Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

17 September 2022

प्रधानमंत्री ने उज्‍बेकिस्‍तान के समरकंद में शंघाई सहयोग संगठन के नेताओं के 22वें शिखर सम्‍मेलन में भाग लिया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उज्‍बेकिस्‍तान के समरकंद में शंघाई सहयोग संगठन के नेताओं के 22वें शिखर सम्‍मेलन में भाग लिया। रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन, चीन के राष्‍ट्रपति षी चिनफिंग, पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ और उज्‍बेकिस्‍तान के राष्‍ट्रपति शॉवकत मिर्जियोयेव ने भी सम्‍मेलन में हिस्‍सा लिया। संगठन के नेताओं के अलावा देशों के पर्यवेक्षक, एस सी ओ के महासचिव, क्षेत्रीय आतंकरोधी ढांचे के कार्यकारी निदेशक, तुर्कमेनिस्‍तान के राष्‍ट्रपति और अन्‍य आमंत्रित सदस्‍यों ने सम्‍मेलन में भाग लिया। उज्बेकिस्तान के प्रधानमंत्री अब्दुल्ला अरिपोव ने हवाई अड्डे पर उनका स्‍वागत किया। इस बैठक की अध्यक्षता की सफलता के लिए भारत उज्बेकिस्तान के साथ मिलकर काम कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उज्बेकिस्तान के समरकंद में शंघाई सहयोग संगठन-एससीओ शिखर सम्मेलन से इतर तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन, उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शौकत मिर्जियोयेव, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठक की।

पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने नई दिल्ली में 'आम्‍बेडकर एंड मोदी : रिफॉर्मर्स आइडियाज परफॉर्मर्स इम्प्लीमेंटेशन' पुस्तक का विमोचन किया

पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने नई दिल्ली में आम्बेडकर एंड मोदी : रिफॉर्मर्स आइडियाज परफॉर्मर्स इम्प्लीमेंटेशन नामक पुस्तक का विमोचन किया। इस पुस्‍तक में डॉक्टर बी आर आम्बेडकर के जीवन, कार्यों और उपलब्धियों पर प्रकाश डाला गया है। इसमें डॉक्टर आम्बेडकर के आदर्शों और नये भारत की विकास यात्रा के बारे में बताया गया है। 12 अध्यायों वाली पुस्तक में बुनियादी ढांचा, शिक्षा, सामाजिक-आर्थिक गतिशीलता, लैंगिक समानता, आत्मनिर्भरता पर ध्यान केन्द्रित किया गया है। यह पुस्‍तक न केवल डॉ. आम्‍बेडकर के भारत के दृष्टिकोण को प्रस्‍तुत करती है, बल्कि नरेन्‍द्र मोदी सरकार की कई उपलब्धियों पर भी प्रकाश डालती है। राज्यसभा सांसद इले राजा द्वारा लिखी गयी प्रस्तावना में देश की प्रगति में डॉक्टर आम्बेडकर के योगदान के बारे में बताया गया है।

भारत खाद्य और कृषि के लिए पादप आनुवांशिक संसाधनों पर अंतर्राष्ट्रीय संधि के शासी निकाय के 9वें सत्र की मेजबानी करेगा

भारत खाद्य और कृषि के लिए पादप आनुवांशिक संसाधनों पर अंतर्राष्ट्रीय संधि के शासी निकाय के 9वें सत्र की मेजबानी करेगा। यह सत्र इस महीने की 19 से 24 तारीख तक आयोजित किया जायेगा। नवंबर 2001 में संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन के 31वें सत्र में रोम में यह संधि हुई थी और जून 2004 में लागू हुई थी। कृषि और किसान कल्याण विभाग में सचिव मनोज आहूजा ने बताया कि आयोजन के दौरान जर्मप्लाज्म, जैव विविधता, खाद्य और कृषि के संरक्षण और रखरखाव पर व्यापक विचार-विमर्श किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बहुपक्षीय व्‍यवस्‍था के तहत जर्म प्लाजम का आदान-प्रदान के तौर तरीकों पर भी विचार-विमर्श होगा। सत्र में 262 देशों के प्रतिनिधियों के भाग लेने की संभावना है।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने स्‍वच्‍छता पखवाड़े की शुरूआत की

रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने स्‍वच्‍छता पखवाड़े की शुरूआत की और पर्यावरण स्थिरता पर वार्षिक रिपोर्ट जारी की। रेल मंत्रालय 16 सितंबर से दो अक्‍टूबर तक स्‍वच्‍छता पखवाडा मना रहा है। पखवाड़े में स्‍वच्‍छता के साथ टी बी रोगियों की सेवा पर ध्‍यान दिया जाएगा और महा-रक्‍तदान शिविर आयोजित किए जाएंगे। पर्यावरण स्थिरता पर वार्षिक रिपोर्ट 2020-21 रेलवे द्वारा हरित और स्‍वच्‍छ ऊर्जा को बढावा देने के प्रमुख बिन्‍दुओं पर आधारित एक समग्र दस्‍तावेज है। यह रिपोर्ट शून्‍य कार्बन उत्‍सर्जन की ओर रेलवे के प्रयासों को दर्शाती है।

प्रधानमंत्री को मिले 12 सौ उपहारों की ई-नीलामी शुरू होंगी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मिले उपहारों की नीलामी शुरू होगी। यह नीलामी दो अक्तूबर तक चलेगी। इस दौरान एक हजार दो सौ 22 स्मृति चिन्हों की नीलामी होंगी। इसमें गणेश, स्वामी विवेकानंद, राम मंदिर, नेताजी की प्रतिमा, पेटिंग और खेल संबंधी उपकरण सहित प्रधानमंत्री को दिए गए अन्य उपहार हैं। संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि श्री मोदी पहले प्रधानमंत्री हैं जो नमामि गंगे के माध्यम से गंगा नदी के संरक्षण के शुभ कार्य के लिए सभी उपहारों की नीलामी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि उपहारों का मूल्य सौ रूपये से पांच लाख रूपये है।

फिल्‍म अभिनेता मनोज बाजपेयी ने पुस्‍तक मुस्‍कुराते चंद लम्‍हे और खामोशियां का विमोचन किया, जिवेश नंदन ने इसे लिखा है

फिल्‍म अभिनेता मनोज बाजपेयी ने नई दिल्‍ली में एक पुस्‍तक मुस्‍कुराते चंद लम्‍हे और खामोशियां का विमोचन किया। इस अवसर पर सूचना और प्रसारण सचिव अपूर्व चंद्रा भी उपस्थित थे। ये पुस्‍तक कविताओं का संग्रह है। लेखक जिवेश नंदन ने इसे लिखा है। श्री अपूर्व चंद्रा ने कहा कि यह पुस्‍तक दार्शनिकता और हास्‍य पर आधारित है।

पूर्व कोच सोजर्ड मारिजने द्वारा लिखित Will Power : The Inside Story of the Incredible Turnaround in Indian Women's Hockey नामक एक नई पुस्तक

पूर्व डच फील्ड हॉकी खिलाड़ी और पूर्व भारतीय महिला हॉकी कोच, सोजर्ड मारिन ने Will Power : The Inside Story of the Incredible Turnaround in Indian Women's Hockey नामक एक नई पुस्तक लिखी। हार्पर कॉलिन्स पब्लिशर्स इंडिया द्वारा प्रकाशित पुस्तक को सितंबर 2022 में लॉन्च किया जाएगा। यह पुस्तक 2017 में भारतीय महिला हॉकी टीम के मुख्य कोच नियुक्त किए जाने पर सोजर्ड मारिन के अनुभवों पर प्रकाश डालती है। इसमें यह भी बताया गया है कि भारतीय महिला हॉकी टीम ने असफलताओं, मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों, आंतरिक राजनीति से कैसे निपटा और टीम के साथ तालमेल बनाए रखा।

दूरदर्शन और यू ट्यूब पर ''दूर से नमस्ते'' श्रृंखला का शुभारंभ

अंतर्राष्ट्रीय विकास के लिए अमरीकी एजेंसी और यूनिसेफ ने नई दिल्ली में दूरदर्शन और यू ट्यूब पर श्रृंखला दूर से नमस्ते का शुभारंभ किया। दूर से नमस्ते एक नई टेलीविजन श्रृंखला है जो महामारी के बाद की दुनिया में स्वस्थ व्यवहार को बढ़ावा देती है। यह एक काल्पनिक हिंदी श्रृंखला है जिसे मनोरंजक शिक्षा प्रारूप में विकसित किया गया है। यह श्रृंखला महामारी के बाद की दुनिया की चुनौतियों को उजागर करती है। यह स्वस्थ व्यवहार और प्रथाओं को अपनाने को बढ़ावा देती है। यह कार्यक्रम हर रविवार सवेरे 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक प्रसारित होगा।

आईसीएआर द्वारा फसल सुधार पर राष्ट्रीय स्तर के हैकथॉन 3.0 "कृतज्ञ" का आयोजन

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) अपनी राष्ट्रीय कृषि उच्च शिक्षा परियोजना (एनएएचईपी) के तहत, फसल विज्ञान प्रभाग के सहयोग से 'फसल सुधार के लिए त्वरित प्रजनन' को बढ़ावा देने के लिए हैकथॉन 3.0 "कृतज्ञ" का आयोजन कर रही है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के माध्यम से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाते हुए यह कार्यक्रम छात्रों/संकायों/उद्यमियों/नवप्रवर्तनकर्ताओं व अन्य लोगों को फसल सुधार के लिए नवाचार को बढ़ावा हेतु अभिनव दृष्टिकोण व प्रौद्योगिकी समाधान प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान करेगा। आईसीएआर के उप महानिदेशक (कृषि शिक्षा) व एनएएचईपी के राष्ट्रीय निदेशक डॉ. राकेश चन्द्र अग्रवाल के अनुसार, कृतज्ञ (KRITAGYA) की व्याख्या इस प्रकार है- कृ (KRI) से तात्पशर्य है कृषि, त (TA) से आशय है तकनीक और ज्ञ (GYA) से तात्पर्य ज्ञान। इस प्रतियोगिता में देशभर के किसी भी विश्वविद्यालय/तकनीकी संस्थान के छात्र, संकाय और नवप्रवर्तनकर्ता/उद्यमी आवेदन कर सकते हैं व समूह के रूप में कार्यक्रम में भाग ले सकते हैं।

केंद्रीय राज्य मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने कंबोडिया के सिएम रीप सिटी में आयोजित आसियान- भारत आर्थिक मंत्रियों की 19वीं बैठक की सह-अध्यक्षता की

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने कंबोडिया के वाणिज्य मंत्री श्री पैन सोरासाक के साथ मिल कर 16 सितंबर, 2022 को कंबोडिया के सिएम रीप सिटी में आयोजित आसियान-भारत आर्थिक मंत्रियो की 19वीं बैठक की सह-अध्यक्षता की। आसियान के सभी 10 देशों- ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम के आर्थिक मंत्रियों या उनके प्रतिनिधियों ने बैठक में भाग लिया।

अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन को 60 करोड़ डॉलर के नए हथियार पैकेज की मदद देने की घोषणा की

अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन को 60 करोड़ डॉलर के नए हथियार पैकेज की मदद देने की घोषणा की है। अमरीका ने कहा है कि वह अपने सहयोगियों के साथ यूक्रेन को विकसित युद्ध सामग्री आवश्यकताओं को पूर्ति करता रहेगा। व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा है कि इस पैसे का इस्तेमाल सैन्य शिक्षा और प्रशिक्षण के लिए भी किया जाएगा। यूक्रेन-रूस संघर्ष की शुरुआत के बाद अमरीका ने लगभग 15 अरब दस करोड डॉलर की सुरक्षा सहायता दी है।

असम में जनजातिय लोगों और चाय बागान श्रमिकों के दशकों पुराने संकट के समाधान के लिए शांति समझौते पर हस्‍ताक्षर

असम में जनजातियों और चाय बागान के कामगारों के दशकों पुराने संकट को समाप्त करने के लिए केन्द्र, असम सरकार और आठ जनजातीय समूहों के बीच त्रिपक्षीय शांति समझौते पर हस्ताक्षर हुए हैं। हस्ताक्षर करने वाले जनजातीय समूहों में बिरसा कमांडो बल, आदिवासी पीपल्स आर्मी, ऑल आदिवासी नेशनल लिब्रेशन आर्मी, आदिवासी कोबरा मिलिट्री ऑफ असम और संथाल टाइगर फोर्स शामिल हैं। यह समझौता पूर्वोत्तर क्षेत्र को 2025 तक उग्रवाद मुक्त बनाने की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा। गृहमंत्री ने कहा कि असम के जनजातीय समूहों के एक हजार एक सौ 82 कैडर हथियार डालकर हिंसा का मार्ग छोड़ चुके हैं और मुख्यधारा में शामिल हो गए हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्र, पूर्वोत्तर राज्यों के बीच सभी सीमा और सशस्त्र गुट संबंधी विवाद 2024 तक हल करने के लिए प्रतिबद्ध है।

सरकार ने जम्‍मू-कश्‍मीर में महाराजा हरिसिंह की जयंती- 23 सितम्‍बर को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया

सरकार ने जम्‍मू-कश्‍मीर में महाराजा हरिसिंह की जयंती- 23 सितम्‍बर को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है। इस बारे में जल्‍दी ही अधिसूचना जारी होगी। महाराजा हरिसिंह एक महान शिक्षाविद्, प्रगतिशील विचारक, समाज सुधारक तथा उच्च आदर्शवादी थे।

भारतीय नौसेना और एमिटी विश्वविद्यालय के बीच समझौता ज्ञापन

दिनांक 15 सितंबर 2022 को भारतीय नौसेना और एमिटी यूनिवर्सिटी उत्तर प्रदेश के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) का आदान-प्रदान किया गया। इस कार्यक्रम में नौसेना की ओर से कार्मिक विभाग के प्रमुख वाइस एडमिरल दिनेश के. त्रिपाठी, एवीएसएम, एनएम तथा एमिटी यूनिवर्सिटी नोएडा के वरिष्ठ कर्मियों ने भाग लिया। यह एमओयू भारतीय नौसेना एवं एमिटी विश्वविद्यालय के बीच अकादमिक संबंध स्थापित करने के लिए किया गया है। एमओयू के प्रावधानों के अनुसार एमिटी यूनिवर्सिटी भारतीय नौसेना के लिए 5जी टेक्नोलॉजी और लॉट, कंट्रोल सिस्टम इंटीग्रेशन, एआई, ब्लॉकचैन, मशीन लर्निंग, क्रिप्टोलॉजी, डेटा साइंस, बिग डेटा एनालिसिस, डिजिटल मार्केटिंग, कंप्यूटर नेटवर्क, एंटी ड्रोन वारफेयर, साइबर वारफेयर सिक्योरिटी, ऑटोमेशन, सर्विलांस और ट्रैकिंग आदि जैसे विशिष्ट क्षेत्रों में पाठ्यक्रम संचालित करेगी। ये प्रयास 'स्कॉलर वॉरियर्स' को तैयार करने में भी योगदान देंगे जो बेहतर सोच सकते हों और सभी संघर्ष के सभी आयामों में भविष्य की चुनौतियों को अपना सकते हैं।

BharatPe के बोर्ड में शामिल हुए आरबीआई के पूर्व डिप्टी गवर्नर बी पी कानूनगो

वित्तीय प्रौद्योगिकी (फिनटेक) कंपनी भारतपे ने रिजर्व बैंक के पूर्व डिप्टी गवर्नर बी पी कानूनगो और टीएआरआई के संस्थापक कौशिक दत्त को अपने बोर्ड में स्वतंत्र निदेशक के तौर पर शामिल किया है। कंपनी ने बताया कि सख्त कॉरपोरेट मानदंडों तथा पारदर्शिता को मजबूत करने के तहत ये नियुक्तियां की गई हैं। बोर्ड के प्रमुख एसबीआई के पूर्व चेयरमैन रजनीश कुमार हैं। कानूनगो हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के डिप्टी गवर्नर के रूप में सेवानिवृत्त हुए हैं और दत्त इस समय जोमैटो में चेयरमैन और स्वतंत्र निदेशक हैं।

यूएई की प्रमुख स्वास्थ्य सेवा प्रदाता कंपनी ने शाहरुख खान को ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और एमईएनए (पश्चिम एशिया और उत्तरी अफ्रीका) क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने वाली अग्रणी निजी कंपनी बुर्जील होल्डिंग्स ने अभिनेता शाहरुख खान को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। संयुक्त अरब अमीरात में स्थित भारतीय उद्यमी डॉ शमशीर वयालिल के स्वामित्व वाली कंपनी बुर्जील होल्डिंग्स और बॉलीवुड सुपरस्टार के बीच इस साझेदारी को इस सप्ताह के शुरू में अबू धाबी में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान अंतिम मंजूरी प्रदान की गयी।

SEBI ने दी सचिन बंसल की नवी टेक को IPO लाने की मंजूरी

फ्लिपकार्ट के पूर्व फाउंडर सचिन बंसल की अगुवाई वाली नवी टेक्नोलॉजीज (Navi Technologies) की शेयर बाजार में लिस्टिंग की राह आसान हो गई है। बता दें नवी टेक्नोलॉजीज जल्द 3,350 करोड़ रुपये का आईपीओ लेकर आएगी। शेयर बाजार के रेग्युलेटर सेबी (SEBI) ने नवी टेक्नोलॉजीज को आईपीओ लाने की मंजूरी दे दी है। कंपनी ने इसी साल मार्च में सेबी के पास आईपीओ लाने हेतु सेबी के पास ड्रॉफ्ट पेपर (DHRP) दाखिल किया था।

28वां विश्व ओजोन दिवस

विश्व ओजोन दिवस हर साल 16 सितंबर को मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर करने के अवसर पर मनाया जाता है जो 1987 में इस दिन लागू हुआ था। विश्व ओजोन दिवस हर वर्ष ओजोन परत की परत को नुकसान पहुंचाने वाले पदार्थों और इसे संरक्षित करने के लिए किए गए उपायों के बारे में लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है। विश्व ओजोन दिवस 2022 का विषय "मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल @ 35: ग्‍लोबल कोऑरेशन प्रोटेक्‍टींग लाइफ ऑन अर्थ (पृथ्वी पर जीवन की रक्षा करने के लिए वैश्विक सहयोग)" है। भारत, जून 1992 से मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल के पक्षकार के रूप में, प्रोटोकॉल के चरणबद्ध कार्यक्रम के अनुरूप ओजोन की परत को नुकसान पहुंचाने वाले पदार्थों को धीरे-धीरे समाप्त करने के लिए मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल, परियोजनाओं और कार्यों को सफलतापूर्वक कार्यान्वित कर रहा है। भारत ने मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल अनुसूची के अनुरूप 1 जनवरी 2010 को नियंत्रित उपयोग के लिए क्लोरोफ्लोरोकार्बन, कार्बन टेट्राक्लोराइड, हैलोन, मिथाइल ब्रोमाइड और मिथाइल क्लोरोफॉर्म का उत्‍पादन बंद कर दिया। वर्तमान में, मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल के त्वरित कार्यक्रम के अनुसार हाइड्रोक्लोरोफ्लोरोकार्बन को समाप्त किया जा रहा है। ओज़ोन (Ozone-O3) ऑक्सीजन के तीन परमाणुओं से मिलकर बनने वाली एक गैस है जो वायुमंडल में बेहद कम मात्रा में पाई जाती है। ओज़ोन गैस समतापमंडल (Stratosphere) में अत्यंत पतली एवं पारदर्शी परत के रूप में पाई जाती है। यह वायुमंडल में मौज़ूद समस्त ओज़ोन का कुल 90 प्रतिशत है। इसे ही ओज़ोन परत के नाम से जाना जाता है और यह परत पृथ्वी को सूर्य की सबसे हानिकारक पराबैंगनी विकिरण (UV) से बचाती है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.