Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

30 October 2022

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पुलिस के लिए एक राष्‍ट्र-एक वर्दी का सुझाव दिया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पुलिस के लिए एक राष्‍ट्र, एक वर्दी का विचार रखा है। राज्‍यों के गृह मंत्रियों के चिंतन शिविर को वीडियो कॉफ्रेंस के माध्‍यम से सम्‍बोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि यह मात्र सुझाव है और वे इसे राज्‍यों पर थोपने की कोशिश नहीं कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि उनका मानना है कि देशभर में पुलिस बल की पहचान एक जैसी होनी चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि हर प्रकार का नक्‍सलवाद, भले ही वह बंदूक से हो या कलम से, उसे देश के युवाओं को भ्रमित करने से रोकने के लिए समाप्‍त करना होगा। उन्‍होंने कहा कि राष्‍ट्र की एकता और अखण्‍डता और सरदार पटेल की प्रेरणा को देखते हुए ऐसी ताकतों को देश में फलने-फूलने की अनुमति नहीं दी जा सकती। प्रधानमंत्री ने राज्‍य सरकारों से अपील की कि वे पुराने कानूनों की समीक्षा और वर्तमान संदर्भ में उनमें संशोधन करें।

12वां विश्व हिंदी सम्मेलन फरवरी 2023 में नांडी, फिजी में होगा

इस बार ‘12वां विश्व हिंदी सम्मेलन’ का आयोजन फिजी में किया जा रहा है। यह पहला मौका है जब पैसिफिक क्षेत्र के किसी देश में यह सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। यह सम्मेलन अगले साल 15 से 17 फरवरी तक भारतीय विदेश मंत्रालय और फिजी सरकार द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है। इस सम्मेलन में भारतीय विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर भारतीय प्रतिनिधि मंडल का नेतृत्व करेंगे। यह सम्मेलन फिजी के नाडी शहर में होगा। विश्व हिंदी सम्मेलन के शुभंकर का चयन एक विश्वस्तरीय प्रतिस्पर्धा के माध्यम से किया गया है। इसके लिए 1436 प्रविष्टियां प्राप्त हुई थीं और इनमें से 78 प्रविष्टियों पर अंतिम रूप से विचार करने के बाद मुंबई के मुन्ना कुशवाहा द्वारा परिकल्पित शुभंकर का चयन किया गया। विजेता को 75 हजार रुपए का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। विदेश राज्य मंत्री ने कहा कि फिजी में हिंदी की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए भारत की ओर से एक भाषा प्रयोगशाला भेंट की जाएगी जिसके माध्यम से लोगों को सुगमता से हिंदी सीखने में मदद मिलेगी। अब तक दुनिया के 11 अलग-अलग देशों में विश्व हिंदी सम्मेलन का आयोजन किया जा चुका है। फिजी के साथ ही न्यूजीलैंड, सिंगापुर, मॉरीशस समेत कई देशों में हिंदी भाषा का बहुत ज्यादा इस्तेमाल होता है।

निर्वाचन आयोग 31 अक्‍टूबर से शुरू होने वाले दो दिवसीय अंतरराष्‍ट्रीय सम्‍मेलन की मेजबानी करेगा

निर्वाचन आयोग चुनाव प्रबंधन निकायों की भूमिका, रूपरेखा और क्षमता विषय पर 31 अक्‍टूबर से शुरू होने वाले दो दिवसीय अंतरराष्‍ट्रीय सम्‍मेलन की मेजबानी करेगा। दो दिवसीय सम्मेलन 31 अक्टूबर और 1 नवंबर को दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। इसका उद्घाटन मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार करेंगे। समापन सत्र की अध्यक्षता निर्वाचन आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय करेंगे। आयोग ने 'चुनाव अखंडता' पर समूह के नेतृत्व के रूप में, एक सहयोगी दृष्टिकोण अपनाया और ग्रीस, मॉरीशस और इंटरनेशनल फाउंडेशन फॉर इलेक्‍टोरल सिस्‍टम्‍स - आई एफ ई एस को सह-नेतृत्व के लिए आमंत्रित किया। इस सम्‍मेलन में तीन अंतरराष्ट्रीय संगठनों, आईएफईएस, अंतरराष्ट्रीय आईडिया और यूएनडीपी सहित 11 देशों के चुनाव प्रबंधन निकायों के लगभग 50 प्रतिभागियों के शामिल होने की उम्मीद है।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आतंक-रोधी समिति ने दिल्ली घोषणा को स्‍वीकृति दी

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आतंक-रोधी समिति ने 'आतंकवाद के लिए नई और उभरती प्रौद्योगिकियों के इस्‍तेमाल का मुकाबला' विषय पर दिल्ली घोषणा को स्‍वीकृति दे दी है। नई दिल्ली में आयोजित समिति की विशेष बैठक में आज दिल्ली घोषणापत्र को स्‍वीकृति दी गई। दिल्ली घोषणा में, समिति ने सभी सदस्य देशों से आतंकवाद को कतई बर्दाश्‍त न करने की नीति अपनाने का आग्रह किया गया है। यह घोषणा मानवाधिकार कानून, अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून और अंतर्राष्ट्रीय शरणार्थी कानून सहित अंतर्राष्ट्रीय कानूनों के अंतर्गत अपने दायित्वों के अनुरूप है। घोषणा में सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों और आतंकवाद से संबंधित अन्य प्रासंगिक अंतरराष्ट्रीय उपकरणों के पूर्ण और प्रभावी कार्यान्वयन के माध्यम से आतंकवाद के सभी स्‍वरूपों और अभिव्यक्तियों का मुकाबला करने के लिए तत्काल कार्रवाई करने का आह्वान किया गया है। घोषणा, आतंकवाद को किसी भी धर्म, राष्ट्रीयता, सभ्यता या जातीय समूह से न जोड़ने की पुष्टि करती है। सदस्य देशों से प्रासंगिक अंतरराष्ट्रीय आतंक-रोधी सम्मेलनों और प्रोटोकॉल में शामिल दायित्वों को पूरा करने का भी आह्वान किया है। दिल्ली घोषणा में समिति ने पुष्टि की है कि सभी स्‍वरूपों में आतंकवाद, अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए सबसे गंभीर खतरों में से एक है।

एनआईए 2024 तक हर राज्य में कार्यालय स्थापित करेगी: अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 27 अक्टूबर 2022 को हरियाणा के सूरजकुंड में दो दिवसीय (27-28 अक्टूबर 2022) चिंतन शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) 2024 तक भारत के सभी राज्यों में अपनी शाखाएं स्थापित करेगी। केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा आयोजित चिंतन शिविर में राज्यों के मुख्यमंत्री, राज्यों के गृह मंत्री और केंद्र शासित प्रदेशों के उपराज्यपाल और प्रशासक भाग ले रहे हैं। 2008 में मुंबई आतंकवादी हमले के बाद 2009 में भारत सरकार द्वारा एनआईए की स्थापना की गई थी। यह भारत में प्रमुख काउंटर-टेररिस्ट एजेंसी है।

दिल्ली का IGI Airport दुनिया के 10 सबसे बिजी एयरपोर्ट में शामिल

दिल्ली का आईजीआई एयरपोर्ट दुनिया के सबसे व्यस्त एयरपोर्ट में 10वें स्थान पर आ गया है। वैश्विक यात्रा से संबंधित आंकड़े उपलब्ध कराने वाली संस्था ऑफिशियल एयरलाइन गाइड(ओएजी) ने अपनी रिपोर्ट में यह दावा किया है। कोविड से पहले वर्ष 2019 तक दिल्ली का आईजीआई एयरपोर्ट दुनिया के व्यस्त एयरपोर्टों की सूची में 14वें स्थान पर था। ओएजी की तरफ से जारी रिपोर्ट के अनुसार हार्ट्सफील्ड जैक्सन का अटलांटा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा अक्तूबर में सबसे व्यस्त हवाईअड्डा रहा है। इसके बाद दुबई और तोक्यो हनेडा हवाई अड्डा दूसरे और तीसरे स्थान पर रहा है।

Twitter खरीदने के बाद Elon Musk ने CEO पराग अग्रवाल को किया टर्मिनेट

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Tesla CEO Elon Musk) ने ट्विटर पर पूरी तरह से कंट्रोल कर लिया है। अपने पहले ही फैसले में उन्होंने ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल, कानूनी, नीति और ट्रस्ट के प्रमुख विजया गड्डे और मुख्य वित्तीय अधिकारी नेड सेगल को निकाल दिया। एलन मस्क ने इस साल 13 अप्रैल को ट्विटर खरीदने का ऐलान किया था। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को 54.2 डॉलर प्रति शेयर के रेट से 44 अरब डॉलर में खरीदने का ऑफर दिया था। लेकिन तब स्पैम और फेक अकाउंट्स की वजह से उन्होंने उस डील को ही होल्ड पर रख दिया था। इसके बाद 8 जुलाई को मस्क ने डील तोड़ने का फैसला किया। इसके खिलाफ ट्विटर ने कोर्ट का रुख किया था। लेकिन फिर अक्टूबर महीने की शुरुआत में मस्क ने अपना रुख बदला और फिर से डील को पूरी करने के लिए तैयार हो गए। इसी बीच डेलावेयर कोर्ट ने 28 अक्टूबर तक डील पूरी करने का आदेश दिया था। एलन मस्क ने एक दिन पहले ही ट्विटर के दफ्तर में पहुंचकर सभी को चौंका दिया था।

अमरीका के रक्षा विभाग ने कहा- रूस के आक्रमण से निपटने में मदद के लिए यूक्रेन को 27 करोड 50 लाख डॉलर की और सैन्‍य सहायता देगा

अमरीका के रक्षा विभाग ने कहा है कि वह रूस के आक्रमण से निपटने में मदद के लिए यूक्रेन को 27 करोड 50 लाख डॉलर की और सैन्‍य सहायता देगा। सहायता पैकेज में हिमार रॉकेट लॉंचर, 155 मिलीमीटर वाले तोप गोले, छोटे हथियार और चार उपग्रह संचार एन्टिना शामिल हैं। इसे मिलाकर अमरीका यूक्रेन को 2021 से अब तक कुल 18 अरब 50 करोड डॉलर से ज्‍यादा की मदद दे चुका है।

राष्ट्रीय प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय द्वारा फिट इंडिया फ्रीडम रन 3.0 का आयोजन

आज़ादी का अमृत महोत्सव के भाग के रूप में राष्ट्रीय प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय, नई दिल्ली तथा इसके क्षेत्रीय केंदों- मैसूर, भोपाल, भुवनेश्वर तथा सवाई माधोपुर में “आज़ादी के 75 साल, फिटनेस रहे बेमिसाल” विषय पर "फिट इंडिया फ्रीडम रन 3.0" का आयोजन किया जा रहा है। इस दौड़ में संग्रहालय-कर्मियों और विभिन्न विद्यालयों के बच्चों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य बेहतर स्वास्थ्य के लिये पैदल चलने और दौड़ने की आदत डालने हेतु लोगो को प्रोत्साहित करना है। फिट इंडिया फ्रीडम रन 3.0 अभियान गांधी जयंती के अवसर पर 2 अक्तूबर, 2022 को शुरू हुआ और इसका समापन 31 अक्टूबर 2022 को गुजरात के केवड़िया में एकता दौड़ के साथ होगा। राष्ट्रीय प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय का एक अधीनस्थ कार्यालय है, जो बच्चों पर विशेष ध्यान देने के साथ आम लोगों के बीच पर्यावरण के प्रति जागरूकता पैदा करने हेतु समर्पित है।

शिकायत अपीलीय समितियों का गठन

केंद्र सरकार ने सोशल मीडिया का उपयोग करने वालों की शिकायतों के समाधान के लिये तीन महीने के अंदर शिकायत अपीलीय समितियों के गठन का प्रस्ताव रखा है। इसके लिये इलेक्‍ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगि‍की मंत्रालय ने सूचना प्रौद्योगिकी (मध्‍यस्‍थता दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया नीति संहिता) नियम-2021 में संशोधन के लिये अधिसूचना जारी की है। इस प्रकार गठित प्रत्‍येक शिकायत अपीलीय समि‍ति में केंद्र सरकार द्वारा नियुक्‍त एक अध्‍यक्ष और दो पूर्णकालिक सदस्‍य होंगे। इसमें प्रावधान किया गया है कि शिकायत अधिकारी के फैसले से असंतुष्‍ट व्‍यक्‍ति‍ फैसला मिलने के 30 दिनों के अंदर सम‍िति में अपील कर सकता है। यह सम‍िति विवादों के निपटान के लिये ऑनलाइन समाधान तंत्र भी अपनाएगी।

2022 एनडीसी संश्लेषण रिपोर्ट जारी की गई

2022 एनडीसी संश्लेषण रिपोर्ट संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन ऑन क्लाइमेट चेंज (UNFCCC) द्वारा इस साल नवंबर में आयोजित होने वाले COP27 से पहले जारी की गई थी। UNFCCC की संश्लेषण रिपोर्ट देशों के राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन पर उनके प्रभाव का वार्षिक सारांश है। 2022 संस्करण 166 एनडीसी (जलवायु प्रतिबद्धताओं) का विश्लेषण करता है जो इस साल 23 सितंबर तक UNFCCC को सूचित किया गया था। यह देशों के राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान (nationally determined contributions – NDCs) का दूसरा संश्लेषण है।

राष्ट्रपति ने राष्ट्रपति के अंगरक्षकों को सिल्वर ट्रम्पेट और ट्रम्पेट बैनर प्रदान किया

राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने 27 अक्टूबर, 2022 को राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह के दौरान राष्ट्रपति के अंगरक्षकों (पीबीजी) को सिल्वर ट्रम्पेट और ट्रम्पेट बैनर प्रदान किया। इस अवसर पर अपने संक्षिप्त संबोधन में राष्ट्रपति ने परेड के उल्लेखनीय प्रदर्शन, घोड़ों की अच्छी तरह से देखभाल एवं तैयार करने और प्रभावशाली औपचारिक पोशाक के लिए कमांडेंट, अधिकारियों, जेसीओ और पीबीजी के अन्य रैंकों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह आयोजन इसलिए भी खास है कि राष्ट्रपति के अंगरक्षक अपनी स्थापना के 250 वर्ष पूरे होने का जश्न मना रहे हैं। इसे देश भर में मनाए जा रहे ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के साथ-साथ मनाया जा रहा है। राष्ट्रपति के अंगरक्षक भारतीय सेना का सबसे पुराना रेजिमेंट है। इसे 1773 में गवर्नर-जनरल के अंगरक्षक (बाद में वायसराय के अंगरक्षक) के रूप में स्‍थापित किया गया था। भारत के राष्‍ट्रपति के निजी गार्ड के तौर पर यह भारतीय सेना की एकमात्र ऐसी सैन्य यूनिट है जिसे राष्ट्रपति के सिल्‍वर ट्रम्‍पेट और ट्रम्‍पेट बैनर ले जाने का विशेषाधिकार प्राप्त है। वर्ष 1923 में तत्कालीन वायसराय लॉर्ड रीडिंग द्वारा अंगरक्षकों की 150 वर्ष की सेवा पूरी होने के अवसर पर राष्ट्रपति के अंगरक्षकों को यह सम्मान प्रदान किया गया था। उसके बाद हरेक वायसराय ने अंगरक्षकों को सिल्वर ट्रम्पेट और ट्रम्पेट बैनर प्रदान किया। 27 जनवरी, 1950 को इस रेजिमेंट का नाम बदलकर राष्ट्रपति के अंगरक्षक कर दिया गया। हरेक राष्ट्रपति ने इस रेजिमेंट को सम्मानित करने की प्रथा को जारी रखा।

स्वदेशी ड्रोन के तकनीकी विकास में नौसेना करेगी सहयोग

भारतीय नौसेना और ड्रोन फेडरेशन ऑफ इंडिया ने स्वदेशी ड्रोन तकनीक को बढ़ावा देने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इसके तहत नौसेना के लिए ड्रोन, काउंटर-ड्रोन और संबंधित प्रौद्योगिकियों के स्वदेशी विकास, निर्माण और परीक्षण को बढ़ावा दिया जाएगा। इस दिशा में नौसेना का प्रौद्योगिकी विकास एवं त्वरण सेल और ड्रोन फेडरेशन सहयोगात्मक रूप से काम करेंगे। समझौते के अनुसार नौसेना और ड्रोन फेडरेशन नौसेना-उद्योग-अकादमिक तालमेल और स्रोत प्रौद्योगिकी विकास चुनौतियों को पुरजा स्वदेशीकरण की दिशा में बढ़ाएंगे। भारतीय ड्रोन उद्योग के लिए विशेष रूप से समुद्री वातावरण में ड्रोन के तेजी से विकास और परीक्षण की सुविधा के लिए एक विशेष समुद्री ड्रोन परीक्षण स्थल भी निर्धारित किया जाएगा।

श्रीनगर में मनाया गया शौर्य दिवस

रक्षा मंत्रालय ने 1947 में बडगाम हवाई अड्डे पर भारतीय सेना के हवाई लैंडिंग ऑपरेशन के 75 वें वर्ष के उपलक्ष्य में 27 अक्टूबर, 2022 को श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर में ‘शौर्य दिवस’ समारोह का आयोजन किया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शौर्य दिवस समारोह में मुख्य अतिथि थे। यह कार्यक्रम ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के हिस्से के रूप में आयोजित किया गया था। 27 अक्टूबर, 1947 को, भारतीय वायु सेना द्वारा भारतीय सेना को एयर-लिफ्ट कर जम्मू-कश्मीर के बडगाम हवाई अड्डे पर उतरा गया था । भारत सरकार और जम्मू-कश्मीर के महाराजा हरि सिंह के बीच ‘इंस्ट्रूमेंट ऑफ एक्सेसेशन’ पर हस्ताक्षर किए जाने के एक दिन बाद भारतीय सशस्त्र बल को वहां भेजा गया था ताकि पाकिस्तानी समर्थित जनजातीय आक्रमणकारियों कोराज्य से बाहर किया जा सके।

जी-सोनी विलय: तीन हिंदी चैनलों को बेचने पर बनी सहमति

मीडिया समूह सोनी और ज़ी ने तीन हिंदी चैनल, बिग मैजिक, जी एक्शन और जी क्लासिक को बेचने के लिए स्वेच्छा से सहमति व्यक्त की है। दोनों कंपनियों ने प्रस्तावित विलय समझौते से जुड़ी संभावित प्रतिस्पर्धा रोधी चिंताओं (anti -competition concerns) को देखते हुए यह निर्णय लिया है। उन्होंने भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) को अपना प्रस्ताव पेश किया था और चार अक्टूबर को कुछ संशोधनों के बाद इस समझौते को मंजूरी दे दी गई थी।

उत्‍तर प्रदेश में पूर्व मंत्री और समाजवादी पार्टी के विधायक आजम खान दोषी ठहराए जाने के बाद विधानसभा की सदस्‍यता से अयोग्‍य घोषित

उत्‍तर प्रदेश में पूर्व मंत्री और समाजवादी पार्टी के विधायक आजम खान को नफरत फैलाने वाले भाषण मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद विधानसभा की सदस्‍यता से अयोग्‍य घोषित कर दिया गया है। विधानसभा सचिवालय ने रामपुर विधानसभा सीट रिक्‍त घोषित कर दी है। आजम खान को हेट स्‍पीच मामले में तीन वर्ष की सजा सुनाई गई थी। उनके खिलाफ- 2019 लोकसभा चुनाव के दौरान भड़काने वाला भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया था।

विश्व सोरायसिस दिवस

प्रतिवर्ष 29 अक्तूबर को विश्व सोरायसिस दिवस (World Psoriasis Day) मनाया जाता है। इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ सोरायसिस एसोसिएशन (IFPA) द्वारा वर्ष 2004 में सोरायसिस और सोरियाटिक आर्थराइटिस से प्रभावित लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार से संबंधित जागरूकता को बढ़ावा देने के लिये इस दिवस को चिह्नित किया गया था। विश्व सोरायसिस दिवस, 2022 की थीम “Uniting for action” है। वर्ष 2014 में विश्व स्वास्थ्य संगठन के सदस्य देशों ने सोरायसिस के विषय में जागरूकता के महत्त्व को पहचानते हुए 29 अक्तूबर को इस दिवस के आयोजन के प्रस्ताव को अपनाया था। विदित है कि ‘सोरायसिस’ अतिसक्रिय प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण होने वाला रोग है। जहाँ एक सामान्य व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली 30 दिनों के भीतर नई कोशिकाओं का निर्माण करती है, वहीं सोरायसिस रोगियों के शरीर में 2-3 दिनों के भीतर नई कोशिकाओं का निर्माण हो जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय इंटरनेट दिवस

प्रतिवर्ष 29 अक्तूबर को अंतर्राष्ट्रीय इंटरनेट दिवस (International Internet Day) मनाया जाता है। इस दिन को पहली बार इंटरनेट के उपयोग का जश्न मनाने के लिये चिह्नित किया गया है। यह दिवस पहले ई-संदेश भेजने का प्रतीक है, जिसे वर्ष 1969 में एक संगणक से दूसरे संगणक में स्थानांतरित किया गया था। उस वक्त इंटरनेट का नाम ARPANET था, जिसका अर्थ “एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट्स एजेंसी नेटवर्क" है। 29 अक्तूबर, 1969 को कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, लॉस एंजिल्स में एक प्रोग्रामर छात्र चार्ली क्लाइन (Charley Kline) ने सबसे पहले इलेक्ट्रॉनिक संदेश ‘एलओ (LO)’ ब्रॉडकास्ट किया था। दूरसंचार और प्रौद्योगिकी के इतिहास की इस महत्त्वपूर्ण घटना को मनाने के लिये 29 अक्तूबर, 2005 को पहला इंटरनेट दिवस मनाया गया था।

अंतर्राष्ट्रीय एनीमेशन दिवस

प्रत्येक वर्ष विश्व स्तर पर 28 अक्तूबर को अंतर्राष्ट्रीय एनीमेशन दिवस (International Animation Day) के रूप में मनाया जाता है। यह दिवस एनीमेशन की कला का उत्सव मनाने एवं एनिमेटेड फिल्मों सहित कलाकारों, वैज्ञानिकों और तकनीशियनों के एनिमेटेड आर्ट को पहचान प्रदान करने के लिये मनाया जाता है। वर्ष 2002 में अंतर्राष्ट्रीय एनिमेटेड फिल्म एसोसिएशन (ASIFA) जो UNESCO का सदस्य है, द्वारा अंतर्राष्ट्रीय एनीमेशन दिवस (IAD) की घोषणा की गई थी। यह दिन पेरिस में 28 अक्तूबर, 1892 में एमिल रेनॉड के थियेटर ऑप्टीक के पहले सार्वजनिक प्रदर्शन की याद में मनाया जाता है।अंतर्राष्ट्रीय एनिमेटेड फिल्म एसोसिएशन (ASIFA) एक अंतर्राष्ट्रीय गैर-लाभकारी संगठन है जिसकी स्थापना वर्ष 1960 में एनेसी, फ्राँस में कनाडा के प्रसिद्ध एनिमेटर नॉर्मन मैकलारेन द्वारा की गई थी।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.