Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

29 August 2022

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कच्‍छ में भारत का पहला भूकंप स्‍मारक राष्‍ट्र को समर्पित किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के भुज में भारत का पहला भूकंप स्मारक स्मृति वन राष्‍ट्र को समर्पित किया। स्मृति वन एक अनूठा स्मारक है जिसमें जनवरी 2001 में आए विनाशकारी भूकंप में जान गंवाने वाले 12 हजार से अधिक लोगों के नाम अंकित हैं। यह स्मारक 470 एकड़ भूमि में फैला है और भुजियो पहाड़ी के ऊपर बनाया गया है। स्‍मारक में भूकंप सिम्युलेटर लगाया गया है जो आगंतुकों को भूकंप का वास्तविक अनुभव प्रदान करेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन 1 सौ 85 बच्चों और 20 शिक्षकों को श्रद्धांजलि देने के लिए अंजार शहर में निर्मित "वीर बालक मेमोरियल" को वर्चुअली समर्पित किया, जो इस जानलेवा भूकंप के दौरान मलबे में जिंदा दब गए थे। श्री मोदी ने 4 हजार करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली विभिन्न परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया। इनमें भुज के पास माधापार में क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र, मांडवी तक नर्मदा शाखा नहर , चंदरानी में सौर ऊर्जा संचालित डेयरी संयंत्र और गांधीधाम में बाबासाहेब अंबेडकर कन्वेंशन सेंटर शामिल हैं। उन्होंने 1 हजार 373 करोड़ रुपये के निवेश से भीमासर-अंजर-भुज चार लेन राजमार्ग परियोजना की आधारशिला भी रखी।

केन्‍द्रीय पृथ्‍वी विज्ञान मंत्री डाक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह ने तटीय स्‍वच्‍छता अभियान को समर्पित वेबसाइट का शुभारंभ किया

केन्‍द्रीय पृथ्‍वी विज्ञान मंत्री डाक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह ने तटीय स्‍वच्‍छता अभियान को समर्पित वेबसाइट का शुभारंभ किया। पोर्टल www.swachhsagar.org तटीय स्‍वच्‍छता अभियान को और गति देगा। डाक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह ने अभियान लोगो-वासुकी का भी उदघाटन किया। यह अभियान में गहरी रूचि‍ लेने वाले देश के युवाओं को समर्पित है। तटीय स्‍वच्‍छता अभियान की रूपरेखा संपूर्ण सरकार के दृष्टिकोण के मॉडल पर तैयार की गई है। कई मंत्रालय और विभाग इसमें सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं। श्री जितेन्‍द्र सिंह ने बताया कि 75 दिवसीय तटीय स्‍वच्‍छता अभियान के पहले 20 दिनों में 200 टन से अधिक कचरा, मुख्य रूप से एकल उपयोग प्लास्टिक समुद्र तटों से हटा दिया गया है। अभियान की शुरूआत पांच जुलाई को हुई थी। अब तक 24 राज्यों के 52 हजार से अधिक स्वयंसेवकों ने स्वच्छ सागर, सुरक्षित सागर के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए पंजीकरण कराया है। अभियान का समापन 17 सितम्‍बर 2022 को अंतर्राष्ट्रीय तटीय स्‍वच्‍छता दिवस पर होगा।

प्रधानमंत्री ने हरियाणा और गुजरात में मारुति सुजुकी के नए संयंत्रों की वर्चुअली आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गांधीनगर के महात्मा मंदिर में भारत में सुजुकी के 40 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित किया। इस कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री ने भारत में सुजुकी समूह की दो प्रमुख परियोजनाओं की आधारशिला रखी- गुजरात के हंसलपुर में सुजुकी मोटर गुजरात इलेक्ट्रिक व्हीकल बैटरी मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी और हरियाणा के खरखोदा में मारुति सुजुकी की आगामी वाहन निर्माण सुविधा। गुजरात के हंसलपुर में सुजुकी मोटर गुजरात इलेक्ट्रिक व्हीकल बैटरी मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी की स्थापना लगभग 7,300 करोड़ रुपये की लागत से की जाएगी और इसमें इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एडवांस केमिस्ट्री सेल बैटरी का निर्माण किया जायेगा। हरियाणा के खरखोदा स्थित वाहन निर्माण सुविधा में प्रति वर्ष 10 लाख यात्री वाहनों के निर्माण की क्षमता होगी, जिससे यह दुनिया में एक ही स्थल पर सबसे बड़ी यात्री वाहन निर्माण सुविधाओं में से एक हो जाएगी। परियोजना के पहले चरण में 11,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया जायेगा। दुनियाभर में सुजुकी समूह द्वारा निर्मित किए गए वाहनों में से 60 प्रतिशत भारत में बने होते हैं। इस बीच सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन के अध्‍यक्ष तोशिहिरो सुजुकी ने भारत में एक नई कंपनी - सुजुकी आर एंड डी सेंटर इंडिया की स्‍थापना की घोषणा की। उन्‍होंने कहा कि इस जापानी कंपनी का लक्ष्‍य न केवल भारत के लिए अनुसंधान और विकास प्रतिस्‍पर्धा और क्षमता बढाना है, बल्कि वैश्विक बाजारों को भी इसका लाभ पहुंचाना है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष अब्दुल्ला शाहिद दो दिन की यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे

विदेश सचिव विनय मोहन क्‍वात्रा ने संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा अध्‍यक्ष अब्‍दुल्‍ला शाहिद से नई दिल्‍ली में भेंट की। श्री क्‍वात्रा ने संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के 76वें सत्र में दूरदर्शी नेतृत्‍व के लिए उन्‍हें बधाई दी। दोनों नेताओं ने मालदीव के साथ भारत के मजबूत द्विपक्षीय संबंधों को और प्रगाढ़ करने पर भी चर्चा की। संयुक्त राष्ट्र महासभा अध्यक्ष अब्दुल्ला शाहिद भारत की दो दिन के यात्रा पर नई दिल्‍ली पहुंचे। मालदीव के विदेश मंत्री के रूप में श्री शाहिद ने पिछले वर्ष जुलाई में भारत की यात्रा की थी। यात्रा के दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री डॉक्टर सुब्रहमण्यम जयशंकर से भेंट की थी। भारत ने संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के अध्‍यक्ष पद के लिए श्री शाहिद की उम्‍मीदवारी का समर्थन किया था।

भारत की जूडो खिलाड़ी लिन्थोई चनंबम ने इतिहास रचा; साराजेवो में विश्व कैडेट जूडो चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता

भारत की जूडो खिलाड़ी लिन्थोई चनंबम ने बोस्निया और हर्जेगोविना के साराजेवो में विश्व कैडेट जूडो चैंपियनशिप 2022 में महिलाओं के 57 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। मणिपुर की 16 वर्षीय लिन्थोई चनंबम किसी भी वर्ग में विश्व जूडो चैंपियनशिप में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय हैं।

भारत और अमेरिका का संयुक्त विशेष बल अभ्यास हिमाचल प्रदेश के बकलोह में संपन्न

भारत-अमरीका संयुक्त विशेष बल अभ्यास - वज्र प्रहार-2022 हिमाचल प्रदेश के बाकलोह में सम्पन्न हो गया। इस संयुक्त सैन्य अभ्यास से दोनों देशों के विशेष बलों के बीच परम्परागत मैत्रीपूर्ण संबंधों को और मजबूती मिली है। वार्षिक रूप से होने वाला यह अभ्यास प्रति वर्ष बारी-बारी से भारत और अमरीका में होता है। दोनों देशों के विशेष बलों को 21 दिन तक चलने वाले संयुक्त अभ्यास में संयुक्त राष्ट्र के चार्टर के अंतर्गत हवाई अभियान, विशेष अभियान और आतंकवाद के खिलाफ अभियान चलाने का अवसर उपलब्ध होता है।

दक्षिण कोरिया ने विश्व की सबसे कम प्रजनन दर का रिकार्ड तोड़ा

दक्षिण कोरिया ने दुनिया की सबसे कम प्रजनन दर का अपना ही रिकार्ड फिर तोड़ दिया है। जनगणना के आंकड़ों के अनुसार, 2021 में इस देश की प्रजनन दर घटकर 0.81 रह गई। विशेषज्ञों का अनुमान है कि इस साल प्रजनन दर और कम हो जाएगी। वर्ष 1970 से प्रजनन दर में गिरावट आ रही है। उस समय प्रजनन दर 4.53 थी। वर्ष 2000 के बाद इसमें तेजी से गिरावट आई। साल 2018 में प्रजनन दर एक प्रतिशत से भी कम रही। लगातार छह वर्ष से आ रही गिरावट के बाद 2021 में प्रजनन दर घटकर केवल 0.81 रह गई। इस साल यह 0.8 से नीचे आ सकती है। अमेरिका में प्रजनन दर 1.66 और जापान में 1.37 है। प्रजनन दर प्रजनन वर्ष के दौरान एक महिला से पैदा हुए बच्चों की औसत संख्या है। भारत में कुछ महीनों पहले जारी राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (एनएफएचएस-5) के पांचवें दौर की रिपोर्ट के मुताबिक, देश में कुल प्रजनन दर 2.2 से घटकर 2.0 हो गई है। यह जनसंख्या नियंत्रण उपायों की अहम प्रगति को दर्शाता है।

पाकिस्तान में विनाशकारी बाढ़ के कारण एक हजार से अधिक लोग की मौत और लाखों विस्थापित

पाकिस्तान में विनाशकारी बाढ़ के कारण एक हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई हैं और लाखों लोग विस्थापित हुए हैं। पाकिस्तान राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा कि पिछले 24 घंटों में अत्यधिक वर्षा से 119 लोगों की मृत्‍यु हो गई। उत्तर-पश्चिम पाकिस्‍तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में अचानक आई तेज बाढ़ से हजारों लोग विस्‍थापित हुए हैं। देश के दक्षिण-पूर्व में सिंध प्रांत भी बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित है और हजारों लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा है।

रक्षामंत्री ने रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण सात सौ अस्‍सी लाइन रिप्लेसमेंट इकाइयों, उप-प्रणालियों और घटकों की तीसरी स्वदेशीकरण सूची को मंजूरी दी

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण सात सौ अस्‍सी लाइन रिप्लेसमेंट इकाइयों, उप-प्रणालियों और घटकों की तीसरी स्वदेशीकरण सूची को मंजूरी दे दी है। सूची में दर्शाई गई समय-सीमा के बाद ही घरेलू उद्योगों से इनकी खरीद की जायेगी। इससे पहले पिछले वर्ष दिसंबर और इस वर्ष मार्च में भी ऐसी दो सूची जारी की गई थी। इन सूचियों में दो हजार पांच सौ वस्‍तुएं हैं जो पहले से ही स्वदेशी हैं। चार सौ 58 वस्‍तुओं को तय समय सीमा के भीतर देश में तैयार किया जायेगा। इन लाइन रिप्लेसमेंट यूनिटों, उप-प्रणालियों और घटकों के स्वदेशी विकास से अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी और सार्वजनिक क्षेत्र के रक्षा उपक्रमों की आयात पर निर्भरता कम होगी। इससे घरेलू रक्षा उद्योग की डिजाइन क्षमताओं का दोहन करने और भारत को इन प्रौद्योगिकियों के डिजाइन तैयार करने में अग्रणी बनाने में मदद मिलेगी।

प्रधानमंत्री जन धन योजना के सफल क्रियान्वयन के आठ वर्ष पूरे

प्रधानमंत्री जन-धन योजना के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के आठ वर्ष पूरे हो गये। वित्तीय समावेशन के राष्ट्रीय मिशन के अंतर्गत इस योजना में अब तक 46 करोड़ 25 लाख से अधिक लाभार्थियों ने जन धन खातों में एक लाख 73 हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि जमा की है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 15 अगस्त 2014 को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर दिए अपने संबोधन में प्रधानमंत्री जन-धन योजना (पीएमजेडीवाई) की घोषणा की थी। 28 अगस्त को इस योजना की शुरुआत करते हुए, प्रधानमंत्री ने इस मौके को गरीबों की एक दुष्चक्र से मुक्ति का उत्सव कहा था। मार्च 2015 में जन धन खातों की संख्‍या 14 करोड़ 72 लाख थी। इस महीने की 10 तारीख तक यह तीन गुना बढ़कर 46 करोड़ 25 लाख हो गई। जन-धन खाताधारकों में 56 प्रतिशत महिलाएं हैं और 67 प्रतिशत जन धन खाते ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में हैं। जन धन खाताधारकों को 31 करोड़ 94 लाख रुपये कार्ड भी जारी किए गए हैं।

तेलंगाना में मंग्‍त्‍या-वाल्‍या थांडा पहल के अनेक फायदों के बाद कई ग्राम पंचायतों ने अमृत सरोवर बनाने में रूचि दिखाई

तेलंगाना में मंग्‍त्‍या-वाल्‍या थांडा पहल के अनेक फायदों के बाद कई ग्राम पंचायतों ने अमृत सरोवर बनाने में रूचि दिखाई है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में अमृत सरोवर बनाने के लिए मंग्‍त्‍या-वाल्‍या थांडा पहल का उदाहरण दिया। मंडल परिषद विकास अधिकारी संतोष कुमार ने मन की बात में इस पहल का जिक्र करने पर प्रधानमंत्री को धन्‍यवाद दिया। मंग्‍त्‍या-वाल्‍या गांव में अनुसूचित जनजाति के लोग रहते हैं।

केंद्रीय मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने केंद्रीय शुष्क क्षेत्र अनुसंधान संस्थान (काजरी), जोधपुर में 4 नई सुविधाओं का उद्घाटन किया

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के अंतर्गत, 60 वर्षों से ज्यादा समय से उत्कृष्ट सेवाएं दे रहे केंद्रीय शुष्क क्षेत्र अनुसंधान संस्थान (काजरी) में एक साथ 4 नई सुविधाओं का उद्घाटन किया। इस अवसर पर केंद्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेंद्र सिंह शेखावत व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री श्री कैलाश चौधरी विशेष अतिथि थे। कृषि मंत्री तोमर ने काजरी में बने नये सभागार, कृषि-व्यवसाय अभिपोषण केन्द्र, पर्यावरण अनुकूल अपशिष्ट जल उपचार संयंत्र तथा इन्डोर खेल हॉल का उद्घाटन भी किया।

Google ने की साइबर सुरक्षा के लिए कार्यक्रम की शुरुआत

Google ने साइबर सुरक्षा में 100,000 भारतीय डेवलपर्स और शोधकर्ताओं को अपस्किल करने के लिए एक कार्यक्रम का अनावरण किया है। गूगल का उद्देश्य साइबर खतरों के खिलाफ देश की बढ़ती डिजिटल अर्थव्यवस्था की सामूहिक क्षमता को मजबूत करना है। देश भर में लगभग 100,000 डेवलपर्स, आईटी और स्टार्ट-अप पेशेवरों के लिए एक साइबर सुरक्षा अपस्किलिंग कार्यक्रम की शुरुआत की गई है। लाखों इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित डिजिटल लेनदेन के लिए बेहतर प्रथाओं को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए MEITY और डिजिटल इंडिया कॉर्पोरेशन द्वारा समर्थित एक बहुभाषी उपयोगकर्ता जागरूकता अभियान की शुरुआत की गई।

LAC पर चीन से निबटने के लिए भारतीय सेना खरीद रही है जोरावर टैंक

एलएसी पर चीन के साथ सैन्य गतिरोध तथा भविष्य के खतरे को देखते हुए भारतीय सेना अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी से लैस टैंक जोरावर खरीदने जा रही है। जोरावर का नाम भारत के प्राचीन समय के सेनानायक जोरावर सिंह कहलुरिया के नाम पर रखा गया है जिन्होंने लद्दाख, तिब्बत, बाल्टिस्तान और स्कदरू आदि को जीता था। बीते दो सालों से LAC पर ऊंचाई वाले क्षेत्रों में चीन के साथ चल रहे टकराव के मद्देनजर सेना को अपने विरोधी पर आपरेशनल बढ़त हासिल करने के लिए हल्के टैंकों की जरूरत महसूस हो रही है। इसी लिहाज से 'जोरावर' को उच्च ऊचाई वांले पहाड़ी क्षेत्रों, सीमांत इलाकों से लेकर द्वीप क्षेत्रों तक अलग-अलग इलाकों में तैनात करने के लिए डिजाइन किया गया है।

एयरएशिया इंडिया सीएई की एआई प्रशिक्षण प्रणाली का उपयोग करने वाली पहली एयरलाइन बनी

एयरएशिया इंडिया एयरलाइन के पायलटों को प्रशिक्षित करने के लिए सीएई की कृत्रिम बुद्धि-संचालित प्रशिक्षण प्रणाली का उपयोग करने वाली पहली एयरलाइन बन गई है। सीएई एक साथ प्रौद्योगिकी पर आधारित पायलट प्रशिक्षण समाधानों का अग्रणी प्रदाता है। सीएई का मुख्यालय कनाडा में है। एयरएशिया द्वारा अपनाई गई प्रशिक्षण प्रणाली को सीएई राइज कहा जाता है, जो पायलट प्रशिक्षण सत्रों के दौरान रीयल-टाइम डेटा प्रदान करता है और उच्च गुणवत्ता वाले प्रशिक्षण देने के लिए उनका विश्लेषण करता है। सीएई राइज सिम्युलेटर प्रशिक्षण डेटा के अनुवाद को प्रशिक्षकों के लिए मूल्यवान अंतर्दृष्टि में सक्षम बनाता है। एयरएशिया इंडिया प्राइवेट लिमिटेड टाटा संस प्राइवेट लिमिटेड की सहायक कंपनी है और इसका मुख्यालय बेंगलुरु में स्थित है।

RBL Bank ने गोपाल जैन, डॉ. शिवकुमार गोपालन को गैर-कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया

आरबीएल बैंक ने गोपाल जैन और डॉ शिवकुमार गोपालन को गैर-कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया है। आरबीएल बैंक अपनी 2.0 रणनीति में तेजी लाने के लिए प्रासंगिक अनुभव वाले नेताओं के विविध समूह को जोड़ने पर काम कर रहा है। नए परिवर्धन के साथ, बैंक के बोर्ड में 14 सदस्य होंगे। आरबीएल बैंक के बोर्ड ने "समय-समय पर" निजी प्लेसमेंट के आधार पर ऋण प्रतिभूतियों के मुद्दे के माध्यम से 3,000 करोड़ रुपये तक जुटाने की मंजूरी दी।

जम्मू-कश्मीर ग्राम रक्षा गार्ड योजना को मिली मंजूरी

जम्मू-कश्मीर के लिए VDG ग्राम रक्षा गार्ड यानि 'विलेज डिफेंस गार्ड योजना 2022' को सरकार द्वारा मंजूरी दे दी गई है। सरकार से मंजूरी मिलने के बाद यह योजना 15 अगस्त से आधिकारिक तौर पर प्रभावी कर दी गई है। इस बात की जानकारी जम्मू-कश्मीर गृह विभाग ने अपने एक आदेश में दी है। जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद से निपटने हेतु केंद्रीय गृह मंत्रालय से इजाजत मिलने के बाद जम्मू-कश्मीर के गृह विभाग ने VDG योजना 2022 को बनाने की मंजूरी दे दी है। आपको बता दें कि हाल ही में कुछ महीने पहले जम्मू-कश्मीर भाजपा के नेताओं ने VDG (जिसे पहले VDC के नाम से जाना जाता था) सदस्यों के साथ नई दिल्ली में गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात कर विलेज डिफेंस ग्रुप को पुनर्गठन करने की मांग उठाई थी।

कर्नाटक सरकार और ईशा फाउंडेशन ने कृषि को बढ़ावा देने हेतु एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

कर्नाटक सरकार और ‘ईशा आउटरीच’ ने ‘कावेरी कॉलिंग’ अभियान के दायरे में आने वाले और कावेरी घाटी के जिलों में राज्य सरकार की विभिन्न कृषि वानिकी प्रोत्साहन योजनाओं के बीच तालमेल बनाने तथा मिलकर काम करने के उद्देश्य से एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। कोडागु, मैसूर, मांड्या, बेंगलुरु ग्रामीण, चामराजनगर, चिक्कमगलुरु, हासन, रामनगर और तुमकुरु जिले कावेरी घाटी जिलों में शामिल हैं। समझौता ज्ञापन पर कर्नाटक सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव और विकास आयुक्त आई. एस. एन. प्रसाद और ईशा आउटरीच के परियोजना निदेशक, अंबरीश कुमार ने हस्ताक्षर किए। ईशा आउटरीच, सद्गुरु द्वारा परिकल्पित ईशा की एक सामाजिक पहल है, जिसके तहत कावेरी नदी को पुनर्जीवित करने, मिट्टी को फिर से उर्वर बनाने और किसानों की आय में सुधार करने के लिए ‘कावेरी कॉलिंग’ अभियान चलाया जा रहा है।

शुद्ध रूप से शुन्य उत्सर्जन लक्ष्य 2032 तक भारत के जीडीपी को 7.3 प्रतिशत तक बढ़ा सकता हैः रिपोर्ट

भारत अगर शुद्ध रूप से शून्य कार्बन उत्सर्जन के लक्ष्य को वर्ष 2050 तक ही हासिल करने की पहल करता है तो उसके सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में वर्ष 2032 तक 7.3 प्रतिशत (470 अरब अमेरिकी डालर) की वृद्धि हो सकती है और लगभग दो करोड़ अतिरिक्त रोजगार भी पैदा होंगे। एक नई शोध रिपोर्ट में यह अनुमान जताया गया है। भारत ने वर्ष 2070 तक शुद्ध-शून्य उत्सर्जन का लक्ष्य हासिल करने की घोषणा की हुई है। इस क्रम में भारत की अर्थव्यवस्था वर्ष 2036 तक जीडीपी की अनुमानित आधारभूत वृद्धि से 4.7 प्रतिशत अधिक हो सकती है। इस तरह वर्ष 2036 तक भारत की अर्थव्यवस्था का कुल आकार 371 अरब डॉलर हो सकता है।

IDFC ने महेंद्र शाह को बनाया MD & CEO

प्राइवेट बैंक आईडीएफसी (IDFC) ने कहा कि उसने महेंद्र शाह को 1 अक्टूबर, 2022 से 30 सितंबर, 2023 तक के लिए बैंक का प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है। बैंक ने कहा कि ये नियुक्ति शेयरधारकों की मंजूरी के अधीन है। महेंद्र शाह मौजूदा एमडी और सीईओ सुनील कक्कड़ की जगह लेंगे। जिनका कार्यकाल 30 सितंबर, 2022 को समाप्त होगा। कंपनी ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में ऐसा कहा है।

Hero Electric ने बैटरी स्वैपिंग और चार्जिंग सुविधा हेतु Jio-BP से समझौता किया

हीरो इलेक्ट्रिक ने बिजली चालित दोपहिया वाहनों को चार्ज करने के लिए जियो-बीपी के साथ समझौता किया। इलेक्ट्रिक दोपहिया कंपनी ने बयान में कहा कि इस साझेदारी के तहत हीरो इलेक्ट्रिक के ग्राहकों को जियो-बीपी (Jio-BP) के व्यापक चार्जिंग और बैटरी अदला-बदली नेटवर्क तक पहुंच मिलेगी। यह सुविधा अन्य वाहनों के लिए भी खुली रहेगी। जियो बीपी देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड (RIL) और यूके की दिग्गज ऊर्जा कंपनी बीपी के बीच ज्वाइंट वेंचर है। जियो-बीपी ने भारत में टू व्हीलर वाहनों के लिए चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर और बैटरी स्वैपिंग को बढ़ावा देने के लिए हीरो इलेक्ट्रिक के साथ साझेदारी की घोषणा की है।

नोएडा में सुपरटेक के 40 मंजिला ट्विन टावरों को निर्माण कानूनों के उल्लंघन के कारण धराशायी किया गया

उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर जिले के नोएडा में सुपरटेक के चालीस मंजिला दो टॉवर- अपेक्स और केयान उच्चतम न्यायालय के निर्देश का पालन करते हुए ढहा दिए गए। टॉवरों को ध्वस्त करने वाली कम्पनी एडिफिस इंजीनियरिंग के अनुसार लगभग एक सौ मीटर ऊंचे ट्विन टॉवर्स को गिराने के लिए तीन हजार पांच सौ किलोग्राम से अधिक विस्फोटकों का प्रयोग किया गया।

करीम बेंजेमा और एलेक्सिया पुटेलस को यूएफा पुरस्कार

करीम बेंजेमा और एलेक्सिया पुटेलस ने यूरोपीय फुटबॉल महासंघ (यूएफा) का वर्ष के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार जीता और इस तरह से इन पुरस्कारों में स्पेनिश क्लबों का दबदबा रहा। बेंजेमा पुरुष वर्ग का खिताब जीतने के प्रबल दावेदार थे। उन्होंने चैंपियंस लीग में 15 गोल किए और रियाल मैड्रिड को रिकॉर्ड 14वां यूरोपियन खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। पुटेलस ने लगातार दूसरी बार यूएफा महिला पुरस्कार जीता। उन्होंने बार्सिलोना को चैंपियंस लीग के फाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई थी। फाइनल में बार्सिलोना लियोन से हार गया था। उन्हें जुलाई में यूरोपियन चैंपियनशिप में स्पेन की अगुवाई करनी थी लेकिन घुटने की चोट के कारण वह इस टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले पाई थी।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.