Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

6 September 2022

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शिक्षक दिवस के अवसर पर राष्‍ट्रीय शिक्षक पुरस्‍कार प्रदान किए

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने राष्‍ट्रपति भवन में पूर्व राष्‍ट्रपति डॉ. सर्वपल्‍ली राधाकृष्‍णन की जयंती पर उनकी प्रतिमा पर पुष्‍पांजलि अर्पित की। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने शिक्षक दिवस के अवसर पर देश भर के शिक्षकों को बधाई दी है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा है कि मातृभाषा में शिक्षा, विदयार्थियों में विज्ञान, साहित्‍य और सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में प्रतिभा के विकास का आधार है और नई शिक्षा नीति 2020 में इस पर विशेष ध्यान दिया गया है। शिक्षक दिवस पर नई दिल्‍ली में आयोजित समारोह में राष्‍ट्रपति ने देशभर से चुने हुए 46 शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्‍मानित किया। राष्ट्रपति ने कहा कि वर्तमान समय में ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था अनुसंधान और नवाचार द्वारा संचालित है। शिक्षकों को जिज्ञासु विदयार्थियों को प्रोत्साहित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि शिक्षक भारतीय शिक्षा की जीवन शक्ति हैं। लगभग 97 लाख शिक्षक 15 लाख से अधिक स्कूलों में 26 करोड़ से अधिक विदयार्थियों को शिक्षा प्रदान करते हैं। शिक्षा मंत्रालय हर वर्ष देशभर से चुने हुए सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्‍मानित करने के लिए समारोह का आयोजन करता है। ऑनलाइन चयन की प्रक्रिया पारदर्शी होती है। राष्ट्रीय पुरस्कारों का उद्देश्य देश में शिक्षकों के विशेष योगदान का जश्न मनाना और उन्‍हें सम्मानित करना है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पीएम-श्री योजना के अंतर्गत देश भर में साढ़े चौदह हजार स्कूलों को उन्नत बनाये जाने की घोषणा की

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उभरते भारत के लिए प्रधानमंत्री विद्यालय योजना-पीएम-श्री के अंतर्गत देश भर में साढ़े चौदह हजार स्‍कूलों को उन्नत बनाये जाने की घोषणा की है। श्री मोदी ने ट्वीट संदेशों में कहा कि पीएम-श्री विद्यालय देश के मॉडल स्कूल बनेंगे, जो राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति की मूल भावना के अनुरूप होंगे। पीएम-श्री विद्यालयों में शिक्षा की आधुनिक और सशक्त नीति अपनायी जाएगी। श्री मोदी ने कहा कि उन्‍हें पूरा विश्‍वास है कि इन स्कूलों से देश के लाखों विद्यार्थी लाभान्वित होंगे। इनमें शिक्षण के नवोन्मेषी तरीकों पर बल दिया जाएगा। नवीनतम प्रौद्योगिकी, स्‍मार्ट क्‍लासरूम, खेलकूद और अन्‍य विषयों के साथ-साथ आधुनिक बुनियादी ढांचा विकास पर भी पूरा ध्‍यान दिया जाएगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति ने हाल के वर्षों में शिक्षा क्षेत्र में महत्‍वपूर्ण बदलाव किया है।

लिज़ ट्रस ब्रिटेन की 15वीं प्रधानमंत्री होंगी

ब्रिटेन की विदेश मंत्री लिज़ ट्रस ब्रिटेन के अगले प्रधान मंत्री और कंजर्वेटिव पार्टी की नेता चुनी गई हैं। वे, ब्रिटेन की 15वीं प्रधानमंत्री होंगी। सुश्री ट्रस, श्री बोरिस जॉनसन का स्‍थान लेंगी। श्री जॉनसन महारानी एलि‍जाबेथ द्व‍ितीय को त्‍यागपत्र सौंपेंगे। पूर्व विदेश मंत्री लिज़ ट्रस ने अपने प्रतिद्वंद्वी ऋषि सुनक को 57 प्रतिशत मतों से हराया। वे, थेरेसा मे और मार्गरेट थैचर के बाद ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री होंगी। सुश्री टेरेजा मे और मार्गरेट थैचर भी कंजरवेटिव पार्टी की ही नेता थीं। सुश्री लिज़ ट्रस के सामने अब देश की अर्थव्‍यवस्‍था को पटरी पर लाने, बढ़ती मंहगाई पर अंकुश लगाने और ऊर्जा संकट से निपटने जैसी चुनौतियां होंगी। ऊर्जा संकट से फिलहाल पूरा यूरोपीय महाद्वीप जूझ रहा है।

यूजीसी ने नई शोध फेलोशिप और अनुदान योजनाओं की शुरूआत की

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने शिक्षक दिवस पर नई शोध छात्रवृत्ति और अनुसंधान अनुदान योजनाओं का शुभारंभ किया। इन योजनाओं में एक मात्र बालिका के लिए सावित्रीबाई ज्योतिराव फुले फेलोशिप, डॉक्टर राधाकृष्णन यूजीसी पोस्ट-डॉक्टोरल फेलोशिप, सुपरनेटेड फैकल्टी मेंबर्स फेलोशिप, इन-सर्विस फैकल्टी मेंबर्स के लिए अनुसंधान अनुदान और नए भर्ती फैकल्टी मेंबर्स के लिए डॉक्टर डी. एस. कोठारी अनुसंधान अनुदान शामिल हैं। इस अवसर पर यू.जी.सी के अध्यक्ष जगदेश कुमार ने कहा कि यू.जी.सी समय-समय पर देश भर के विश्वविद्यालयों में शोध व्यवस्था को सक्षम करने के लिए विभिन्न प्रकार की फेलोशिप में अनुसंधान अनुदान देता रहा है। उन्होंने कहा कि पहले यू.जी.सी ने इन सभी योजनाओं की समीक्षा के लिए एक समिति का गठन किया था और शोध तथा फेलोशिप योजनाओं पर अधिक ध्यान केंद्रित किया था।

प्रधान न्‍यायाधीश उदय उमेश ललित ने जैसलमेर हाऊस में नागरिक सेवा केंद्र का उद्घाटन किया

प्रधान न्‍यायाधीश उदय उमेश ललित ने नई दिल्‍ली के जैसलमेर हाऊस में नागरिक सेवा केंद्र का उद्घाटन किया। यह समाज के कमजोर वर्गों को नि:शुल्‍क कानूनी सेवाएं उपलब्‍ध करायेगा। राष्‍ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण - नालसा ने इस केंद्र की स्‍थापना की है। इस अवसर पर नालसा के कार्यकारी अध्‍यक्ष, न्‍यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ भी उपस्थित थे।

दूसरे देशों से भारत आने वाले वाहनों के लिए नियमों संबंधी अधिसूचना जारी

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने कहा है कि देश से बाहर पंजीकृत मोटर वाहनों को देश की सीमा के अंदर स्‍थानीय यात्री और सामान लाने ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। मंत्रालय ने दूसरे देशों से भारत आने वाले वाहनों के लिए अधिसूचना जारी की है। इसमें भारत की सीमा में प्रवेश करने वाले अन्‍य देशों में पंजीकृत वाहनों की आवाजाही से जुड़े नियम तय किये गए हैं। मंत्रालय ने कहा कि अन्‍य देशों में पंजीकृत मोटर वाहनों को भारत के मोटर वाहन अधिनियम के अंतर्गत नियमों और दिशा-निर्देशों का पालन करना जरूरी होगा। मंत्रालय ने कहा कि इन वाहनों के पास वैध पंजीकरण प्रमाणपत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, बीमा पॉलिस‍ी और प्रदूषण प्रमाणमत्र होना चाहिए।

भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज पाण्डे को एक समारोह में नेपाल सेना के जनरल के मानद रैंक से सम्मानित किया गया

भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज पाण्डे को नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने अपने आवास शीतल निवास में एक समारोह में नेपाल सेना के जनरल के मानद रैंक से सम्मानित किया। यह समारोह दोनों सेनाओं के बीच अनूठी परंपरा का हिस्सा है। जनरल पाण्डे चार दिन की नेपाल की आधिकारिक यात्रा पर हैं। सेनाध्यक्ष के रूप में यह उनकी पहली नेपाल यात्रा है। जनरल मनोज पाण्डे ने दोनों सेनाओं के बीच सैन्य सहयोग बढ़ाने के उद्देश्य से नेपाल सेना को तोप उपकऱण, बारूदी सुरंग से सुरक्षा वाले वाहन, मेडिकल स्टोर और अन्य गैर-घातक सैन्य सहायता सौंपी।

मेघालय के मुख्यमंत्री ने ‘ग्रामीण पिछवाड़े सुअर पालन योजना’ शुरू की

मेघालय के मुख्यमंत्री, कॉनराड के संगमा ने “ग्रामीण पिछवाड़े(Backyard) सुअर पालन योजना” शुरू की है। इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि किसान विभिन्न पशुधन खेती गतिविधियों के माध्यम से एक स्थायी आजीविका अर्जित करें। मुख्यमंत्री ने री-भोई जिले के बिरनीहाट में राष्ट्रीय पशुधन मिशन के तहत किसानों के लिए महत्वाकांक्षी फ्लैगशिप कार्यक्रम – “ग्रामीण पिछवाड़े सुअर पालन योजना” का शुभारंभ करते हुए कहा कि सरकार विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से किसानों को आय सृजन के अवसर और आर्थिक समृद्धि सफलतापूर्वक प्रदान कर रही है।

साइट्रेन सेतु वर्चुअल कार्यक्रम - 2022

इलेक्ट्रॉनिकी और आईटी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) ने एनईजीडी के माध्यम से 'साइबर कानून, अपराध की जांच और डिजिटल फॉरेंसिक में ऑनलाइन पीजी डिप्लोमा' कार्यक्रम की पहल की है। 9 महीने का यह प्रोग्राम राष्ट्रीय विधि संस्थान विश्वविद्यालय (एनएलआईयू) भोपाल के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है। पहला बैच 23 नवंबर 2020 को कई राज्य और केंद्र सरकार के संस्थानों के कुल 500 से ज्यादा प्रतिभागियों के साथ शुरू किया गया था। 160 घंटे की सामग्री और 78 पठन सामग्री के साथ 84 ऑनलाइन सत्रों में भाग लेने के बाद 258 प्रतिभागियों का एनएलआईयू भोपाल से पीजी डिप्लोमा पूरा हुआ। इसमें जज, पुलिस अधिकारी, जीएसटी/राजस्व अधिकारी, कानून प्रवर्तन एजेंसियों के अधिकारी और अन्य शामिल थे। ऑनलाइन पीजी डिप्लोमा कार्यक्रम के दूसरे बैच का शुभारंभ और पहले बैच के प्रतिभागियों को पीजी डिप्लोमा प्रमाण पत्रों का डिजिटल वितरण 5 सितंबर 2022 को एमईआईटीवाई में हुआ।

देश में पिछले एक दशक के दौरान विद्यार्थी-शिक्षक अनुपात में अत्यधिक कमी आई है

देश में पिछले एक दशक के दौरान विद्यार्थी-शिक्षक अनुपात में अत्यधिक कमी आई है। शिक्षा मंत्रालय के अनुसार प्राथमिक स्कूलों में 2010-2011 में विद्यार्थी - शिक्षक अनुपात 43 था, जो 2020-2021 में कम होकर 26 दशमलव तीन प्रतिशत पर आ गया। उच्च प्राथमिक विद्यालयों में यह अनुपात 2010-2011 के 33 से गिरकर 2020-2021 में 18 दशमलव नौ पर आ गया। शिक्षा के विभिन्न स्तरों पर विद्यार्थी शिक्षक अनुपात दर्शाता है कि बच्चों को पढ़ाने के लिए पर्याप्त संख्या में शिक्षक उपलब्ध है।

चिली में जनमत संग्रह में पुराने चार्टर की जगह नए प्रगतिशील संविधान को लागू करने के प्रस्‍ताव को खारिज कर दिया

चिली में लोगों ने रविवार को कराये गये जनमत संग्रह में पुराने चार्टर की जगह नए प्रगतिशील संविधान को लागू करने के प्रस्‍ताव को खारिज कर दिया है। जनमत संग्रह के परिणाम के अनुसार नये संविधान के प्रस्‍ताव के विरोध में 61 दशमलव 9 प्रतिशत मत मिले, जबकि पक्ष में 38 दशमलव एक प्रतिशत लोगों का समर्थन मिला। इस प्रस्‍ताव के मसौदे को जनरल ऑगस्टो पिनोशे की तानाशाही के तहत लिखे गए 1980 के चार्टर को बदलने के लिए तैयार किया गया था। जनमत संग्रह का प्रस्‍ताव खारिज होने से राष्ट्रपति गेब्रियल बोरिक को तगड़ा झटका लगा है, जिन्होंने तर्क दिया था कि नए संविधान के लागू होने से एक नए प्रगतिशील युग की शुरुआत की होगी।

सेना की फायर एण्‍ड फ्यूरी कॉर्प्‍स ने करगिल में भी इग्नाइटेड माइंड्स कार्यक्रम शुरू किया

लद्दाख में, सेना की फायर एण्‍ड फ्यूरी कॉर्प्‍स ने करगिल में भी विद्यार्थियों को चिकित्‍सा और इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के लिए इग्नाइटेड माइंड्स कार्यक्रम शुरू किया है। पिछले वर्ष लेह में इस योजना की सफलतापूर्वक शुरूआत की गई थी। इसका उद्देश्य लद्दाख के युवाओं को समग्र शैक्षणिक प्रशिक्षण मुहैया कराना है। विशेष रूप से करगिल में रहने वाली लड़कियों को पूर्णकालि‍क आवासीय प्रशिक्षण उपलब्‍ध कराने के लिए हिन्‍दुस्‍तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड तथा राष्‍ट्रीय एकता और शैक्षणिक विकास संगठन के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए गए हैं। इस संयुक्‍त अभियान के अंतर्गत करगिल की लड़कियों को संयुक्त प्रवेश परीक्षा- जे.ई.ई. और राष्‍ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-(नीट) के लिए पूर्ण और निःशुल्क आवासीय कोचिंग मुहैया कराई जाएगी। कार्यक्रम में प्रशिक्षण प्राप्‍त करने के लिए जरूरी है कि अभ्‍यर्थी लद्दाख का मूल निवासी हो, उसे बारहवीं कक्षा में 70 प्रतिशत अंक मिला हो या इस वर्ष परीक्षा की तैयारी कर रहा हो। साथ ही उसकी वार्षिक पारिवारि‍क आय साढ़े तीन लाख रुपये से कम होनी चाहिए। कानपुर का गैर सरकारी संगठन- राष्‍ट्रीय एकता और शैक्षणिक विकास संगठन इस कार्यक्रम को लागू करेगा, जबकि सेना प्रशासनिक सहयोग देगी। हिन्‍दुस्‍तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड इसके लिये वित्‍तीय सहयोग देगा।

लोकसभा महासचिव उत्पल कुमार सिंह को संसद टीवी का प्रभार

राज्यसभा के सभापति और लोकसभा अध्यक्ष ने संयुक्त रूप से निर्णय लिया कि उत्पल कुमार सिंह, जो वर्तमान में लोकसभा महासचिव का पद संभाल रहे हैं, सीईओ संसद टीवी के कार्यों का भी निर्वहन करेंगे। रवि कपूर को संसद टीवी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में उनके कर्तव्यों से मुक्त कर दिया गया है।

अमरीका में इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के छह प्रतिनिधि कार्यालयों का शुभारंभ

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि भारत विश्व के सबसे आकर्षक निवेश स्थलों में एक बन गया है। उन्होंने कहा कि विश्व के प्रमुख देश भारत के साथ अपने संबंधों का विस्तार करने का प्रयास कर रहे हैं। उन्‍होंने भारत के साथ व्यापार और निवेश बढ़ाने के लिये द्विपक्षीय समझौते करने की भी उत्‍सुकता दिखाई है। श्री गोयल ने अमरीका में इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के छह प्रतिनिधि कार्यालयों का शुभारंभ करते हुए कहा कि भारत में क्रांतिकारी बदलाव लाने वाले आर्थिक सुधार किए गए हैं और भारतीय अर्थव्यवस्था अगले 30 वर्ष में 30 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था होगी।

इंडसइंड बैंक ने आपूर्ति श्रृंखला वित्तपोषण के लिए एडीबी के साथ समझौता किया

इंडसइंड बैंक ने आपूर्ति श्रृंखला के वित्तपोषण के लिए 560 करोड़ रुपये के शुरुआती खर्च के साथ आंशिक गारंटी कार्यक्रम के लिए एशियाई विकास बैंक (एडीबी) के साथ समझौता किया है। इंडसइंड बैंक ने एक बयान में यह जानकारी दी। यह समझौता विशेषतौर पर भारत में आपूर्ति श्रृंखला के वित्तपोषण समाधानों को बढ़ावा देने के लिए किया गया है।

सुरेश रैना ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्‍यास की घोषणा की

सुरेश रैना ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्‍यास की घोषणा की है। ट्वीटर पर सुरेश रैना ने कहा कि देश और उत्‍तर प्रदेश का प्रतिनिधित्‍व करना उनके लिए बहुत सम्‍मान की बात रहा है। उन्‍होंने पूर्ण सहयोग के लिए बीसीसीआई और प्रशंसको का भी आभार व्‍यक्‍त किया। सुरेश रैना ने 13 वर्ष के क्रिकेट जीवन में भारत के लिए 18 टैस्‍ट मैच, 226 एकदिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच और 78 टी-ट्वेंटी मैच खेले। उन्‍होंने ए‍कदिवसीय क्रिकेट में पांच हजार 615 और टी-ट्वेंटी मैचों में एक हजार 604 रन बनाए। वे 2011 में विश्‍व कप विजेता भारतीय टीम में भी शामिल थे। रैना आईपीएल में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के प्रमुख स्‍तंभ थे। आईपीएल में उन्‍होंने 205 मैच खेले और पांच हजार 528 रन बनाए।

अंतर्राष्‍ट्रीय फुटबाल प्रतियोगिता सुब्रतो कप

सुब्रतो कप अंतर्राष्‍ट्रीय फुटबाल प्रतियोगिता शुरू हो रही है। 61वें टूर्नामेंट के मुकाबले राजधानी दिल्‍ली के चार स्‍थानों-डॉ० बी.आर.आम्‍बेडकर स्‍टेडियम, तेजस फुटबाल ग्राऊंड, सुब्रतो पार्क और जवाहर लाल नेहरू स्‍टेडियम में खेले जाएंगे। यह प्रतियोगिता अगले महीने की 13 तारीख तक चलेगी। सुब्रतो कप स्‍कूल स्‍तर की वार्षिक फुटबाल प्रतियोगिता है। इसका उदघाटन 1960 में भारतीय वायुसेना के प्रमुख एयरमार्शल सुब्रतो मुखर्जी ने किया था। कोविड प्रतिबंधों को हटाये जाने के बाद ये टूर्नामेंट फिर से शुरू हो रहा है। इस वर्ष प्रतियोगिता में 25 राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों के 92 स्‍कूल टीमें हिस्‍सा ले रही हैं। प्रतियोगिता के लिए तीन श्रेणियां बनाई गई हैं जिनमें लडकों की अंडर-14, अंडर-17 और बालिकाओं की अंडर-17 शामिल हैं। बांग्‍लादेश की एक टीम भी इस प्रतियोगिता में भाग ले रही है।

5 सितंबर : राष्ट्रीय शिक्षक दिवस

राष्ट्र के योगदान में शिक्षकों की महत्त्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करने के उद्देश्य से प्रत्येक वर्ष भारत में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत में शिक्षक दिवस भारत के प्रथम उपराष्ट्रपति, दूसरे राष्ट्रपति और शिक्षाविद् डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म 5 सितंबर, 1888 को तमिलनाडु के तिरुट्टनी में हुआ था और वे वर्ष 1962 में भारत के राष्ट्रपति बने थे और वे वर्ष 1967 तक इस पद पर रहे थे। डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को एक शिक्षक के साथ-साथ एक प्रसिद्ध दार्शनिक और राजनेता के रूप में भी जाना जाता है। उल्लेखनीय है कि डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को साहित्य में नोबेल पुरस्कार के लिये कुल 16 बार और नोबेल शांति पुरस्कार के लिये कुल 11 बार नामांकित किया गया था। 16 अप्रैल, 1975 को चेन्नई में उनकी मृत्यु हो गई। इस अवसर पर विद्यार्थी अपने-अपने तरीके से शिक्षकों के प्रति आदर और सम्मान प्रकट करते हैं। ध्यातव्य है कि विश्व शिक्षक दिवस प्रत्येक वर्ष 5 अक्तूबर को मनाया जाता है। डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को 20वीं सदी के महानतम विचारकों में से एक होने के साथ-साथ भारतीय समाज में पश्चिमी दर्शन को प्रस्तुत करने के लिये भी याद किया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय चैरिटी दिवस

अंतर्राष्ट्रीय चैरिटी दिवस (The International Day of Charity) 05 सितंबर को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। इस दिन को स्वयंसेवी और लोक-हितैषी कार्यक्रमों के माध्यम से दूसरों की मदद करने के लिए दुनिया भर के लोगों, गैर सरकारी संगठनों और हितधारकों को संवेदनशील बनाने और जुटाने के लिए मनाया जाता है। साथ ही यह दिन मानवीय संकटों और राष्ट्रों के भीतर और मानवीय पीड़ा को कम करने में दान द्वारा निभाई जाने भूमिका को भी चिन्हित करने के लिए मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र ने 05 सितंबर को कलकत्ता में हुए मदर टेरेसा के निधन की वर्षगांठ को चिन्हित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय चैरिटी दिवस के रूप में घोषित किया था।

प्रसिद्ध इतिहासकार बी शेख अली का निधन

प्रसिद्ध इतिहासकार और मैंगलोर और गोवा विश्वविद्यालयों के पहले कुलपति प्रोफेसर बी शेख अली का निधन हो गया। वह 1986 में भारतीय इतिहास कांग्रेस के 47वें सत्र के महासचिव और 1985 में दक्षिण भारत इतिहास कांग्रेस के संस्थापक अध्यक्ष थे। वह राज्योत्सव पुरस्कार के प्राप्तकर्ता हैं और उन्होंने अंग्रेजी में कुल 23 पुस्तकें लिखी हैं।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.