Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

9 September 2022

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने नई दिल्‍ली में इंडिया गेट पर कर्तव्‍य पथ का उद्घाटन किया, नेताजी सुभाष चन्‍द्र बोस की प्रतिमा का भी अनावरण किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक सेंट्रल विस्टा के कर्त्‍तव्य पथ का लोकार्पण किया। श्री मोदी ने इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 28 फुट ऊंची प्रतिमा का भी अनावरण किया। यह कदम अमृतकाल में प्रधानमंत्री के नए भारत के लिये पाँच प्रण में से दूसरे प्रण औपनिवेशिक मानसिकता से मुक्ति के अनुरूप है। इस अवसर श्री मोदी ने कहा कि भारत को आज नई ऊर्जा और प्रेरणा मिली है क्योंकि राष्ट्र 'अमृत काल' के दौरान उपनिवेशवाद की बेड़ियों से मुक्त हो रहा है। उन्होंने कहा कि इतिहास फिर से लिखा गया है। नेताजी सुभाष चंद्र बोस के बलिदान और वीरता को याद करते हुए श्री मोदी ने कहा कि भारत का गौरवशाली इतिहास देश के युवाओं के बीच जीवन रक्त के रूप में संचरण करता है। इंडिया गेट के पास छतरी के नीचे नेताजी सुभाष चंद्र बोस की काली ग्रेनाइट की प्रतिमा स्थापित की गई है। पारंपरिक तकनीकों और आधुनिक उपकरणों का उपयोग करके प्रतिमा को पूरी तरह से हाथ से तराशा गया है। नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा को उसी स्थान पर स्थापित किया गया है, जहां इस साल जनवरी में श्री मोदी ने नेताजी की 125 वीं जयंती के अवसर पर पराक्रम दिवस पर नेताजी की होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण किया था। प्रधानमंत्री मोदी ने संशोधित सेंट्रल विस्टा एवेन्यू पर प्रदर्शनी भी देखी।

सिंगापुर सरकार द्वारा एडमिरल सुनील लांबा (सेवानिवृत्त) को सराहनीय सेवा पदक (सेना) प्रदान किया गया

सिंगापुर गणराज्य की राष्ट्रपति महामहिम मैडम हलीमा याकूब ने भारतीय नौसेना के पूर्व चीफ ऑफ नेवल स्टाफ एडमिरल सुनील लांबा (सेवानिवृत्त) को प्रतिष्ठित पिंगट जसा जेमिलंग (टेंटेरा) [मेधावी सेवा पदक (सेना)] से सम्मानित किया। सिंगापुर के रक्षा मंत्री डॉ एनजी इंग हेन ने दिनांक 08 सितंबर 2022 को सिंगापुर रक्षा मंत्रालय में आयोजित एक भव्य अलंकरण समारोह में राष्ट्रपति की ओर से एडमिरल सुनील लांबा (सेवानिवृत्त) को पुरस्कार प्रदान किया ।

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय और फिक्की ने कृषि में पीपीपी परियोजनाओं को आकर्षित करने के लिए संयुक्त पहल का शुभारम्भ किया

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने नई दिल्ली में सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) पर परियोजना प्रबंधन इकाई (पीएमयू) का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर, श्री तोमर ने कृषि क्षेत्र को मजबूत बनाने की जरूरत पर जोर दिया, क्योंकि इससे दूसरे क्षेत्रों को भी मजबूत बनाने में सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि पीपीपी मॉडल कृषि क्षेत्र में विकास के लिए आदर्श मॉडल हो सकता है और पीपीपी परियोजनाओं में आय बढ़ाकर किसानों को लाभान्वित करने पर जोर दिया जाना चाहिए। इस पीपीपी पहल का मुख्य उद्देश्य अतिरिक्त मूल्य तैयार करके छोटे किसानों की आय बढ़ाना है, जिसमें गुणवत्तापूर्ण बीज, खाद जैसे इनपुट, बाजार से जोड़ने के लिए तकनीक का इस्तेमाल बढ़ाना और मूल्य वर्धन शामिल है। पीपीपी पहलों से कृषि प्रक्रियाओं के आधुनिकीकरण, जलवायु अनुकूल फसलों में अनुसंधान को बढ़ावा देने, कृषि और ग्रामीण इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास और कृषि निर्यात में वृद्धि की भी उम्मीद है।

UNESCO Network of Learning Cities में 3 भारतीय शहरों को शामिल किया गया

हाल ही में, भारत के तीन शहर UNESCO Global Network of Learning Cities में शामिल हुए हैं। इनमें केरल के दो शहर त्रिशूर और नीलांबुर और तेलंगाना में वारंगल शामिल हैं। वारंगल तेलंगाना के लिए यूनेस्को की दूसरी मान्यता है। इससे पहले, मुलुगु जिले के रामप्पा मंदिर को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की सूची में शामिल किया गया था। इस बार यूनेस्को ग्लोबल नेटवर्क ऑफ लर्निंग सिटीज की इस सूची में यूक्रेन की राजधानी कीव, दक्षिण अफ्रीकी शहर डरबन और यूएई शहर शारजाह को शामिल किया गया है। वर्ष 2022 में भारत समेत दुनिया के 44 देशों के 77 शहरों को इस सूची में शामिल किया गया है। इन शहरों को शामिल करने से अन्य शहरों के साथ विचारों के आदान-प्रदान को बढ़ावा मिलेगा और इन शहरों में पहले से लागू प्रणालियों के तरीकों को आपस में साझा किया जाएगा।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री डॉक्टर सुब्रह्मणयम जयशंकर ने तोक्यो में दूसरी भारत-जापान टू प्लस टू बैठक में भाग लिया

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री डॉक्टर सुब्रह्मणयम जयशंकर ने तोक्यो में विदेश और रक्षामंत्री स्तरीय दूसरी भारत-जापान टू प्लस टू बैठक में भाग लिया। बैठक में जापान के रक्षा मंत्री हमादा यासुकाज़ु और विदेश मंत्री हायाशी यूशीमाशा ने हिस्सा लिया। बैठक के बाद संयुक्त बयान में कहा गया कि मंत्रियों ने नियम-आधारित वैश्विक व्यवस्था के लिए प्रतिबद्धता की पुष्टि की। दोनों देशों ने अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुसार विवादों के शांतिपूर्ण समाधान की आवश्यकता पर बल दिया।

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बेंगलुरु में दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन 'मंथन' का उद्घाटन किया

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बेंगलुरु में दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन 'मंथन' का उद्घाटन किया। इस अवसर पर श्री गडकरी ने कहा कि जल, विद्युत, परिवहन और संचार, चार क्षेत्र हमारे देश को आर्थिक महाशक्ति बना सकते हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री के भारत को आत्मनिर्भर बनाने की परिकल्पना पर बल दिया। श्री गडकरी ने कहा कि इन चार क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर विकास से पांच ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था परिकल्पना को साकार किया जा सकता है।

श्री धर्मेंद्र प्रधान ने यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल द्वारा आयोजित इंडिया आइडियाज़ समिट में भाग लिया

केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल और यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स, इंटरनेशनल अफेयर्स, दक्षिण एशिया द्वारा आयोजित इंडिया आइडियाज समिट में भाग लिया। इस आयोजन का विषय था "अमेरिका – भारत की समृद्धि को अगले 75 वर्षों में अधिक से अधिक बढ़ाना"। इस अवसर पर अमेरिकी कंपनियों के सीईओ और शीर्ष प्रबंधक मौजूद थे। शिक्षा मंत्री ने जुड़वां, संयुक्त डिग्री और दोहरी डिग्री कार्यक्रमों के लिए दोनों देशों में उच्च शिक्षा संस्थानों के बीच शैक्षणिक सहयोग का आह्वान किया।

डीआरडीओ तथा सेना ने सतह से हवा में मार करने वाली त्वरित मिसाइल प्रणाली का छठा सफल परीक्षण किया

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन-डी आर डी ओ तथा भारतीय सेना ने तेजी से दुश्‍मन के हमले का जवाब देने वाली, सतह से हवा में मार करने वाली क्यू आर एस ए एम मिसाइल प्रणाली का छठा सफल परीक्षण किया। यह परीक्षण ओडिसा में चांदीपुर के एकीकृत परीक्षण रेंज से किया गया। भारतीय सेना ने यह परीक्षण मूल्यांकन परीक्षणों के हिस्से के रूप में किए हैं। डी आर डी ओ के अध्यक्ष समीर वी कामत ने परीक्षणों से जुड़ी टीमों को बधाई दी है और कहा है कि यह प्रणाली अब भारतीय सेना में शामिल होने के लिए तैयार है।

‘रबी अभियान’ 2022-23’

केंद्रीय कृषि मंत्री ने 7 सितंबर,2022 को राष्ट्रीय कृषि विज्ञान परिसर (National Agricultural Science Complex-NASC), पूसा, नई दिल्ली में ‘रबी अभियान’ 2022-23’ के लिये कृषि पर राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया। सम्मेलन को संबोधित करते हुए कृषि मंत्री ने कहा कि चौथे अग्रिम अनुमान (2021-22) के अनुसार, देश में खाद्यान्न का उत्पादन 3157 लाख टन होने की संभावना है जो कि वर्ष 2020-21 की अवधि के खाद्यान्न के उत्पादन से 50 लाख टन अधिक है। इस सम्मेलन का उद्देश्य पूर्ववर्ती फसल मौसमों के दौरान फसल की पैदावार की समीक्षा और मूल्यांकन करना तथा राज्य सरकारों के परामर्श से रबी मौसम के लिये फसल-वार लक्ष्य निर्धारित करना, महत्त्वपूर्ण आदानों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के साथ-साथ उत्पादन और फसलों की उत्पादकता बढ़ाने की दृष्टि से नवीन तकनीकों को अपनाने की सुविधा प्रदान करना है। सरकार की प्राथमिकता कृषि-पारिस्थितिकी आधारित फसल योजना है, जिसमें चावल और गेहूँ जैसी अतिरिक्त वस्तुओं से तिलहन और दालों जैसी कमी वाली वस्तुओं और उच्च मूल्य वाली फसलों के निर्यात से धन अर्जित करने के लिये भूमि का रकबा बढ़ाया जाता है। जून, 2022 में धर्मशाला में आयोजित मुख्य सचिवों के पहले राष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री ने राज्यों के परामर्श से दलहन और तिलहन में फसल विविधीकरण तथा आत्मनिर्भरता के लिये लक्ष्य निर्धारित किया था।

अर्जेंटीना में निमोनिया के प्रकोप की पहचान लीजियोनेयर्स के रूप में की गई

हाल ही में अर्जेंटीना में एक रहस्यमय निमोनिया के प्रकोप की पहचान लीजियोनेयर्स के रूप में की गई है। लीजियोनेयर्स एक निमोनिया जैसी बीमारी है जो हल्के बुखार से लेकर गंभीर और कभी-कभी घातक निमोनिया के रूप में गंभीरता में, भिन्न होती है। प्रेरक एजेंट पानी या पॉटिंग मिक्सर से लीजियोनेला बैक्टीरिया हैं। इसमें बुखार, मांँसपेशियों और पेट में दर्द तथा साँस लेने में तकलीफ शामिल है। यह रोग आमतौर पर दूषित जल से दूषित एरोसोल के साँस लेने से फैलता है, जो एयर कंडीशनिंग कूलिंग टावर्स, एयर कंडीशनिंग और औद्योगिक कूलिंग से जुड़े वाष्पीकरणीय कंडेनसर, गर्म तथा ठंडे जल की व्यवस्था, ह्यूमिडिफायर और व्हर्लपूल स्पा से बढ़ता है।

डॉ. मनसुख मांडविया ने 6 राज्‍यों- आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, केरल, महाराष्ट्र, त्रिपुरा और उत्तर प्रदेश में एनसीडीसी की शाखाओं की आभासी रूप से आधारशिला रखी

हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, केरल, महाराष्ट्र, त्रिपुरा और उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (NCDC) की शाखाओं की आधारशिला रखी। राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (NCDC) को पूर्व में राष्ट्रीय संचारी रोग संस्थान (National Institute of Communicable Diseases- NICD) के रूप में जाना जाता था। इसकी स्थापना वर्ष 1909 में हिमाचल प्रदेश के कसौली (Kasauli) में केंद्रीय मलेरिया ब्यूरो (Central Malaria Bureau) के रूप में की गई थी। NICD को वर्ष 2009 में पनप चुके एवं फिर से पनप रहे रोगों को नियंत्रित करने के लिये राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र में तब्दील कर दिया गया था। NCDC भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अधीन स्वास्थ्य सेवाओं के महानिदेशक (Director General of Health Services) के प्रशासनिक नियंत्रण में कार्य करता है।

शिक्षा मंत्रालय ने एनईपी को आगे बढ़ाने के लिए शिक्षक पर्व की शुरुआत की

केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी और राजकुमार रंजन सिंह ने शिक्षक पर्व का उद्घाटन किया। यह पर्व शिक्षकों को सम्मानित करने और नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) को आगे ले जाने के लिए मनाया जा रहा है। शिक्षक पर्व की शुरुआत शिक्षा मंत्रालय, सीबीएसई, एआईसीटीई और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय द्वारा आयोजित एक उद्घाटन सम्मेलन के साथ हुई। एनईपी 2020 के तहत शिक्षकों को एक एकीकृत और बहु-विषयक दृष्टिकोण की अवधारणा के अनुसार भविष्य की कार्य योजना पर काम करना होगा। इस मौके पर सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों के 19 प्रधानाचार्यों और शिक्षकों को सीबीएसई सम्मान 2021-22 पुरस्कार प्रदान किए। एआईसीटीई ने भी राष्ट्रीय तकनीकी शिक्षक पुरस्कार की स्थापना की है।

कन्नड़ फिल्म अभिनेता सुदीप को कर्नाटक सरकार की योजना का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया

कर्नाटक सरकार ने कन्नड़ फिल्म अभिनेता किच्चा सुदीप को अपनी ‘पुण्यकोटि दत्तू योजना’ (मवेशी गोद लेने संबंधी कार्यक्रम) के लिए ‘ब्रांड एंबेसडर’ नियुक्त किया है। पशुपालन मंत्री प्रभु बी. चव्हाण ने सुदीप के जन्मदिन के अवसर पर एक ट्वीट में यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि अभिनेता ने इस योजना के लिए ‘ब्रांड एंबेसडर’ बनने के लिए कोई शुल्क नहीं लेने का फैसला किया है। सुदीप को 'पेलवान', 'ईगा (मक्खी)', 'विक्रांत रोना', 'स्पर्श', ' हुच्चा' और 'नंबर 73 शांति निवास' जैसी फिल्मों में उनकी उल्लेखनीय भूमिका के लिए जाना जाता है।

प्रधानमंत्री ने अहमदाबाद में नवभारत साहित्य मंदिर द्वारा आयोजित 'कलम नो कार्निवल' पुस्तक मेले के उद्घाटन समारोह को वीडियो संदेश के माध्यम से संबोधित किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने अहमदाबाद में नवभारत साहित्य मंदिर द्वारा आयोजित 'कलम नो कार्निवल' पुस्तक मेले के उद्घाटन समारोह को वीडियो संदेश के माध्यम से संबोधित किया। सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने 'कलम नो कार्निवल' के भव्य आयोजन पर हार्दिक बधाई दी। प्रधानमंत्री ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि अहमदाबाद में 'नव भारत साहित्य मंदिर' द्वारा शुरू किए गए पुस्तक मेले की परंपरा हर गुजरते साल के साथ समृद्ध होती जा रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि पुस्तक मेला नए और युवा लेखकों के लिए एक मंच बन गया है, और यह गुजरात के साहित्य और ज्ञान के विस्तार में भी मदद कर रहा है। प्रधानमंत्री ने इस समृद्ध परंपरा के लिए नवभारत साहित्य मंदिर और इसके सभी सदस्यों को बधाई दी।

प्रधानमंत्री ने केन्या के राष्ट्रपति चुने जाने पर महामहिम विलियम एस रुतो को बधाई दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने केन्या के राष्ट्रपति चुने जाने पर महामहिम विलियम एस रुतो को बधाई दी है। रुटो वर्ष 2013 से देश के उपराष्ट्रपति थे। नैरोबी विश्वविद्यालय में चर्च नेतृत्व से अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत करने वाले रुटो ने वर्ष 1992 में पूर्व राष्ट्रपति डैनियल अराप मोई के लिए चुनाव प्रचार किया था। वह डैनियल अराप मोई को अपना राजनीतिक गुरु मानते थे, और उनसे काफी प्रभावित थे, वह बहुत ही साधारण परिवार से सम्बन्ध रखते है।

महानगर गैस लिमिटेड ने महेश वी अय्यर को नया अध्यक्ष नियुक्त किया

राज्य द्वारा संचालित सिटी गैस यूटिलिटी, महानगर गैस लिमिटेड (MGL) ने महेश विश्वनाथन अय्यर को कंपनी का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है। अय्यर पिछले महीने तक गेल (इंडिया) लिमिटेड में निदेशक (व्यवसाय विकास) थे। गेल एमजीएल के प्रमोटर हैं। अय्यर एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर हैं, जिनके पास गैस पाइपलाइनों, एलएनजी टर्मिनलों, शहरी गैस वितरण परियोजनाओं, नवीकरणीय ऊर्जा आदि के क्षेत्रों में परियोजनाओं के निष्पादन में 36 से अधिक वर्षों का अनुभव है।

यूपी के फर्रुखाबाद में 'जेल का खाना' को मिली 5-स्टार FSSAI रेटिंग

यूपी के फर्रुखाबाद जिले के फतेहगढ़ सेंट्रल जेल में बंद 1,100 से अधिक कैदियों को परोसे जाने वाले भोजन की क्वालिटी (Food Quality) ऐसी है कि इसे भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) से "फाइव-स्टार" की रेटिंग दी है। फएसएसएआई की ओर से पैनल में शामिल थर्ड पार्टी के ऑडिट ने जेल को फाइव स्टार 'इट राइट सर्टिफिकेट' दिया। प्रमाण पत्र 18 अगस्त 2024 तक वैध है। फतेहगढ़ जिला जेल के जेलर, अखिलेश कुमार के अनुसार जेल में शाकाहारी भोजन परोसा जाता है। हर दिन कैदियों को अलग-अलग तरह का खाना दिया जाता है। दालों में अरहर, मसूर, चना और उड़द बारी-बारी से कैदियों को परोसी जाती है। नाश्ते के लिए, दो दिन चना, दो दिन पाव रोटी और तीन दिन दलिया परोसा जाता है। उनके अनुसार खाना पकाने के पारंपरिक तरीकों की जगह रोटी बनाने की मशीन, आटा गूंथने की मशीन और सब्जी काटने की मशीनों के साथ जेल में खाना पकाने में भी बदलाव आया है।

एस कृष्णन तमिलनाडु मर्केंटाइल बैंक का एमडी और सीईओ नियुक्त

तूतीकोरिन स्थित तमिलनाडु मर्केंटाइल बैंक (टीएमबी) लिमिटेड ने तीन साल के लिए कृष्णन शंकरसुब्रमण्यम (उर्फ एस कृष्णन) को प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की है। उनकी नियुक्ति को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा 18 अगस्त, 2022 के अनुमोदन पत्र के अनुसार अनुमोदित किया गया था।

भारत के बाहरी ऋण 2021-22 पर स्थिति रिपोर्ट का 28वां संस्करण जारी

वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग की विदेशी ऋण प्रबंधन इकाई (ईडीएमयू) ने भारत के विदेशी ऋण 2021-22 पर स्थिति रिपोर्ट का 28वां संस्करण जारी किया है। मार्च 2022 के अंत में भारत का विदेशी ऋण 620.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर था, जो मार्च 2021 के अंत में रहे 573.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण से 8.2 प्रतिशत अधिक था। जबकि इसका 53.2 प्रतिशत अमेरिकी डॉलर के मूल्‍य वर्ग में था, भारतीय रुपये के मूल्य वर्ग का ऋण 31.2 प्रतिशत अनुमानित था जो दूसरी सबसे बड़ी राशि है। मार्च 2022 के अंत में विदेशी ऋण सकल घरेलू उत्पाद के अनुपात में मामूली रूप से गिरकर 19.9 प्रतिशत हो गया जो एक साल पहले के 21.2 प्रतिशत था। विदेशी ऋण के अनुपात के रूप में विदेशी मुद्रा भंडार मामूली रूप से गिरकर मार्च 2022 के अंत में 97.8 प्रतिशत पर रहा जो एक साल पहले 100.6 प्रतिशत था।

CCI ने PayU पेमेंट द्वारा बिलडेस्क के अधिग्रहण को मंजूरी दी

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने पेमेंट गेटवे बिलडेस्‍क की PayU को अधिग्रहण की मंजूरी दे दी है। PayU द्वारा बिलडेस्क का अधिग्रहण करने के सौदे के एक साल बाद भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने 4.7 अरब डॉलर के इस मर्जर को अपनी मंजूरी दे दी है। सीसीआई ने कहा है कि आयोग ने पेयू पेमेंट्स द्वारा बिलडेस्क की इक्विटी शेयर पूंजी के 100 प्रतिशत के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है। इस मेगा डील को अभी भी भारतीय रिजर्व बैंक से अंतिम नियामकीय मंजूरी का इंतजार है। साल 2018 में वॉलमार्ट द्वारा ई-कॉमर्स प्रमुख फ्लिपकार्ट के अधिग्रहण के बाद भारतीय इंटरनेट सेवा क्षेत्र में दूसरी सबसे बड़ी खरीद है। इसके अंतर्गत देश के दो सबसे बड़े पेमेंट गेटवे बिजनेस का विलय हो जाएगा। PayU और BillDesk के अतिरिक्त पेमेंट गेटवे बाजार में Razorpay, Pine Labs, Paytm, Infibeam Avenues, MSwipe आदि अन्य पेमेंट गेटवे मौजूद हैं।

दिसंबर 2022 तक 300 शाखाएं खोलेंगे सरकारी बैंक

दिसंबर 2022 तक विभिन्न राज्यों के नॉन-बैंकिंग एरिया में सरकारी बैंक (PSU Bank) लगभग 300 फिजिकल ब्रांच खोलने जा रही हैं। ये नई शाखाएं 3,000 से अधिक आबादी वाले सभी शेष गांवों को कवर करेंगी जिनके पास वित्तीय संस्थान नहीं हैं। इन 300 नई शाखाओं में से सबसे अधिक पीएसयू बैंक राजस्थान में 95, मध्य प्रदेश में 54, गुजरात में 38, महाराष्ट्र में 33, झारखंड में 32 और उत्तर प्रदेश में 31 शाखाएं खोली जाएंगी। बैंकों को संबंधित राज्य स्तरीय बैंकर्स कमेटी (एसएलबीसी) द्वारा दिसंबर 2022 तक आवंटित स्थानों पर शाखाएं खोलने का निर्देश दिया गया है। एजेंसी ने कहा कि बैंक ऑफ बड़ौदा इस साल के अंत तक 76 शाखाएं खोलेगा और भारतीय स्टेट बैंक देश के विभिन्न राज्यों में 60 शाखाएं खोलेगा।

एचडीएफसी बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए खोली नई एसएमएस बैंकिंग सुविधा

HDFC बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए एक नई सुविधा की शुरुआत की है। इस सुविधा की मदद से ग्राहक घर बैठे बिना इंंटरनेट के कई बैंकिंग कार्य कर सकते हैं और अपना समय बचा सकते हैं। नई SMS सुविधा का इस्‍तेमाल 24/7 x 365 दिन कर सकते हैं। बैंक के अनुसार, इस सुविधा के तहत बैंक बैलेंस की जानकारी, लोन के लिए अप्‍लाई, क्रेडिट कार्ड को मैनेज करना, चेकबुक प्राप्‍त करना जैसी कई चीजों का लाभ उठाया जा सकता है।

भारतीय जीएम अरविंद चिताम्बरम ने जीता दुबई ओपन शतरंज टूर्नामेंट

ग्रैंडमास्टर अरविंद चिताम्बरम 22वें दुबई ओपन शतरंज टूर्नामेंट में 7.5 अंक हासिल कर चैम्पियन बने जबकि सात भारतीय शीर्ष 10 में शामिल रहे और आर प्रागनानंद पांच अन्य के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर रहे। चिताम्बरम और प्रागनानंद ने नौंवे और अंतिम दौर में ड्रा खेला, इससे चिताम्बरम अन्य सभी से आधे अंक आगे रहे।

अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस

हर साल 08 सितम्बर को अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस मनाया जाता है। साक्षरता किसी भी देश के विकास के लिए बहुत जरूरी है। देश के जितने ज्यादा नागरिक साक्षर होंगे, देश उतनी ही उन्नति कर सकता है। साक्षरता के इसी महत्व के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस मनाया जाता है। हर साल साक्षरता दिवस की एक निर्धारित थीम होती है। इस साल साक्षरता दिवस 2022 की थीम 'ट्रांसफॉर्मिंग लिटरेसी लर्निंग स्पेस' (Transforming Literacy Learning Spaces) है।

भूपेन हजारिका

08 सितंबर, 2022 को गूगल ने महान गायक भूपेन हज़ारिका के 96वें जन्म दिवस पर उनके सम्मान में एक डूडल बनाकर श्रद्धांजलि अर्पित की।। भूपेन हजारिका को एक महान गायक, गीतकार, संगीतकार, कवि और फिल्मकार के रूप में जाना जाता है। इसके अलावा वे असम की संस्कृति तथा संगीत के भी काफी अच्छे जानकार थे। भूपेन हजारिका का जन्म वर्ष 1926 में असम के तिनसुकिया (Tinsukia) ज़िले के छोटे शहर सादिया (Sadiya) में हुआ था। वर्ष 1942 में गुवाहाटी से अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी करने के बाद भूपेन हजारिका वाराणसी चले गए और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) के स्नातक पाठ्यक्रम में दाखिला लिया। भूपेन हजारिका आदिवासी संगीत से काफी ज़्यादा प्रभावित थे। वर्ष 1939 में ही मात्र 12 वर्ष की उम्र में भूपेन हजारिका ने असमिया फिल्म इंद्रमालती के लिये पहला गीत गाया था। भूपेन हजारिका केवल असमिया संगीत तक सीमित नहीं थे, बल्कि उन्होंने कई बंगाली और हिंदी फिल्मों के लिये भी रचना, लेखन और गायन का कार्य किया। भूपेन हजारिका को वर्ष 1976 में सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशक के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया, जबकि उन्हें वर्ष 1977 में पद्मश्री और वर्ष 1987 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्होंने वर्ष 1999-2004 तक संगीत नाटक अकादमी के अध्यक्ष के तौर पर भी कार्य किया। भूपेन हजारिका को वर्ष 2019 में भारत रत्न से भी सम्मानित किया गया था।

लोक नाट्य कलाकार पद्मश्री राम चंद्र मांझी का निधन

बिहार में, भोजपुरी लोक नाट्य कला "लौंडा नाच" के प्रसिद्ध कलाकार राम चंद्र मांझी का निधन हो गया। 97 वर्षीय मांझी ने पटना के एक अस्पताल में अंतिम सांस ली। उनका जन्म बिहार में सारण जिले के नागरा ब्लॉक के गांव तुजरपुर में समाज के कमजोर वर्ग के परिवार में हुआ था। मांझी भिखारी ठाकुर के नाम से प्रसिद्ध लोक कलाकार और भोजपुरी कवियों की मंडली के सबसे पुराने सदस्य थे। संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित मांझी कला के क्षेत्र में एक प्रतिष्ठित पद्म श्री पुरस्कार विजेता भी थे। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने पिछले साल उन्‍हे सम्मानित किया था। लौंडा नाच बिहार की एक प्रमुख भोजपुरी लोक कला है जिसमें गीत, नृत्य, हास्‍य, व्यंग्य, की प्रस्‍तुतियां की जाती है। इस कला में पुरुष प्रदर्शन के दौरान साड़ी, ब्लाउज, लंबे बालों वाली विग पहनकर महिलाओं का रूप धारण करते हैं।

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का निधन

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Britain Queen Elizabeth-II) का निधन निधन हो गया। बकिंघम पैलेस (Buckingham Palace) ने क्वीन एलिजाबोथ द्वितीय के निधन की घोषणा की। क्वीन एलिजाबेथ 96 साल की थीं। उनके निधन पर कई देशों के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्रियों समेत कई गणमान्य व्यक्तियों ने शोक जाहिर किया है। महारानी का जन्म 21 अप्रैल 1926 को हुआ था। वह सात दशक से ब्रिटेन की महारानी के तौर पर जिम्मेदारी संभाल रही थीं। उन्होंने लंबे समय तक इस अहम परंपरा को निभाया। वह यूके और 14 अन्य देशों की महारानी थीं। महारानी को सिर्फ 25 साल की उम्र में गद्दी मिली थी। 5 फरवरी 1952 की महारानी एलिजाबेथ ताजपोशी हुई थी। महारानी एलिजाबेथ का पूरा नाम एलिजाबेथ एलेक्जेंडरा मैरी विंडसर था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.