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माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस

प्रश्न 21   स्लाइड का वह स्थान जहाँ पर टेक्स्ट, पिक्चर आर्ट आदि को इंसर्ट किया जाता है जो ______ कहलाता है।
 (अ) Folder
 (ब) Sterage
 (स) Placeholder
 (द) Clip Board

उत्तर : Placeholder
व्याख्या :
प्लेस होल्डर MS Power Point में स्लाइड पर टाइपिंग और ले-आउट हेतु टेक्स्ट को अस्थायी रूप में रखता है। प्लेस होल्डर को Filter Text या Dummy text भी कहा जाता है। इसमें टेक्स्ट, पिक्चर आदि को इंसर्ट किया जाता है।

प्रश्न 22   निम्नलिखित में से कौनसा Microsoft Excel में Valid Function है -
 (अ) MULTIPLY ( )
 (ब) ABSOLUTE ()
 (स) CIELING ( )
 (द) DIVIDE ( )

उत्तर : CIELING ( )
व्याख्या :
CIELING ( ) — शून्य से दूर Integer Number (पूर्णांकित संख्या) को Significance के निकटतम Multiple पर लौटता है। CIELING (Number, Significance) = CIELING (4.5, 1 ) यह 4.5 को 1 के निकटतम multiple पर लौटता है। Result = 5

प्रश्न 23   MS Word 2010 का use करके बनाये गये Document के Content में Border जोड़ने के लिए निम्नलिखित steps का प्रयोग किया जाता है-
1. उस content का selection करें जिसे आप formatted करना चाहते हैं।
2. Home Tab पर Click करें।
3. Borders और Shading button arrows पर click करें, और फिर border जोड़ने या हटाने के लिए border command का selection करने के लिए Click करें।
उक्त option का selection करें जो इन steps का सही sequence देता है—

 (अ) 2, 1, 3
 (ब) 1, 2, 3
 (स) 2, 3, 1
 (द) 3, 2, 1

उत्तर : 1, 2, 3
व्याख्या :
फॉन्ट टेक्स्ट को विभिन्न प्रकार की स्टाइल में दर्शाने हेतु प्रयुक्त होते हैं। Font का By default कलर Black होता है। इसे Word में दिए गए किसी भी रंग में बदलना संभव है। MS Word में प्रयुक्त फॉन्ट (Font) Times New Roman, Calibri, Kurti dev, Arial, Impact, Cambriya, Arial Narrow आदि हैं। MS Word में By default फॉन्ट Calibri होता है। फॉन्ट परिवर्तन हेतु प्रयुक्त शॉर्टकट Ctrl+Shift+F है एवं फॉन्ट डॉयलाग बॉक्स शॉर्टकट Ctrl + D होता है।

प्रश्न 24   MS Office में आमतौर पर use किए जाने वाले command और Tools तक quick approach के लिए किनका प्रयोग किया जा सकता है -
 (अ) Status bar
 (ब) Menu bar
 (स) Tool bar
 (द) Title bar

उत्तर : Tool bar
व्याख्या :
टूलबार आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले कमांड और टूल तक पहुंच प्रदान करते हैं। वे दो प्रकार के होते हैं : स्टेैंडर्ड और फॉर्मेटिंग टूलबार। स्टैण्डर्ड टूलबार में कमांड बटन शामिल होते हैं जिनकी सहायता से आप कई बार उपयोग की जाने वाली कमांड जैसे कि सेव, ओपन, कॉपी और पेस्ट को एक्सेस कर सकते हैं। फ़ॉर्मेटिंग टूलबार बोल्ड, इटैलिक, अंडरलाइन, नंबरिंग और बुलेट सहित टेक्स्ट-फ़ॉर्मेटिंग कमांड तक त्वरित पहुँच प्रदान करता है।

प्रश्न 25   गटर मार्जिन क्या है
 (अ) मुद्रण में बाई मार्जिन में जुड़ने वाली मार्जिन
 (ब) मुद्रण में दाई मार्जिन में जुड़ने वाली मार्जिन
 (स) मुद्रण में पृष्ट के बाइंडिंग साइड में जुड़ने वाली मार्जिन
 (द) मुद्रण में पृष्ट के बाहर जुड़ने वाली मार्जिन

उत्तर : मुद्रण में पृष्ट के बाइंडिंग साइड में जुड़ने वाली मार्जिन
व्याख्या :
Gutter Margin/ गटर मार्जिन - MS Word में प्रयुक्त Gutter का अर्थ है, पेज के एक तरफ या ऊपर कुछ खाली जगह छोड़ना, यह खाली जगह तब प्रयुक्त होती है, जब यदि डाक्यूमेन्ट की हार्डकॉपी निकालनी पड़े, तब बाइन्डिंग आसानी से की जा सके एवं जो यूजर ने लिखा है, वो कन्टेटे छुपे भी नहीं, अर्थात् माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में Gutter Margin बाइन्डिंग के लिए प्रयुक्त होता है।

प्रश्न 26   Paragraph Default Horizontal Alignment होता है।
 (अ) Left
 (ब) Center
 (स) Right
 (द) justify

उत्तर : Left

प्रश्न 27   MS Access 2007 में field name की अधिकतम character length है -
 (अ) 64
 (ब) 68
 (स) 60
 (द) Characters की कोई भी संख्या

उत्तर : 64
व्याख्या :
MS Access का use data को manage करने हेतु किया जाता है। इसमें field name की अधिकतम length 64 character होती है।

प्रश्न 28   PowerPoint में Ellipse motion एक पूर्व परिभाषित _____ है -
 (अ) Animation Scheme
 (ब) Design Template
 (स) Color Scheme
 (द) None of these

उत्तर : Animation Scheme
व्याख्या :
MS Power Point में Ellipse motion एक pre defined animation scheme है।

प्रश्न 29   MS Powerpoint Current Presentation slide insert करने के लिए हम किसे चुनते हैं -
 (अ) Ctrl + M
 (ब) Ctrl + F
 (स) Ctrl + N
 (द) Ctrl + 0

उत्तर : Ctrl + M
व्याख्या :
माइक्रोसॉफ्ट पॉवर पॉइन्ट Presentation में नई स्लाइड लेने के लिए शॉर्ट कट कुंजी Ctrl+M का प्रयोग किया जाता है।

प्रश्न 30   Excel Workspace से आप क्या समझते हैं -
 (अ) कॉलम का समूह
 (ब) वर्कशीट्स का समूह
 (स) वर्कबुक का समूह
 (द) Rows का समूह

उत्तर : वर्कबुक का समूह
व्याख्या :
सेलों के समूह को वर्कशीट कहा जाता है। एक ही वर्कबुक में समान नाम की वर्कशीट नहीं हो सकती है। रॉ (Raw) एवं कॉलम (Column) के प्रतिच्छेदन (Intersection) बिन्दु को सेल कहा जाता है। एक्सेल में एक वर्कबुक अनेक शीट या वर्कशीट से मिलकर बनी होती है। अर्थात् एक एक्सेल फाइल एक वर्कबुक होती है, जिसमें एक या एक से अधिक वर्कशीट हो सकती है। MS Excel 2000, 2003, 2007, 2010, 2013 की एक वर्कबुक में बॉय डिफाल्ट 3 वर्कशीट होती है जिनका नाम Sheet1, Sheet2, Sheet 3 के रूप में होता है। MS Excel 2016, 2019 में By Default शीट की संख्या 1 होती है। एक वर्कबुक में आवश्यकतानुसार वर्कशीट का नाम बदला जा सकता है तथा वर्कशीट की संख्या कम या ज्यादा की जा सकती है। एक वर्कबुक में अधिकतम वर्कशीट की संख्या 255 हो सकती है।

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