Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

27 February 2022

अंतर्राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा सूचकांक : 55 देशों में भारत का 43वाँ स्थान

यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स के ग्लोबल इनोवेशन पॉलिसी सेंटर (US Chamber of Commerce’s Global Innovation Policy Center) की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, भारत का कुल IP स्कोर 38.4 प्रतिशत से बढ़कर 38.6 प्रतिशत हो गया है तथा अंतर्राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा में 55 देशों में भारत का 43वाँ स्थान है। यह इस रिपोर्ट का 9वाँ संस्करण है जिसमें भारत का समग्र स्कोर 38.40 प्रतिशत (50 में से 19.20) से बढ़कर नवीनतम संस्करण में 38.64 प्रतिशत (50 में से 19.32) हो गया है। इस वर्ष रिपोर्ट में पिछले 10 वर्षों के आंँकड़ों का विश्लेषण किया गया और बताया गया कि वैश्विक आईपी में समय के साथ लगातार सुधार हुआ है। यहांँ तक ​​कि पिछले दो वर्षों में महामारी के कारण उतार-चढ़ाव के बावजूद सुधार देखा गया। इस रिपोर्ट में बताया गया गया है कि उभरती अर्थव्यवस्थाओं द्वारा अपने आईपी शासन को मज़बूत किया जा रहा है। अंतर्राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा सूचकांक में शीर्ष 5 देशों में अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, जर्मनी, स्वीडन, फ्रांँस शामिल हैं। यू.एस. चैंबर ऑफ कॉमर्स का वैश्विक नवाचार नीति केंद्र (U.S. Chamber of Commerce’s Global Innovation Policy Center) बौद्धिक संपदा मानकों के माध्यम से दुनिया भर में श्रेष्ठ नवाचार और रचनात्मकता के लिये काम कर रहा है, जो नौकरियों का सृजन करता है, जीवन को बचाता है, वैश्विक आर्थिक और सांस्कृतिक समृद्धि को बढ़ाता है तथा वैश्विक चुनौतियों का सफलतापूर्वक समाधान करता है। बौद्धिक संपदा अधिकार, निजी अधिकार हैं जो किसी देश की सीमा के भीतर मान्य होते हैं तथा औद्योगिक, वैज्ञानिक, साहित्य और कला के क्षेत्र में व्यक्ति (व्यक्तियों) अथवा कानूनी कंपनियों को उनकी रचनात्मकता अथवा नवप्रयोग के संरक्षण के लिये दिये जाते हैं। बौद्धिक संपदा अधिकार किसी भी प्रकार या आकार की अर्थव्यवस्थाओं में रोज़गार, नवाचार, सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं।

भारत में पहली बार किया गया OCEANS 2022 सम्मेलन का आयोजन

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास रिसर्च पार्क ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओशन टेक्नोलॉजी (NIOT) के सहयोग से “OCEANS 2022 सम्मेलन” की मेजबानी की। OCEANS सम्मेलन वैश्विक समुद्री शोधकर्ताओं का एक द्वि-वार्षिक कार्यक्रम है। यह पहली बार भारत में आयोजित किया गया था। समुद्री प्रौद्योगिकी सोसाइटी और इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग संस्थान (IEEE) महासागर इंजीनियरिंग सोसाइटी की ओर से महासागर इंजीनियरिंग विभाग महासागर 2022 सम्मेलन का समन्वय कर रहा है। OCEANS 2022 सम्मेलन हाइब्रिड मोड में आयोजित किया गया। इसमें जलवायु परिवर्तन, ग्लोबल वार्मिंग, समुद्री प्रदूषण, माइक्रोप्लास्टिक, मौसम की अनिश्चितता और तटीय कटाव से निपटने जैसे विषयों पर प्रतिनिधियों द्वारा 400 प्रस्तुतियां दी गईं। यह चार दिवसीय आयोजन था जो 21 फरवरी, 2022 को शुरू हुआ था। “OCEANS 2022” सम्मेलन की थीम “inspire-innovate-sustain” थी।

अमरीका में केतांजी ब्राउन जैक्सन पहली अश्वेत महिला जज मनोनीत

अमरीका में राष्ट्रपति जो. बाइडेन ने फेडरल अपील कोर्ट की जज केतांजी ब्राउन जैक्सन को सुप्रीम कोर्ट की जज के रूप में मनोनीत किया है। यह पद ग्रहण करने वाली वे पहली अश्वेत महिला हैं। राष्ट्रपति भवन में सुश्री जैक्सन का परिचय देते हुए श्री बाइडेन ने कहा कि यह समय है कि अब अमरीकी कोर्ट में पूर्ण प्रतिभाओं को प्रदर्शित किया जाए।

डिजिटल इंडिया के सीईओ अभिषेक सिंह ने राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन के प्रमुख की नियुक्ति की

1995-बैच के आईएएस अधिकारी और डिजिटल इंडिया कॉर्पोरेशन के सीईओ, अभिषेक सिंह को नए राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया। नागालैंड कैडर के 1995 बैच के आईएएस अधिकारी अतिरिक्त सचिव के पद और वेतन में पद संभालेंगे। अधिकारी डिजिटल इंडिया कंपनी के प्रबंध निदेशक और मुख्य सरकारी अधिकारी के पद का अतिरिक्त खर्च वहन करने के लिए आगे बढ़ेंगे। नागालैंड कैडर के 1995 बैच के आईएएस अधिकारी अतिरिक्त सचिव के पद और वेतन के भीतर स्थान बनाए रखेंगे।

भारतीय रेलवे का पहला सौर ऊर्जा संयंत्र लांच किया गया

भारतीय रेलवे के लिए बीना, मध्य प्रदेश में भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) द्वारा एक 1.7-मेगावाट सौर फोटोवोल्टिक संयंत्र चालू किया गया है। इस प्लांट के जरिए भारतीय रेलवे के ट्रैक्शन सिस्टम को बिजली सीधे सप्लाई की जाएगी। भारतीय रेलवे ने अपनी बिजली की जरूरत के लिए आत्मनिर्भर बनने का फैसला करने के बाद इस संयंत्र को चालू किया और विभिन्न अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं के लिए खाली भूमि का उपयोग करके रेलवे स्टेशनों को सोलराइज करने की योजना बनाई थी। ट्रैक्शन पावर को सीधे फीड करने के लिए भारतीय रेलवे नेटवर्क पर चालू किया गया यह पहला ऐसा सोलर पावर प्लांट है। बीना में चालू किया गया यह सौर संयंत्र दस एकड़ से अधिक के क्षेत्र में फैला हुआ है। इस सोलर प्लांट में 1015 पाइल फाउंडेशन पर मॉड्यूलर माउंटिंग स्ट्रक्चर के 145 सेट पर 5800 सोलर मॉड्यूल लगाए गए हैं। इस प्लांट से बनने वाली बिजली भारतीय रेलवे को नि:शुल्क उपलब्ध कराई जाएगी। इस सोलर प्लांट से हर साल 8 एमयू बिजली पैदा होने की उम्मीद है। इस सोलर प्लांट से सालाना 2,160 टन कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन बचाया जा सकेगा। भारतीय रेलवे के शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जन रेल नेटवर्क बनने के उद्देश्य को सौर ऊर्जा के उपयोग से तेज किया जाएगा। इसे प्राप्त करने के लिए, भारतीय रेलवे ने 2030 तक अपनी खाली भूमि का उपयोग करके 20 GW क्षमता के सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने की योजना विकसित की थी।

एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग पर राष्ट्रीय रणनीति की घोषणा की गई

हाल ही में डिजिटल विनिर्माण की अगली पीढ़ी के लिए एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग पर राष्ट्रीय रणनीति की घोषणा की गई। इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय 3 साल के भीतर ग्लोबल एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग में भारत की हिस्सेदारी बढ़ाकर 5% करना चाहता है। उस समय तक 1 बिलियन अमरीकी डालर के सकल घरेलू उत्पाद को जोड़ने का प्रयास किया जायेगा। एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग के लिए राष्ट्रीय रणनीति के अनुसार, भारत 2025 तक कुछ लक्ष्यों तक पहुंचने का लक्ष्य लेकर चल रहा है, जिसमें मशीनों, सामग्रियों और सॉफ्टवेयर के लिए 50 भारत-विशिष्ट प्रौद्योगिकी, 100 नई एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग फर्म स्टार्ट-अप और 500 नए उत्पाद शामिल हैं। इन स्टार्ट-अप और नए अवसरों के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय तीन साल की अवधि में कम से कम 1,00,000 नए कुशल श्रमिकों को रोजगार प्रदान करना चाहता है। 3D प्रिंटिंग, जिसे एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग (additive manufacturing) के रूप में भी जाना जाता है, उत्पादों के प्रोटोटाइप या मॉडल बनाने की एक विधि है जो रेजिन, प्लास्टिक, धातु, थर्मोप्लास्टिक, सिरेमिक या फाइबर जैसी सामग्रियों की परतों को बिछाकर चीज़ों का निर्माण करती है। प्रिंट किया जाने वाला मॉडल कंप्यूटर द्वारा सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके बनाया जाता है, बाद में 3D प्रिंटर को निर्देश भेजा जाता है।

भारत-ओमान संयुक्त सैन्य अभ्यास सफलतापूर्वक पूरा

भारत-ओमान संयुक्त सैन्य अभ्यास सफलतापूर्वक पूरा हो गया है। यह अभ्यास जोधपुर में वायुसेना केन्द्र में इस महीने की 21 तारीख से 25 तारीख तक हुआ। इसमें ओमान की रॉयल एयर फोर्स और भारतीय वायुसेना ने भाग लिया। दोनों देशों की वायु सेनाओं ने युद्ध तकनीकों और क्षमता का आदान-प्रदान किया।

भारतीय वायुसेना ने ब्रिटेन में कई देशों के वायुसेना युद्धाभ्‍यास में भाग नहीं लेने का फैसला किया

भारतीय वायुसेना ने अंतररारष्ट्रीय स्तर पर हाल के घटनाक्रम के परिपेक्ष में ब्रिटेन में कई देशों के वायुसेना युद्धाभ्‍यास में भाग नहीं लेने का फैसला किया है। ब्रिटेन के वाडि्डंग्‍टन में छह मार्च से 27 मार्च तक कोबरा वॉरियर युद्धाभ्‍यास में भारत के पांच हल्‍के लडाकू विमान तेजस को हिस्‍सा लेना था। यह पहला अवसर होता जब तेजस विदेशी भूमि पर युद्धाभ्‍यास में भाग लेता। इससे पहले, तेजस एम.के-वन लडाकू विमान ने सिंगापुर में 15 फरवरी से 18 फरवरी तक हुई प्रदर्शनी में भाग लिया था। इसके निर्यात की संभावना के मद्देनजर मलेशिया, दुबई और बहरीन में भी यह विमान प्रदर्शनी में शामिल था।

संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में युक्रेन मुददे के प्रस्‍ताव पर मतदान में भारत ने हिस्‍सा नहीं लिया

यूक्रेन संकट के मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में लाए गए प्रस्ताव पर रूस ने वीटो कर दिया है। 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद के 11 सदस्यों ने इसके पक्ष में वोट किया जबकि रूस ने इस प्रस्ताव के खिलाफ वोट किया। भारत, संयुक्त अरब अमारात और चीन ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया। रूस द्वारा प्रस्ताव पर वीटो किए जाने से इसे पारित नहीं किया जा सका। भारत ने अपने बयान में कहा है कि इस संकट का समाधान राजनयिक तरीके से किया जाना चाहिए और सभी देशों की सम्प्रभुत्ता तथा क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान होना चाहिए। भारत ने हिंसा और हमले की कार्रवाई पर तत्काल रोक लगाने का आह्वान भी किया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के साथ टेलीफोन पर बातचीत में उनसे भी यही आग्रह किया था।

सरकार ने एलआईसी में स्वचालित मार्ग के तहत 20 प्रतिशत तक एफडीआई की अनुमति दी

सरकार ने देश के सबसे बड़े बीमाकर्ता के विनिवेश की सुविधा के उद्देश्य से भारतीय जीवन बीमा निगम-एलआईसी में स्वचालित मार्ग के तहत 20 प्रतिशत तक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश-एफडीआई की अनुमति दी है। उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग ने वित्त मंत्रालय के साथ विचार-विमर्श के बाद एल आई सी में एफडीआई की अनुमति देने का प्रस्ताव रखा था। बहुप्रतीक्षित आरंभिक सार्वजनिक पेशकश, एलआईसी का आईपीओ मार्च में बाजार में आने की उम्मीद है और एलआईसी के कर्मचारियों और पॉलिसीधारकों को न्यूनतम मूल्य पर छूट मिलेगी।

ब्रिकवर्क्स रेटिंग ने वित्त वर्ष 2022 में भारत की जीडीपी को घटाकर 8.3% किया

ब्रिकवर्क्स रेटिंग्स (Brickworks Ratings) ने चालू वित्त वर्ष 2021-22 (FY22) में भारत के सकल घरेलू उत्पाद के विकास के अनुमान को संशोधित कर 8.3 प्रतिशत कर दिया है। इससे पहले जनवरी 2022 में रेटिंग एजेंसी ने इसका अनुमान 8.5-9 फीसदी के बीच लगाया था। ब्रिकवर्क रेटिंग सात सेबी-पंजीकृत क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों (सीआरए) में से एक है। नवीनतम विकास संकेतक हाल के महीनों में आर्थिक गति के नुकसान का संकेत देते हैं। जनवरी 2022 में कोविड के तेजी से प्रसार ने आर्थिक गतिविधियों पर नए सिरे से प्रतिबंध लगा दिए, विशेष रूप से संपर्क-गहन क्षेत्रों में पुनरुद्धार प्रक्रिया को कम कर दिया।

राकेश शर्मा फिर बने IDBI बैंक के एमडी और सीईओ

भारतीय औद्योगिक विकास बैंक (IDBI Bank) ने स्टॉक एक्सचेंजों को सूचित किया है कि उसके बोर्ड ने 19 मार्च, 2022 से प्रभावी तीन साल की अवधि के लिए राकेश शर्मा को बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में फिर से नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है। बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में शर्मा की पुनर्नियुक्ति को बैंकिंग नियामक, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मंजूरी मिल गई है।

भारत को फ्रांस से तीन और राफेल फाइटर जेट मिले

भारत के विशिष्ट संवर्द्धन के साथ, फ्रांस से तीन और राफेल लड़ाकू विमान भारत में उतरे। तीन जेट विमानों के इस नए आगमन के साथ, भारतीय वायु सेना (IAF) के साथ कुल राफेल बेड़े 35 तक पहुंच गया है। 36वां और अंतिम विमान मार्च-अप्रैल 2022 तक फ्रांस से भारत पहुंचेगा और एक प्रशिक्षक विमान होगा। सितंबर 2016 में, भारत ने 36 राफेल लड़ाकू विमानों के लिए फ्रांस के साथ 59,000 करोड़ रुपये के सौदे का आदान-प्रदान किया। पांच राफेल विमानों की पहली खेप पिछले साल 29 जुलाई को भारत पहुंची थी। भारत और फ्रांस ने 2016 में अंतर-सरकारी समझौते पर हस्ताक्षर किए थे, जिसके तहत पेरिस नई दिल्ली को 36 राफेल लड़ाकू जेट प्रदान करने पर सहमत हुआ था।

आईबीएम ने साइबर हमले को संबोधित करने के लिए बेंगलुरु में नए साइबर सुरक्षा हब का अनावरण किया

इंटरनेशनल बिजनेस मशीन्स कार्पोरेशन (IBM) ने एशिया प्रशांत (एपीएसी) क्षेत्र में अपने ग्राहकों की चिंताओं को दूर करने के लिए बेंगलुरु में एक साइबर सुरक्षा केंद्र शुरू किया है। करोड़ों डॉलर का आईबीएम सुरक्षा कमान केंद्र कर्नाटक के बेंगलुरु में आईबीएम कार्यालय में स्थित होगा। यह क्षेत्र में अपनी तरह की पहली सुविधा है। 2022 के लिए आईबीएम वैश्विक विश्लेषण रिपोर्ट में कहा गया है कि एशिया साइबर हमलों के लिए सबसे अधिक लक्षित क्षेत्र के रूप में उभरा, जो 2021 में विश्लेषण किए गए 26% हमलों का प्रतिनिधित्व करता है।

पीसी फाइनेंशियल सर्विसेज को जारी किए गए सीओआर को आरबीआई ने रद्द किया

24 फरवरी 2022 को, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने घोषणा की कि उसने पंजीकरण के प्रमाण पत्र को रद्द कर दिया है, जो पीसी फाइनेंशियल (PC Financial) को जारी किया गया था, जो उधार कार्यों को करने के लिए कैशबीन (Cashbean) नामक ऐप का उपयोग करता है। यह पहली बार है जब कई डिजिटल ऋणदाताओं की सूदखोरी और अन्यायपूर्ण वसूली रणनीति के बारे में शिकायतों में वृद्धि के जवाब में किसी संगठन के खिलाफ एक नियामक कार्रवाई की गई है।

SPMCIL दिल्ली मुख्यालय को निषिद्ध स्थान घोषित किया गया

गृह मंत्रालय ने आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम, 1923 की धारा 2 के तहत सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SPMCIL) के दिल्ली मुख्यालय को 'निषिद्ध स्थान (prohibited place)' घोषित किया है। यह अनधिकृत व्यक्तियों के प्रवेश को रोकता है। यह भारत की एकमात्र मुद्रा और बैंकनोट निर्माता है, जिसने 2016 में 2,000 रुपये और 500 रुपये के नोटों की नई श्रृंखला छापी। SPMCIL की नौ उत्पादन इकाइयाँ, जहाँ बैंकनोट और अन्य सरकारी कागजात निर्मित होते हैं, पहले से ही निषिद्ध स्थान हैं। केवल दिल्ली मुख्यालय जहां महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाते हैं और महत्वपूर्ण फाइलें तैयार की जाती हैं, इसके दायरे में नहीं थे। ताजा आदेश के जरिए दिल्ली कार्यालय को भी प्रतिबंधित स्थान घोषित कर दिया गया है। नौ उत्पादन इकाइयां चार भारत सरकार टकसाल (India Government Mints), दो मुद्रा नोट प्रेस हैं।

डिश टीवी ने ऋषभ पंत को बनाया अपना ब्रांड एंबेसडर

डिश टीवी इंडिया (Dish TV India) ने भारतीय क्रिकेटर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को ब्रांड एंबेसडर नियुक्त करने की घोषणा की है। पंत अगले दो वर्षों के लिए ब्रांड के 360-डिग्री संचार में शामिल होंगे। D2H ब्रांड में यह निवेश इसे और भी मजबूत बनाने वाला है। D2H ब्रांड और ब्रांड एंबेसडर के रूप में ऋषभ पंत के बीच घनिष्ठ संबंध अपने TG के साथ D2H के गहरे जुड़ाव को सक्षम करेगा। ऋषभ स्टंप के पीछे अपनी असीम ऊर्जा और शॉट-मेकिंग में नवीनता के साथ, क्रिकेट के मैदान पर एक विशिष्ट मनोरंजनकर्ता के रूप में तेजी से विकसित हुए हैं। जब भी वह मैदान में प्रवेश करते हैं तो वह एक स्पार्क लाते हैं और देश भर में 18-35 आयु वर्ग के विशाल समूह, हमारे मुख्य दर्शकों से अपील करते हैं।

आरबीआई ने एनबीएफसी से 30 सितंबर, 2025 तक मुख्य वित्तीय सेवा समाधान लागू करने को कहा

भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में सभी गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) को निर्देश दिया है - 1 अक्टूबर, 2022 तक 10 या अधिक 'फिक्स्ड पॉइंट सर्विस डिलीवरी यूनिट्स' के साथ मध्य और ऊपरी परतों में बैंकों द्वारा उपयोग किए जाने वाले कोर बैंकिंग सॉल्यूशन (सीबीएस) के समान, 30 सितंबर, 2025 तक कोर फाइनेंशियल सर्विसेज सॉल्यूशन (सीएफएसएस) को लागू करना होगा। 23 फरवरी 2022 को जारी आरबीआई की एक अधिसूचना के अनुसार, "सीएफएसएस कहीं भी / कभी भी सुविधा के साथ उत्पादों और सेवाओं से संबंधित डिजिटल प्रस्ताव और लेनदेन में सहज ग्राहक इंटरफेस को सक्षम करेगा, एनबीएफसी कार्यों के एकीकरण को सक्षम करेगा, केंद्रीकृत डेटाबेस और लेखा रिकॉर्ड प्रदान करेगा, और आंतरिक उद्देश्यों और नियामक रिपोर्टिंग दोनों के लिए उपयुक्त एमआईएस उत्पन्न करने में सक्षम हो।" ऊपरी और मध्यम स्तर की NBFC के लिए समय सीमा सितंबर 2025 के अंत तक निर्धारित की गई है, RBI ने NBFC-UL को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि CFSS को 30 सितंबर 2024 को या उससे पहले 'फिक्स्ड पॉइंट सर्विस डिलीवरी यूनिट्स' के कम से कम 70% में लागू किया जाए। CFSS परिनियोजन बेस लेयर NBFC और मध्यम और ऊपरी परत NBFC के लिए 10 से कम फिक्स्ड पॉइंट सर्विस डिलीवरी यूनिट के साथ स्वैच्छिक है।

चंद्रयान-2 ने सोलर प्रोटॉन इवेंट्स का पता लगाया

चंद्रयान-2 ऑर्बिटर के ‘चंद्रयान-2 लार्ज एरिया सॉफ्ट एक्स-रे स्पेक्ट्रोमीटर (क्लास)’ पेलोड ने हाल ही में सौर प्रोटॉन घटनाओं का पता लगाया। सोलर प्रोटॉन इवेंट्स अंतरिक्ष में मनुष्यों के लिए विकिरण जोखिम में काफी वृद्धि करते हैं। क्लास पेलोड (CLASS Payload) ने 18 जनवरी, 2022 को कोरोनल मास इजेक्शन (CME) भी दर्ज किया। इस तरह के बहु-बिंदु अवलोकन (multi-point observations) खगोलविदों को प्रसार और विभिन्न ग्रह प्रणालियों पर इसके प्रभाव को समझने में मदद करते हैं। कोरोनल मास इजेक्शन आयनित सामग्री और चुंबकीय क्षेत्रों की एक शक्तिशाली धारा है, जो कुछ दिनों बाद पृथ्वी पर पहुंचती है। इसने भू-चुंबकीय तूफानों को जन्म दिया और ध्रुवीय आकाश को औरोरा (aurora) से रोशन किया।

रूस ने फ्रेंच गायना से अपने अंतरिक्ष अभियान स्‍थगित किए

रूस ने कौरौ में फ्रेंच गायना से अपने अंतरिक्ष अभियान स्‍थगित कर दिए हैं और तकनीकी कर्मियों को वापस बुला लिया है। रूस की अंतरिक्ष एजेंसी-रोसकोसमोस के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी दिमियेत्री रोगोजि़न ने कहा है कि यूरोपीय संघ के प्रतिबंध के जवाब में रूस ने यह फैसला लिया है। यूरोपीय संघ ने रूस के 64 प्रमुख अंतरिक्ष अभियानों पर वित्‍तीय और तकनीकी प्रतिबंध लगा दिए हैं।

वीर सावरकर

हर वर्ष 26 फरवरी को स्वतंत्रता सेनानी वीर सावरकर की पुण्यतिथि के रूप में मनाया जाता है। उन्हें स्वातंत्र्यवीर सावरकर के नाम से भी जाना जाता है। इनका जन्म 28 मई, 1883 को महाराष्ट्र के नासिक ज़िले के भागुर ग्राम में हुआ था। इन्होंने अभिनव भारत सोसाइटी नामक एक भूमिगत सोसाइटी (Secret Society) की स्थापना की। सावरकर यूनाइटेड किंगडम गए और इंडिया हाउस (India House) तथा फ्री इंडिया सोसाइटी (Free India Society) जैसे संगठनों से जुड़े। वर्ष 1909 में उन्हें मॉर्ले-मिंटो सुधार (भारतीय परिषद अधिनियम 1909) के खिलाफ सशस्त्र विद्रोह की साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। वर्ष 1910 में क्रांतिकारी समूह इंडिया हाउस के साथ संबंधों के कारण उन्हें गिरफ्तार किया गया। वे वर्ष 1937 से 1943 तक हिंदू महासभा के अध्यक्ष रहे। सावरकर ने 'द हिस्ट्री ऑफ द वार ऑफ इंडियन इंडिपेंडेंस' नामक एक पुस्तक लिखी जिसमें उन्होंने 1857 के सिपाही विद्रोह में इस्तेमाल किये गए छापामार युद्ध (Guerilla Warfare) के तरीकों के बारे में लिखा था। सावरकर वर्ष 1906 में लंदन गए। उन्होंने जल्द ही इटैलियन राष्ट्रवादी ग्यूसेप माज़िनी (सावरकर ने माज़िनी की जीवनी लिखी थी) के विचारों के आधार पर फ्री इंडिया सोसाइटी की स्थापना की। 26 फरवरी, 1966 को अपनी इच्छा से उपवास करने के कारण उनकी मृत्यु हो गई।

ओडिसा के पूर्व मुख्‍यमंत्री हेमानंद बिस्‍वाल का निधन

ओडिसा के पहले आदिवासी मुख्यमंत्री हेमानंद बिस्‍वाल का निधन हो गया। वे 82 वर्ष के थे। राजधानी भुबनेश्‍वर में एक निजी अस्‍पताल में उनका उपचार चल रहा था। वह वर्ष 1989 और 1999 में दो बार राज्‍य के मुख्‍यमंत्री रहे। वे राज्‍य विधानसभा के लिए छह बार चुने गये, जबकि वर्ष 2009 में सुंदरगढ़ लोकसभा सीट से सांसद बने।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.