Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

29 November 2021

52वें भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍वस का गोवा में समापन

52वें भारतीय राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का गोवा में समापन हो गया। महोत्सव में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का प्रतिष्ठित गोल्डन पीकॉक पुरस्कार निदेशक मासाकाजू केन्येको की फिल्म रिंग वंडरिंग को प्रदान किया गया। सर्वश्रेष्ठ अभिनेता-पुरूष का सिल्वर पीकॉक पुरस्कार फिल्म गोदावरी में किए गए अभिनय के लिए जितेन्द्र जोशी को दिया गया। महिला वर्ग में सिल्वर पीकॉक पुरस्कार पराग्वे की एंजेला मोलिना को मिला। विशेष जूरी पुरस्कार ब्राजील के रेनाता कार्वाल्हो को फिल्म फर्स्ट फालन में अभिनय के लिए और फिल्म गोदावरी को प्रदान किया गया। स्पेशल जूरी मेंशन पुरस्कार फिल्म डोर्म के लिए रोमन वास्यानोव को प्रदान किया गया।

यूरोपीय संघ हिंसा के रास्ते सत्ता में आए तालिबान को मान्यता नहीं देगा – उर्सुला वॉन डेर लियेन

यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लियेन ने कहा है कि यूरोपीय संघ हिंसा के रास्ते सत्ता में आए तालिबान को मान्यता नहीं देगा, हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि अफगानिस्तान को आर्थिक और सामाजिक पतन से बचाने की ज़रूरत है। एक बयान में उन्‍होंने कहा कि यह समय अफगानिस्तान की जनता के साथ खड़े होने का है। सुश्री लियेन ने कहा कि अफगानिस्‍तान को मानवीय सहायता की आवश्‍यकता है। इस बीच रूस, अमरीका, जापान, कनाडा, फ्रांस और ब्रिटेन ने भी कहा है कि तालिबान सरकार को मान्‍यता देने की उनकी फिलहाल कोई योजना नहीं है।

एमएसडीई ने पारंपरिक नामदा क्राफ्ट को पुनर्जीवित करने, उत्प्रेरित करने और कश्मीर के कारीगरों और बुनकरो के कौशल को बढ़ावा देने के लिए पायलट परियोजनाओं की शुरूआत की

श्री राजीव चंद्रशेखर, कौशल विकास एवं उद्यमिता और इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री ने दो परियोजनाओं का शुभारंभ किया-(i) प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) 3.0 के अंतर्गत एक विशेष पायलट परियोजना के रूप में कश्मीर के नामदा क्राफ्ट का पुनरुद्धार और (ii) पीएमकेवीवाई के घटक, पूर्व शिक्षा मान्यता (आरपीएल) के अंतर्गत कश्मीर के कारीगरों और बुनकरों का कौशल विकास।इन परियोजनाओं का उद्देश्य कश्मीर के पारंपरिक नामदा शिल्प को बढ़ावा देना और संरक्षित करना है और स्थानीय बुनकरों और कारीगरों को आरपीएल मूल्यांकन और प्रमाणन के माध्यम से उनकी उत्पादकता को बढ़ाने के लिए समर्थन प्रदान किया जाना है।नामदा परियोजना से कश्मीर के 6 जिलों (श्रीनगर, बारामुला, गांदरबल, बांदीपोरा, बडगाम और अनंतनाग) के 30 नामदा क्लस्टरों के 2,250 लोगों को लाभ प्राप्त होगा और आरपीएल पहल का लक्ष्य जम्मू-कश्मीर के 10,900 कारीगरों और बुनकरों का कौशल विकास करना होगा। नामदा शिल्प सामान्य बुनाई प्रक्रिया के बदले भेड़ के ऊन से बना हुआ एक गलीचा है। कच्चे माल की उपलब्धता में कमी, कुशल जनशक्ति और विपणन तकनीकों के अभाव के कारण 1998 और 2008 के बीच इस शिल्प के निर्यात में लगभग 100 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है।इसलिए पीएमकेवीवाई के अंतर्गत इस विशेष परियोजना के माध्यम से कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) ने इस लुप्तप्राय शिल्प को संरक्षित करने के लिए अल्पकालिक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम तैयार किया है।

भारत, मालदीव और श्रीलंका के बीच कोलंबो सुरक्षा सम्मेलन केंद्रित ऑपरेशन

27 और 28 नवंबर 2021 को भारत, मालदीव और श्रीलंका की प्रमुख समुद्री सुरक्षा एजेंसियों के बीच पहला 'कोलंबो सिक्योरिटी कॉन्क्लेव (सीएससी) केंद्रित ऑपरेशन' का आयोजन किया जा रहा है। भारतीय नौसेना (आईएन), मालदीव राष्ट्रीय रक्षा बल (एमएनडीएफ) और श्रीलंकाई नौसेना (एसएलएन) के जहाज और विमान दक्षिणी अरब सागर में तीनों देशों के विशिष्ट आर्थिक क्षेत्रों (ईईजेड) के बड़े इलाके में इस ऑपरेशन में भाग ले रहे हैं और इसका संचालन कर रहे हैं। यह गौरतलब है कि आईएन, एमएनडीएफ और एसएलएन के बीच एक त्रिपक्षीय टेबल टॉप अभ्यास (टीटीएक्स) 14 और 15 जुलाई 2021 को आयोजित किया गया था। तीनों देशों ने 04 अगस्त 2021 को कोलंबो सुरक्षा सम्मेलन की 5वीं उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) स्तरीय बैठक में भाग लिया था जिसमें हिंद महासागर क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर विचार-विमर्श किया गया।

WHO ने कोविड वेरिएंट B.1.1.1.529 को एक ‘चिंताजनक रूप’ घोषित किया

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोविड-19 वेरिएंट B.1.1529 को ‘चिंताजनक रूप’ (variant of concern) के रूप में नामित किया है। SARS-CoV-2 के इस वेरिएंट को ओमाइक्रोन (Omicron) नाम दिया गया है। इस वेरिएंट का पहली बार दक्षिण अफ्रीका के बोत्सवाना क्षेत्र में 24 नवंबर को पता चला था। दक्षिण अफ्रीका में कोविड-19 संक्रमण में तेज वृद्धि देखी जा रही है, जो ओमाइक्रोन वेरिएंट की खोज के साथ मेल खाता है। SARS-CoV-2 वायरस इवोल्यूशन पर तकनीकी सलाहकार समूह (TAG-VE) समय-समय पर कोविड-19 वायरस के विकास की निगरानी और मूल्यांकन करता है। TAG-VE विशेषज्ञों का एक स्वतंत्र समूह है।

दिल्ली सरकार ने तीर्थयात्रा योजना में करतारपुर साहिब और वेलंकन्नी को शामिल किया

दिल्ली सरकार ने 26 नवंबर, 2021 को “मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना” (Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana) नामक तीर्थयात्रा योजना में पाकिस्तान में करतारपुर साहिब और तमिलनाडु में वेलंकन्नी चर्च को जोड़ने की घोषणा की। इस घोषणा के अनुसार, दिल्ली सरकार 5 जनवरी, 2022 को शहर के वरिष्ठ नागरिकों का पहला जत्था मुफ्त तीर्थयात्रा पर करतारपुर साहिब भेजेगी। तीर्थयात्रियों का पहला जत्था वेलंकन्नी चर्च के लिए 7 जनवरी को रवाना होगा। दिल्ली सरकार ने मौजूदा 13 यात्रा मार्गों के अलावा दो और मार्ग जोड़ने का भी फैसला किया। दो मार्ग हैं: दिल्ली-वेलंकन्नी-दिल्ली और दिल्ली-करतारपुर साहिब-दिल्ली। श्रद्धालु एसी-तृतीय श्रेणी की ट्रेनों में दिल्ली-वेलंकन्नी-दिल्ली मार्ग पर यात्रा करेंगे, जबकि करतारपुर साहिब के लिए वे वातानुकूलित बसों में यात्रा करेंगे। मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना 2020 और 2021 में कोविड-19 महामारी के कारण आयोजित नहीं हो सकी। मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गई थी। यह योजना दिल्ली के वरिष्ठ नागरिकों को पांच धार्मिक सर्किटों में मुफ्त यात्रा पैकेज प्रदान करती है।

भारत में महिला मतदाताओं की भागीदारी पुरुषों से अधिक : मुख्य चुनाव आयुक्त

भारत के चुनाव आयोग (Election Commission of India – ECI) ने नई दिल्ली में “Enhancing electoral participation of Women, Persons with Disabilities (PwDs) & Senior citizen Voters: Sharing Best Practices and New Initiatives” थीम पर एक अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार की मेजबानी की। इस वेबिनार में, भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त, सुशील चंद्रा ने कहा कि 7 दशकों और 17 आम चुनावों के बाद, मताधिकार का प्रयोग करने में महिलाओं की भागीदारी पुरुषों से अधिक हो गई है। 2019 के आम चुनाव में महिलाओं की भागीदारी 67% से अधिक रही। 1962 में लिंग अंतर -16.71 प्रतिशत था, 2019 में यह +0.17 प्रतिशत हो गया है। 1971 के चुनावों के बाद से भारत में महिला मतदाताओं में 235.72% की वृद्धि हुई है। चुनाव में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए ECI ने कई पहल की हैं:

  1. अधिक महिलाओं को पोलिंग बूथ अधिकारी के रूप में जोड़ा
  2. सभी महिला प्रबंधित मतदान केंद्रों की बड़ी संख्या
  3. मतदान केंद्रों पर क्रेच की सुविधा
  4. मतदान केंद्रों पर अलग शौचालय व प्रतीक्षालय
  5. महिला ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों आदि के साथ पंजीकरण में आसानी

राष्ट्रीय परिवार और स्वास्थ्य सर्वेक्षण: भारत में पहली बार पुरुषों की अपेक्षा महिलाएं अधिक

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए राष्ट्रीय परिवार और स्वास्थ्य सर्वेक्षण (National Family and Health Survey - NFHS) के अनुसार, भारत में अब प्रति 1000 पुरुषों पर 1,020 महिलाएं हैं, जिनमे कोई भी युवा नहीं है, और अब जनसंख्या विस्फोट का खतरा नहीं है। यह जानकारी राष्ट्रीय परिवार और स्वास्थ्य सर्वेक्षण (एनएफएचएस)-5 के निष्कर्षों से मिली है। 2005-06 में आयोजित एनएफएचएस-3 के अनुसार, अनुपात बराबर था, 1000: 1000; एनएफएचएस-4 में 2015-16 में यह घटकर 991:1000 हो गया। किसी भी एनएफएचएस या जनगणना में यह पहली बार है कि लिंगानुपात महिलाओं के पक्ष में है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने भारत एवं 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए जनसंख्या, प्रजनन और बाल स्वास्थ्य, परिवार कल्याण, पोषण और अन्य विषयों के प्रमुख संकेतकों से जुड़े तथ्य एनएफएचएस -5 के चरण दो के तहत 24 नवंबर को जारी किए। जन्म के समय बेहतर लिंगानुपात और लिंगानुपात भी एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है; भले ही वास्तविक तस्वीर जनगणना से सामने आएगी, लेकिन हम अभी के परिणामों को देखते हुए कह सकते हैं कि महिला सशक्तिकरण के हमारे उपायों ने हमें सही दिशा में आगे बढ़ाया है। यह सुनिश्चित करने के लिए, एनएफएचएस एक नमूना सर्वेक्षण है, और क्या ये संख्याएं बड़ी आबादी पर लागू होती हैं, यह केवल निश्चितता के साथ कहा जा सकता है जब अगली राष्ट्रीय जनगणना आयोजित की जाएगी, हालांकि यह बहुत संभावना है कि वे कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मामले में होंगे।

MoHFW मंत्री डॉ भारती प्रवीण पवार ने खाद्य सुरक्षा जागरूकता वाहनों को झंडी दिखाकर रवाना किया

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री (MoS) डॉ भारती प्रवीण पवार ने पूरे देश के लोगों को खाद्य सुरक्षा उपायों से परिचित कराके जागरूक करने के लिए नई दिल्ली में भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) कार्यालय में खाद्य सुरक्षा जागरूकता वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर, मंत्री ने ‘ईट राइट विद लो सॉल्ट’ नामक एक कुकबुक का अनावरण किया। ‘नेशनल लो साल्ट कुकिंग चैलेंज रिपोर्ट’ शीर्षक से एक रिपोर्ट भी जारी की गई। पुस्तक ‘हिस्ट्री एंड फूड’ का भी विमोचन किया गया, जो भारत में आमतौर पर पके और खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों के इतिहास का पता लगाता है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoH&FW) के अनुसार, वर्तमान में राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों को कुल 60 फूड सेफ्टी ऑन व्हील्स (FSW) और 95 मॉडिफाइड फूड सेफ्टी ऑन व्हील्स प्रदान किए जाएंगे। ये खाद्य सुरक्षा का पता लगाने वाले वाहन हैं। मोबाइल फूड टेस्टिंग वैन को “फूड सेफ्टी ऑन व्हील्स” कहा जाता है। प्रस्तुत खाद्य पदार्थों में मिलावट का पता लगाने के लिए ये वैन अत्याधुनिक उपकरणों से लैस हैं।

दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन पर लॉन्च हुआ चालक रहित ट्रेन संचालन; DMRC बना दुनिया का चौथा सबसे बड़ा मेट्रो रेलवे नेटवर्क

आवास और शहरी मामलों के केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) की 59 किलोमीटर लंबी पिंक लाइन पर चालक रहित ट्रेन संचालन (DTO) का उद्घाटन किया, जो मजलिस पार्क को शिव विहार से जोड़ती है। यह DMRC को चालक रहित प्रणाली में कुल 97 किमी के साथ दुनिया का चौथा सबसे बड़ा चालक रहित मेट्रो रेलवे नेटवर्क बनाता है। पिंक लाइन नई दिल्ली में चालक रहित ट्रेन संचालन वाला दूसरा मेट्रो कॉरिडोर बन गया है। दिसंबर 2020 में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने DMRC की मैजेंटा लाइन (37 किमी) पर भारत के पहले चालक रहित ट्रेन (DTO) संचालन का उद्घाटन किया था, जो बॉटनिकल गार्डन को जनकपुरी से जोड़ता है। इसके साथ DMRC दुनिया भर में उन 7% मेट्रो ट्रेन सिस्टम में शामिल हो गया जो पूरी तरह से स्वचालित मेट्रो नेटवर्क चलाते हैं।

रूसी डॉकिंग मॉड्यूल ISS पर पहुंचा

26 नवंबर, 2021 को, दो दिवसीय अंतरिक्ष यात्रा के बाद, एक नया डॉकिंग मॉड्यूल ले जाने वाला एक रूसी कार्गो यान अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (International Space Station – ISS) से सफलतापूर्वक जुड़ गया। इस नए गोलाकार मॉड्यूल का नाम प्रिचल (Prichal) रखा गया है जो ऑर्बिटिंग पोस्ट के साथ डॉक किया गया था। इसमें 6 डॉकिंग पोर्ट शामिल हैं। यह मॉड्यूल अंतरिक्ष स्टेशन के रूसी खंड के संभावित भविष्य के विस्तार की अनुमति देगा। सोयुज रॉकेट ने 24 नवंबर को कजाकिस्तान के बैकोनूर में रूसी लॉन्च सुविधा से उड़ान भरी थी। यह प्रोग्रेस मालवाहक जहाज को ले गया, जिसके साथ प्रिचल जुड़ा हुआ था। पहले सोयुज अंतरिक्ष यान के 18 मार्च, 2022 को नए मॉड्यूल पर डॉक करने की उम्मीद है, जिसमें तीन कॉस्मोनॉट्स डेनिस माटेव, ओलेग आर्टेमयेव और सर्गेई कोर्साकोव हैं।

मेकमाईट्रिप ने क्षेत्रीय हवाई संपर्क को बढ़ावा देने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय के साथ समझौता किया

मेकमाईट्रिप (MakeMyTrip) ने उड़ान योजना (UDAN scheme) के माध्यम से क्षेत्रीय हवाई संपर्क को बढ़ावा देने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय के साथ भागीदारी की। मेकमाईट्रिप अब उड़ान (UDAN) फ्लाइट्स को 'एयरसेवा पोर्टल (AirSewa portal)' पर संचालित करेगा और अपनी सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए अपने प्लेटफॉर्म पर उनकी मार्केटिंग करेगा। सरकार 21 अक्टूबर को उड़ान दिवस (UDAN Day) के रूप में पहचाना गया है, जिस दिन योजना दस्तावेज पहली बार जारी किया गया था। क्षेत्रीय संपर्क योजना UDAN 4.1 के तहत नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने 78 नए मार्गों को मंजूरी दी है। उड़ान योजना के तहत अब तक 766 मार्ग स्वीकृत किए जा चुके हैं।

गजेंद्र सिंह शेखावत ने शहरी नदियों के सतत प्रबंधन के लिए रिवर सिटीज एलायंस लॉन्च किया

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, जल शक्ति मंत्रालय (MoJS) ने दुनिया में अपनी तरह का पहला गठबंधन ‘रिवर सिटीज एलायंस (RCA)’ लॉन्च किया। यह गठबंधन दो संस्थाओं, अर्थात राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (NMCG), MoJS; और शहरी मामलों के लिए राष्ट्रीय संस्थान (NIUA), आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) के सहयोग के बाद शुरू किया गया है। इसका सचिवालय NMCG के सहयोग से NIUA में स्थापित किया जाएगा। 12 अगस्त 2011 को, जल शक्ति मंत्रालय के अंतर्गत राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (NMCG) सोसायटी पंजीकरण अधिनियम 1860 के अंतर्गत पंजीकृत एक सोसायटी है। इसने राष्ट्रीय गंगा नदी घाटी प्राधिकरण (NGRBA) की कार्यान्वयन शाखा के रूप में कार्य किया।

कांतर की BrandZ इंडिया रिपोर्ट 2021: अमेजन, एशियन पेंट्स, टाट टी भारत की सबसे उद्देश्यपूर्ण ब्रांड रैंकिंग में शीर्ष पर

कंतार (Kantar) की BrandZ इंडिया रिपोर्ट ने 2021 के भारत में सबसे उद्देश्यपूर्ण ब्रांड का खुलासा किया। रिपोर्ट के अनुसार, अमेज़न, एशियन पेंट्स और टाटा टी भारत में क्रमशः प्रौद्योगिकी, नॉन-फास्ट-मूविंग कंज्युमर गुड्स (FMCG) और FMCG श्रेणियों में सबसे उद्देश्यपूर्ण ब्रांड के रूप में उभरे हैं। रिपोर्ट ब्रांड के उद्देश्य और ‘लोगों के जीवन को बेहतर बनाने’ की क्षमता का पता लगाने के लिए 30 श्रेणियों में 418 ब्रांडों के विश्लेषण पर आधारित है। इसने 12,000 से अधिक उत्तरदाताओं का सर्वेक्षण किया और डेटाबेस में 28 विशेषताएं शामिल हैं जो किसी ब्रांड को खरीदारों के अनुकूल बनाती हैं।

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कुलगाम, जम्मू-कश्मीर में आयोजित पहला अहरबल महोत्सव

कुलगाम जिला प्रशासन और पर्यटन विभाग, जम्मू और कश्मीर (J & K) ने कश्मीर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए, विशेष रूप से अहरबल जलप्रपात पर, कुलगाम, J & K में पहली बार अहरबल महोत्सव का आयोजन किया। अहरबल फॉल्स, जिसे कश्मीर के “नियाग्रा फॉल्स” के रूप में भी जाना जाता है, जम्मू और कश्मीर (जम्मू और कश्मीर) में कश्मीर घाटी के दक्षिण-पश्चिमी भाग में एक हिल स्टेशन है। त्योहार के एक भाग के रूप में, कृषि, बागवानी, भेड़, पशुपालन, पर्यटन, खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड, मधुमक्खी पालन, फूलों की खेती और हस्तशिल्प और उद्यमियों सहित कई विभागों द्वारा कई स्टाल लगाए गए थे।पहले अहरबल महोत्सव के एक भाग के रूप में सांस्कृतिक, संगीत कार्यक्रम और साहसिक गतिविधियों जैसे विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए थे।

मेघालय ने शिलांग में चेरी ब्लॉसम फेस्टिवल 2021 का उद्घाटन किया

तीन दिवसीय शिलांग चेरी ब्लॉसम फेस्टिवल 2021 का उद्घाटन मेघालय के मुख्यमंत्री (CM) कॉनराड K संगमा और भारत में जापान के राजदूत सतोशी सुजुकी ने किया। यह 25 नवंबर से 27 नवंबर तक आयोजित हुआ। यह उत्सव मेघालय में दो स्थानों, वार्ड लेक और पोलो ग्राउंड में आयोजित किया जाता है। वार्षिक उत्सव चेरी ब्लॉसम फूलों के पूर्णरूप से खिलने के ऋतु के साथ मेल खाता है। इसे प्रूनस सेरासाइड्स के रूप में भी जाना जाता है, ये फूल हिमालय को रेखांकित करते हैं और पूर्व और पश्चिम खासी पहाड़ियों को कवर करते हैं। 2016 से, शिलांग एक उत्सव आयोजित करके चेरी ब्लॉसम खिलने का उत्सव मना रहा है। इसे राज्य पर्यटन विभाग द्वारा “शिलांग चेरी ब्लॉसम” के रूप में पुनः ब्रांडेड किया गया है।

नागालैंड के मुख्‍यमंत्री श्री नेफियू रियो और पर्यटन राज्‍य मंत्री श्री अजय भट्ट ने कोहिमा में तीन दिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय पर्यटन मार्ट का उद्घाटन किया

नागालैंड के मुख्‍यमंत्री श्री नेफियू रियो, पर्यटन एवं रक्षा राज्‍य मंत्री, भारत सरकार श्री अजय भट्ट और विधायक एवं नागालैंड सरकार के पर्यटन सलाहकार श्री एच खेहोवी येपुथोमी ने नागालैंड के कोहिमा में पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के नौंवे अंतर्राष्‍ट्रीय पर्यटन मार्ट का संयुक्‍त रूप से उद्घाटन किया। इस आयोजन का उद्देश्‍य घरेलू और अंतर्राष्‍ट्रीय बाजारों में इस क्षेत्र की पर्यटन संभावनाओं को विशिष्‍ट रूप से दर्शाना है। इस अवसर पर नागालैंड पर कॉफी टेबल बुक भी जारी की गई। पर्यटन विभाग, नागालैंड सरकार और भारतीय व्‍यापार संवर्धन परिषद (टीपीसीआई) ने एसआईएचएम के संचालनों के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किये।

जैसलमेर में सेना प्रमुख ने देखा सैन्य अभ्यास 'दक्षिण शक्ति'

थल सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे ने आयोजित सैन्य अभ्यास 'दक्षिण शक्ति (Dakshin Shakti)' का अवलोकन किया, जिसमें थल सेना और वायु सेना भाग ले रही है। अभ्यास जैसलमेर के रेगिस्तान में शुरू हुआ। T-72, T-90 के साथ-साथ सेना के विजयंत टैंक (Vijayanta tanks) और IAF के ध्रुव (Dhruv) और रुधा (Rudha) हेलीकॉप्टर और जगुआर (Jaguar) लड़ाकू विमान ने संयुक्त अभ्यास में भाग लिया। इस ड्रिल का उद्देश्य सशस्त्र बलों, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी और कृत्रिम बुद्धिमत्ता के पंखों के बीच सर्वोत्तम समन्वय स्थापित करना है। अभ्यास में सेना की दक्षिणी कमान के जनरल ऑफिसर-इन-कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल जेएस नैन (JS Nain), जेओसी बैटल एक्स डिवीजन मेजर जनरल अजीत सिंह गहलोत (Ajit Singh Gehlot) भी मौजूद थे।

UNESCO के आम सम्मेलन का 41वां सत्र 9-24 नवंबर 2021 तक पेरिस, फ्रांस में आयोजित किया गया

संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (UNESCO) के सामान्य सम्मेलन का 41 वां सत्र 9 से 24 नवंबर 2021 तक पेरिस, फ्रांस में आयोजित किया गया था। UNESCO में ब्राजील के स्थायी प्रतिनिधि राजदूत Santiago Irazabal Mourão ने सामान्य सम्मेलन के 41वें सत्र के अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण किया है। ऑड्रे अज़ोले को UNESCO के महानिदेशक के रूप में दूसरे जनादेश के लिए फिर से चुना गया। उन्होंने सामान्य सम्मेलन के 41वें सत्र में कुल 169 मतपत्रों में से 155 मतों के साथ दूसरा जनादेश जीता।

यस बैंक ने UPI सेवाओं की पेशकश करने के लिए अमेज़न पे, AWS के साथ साझेदारी की

यस बैंक ने यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) के माध्यम से ग्राहकों को तत्काल भुगतान प्रणाली प्रदान करने के लिए अमेज़ॅन पे और अमेज़ॅन वेब सर्विसेज (AWS) के साथ सहयोग किया। एकीकरण अमेज़ॅन पे को अपने @yapl हैंडल के साथ UPI ID जारी करने में सक्षम करेगा और ग्राहकों को यस बैंक के डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म के माध्यम से सुरक्षित, तेज और सुविधाजनक भुगतान करने की अनुमति देगा। इससे UPI मर्चेंट बिजनेस सेगमेंट में बैंक की मौजूदगी भी बढ़ेगी।

HSBC इंडिया ने पुनर्नवीनीकरण PVC प्लास्टिक से बना भारत का पहला क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया

HSBC इंडिया ने पुनर्नवीनीकरण PVC (पॉलीविनाइल क्लोराइड) प्लास्टिक से बना भारत का पहला क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया। कार्ड 85 प्रतिशत पुनर्नवीनीकरण प्लास्टिक से बने होते हैं और प्रत्येक कार्ड समग्र कार्बन उत्सर्जन को कम करने में मदद करने के अलावा 3.18 ग्राम प्लास्टिक कचरे को बचाएगा। कार्डों को वैश्विक कार्ड निर्माता IDEMIA के साथ साझेदारी में पेश किया गया है ताकि धीरे-धीरे एकल-उपयोग वाले PVC प्लास्टिक को खत्म किया जा सके। सबसे पहले, HSBC कैशबैक क्रेडिट कार्ड के लिए पुनर्नवीनीकरण PVC प्लास्टिक का उपयोग करने की पहल को लागू किया गया था और इसे धीरे-धीरे सभी कार्ड वेरिएंट तक बढ़ाया जाएगा। सस्टेनेबल कार्ड्स को HSBC ग्रुप द्वारा लॉन्च किए गए एक नए कार्यक्रम के एक हिस्से के रूप में लॉन्च किया गया था ताकि इस कार्ड को 2030 तक स्थिरता और नेट-जीरो ऑपरेशंस के लिए अपनी वैश्विक प्रतिबद्धताओं का समर्थन करने के लिए अपने सभी वैश्विक स्थानों पर पेश किया जा सके।

ESAF स्मॉल फाइनेंस बैंक ने इलेक्ट्रिक वाहन ऋण योजना ‘गो ग्रीन’ शुरू की

ESAF स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड ने इलेक्ट्रिक वाहन ऋण योजनाओं की नवीनतम ‘ESAF गो ग्रीन’ रेंज की घोषणा की है, जो 26वें कॉन्फ्रेंस ऑफ पार्टीज (COP26) के साथ मेल खाती है। ‘ESAF गो ग्रीन’ ऋण कम ब्याज दर, शून्य फौजदारी शुल्क, न्यूनतम प्रसंस्करण शुल्क और शून्य दस्तावेज शुल्क पर उपलब्ध हैं।

पाकिस्तान ने सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक का सफल परीक्षण किया मिसाइल – शाहीन 1-A

पाकिस्तान ने सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइलशाहीन 1-A’ का सफलतापूर्वक परीक्षण किया, जिसका उद्देश्य हथियार प्रणाली के कुछ डिजाइन और तकनीकी मानकों को फिर से मान्य करना है। उड़ान परीक्षण लेफ्टिनेंट जनरल नदीम जकी मांज, महानिदेशक सामरिक योजना प्रभाग, रजा समर, राष्ट्रीय इंजीनियरिंग और वैज्ञानिक आयोग (NESCOM) के अध्यक्ष, लेफ्टिनेंट जनरल मुहम्मद अली, कमांडर आर्मी स्ट्रेटेजिक फोर्सेज कमांड, और सामरिक संगठनों के वैज्ञानिक और इंजीनियर। पाकिस्तानी सेना ने मिसाइल के बारे में कोई तकनीकी जानकारी साझा नहीं की।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.