Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

8 September 2022

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू शुक्रवार को प्रधानमंत्री तपेदिक मुक्त भारत अभियान की शुरूआत करेंगी

माननीय राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू 2025 तक देश से टीबी उन्मूलन के मिशन को फिर से जीवंत करने के लिए 9 सितंबर को प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान का शुभारंभ करेंगी। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सतत विकास लक्ष्‍य वर्ष 2030 से पांच वर्ष पहले देश से तपेदिक समाप्त करने का आह्वान किया था। श्री मोदी ने मार्च 2018 में दिल्ली एण्‍ड टीबी सम्मिट के शिखर सम्मेलन में यह बात कही थी। यह अभियान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्‍टर मनसुख मांडविया और स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉक्‍टर भारती प्रवीण पवार की उपस्थिति में शुरू होगा। इस अभियान में राज्य और जिला स्वास्थ्य प्रशासन, कॉर्पोरेट जगत, उद्योग जगत, नागरिक समाज और गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। आयोजन के दौरान, राष्ट्रपति मुर्मू नि-क्षय मित्र पोर्टल का शुभारंभ करेंगी। यह दानकर्ताओं को, तपेदिक का उपचार कराने वाले लोगों को विभिन्न प्रकार की सहायता प्रदान करने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी इंडिया गेट पर कर्तव्‍य पथ का उद्धाटन व नेताजी सुभाष चन्‍द्र बोस की प्रतिमा का अनावरण करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी सेंट्रल विस्‍टा के राष्‍ट्रपति भवन से इंडिया गेट के मार्ग- कर्तव्‍य पथ का उद्धाटन करेंगे। सत्‍ता केन्‍द्र के प्रतीक के रूप में इस मार्ग के पूर्ववर्ती नाम राजपथ को बदल कर कर्तव्‍य पथ किया गया है। अब यह नाम जन साधारण की भागीदारी और सशक्तिकरण को दर्शाता है। इस पूरे मार्ग को मोदी सरकार की महत्‍वकांक्षी सेंट्रल विस्‍टा पुनर्विकास परियोजना के अंतर्गत पुनर्निमित किया गया है। पिछले कुछ वर्षों के दौरान इस मार्ग और इसके आसपास के सेंट्रल विस्‍टा एवेन्‍यू के क्षेत्र में वाहनों की बढ़ती संख्‍या से काफी दबाव बढ़ा है और इससे बुनियादी ढांचे पर असर पड़ा है। इस क्षेत्र में जन शौचालय, पीने का पानी, लोगों के बैठने के लिए सीट और वाहनों की समुचित पार्किंग व्‍यवस्‍था जैसी बुनियादी सुविधाओं का अभाव था। साथ ही गणतंत्र दिवस परेड और अन्‍य राष्‍ट्रीय कार्यक्रमों को इस प्रकार से आयोजित किए जाएं ताकि लोगों की आवाजाही पर कम से कम बाधित हो और आम जनता को होने वाली परेशानी को कम किया जा सके। इन्‍ही चिंताओं को ध्‍यान में रखकर इस मार्ग का पुनर्विकास किया गया है। इस अवसर पर श्री मोदी इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चन्‍द्र बोस की प्रतिमा का भी अनावरण करेंगे। इंडिया गेट के पास छतरी के नीचे 28 फीट ऊंची ग्रेनाइट की प्रतिमा स्‍थापित की की गई है। यह प्रतिमा पूरी तरह हस्‍त निर्मित है और इसके निर्माण में पारंपरिक तकनीकों और आधुनिक उपकरणों का उपयोग किया गया है। नेताजी सुभाष चंद्र बोस की यह प्रतिमा उनकी होलोग्राम प्रतिमा के स्थान पर स्‍थापित की गई है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस वर्ष जनवरी में नेताजी की 125वीं जयंती के अवसर पर इस होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण किया था। यह कदम अमृतकाल में प्रधानमंत्री के नए भारत के लिए पांच प्रण में से दूसरे प्रण औपनिवेशिक मानसिकत से मुक्ति के अनुरूप है।

बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान छात्रवृत्ति प्रदान की

बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने नई दिल्ली में एक समारोह के दौरान बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान छात्रवृत्ति प्रदान की। यह छात्रवृत्ति पहली बार उन सैनिकों के वंशजों और भारतीय सशस्त्र बलों के अधिकारियों को प्रदान की गई, जो 1971 के ऐतिहासिक मुक्ति संग्राम के दौरान शहीद या गंभीर रूप से घायल हो गए थे।

उत्तराखंड सरकार ने 'समर्थ' ई-गवर्नेंस पोर्टल लॉन्च किया

उत्तराखंड की उच्च शिक्षा में व्यापक सुधार के लिए समर्थ ई-गवर्नेंस पोर्टल का शुभारंभ हो गया। राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने इसकी शुरुआत करते हुए कहा कि इससे राज्य की उच्च शिक्षा में क्रांतिकारी बदलाव आएगा। उन्होंने कहा कि साथ ही, छात्र-छात्राओं को क्वालिटी एजुकेशन उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से उच्च शिक्षा में टीचर शेयरिंग फार्मेट लागू किया जाएगा, जिसके तहत, देशभर के निजी एवं राजकीय विश्वविद्यालयों के मध्य अनुबंध किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त, परीक्षा परिणामों में पारदर्शिता लाने के लिए उच्च शिक्षा विभाग में डिजीटल मूल्यांकन शुरू करने के लिए विभागीय अधिकारियों को प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं।

छत्तीसगढ़ का 29वां जिला बना मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य के 29वें जिले मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि राजनांदगांव इतना बड़ा जिला था कि अंतिम कोने में रह रहे व्यक्ति को जिला मुख्यालय पहुंचने में शाम हो जाती थी, लेकिन अब यह सारी दिक्कत दूर हो गई। अंदरूनी गांव के लोगों को जिला मुख्यालय जाने 170 किमी का सफर तय करना पड़ता था। रात को राजनांदगांव में ही रुकना पड़ता था। अब अंतिम गांव के व्यक्ति को मात्र 70 किमी की दूरी तय करनी होगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने व्लादिवोस्तोक में सातवें पूर्वी आर्थिक मंच के पूर्ण सत्र को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत आर्कटिक क्षेत्रों में रूस के साथ अपनी साझेदारी को मजबूत करने का इच्छुक है। व्लादिवोस्तोक में आयोजित सातवें पूर्वी आर्थिक मंच के पूर्ण सत्र को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग की अपार संभावनाएं हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि 2019 में उन्हें इस मंच में रूस के साथ भाग लेने का मौका मिला और तब उन्होंने भारत की एक्ट फार-ईस्ट नीति की घोषणा की थी। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस नीति की घोषणा के बाद, रूस के सुदूर पूर्व के साथ भारत का सहयोग विभिन्न क्षेत्रों में बढ़ा है। श्री मोदी ने कहा कि आज यह नीति भारत और रूस की विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त सामरिक स‍हभागिता का एक प्रमुख स्तंभ बन गई है। श्री मोदी ने कहा कि इस महीने व्लादिवोस्तोक में भारत के वाणिज्य दूतावास की स्थापना के तीस साल पूरे हो रहे हैं। प्रधानमंत्री ने बताया कि भारत इस शहर में वाणिज्य दूतावास खोलने वाला पहला देश था।

पोषण अभियान योजना लागू करने में महाराष्ट्र, आंध्र, गुजरात शीर्ष राज्य: नीति रिपोर्ट

केंद्र की प्रमुख योजना पोषण अभियान को लागू करने करने में बड़े राज्यों में महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और गुजरात अव्वल रहे हैं। नीति आयोग की रिपोर्ट के अनुसार, छोटे राज्यों में बेहतर प्रदर्शन करने वालों में सिक्किम सबसे आगे है। बता दें ‘भारत में पोषण के स्तर पर प्रगति का संरक्षण: महामारी के समय में पोषण अभियान’ शीर्षक से जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि 19 बड़े राज्यों में से 12 का क्रियान्वयन अंक 70 प्रतिशत से अधिक है। रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र शासित प्रदेशों में दादरा एवं नगर हवेली तथा दमन एवं दीव शीर्ष स्थान पर रहे। जबकि पंजाब और बिहार पोषण अभियान के पूर्ण रूप से क्रियान्वयन के मामले में बड़े राज्यों की श्रेणी में सबसे निचले पायदान पर रहे। इसमें कहा गया है कि केवल 17 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 12 से 23 महीनों के 75 प्रतिशत से अधिक बच्चों को टीका लगा है जबकि 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 25 प्रतिशत से कम बच्चों को टीका लगा है।

ई-अभियोजन पोर्टल के उपयोग में उत्तर प्रदेश अव्वल

उत्तर प्रदेश, 9.12 मिलियन मामलों के साथ, डिजिटल इंडिया मिशन के तहत केंद्र सरकार द्वारा प्रबंधित ई-अभियोजन पोर्टल के माध्यम से मामलों के निपटान और प्रविष्टि की संख्या में शीर्ष पर है। अगस्त के अंत तक के आंकड़ों के अनुसार, मध्य प्रदेश 2.31 मिलियन के साथ दूसरे स्थान पर, बिहार 859,000 के साथ, गुजरात 487,000 के साथ और छत्तीसगढ़ 383,000 मामलों के साथ दूसरे स्थान पर रहा। लगभग 470,000 प्रविष्टियों के साथ इस पोर्टल पर ऑनलाइन मामलों के निपटान में यूपी भी शीर्ष पर है, इसके बाद मध्य प्रदेश के लिए 170,000 और गुजरात के लिए 125,000 है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गति शक्ति कार्य प्रारूप के लिए रेलवे की भूमि को दीर्घकालिक पट्टे पर देने की नीति को मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गति शक्ति कार्य प्रारूप को लागू करने के लिए रेलवे की भूमि को दीर्घकालिक पट्टे पर देने की नीति को मंजूरी दी है। सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि इस नीति से रेलवे को अधिक राजस्व मिलेगा और लगभग एक लाख 20 हजार रोजगार सृजित होंगे। उन्होंने कहा, अगले पांच वर्षों में तीन सौ पीएम गति शक्ति कार्गो टर्मिनल भी विकसित किए जाएंगे। श्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि इससे रेलवे से अधिक माल ढुलाई करने और उद्योग की रसद लागत को कम करने में भी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि रेलवे की संशोधित भूमि नीति से बुनियादी ढांचे का एकीकृत विकास हो सकेगा तथा अधिक कार्गो टर्मिनल विकसित किए जा सकेंगे। सूचना और प्रसारण मंत्री ने बताया कि इस नीति से रेलवे की जमीन पर सौर संयंत्र लगाने के लिए नाममात्र की लागत पर जमीन का इस्तेमाल किया जा सकेगा।

भारत और जापान के बीच टू प्लस टू मंत्री स्तरीय वार्ता कल तोक्यो में

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर कल तोक्यो में भारत-जापान रक्षा और विदेश मंत्रियों की टू प्लस टू वार्ता में भाग लेंगे। जापान का प्रतिनिधित्व वहां के रक्षा मंत्री यासुकाज़ु हामादा और विदेश मंत्री योशिमासा हायाशी करेंगे। इस संवाद में दोनों देशों के बीच परस्पर सहयोग की समीक्षा होगी और आगे की कार्यनीति तय की जाएगी। भारत और जापान विशेष सामरिक और वैश्विक साझेदारी का पालन कर रहे हैं। वार्ता के इतर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को और मजबूत करने के लिए जापान के रक्षामंत्री के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। श्री सिंह जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा से भी भेंट करेंगे।

दिल्ली में पहली जनवरी तक पटाखों पर हर तरह से प्रतिबंध रहेगा- गोपाल राय

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी में अगले वर्ष पहली जनवरी तक सभी प्रकार के पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध रहेगा। एक ट्वीट में श्री राय ने कहा कि प्रतिबंध ऑनलाइन बिक्री या वितरण पर भी लागू होगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए दिल्ली पुलिस, दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति और राजस्व विभाग के साथ एक कार्य योजना तैयार की जाएगी। श्री गोपाल राय ने कहा कि प्रदूषण रोकने के लिए यह निर्णय लिया गया है।

राजस्थान सरकार शुरू करेगी इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना

राजस्थान सरकार केंद्र सरकार द्वारा संचालित महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना की तर्ज पर शहर के निवासियों को रोजगार प्रदान करने के लिए इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना (Indira Gandhi Urban Employment Guarantee Scheme) शुरू करने जा रही है। यह शहरी रोजगार गारंटी योजना राजस्थान में 9 सितंबर से शुरू की जाएगी। वित्तीय वर्ष 2022-23 में इस योजना के लिए 800 करोड़ रुपये का बजट प्रावधान किया गया है। यह योजना महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम की तर्ज पर शहरी क्षेत्रों में रहने वाले परिवारों को 100 दिनों का रोजगार प्रदान करेगी। इस योजना के तहत 2.2 लाख से अधिक परिवारों को पंजीकृत किया गया है, जिससे महामारी से प्रभावित लोगों सहित गरीब और जरूरतमंद लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है। इस योजना के तहत एक जॉब कार्ड धारक के परिवार के सभी सदस्य, जिनकी आयु 18 से 60 वर्ष के बीच है, योजना के तहत काम पाने के पात्र होंगे। राज्य सरकार ने इस योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए विभिन्न स्तरों पर समितियों का गठन किया है। यह योजना पर्यावरण और जल संरक्षण, स्वच्छता, संपत्ति के विरूपण की रोकथाम, सेवा संबंधी कार्यों, अभिसरण कार्य और विरासत संरक्षण के क्षेत्रों में रोजगार प्रदान करेगी। पात्र लोगों को वृक्षारोपण, तालाबों की सफाई, कचरा संग्रहण और आवारा पशुओं को पकड़ने के कार्य में लगाया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत आने वाली सामग्री की लागत तथा सामान्य प्रकृति के श्रम कार्य का भुगतान 25:75 के अनुपात में होगा। यह तकनीकी विशेषज्ञता के साथ विशेष नौकरियों के लिए अलग-अलग होगा। राज्य सरकार का स्थानीय निकाय विभाग योजना के कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार होगा।

गडकरी बेगलुरु में करेंगे मंथन सम्मेलन का उद्घाटन

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ढांचागत क्षेत्र से जुड़े मुद्दों एवं चुनौतियों पर केंद्रित तीन-दिन के सम्मेलन ‘मंथन’ का उद्घाटन करेंगे। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की तरफ से जारी बयान के मुताबिक, बेंगलुरु में आयोजित होने वाले इस सम्मेलन में सड़कों, नई सामग्रियों एवं तकनीक, सड़क सुरक्षा, वाहन सुरक्षा, वैकल्पिक एवं भविष्योन्मुख आवागमन, बहु-माध्यम लॉजिस्टिक पार्क, पर्वतमाला और डिजिटल हस्तक्षेप से जुड़े बिंदुओं पर चर्चा की जाएगी।

मास्टरकार्ड को मिले BCCI के अंतरराष्ट्रीय और घरेलू मैचों के लिए टाइटल स्पॉन्सरशिप के अधिकार

मास्टरकार्ड भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के स्वदेश में होने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों और घरेलू प्रतियोगिताओं का टाइटिल प्रायोजक होगा। बता दें, मास्टरकार्ड मोबाइल भुगतान ऐप कंपनी पेटीएम की जगह लेगा। मास्टरकार्ड ने बीसीसीआई के 2022-23 सत्र के लिए 1 साल का स्पॉन्सर करार किया है। अब आने वाले मैचों में पेटीएम की बजाय बतौर प्रायोजक मास्टर कार्ड टीम इंडिया की सीरीज में दिखाई देगी।

ब्लू एनर्जी चाकन संयंत्र में बनाएगी एलएनजी चालित ट्रक

ब्लू एनर्जी मोटर्स द्वारा पुणे के चाकन में भारत का पहला तरल प्राकृतिक गैस (LNG) ईंधन वाला ग्रीन ट्रक मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लॉन्च किया गया। इसका उद्घाटन केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने किया। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि ब्लू एनर्जी मोटर्स के भारत में ट्रकिंग उद्योग को बाधित करने के लिए स्वच्छ ऊर्जा, लगभग-शून्य उत्सर्जन ट्रकों का निर्माण करके ध्यान केंद्रित करती है। ब्लू एनर्जी मोटर्स के ट्रक एलएनजी-ईंधन वाले लंबी दौड़ और भारी शुल्क वाले ट्रक होंगे।

जापान के केंटा निशिमोटो और अकाने यामागूची ने जीते जापान ओपन के खिताब

जापान के केंटा निशिमोटो और अकाने यामागूची ने जापान ओपन 2022 के पुरुष और महिला एकल खिताब अपने नाम किये। विश्व रैंकिंग के नंबर 21 निशिमोटो ने पुरुष एकल फाइनल में ताइवान के चौथी सीड चोऊ तिएन-चेन को 21-19, 21-23, 21-17 से हराकर अपना पहला अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट जीता। दूसरी तरफ, यामागूची ने जापान को दूसरा स्वर्ण दिलाते हुए महिला एकल फाइनल में दक्षिण कोरिया की एन सी-यंग को 21-9, 21-15 से हराया। यामागूची ने पिछले हफ्ते टोक्यो में अपना विश्व खिताब बरकरार रखा और इस जीत के साथ साल का अपना तीसरा खिताब हासिल किया।

मुशफिकुर रहीम ने टी20 अंतरराष्ट्रीय से संन्यास लिया

बांग्लादेश क्रिकेट टीम के विकेटकीपर-बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम ने क्रिकेट के लंबे प्रारूपों पर ध्यान देने के लिए टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी। हालांकि फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलना जारी रखना चाहते हैं। एशिया कप 2022 में बांग्लादेश की टीम का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था और वो जल्दी ही बाहर हो गई थी और इसके ठीक बाद रहीम ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी।

F1 GP-2022: वर्स्टापेन ने डच ग्रां प्री जीती

फॉर्मूला वन चैम्पियनशिप में शीर्ष पर चल रहे मैक्स वर्स्टापेन ने डच ग्रां प्री जीती। यह उनकी लगातार चौथी जीत है जो उनके फॉर्मूला वन करियर में पहली बार हुआ है। वर्स्टापेन की यह 10वीं जीत थी जिससे रेड बुल के ड्राइवर ने चैम्पियनशिप में बढ़त 109 अंक की कर ली है।

अनिष्का बियानी ने मलेशिया शतरंज प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता

छह साल की अनिष्का बियानी ने कुआलालंपुर में मलेशिया आयु वर्ग रेपिड शतरंज चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता। धीरूबाई अंबानी स्कूल की पहली कक्षा की छात्रा अनिष्का ने लड़कियों के अंडर-छह ओपन वर्ग में संभावित छह में से चार अंक जुटाकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। प्रतियोगिता में आठ देशों के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।

नीले आसमान लिए अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छ वायु दिवस : 7 सितंबर

हर साल 07 सितंबर को साफ हवा और नीले आसमान को समर्पित अंतर्राष्ट्रीय दिवस के तौर पर मनाया जाता है। बता दें 07 सितंबर को विश्व स्तर पर वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए कार्यों को बढ़ावा देने और कार्रवाई को तेज करने के लिए इंटरनेशनल डे ऑफ क्लीन एयर फॉर ब्लू स्काइज (नीले आसमान लिए अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छ वायु दिवस) मनाया जाता है। 7 सितंबर, 2020 को नीले आसमान के लिए स्वच्छ वायु का पहला अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाएगा। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अपने 74 वें सत्र के दौरान 19 दिसंबर, 2019 को नीले आसमान के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छ वायु दिवस मनाने का प्रस्ताव अपनाया और संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) को अन्य प्रासंगिक संगठनों के साथ मिलकर अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाए जाने का आवाह्न किया था। इस दिन को मनाने के लिए जलवायु और स्वच्छ वायु गठबंधन (CCAC) ने UNEP और कोरिया गणराज्य के साथ मिलकर काम किया।

कर्नाटक गायक टीवी शंकरनारायणन का निधन

प्रसिद्ध कर्नाटक संगीतकार, टीवी शंकरनारायण का निधन हो गया। वह 77 वर्ष के थे। वह कर्नाटक संगीत की मदुरै मणि अय्यर शैली के पथ प्रदर्शक थे। उन्होंने मदुरै मणि अय्यर के साथ कई स्टेज शेयर किए थे। उन्होंने 2003 में मद्रास संगीत अकादमी का संगीता कलानिधि पुरस्कार जीता और उन्हें 2003 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। वह संगीतकारों तिरुवलंगल वेम्बु अय्यर और गोमती अम्मल के पुत्र थे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.