Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

19 April 2022

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडेय नए सेनाध्‍यक्ष होंगे

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे भारतीय सेना के 29 वें सेनाध्‍यक्ष होंगे। वर्तमान सेनाध्‍यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवाणे अपने 28 माह के कार्यकाल के बाद 30 अप्रैल को सेवानिवृत्‍त हो जाएंगे। राष्‍ट्रीय रक्षा अकादमी में प्रशिक्षित लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ने दिसम्‍बर 1982 में इंजीनियरिंग कोर में कमीशन प्राप्‍त किया था। उन्‍होंने जम्‍मू और कश्‍मीर में नियंत्रण रेखा पर ऑप्रेशन पराक्रम के दौरान प्‍लांवाला सेक्‍टर में इंजीनियर रेजीमेंट का नेतृत्‍व किया। अपने 39 वर्ष के सेवाकाल में लेफ्टिनेंट जनरल पांडे ने पश्चिमी थियेटर कमांड में एक इंजीनियर ब्रिगेड की कमान संभाली। नियंत्रण रेखा पर एक इंफेंटरी ब्रिगेड का नेतृत्‍व किया, लद्दाख सेक्‍टर में एक माउंटेन डिविजन की अगुवाई की और पूर्वोत्‍तर में एक सैन्‍य कोर का नेतृत्‍व भी संभाला। पूर्वी कमान का प्रभार लेने से पहले वे अंडमान और निकोबार कमान के कमांडर इन चीफ रहे हैं। यह पहला मौका है जब इंजीनियर्स कोर का एक अधिकारी भारतीय सेना का अध्‍यक्ष होगा।

नई दिल्ली में पौध संरक्षण विभाग के दो ऑनलाइन पोर्टल सी.आर.ओ.पी. और पीक्यूएमएस का उद्घाटन

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने नई दिल्ली में एक समारोह में पौध संरक्षण विभाग के दो ऑनलाइन पोर्टल- कीटनाशक व्यापक पंजीकरण-सी.आर.ओ.पी. और संयंत्र संगरोध प्रबंधन प्रणाली- पीक्यूएमएस का उद्घाटन किया। पहला पोर्टल CROP (Comprehensive Registration of Pesticides- कीटनाशकों का व्यापक पंजीकरण) के नाम से है, जो फसल सुरक्षा सामग्री के पंजीकरण संबंधित प्रक्रिया को गति व पारदर्शिता प्रदान करता है। दूसरा पोर्टल हैं PQMS (Plant Quarantine Management System- वनस्पति संगरोध प्रबंधन प्रणाली), जो कृषि उत्‍पादों के निर्यात व आयात संबंधी दस्‍तावेजों को जारी करने में मुख्‍य भूमिका निभाता है।

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्राकोष और विश्‍व बैंक की बैठकों में भाग लेने के लिए अमरीका की आधिकारिक यात्रा पर

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्राकोष और विश्‍व बैंक की बैठकों में भाग लेने के लिए अमरीका की आधिकारिक यात्रा पर हैं। वे जी-20 देशों के वित्‍त मंत्रियों और केन्‍द्रीय बैंक के गवर्नरों की बैठकों में भी शामिल होंगी। वित्‍त मंत्री इंडोनेशिया, दक्षिण कोरिया, श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका सहित विभिन्‍न देशों के साथ द्विपक्षीय बैठकों में भी भाग लेंगी। वे सेमीकंडक्‍टर, ऊर्जा और देश के लिए अन्‍य प्राथमिक क्षेत्रों के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारियों के साथ भी बैठकें करेंगी। श्रीमती सीतारामन वाशिंगटन डीसी स्थित विचारक समूह-अटलांटिक परिषद में एक कार्यक्रम में भी हिस्‍सा लेंगी और स्‍टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के शिक्षकों तथा विद्यार्थियों से बातचीत करेंगी। वित्‍त मंत्री अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्राकोष के प्रबंध निदेशक की ओर से आयोजित उच्‍चस्‍तरीय चर्चा में भी भाग लेंगी।

केंद्र सरकार गुरू तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व के अवसर पर 20 और 21 अप्रैल को लाल किले के प्रांगण में भव्‍य समारोह का आयोजन करेगी

गुरू तेग बहादुर जी के 400 वें प्रकाश गुरूपुरब के अवसर पर केंद्र सरकार 20 और 21 अप्रैल को लाल किले के प्रांगण में एक भव्‍य समारोह का आयोजन करेगी। यह आयोजन आजादी का अमृत महोत्‍सव के अंतर्गत किया जाएगा। केंद्रीय संस्‍कृति मंत्री जी. किशन रेड्डी ने बताया कि आयोजन के समापन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उपस्थित रहेंगे। इस अवसर पर एक डाक टिकट और सिक्‍का भी जारी किया जाएगा। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 21 अप्रैल को समारोह में शामिल होंगे। इस दो दिन के समारोह में ध्‍वनि और प्रकाश प्रदर्शन के साथ शबद कीर्तन तथा अन्‍य कार्यक्रम भी आयाजित किए जाएंगे। गुरु तेग बहादुर जी सिक्खों के 9वें गुरु थे। उनका जन्म वर्ष 1621 में अमृतसर में हुआ था। उनके पिताजी गुरु हरगोबिन्द और माताजी नानकी थीं। उनके पिताजी गुरु हरगोबिन्द सिक्खों के 6वें गुरु थे। मुग़ल शासक औरंगजेब ने 1675 गुरु तेग बहादुर को मृत्युदंड की सजा दी थी। दरअसल गुरु तेग बहादुर ने मुगलों के धार्मिक उत्पीडन से कश्मीरी हिन्दुओं की रक्षा की थी। दिल्ली में गुरुद्वारा सीस गंज साहिब और गुरुद्वारा रकाब गंज साहिब गुरु तेग बहादुर की मृत्यु और अंतिम संस्कार से सम्बंधित है।

राज्यों में किया जाएगा खंड स्तरीय स्वास्थ्य मेले का आयोजन

18 अप्रैल, 2022 से, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा पूरे भारत में एक लाख से अधिक आयुष्मान भारत-स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों पर ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जा रहा है। स्वास्थ्य मेलों का आयोजन सभी केंद्र शासित प्रदेशों, राज्यों और विभिन्न प्रमुख मंत्रालयों जैसे सूचना और प्रसारण, महिला और बाल विकास, शिक्षा, पंचायती राज और आयुष मंत्रालयों के सहयोग से किया जा रहा है। यह ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेला सप्ताह भर चलने वाले समारोह का एक हिस्सा है जो आयुष्मान भारत-स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों और टेलीकंसल्टेशन और टेलीमेडिसिन के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए सरकार के आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत आता है। सभी आवश्यक दवाओं के साथ-साथ गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से इन कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है।

आकाशवाणी ने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों के लिए एक नया साप्‍ताहिक संवादात्‍मक कार्यक्रम अभ्‍यास शुरू किया

आकाशवाणी ने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों के लिए एक नया साप्‍ताहिक संवादात्‍मक कार्यक्रम अभ्‍यास शुरू किया है। इसका उद्देश्‍य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों और नौकरी की तलाश कर रहे अभ्‍यार्थियों की मदद करना है। कार्यक्रम हिंदी में है और इसे प्रत्‍येक शनिवार रात साढ़े नौ बजे से दस बजे तक एफ. एम. गोल्‍ड चैनल पर प्रसारित किया जाएगा। हर सप्‍ताह एक विषय का चयन किया जाएगा। विद्यार्थी व्‍हाट्सएप या ई-मेल के जरिए प्रश्‍न पूछ सकेंगे। अतिथि वक्‍ता या विशेषज्ञ उन सवालों का जवाब देंगे। देशभर के विद्यार्थियों के चुनिंदा प्रश्‍नों को कार्यक्रम में शामिल किया जाएगा। कार्यक्रम में विभिन्‍न हिस्‍से जैसे- व्याख्‍या, तथ्‍य, प्रतियोगिता कैलेंडर और सप्‍ताह का प्रश्‍न होंगे।

Mynvax : भारत की संभावित ‘वार्म’ वैक्सीन

भारत में, COVID-19 या SarsCov2 के खिलाफ एक संभावित टीका विकसित किया जा रहा है जिसे प्रशीतन (refrigeration) की आवश्यकता नहीं है या कोल्ड-चेन स्टोरेज (cold-chain storage) में संग्रहीत किया जाता है। पीयर-रिव्यू जर्नलViruses’ में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, चूहों के परीक्षणों में इस वैक्सीन ने वायरस के विभिन्न प्रकारों के खिलाफ एंटीबॉडी उत्पन्न की है। यह ‘वार्म’ वैक्सीन बेंगलुरु की एक कंपनी Mynvax laboratories द्वारा विकसित किया जा रहा है, जिसे भारतीय विज्ञान संस्थान बैंगलोर में इनक्यूबेट किया गया था। यह एक अनूठा टीका है जिसे चार सप्ताह की अवधि के लिए 37 डिग्री सेल्सियस और 100 डिग्री सेल्सियस पर 90 मिनट तक संग्रहीत किया जा सकता है। बाजार में मौजूद अधिकांश अन्य टीकों को प्रशीतित करने की आवश्यकता होती है और इसे केवल कुछ घंटों के लिए कमरे के तापमान पर रखा जा सकता है।

e-DAR (e-Detailed Accident Report) पोर्टल

सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) द्वारा विभिन्न बीमा कंपनियों के परामर्श से e-DAR (e-Detailed Accident Report) पोर्टल विकसित किया गया है। यह पोर्टल सड़क दुर्घटनाओं से संबंधित तत्काल जानकारी प्रदान करने में मदद करेगा और दुर्घटना मुआवजे के दावों में तेजी लाने में मदद करेगा। इस पोर्टल पर आसान पहुंच के लिए डिजिटलीकृत विस्तृत दुर्घटना रिपोर्ट (Detailed Accident Reports – DAR) अपलोड की जाएगी। यह वेब पोर्टल इंटीग्रेटेड रोड एक्सीडेंट डेटाबेस (iRAD) से जुड़ा होगा। 90% से अधिक डेटासेट के लिए आवेदन सीधे iRAD से e-DAR पर भेजे जाएंगे। सड़क प्राधिकरणों, पुलिस, अस्पतालों आदि जैसे विभिन्न हितधारकों द्वारा e-DAR फॉर्म के लिए न्यूनतम जानकारी दर्ज करने की आवश्यकता होती है। e-DAR, iRAD का विस्तार और ई-संस्करण होगा। यह पोर्टल वाहन जैसे अन्य सरकारी पोर्टलों से भी जुड़ा होगा और वाहनों के पंजीकरण और ड्राइविंग लाइसेंस के विवरण की जानकारी भी प्राप्त करने में सक्षम होगा।

AIMA ने शूजीत सरकार को डायरेक्टर ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने दिल्ली में कई श्रेणियों में 2021 AIMA मैनेजिंग इंडिया अवार्ड्स (AIMA) प्रदान किए। फिल्म श्रेणी में सरदार उधम के लिए शूजीत सरकार को डायरेक्टर ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया। इस साल, एआईएमए मैनेजिंग इंडिया अवार्ड्स के 12वें संस्करण का आयोजन 7वें नेशनल लीडरशिप कॉन्क्लेव के साथ ही किया जा रहा है। हर साल, AIMA डायरेक्टर ऑफ द ईयर पुरस्कार प्रदान करता है, जो एक ऐसे व्यक्ति को पहचानता है जिसने फिल्म निर्माण की भावना का उदाहरण दिया है और इसमें से एक उत्कृष्ट कृति बनाई है। पुरस्कार के विवरण के अनुसार, यह उन निर्देशकों को दिया जाता है जिन्होंने एक उत्कृष्ट कृति बनाई है जो पथप्रदर्शक है और बार-बार देखने लायक है।

नागपुर में लॉन्च हुआ दृष्टिबाधित लोगों के लिए भारत का पहला इंटरनेट रेडियो "रेडियो अक्ष"

दृष्टिबाधित लोगों के लिए भारत का पहला रेडियो चैनल रेडियो अक्ष (Radio Aksh), नागपुर, महाराष्ट्र में लॉन्च किया गया है। नागपुर की 96 साल पुरानी संस्था, द ब्लाइंड रिलीफ एसोसिएशन नागपुर (टीबीआरएन) और समष्टि क्षमता विकास अवम अनुसंधान मंडल (सक्षम) इस विचार के पीछे के संगठन हैं। चैनल विभिन्न इंटरनेट रेडियो प्लेटफॉर्म पर मुफ्त में उपलब्ध होगा। प्रशिक्षित स्वयंसेवकों की एक समर्पित टीम, ज्यादातर महिलाएं, रेडियो चैनल के लिए सामग्री के निर्माण में मदद करती हैं, जिसे भारत और दुनिया भर में दृष्टिबाधित लोगों तक पहुंचाया जा सकता है। बड़ी मात्रा में सामग्री, रिकॉर्डिंग, ध्वनि संपादन और सुधार करने की जटिल, सावधानीपूर्वक निष्पादित प्रक्रियाएं उत्पादकता को कम नहीं करती हैं और दासता की भावना पूरी टीम का मार्गदर्शन करती है।

इंडोनेशिया ने भारत से कृषि आयात को निलंबित किया

इंडोनेशिया ने नई दिल्ली के अधिकारियों द्वारा खाद्य सुरक्षा का मूल्यांकन करने वाली प्रयोगशालाओं को पंजीकृत करने और विश्लेषण के प्रमाण पत्र (सीओए) जारी करने में विफलता का हवाला देते हुए, भारत से कृषि उत्पादों के आयात को रोक दिया है, जिससे अनाज निर्यातकों में चिंता पैदा हो गई है। अपने कृषि संगरोध केंद्र के प्रमुख को एक आदेश में, इंडोनेशियाई कृषि मंत्रालय ने कहा कि भारत से ताजे भोजन की सुरक्षा का परीक्षण करने और सीओए जारी करने के लिए मान्यता प्राप्त प्रयोगशालाओं के उसके अधिकार को रद्द कर दिया गया है। मंत्रालय के अनुसार, प्रयोगशालाओं द्वारा जारी सीओए यह दर्शाता है कि 2019 में प्रमाणित पौधों की उत्पत्ति के ताजा भोजन के स्पष्ट निर्यात को मान्यता नहीं दी जाएगी, हालांकि 24 मार्च को या उससे पहले जारी किए गए प्रमाण पत्र वैध होंगे। इंडोनेशियाई निर्यातकों को ऑर्डर के बारे में सूचित कर दिया गया है। यह खबर तब आई जब इंडोनेशिया ने निर्यातकों को नोटिस जारी कर सीओए को अतिरिक्त जानकारी देने को कहा। तीन-चार महीने पहले इंडोनेशिया ने नोटिफिकेशन भेजा था। जबकि वियतनाम और थाईलैंड जैसे देश समय से पहले सीओए प्रदान करने वाली अपनी प्रयोगशालाओं को पंजीकृत करने में सक्षम थे, भारतीय अधिकारी समय सीमा को पूरा करने में असमर्थ थे। पंजीकरण आवेदन राजनयिक चैनलों के माध्यम से प्रस्तुत किया जाना चाहिए। हालांकि, जकार्ता में दूतावास समय पर पंजीकरण करने में विफल रहा।

मणिपुर में फहराया जाएगा पूर्वोत्तर का सबसे ऊंचा तिरंगा झंडा

मणिपुर के मुख्यमंत्री, एन बीरेन सिंह ने घोषणा की कि एक 165 फुट ऊंचा भारतीय राष्ट्रीय ध्वज, पूर्वोत्तर में सबसे ऊंचा, मणिपुर के बिष्णुपुर जिले के मोइरंग में इंडियन नेशनल आर्मी (आईएनए) मुख्यालय परिसर में फहराया जाएगा, जिसके लिए पहले ही एक पोल लगाया जा चुका है। सिंह के अनुसार, 100 दिवसीय कार्य योजना के तहत, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह राज्य का दौरा करेंगे और भारतीय राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। वह इंफाल से 45 किलोमीटर दक्षिण में मोइरंग में आईएनए शहीद स्मारक परिसर में बोल रहे थे, जहां ध्वजारोहण दिवस की 78वीं वर्षगांठ मनाई गई। राज्य सरकार ने नए आईएनए मेमोरियल हॉल के निर्माण के लिए पहले ही जमीन खरीद ली थी और निर्माण कार्य शुरू हो गया था। अवलोकन के दौरान विभिन्न कलाकारों ने ढोल-ढोलोक चोलोम और थांग ता जैसे सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार यूक्रेन युद्ध से पहले COVID ने 77 मिलियन को गरीबी में डुबाया

संयुक्त राष्ट्र की जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, महामारी ने पिछले साल 77 मिलियन अतिरिक्त लोगों को गंभीर गरीबी में धकेल दिया और कई विकासशील देश ऋण चुकौती की भारी लागत के कारण उबरने में असमर्थ हैं - और यह यूक्रेन में संकट के अतिरिक्त बोझ से पहले था। शोध के अनुसार, अमीर देश महामारी की मंदी से उबरने में मदद हेतु अल्ट्रा-लो ब्याज दरों पर उधार ली गई ऐतिहासिक राशि का उपयोग कर सकते हैं। दूसरी ओर, सबसे गरीब देशों ने अपने ऋणों को चुकाने के लिए अरबों डॉलर खर्च किए और उन्हें शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल, पर्यावरण संरक्षण और असमानता में कमी में निवेश करने से प्रतिबंधित करते हुए काफी अधिक उधारी लागत का सामना करना पड़ा।

पेटीएम प्रधानमंत्री संग्रहालय का आधिकारिक डिजिटल भुगतान भागीदार बना

पेटीएम प्रधानमंत्रियों के संग्रहालय के लिए एक आधिकारिक डिजिटल भुगतान भागीदार बन गया है। यह सुपरफास्ट, सुविधाजनक और सुरक्षित लेनदेन के लिए रास्ता बनाने के लिए अपने भुगतान गेटवे, ईडीसी (इलेक्ट्रॉनिक डेटा कैप्चर) मशीनों और क्यूआर कोड भुगतान विकल्पों की पेशकश कर रहा है। संग्रहालय, जो भारत के पूर्व प्रधानमंत्रियों को श्रद्धांजलि है, 21 अप्रैल, 2022 को जनता के लिए खोला जाएगा। संग्रहालय के उद्घाटन से पहले पीएम मोदी ने संग्रहालय का पहला टिकट भी खरीदा। संग्रहालय 271 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। यह तीन मूर्ति एस्टेट (Teen Murti Estate) की साइट पर बनाया गया है, जो भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू के घर के रूप में 16 वर्षों तक उनकी मृत्यु के बाद नेहरू मेमोरियल संग्रहालय और पुस्तकालय (एनएमएमएल) में परिवर्तित होने तक कार्य करता था।

वैक्विटा पोरपोइज़ विलुप्त होने के करीब : CEC

यूनाइटेड स्टेट्स कमीशन फॉर एनवायर्नमेंटल कोऑपरेशन (CEC) के अनुसार, वैक्विटा पोरपोइज़ (Phocoena sinus) विलुप्त होने के करीब है और इसकी शेष आबादी को बचाने के लिये तत्काल सुरक्षा उपाय किये जाने की आवश्यकता है। पोरपोइज़, सीतासियन फैमिली (व्हेल, पोर्पोइज़ और डॉल्फिन) के सबसे छोटे सदस्यों में से एक हैं। वे दूरस्थ रूप से केवल डॉल्फिन से संबंधित हैं (लगभग 15 मिलियन वर्ष पहले इनके पूर्वज एक ही थे)। पोरपोइज़ की केवल सात प्रजातियाँ हैं; इनकी सबसे सबसे लोकप्रिय प्रजाति व्यापक रूप से पाई जाने वाली हार्बर पोरपोइज़ है। वैक्विटा सहित कई ऐसी प्रजातियाँ हैं जिनका अध्ययन शायद ही किया जाता है। उनके बारे में में हमें जो भी जानकारी प्राप्त है वह उन्हीं जीवों के अध्ययन के बाद प्राप्त हुई है जो सागर तरंगों के साथ बहकर तटों पर पहुँच जाती हैं।

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज हामिश बेनेट ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की

35 वर्षीय, न्यूजीलैंड के पेसर (तेज गेंदबाज) हामिश बेनेट ने अपने 17 साल पुराने क्रिकेट करियर से संन्यास की घोषणा की है, जिसमें 2021/22 सीज़न आखिरी है। सेवानिवृत्त होने से पहले, बेनेट ने सितंबर 2021 में पाकिस्तान के मीरपुर में बांग्लादेश के खिलाफ T20I में न्यूजीलैंड का प्रतिनिधित्व किया। हामिश बेनेट ने अक्टूबर 2010 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया और एक टेस्ट, 19 एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (एकदिवसीय) और 11 ट्वेंटी -20 अंतर्राष्ट्रीय (टी20ई) में न्यूजीलैंड का प्रतिनिधित्व किया। कुल मिलाकर, उन्होंने एकदिवसीय मैचों में 33 और टी20ई में 10 विकेट लिए।

विश्व धरोहर दिवस

प्रतिवर्ष 18 अप्रैल को सांस्कृतिक-ऐतिहासिक स्थलों और धरोहरों के संरक्षण हेतु जागरूकता पैदा करने के लिये ‘अंतर्राष्ट्रीय स्मारक एवं स्थल दिवस’ अथवा ‘विश्व धरोहर दिवस’ का आयोजन किया जाता है। वर्ष 2022 के लिये विश्व धरोहर दिवस की थीम “धरोहर और पर्यावरण” (Heritage and Climate) है। इंटरनेशनल काउंसिल ऑन मॉन्यूमेंट्स एंड साइट्स (ICOMOS) ने वर्ष 1982 में ‘विश्व धरोहर दिवस’ की स्थापना की थी और वर्ष 1983 में इसे ‘संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन' (UNESCO) की मंज़ूरी प्राप्त हुई थी। इस दिवस का उद्देश्य विभिन्न समुदायों के बीच सांस्कृतिक-ऐतिहासिक विरासत के बारे में जागरूकता पैदा करना है। वर्तमान में भारत में कुल 40 विश्व धरोहर स्थल मौजूद हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने ओडिसा के संगीतज्ञ प्रफुल्‍ल कार के निधन पर दुख व्‍यक्‍त किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने ओडिसा के संगीतज्ञ प्रफुल्‍ल कार के निधन पर दुख व्‍यक्‍त किया है। पद्म श्री पुरस्‍कार से सम्‍मानित श्री प्रफुल्‍ल कार, शास्‍त्रीय और पार्श्‍व गायक थे। उनका जन्‍म ओडिसा के पुरी में वर्ष 1939 में हुआ था।

मेघालय में एक सड़क दुर्घटना में तमिलनाडु के 18 वर्षीय राष्ट्रीय टेबल टेनिस खिलाड़ी दीनदयालन विश्व की मौत

मेघालय में एक सड़क दुर्घटना में तमिलनाडु के 18 वर्षीय राष्ट्रीय टेबल टेनिस खिलाड़ी दीनदयालन विश्व की मौत हो गई है। दीनदयालन 83वीं सीनियर राष्ट्रीय टेबल टेनिस चैंपियनशिप में भाग लेने के लिए शिलंग में थे। तीन अन्य खिलाड़ियों के साथ गुवाहाटी हवाई अड्डे से शिलंग जाते हुए शांगबांग्ला, री-भोई के पास यह दुर्घटना हुई। मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने युवा खिलाड़ी के निधन पर शोक व्यक्त किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टेबल टेनिस चैंपियन विश्व दीनदयालन के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने राज्य के टेबल टेनिस खिलाड़ी विश्व दीनदयालन की मृत्यु पर दुख व्यक्त किया है। 18 वर्षीय विश्व दीनदयालन चेन्नई के रहने वाले थे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.