Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

10 September 2022

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 2025 तक देश से टी.बी. उन्मूलन के मिशन को फिर से मजबूत करने के लिए प्रधान मंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान का वर्चुअली शुभारंभ किया

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने देश से 2025 तक टीबी उन्‍मूलन के मिशन पर पुन: बल देने के लिए प्रधानमंत्री टी बी मुक्‍त भारत अभियान का वर्चुअली शुभारंभ किया। इस अवसर पर राष्ट्रपति ने कहा कि प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान को उच्च प्राथमिकता देना तथा इस अभियान को जन-आंदोलन बनाना सभी नागरिकों का कर्तव्य है, क्योंकि टीबी हमारे देश में अन्य सभी संक्रामक बीमारियों से सबसे अधिक मृत्यु का कारण है। उन्होंने कहा कि भारत की आबादी विश्व की आबादी से 20 प्रतिशत से थोड़ा कम है लेकिन विश्व के कुल टीबी मरीजों का 25 प्रतिशत से अधिक है। यह चिंता की बात है। उन्होंने कहा कि टीबी रोग से ग्रसित अधिकतर लोग समाज के गरीब वर्ग के हैं। संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों के अनुसार सभी देशों ने 2030 तक टीबी उन्मूलन का लक्ष्य तय किया है, लेकिन भारत सरकार ने वर्ष 2025 तक टीबी उन्मूलन का लक्ष्य रखा है और इस संकल्प को पूरा करने के लिए प्रत्येक स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। इस अवसर पर राष्‍ट्रपति मुर्मू ने नि-क्षय 2.0 पहल की भी शुरूआत की। नि-क्षय वेबपोर्टल है जो उपचाराधीन टीबी मरीजों को विभिन्‍न प्रकार का समर्थन उपलब्‍ध कराने के इच्‍छुक दानदाताओं के लिए मंच है। नि-क्षय मित्र पहल टी बी की बीमारी को समाप्‍त करने के लिए सामुदायिक समर्थन जुटाने की परिकल्‍पना पर आधारित है।

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आई एम एफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टलिना जॉर्जीवा से राष्ट्रपति भवन में मुलाकात की

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष-आई एम एफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टलिना जॉर्जीवा से राष्ट्रपति भवन में मुलाकात की। राष्‍ट्रपति मुर्मू ने कहा कि अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक जैसी संस्थाओं ने कोरोना महामारी के दौरान कम आय वाले देशों को महत्वपूर्ण सहायता प्रदान की है। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा प्रणाली की स्थिरता बनाए रखने में आईएमएफ की अहम भूमिका है। भारत में 2023 में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन के बारे में बोलते हुए राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि जी-20 में बहुपक्षीय सहयोग समावेशन, लचीलेपन और विविधता पर आधारित होना चाहिए। उन्‍होंने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि भारत की अध्‍यक्षता के दौरान जी-20 मंच सभी के लिए शांतिपूर्ण और समृद्ध विश्‍व के निर्माण की आकांक्षा के साथ आगे बढ़ेगा।

वोल्कर तुर्क को संयुक्‍त राष्‍ट्र मानव अधिकार उच्‍चायुक्‍त नियुक्‍त किया गया

संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव एंटोनियो गुतरस ने ऑस्ट्रिया के वोल्कर तुर्क को संयुक्‍त राष्‍ट्र मानव अधिकार उच्‍चायुक्‍त नियुक्‍त किया है। उनकी नियुक्ति संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा की मंजूरी के बाद की गई है। इस समय वे वैश्विक नीति बनाने में सहायता के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र कार्यालय में अवर महासचिव के रूप में काम कर रहे हैं। इससे पहले, वह जिनेवा में संयुक्‍त राष्‍ट्र शरणार्थी उच्‍चायोग में सहायक उच्‍च आयुक्‍त थे। श्री वोल्‍कर तुर्क ने शरणार्थियों पर ऐतिहासिक विश्‍व समझौते को तैयार करने में अहम भूमिका निभायी थी।

मानव विकास सूचकांक (HDI) में भारत की रैंक132

मानव विकास रिपोर्ट 2021-22 के अनुसार मानव विकास सूचकांक (HDI) में 191 देशों की इस सूची में भारत की रैंक वर्ष 2020 के 130 से घटकर वर्ष 2022 में 132 हो गई है, जो कि कोविड -19 महामारी के मद्देनजर HDI स्कोर में वैश्विक गिरावट के अनुरूप है। मानव विकास रिपोर्ट (HDR) वर्ष 1990 से जारी की जाती हैं जिसने मानव विकास दृष्टिकोण के माध्यम से विभिन्न विषयों का पता लगाया है।
यह मानव विकास रिपोर्ट संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) द्वारा प्रकाशित की जाती है। मानव विकास रिपोर्ट, 2021-22 की थीम ‘‘अनिश्चित समय, अनसुलझा जीवन: परिवर्तन में एक दुनिया में हमारे भविष्य को आकार देन’' (Uncertain Times, Unsettled Lives: Shaping our Future in a World in Transformation) है। HDI एक समग्र सूचकांक है जो चार संकेतकों को ध्यान में रखते हुए मानव विकास में औसत उपलब्धि को मापता है:

  • जन्म के समय जीवन प्रत्याशा (सतत् विकास लक्ष्य 3),
  • स्कूली शिक्षा के अपेक्षित वर्ष (सतत् विकास लक्ष्य 4.3),
  • स्कूली शिक्षा के औसत वर्ष (सतत् विकास लक्ष्य 4.4),
  • सकल राष्ट्रीय आय-GNI) (सतत् विकास लक्ष्य 8.5)।
90% देशों ने वर्ष 2020 या वर्ष 2021 में अपने मानव विकास सूचकांक मूल्य में कमी दर्ज की है, जो सतत् विकास लक्ष्यों की प्राप्ति की दिशा में प्रगति को उलट देता है। मानव विकास सूचकांक की गिरावट में एक बड़ा योगदान जीवन प्रत्याशा में वैश्विक गिरावट है, जो वर्ष 2019 के 72.8 वर्ष से घटकर वर्ष 2021 में 71.4 वर्ष हो गया है। भारत का HDI मूल्य वर्ष 2021 में 0.633 था, जो विश्व औसत 0.732 से कम था। वर्ष 2020 में भी, भारत ने वर्ष 2019 के पूर्व-कोविड स्तर (0.645) की तुलना में अपने HDI मूल्य (0.642) में गिरावट दर्ज की। भारत के पड़ोसी देशों की स्थिति, इस UNDP रिपोर्ट में भारत से थोड़ी बेहतर है। इस सूची में श्रीलंका (73वां), चीन (79वां), भूटान (127वां) और बांग्लादेश (129वां) भारत से ऊपर है। वही पाकिस्तान (161वां), नेपाल (143वां) और म्यांमार (149वां) की स्थिति अच्छी नहीं है। रिपोर्ट में स्विटजरलैंड को पहला स्थान मिला है। इसके बाद नॉर्वे, फिर आइसलैंड, होंग कोंग और पांचवें स्थान पर ऑस्ट्रेलिया रहा है।

उपराष्ट्रपति ने दारा शिकोह की "मज्म उल-बहरैन" के अरबी संस्करण का विमोचन किया

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने नई दिल्ली में "मज्म उल-बहरैन" के अरबी संस्करण को जारी करने के बाद कहा कि मज्म उल-बहरैन (जिसका मतलह है दो सागरों का मिलन) धर्मों के बीच की समानताओं पर मूल्यवान प्रकाश डालती है और भारत के लोगों में एकता की भावना को मजबूत करने में मदद करती है। "यह ना केवल भारत, बल्कि पूरी मानवता के लिए प्रासंगिक बनी रहेगी।" दारा शिकोह को एक विलक्षण बुद्धि का व्यक्ति, एक कुशल कवि और संस्कृति अध्येता बताते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा कि वे सामाजिक सौहार्द्रता और धार्मिक एकता के पथप्रदर्शक थे। इस किताब में दारा शिकोह ने हिंदू धर्म (वेदांत) और इस्लाम (सूफीवाद) में समानताओं को रेखांकित किया है और आखिर में नतीजा निकाला है कि इस्लाम और हिंदू धर्म में केवल शाब्दिक अंतर ही है।

वित्त मंत्रालय ने अवैध ऋण ऐप्स पर शिकंजा कसा, रिजर्व बैंक को श्वेतसूची तैयार करने का निर्देश

वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने नियमित बैंकिंग व्यवस्था के बाहर अवैध ऋण ऐप्स से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा के लिए आयोजित एक बैठक की अध्यक्षता की। बैठक के दौरान श्रीमती सीतारामन ने अवैध ऋण ऐप के बढ़ते मामलों पर ध्‍यान आकृष्‍ट करते हुए विशेष रूप से कमजोर और निम्न-आय वर्ग के लोगों को अत्यधिक उच्च ब्याज दरों पर ऋण की पेशकश और भयादोहन, आपराधिक धमकी से युक्त वसूली प्रथाओं पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने धनशोधन, कर चोरी, डेटा की गोपनीयता और अनियमित भुगतान एग्रीगेटर्स, छद्म कंपनियों के इस तरह के कार्यों को अंजाम देने की संभावना पर भी ध्यान आकृष्‍ट किया। मंत्रालय ने कहा कि इस मुद्दे के कानूनी, प्रक्रियात्मक और तकनीकी पहलुओं पर विस्तृत विचार-विमर्श के बाद, यह निर्णय लिया गया है कि भारतीय रिजर्व बैंक सभी कानूनी ऐप्स की श्वेतसूची तैयार करेगा। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय यह सुनिश्चित करेगा कि केवल इन श्वेतसूची वाले ऐप्स को ही ऐप स्टोर पर उपलब्‍ध किया जाए। इसके साथ आरबीआई यह भी सुनिश्चित करेगा कि भुगतान एग्रीगेटर्स का पंजीकरण एक समय सीमा के भीतर पूरा हो जाए और उसके बाद किसी भी अपंजीकृत भुगतान एग्रीगेटर को काम करने की अनुमति नहीं दी जाए। सभी मंत्रालय और एजेंसियां ​​ऐसे अवैध ऋण ऐप के संचालन को रोकने के लिए हर संभव कार्रवाई करेंगी।

गृह मंत्री अमित शाह ने नई दिल्‍ली में मेजर ध्‍यानचंद नेशनल स्‍टेडियम से फिट इंडिया फ्रीडम मोटो राइड को रवाना किया

गृह मंत्री अमित शाह ने नई दिल्‍ली में मेजर ध्‍यानचंद नेशनल स्‍टेडियम से फिट इंडिया फ्रीडम मोटो राइड को रवाना किया। इसके तहत 75 बाइक चालक देश के 75 महत्‍वपूर्ण स्‍थानों पर जाएंगे। युवा कार्य और खेल राज्‍यमंत्री निसिथ प्रमाणिक और अन्‍य गणमान्‍य व्‍यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

उत्‍तरप्रदेश सरकार किसानों को आधार संख्‍या की तरह विशिष्‍ट भूमि पहचान संख्‍या जारी करेगी

उत्‍तरप्रदेश सरकार किसानों को आधार संख्‍या की तरह विशिष्‍ट भूमि पहचान संख्‍या जारी करेगी। यह संख्‍या आधार से जुड़ी होगी और इसके उपयोग से राज्‍य के किसान सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे। राज्‍य के मुख्‍य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा ने आधार के उपयोग को अधिक आसान बनाने की हाल की पहल से जुड़ी एक कार्यशाला में कहा कि राज्‍य सरकार ने आधार की सहायता से अधिक से अधिक लोगों को सरकारी योजनाओं के लाभ दिए हैं। उन्‍होंने कहा कि आधार सत्‍यापन से सरकार को लगभग आठ हजार 400 करोड़ रुपए की बचत हुई है। उन्‍होंने कहा कि आधार सत्‍यापन से लगभग एक करोड़ 92 लाख स्‍कूली बच्‍चों को विभिन्‍न योजनाओं के लाभ दिए जा रहे हैं। श्री मिश्रा ने यह भी कहा कि उत्‍तर प्रदेश सरकार परिवार पहचान संख्‍या जारी करने पर काम कर रही है और जल्‍द ही इसकी शुरूआत की जाएगी। उन्‍होंने कहा कि इस स्‍कीम के दायरे में ऐसे परिवारों को लाया जाएगा जिन्‍हें अब तक किसी भी तरह का लाभ नहीं मिल रहा है।

पश्चिम बंगाल को ‘संस्कृति के लिए सर्वश्रेष्ठ गंतव्य’ पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि यात्रा लेखकों के एक वैश्विक संगठन ने राज्य को ‘‘संस्कृति के लिए सर्वश्रेष्ठ गंतव्य’’ घोषित किया है। बनर्जी ने कहा कि पश्चिम बंगाल को इसके लिए नौ मार्च, 2023 को बर्लिन में ‘वर्ल्ड टूरिज्म एंड एविएशन लीडर्स समिट’ में सम्मानित किया जाएगा। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्वीट किया कि मुझे यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन से संबद्ध प्रशांत क्षेत्र यात्रा लेखक संघ, पश्चिम बंगाल को संस्कृति के लिए सर्वश्रेष्ठ गंतव्य का अंतरराष्ट्रीय यात्रा पुरस्कार 2023 प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल ने वैश्विक सांस्कृतिक मानचित्र पर अपनी पहचान बनाई है।

तमिलनाडु सरकार ने छात्राओं के लिए "पुधुमाई पेन योजना" शुरू की

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की उपस्थिति में चेन्नई में एक समारोह में 'पुधुमई पेन' शीर्षक से मूलुर रामामिरथम अम्मैयार उच्च शिक्षा आश्वासन योजना शुरू की है। अरविंद केजरीवाल ने उत्कृष्टता के 26 स्कूलों और 15 मॉडल स्कूलों का उद्घाटन किया। अरविंद केजरीवाल ने "पुधुमाई पेन" योजना शुरू करने के लिए राज्य सरकार की सराहना की और कहा कि इस योजना पर पूरे देश में कड़ी नजर रखी जाएगी।

MEA ने संजय वर्मा को कनाडा में भारत का अगला उच्चायुक्त नियुक्त किया

अनुभवी राजनयिक संजय कुमार वर्मा को कनाडा में भारत का अगला उच्चायुक्त नियुक्त किया गया जबकि मौजूदा समय में अमेरिका के शिकागो में भारत के महावाणिज्य दूत के तौर पर कार्यरत अमित कुमार को दक्षिण कोरिया के अगले भारतीय राजदूत के तौर पर नामित किया गया है। 57 वर्षीय संजय कुमार वर्मा ने कार्यवाहक उच्चायुक्त अंशुमान गौड़ की जगह ली है।

सीबीडीसी से सीमापार लेनदेन के समय, लागत में होगी कमी

केंद्रीय बैंक की डिजिटल मुद्रा (सीबीडीसी) से सीमा पार लेनदेन के लिए समय और लागत में कमी आएगी। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के डिप्टी गवर्नर टी रवि शंकर ने यह बात कही। सीबीडीसी को इस साल पेश किया जाना है। केंद्रीय बैंक ने सीबीडीसी को इस साल पायलट आधार पर पेश करने का प्रस्ताव दिया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट में केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा लाने की घोषणा की थी। वित्त मंत्री ने 2022-23 के आम बजट में कहा था कि आरबीआई चालू वित्त वर्ष में रुपये के समान एक डिजिटल लाएगा। उन्होंने कहा कि भारत में एक उत्कृष्ट, सस्ती और तेज घरेलू भुगतान प्रणाली है, लेकिन इसके बावजूद सीमापार भुगतान की लागत अब भी अधिक है।

श्री सर्बानंद सोनोवाल ने लेह में राष्ट्रीय सोवा रिगपेन संस्थान (एनआईएसआर) के नए इमारत परिसर की आधारशिला रखी

केंद्रीय आयुष और पत्तन, पोत परिवहन एवम् जलमार्ग मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने लेह के साबू थांग क्षेत्र में राष्ट्रीय सोवा रिगेपन संस्थान (एनआईएसआर) के नए कॉम्प्लेक्स की आधारशिला रखी। नई अवसंरचना देश के लिए सोवा रिगपा की संभावनाओं का वृहद विस्तार होगा। इससे हिमालय से प्रदत्त इस भारतीय चिकित्सकीय विरासत के प्रसार के लिए जरूरी आधुनिक मंच भी उपलब्ध हो पाएगा। नया कॉम्प्लेक्स, लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद द्वारा 120 कैनाल के क्षेत्र में विकसित किया जाएगा और यह देश में सोवा रिगपा के प्रतिनिधि संस्थान के तौर पर काम करेगा। पहले चरण में 25 करोड़़ रुपये की लागत से इसका निर्माण होगा, जिसमें भविष्य में परिसर में हॉस्पिटल ब्लॉक, हॉस्टल, स्टाफ क्वार्टर्स आदि की व्यवस्था उपलब्ध हो पाएगी।

पीयूष गोयल ने भारतीय स्टार्टअप को अमेरिकी निवेशकों से जोड़ने के लिये ‘सेतु’ कार्यक्रम शुरू किया

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने भारत के स्टार्टअप को अमेरिकी निवेशकों से जोड़ने के लिये यहां ‘सेतु’ (बदलाव और हुनरमंद बनाने के लिये उद्यमियों को समर्थन) नाम से पहल शुरू की। सेतु को अमेरिका में स्थित उन निवेशकों एवं संरक्षकों के बीच भौगोलिक बाधाओं को दूर के लिये तैयार किया गया है जो भारत में उद्यमिता और उभरते स्टार्टअप में निवेश करने को इच्छुक हैं। भारत में स्टार्टअप परिवेश से संबंधित विशिष्ट मुद्दों पर बातचीत के दौरान यह कार्यक्रम शुरू किया गया।

लोक नायक फाउंडेशन साहित्य पुरस्कार तनिकेला भरणी को प्रदान किया गया

तेलुगु लेखक और अभिनेता, तनिकेला भरणी को आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम के कलाभारती सभागार में आयोजित एक पुरस्कार समारोह में लोकनायक फाउंडेशन (18वें लोकनायक फाउंडेशन पुरस्कार) के वार्षिक साहित्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया। मिजोरम के राज्यपाल, कंभमपति हरिबाबू, जिन्होंने मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया, ने अभिनेता मांचू मोहन बाबू और अन्य के साथ तनिकेला भरानिया को पुरस्कार से सम्मानित किया। सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायाधीश जस्टिस चेलमेश्वर भी मौजूद थे।

नीरज चोपड़ा ज्यूरिख डायमंड लीग फाइनल जीतने वाले पहले भारतीय बने

तोक्‍यो ओलिम्पिक में स्‍वर्ण पदक विजेता भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा स्विट्जरलैंड में ज्यूरिख डायमंड लीग फाइनल 2022 जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। नीरज चोपड़ा ने दूसरे थ्रो में 88 दशमलव चार-चार मीटर भाला फेंककर डायमंड लीग ट्रॉफी जीत ली। नीरज ने चेक गणराज्य के जैकब वादलेच्चो को पछाड़ा। उन्होंने पांचवें प्रयास में 86.94 मीटर भाला फेंका। वादलेच्चो ने नीरज के साथ ओलंपिक में पदक जीता था।

भारतीय मुक्केबाज बिरजू साह का निधन

भारतीय मुक्केबज बिरजू शाह का झारखंड के जमशेदपुर में 48 साल की उम्र में निधन हो गया। साल 1994 के एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के लिए कांस्य पदक जीते थे। बिरजू शाह का जन्म साल 1974 में हुआ था। वह एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स में पदक जीतने वाले पहले भारतीय बॉक्सर थे। बिरजू शाह ने 19 साल की उम्र में थाईलैंड के बैंकॉक में साल 1993 में आयोजित एशियन जूनियर चैंपियनशिप को जीत कर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपना और भारत का परचम लहराया था। उन्होंने लाइट फ्लाइवेट (45-48 किग्रा) श्रेणी में कांस्य पदक हासिल किया था। उन्होंने कॉमन वेल्थ में कांस्य पदक, 1994 में कांस्य पदक, 1993 में एशियन चैंपियनशिप में कांस्य पदक सहित विभिन्न प्रतियोगिताओं में सैकड़ों पदक हासिल किये थे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.