Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

20 February 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए मध्य प्रदेश के इन्दौर में नगर निगम के बायो सीएनजी संयंत्र का शुभारम्भ किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मध्य प्रदेश के इंदौर में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्‍यम से गोबर-धन (बायो-सीएनजी) प्लांट का उद्घाटन किया। इंदौर स्थित इस बायो-सीएनजी संयंत्र का निर्माण संसाधन रिकवरी को अधिकतम करने हेतु ‘अपशिष्ट से धन’ और ‘परिपत्र अर्थव्यवस्था’ के व्यापक सिद्धांतों के तहत किया गया है। यह संयंत्र स्वच्छ भारत मिशन शहरी 2.0 के तहत ‘अपशिष्ट मुक्त शहर’ बनाने के सरकार के दृष्टिकोण के अनुरूप है। गोबर-धन संयंत्र, प्रतिदिन 550 टन गीले जैविक अपशिष्ट के उपचार की क्षमता के साथ प्रतिदिन लगभग 17,000 किलोग्राम सीएनजी और 100 टन जैविक खाद का उत्पादन करेगा। शून्य-लैंडफिल मॉडल के आधार पर यह संयंत्र संसाधन रिकवरी को अधिकतम करने का प्रयास करेगा। इससे ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में कमी, उर्वरक के रूप में जैविक खाद के साथ हरित ऊर्जा प्रदान करने जैसे कई पर्यावरणीय लाभ भी प्राप्त होंगे। यह परियोजना इंदौर क्लीन एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड, इंदौर नगर निगम (IMC) और इंडो एनवायरो इंटीग्रेटेड सॉल्यूशंस लिमिटेड (IEISL) द्वारा स्थापित एक विशेष प्रयोजन कंपनी द्वारा कार्यान्वित की जा रही है।

केरल का पहला कारवां पार्क वागामोन में बनेगा

केरल में इडुक्की जिले के पर्वतीय पर्यटन स्थल वागामोन में प्रदेश का पहला कारवां पार्क खुलने के लिए तैयार है। राज्य सरकार की नई कारवां पर्यटन नीति के तहत पार्क को 25 फरवरी को यात्रियों के लिए खोल दिया जाएगा। राज्य पर्यटन विभाग द्वारा कारवां पर्यटन को ऐसे समय में छुट्टियों के लिए एक सुरक्षित साधन के रूप में पेश किया गया था जब लोग COVID-19 के प्रकोप के कारण बाहर निकलने या यात्रा करने में असमर्थ थे। महामारी के बाद की दुनिया में पर्यटकों की बढ़ती मांगों और वरीयताओं को पूरा करने के लिए, केरल ने एक व्यापक, हितधारक-अनुकूल कारवां पर्यटन नीति की घोषणा की थी, जो आगंतुकों को सुरक्षित, अनुकूलित और प्रकृति के निकटतम यात्रा अनुभव का वादा करती है। पहल के तहत दो तरह के कारवां होंगे। एक मॉडल में, दो मेहमानों को समायोजित किया जाएगा, जबकि दूसरा चार के परिवार के लिए है, विभाग के सूत्रों ने कहा। पर्यटन कारवां में आरामदायक प्रवास के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं होंगी जैसे सोफा-कम-बेड, फ्रिज और माइक्रोवेव ओवन के साथ किचन, डाइनिंग टेबल, टॉयलेट क्यूबिकल, ड्राइवर के पीछे विभाजन, एयर-कंडीशनर, इंटरनेट कनेक्टिविटी, ऑडियो-वीडियो सुविधाएं, चार्जिंग सिस्टम और जीपीएस।

विदेश मंत्री सुब्रहमण्यम जयशंकर ने जर्मनी में म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन के अवसर पर अलग यूरोप और एशिया के मंत्रियों के साथ बैठक की

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन से अलग यूरोप, एशिया और दुनिया के अन्‍य देशों के मंत्रियों के साथ बैठक की। डॉ. एस. जयशंकर ने रोमानिया, मंगोलिया और स्‍वीडन के विदेश मंत्रियों तथा सम्‍मेलन में भाग ले रहे अन्‍य प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। रोमानिया के विदेश मंत्री बोगदान ऑरेस्कु के साथ बैठक में डॉ. जयशंकर ने गतिशीलता, साइबर, अंतरिक्ष, रक्षा, आपदा प्रबंधन और स्वास्थ्य के मुद्दों पर चर्चा की। स्वीडन विदेश मंत्री एन लिंडे के साथ, विदेश मंत्री ने द्विपक्षीय सहयोग में प्रगति और संबंधित राष्ट्रीय सुरक्षा चुनौतियों पर चर्चा की। डॉ. एस. जयशंकर और मंगोलिया के विदेश मंत्री बत्सेत्सेग बटमुंख ने ऊर्जा, आईटी और कोयला क्षेत्रों सहित विभिन्न मुद्दों पर सहयोग पर चर्चा की। विदेश मंत्री ने यूरोपीय संसद के सदस्यों के साथ भी मुलाकात की और पारदर्शिता, विश्वसनीय आपूर्ति श्रृंखला और विश्व व्यवस्था पर चर्चा की। उन्होंने मजबूत भारत-यूरोपीय संघ सहयोग के लिए प्रतिबद्धता दोहराई। इससे पहले डॉ. एस. जयशंकर ने सिंगापुर के रक्षा मंत्री एनजी इंग हेन (Ng Eng Hen) से मुलाकात की। उन्होंने द्विपक्षीय और आसियान से संबंधित रक्षा सहयोग तथा महत्‍वपूर्ण क्षेत्रीय मुद्दों पर पर चर्चा की। विदेश मंत्री ने अमरीका के पूर्व रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस से भी मुलाकात की। विदेश मंत्री जर्मनी और फ्रांस की छह दिवसीय यात्रा पर हैं। जर्मनी यात्रा के दौरान डॉ. जयशंकर हिन्‍द प्रशांत पर एक परिचर्चा में भी भाग लेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने विभिन्न शहरों और कस्बों में सौ किसान ड्रोन की शुरूआत की

किसान ड्रोन को नए दौर की क्रांति बताते हुए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने एक सौ किसान ड्रोन का शुभारम्‍भ किया। मानेसर में किसानों को वर्चुअली सम्‍बोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि इस विशेष अभियान का उद्देश्‍य बाजार तक उत्‍पादों की आसान पहुंच सुनिश्चित कर किसानों की मदद करना है। इस समय जमीन के मानचित्रण, दवाओं और टीकों की आपूर्ति तथा खेतों में कीटनाशकों के छिड़काव सहित कई अलग-अलग क्षेत्रों में ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है। गरूड एयरोस्‍पेस की चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इस कम्‍पनी ने अगले दो वर्ष में दो लाख स्‍वदेश में निर्मित ड्रोन के निर्माण का लक्ष्‍य रखा है। इससे युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

बिहार में खादी के ब्रांड एंबेसडर होंगे मनोज तिवारी

भोजपुरी गायक और भाजपा सांसद मनोज तिवारी खादी और बिहार के अन्य हस्तशिल्प के ब्रांड एंबेसडर होंगे। राज्य के मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन (Syed Shahnawaz Hussain) ने घोषणा की कि वह बिहार के खादी और अन्य हस्तशिल्प के लिए "ब्रांड एंबेसडर" होंगे। मनोज तिवारी खादी के कपड़े के उपयोग को बढ़ावा देंगे, जिसे महात्मा गांधी ने भारत के स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान लोकप्रिय बनाया था। तिवारी, जिन्होंने "गैंग्स ऑफ वासेपुर" चार्टबस्टर "जिया हो बिहार के लाला" सहित असंख्य फुट-टैपिंग नंबरों को अपनी आवाज दी है।

2023 में अंतर्राष्‍ट्रीय ओलिपिंक समिति की बैठक भारत में होगी

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति की 140वीं बैठक का आयोजन मुंबई में होगा। बीजिंग में हुई ओलंपिक समिति की 139वीं बैठक के दौरान भारत ने अगली बैठक की मेजबानी का आधिकार हासिल किया। इस दौरान किसी भी देश ने भारत का विरोध नहीं किया। अब 2023 में भारत दूसरी बार ओलंपिक समिति की बैठक की मेजबानी करेगा, जबकि मुंबई में पहली बार यह बैठक होगी। इससे पहले 1983 में दिल्ली में इस बैठक का आयोजन हुआ था। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति की 139वीं बैठक में भारत की तरफ से अभिनव बिंद्रा, नरिंदर बात्रा और नीता अंबानी शामिल हुई थीं। अभिनव भारत के पहले खिलाड़ी हैं, जिन्होंने ओलंपिक में एकल प्रतिस्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था। वहीं बात्रा भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष हैं, जबकि नीता अंबानी भारतीय ओलंपिक समिति की सदस्य हैं।

चेम्बुर में स्थापित होगा नेनो यूरिया का संयंत्र

रसायन और उर्वरक मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा है कि राष्‍ट्रीय केमिकल एंड फर्टिलाइजर कम्‍पनी, एक उत्‍पादन संयंत्र स्‍थापित कर रही है। इसकी क्षमता प्रतिदिन एक लाख पचास हजार बोतल नेनो यूरिया उत्‍पादन की होगी। मुम्‍बई में आरसीएफ चेम्‍बुर में इस संयंत्र की आधारशिला रखने के बाद उन्‍होंने बताया कि वर्तमान में किसान रासायनिक उर्वरकों का कम इस्‍तेमाल करना चाहते हैं, इसलिए नेनो उर्वरक सबसे अच्‍छा विकल्‍प है। उन्‍होंने बताया कि इस संयंत्र में एक वर्ष के भीतर उत्‍पादन शुरू हो जाएगा।

भारत और संयुक्त अरब अमारात ने व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और संयुक्त अरब अमारात के युवराज शेख़ मोहम्मद-बिन-ज़ाएद-अल-नहयान ने एक वर्चुअल बैठक में सभी क्षेत्रों में आपसी संबंधों में निरंतर हो रही प्रगति पर संतोष व्यक्त किया। दोनों नेताओं ने संयुक्त वक्तव्य भी जारी किया जिसमें दोनों देशों के बीच आगे की साझेदारी की रूपरेखा निर्धारित की गई है और दोनों देशों के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्रों तथा संभावित परिणामों को चिह्नित किया गया। साझा लक्ष्य का उद्देश्य अर्थव्यवस्था, ऊर्जा, जलवायु परिवर्तन, कौशल और शिक्षा, खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य सेवा, रक्षा और सुरक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों में व्यापार और निवेश को बढ़ावा देना है। बैठक में, भारत-संयुक्त अरब अमारात व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते पर भी हस्ताक्षर किए गए। इस समझौते से दोनों देशों में व्यवसाय को लाभ होगा, एक दूसरे के बाजारों तक पहुंच बढ़ेगी और शुल्कों में कमी आएगी। प्रधानमंत्री और अमारात के युवराज ने भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ और अमारात की स्थापना के पचास वर्ष पूरे होने के अवसर पर एक साझा स्मारक डाक टिकट का लोकार्पण भी किया। बैठक में दो सहमति पत्रों पर भी हस्ताक्षर किए गए। इनमें से एक समझौता दोनों देशों के कृषि और खाद्य सुरक्षा विभाग के बीच जबकि दूसरा समझौता भारत के गिफ्ट सिटी और अमारात के ग्लोबल मार्किट के बीच हुआ है। दो अन्य समझौते जलवायु परिवर्तन और शिक्षा से संबंधित हैं।

तमिलनाडु सरकार ने राज्य में न्यूट्रिनो वेधशाला (Neutrino Observatory) के निर्माण का विरोध किया

तमिलनाडु ने सुप्रीम कोर्ट से कहा है कि वह नहीं चाहता कि इंडियन न्यूट्रिनो ऑब्जर्वेटरी (Indian Neutrino Observatory – INO) को पश्चिमी घाट के एक संवेदनशील पारिस्थितिक क्षेत्र में वन्यजीव और जैव विविधता की कीमत पर, स्थानीय विरोध और परियोजना के खिलाफ जनता के आक्रोश के साथ बनाया जाए। तमिलनाडु सरकार के अनुसार, इस वेधशाला से पश्चिमी घाट को स्थायी नुकसान होगा। जून 2021 में, मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की और अनुरोध किया कि इस परियोजना को लागू न किया जाए। राज्य के अनुसार, यह कॉरिडोर केरल-तमिलनाडु सीमा पर पेरियार टाइगर रिजर्व और मथिकेतन शोला नेशनल पार्क को जोड़ता है। इस परियोजना क्षेत्र का श्रीविल्लीपुथुर मेघमलाई टाइगर रिजर्व (Srivilliputhur Meghamalai Tiger Reserve) से पारिस्थितिक संबंध भी है, जो पूर्वी आवासों में स्थित है। यह क्षेत्र के बाघों का घर है, जो आनुवंशिक प्रसार में सहायता करता है। छोटी से छोटी गड़बड़ी से भी बाघ की गतिविधि प्रभावित हो सकती है। यह क्षेत्र संभल और कोट्टाकुडी नदियों के लिए एक महत्वपूर्ण वाटरशेड और जलग्रहण क्षेत्र भी है। इस वेधशाला के लिए भूमिगत उत्खनन, परिवहन, और सुरंग खोदने से क्षेत्र की पारिस्थितिकी को खतरे उत्पन्न होगा। इसलिए, परियोजना के कार्यान्वयन से गुजरने से इस क्षेत्र को नुकसान होगा।

मेघालय के उमरोई मिलिट्री स्टेशन में ‘बेंट-टोड गेको’ छिपकली की एक नई प्रजाति

हाल ही में पशु चिकित्सकों की एक टीम ने मेघालय के उमरोई मिलिट्री स्टेशन के एक जंगली हिस्से में ‘बेंट-टोड गेको’ (Bent-Toed Gecko) छिपकली की एक नई प्रजाति की उपस्थिति दर्ज की है। इसका वैज्ञानिक नाम ‘क्रायोडैक्टाइलस एक्सर्सिटस’ (Crytodactylus Exercitus) है और इसका अंग्रेज़ी नाम ‘इंडियन आर्मी बेंट-टोड गेको’ (Indian Army’s Bent-Toed Gecko) है। इसके अलावा एक और नए ‘बेंट-टोड गेको’ को मिज़ोरम के सियाहा ज़िले (जहांँ यह पाया गया था) के नाम पर ‘साइरटोडैक्टाइलस सियाहेन्सिस’ (Cyrtodactylus Siahaensis) नाम दिया गया। हर्पेटोलॉजिस्ट या सरीसृप विज्ञानवेत्ता वह व्यक्ति होता है, जो सरीसृप और उभयचरों के अध्ययन में विशेषज्ञ होता है। गेको, जीवों की सरीसृप श्रेणी के अंतर्गत आती है और अंटार्कटिका को छोड़कर सभी महाद्वीपों में पाई जाती है। इन रंगीन छिपकलियों ने वर्षावनों से लेकर रेगिस्तानों तथा ठंडे पहाड़ी ढलानों तक के आवासों के लिये स्वयं को अनुकूलित किया है।

भारत में 'टिप्स' फीचर को बढ़ावा देने के लिए ट्विटर ने पेटीएम के साथ किया समझौता

ट्विटर इंक (Twitter Inc) ने भारत में अपने 'टिप्स (Tips)' फीचर के समर्थन में सुधार के लिए पेटीएम (Paytm’s) के पेमेंट गेटवे के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी के साथ, ट्विटर उपयोगकर्ता पेटीएम की भुगतान सुविधा का उपयोग करने में सक्षम होंगे, जिसमें पेटीएम डिजिटल वॉलेट, पेटीएम पोस्टपेड (बाय-नाउ-पे-लेटर सर्विस), डेबिट और क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग शामिल हैं। इस फीचर की घोषणा पिछले साल की गई थी और यह प्लेटफॉर्म पर मुद्रीकरण शुरू करने के कंपनी के कई प्रयासों में से एक है। टिप्स फीचर का इस्तेमाल कर यूजर्स ट्विटर पर अपने पसंदीदा कंटेंट क्रिएटर्स को पेमेंट भेज सकते हैं। भारत में 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी ट्विटर उपयोगकर्ताओं के लिए नवंबर से टिप्स उपलब्ध हैं। यह बंगाली, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मराठी और तमिल सहित भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है।

यूएस-बांग्लादेश करेंगे संयुक्त हवाई अभ्यास 'कोप साउथ 22'

बांग्लादेश और संयुक्त राज्य अमेरिका (United States) की वायु सेना एक संयुक्त सामरिक एयरलिफ्ट अभ्यास 'कोप साउथ 22' आयोजित करेगी। छह दिनों के अभ्यास को प्रशांत वायु सेना (PACAF) द्वारा प्रायोजित किया गया है। द्विपक्षीय अभ्यास बांग्लादेश वायु सेना (बीएएफ) कुर्मितोला छावनी, ढाका और संचालन स्थान-अल्फा, सिलहट, बांग्लादेश में आयोजित किया जाएगा। प्रशांत वायु सेना द्वारा प्रायोजित द्विपक्षीय सामरिक एयरलिफ्ट अभ्यास के लक्ष्यों में बांग्लादेश वायु सेना के साथ अंतःक्रियाशीलता में सुधार और क्षेत्रीय स्थिरता बनाए रखने के लिए बांग्लादेश के दीर्घकालिक आधुनिकीकरण प्रयासों के सशस्त्र बलों का समर्थन करना शामिल है। अभ्यास का लक्ष्य सामरिक एयरलिफ्ट सॉर्टियों और विषय-वस्तु विशेषज्ञ आदान-प्रदान के माध्यम से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करना है।

जियो प्लेटफॉर्म्स ने यूएस-आधारित टेक स्टार्टअप TWO Platforms में 25% हिस्सेदारी खरीदी

जियो प्लेटफॉर्म्स ने US-आधारित डीप-टेक स्टार्टअप कंपनी टू प्लेटफॉर्म्स (TWO Platforms) में $15 मिलियन में 25% हिस्सेदारी ली है। टू प्लेटफॉर्म एक आर्टिफिशियल रियलिटी कंपनी है जो इंटरैक्टिव और इमर्सिव एआई अनुभवों के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करती है। दोनों कंपनियों ने नई तकनीकों को अपनाने में तेजी लाने और एआई, मेटावर्स और मिश्रित वास्तविकताओं जैसी विघटनकारी तकनीकों का निर्माण करने के लिए हाथ मिलाया है। टू प्लेटफॉर्म रीयल-टाइम AI वॉयस और वीडियो कॉल, डिजिटल ह्यूमन, इमर्सिव स्पेस और लाइफलाइक गेमिंग को सक्षम बनाता है।यह अपनी इंटरएक्टिव एआई प्रौद्योगिकियों को पहले उपभोक्ता अनुप्रयोगों के बाद मनोरंजन और गेमिंग के साथ-साथ खुदरा, सेवाओं, शिक्षा, स्वास्थ्य और कल्याण सहित उद्यम समाधान लाने की योजना बना रहा है। मंच की स्थापना भारतीय मूल के कंप्यूटर वैज्ञानिक प्रणव मिस्त्री ने की थी।

FAITH ने भारत पर्यटन दृष्टि दस्तावेज 2035 जारी किया

फेडरेशन ऑफ एसोसिएशंस इन इंडियन टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी (FAITH) ने FAITH 2035 विज़न दस्तावेज़ जारी किया है जिसमें वर्ष 2035 तक भारतीय पर्यटन को दुनिया द्वारा पसंदीदा और प्रिय बनाने के लक्ष्य और निष्पादन पथ शामिल हैं। भारतीय स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष के उपलक्ष्य में दृष्टि दस्तावेज लॉन्च किया गया है। इसका उद्देश्य पर्यटन को 'भारत के लिए सामाजिक-आर्थिक नौकरी और बुनियादी ढांचा निर्माता' के साथ-साथ 'टिकाऊ और समावेशी पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए एक आदर्श मॉडल' के रूप में स्थापित करना है। FAITH भारत के संपूर्ण पर्यटन, यात्रा और आतिथ्य उद्योग का प्रतिनिधित्व करने वाले सभी राष्ट्रीय संघों का नीति संघ है। इसका उद्देश्य पर्यटन को 'भारत के लिए सामाजिक-आर्थिक नौकरी और बुनियादी ढांचा निर्माता' के साथ-साथ 'टिकाऊ और समावेशी पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए एक आदर्श मॉडल' के रूप में स्थापित करना है।

कर्नाटक बैंक ने तीन बैंकिंग तकनीकी पुरस्कार जीते

कर्नाटक बैंक ने भारतीय बैंक संघ (IBA) द्वारा स्थापित 17वें वार्षिक बैंकिंग प्रौद्योगिकी सम्मेलन और पुरस्कार: 2020-21 नेक्स्ट-जेन बैंकिंग में तीन पुरस्कार प्राप्त किए हैं। बैंक ने श्रेणियों के तहत पुरस्कार जीते हैं: वर्ष का सर्वश्रेष्ठ प्रौद्योगिकी बैंक; बेस्ट फिनटेक एडॉप्शन; और एआई/एमएल और डेटा एनालिटिक्स का सर्वश्रेष्ठ उपयोग - सभी उपविजेता। प्रौद्योगिकी और डिजिटल परिवर्तन पर इस फोकस के साथ, बैंक 98 से अधिक वर्षों के उद्देश्यपूर्ण बैंकिंग इतिहास पर निर्मित अपने मूल मूल्यों और पहचान को बनाए रखते हुए 'डिजिटल बैंक ऑफ फ्यूचर' के रूप में उभरने का प्रयास करता है।

रो खन्ना द्वारा लिखित Dignity in a Digital Age: Making Tech Work for All of Us पुस्तक का विमोचन

रो खन्ना द्वारा लिखित "Dignity in a Digital Age: Making Tech Work for All of Us" नामक एक नई पुस्तक का विमोचन किया गया। पुस्तक तकनीकी प्रगति के कारण अमेरिकियों के बदलते जीवन शैली पैटर्न के प्रभावों पर प्रकाश डालती है। इसमें डिजिटल डिवाइड यानी प्रौद्योगिकी और राजस्व तक असमान पहुंच के बारे में भी उल्लेख किया गया है, क्योंकि यह संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा सामना किए जाने वाले सबसे अधिक दबाव वाले मुद्दों में से एक है। रो खन्ना एक भारतीय-अमेरिकी हैं, जो सिलिकॉन वैली क्षेत्र सहित कैलिफोर्निया जिले का प्रतिनिधित्व करने वाले एक अमेरिकी कांग्रेसी हैं।

जेपी मॉर्गन मेटावर्स में प्रवेश करने वाला पहला बैंक बना

जेपी मॉर्गन मेटावर्स (metaverse) में दुकान स्थापित करने वाला दुनिया का पहला बैंक बन गया है। अमेरिका के सबसे बड़े बैंक ने ब्लॉकचेन-आधारित विश्व Decentraland में एक लाउंज खोला है। उपयोगकर्ता अपने वर्चुअल अवतार बना सकते हैं, वर्चुअल स्पेस बना सकते हैं और एथेरियम-आधारित सेवाओं के सूट के बाद 'ओनिक्स लाउंज (Onyx Lounge)' नाम के लाउंज में घूम सकते हैं। लाउंज में बैंक के सीईओ जेमी डिमोन की एक डिजिटल छवि भी है। मेटावर्स एक आभासी ब्रह्मांड है जहां उपयोगकर्ता अपने अवतार के माध्यम से सामाजिककरण, खरीदारी या यहां तक कि घटनाओं में भाग लेने जैसी कई गतिविधियां कर सकते हैं। ऑगमेंटेड रियलिटी (एआर) और वर्चुअल रियलिटी (वीआर) हेडसेट अधिक पॉकेट-फ्रेंडली होते जा रहे हैं, और दोनों तकनीकों ने एक साथ एक महत्वपूर्ण रूप से बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव में योगदान दिया है।

RBI ने NBFCS के लिए नए NPA उन्नयन मानदंडों को पूरा करने की समय सीमा बढ़ाई

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) के लिए नए नॉन-परफॉर्मिंग एसेट्स (Non-Performing Assets - NPA) वर्गीकरण मानदंडों (नवंबर 2021 में RBI द्वारा जारी किए गए मानदंड) का पालन करने की समय सीमा मार्च 2022 की पूर्व समय सीमा से सितंबर 2022 तक बढ़ा दी है। 15 नवंबर, 2021 को आरबीआई द्वारा जारी किए गए 'आय पहचान, संपत्ति वर्गीकरण और अग्रिम से संबंधित प्रावधान - स्पष्टीकरण' पर विवेकपूर्ण मानदंडों के अनुसार, एनपीए के रूप में वर्गीकृत ऋण खातों को केवल 'मानक' संपत्ति के रूप में अपग्रेड किया जा सकता है यदि ब्याज और मूलधन के पूरे बकाया का भुगतान उधारकर्ता द्वारा किया जाता है। वर्तमान में, आरबीआई ने स्पष्ट किया है कि, ओडी सुविधा के रूप में पेश किए जा रहे सभी ऋण उत्पादों पर लागू 'आउट ऑफ ऑर्डर' की परिभाषा, जिसमें व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए नहीं है और/या जो केवल क्रेडिट के रूप में ब्याज पुनर्भुगतान की आवश्यकता है। कैश क्रेडिट/ओवरड्राफ्ट (सीसी/ओडी) खाते की 'आउट ऑफ ऑर्डर' स्थिति के निर्धारण के लिए '90 दिनों की अवधि' में वह दिन शामिल होना चाहिए जिसके लिए दिन के अंत की प्रक्रिया चल रही है।

SBI Ecowrap Report: वित्त वर्ष 2012 में भारत की जीडीपी 8.8% रहने का अनुमान

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की रिसर्च रिपोर्ट, Ecowrap ने वित्त वर्ष 2012 (2021-22) के लिए भारत की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर को संशोधित कर 8.8 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है। पहले यह 9.3 फीसदी रहने का अनुमान था। रिपोर्ट में वित्त वर्ष 2021-2022 (अक्टूबर-दिसंबर) की तीसरी तिमाही (Q3) में जीडीपी 5.8 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है। महामारी पूर्व स्तरों को पार करने के लिए, 2021-22 की दूसरी तिमाही में देश की अर्थव्यवस्था में 8.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई। हालांकि, जुलाई-सितंबर की अवधि में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि पिछली तिमाही के 20.1 प्रतिशत विस्तार की तुलना में धीमी थी।

इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (IBA) ने की 17वें IBA के वार्षिक बैंकिंग प्रौद्योगिकी पुरस्कार 2021 की घोषणा

इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (IBA) ने IBA के 17वें वार्षिक बैंकिंग प्रौद्योगिकी पुरस्कार 2021 की घोषणा की है। साउथ इंडियन बैंक ने इस आयोजन में कुल मिलाकर 6 पुरस्कार जीते हैं। "नेक्स्ट जेन बैंकिंग" का जश्न मनाते हुए इस साल के आईबीए अवार्ड्स ने बैंकिंग उद्योग में उन तकनीकों और प्रथाओं को मान्यता दी है जिन्होंने पिछले एक साल में उच्च स्तर के नवाचार का प्रदर्शन किया है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने रोहित शर्मा को क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट का कप्‍तान नियुक्‍त किया

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने रोहित शर्मा को क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट का कप्‍तान नियुक्‍त किया है। चयन समिति के अध्यक्ष चेतन शर्मा ने इसकी घोषणा की। साथ ही श्रीलंका के साथ खेली जाने वाली 3 मैचों की ट्वेंटी-ट्वेंटी और टेस्ट श्रृंखला के लिए भी भारतीय टीम की घोषणा की गई। ट्वेंटी-ट्वेंटी श्रृंखला के लिए विराट कोहली और ऋषभ पंत को आराम दिया गया है। भारत और श्रीलंका के बीच 24 फरवरी को लखनऊ और 26 तथा 27 फरवरी को धर्मशाला में ट्वेंटी-ट्वेंटी मैच खेले जाएंगे।

चेल्सी ने 2021 फीफा क्लब विश्व कप चैंपियन जीता

इंग्लिश क्लब, चेल्सी ने 2021 फीफा क्लब विश्व कप फाइनल जीतने के लिए ब्राजील के क्लब पालमेइराज (Palmeiras) को 2-1 से हरा दिया है। चेल्सी ने पहली बार फीफा क्लब विश्व कप जीता है। निर्णायक गोल काई हैवर्ट्ज़ (Kai Havertz) ने 3 मिनट के अतिरिक्त समय के साथ किया। काई हैवर्ट्ज़ ने 117वें मिनट में एक्सट्रा टाइम में मिली पेनेल्टी को गोल में बदलकर टीम को खिताब दिला दिया। फाइनल अबू धाबी के मोहम्मद बिन जायद स्टेडियम में आयोजित किया गया था। 2003 में रोमन अब्रामोविच के क्लब पर कब्जा करने के बाद से चेल्सी ने प्रमुख ट्राफियों का एक घर पूरा किया: चैंपियंस लीग, यूरोपा लीग, सुपर कप, प्रीमियर लीग, एफए कप, लीग कप और कम्युनिटी शील्ड। मैनचेस्टर यूनाइटेड और लिवरपूल के बाद चेल्सी क्लब वर्ल्ड कप जीतने वाली तीसरी इंग्लिश टीम बन गई है।

हरियाणा पुरुष और केरल महिला टीम ने सीनियर नेशनल वॉलीबॉल चैंपियनशिप जीती

सीनियर नेशनल वॉलीबॉल चैंपियनशिप 2021-22 में हरियाणा की टीम ने भारतीय रेलवे को 3-0 से हराकर पुरुष खिताब अपने नाम किया। इसी तरह महिला वर्ग में केरल की टीम ने भारतीय रेलवे को 3-1 से हराकर ट्रॉफी अपने नाम की। 70वीं सीनियर नेशनल वॉलीबॉल (पुरुष और महिला) चैंपियनशिप 2021-22 बीजू पटनायक इंडोर स्टेडियम, केआईआईटी डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी, भुवनेश्वर में आयोजित की गई थी। केआईआईटी (कलिंग इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी) और केआईएसएस (कलिंग इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज) के संस्थापक अच्युत सामंत (Achyuta Samanta) ने इस कार्यक्रम में भाग लिया और विजेताओं को ट्रॉफी सौंपी।

गेमिंग ऐप A23 के ब्रांड एंबेसडर होंगे शाहरुख खान

A23, एक ऑनलाइन कौशल गेमिंग कंपनी, हेड डिजिटल वर्क्स के स्वामित्व वाले गेमिंग एप्लिकेशन ने बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान को अपना ब्रांड एंबेसडर नामित किया है। शाहरुख खान A23 के 'चलो साथ खेले' अभियान में अपनी तरह के पहले जिम्मेदार गेमिंग अभियान के साथ शामिल होंगे, जिसमें कैरम, फैन्टसी स्पोर्ट्स, पूल और रम्मी जैसे ए23 के सभी मल्टी-गेमिंग प्लेटफॉर्म प्रदर्शित होंगे। ब्रांड एंबेसडर के रूप में, शाहरुख उन भारतीयों के बीच ब्रांड को ऊंचा करने के लिए समर्थन करेंगे जो जीतने के लिए अपने कौशल का उपयोग करने से संबंधित हैं। फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री की गेमिंग कमेटी के अनुसार, भारत दुनिया का सबसे बड़ा फैंटेसी स्पोर्ट्स मार्केट बन गया है, जिसमें 13 करोड़ से ज्यादा यूजर्स फैंटेसी स्पोर्ट्स खेल रहे हैं।

महान मराठा योद्धा छत्रपति शिवाजी महाराज का जन्‍मदिन

देशभर में 19 फरवरी को महान मराठा योद्धा छत्रपति शिवाजी महाराज का जन्‍मदिन हर्षोल्‍लास के साथ मनाया गया। निर्विवाद रूप से शिवाजी महाराज का असाधारण साहस, वीरता और कल्याणकारी शासक होने के लिए आज भी स्‍मरण किया जाता है। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती पर उन्‍हें नमन किया है। ट्वीट संदेश में श्री नायडू ने कहा कि अदम्य साहस और असाधारण युद्ध रणनीति के लिए जाने जाने वाले शिवाजी महाराज अपने समय के कुशल शासक थे। उपराष्ट्रपति ने कहा कि मातृभूमि के प्रति उनका प्रेम हर देशवासी को प्रेरित करता रहेगा। शिवाजी महाराज का जन्म 19 फरवरी, 1630 में शिवनेरी किले में, जीजाबाई और शाहजी भोंसले के घर हुआ था। शिवाजी एक महान नेता और मराठा राष्ट्र के निर्माता थे। उन्होंने सभी बाधाओं के खिलाफ दक्कन में हिंदू राज्य की स्थापना की, जो शक्तिशाली मुगल के खिलाफ लड़ रहे थे। उन्होंने जन मानस को मुगल शासक औरंगजेब के अत्याचार के खिलाफ लड़ने के लिए प्रेरित किया और एकजुट किया, उनमें गर्व और राष्ट्रीयता की भावना पैदा की।

मृदा स्वास्थ्य कार्ड दिवस

प्रतिवर्ष 19 फरवरी को देश भर में ‘मृदा स्वास्थ्य कार्ड दिवस’ का आयोजन किया जाता है। गौरतलब है कि इसी दिन वर्ष 2015 को राजस्थान के सूरतगढ़ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ‘मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना’ शुरू की गई थी। संयोगवश उसी वर्ष ‘अंतर्राष्ट्रीय मृदा वर्ष’ भी आयोजित किया गया गया था। मृदा स्वास्थ्य कार्ड (SHC) योजना का उद्देश्य किसानों को प्रत्येक दो साल में ‘मृदा स्वास्थ्य कार्ड’ जारी करना है, ताकि उर्वरक प्रथाओं में पोषण संबंधी कमियों को दूर करने हेतु एक आधार प्रदान किया जा सके। ‘मृदा स्वास्थ्य कार्ड’ योजना के तहत मृदा परीक्षण के आधार पर पोषक तत्त्व प्रबंधन को बढ़ावा दिया जा रहा है, क्योंकि सही मात्रा में उर्वरकों के प्रयोग से खेती की लागत में कमी के साथ उत्पादकता में बढ़ोतरी की जा सकती है। यह किसानों के लिये अतिरिक्त आय सुनिश्चित करता है और सतत् कृषि को बढ़ावा देता है। मृदा स्वास्थ्य कार्ड किसानों को मृदा के पोषक तत्त्वों की स्थिति के साथ-साथ मिट्टी के स्वास्थ्य एवं उसकी उर्वरता में सुधार हेतु पोषक तत्त्वों की उचित खुराक के विषय में जानकारी प्रदान करता है। मृदा के रासायनिक, भौतिक एवं जैविक स्वास्थ्य के बिगड़ने को भारत में कृषि उत्पादकता में कमी होने के प्रमुख कारणों में से एक माना जाता है।

विश्व पैंगोलिन दिवस 2022 : 19 फरवरी

हर साल "फरवरी के तीसरे शनिवार" को विश्व पैंगोलिन दिवस के रूप में मनाया जाता है. 2022 में, वार्षिक विश्व पैंगोलिन दिवस (World Pangolin Day) 19 फरवरी 2022 को मनाया जा रहा है। इस वर्ष यह आयोजन का 11वां संस्करण है। इस दिन को मानाने का उद्देश्य इन अद्वितीय स्तनधारियों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और संरक्षण के प्रयासों को गति देना है। पैंगोलिन की संख्या एशिया और अफ्रीका में तेजी से घट रही है। पैंगोलिन एकमात्र स्तनपायी है जो स्केल से ढका होता है। उनका नाम मलय शब्द 'पेंगुलिंग' से आया है जिसका अर्थ है 'कुछ ऐसा जो लुढ़कता हो'। वे दुनिया में सबसे अधिक तस्करी वाले स्तनपायी हैं क्योंकि लोग उनका मांस और हड्डी चाहते हैं।

राष्ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने पत्रकार रवीश तिवारी के निधन पर दुख व्‍यक्‍त किया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पत्रकार रवीश तिवारी के निधन पर दुख व्‍यक्‍त किया है। वरिष्ठ पत्रकार और इंडियन एक्सप्रेस के राष्ट्रीय ब्यूरो के प्रमुख रवीश तिवारी का निधन हो गया। वह कैंसर से पीड़ित थे और पिछले करीब दो वर्षों से इस बीमारी से जूझ रहे थे। वह 40 वर्ष के थे।

वरिष्ठ पत्रकार और सेवा निवृत्त आईआईएस अधिकारी प्रताप बोरदोलोई का निधन

वरिष्ठ पत्रकार और सेवा निवृत्त आईआईएस अधिकारी प्रताप बोरदोलोई का गुवाहाटी में उनके निवास पर निधन हो गया। वे 72 वर्ष के थे। श्री बोरदोलोई ने आकाशवाणी समाचार और दूरदर्शन समाचार के विभिन्न विभागों में काम किया। वे 2009 में सेवानिवृत्त हुए थे। मुख्यमंत्री हिमंता बिस्व सरमा ने प्रताप बोरदोलोई के निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया ।

ब्राज़ील में बाढ़ और भूस्खलन से 100 से अधिक लोगों की मौत हुई

ब्राजील में पेट्रोपोलिस शहर में भूस्खलन और बाढ़ से मरने वालों की संख्या 17 फरवरी, 2022 को बढ़कर 117 हो गई। शहर में 6 सेमी बारिश दर्ज की गई, जिसके परिणामस्वरूप मिट्टी में अस्थिरता बढ़ गई और मलबे को साफ करने और जीवित बचे लोगों को खोजने के प्रयास बाधित हो गए। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, इस क्षेत्र में रात में 4 सेमी तक बारिश होने की संभावना है। तेज आंधी के कारण सड़कें नदियों में बदल गईं और घर बह गए। ब्राजील दिसंबर 2021 से भारी बारिश का सामना कर रहा है। यह बारिश ने घातक बाढ़ और भूस्खलन का कारण बनी है। जनवरी 2022 में, मूसलाधार बारिश ने बाढ़ और भूस्खलन शुरू कर दिया, जिससे दक्षिण-पूर्वी ब्राजील में कम से कम 28 लोग मारे गए, विशेष रूप से साओ पाउलो राज्य में। पेट्रोपोलिस और आसपास के क्षेत्र जनवरी 2011 में भयंकर तूफान की चपेट में आए थे, जिसमें 900 लोग बाढ़ और भूस्खलन के कारण मारे गए थे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.