Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

2 September 2022

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देश में निर्मित पहला विमानवाहक पोत आई एन एस विक्रान्‍त राष्ट्र को समर्पित किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देश में निर्मित पहला विमानवाहक पोत आई एन एस विक्रान्‍त राष्ट्र को समर्पित किया। प्रधानमंत्री ने भारतीय नौसेना के नये ध्‍वज का भी अनावरण किया। उपनिवेश काल के ध्‍वज को हटाकर प्रतिस्‍थापित यह ध्‍वज भारतीय नौसेना की समृद्ध विरासत का प्रतीक है। कोचीन शिपयार्ड पर तैयार किए गए इस विमान वाहक पोत के निर्माण में 20,000 करोड़ रुपये की लागत आई है। इसमें बड़ी मात्रा में स्वदेशी उपकरण और मशीनरी हैं, जिसमें देश के प्रमुख औद्योगिक घरानों के साथ-साथ 100 से अधिक एमएसएमई शामिल हैं। विक्रांत के चालू होने के साथ, भारत के पास दो ऑपरेशनल एयरक्राफ्ट कैरियर होंगे, जो देश की समुद्री सुरक्षा को मजबूत करेंगे। भारतीय नौसेना के अनुसार, 262 मीटर लंबे वाहक का पूर्ण विस्थापन लगभग 45,000 टन है जो कि उसके पूर्ववर्ती की तुलना में बहुत बड़ा और अधिक उन्नत है। विक्रांत के साथ, भारत उन चुनिंदा देशों के समूह में शामिल हो गया है, जिनके पास स्वदेशी रूप से विमानवाहक पोत के डिजाइन और निर्माण की विशिष्ट क्षमता है। आईएसी विक्रांत में 2,300 डिब्बों के साथ 14 डेक हैं जो लगभग 1,500 समुद्री योद्धाओं को ले जा सकते हैं।

भारतीय नौसेना के नए पताका/ध्वज का अनावरण

हाल ही में प्रधानमंत्री ने भारत के पहले विमानवाहक पोत INS विक्रांत के प्रक्षेपण को चिह्नित करने हेतु कोच्चि में भारतीय नौसेना के नए पताका/ध्वज का अनावरण किया। पताका राष्ट्रीय ध्वज है जो जहाज़ों और विमानों पर प्रायः सशस्त्र बलों की शाखा या इकाई के विशेष प्रतीक चिन्ह के साथ प्रदर्शित होता है। नौसेना के ध्वज में बदलाव की लंबे समय से मांग चल रही थी। परिवर्तन के लिये मूल सुझाव वाइस एडमिरल वी.ई.सी. बारबोज़ा ने दिया था जो नौसेना से फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ पश्चिमी नौसेना कमान के रूप में सेवानिवृत्त हुए थे। वर्तमान ध्वज अनिवार्य रूप से भारतीय नौसेना के स्वतंत्रता पूर्व ध्वज का उत्तराधिकारी है, जिसके ऊपरी बाएँ कोने पर यूनाइटेड किंगडम के यूनियन जैक के साथ सफेद पृष्ठभूमि पर रेड जॉर्ज क्रॉस था। स्वतंत्रता के बाद 15 अगस्त, 1947 को भारतीय रक्षा बलों ने ब्रिटिश औपनिवेशिक झंडे और बैज को जारी रखा तथा 26 जनवरी, 1950 को इसके स्वरूप/डिज़ाइन में बदलाव किया गया। भारतीय नौसेना के नए ध्वज में सेंट जॉर्ज क्रॉस को हटा दिया गया है। छत्रपति शिवाजी महाराज की शाही मुहर का प्रतिनिधित्व करने वाले अष्टकोण में संलग्न एक गहरे नीले रंग की पृष्ठभूमि पर भारतीय नौसेना शिखा का परिचय देता है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने पहले ही एक बयान जारी करके कहा था नया निशान ‘औपनिवेशिक अतीत से दूर समृद्ध भारतीय समुद्री विरासत के अनुरूप’ होगा। देश की आजादी से अब तक नौसेना के निशान को चार बार बदला जा चुका है। अब फिर इसी निशान या ध्वज को प्रधानमंत्री मोदी ने बदलकर औपनिवेशिक काल की गुलामी की मानसिकता के प्रतीक से छुटकारा दिलाया है।

शेख हसीना 5 सितम्‍बर से भारत की 4 दिन की यात्रा पर

बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना पांच से आठ सितम्‍बर तक भारत की यात्रा पर रहेंगी। विदेश मंत्रालय में प्रवक्‍ता अरिंदम बागची ने नई दिल्‍ली में आज बताया कि बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री, राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्‍ट्रपति जगदीप धनखड़ से मिलेंगी। श्री बागची ने बताया कि सुश्री हसीना, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से आपसी हित के मुद्दों पर बातचीत करेंगी। विदेशमंत्री डॉक्‍टर एस० जयशंकर भी उनसे मुलाकात करेंगे। श्रीमती हसीना का अजमेर जाने का भी कार्यक्रम है। प्रधानमंत्री शेख हसीना अक्‍तूबर 2019 के बाद भारत की दूसरी बार यात्रा कर रही हैं। प्रवक्‍ता ने बताया कि हाल के वर्षों में दोनों देशों के बीच उच्‍च स्‍तर पर साझेदारी कायम रही। उन्‍होंने कहा कि बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की इस यात्रा से दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक, सांस्‍कृतिक, आपसी विश्‍वास और समझ पर आधारित बहुआयामी रिश्‍ते और मजबूत होंगे।

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष श्रीलंका को दो अरब 90 करोड़ डॉलर की अतिरिक्त सहायता प्रदान करने पर राज़ी

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष श्रीलंका को भीषण आर्थिक संकट और भ्रष्टाचार से निपटने के लिए अगले चार सालों में दो अरब 90 करोड़ डॉलर की अतिरिक्त सहायता प्रदान करने पर राज़ी हो गया है। यह कदम अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष और श्रीलंका के अधिकारियों के बीच सप्ताह भर चली बातचीत के बाद लिया गया। पीटर ब्रियुअर और मासाहिरो नोज़ाकी की अध्यक्षता में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष आयोग 24 अगस्त से एक सितंबर तक श्रीलंका में मौजूद था। उन्होंने श्रीलंका के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की सहायता और प्रशासनिक तौर पर व्यापक आर्थिक सुधार कार्यक्रमों पर विस्तार से बातचीत की। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने एक विज्ञप्ति में बताया कि इस सुविधा से श्रीलंका में आर्थिक और ऋण स्थिरता फिर से स्‍थापित करने में मदद मिलेगी।

सर्वाइकल कैंसर को समाप्‍त करने के लिए भारत की स्वदेश में विकसित पहली वैक्‍सीन का काम पूरा

हाल ही में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India – SII) और जैव प्रौद्योगिकी विभाग ने सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए स्वदेशी रूप से विकसित क्वाड्रिवेलेंट ह्यूमन पैपिलोमा वायरस (HPV) वैक्सीन लॉन्च किया। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने पिछले महीने सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ स्वदेशी रूप से विकसित इस वैक्सीन के उत्पादन के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) को बाजार की अनुमति दी थी। सर्वाइकल कैंसर को रोकने के लिए यह भारत में पहला क्वाड्रिवेलेंट ह्यूमन पैपिलोमावायरस वैक्सीन (qHPV) होगा। इस वैक्सीन के लॉन्च होने के बाद सरकार जल्द ही 9-14 साल की उम्र की लड़कियों के लिए राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम चलाएगी। सर्वाइकल कैंसर के 85 प्रतिशत से 90 प्रतिशत मामलों में देखा गया है कि वैक्सीन के अभाव में कैंसर बढ़ता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अगर हम छोटे बच्चों को यह टीका पहले ही दे दें तो वे संक्रमण से सुरक्षित रहेंगे और संभव है कि 30 साल बाद उन्हें सर्वाइकल कैंसर न हो।

पश्चिम बंगाल में खुलेगा दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक स्मारक

विश्व में सबसे बड़ा धार्मिक स्मारक बनने के अलावा, पश्चिम बंगाल में वैदिक तारामंडल का मंदिर, जो इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ कृष्णा कॉन्शियसनेस (इस्कॉन) के मुख्यालय के रूप में काम करेगा, में दुनिया का सबसे बड़ा गुंबद भी होगा। वैदिक तारामंडल मेहमानों को ब्रह्मांडीय निर्माण के विभिन्न हिस्सों की सैर कराएगा। वैदिक तारामंडल का मंदिर पश्चिम बंगाल के मायापुर में नादिया जिले में है और एक बार पूरा होने के बाद, यह ताजमहल और सेंट पीटर्सबर्ग से भी बड़ा होगा। COVID-19 महामारी के कारण दो साल की देरी के बाद, मंदिर 2024 में खुलेगा। यह कथित तौर पर सबसे बड़े धार्मिक स्मारक के रूप में कंबोडिया के 400 एकड़ बड़े अंगकोर वाट मंदिर परिसर की जगह लेगा। वैदिक तारामंडल का मंदिर इस्कॉन के संस्थापक श्रील प्रभुपाद की दृष्टि है और जाहिर तौर पर संयुक्त राज्य अमेरिका में कैपिटल भवन के डिजाइन से प्रेरित है। जुलाई 1976 में श्रील प्रभुपाद ने मंदिर की बाहरी शैली के लिए अपनी प्राथमिकता बताई।

मटर के दाने में दूध की तुलना में छह गुना अधिक कैल्शियम होता है- अंतर्राष्ट्रीय फसल अनुसंधान संस्थान

पोषण माह के अंतर्गत तेलंगाना राज्य में विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। केंद्र और राज्य सरकारें पौष्टिक भोजन की आवश्यकता के बारे में लोगों, विशेषकर महिलाओं और बच्चों में जागरूकता पैदा करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर रही हैं। इस बीच, अर्ध-शुष्क उष्णकटिबंधीय के लिए अंतर्राष्ट्रीय फसल अनुसंधान संस्थान के अनुसार अरहर कैल्शियम से भरपूर है। शिशु आहार और खनिज के लिए इसमें महत्‍वपूर्ण घटक शामिल हैं। संस्थान के शोध के अनुसार मटर के दाने में दूध की तुलना में छह गुना अधिक कैल्शियम होता है। संस्‍थान का कहना है कि 100 ग्राम अरहर की दाल में 652 मिलीग्राम कैल्शियम होता है, जबकि 100 मिलीलीटर दूध में 120 मिलीग्राम कैल्शियम होता है।

बल्क ड्रग पार्कों को प्रोत्‍साहन देने की योजना के अंतर्गत हिमाचल प्रदेश, गुजरात और आंध्र प्रदेश के प्रस्तावों को सैद्धांतिक स्‍वीकृति

औषधि विभाग ने बल्क ड्रग पार्कों को प्रोत्‍साहन देने की योजना के अंतर्गत हिमाचल प्रदेश, गुजरात और आंध्र प्रदेश के प्रस्तावों को सैद्धांतिक स्‍वीकृति दे दी है। बल्क ड्रग पार्क देश में थोक औषधि विनिर्माण को सहायता प्रदान करने के लिए प्रमुख पहल है। वर्ष 2020 में अधिसूचित तीन हजार करोड़ रुपये के वित्तीय परिव्यय की योजना में इन तीन राज्यों को बल्क ड्रग पार्क स्थापित करने के लिए वित्तीय सहायता का प्रावधान है। इसका उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा समर्थित विश्व स्तरीय सामान्य बुनियादी सुविधाओं का निर्माण करके थोक दवाओं के निर्माण की लागत को कम करना है। गुजरात और आंध्र प्रदेश में प्रस्तावित बल्क ड्रग पार्क के लिए वित्तीय सहायता सामान्य बुनियादी सुविधाओं की परियोजना लागत का 70 प्रतिशत होगी। पहाड़ी राज्य होने के कारण हिमाचल प्रदेश को परियोजना लागत का 90 प्रतिशत वित्तीय सहायता मिलेगी। एक बल्क ड्रग पार्क योजना के अंतर्गत अधिकतम सहायता एक हजार करोड़ रुपये तक सीमित होगी। भारतीय औषधि उद्योग दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा उद्योग है। भारत ने वित्तीय वर्ष 2021-22 में एक लाख 75 हजार 40 करोड़ रुपये की दवाओं का निर्यात किया।

मंत्रिमंडल की सुरक्षा समिति ने तेजस मार्क-2 परियोजना को स्‍वीकृति दी

मंत्रिमंडल की सुरक्षा समिति ने तेजस मार्क-2 परियोजना को स्‍वीकृति दे दी है। समिति ने प्रोटोटाइप, उड़ान परीक्षण और प्रमाणन के साथ तेजस मार्क-2 लड़ाकू विमान के डिजाइन और विकास के लिए 6500 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। यह राशि हिन्‍दुस्‍तान एयरोनॉटिक्‍स लिमिटेड को स्वीकृत मौजूदा ढाई हजार करोड़ रुपये के अतिरिक्त है। तेजस के उन्नत संस्करण में इसकी उड़ान और लड़ाकू क्षमताओं में कई अतिरिक्त सुविधाएं होंगी। तेजस 2.0 अधिक शक्तिशाली जीई-एफ 414 इंजन से सुसज्जित होगा। इससे यह विमान अपने उड़ान क्षेत्र का विस्तार करने और मौजूदा संस्करण की तुलना में अतिरिक्त वजन और हथियार ले जाने में सक्षम होगा। तेजस मार्क-2 लडाकू विमान की भार वहन क्षमता चार टन होगी।

गृहमंत्री अमित शाह ने सीआरपीएफ के वेबपोर्टल ई-आवास का शुभारंभ किया

गृह मंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के ई-आवास वेब-पोर्टल का शुभारंभ किया। आवास संतुष्टि दर को बढ़ाने के लिए नए मकानों के निर्माण के अलावा सीएपीएफ की मौजूदा आवास आवंटन नीति में सुधार किए गए हैं, जिनसे एक बल के लिए उपलब्ध खाली आवास अन्य बलों के इच्छुक कर्मियों को आवंटित किए जा सकते हैं। आवंटन की इस संशोधित नीति को लागू करने और आवंटन प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के लिए, सीएपीएफ और असम राइफल्स के विभागीय पूल रिहायशी आवास और Separate Family Accommodation (SFA) के ऑनलाइन आवंटन के लिए 'CAPF eAWAS' नाम से कॉमन वेब पोर्टल विकसित किया गया है। वेब-पोर्टल सभी सीएपीएफ और असम राइफल्स के योग्य कर्मियों को आवासीय क्वार्टरों या एसएफए के ऑनलाइन पंजीकरण और आवंटन की सुविधा प्रदान करेगा ।

भारत और संयुक्‍त अरब अमीरात ने द्विपक्षीय व्‍यापार के एक सौ अरब अमरीकी डॉलर के लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने की प्रतिबद्धता दोहराई

भारत और संयुक्‍त अरब अमीरात ने अगले पांच वर्षो में द्विपक्षीय व्‍यापार के एक सौ अरब अमरीकी डॉलर के लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने की प्रतिबद्धता दोहराई है। 14वीं भारत-संयुक्‍त अरब अमीरात संयुक्‍त आयोग की 14वीं बैठक में दोनों देशों ने भारत के यूनाईटेड पेमेंट इंटरफेस के माध्‍यम से किसी भी देश में तत्‍काल भुगतान प्‍लेटफार्मो को जोडने की संभावना पर भी चर्चा की। बैठक की अध्‍यक्षता विदेशमंत्री डॉ एस जयशंकर और यूएई के विदेशमंत्री शेख अब्‍दुल्‍ला बिन जायद अल नहयान ने कल अबूधाबी में की। इस अवसर पर दो समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर भी किए गए। हाल के वर्षों में सभी क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंध मजबूत हुए हैं। दोनों पक्ष अक्षय ऊर्जा, स्टार्ट-अप और फिनटेक के नए क्षेत्रों में भी अपने सहयोग को मजबूत कर रहे हैं। यूएई भारत का तीसरा सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है। यूएई में रह रहे लगभग 35 लाख भारतीय वहां के आर्थिक विकास में प्रमुख भूमिका निभा रहे हैं।

ओडिसा में नुआखाई पर्व

ओडिसा में नुआखाई पर्व मनाया जा रहा है। केन्‍द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान सहित कई नेताओं ने इस अवसर पर लोगों को बधाई दी है। यह उत्‍सव खासतौर पर पश्चिमी ओडिसा में मनाया जाता है। खेतों में नई फसल के स्‍वागत में किसानों का यह पारंपरिक त्‍यौहार है। लोग नये धान के चावल को पकाकर तरह तरह के पारं‍परिक व्‍यंजन के साथ यह पर्व मनाते हैं।

भारत में FIFA U-17 महिला विश्व कप में पदार्पण करेगी वीएआर तकनीक

भारत में होने वाले आगामी अंडर-17 महिला विश्व फुटबॉल कप में वीडियो सहायक रैफरी (वीएआर) तकनीक आयु वर्ग की इस शीर्ष प्रतियोगिता में पदार्पण करेगी। विश्व फुटबॉल की संचालन संस्था फीफा ने यह जानकारी दी। फीफा ने बयान में कहा कि यह प्रतियोगिता नियुक्त किए गए वीएआर के कौशल को परखने और हमारी महिला वीएआर के विकास को जारी रखने का एक और शानदार मौका होगा। यह रोड टू आस्ट्रेलिया/न्यूजीलैंड 2023 परियोजना का हिस्सा है। फीफा ने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) पर लगा 11 दिन का निलंबन हटाकर इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के भारत में आयोजन को हरी झंडी दे दी है जो 11 से 30 अक्टूबर तक भुवनेश्वर के कलिंग स्टेडियम, मडगांव के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम और नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेला जाएगा। वीएआर तकनीक रैफरी के फैसला लेने की प्रक्रिया में मैच को बदलने वाली चार अहम स्थितियों में मदद करती है जिसमें गोल और गोल से पहले हुए अपराध, पेनल्टी से जुड़े फैसले और पेनल्टी से पहले के अपराध, सीधे लाल कार्ड दिए जाने की घटनाएं और खिलाड़ियों की गलत पहचान शामिल है। पूरे मैच के दौरान वीएआर टीम मैच का रुख बदलने वाली इन चारों परिस्थितियों से जुड़ी स्पष्ट गलतियों पर लगातार नजर रखती है।

2021 में दोपहिया वाहन सवारों की दुर्घटनाओं में सबसे ज्यादा गई जान

वर्ष 2021 के दौरान देश में सड़क हादसों में दोपहिया वाहनों ने सबसे ज्यादा 70,000 लोगों की जान ली है। राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, 2021 में सड़क हादसों में 1,55,622 लोगों की जान चली गई। रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2021 के दौरान, दोपहिया वाहन सबसे ज्यादा जानलेवा सड़क दुर्घटनाओं (69,240 मौतों) के लिए जिम्मेदार है, और कुल सड़क दुर्घटनाओं में 44.5 प्रतिशत का योगदान दिया है। इसके बाद कारों (23,531 मौतें) (15.1 प्रतिशत) और ट्रक या लॉरी (14,622 मौतें) (9.4 प्रतिशत) का योगदान है। रिपोर्ट के मुताबिक दुपहिया वाहनों से सबसे अधिक हादसे तमिलनाडु में हुए, जहां पर 8,259 लोगों की जान गई। दूसरे स्थान पर उत्तर प्रदेश है जहां पर 7,429 लोगों की मौत हुई। इस प्रकार दुपहिया वाहनों से होने वाले हादसों में हुई मौतों में दोनों राज्यों की हिस्सेदारी क्रमश: 11.9 प्रतिशत और 10.3 प्रतिशत है। एनसीआरबी के अनुसार एसयूवी, कार और जीप हादसों में होने वाली मौतों के मामले में सबसे खराब रिकॉर्ड उत्तर प्रदेश का है जहां पर 4,039 लोगों की मौत इन वाहनों से हादसों में हुई जो इस श्रेणी के हादसों में हुई मौतों का 17.2 प्रतिशत है।

अमलान बोरगोहेन ने 100 मीटर रेस में बनाया नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड

भारतीय स्प्रिंटर अमलान बोरगोहेन ने उत्तर प्रदेश के रायबरेली में आयोजित इंटर-रेलवे एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पुरुषों की 100 मीटर रेस में 10.25 सेकेंड के समय के साथ एक नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड स्थापित किया है। अमलान बोरगोहेन ने 2016 में अमिय कुमार मलिक द्वारा बनाए गए 10.26 सेकेंड के पिछले रिकॉर्ड को 0.01 सेकेंड से बेहतर किया है।

छात्रों, कर्मचारियों की शिकायतों के हल हेतु 'ई-समाधान' नामक पोर्टल लॉन्च करेगा यूजीसी

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने स्टूडेंट्स की हर समस्या के जल्द समाधान के मकसद से सिंगल विंडो सिस्टम तैयार किया है। यह पोर्टल है, जिसे ‘ई-समाधान’ नाम दिया गया है। सभी तरह के पुराने पोर्टल और हेल्पलाइन (एंटी रैगिंग हेल्पलाइन छोड़कर) को मर्ज करके ‘ई-समाधान’ बनाया गया है। इस पोर्टल के जरिए स्टूडेंट्स दाखिले से लेकर स्कॉलरशिप तक, हर तरह की समस्याओं की शिकायत कर सकेंगे। यूजीसी के चेयरमैन प्रो. एम. जगदीश कुमार ने कहा कि अब अलग-अलग पोर्टल और हेल्पलाइन पर जाने की जरूरत नहीं होगी। सिर्फ इस एक पोर्टल के जरिए ही छात्र परेशानी बता सकेंगे।

सोलोमन द्वीप समूह ने सभी विदेशी नौसेना के जहाजों को अवरुद्ध कर दिया

सोलोमन द्वीप अपने बंदरगाहों पर अमेरिकी जहाजों के प्रवेश पर रोक लगाने की तैयारी में है। द्वीप के प्रशासन ने अमेरिका को इस बारे में सूचित कर दिया है कि यह अपने बंदरगाहों पर अमेरिकी नौसेना के जहाजों पर मोरेटोरियम (moratorium) लागू करेगा। यह जानकारी कैनबरा में अमेरिकी दूतावास ने मंगलवार को दी। सोलोमन सरकार की इस प्रक्रिया को चीन के साथ हुए समझौते का नतीजा माना जा रहा है। मई में चीन के साथ एक समझौते के बाद से सोलोमन द्वीप और अमेरिका और इसके सहयोगी देशों के बीच संबंध काफी तनावपूर्ण हैं। समझौते के तहत सोलोमन ने चीन के नेवी के जहाजों को अपने यहां पर लंगर डालने की इजाजत दी थी। पूरी दुनिया को इस बात की आशंका है कि चीन यहां पर अपना सैन्‍य बेस बनाना चाहता है।

आंध्र प्रदेश सरकार ने विनाइल के बैनरों पर लगाया प्रतिबंध

आंध्र प्रदेश सरकार ने प्लास्टिक उत्पादों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत राज्य भर में विनाइल के बैनरों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया। विनाइल एक प्रकार का प्लास्टिक होता है। राज्य के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने कहा कि पर्यावरण की रक्षा के लिए विनाइल के बैनरों के स्थान पर कपड़े के बैनरों का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने यहां पार्लेज फॉर ओशन्स नामक अमेरिकी संगठन के साथ साझेदारी के तहत बड़े पैमाने पर समुद्र तटों की सफाई का कार्यक्रम शुरू किया। रेड्डी ने इस अवसर पर कहा, ‘‘हमारा प्रयास 2027 तक आंध्र प्रदेश को प्लास्टिक मुक्त बनाना है। विनाइल के बैनरों पर प्रतिबंध इस दिशा में उठाया गया पहला कदम है।’’

Jammu And Kashmir पुलिस ने नागरिक सेवाओं के लिए मोबाइल ऐप लॉन्च किया

जम्मू कश्मीर पुलिस ने नागरिक केंद्रित सेवाओं के लिए एक ऐप लॉन्च किया है। पुलिस ने लोगों से अनुरोध किया है कि वे आपातकालीन सेवाओं को आसानी से प्राप्त करने के लिए यह ऐप अपने मोबाइल फोन में रखें। इसे डाउनलोड करना बड़ा ही आसान है। इसके लिए गूगल प्ले स्टोर और ऐप्पल स्टोर से जेकेकॉप नामक ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। यह पुलिस से संबंधित लगभग सभी मुद्दों जैसे शिकायत दर्ज करना (एफआईआर), सूचना देना, यातायात उल्लंघन की सूचना देना, आपातकालीन सहायता मांगना, राजमार्ग की स्थिति, मामले का विवरण, ऑनलाइन चालान का भुगतान, चरित्र प्रमाण पत्र प्राप्त करना, किरायेदार/पीजी करना रजिस्ट्रेशन आदि के लिए एकल समाधान खिड़की है। आम जनता से इस ऐप का पूरा उपयोग करने की सलाह दी गयी है।

राष्ट्रीय पोषण माह 2022 शुरू हुआ

महिला और बाल विकास मंत्रालय 1 से 30 सितंबर, 2022 तक 5वां राष्ट्रीय पोषण माह 2022 मना रहा है। इस वर्ष “महिला और स्वास्थ्य” और “बच्चा और शिक्षा” पर मुख्य फोकस के साथ मनाया जा रहा है। इस माह चलने वाले पोषण माह में गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं, छह साल से कम उम्र के बच्चों और किशोरियों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। साथ ही उन्हें संवेदीकरण अभियान, आउटरीच कार्यक्रमों और शिविरों के माध्यम से पोषण के महत्व के बारे में जागरूक किया जाएगा। संबंधित जिला पंचायती राज अधिकारियों, CDPO, स्थानीय अधिकारियों द्वारा पंचायत स्तर पर जागरूकता गतिविधियां संचालित की जाएंगी। इस बार आंगनबाडी केंद्रों में बच्चों को पढ़ाने के लिए देशी व स्थानीय खिलौनों के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय स्तर की खिलौना निर्माण कार्यशाला भी आयोजित की जाएगी। इस कार्यक्रम के तहत आंगनबाडी केंद्रों पर महिलाओं के बीच वर्षा जल संचयन के महत्व पर जोर दिया जाएगा और साथ ही आदिवासी क्षेत्रों में स्वस्थ मां और बच्चे के लिए पारंपरिक खाद्य पदार्थों से संबंधित जानकारी प्रदान की जाएगी। राज्य स्तरीय गतिविधियों के तहत पारंपरिक पौष्टिक व्यंजनों की ‘अम्मा की रसोई’ भी संचालित की जाएगी। साथ ही पोषण माह के दौरान स्थानीय त्योहारों के साथ पारंपरिक खाद्य पदार्थों को एकीकृत करने के व्यापक प्रयास किए जाएंगे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.