Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

16 September 2022

आम्‍बेडकर एण्‍ड मोदी - रिफॉर्मर्स आइडियाज परफोर्मर्स इम्‍प्‍लीमेंटेशन का विमोचन

इस पुस्‍तक में बाबा साहेब डॉक्‍टर भीमराव आम्‍बेडकर के जीवन, कार्यों और उपलब्धियों का चित्रण है। पुस्‍तक में डॉक्‍टर आम्‍बेडकर के विचारों और नए भारत की विकास यात्रा के बीच सामंजस्‍य को दर्शाया गया है। पुस्‍तक के 12 अध्‍यायों में आधारभूत संरचना, शिक्षा, सामाजिक - आर्थिक स्थिति, लैंगिक समानता और आत्‍मनिर्भरता पर ध्‍यान केंद्रित किया गया है। पुस्‍तक न केवल भारत के बारे में आम्‍बेडकर के विचारों को प्रस्‍तुत करती है बल्कि नरेंद्र मोदी सरकार की कई उपलब्‍धियों को भी दर्शाती है। पुस्‍तक की प्रस्‍तावना राज्‍यसभा सांसद इलैयाराजा ने लिखी है और डॉक्‍टर आम्‍बेडकर के कार्यों पर प्रकाश डाला है। प्रस्‍तावना में डॉक्‍टर आम्‍बेडकर के विचारों के अनुरूप देश की प्रगति सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सुधारों और नीतियों का भी उल्‍लेख किया गया है।

केंद्र सरकार, असम सरकार और आठ आदिवासी समूहों के बीच त्रिपक्षीय शांति समझौते पर हस्‍ताक्षर

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की उपस्थिति में नई दिल्‍ली में केंद्र सरकार, असम सरकार और असम के आठ जनजातीय समूहों के बीच एक त्रिपक्षीय शांति समझौते पर हस्‍ताक्षर किए गए। श्री शाह ने इसे पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के लिए ऐतिहासिक दिन करार देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में पूर्वोत्‍तर में शांति सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। उन्‍होंने कहा कि इस समझौते पर हस्‍ताक्षर के साथ ही एक हजार एक सौ लोगों ने हिंसा का रास्‍ता छोड़ दिया है। उन्‍होंने कहा कि यह पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में शांति सुनिश्चित करने की प्रक्रिया में एक महत्‍वपूर्ण मील का पत्‍थर है। उन्‍होंने कहा कि केंद्र सरकार 2024 कें अंत तक राज्‍य सीमा विवाद समाप्‍त करने के लिए प्रतिबद्ध है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जोआओ मैनुअल गोंकाल्वेस लौरेंको को अंगोला के राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जोआओ मैनुअल गोंकाल्वेस लौरेंको को अंगोला के राष्ट्रपति के रूप में फिर से चुने जाने पर बधाई दी है।

लेह पर्वतीय परिषद, भारतीय सौर ऊर्जा निगम और गोल्‍डनमाइल लर्निंग के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए गए

शिक्षकों का कौशल बढाने के लिए लेह पर्वतीय परिषद, भारतीय सौर ऊर्जा निगम और गोल्‍डनमाइल लर्निंग के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए गए। इस अवसर पर लेह स्‍वातशासी पर्वतीय परिषद के मुख्‍य कार्यकारी पार्षद ताशी ग्‍याल्‍टसन, लेह पर्वतीय परिषद के उपाध्‍यक्ष त्‍शेरिंग ऑंगचुक और भारतीय सौर ऊर्जा निगम के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी बाला साहेब सुसे और गोल्‍डनमाइल लर्निंग के पदाधिकारी मौजूद थे। ताशी ग्‍याल्‍टसन ने कहा कि यह समझौता शिक्षकों को बेहतर प्रशिक्षण देने और शिक्षा के स्‍तर को सुधारने में मदद करेगा।

भारतीय नौसेना ने 33 वर्ष के बाद कश्‍मीर के गंदरबल जिले में एन सी सी के केडिटों को प्रशिक्षण देने का काम फिर से शुरू किया

भारतीय नौसेना ने 33 वर्ष के बाद कश्‍मीर के गंदरबल जिले में मानसबल झील क्षेत्र में राष्‍ट्रीय केडिट कोर- एन सी सी के केडिटों को प्रशिक्षण देने का काम फिर से शुरू किया है। जम्‍मू-कश्‍मीर के विभिन्‍न महाविद्यालयों के एन सी सी केडिट जिनमें बालिकाएं भी हैं प्रशिक्षण शिविर में भाग ले रही हैं। 1990 के शुरूआत में इस क्षेत्र में प्रशिक्षण स्‍थगित कर दिया गया था।

बाल अधिकारों के उल्लंघन के खिलाफ शिकायतों के निवारण के लिए ऑनलाइन पोर्टल "ई-बाल निदान" को नया रूप दिया गया

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) और राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एससीपीसीआर) के समन्वित कामकाज और बाल अधिकार संरक्षण आयोग (सीपीसीआर) अधिनियम, 2005 की धारा 13(2) के लिए माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा की गई टिप्पणियों को ध्यान में रखते हुए, एनसीपीसीआर "ई-बाल निदान" पोर्टल पर सभी एससीपीसीआर तक पहुंच प्रदान करेगा। एनसीपीसीआर राज्य आयोगों को यूजर आईडी और पासवर्ड उपलब्ध कराएगा ताकि वे पोर्टल पर दर्ज शिकायतों को देख सकें और आवश्यक कार्रवाई कर सकें। इसके अलावा, पोर्टल के पास एनसीपीसीआर से पंजीकृत शिकायतों को संबंधित राज्य आयोग को स्थानांतरित करने का विकल्प होगा, यदि राज्य आयोग पहले ही मामले का संज्ञान ले चुका है। यदि वे शिकायत समाधान में एनसीपीसीआर की भागीदारी चाहते हैं तो राज्य आयोगों को संयुक्त जांच का विकल्प भी प्रदान किया जाएगा। आयोग ने 2022 में नई सुविधाओं को शामिल करने के लिए इस पोर्टल को नया रूप दिया है, जो शिकायतों से निपटने के दौरान शिकायतकर्ताओं के साथ-साथ आयोग के लिए भी फायदेमंद होगा। कुछ नई विशेषताओं में यंत्रीकृत और समयबद्ध तरीके से शिकायत की प्रकृति के आधार पर बाल अपराध न्याय, पॉक्सो, श्रम, शिक्षा आदि जैसे विषयों में शिकायतों का विभाजन, आयोग में आंतरिक निगरानी और शिकायतों का हस्तांतरण, हर स्तर पर शिकायतों की अधिक से अधिक ट्रैकिंग शामिल है।

श्री धर्मेंद्र प्रधान ने रामकृष्ण मिशन के 'जागृति' कार्यक्रम का शुभारंभ किया

केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने पहली से पांचवीं कक्षा के छात्रों के लिए रामकृष्ण मिशन के 'जागृति' कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर बोलते हुए श्री प्रधान ने कहा कि एनईपी 2020 स्वामी विवेकानंद के दर्शन से गहराई से प्रेरित है। स्वामी विवेकानंद से लेकर श्री अरबिंदो और महात्मा गांधी तक, हमारे कई महान लोगों ने एक ऐसी शिक्षा प्रणाली की कल्पना की थी जो देश को आगे ले जाने के लिए प्रगतिशील हो और हमारे सभ्यतागत मूल्यों में निहित हो। उन्होंने कहा कि सामाजिक परिवर्तन शिक्षा के प्रमुख लक्ष्यों में से एक है। भौतिक धन से ज्यादा महत्वपूर्ण मूल्य और ज्ञान हैं। उन्होंने कहा कि भविष्य के लिए तैयार और सामाजिक रूप से जागरूक पीढ़ी के निर्माण के लिए मूल्य आधारित शिक्षा बहुत महत्वपूर्ण है।

राज्यमंत्री चंद्रशेखर तिरुपति में भारत के पहले लिथियम सेल उत्पादन संयंत्र का शुभारंभ करेंगे

इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर आंध्र प्रदेश के तिरुपति में भारत के पहले लिथियम सेल निर्माण संयंत्र के उत्पादन–पूर्व चरण का शुभारंभ करेंगे। यह अत्याधुनिक संयंत्र चेन्नई स्थित मुनोथ इंडस्ट्रीज लिमिटेड द्वारा 165 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ स्थापित किया गया है। यह संयंत्र 2015 में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा मंदिर वाले इस शहर में स्थापित दो इलेक्ट्रानिक्स विनिर्माण समूहों में से एक में स्थित है। वर्तमान में इस संयंत्र की स्थापित क्षमता प्रतिदिन 270 मेगावाट प्रतिघंटा की है और यह 10 एम्पीयर प्रतिघंटा (एएच) की क्षमता वाली 20,000 सेल का उत्पादन कर सकती है। इन सेलों का उपयोग पावर बैंक में किया जाता है और यह क्षमता भारत की वर्तमान जरूरतों का लगभग 60 प्रतिशत है। यहां मोबाइल फोन, सुनने योग्य और पहनने योग्य उपकरणों जैसे अन्य उपभोक्ता इलेक्ट्रानिक्स सामानों के सेलों का उत्पादन भी किया जाएगा।

5 राज्यों की जनजातियों को अनुसूचित जनजाति (ST) में शामिल किया गया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में अनुसूचित जनजाति (ST) श्रेणी में पांच राज्यों की जनजातियों को शामिल करने के लिए मंजूरी दे दी है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश की जनजातियों को एसटी श्रेणी में शामिल करने को मंजूरी दे दी है। इसमें 12 समुदायों को एसटी सूची में शामिल किया गया है।
उत्तर प्रदेश: कैबिनेट ने उत्तर प्रदेश राज्य के भदोही (पहले संत रविदास नगर) जिले में अपनी पांच उपजातियों (धुरिया, नायक, ओझा, पठारी और राजगोंड) के साथ 'गोंड' (Gonds) समुदाय को उत्तर प्रदेश की अनुसूचित जनजाति सूची में शामिल करने के, जनजातीय मामलों के मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।
हिमाचल प्रदेश: हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले के अंदर ट्रांस-गिरी क्षेत्र में रहने वाले हाटी या हट्टी (Hattee) समुदाय को राज्य में अनुसूचित जनजाति सूची में शामिल किया गया है. इससे लगभग 1 लाख 60 हज़ार लोग अब इस सूची में शामिल हो गये है। यह निर्णय इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि हिमाचल में इस वर्ष के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं।
तमिलनाडु: तमिलनाडु राज्य के नारीकोरवन (Narikoravan) समुदाय को कुरीविक्करन (Kurivikkaran) समुदाय में शामिल करने के, जनजातीय मामलों के मंत्रालय के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी गयी है. इसके लिए संविधान (अनुसूचित जनजाति) आदेश, 1950 में, संशोधन के लिए संसद में एक विधेयक पेश किया गया था।
कर्नाटक: कर्नाटक राज्य के 'बेट्टा-कुरुबा' (Betta-Kuruba) समुदाय को अब 'कडू कुरुबा' (Kadu Kuruba) समुदाय के पर्याय के रूप में जाना जायेगा. इसके लिए भी संविधान (अनुसूचित जनजाति) आदेश, 1950 में संशोधन किया गया था।
छत्तीसगढ़: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने छत्तीसगढ़ राज्य के बिंझिया (Binjhia) भूईंया, भूईयां, भूयां और भरिया, सहित 12 समुदायों को अनुसूचित जनजाति (ST) श्रेणी में शामिल करने की मंजूरी दे दी है।

गुजरात के मुख्यमंत्री ने फिल्म उद्योगों हेतु लांच की राज्य की पहली सिनेमा पर्यटन नीति- 2022

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने फिल्म निर्माण उद्योगों के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने और विकसित करने और पर्यटन अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहित करने हेतु राज्य की पहली सिनेमा पर्यटन नीति-2022 की शुरुआत की। इन नीति का मुख्य उद्देश्य राज्य में निवेश लाने, फिल्म इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास को सुगम करने और फिल्म प्रोडक्शन इंडस्ट्री में युवाओं हेतु राेजगार और उद्यमिता की चुनौती को बढ़ावा देना है। इस कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री के साथ फिल्म अभिनेता अजय देवगन भी मौजूद थे।

IRCTC नवरात्रि स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन शुरू करेगा

भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC )रेल मंत्रालय के तहत एक सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम – ने घोषणा की कि वह 30 सितंबर को भारत गौरव पर्यटक ट्रेन के साथ कटरा में माता वैष्णो देवी के लिए नवरात्रि विशेष पर्यटक ट्रेन शुरू करेगा। रामायण सर्किट की तरह, IRCTC लिमिटेड ने भारत गौरव पर्यटक ट्रेन में नवरात्रि विशेष माता वैष्णो देवी यात्रा यात्रा शुरू करने की घोषणा की है। विशेष पर्यटक ट्रेन की पहली यात्रा 30 सितंबर, 2022 को कटरा के लिए शुरू होगी। वैष्णो देवी मंदिर देश में सबसे अधिक देखे जाने वाले मंदिरों में से एक है, जिसमें हर साल लाखों लोग आते हैं, खासकर नवरात्रि जैसे त्योहारों के दौरान। इस ट्रेन की यात्रा चार रात और पांच दिनों तक चलेगी। यह ट्रेन दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से कटरा के लिए अपनी यात्रा शुरू करेगी। यह टूर पैकेज गाजियाबाद, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, अंबाला, सरहिंद और लुधियाना के पर्यटकों को लक्षित करता है। यह जम्मू और कश्मीर में वैष्णो देवी मंदिर में आने वाले लाखों भक्तों की भीड़भाड़ के कारण कन्फर्म ट्रेन उपलब्धता की कमी की सामान्य समस्या का समाधान करता है। इस टूर पैकेज की कुल कीमत में ट्रेन यात्रा, एसी होटलों में रात्रि प्रवास, भोजन, बसों में सभी स्थानान्तरण और दर्शनीय स्थल, यात्रा बीमा और गाइड की सेवाएं शामिल हैं।

साइबर अपराध जांच और खुफिया शिखर सम्मेलन 2022

मध्य प्रदेश पुलिस द्वारा साइबर अपराधों को प्रभावी ढंग से रोकने के लिए पुलिस उप-निरीक्षकों और वरिष्ठ जांच अधिकारियों के ज्ञान और क्षमताओं में सुधार के लिए चौथा साइबर अपराध जांच और खुफिया शिखर सम्मेलन-2022 आयोजित किया जा रहा है। प्रशासन अकादमी में 12 सितंबर से 10 दिवसीय साइबर अपराध जांच शिखर सम्मेलन-2022 शुरू हो रहा है। इसमें देश के सभी राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और केंद्रीय संगठनों के 6000 अधिकारी हिस्सा लेंगे। देश भर से 200 से अधिक अधिकारी भोपाल आएंगे। मध्य प्रदेश के भोपाल में यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

सीमा सुरक्षा बल राजस्थान और गुजरात में भारत-पाकिस्तान सीमा पर महिला ऊंट सवार दस्ते को तैनात करने के लिए तैयार

बीएसएफ के उपमहानिरीक्षक पुष्पेंद्र सिंह राठौर ने बताया कि कुशल प्रशिक्षकों की देखरेख में इस दस्ते को बीकानेर क्षेत्रीय मुख्यालय में गहन प्रशिक्षण दिया गया है। एक अभिनव परिकल्पना के अंतर्गत सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक पंकज कुमार सिंह ने बल के ऊंट दस्ते में पहली बार महिला कर्मियों को शामिल करने का निर्णय किया था।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने बांड के जरिए जुटाए 710 करोड़ रुपये

सरकार के स्वामित्व वाले बैंक ऑफ महाराष्ट्र (बीओएम) ने कंपनी के विस्तार को वित्तपोषित करने के लिए बांड के माध्यम से 710 करोड़ रुपये जुटाने की सूचना दी। बैंक के एक बयान के अनुसार, बेसल III के अनुरूप अतिरिक्त टियर 1 (एटी 1) बांड के माध्यम से 8.74 प्रतिशत की कूपन दर पर 710 करोड़ रुपये (ग्रीन शू विकल्प के लिए 610 करोड़ रुपये सहित) के लिए धन जुटाया गया था। इस इश्यू को 100 करोड़ रुपये के बेस इश्यू साइज के मुकाबले 10 गुना सब्सक्रिप्शन के साथ निवेशकों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली। AT1 बांड के माध्यम से जुटाई गई पूंजी बैंक के व्यवसाय के विकास का समर्थन करेगी। AT1 इंस्ट्रूमेंट में पांच साल का कॉल विकल्प है।

एचडीएफसी बैंक ने भारत की पहली इलेक्ट्रॉनिक बैंक गारंटी जारी की

भारत में निजी क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक एचडीएफसी नेशनल ई-गवर्नेंस सर्विसेज लिमिटेड (एनईएसएल) के साथ साझेदारी में इलेक्ट्रॉनिक बैंक गारंटी (ई-बीजी) जारी करने वाला देश का पहला बैंक बन गया है। इसके पहले यह व्यवस्था कागज आधारित थी जिसे जारी करने में अत्यधिक समय लगता था। इलेक्ट्रॉनिक बैंक गारंटी जैसी नई व्यवस्था आने से कागज आधारित प्रक्रिया को अब समाप्त कर दिया गया है जिस कारण से अब नई इलेक्ट्रॉनिक बैंक गारंटी बेहद तेजी के साथ सत्यापित करने के साथ ही और भी ज्यादा सुरक्षा के साथ तुरंत वितरित की जा सकती है। यह बैंकिंग प्रणाली में एक बहुत बड़ा परिवर्तन होगा और बैंक अपने सभी ग्राहकों को इसका लाभ पहुंचाने के लिए उन्हें ई-बीजी में माइग्रेट करेगा।

IBM और IIT मद्रास ने भारत में क्वांटम कंप्यूटिंग को बढ़ावा देने के लिए सहयोग किया

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास (आईआईटी-मद्रास) और International Business Machines (आईबीएम) ने भारत में क्वांटम कंप्यूटिंग अनुसंधान और प्रतिभा विकास में सुधार के लिए सहयोग किया है। IIT मद्रास इस समझौते के माध्यम से 180 से अधिक संगठनों की IBM क्वांटम नेटवर्क की वैश्विक सदस्यता में शामिल हुआ। आईआईटी मद्रास क्वांटम कंप्यूटिंग को बढ़ाने और "पहले भारतीय विश्वविद्यालय" के रूप में व्यावसायिक अनुप्रयोग मामलों की जांच करने के लिए आईबीएम क्वांटम तकनीक का उपयोग करके फॉर्च्यून 500 निगमों, स्टार्ट-अप, शैक्षणिक संस्थानों और अनुसंधान प्रयोगशालाओं के वैश्विक नेटवर्क में शामिल हो गया।

भारत में उत्तर प्रदेश अव्वल, मिशन अमृत सरोवर के तहत 8462 झीलें विकसित

उत्तर प्रदेश ने विभिन्न ग्राम पंचायत में 15497 अमृत सरोवर को चिह्नित कर 8462 से अधिक अमृत सरोवर विकसित कर पूरे देश में पहला स्थान हासिल किया है। जबकि देश के अन्य राज्यों में अमृत सरोवर के विकास का रेशियो आधा भी नहीं है। मध्य प्रदेश ने 5994 अमृत सरोवर को चिह्नित कर 1668 का काम पूरा कर देश में दूसरा स्थान हासिल किया है जबकि मध्य प्रदेश में 3705 अमृत सरोवर के विकास का काम चल रहा है। अमृत सरोवर योजना का उद्देश्य भविष्य के लिए पानी का संरक्षण करना है। मिशन अमृत सरोवर के क्रियान्वयन में मध्य प्रदेश दूसरे, जम्मू-कश्मीर तीसरे, राजस्थान चौथे और तमिलनाडु पांचवें स्थान पर है। उत्तर प्रदेश में लखीमपुर खीरी ने 256 अमृत सरोवर बनाकर प्रदेश में पहला स्थान हासिल किया है, जबकि 244 और 231 झीलों के साथ गोरखपुर और प्रतापगढ़ दूसरे और तीसरे स्थान पर है।

आर्मेनिया और अजरबैजान के बीच भीषण संघर्ष जारी

आर्मेनिया और अजरबैजान के बीच वर्षों से सीमा पर चल रहा संघर्ष थमने का नाम नहीं ले रहा है। आर्मेनिया और अजरबैजान के बीच एक बार फिर सीमा संघर्ष छिड़ गया है। आर्मेनिया और अजरबैजान के बीच नागोर्नो-काराबाख इलाके की विवादित जमीन को लेकर वर्षों से लड़ाई जारी है। 4400 वर्ग किलोमीटर में फैले नागोर्नो-काराबाख इलाके पर कब्जे को दोनों देश आमने-सामने है। नागोर्नो-कराबाख अजरबैजान का हिस्सा है, लेकिन 1994 में जंग के बाद आर्मेनिया द्वारा समर्थित जातीय आर्मेनियाई बलों ने इस पर कब्जा कर लिया था। जानकारी के अनुसार नागोर्नो काराबाख को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अजरबैजान का हिस्सा माना जाता है, लेकिन इस पर आर्मेनिया के जातीय गुटों ने कब्जा कर रखा है। गौरतलब है कि प्रथम विश्व युद्ध के बाद 1918 और 1921 में दोनों देश आर्मेनिया और अजरबैजान आजाद हुए थे।साल 1922 में ये दोनों ही देश सोवियत यूनियन का हिस्सा बन गए थे। तब रूस के नेता जोसेफ स्टालिन ने अजरबैजान के एक हिस्सों को आर्मेनिया को दे दिया था, जो पहले अजरबैजान के कब्जे में था। बता दें तभी से इन दोनों देशों के बीच यह विवाद बना हुआ है।

टेनिस खिलाडी रोजर फेडरर ने सन्‍यास की घोषणा की

टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने संन्यास लेने की घोषणा कर दी है। स्विट्जरलैंड के 41 साल के फेडरर ने ट्विटर पर इसकी जानकारी दी। फेडरर ने कहा कि अगले सप्ताह होने वाला लेवर कप उनके करियर का आखिरी एटीपी टूर्नामेंट होगा। फेडरर पुरुष सिंगल्स में 22 ग्रैंड स्लैम खिताब जीत चुके हैं। फेडरर ने करीब दो दशक लंबे करियर में सबसे ज्यादा 8 बार विंबलडन का खिताब जीता था, जबकि सिर्फ एक बार फ्रेंच ओपन में उन्हें सफलता मिली थी। पंद्रह सौ से ज्यादा मैच खेलने वाले फेडरर ने 2003 में 21 साल की उम्र में विंबलडन में अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता था। फेडरर ने अपने करियर में 103 एटीपी मुकाबले जीते।

अभियंता दिवस

देश में प्रतिवर्ष 15 सितंबर को ‘अभियंता दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। अभियंता दिवस भारत के सुविख्यात इंजीनियर डॉ. मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में मनाया जाता है, जिन्हें आधुनिक भारत के ‘विश्वकर्मा’ के रूप में जाना जाता है। इस वर्ष उनकी 161वीं जयंती मनाई जा रही है। एम. विश्वेश्वरैया का जन्म 15 सितंबर, 1861 को मैसूर (कर्नाटक) के 'मुद्देनाहल्ली' नामक स्थान पर हुआ था। भारत सरकार ने वर्ष 1968 में उनकी जन्म तिथि को ‘अभियंता दिवस’ घोषित किया था। डॉ. मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया को बाँध डिज़ाइन के मास्टर के रूप में भी जाना जाता है। कृष्णा राजा सागर झील और बाँध उनकी सबसे उल्लेखनीय परियोजनाओं में से एक है, जो कर्नाटक में स्थित है। उस समय वह भारत में सबसे बड़ा जलाशय था। वे मैसूर के दीवान भी रहे। वर्ष 1955 में उनकी अभूतपूर्व तथा जनहितकारी उपलब्धियों के लिये उन्हें देश के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से नवाज़ा गया। जब वह 100 वर्ष के हुए तो भारत सरकार ने उनके सम्मान में डाक टिकट भी जारी किया। उन्हें ब्रिटिश नाइटहुड अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था।

विश्व लिंफोमा जागरूकता दिवस

विश्व लिंफोमा जागरूकता दिवस (World Lymphoma Awareness Day) प्रत्येक साल 15 सितंबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन लिंफोमा के बारे में जागरूकता बढ़ाने और लिंफोमा के विभिन्न रूपों से पीड़ित रोगियों और देखभाल करने वालों के सामने आने वाली विशेष भावनात्मक और मनोसामाजिक चुनौतियों हेतु समर्पित है। इस दौरान लोगों को इस बीमारी के प्रति जागरूक किया जाएगा। लिंफोमा का कारण प्रदूषण, अनुचित खानपान के अतिरिक्त खेती में पेस्टीसाइट का अधिक प्रयोग है। ये सब लिम्फोमा के कारणों में से हैं। लिम्फोमा गांठों का एक प्रकार का कैंसर होता है, जो अन्य प्रकार के कैंसर से थोड़ा अलग होता है। यह शरीर में किसी भी जगह हो सकता है। हाथ में गांठ का होना, पेट या गले में गांठ का होना आदि।

अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस

अंतर्राष्‍ट्रीय लोकतंत्र दिवस हर साल 15 सितंबर को पूरी दुनिया में मनाया जाता है। विश्‍वभर में लोकतंत्र को मजबूत करने और इसके मूल्यों तथा सिद्धांतों को उजागर करने के उद्देश्‍य से प्रति वर्ष यह दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि इस वर्ष यह दिवस लोकतंत्र, शांति और सतत विकास के लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए मीडिया की आजादी के महत्व पर ध्यान केंद्रित करेगा। साल 2007 में संयुक्त राष्ट्र महासभा के द्वारा अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस की शुरुआत की गई थी। सबसे पहले साल 2008 में अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस मनाया गया। इसके अंतर्गत दुनिया के हर कोने में सुशासन लागू करना है। भारत को दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र कहा जा सकता है, क्योंकि यहां लगभग 60 करोड़ लोग अपने मत का प्रयोग करके सरकार को चुनते हैं।

हिंदी दिवस

देश में हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है। हिन्दी भाषा को बढ़ावा देने के मकसद से यह दिन मनाया जाता है। हिंदी दिवस एक बार नहीं बल्कि साल में दो बार मनाया जाता है। 14 सितंबर के अलावा 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है। दुनिया भर में लगभग 120 मिलियन लोग दूसरी भाषा के रूप में हिंदी बोलते हैं, और 420 मिलियन से अधिक लोग इसे अपनी मातृभाषा के रूप में बोलते हैं। देवनागरी लिपि में लिखी गई इंडो-आर्यन भाषा हिंदी को 1949 में संविधान सभा द्वारा भारत की आधिकारिक भाषा के रूप में मान्यता दी गई थी। यह भारतीय गणराज्य की 22 आधिकारिक भाषाओं में से एक है। भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने 1949 में इसकी शुरुआत की थी और हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाने का फैसला किया था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.