना आदि शामिल होंगे। ऐसा माना जाता है कि इसका निर्माण 12वीं शताब्दी में पूर्वी गंगवंश के राजा अनन्तवर्मन चोडगंग द्वारा किया गया था। जगन्नाथ पुरी मंदिर को 'यमनिका तीर्थ' कहा जाता है, हिंदू मान्यताओं के अनुसार, यहाँ भगवान जगन्नाथ की उपस्थिति के कारण मृत्यु के देवता 'यम' की शक्ति समाप्त हो गई।

केंद्र सरकार ने दिल्ली के वायु प्रदूषण को कम करने के लिए उपाय प्रस्तावित किये

केंद्र सरकार ने दिल्ली के वायु प्रदूषण को कम करने के लिए सुप्रीम कोर्ट के समक्ष एक हलफनामे में कई उपायों का प्रस्ताव दिया है। केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहने की अनिच्छा व्यक्त की। इसने दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में अपने कर्मचारियों को कारपूलिंग करने की सलाह दी है ताकि उनके द्वारा उपयोग किए जाने वाले वाहनों की संख्या को कम किया जा सके। केंद्र ने दिल्ली-एनसीआर के लिए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग द्वारा जारी निर्देशों का भी उल्लेख किया। निर्देश में शामिल हैं- दिल्ली में 21 नवंबर तक ट्रकों के प्रवेश पर रोक। आवश्यक वस्तुओं की ढुलाई करने वाले ट्रकों को छूट दी जाएगी। थर्मल प्लांट को बंद किया जाये। निर्माण गतिविधियों पर रोक। एंटी स्मॉग गन और वाटर स्प्रिंकलर की तैनाती।

पिछले दो दशकों में एंटीबायोटिक की खपत 46% बढ़ी : अध्ययन

ग्लोबल रिसर्च ऑन एंटीमाइक्रोबियल रेसिस्टेंस (GRAM) प्रोजेक्ट ने लैंसेट प्लैनेटरी हेल्थ में एक अध्ययन प्रकाशित किया। इस अध्ययन के अनुसार, पिछले दो दशकों में वैश्विक एंटीबायोटिक खपत दर में 46% की वृद्धि हुई है। सांख्यिकीय मॉडलिंग तकनीकों को लागू करके GRAM ने एक नवीन दृष्टिकोण का उपयोग किया। इसमें कम आय और मध्यम आय वाले देशों में बड़े पैमाने पर घरेलू सर्वेक्षण, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से एंटीबायोटिक खपत डेटा और दवा बिक्री डेटा जैसे कई डेटा स्रोत और प्रकार शामिल हैं। GRAM ने यूरोपियन सेंटर फॉर डिजीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल (ECDC) से भी डेटा इकट्ठा किया। देश भर में कुल एंटीबायोटिक खपत दरों में भिन्नता, प्रति दिन प्रति 1000 जनसंख्या पर 5 DDD से 45.9 DDD तक है। 2000-2018 के बीच, वैश्विक एंटीबायोटिक खपत दर में 46% की वृद्धि हुई, जो प्रति दिन प्रति 1000 जनसंख्या पर 9.8 से बढ़कर 14.3 DDD हो गई। निम्न-आय और मध्यम-आय वाले देशों में, एंटीबायोटिक खपत दर में 76% की वृद्धि हुई, जो 7.4 से बढ़कर 13.1 DDD प्रति 1000 प्रति दिन हो गई। हालांकि, उच्च आय वाले देशों में, खपत दर स्थिर थी। दक्षिण एशिया में एंटीबायोटिक खपत दर में 116% की वृद्धि हुई। दूसरी सबसे बड़ी वृद्धि (111%) उत्तरी अफ्रीका और मध्य पूर्व क्षेत्र में देखी गई।

ADIPEC सम्मेलन में भारत ने हिस्सा लिया

ADIPEC सम्मेलन 15 नवंबर से 18 नवंबर, 2021 तक अबू धाबी में आयोजित किया जा रहा है। इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी तेल और गैस कंपनियां और कई ओपेक+ ऊर्जा मंत्री अबी धाबी में हैं। यह सम्मेलन COP26 जलवायु वार्ता और ऊर्जा की बढ़ती कीमतों की पृष्ठभूमि में हो रहा है। 2021 में ब्रेंट क्रूड 60% बढ़कर 80 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर हो गया है। एशिया और यूरोप में प्राकृतिक गैस की कीमतें भी हाल के दिनों में रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई हैं। इस सम्मेलन के दौरान, भारत के पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा, भारत ने तेल उत्पादन पर ओपेक+ के साथ “एकजुट प्रयास” किया। जापान की मित्सुई और दक्षिण कोरिया की जी.एस. एनर्जी ब्लू अमोनिया विकसित करने के लिए एडनोक और फर्टिग्लोब के साथ साझेदारी करेगी। ब्लू अमोनिया को रुवाइस, अबू धाबी में ताज़ीज़ औद्योगिक क्षेत्र में विकसित किया जाएगा। फारस की खाड़ी में कई प्रमुख ऊर्जा फर्म, जैसे एडनोक और सऊदी अरामको, ब्लू हाइड्रोजन के लिए दीर्घकालिक आपूर्ति अनुबंधों के संबंध में एशिया में कंपनियों के साथ बातचीत कर रही हैं। ब्लू हाइड्रोजन ईंधन प्राकृतिक गैस को परिवर्तित करके और कार्बन को कैप्चर करके बनाया जाता है।

ई-श्रम : 70% अनौपचारिक कर्मचारी SC, ST, OBC हैं

भारत के असंगठित श्रमिकों के पहले केंद्रीकृत डेटाबेस ई-श्रम पोर्टल (e-Shram portal) पर अब तक 7.86 करोड़ से अधिक पंजीकरण किए जा चुके हैं। इस संख्या में से 40.5% अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), 27.4 प्रतिशत सामान्य वर्ग, 23.7 प्रतिशत अनुसूचित जाति (SC) और 8.3 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति (ST) के हैं। ये अनुमान महत्वपूर्ण हैं क्योंकि ये भारत में अनौपचारिक क्षेत्र के श्रमिकों के सामाजिक प्रोफ़ाइल का एक संकेत प्रदान करते हैं। 2011 की जनगणना के अनुसार, अनुसूचित जातियों की जनसंख्या का हिस्सा 16.2% और अनुसूचित जनजातियों के लिए 8.2% था। 2011 की जनगणना में ओबीसी की गणना का विवरण नहीं दिया गया है। हालांकि, राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण संगठन (NSSO) द्वारा 2007 में किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार ओबीसी की जनसंख्या हिस्सेदारी 40.9% थी। सामान्य वर्ग की जनसंख्या का जनसंख्या हिस्सा लगभग 34% था। सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन (53.6 फीसदी) कृषि क्षेत्र में देखे गए हैं। इसके बाद निर्माण क्षेत्र (12.2 प्रतिशत) और घरेलू और घरेलू कामगार (8.71 प्रतिशत) का स्थान है। ई-श्रम पोर्टल असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के प्राथमिक और साथ ही माध्यमिक व्यवसायों को रिकॉर्ड कर रहा है। कृषि क्षेत्र में, पश्चिम बंगाल 13.38% हिस्सेदारी के साथ शीर्ष स्थान पर है। इसके बाद ओडिशा (10.5%), उत्तर प्रदेश (9.15%), बिहार (5.71%) और झारखंड (3.03%) का नंबर आता है। निर्माण में, सबसे अधिक पंजीकरण वाले शीर्ष चार राज्य हैं- पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, बिहार और ओडिशा।

रूस ने एंटी-सैटेलाइट मिसाइल (anti-satellite missile) का परीक्षण करके उपग्रह को मार गिराया

रूस द्वारा 15 नवंबर, 2021 को एक Direct-Ascent Anti-Satellite (DA-ASAT) मिसाइल का परीक्षण किया गया। DA-ASAT मिसाइल ने COSMOS 1408 नामक एक रूसी उपग्रह को मार गिराया, जिसके परिणामस्वरूप, निम्न-पृथ्वी की कक्षा में मलबा फ़ैल गया। इस परीक्षण ने अब तक मलबे के लगभग 1500 टुकड़े उत्पन्न किए हैं। USSPACECOM के प्रारंभिक आकलन के अनुसार, ये मलबा सालों तक कक्षा में रहेगा। नतीजतन, यह अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर चालक दल के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम बन गया है। USSPACECOM लगातार मलबे के प्रक्षेपवक्र की निगरानी कर रहा है। रूस की पहली डायरेक्ट एसेंट एंटी-सैटेलाइट मिसाइल जिसे PL-19 Nudol कहा जाता है, का परीक्षण 18 नवंबर, 2015 को किया गया था। रूस ने मई, 2016 में दूसरी बार Nudol का परीक्षण किया। Nudol को “Plesetsk cosmodrome परीक्षण लॉन्च सुविधा” से लॉन्च किया गया था। 2016 में, रूस ने तीन और लॉन्च किए। रूस ने 2020 में एक डायरेक्ट एसेंट एंटी-सैटेलाइट मिसाइल का परीक्षण किया, जो निम्न पृथ्वी कक्षा में अंतरिक्ष यान या उपग्रहों को मार गिराने में सक्षम था। इसका सबसे हालिया परीक्षण नवंबर 2021 में हुआ था, जिसने कॉसमॉस 1408 को नष्ट कर दिया था।

MoFPI ने पशुधन क्षेत्र में सुधार के लिए पशुपालन और डेयरी विभाग के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय (MoFPI) ने 17 नवंबर, 2021 को पशुपालन और डेयरी विभाग (DAHD) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। पशुपालन और डेयरी विभाग द्वारा कई योजनाओं के अभिसरण द्वारा डेयरी उद्यमियों और डेयरी उद्योगों को लाभ के विस्तार की सुविधा के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। यह ऋण सहायता प्रदान करके, आवश्यक प्रौद्योगिकी प्रदान करके और गुणवत्ता नियंत्रण को मजबूत करके ग्रामीण गरीबों के सतत विकास के लिए आय उत्पन्न करने में भी मदद करेगा। इस तरह के समन्वित प्रयासों से किसानों को पशुधन क्षेत्र के माध्यम से अपनी आय दोगुनी करने में मदद मिलेगी। यह चयनात्मक प्रजनन और पशुधन पालन को संदर्भित करता है। यह जानवरों का प्रबंधन और देखभाल है जिसमें लाभ कमाने के लिए जानवरों के आनुवंशिक गुणों और व्यवहार का विकास किया जाता है। पशुपालन क्षेत्र भारत में लगभग 55% ग्रामीण आबादी की आजीविका का समर्थन करता है। आर्थिक सर्वेक्षण-2021 के अनुसार, कृषि और संबद्ध क्षेत्र में पशुधन का योगदान सकल मूल्य वर्धित (स्थिर कीमतों पर) 2014-15 में 24.32 प्रतिशत से बढ़कर 2018-19 में 28.63% हो गया। भारत दुनिया भर में सबसे ज्यादा पशुधन का मालिक है।

जनजातीय मंत्री ने ट्राइफेड आदि महोत्सव का उद्घाटन किया

केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री श्री अर्जुन मुंडा ने 16 नवंबर, 2021 को नई दिल्ली में दिल्ली हाट में ट्राइफेड आदि महोत्सव का उद्घाटन किया। आदि महोत्सव सुखराम मुंडा की उपस्थिति में शुरू किया गया था, जो बिरसा मुंडा के पोते हैं। इस कार्यक्रम के दौरान सुखराम मुंडा ने बिरसा मुंडा के बलिदान और योगदान को याद किया। उन्होंने कहा कि उनके दादा ने आदिवासियों को जंगल में एकजुट किया और आजादी के लिए लड़ाई लड़ी। इस अवसर पर ओलंपिक पदक विजेता पद्म विभूषण एम.सी. मैरी कॉम को ट्राइफेड आदि महोत्सव का ब्रांड एंबेसडर चुना गया। महोत्सव में अपने उत्पादों का प्रदर्शन करने के लिए 15 दिवसीय आदि महोत्सव में 26 राज्यों के 1000 आदिवासी कारीगर भाग लेंगे।

विश्व एंटीमाइक्रोबियल जागरूकता सप्ताह: 18-24 नवंबर

विश्व रोगाणुरोधी जागरूकता सप्ताह (World Antimicrobial Awareness Week - WAAW) हर साल 18-24 नवंबर से मनाया जाता है। सप्ताह का उद्देश्य वैश्विक रोगाणुरोधी प्रतिरोध के बारे में जागरूकता बढ़ाना, आम जनता, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और नीति निर्माताओं के बीच सर्वोत्तम प्रथाओं को प्रोत्साहित करना है ताकि दवा प्रतिरोधी संक्रमणों के आगे उभरने और प्रसार से बचा जा सके। वर्ल्ड एंटीमाइक्रोबियल अवेयरनेस वीक थीम 2021 स्प्रेड अवेयरनेस, स्टॉप रेजिस्टेंस (Spread Awareness, Stop Resistance) है । थीम वन हेल्थ हितधारकों, नीति निर्माताओं, स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं और आम जनता को रोगाणुरोधी प्रतिरोध (एएमआर) जागरूकता चैंपियन बनने का आह्वान करती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा रोगाणुरोधी प्रतिरोध (एएमआर) को शीर्ष 10 वैश्विक स्वास्थ्य खतरों में से एक घोषित किया गया है।

महाराष्ट्र सरकार सलमान खान को कोविड टीकाकरण राजदूत नियुक्त करेगी

बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान को महाराष्ट्र का कोविड-वैक्सीन एंबेसडर बनाया है। महाराष्ट्र के जन स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे (Rajesh Tope) के अनुसार, मुस्लिम बहुल समुदायों में एंटी-कोरोनावायरस वैक्सीन प्राप्त करने में हिचकिचाहट है, और सरकार लोगों को टीका लगवाने के लिए बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान की मदद लेगी। टीके लगाने की संख्या के मामले में महाराष्ट्र सबसे आगे है, लेकिन कुछ क्षेत्रों में टीकाकरण की गति कम है।

केवीजी बैंक ने सर्वश्रेष्ठ डिजिटल वित्तीय सेवाओं के लिए एसोचैम पुरस्कार जीता

कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक (KVGB) को भारत की एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री(ASSOCHAM) द्वारा 'क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों' (RRBs) श्रेणी के तहत, 'आत्मनिर्भर भारत (Atmanirbhar Bharat)' के भारत के दृष्टिकोण के अनुरूप, सर्वश्रेष्ठ 'डिजिटल वित्तीय सेवाओं (Digital Financial Services)' का पुरस्कार मिला। बैंक के अध्यक्ष पी. गोपीकृष्ण ने बेंगलुरु में भारतीय रिजर्व बैंक के क्षेत्रीय निदेशक आर. गुरुमूर्ति से पुरस्कार प्राप्त किया। कर्नाटक के लगभग 40 गांवों को KVGB बैंक द्वारा 100% डिजिटल गांवों में बदल दिया गया है। ये प्रयास ग्रामीणों को लेनदेन के लिए डिजिटल मोड का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। उन गांवों में चौबीसों घंटे इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, माइक्रो एटीएम, एईपीएस (आधार सक्षम भुगतान प्रणाली), आईएमपीएस और यूपीआई तक पहुंच है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने शोम्बी शार्प को भारत में संयुक्त राष्ट्र के रेजिडेंट कोऑर्डिनेटर के रूप में नियुक्त किया

संयुक्त राष्ट्र महासचिव, एंटोनियो गुटेरेस (Antonio Guterres) ने भारत में संयुक्त राष्ट्र के रेजिडेंट कोऑर्डिनेटर के रूप में एक सतत विकास विशेषज्ञ, संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) के शोम्बी शार्प (Shombi Sharp) को नियुक्त किया है। वह भारत में संयुक्त राष्ट्र की टीम का नेतृत्व करेंगे, और सतत विकास लक्ष्यों के लिए बेहतर तरीके से उबरने के लिए भारत की कोविड -19 प्रतिक्रिया योजनाओं की दिशा में काम करेंगे। इससे पहले, उन्होंने आर्मेनिया (Armenia) में संयुक्त राष्ट्र के रेजिडेंट कोऑर्डिनेटर के रूप में कार्य किया।

पेटीएम मनी ने एआई-पावर्ड 'वॉयस ट्रेडिंग' लॉन्च की

पेटीएम की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी पेटीएम मनी (Paytm Money) ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) द्वारा संचालित 'वॉयस ट्रेडिंग (Voice Trading)' लॉन्च की है। यह उपयोगकर्ताओं को सिंगल वॉयस कमांड के माध्यम से व्यापार करने या स्टॉक के बारे में जानकारी प्राप्त करने की अनुमति देगा। यह वॉयस कमांड फीचर तत्काल प्रोसेसिंग की अनुमति देने के लिए तंत्रिका नेटवर्क और प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण (natural language processing - NLP) का उपयोग करता है। यह सेवा पेटीएम मनी के प्रयासों के अनुरूप शुरू की गई है ताकि उपयोगकर्ता अनुभव को उन्नत करने के लिए अगली पीढ़ी और एआई-संचालित तकनीक की पेशकश की जा सके।

भारत का पहला मत्स्य पालन व्यवसाय इनक्यूबेटर गुरुग्राम में लॉन्च किया गया

हरियाणा के गुरुग्राम में अपनी तरह का पहला, समर्पित मत्स्य व्यवसाय इनक्यूबेटर (fisheries business incubator) का उद्घाटन किया गया है, जो वास्तविक बाजार के नेतृत्व वाली परिस्थितियों में मत्स्य पालन स्टार्ट-अप को पोषित करता है। इनक्यूबेटर को लिनैक-एनसीडीसी फिशरीज बिजनेस इनक्यूबेशन सेंटर (LINAC- NCDC Fisheries Business Incubation Centre - LlFlC) के रूप में जाना जाता है। इसका उद्घाटन केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री श्री पुरुषोत्तम रूपाला ने किया। केंद्र की स्थापना केंद्रीय प्रमुख प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना (Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojana - PMMSY) के तहत 3.23 करोड़ रुपये की लागत से की गई है। राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (National Cooperative Development Corporation - NCDC) LIFIC के लिए कार्यान्वयन एजेंसी है। चार राज्यों (बिहार, हिमाचल प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र) के दस इनक्यूबेटरों के पहले बैच की पहचान पहले ही की जा चुकी है।

UBS ने वित्त वर्ष 2022 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि दर 9.5% रहने का अनुमान लगाया

स्विस ब्रोकरेज फर्म, यूबीएस सिक्योरिटीज ने 2021-22 के लिए भारत के वास्तविक जीडीपी विकास अनुमान को संशोधित कर 8.5 प्रतिशत से 9.5 प्रतिशत कर दिया है। उम्मीद से ज्यादा तेज पुनरुद्धार, उपभोक्ताओं का भरोसा बढ़ने और खर्च में बढ़ोतरी के चलते भारत की जीडीपी ग्रोथ अनुमान को बढ़ाया गया है। यूबीएस सिक्योरिटीज ने विभिन्न वर्षों के लिए भारत के लिए निम्नलिखित जीडीपी विकास दर अनुमान लगाए हैं:

  • 2021-22 (वित्त वर्ष 22) के लिए = 9.5%
  • 2022-23 (वित्त वर्ष 23) के लिए = 7.7%
  • 2023-24 (वित्त वर्ष 24) के लिए = 6.0%

विश्व दर्शन दिवस 2021: 18 नवंबर

विश्व दर्शन दिवस (World Philosophy Day) प्रत्येक वर्ष नवंबर के तीसरे गुरुवार को मनाया जाता है। 2021 में यह दिन 18 नवंबर को मनाया जा रहा है। विश्व दर्शन दिवस 2021 हमारे समकालीन समाजों में दर्शन के योगदान और उनके सामने आने वाली चुनौतियों, विशेष रूप से महामारी को बेहतर ढंग से समझने के अंतर्निहित उद्देश्य के साथ, उनके सामाजिक, सांस्कृतिक, भौगोलिक और राजनीतिक वातावरण के साथ मनुष्यों की विभिन्न बातचीत पर चर्चा को खोलता है। विश्व दर्शन दिवस 2002 में यूनेस्को द्वारा शुरू किया गया था। 2005 में यूनेस्को के आम सम्मेलन ने घोषणा की कि विश्व दर्शन दिवस नवंबर के हर तीसरे गुरुवार को मनाया जाएगा।

प्राकृतिक चिकित्सा दिवस : 18 नवंबर

भारत में हर साल 18 नवंबर को राष्ट्रीय प्राकृतिक चिकित्सा दिवस (National Naturopathy Day) मनाया जाता है। औषधि रहित चिकित्सा पद्धति के माध्यम से सकारात्मक मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देना, जिसे प्राकृतिक चिकित्सा कहा जाता है। आयुष मंत्रालय (आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी), भारत सरकार द्वारा 18 नवंबर, 2018 को यह दिवस घोषित किया गया था। 1945 में आज ही के दिन महात्मा गांधी ऑल इंडिया नेचर क्योर फाउंडेशन ट्रस्ट (All India Nature Cure Foundation Trust) के आजीवन अध्यक्ष बने थे और सभी वर्गों के लोगों को नेचर क्योर के लाभ उपलब्ध कराने के उद्देश्य से विलेख पर हस्ताक्षर किए थे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.