Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Test Series

Rajasthan Current Affairs February 2024

अभ्यास वायुशक्ति-2024

भारतीय वायु सेना 17 फरवरी, 2024 को जैसलमेर के पास पोखरण के एयर टू ग्राउंड रेंज में अभ्यास वायु शक्ति-2024 का आयोजन करेगी। वायु शक्ति अभ्यास का अंतिम संस्करण 16 फरवरी, 2019 को आयोजित किया गया था। हमेशा की तरह ही अभ्यास वायु शक्ति द्वारा भारतीय वायुसेना की दिन और रात में संचालित की जाने वाली आक्रामक एवं रक्षात्मक क्षमताओं का एक शानदार प्रदर्शन किया जाएगा। इस अभ्यास में भारतीय सेना के साथ भी संयुक्त अभियानों का संचालन किया जाएगा। इस वर्ष, अभ्यास में स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस, प्रचंड और ध्रुव सहित 121 विमान शामिल होंगे। अभ्यास वायुशक्ति में भाग लेने वाले अन्य विमानों में राफेल, मिराज-2000, सुखोई-30 एमकेआई, जगुआर, हॉक, सी-130जे, चिनूक, अपाचे और एमआई-17 भी शामिल हैं।

जस्टिस एमएम श्रीवास्तव बने राजस्थान के मुख्य न्यायधीश

राज्यपाल कलराज मिश्र ने राजभवन में मनिन्द्र मोहन श्रीवास्तव को राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ दिलाई। जस्टिस श्रीवास्तव ने हिंदी में शपथ ली। न्यायमूर्ति मनिन्द्र मोहन श्रीवास्तव ने न्यायमूर्ति ऑगस्टीन जॉर्ज मसीह का स्थान लिया। न्यायमूर्ति एमएम श्रीवास्तव राजस्थान उच्च न्यायालय के 42वें मुख्य न्यायाधीश बन गए हैं। समारोह की शुरुआत में मुख्य सचिव सुधांश पंत ने राज्यपाल से मोहन श्रीवास्तव को शपथ दिलाने का अनुरोध किया।

राजेंद्र प्रसाद को राजस्थान के नए महाधिवक्ता के रूप में नियुक्त किया

राजस्थान के नए एडवोकेट जनरल (महाधिवक्ता) के रूप में राजेंद्र प्रसाद (Rajendra Prasad) को नियुक्त किया गया है। राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने नए एडवोकेट जनरल की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। जोधपुर हाईकोर्ट ने हाल ही में इसके सम्बन्ध में राज्य सरकार से जवाब मांगा था। जिसके बाद मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने के नए एडवोकेट जनरल की नियुक्ति कर दी।

राष्ट्रपति ने बेणेश्वर धाम में विभिन्न स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी आदिवासी महिलाओं को संबोधित किया

राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने बेणेश्वर धाम, राजस्थान में विभिन्न स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी आदिवासी महिलाओं की एक सभा को संबोधित किया। इस अवसर पर बोलते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि भारत ने आत्मनिर्भर बनने का संकल्प लिया है। भारत तभी आत्मनिर्भर हो सकता है, जब भारत का हर नागरिक आत्मनिर्भर बनेगा। बेणेश्वर धाम राजस्थान के आदिवासी बहुल जिले डूंगरपुर के मुख्यालय से लगभग 60 किमी दूर साबला तहसील में एक पवित्र तीर्थ स्थल है। इसे आदिवासियों का हरिद्वार, बगड़ का पुष्कर और बगड़ का कुम्भ भी कहा जाता है।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 1732 करोड़ रुपए से अधिक के निवेश के साथ एनएचपीसी के 300 मेगावाट के करणीसर-भाटियान, बीकानेर सौर ऊर्जा संयंत्र की आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 'विकसित भारत विकसित राजस्थान' कार्यक्रम को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने 17,000 करोड़ रुपये से अधिक लागत की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास किया। ये परियोजनाएं सड़क, रेल, सौर ऊर्जा, विद्युत ट्रांसमिशन, पेयजल और पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस सहित कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों से संबंधित हैं। भारत सरकार के महत्वाकांक्षी नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता वृद्धि लक्ष्य और वर्ष 2070 तक नेट ज़ीरो लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि की ओर कदम बढ़ाते हुए, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 16 फरवरी, 2024 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राजस्थान के बीकानेर की पूगल तहसील में स्थित करणीसर-भाटियान गांव में 300 मेगावाट के सौर ऊर्जा संयंत्र की आधारशिला रखी। यह परियोजना एनएचपीसी लिमिटेड द्वारा भारत सरकार की सीपीएसयू योजना, चरण-II की किश्त-III के अंतर्गत 1,732 करोड़ रुपये से अधिक के कुल निवेश के साथ स्थापित की जा रही है। उत्पादित बिजली बीकानेर-द्वितीय इंटर स्टेट ट्रांसमिशन सिस्टम सबस्टेशन के माध्यम से पारेषित की जाएगी। परियोजना का लक्ष्य 28.50 प्रतिशत के क्षमता उपयोग कारक (सीयूएफ) को निर्धारित करते हुए, प्रतिवर्ष लगभग 750 मिलियन यूनिट हरित ऊर्जा का उत्पादन करना है। इस संयंत्र से अपने पूर्ण कार्यकाल में लगभग 18,000 मिलियन मीट्रिक टन कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन की क्षतिपूर्ति भी होगी।

राजस्थान के करौली में प्रमुख लौह अयस्क भंडार की खोज

राजस्थान खान विभाग लगभग 1,888 हेक्टेयर क्षेत्र के लौह अयस्क ब्लॉकों के लिए एक समग्र लाइसेंस की नीलामी करने की तैयारी कर रहा है। प्रारंभिक अन्वेषण से संकेत मिलता है कि लौह अयस्क के मैग्नेटाइट और हेमेटाइट दोनों पाए गए हैं। लौह अयस्क का भंडार खोड़ा में 462.3 हेक्टेयर, दादरोली में 754.38 हेक्टेयर, टोडुपुरा में 260.71 हेक्टेयर और लिलोटी में 410.94 हेक्टेयर में फैला हुआ है। यह क्षेत्र चुंबकीय प्रकृति के मैग्नेटाइट और सामान्य प्रकृति के हेमेटाइट लौह अयस्क से समृद्ध है। कंपोजिट लाइसेंस की नीलामी से आगे की खोज को बढ़ावा मिलेगा, जिससे क्षेत्र में लौह अयस्क के अधिक भंडार मिलने की संभावना है। करौली में लौह अयस्क की खोज से राज्य में औद्योगिक निवेश को बढ़ावा मिलेगा।

भारतीय वायु सेना ने राजस्थान के पोकरण में वायु-शक्ति अभ्यास किया

भारतीय वायु सेना का प्रदर्शन अभ्यास वायु-शक्ति राजस्थान में जैसलमेर के पास पोकरण में आयोजित किया गया। अभ्यास में वायुसेना की दिन और रात में आक्रामक और रक्षात्मक क्षमताओं का प्रदर्शन किया गया। इस बार अभ्यास में सेना के साथ संयुक्त अभियान प्रदर्शन किया गया। इसमें सशस्त्र बलों की दो शाखाओं के बीच सहज समन्वय को दिखाया गया।

राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान (एनआईए) ने थाईलैंड सरकार के थाई पारंपरिक एवं वैकल्पिक चिकित्सा विभाग के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

आयुष मंत्रालय, भारत सरकार के अंतर्गत राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान, जयपुर और थाईलैंड सरकार की सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्रालय के थाई पारंपरिक एवं वैकल्पिक चिकित्सा विभाग ने नई दिल्ली में आयुर्वेद और थाई पारंपरिक चिकित्सा में एक अकादमिक सहयोग की स्थापना के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया। नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस में भारत-थाईलैंड संयुक्त आयोग की 10वीं बैठक आयोजित की गई।

राजस्थान में भारत-जापान संयुक्त अभ्यास ‘धर्म गार्जियन’का शुभारंभ

भारतीय सेना और जापान ग्राउंड सेल्फ डिफेंस फोर्स के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘धर्म गार्जियन’का 5वां संस्करण राजस्थान के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में शुरू हुआ। इस अभ्यास का आयोजन 25 फरवरी से 9 मार्च 2024 तक किया जा रहा है। अभ्यास ‘धर्म गार्जियन’एक वार्षिक सैन्य अभ्यास है और इसका वैकल्पिक रूप से आयोजन भारत और जापान में किया जाता है। दोनों देशों की टुकड़ी में 40-40 जवान शामिल हैं। जापानी दल का प्रतिनिधित्व 34वीं इन्फैंट्री रेजिमेंट के सैनिकों द्वारा और भारतीय सेना दल का प्रतिनिधित्व राजपूताना राइफल्स की एक बटालियन द्वारा किया जा रहा है।

एनटीपीसी नवीकरणीय रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड की पहली सौर परियोजना का परिचालन कार्य प्रारंभ हुआ

राजस्थान के छत्तरगढ़ में एनटीपीसी रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड (एनटीपीसी-आरईएल) की पहली सौर परियोजना ने 21 फरवरी, 2024 को 70 मेगावाट क्षमता का वाणिज्यिक संचालन कार्य शुरू करने की घोषणा की है। इसके साथ ही एनटीपीसी समूह की कुल स्थापित क्षमता 73,958 मेगावाट तक पहुंच गई है। वर्तमान में, एनटीपीसी रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड की 17 परियोजनाएं क्रियान्वित हैं, जिनकी कुल क्षमता 6,000 मेगावाट से अधिक है। इसके साथ ही एनटीपीसी समूह की कुल नवीकरणीय ऊर्जा परिचालन क्षमता 3,448 मेगावाट हो गई है। छत्तरगढ़ सौर परियोजना की निर्धारित पूर्ण क्षमता 150 मेगावाट है और इसके मार्च 2024 तक पूरी तरह से क्रियान्वित होने की आशा है। यह क्षमता एसईसीआई-ट्रैंच:III के तहत हासिल की गई थी और इस परियोजना का लाभार्थी राज्य राजस्थान है। यह परियोजना प्रति वर्ष 370 मिलियन यूनिट ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए शुरू की गई है, जो 60,000 घरों के लिए पर्याप्त है, साथ ही हर साल 3 लाख टन कार्बन डाई ऑक्साइड उत्सर्जन की बचत और 1,000 एमएमटीपीए पानी का संरक्षण भी करती है।

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत राशि 6 हजार रुपए से बढ़ाकर 8 हजार रुपए

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि राजस्थान सरकार ने अपने संकल्प पत्र में किसान सम्मान निधि में बढ़ोतरी करने की घोषणा की थी। इस पर अमल करते हुए प्रदेश में पीएम किसान सम्मान निधि के तहत राशि 6 हजार रुपए से बढ़ाकर 8 हजार रुपए करने का फैसला लिया गया है।

राजस्थान शिक्षा विभाग ने बाउंस ऑफ जॉय कार्यक्रम लॉन्च किया

राजस्थान के विद्यालयों में खेलों को बढ़ावा देने और खेल प्रतिभाओं को निखारने के लिए राज्य में एक अभिनव पहल के रूप में "बाउंस ऑफ जॉय" कार्यक्रम शुरू किया गया है। स्कूल शिक्षा विभाग और स्टेयर्स फाउंडेशन के सौजन्य से (राष्ट्रीय खेल संवर्धन संगठन-एनएसपीओ और आईटीसी के सहयोग से) "बाउंस ऑफ जॉय" कार्यक्रम शुरू किया गया है।

6 श्रीराम-जानकी औद्योगिक क्षेत्र

रीको के 6 औद्योगिक क्षेत्रों का नाम श्रीराम जानकी औद्योगिक क्षेत्र किया गया है।

  1. कुंज बिहारीपुरा (दूदू)
  2. सत्तासर (बीकानेर)
  3. बलरिया (सवाई माधोपुर)
  4. जटलाव-गोठडा (सवाई माधोपुर)
  5. रामसर (बाड़मेर)
  6. राजास (डीडवाना-कुचामन)
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने रीको के 6 औद्योगिक क्षेत्रों का नाम श्रीराम जानकी औद्योगिक क्षेत्र करने की घोषणा की थी।

पार्वती- कालीसिंध- चम्बल पूर्वी राजस्थान नहर लिंक परियोजना (PKC-ERCP)

हाल ही राजस्थान और मध्य प्रदेश की सरकार ने केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह समझौता "संशोधित पीकेसी-ईआरसीपी" (PKC-ERCP) प्रोजेक्ट का है। इस प्रोजेक्ट को केंद्र की नदी जोड़ो परियोजना में शामिल किया गया है। इसके लिए 90% राशि केंद्र देगा। इस परियोजना से मध्य प्रदेश और राजस्थान के कुल 5.60 लाख हैक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई हो सकेगी। इस परियोजना के तहत पूर्वी राजस्थान के 13 जिले और मध्य प्रदेश के मालवा और चंबल क्षेत्र के 13 जिलों में पेयजल और औद्योगिक उपयोग के लिए पानी उपलब्ध कराने का प्रस्ताव है।

12वां इंडिया स्टोनमार्ट-2024

इंडिया स्टोनमार्ट 2024 का 12वां संस्करण 1-4 फ़रवरी 2024 को आयोजित किया गया था. यह आयोजन जयपुर के जयपुर प्रदर्शनी और कन्वेंशन सेंटर, सीतापुरा में हुआ। जयपुर में इंडिया स्टोन मार्ट सेन्टर फॉर डवलपमेंट ऑफ स्टोन्स (सीडोस) द्विवार्षिक रूप से आयोजित किया जा रहा है।

राजस्थान प्रेरणा स्कूल शुरू करेगा

राजस्थान सरकार गुजरात के मेहसाणा ज़िले के अनुभव से सीख लेते हुए प्रेरणा स्कूल विकसित करने की योजना बना रही है। इसका उद्देश्य छात्रों को विभिन्न छात्रों के साथ बातचीत करके तकनीकी प्रगति, जीवन कौशल और अन्य कौशल के विषय में सीखना है।

राजस्थान सरकार ने मिशन ओलंपिक 2028 की घोषणा की

अंतरिम बजट 2024-25 में राजस्थान की उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री दीया कुमारी ने मिशन ओलंपिक 2028 की घोषणा की। इस योजना के तहत 50 प्रतिभाशाली युवाओं को विश्व स्तरीय खेल सुविधाएँ प्रदान की जाएंगी। चयनित युवाओं को जयपुर में एक्सेलेरेशन सेंटर और एक्सेलेरेशन कोच तक पहुँच प्रदान की जाएगी, जहाँ उन्हें ओलंपिक स्तर की प्रतियोगिता के लिये तैयार किया जाएगा। राज्य सरकार ने जयपुर में खेल उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने के लिये 100 करोड़ रुपए भी आवंटित किये हैं, जो विभिन्न खेल विषयों हेतु अत्याधुनिक बुनियादी ढाँचे तथा उपकरण प्रदान करेगा।

कृषि विश्वविद्यालयों के बीच वैज्ञानिक और शैक्षणिक बातचीत को बढ़ावा देने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

श्री करण नरेंद्र कृषि विश्वविद्यालय जोबनेर और डॉ. वाईएसआर बागवानी विश्वविद्यालय, प. गोदावरी, आंध्रप्रदेश ने पारस्परिक रूप से लाभकारी क्षेत्रों में दोनों कृषि विश्वविद्यालयों के बीच वैज्ञानिक और शैक्षणिक बातचीत को बढ़ावा देने के लिए जयपुर में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

आमेर के कुंडा में क्राफ्ट विलेज का वर्चुअली लोकार्पण

उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने आमेर, कुंडा के कुम्हारों का मोहल्ला में क्राफ्ट विलेज का वर्चुअली लोकार्पण किया। दिया ने कहा कि यहां हैंडीक्राफ्ट को बढ़ावा मिलेगा। इन उत्पादों को भी अच्छा दाम मिल सकेगा और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान भी मिल सकेगी।

संयुक्त अरब अमीरात के पहले हिंदू मंदिर में राजस्थान कारीगरों का शिल्प

राजस्थान के मकराना के गाँवों के कारीगर गौरवान्वित हो रहे हैं क्योंकि उनके शिल्प को अबू धाबी के पहले हिंदू मंदिर में जगह मिली है। राजस्थान के मकराना के गाँवों के कारीगरों ने अबू धाबी में मध्‍य पूर्व का पहला पारंपरिक हिन्‍दू मंदिर बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्‍वामी नारायण मंदिर यानी बीएपीएस हिन्‍दू मंदिर के निर्माण में काम किया है। मंदिर का निर्माण BAPS स्वामीनारायण संस्था द्वारा दुबई-अबू धाबी शेख जायद राजमार्ग पर अल रहबा के पास अबू मुरीखा में किया गया है।

‘किसान साथी’ पोर्टल

कृषि क्षेत्र में सूचना प्रौद्योगिकी (IT) के उपयोग के साथ, 'किसान साथी' पोर्टल ने राजस्थान में किसानों के लिये एकल खिड़की मंच के रूप में कार्य करना शुरू कर दिया है। IT अनुप्रयोगों ने कृषकों के लिये विभिन्न सरकारी योजनाओं आवेदन करने और उन्हें उपलब्ध लाभों की निगरानी करने की प्रक्रिया को सरल बना दिया है। राज्य कृषि आयुक्त के अनुसार, अब तक 12 लाख से अधिक किसानों ने वेब पोर्टल का उपयोग किया है और कृषि, बागवानी, पशुपालन एवं कृषि विपणन योजनाओं से लाभान्वित हुए हैं। कागज़ रहित कार्य से प्रक्रिया में तेज़ी आई और प्रणाली में पारदर्शिता आई। “कृषि करने में आसानी” की पहल के रूप में वर्ष 2021 में इस पोर्टल को लॉन्च किया गया।

भारतीय रेलवे के नेटवर्क को बढ़ाने वाली परियोजनाएँ

हाल ही में प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति ने केंद्र सरकार से 100% वित्त पोषण के साथ रेल मंत्रालय की 6 परियोजनाओं को स्वीकृति दी। 6 राज्यों यानी राजस्थान, असम, तेलंगाना, गुजरात, आंध्र प्रदेश और नगालैंड के 18 ज़िलों को शामिल करने वाली परियोजनाएँ भारतीय रेलवे के मौजूदा नेटवर्क को बढ़ाएँगी तथा राज्यों के व्यक्तियों को रोज़गार प्रदान करेंगी।

सर्वोच्च न्यायालय ने सरकारी पदों के लिये राजस्थान के 2 संतान के नियम को बनाये रखा

सर्वोच्च न्यायालय ने सार्वजनिक रोज़गार पाने के लिये राजस्थान सरकार के दो संतान की पात्रता मानदंड को बरकरार रखा है तथा निर्णय सुनाया है कि यह भेदभावपूर्ण नहीं है और ना ही संविधान का उल्लंघन नहीं करता है। राजस्थान विभिन्न सेवा (संशोधन) नियम, 2001 उन उम्मीदवारों को सरकारी पद पाने से रोकता है जिनकी दो से अधिक संतान हैं। शीर्ष न्यायालय ने दो-संतान के मानदंड को बरकरार रखते हुए पूर्व सैनिक रामजी लाल जाट द्वारा दायर अपील को खारिज कर दिया, जिन्होंने वर्ष 2017 में सेना से सेवानिवृत्ति के बाद 25 मई, 2018 को राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल के पद के लिये आवेदन किया था। पीठ ने कहा कि राजस्थान पुलिस अधीनस्थ सेवा नियम, 1989 के नियम 24(4), जो कहता है कि “कोई भी उम्मीदवार सेवा में नियुक्ति के लिये पात्र नहीं होगा, जिसके 1 जून 2002 को या उसके बाद दो से अधिक संतान हैं, यह भेदभावपूर्ण नहीं है और संविधान का उल्लंघन नहीं करता। न्यायालय ने माना कि वर्गीकरण, जो दो से अधिक जीवित संतान होने पर उम्मीदवारों को अयोग्य घोषित करता है, गैर-भेदभावपूर्ण और संविधान के दायरे से बाहर है, क्योंकि प्रावधान के पीछे का उद्देश्य परिवार नियोजन को बढ़ावा देना था।

राजस्थान के सभी स्कूलों में सूर्य नमस्कार अनिवार्य

राज्य सरकार ने पूरे राजस्थान के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में सुबह प्रार्थना सभा या सभा के दौरान 10 मिनट तक सूर्य नमस्कार अनिवार्य कर दिया है। सूर्य सप्तमी/रथ सप्तमी के अवसर पर शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में बोलते हुए शिक्षा मंत्री ने यह आधिकारिक जानकारी दी। आयोजन के दौरान पूरे राज्य से 1.33 करोड़ लोगों ने सूर्य नमस्कार किया। इस आयोजन का रिकॉर्ड लंदन के वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड को सौंपा गया है।

प्रधानमंत्री ने राजस्थान में सौर ऊर्जा संयंत्र की आधारशिला रखी

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के बरसिंगसर में NLC (नेवेली लिग्नाइट कॉर्पोरेशन लिमिटेड) इंडिया लिमिटेड की 300 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना की आधारशिला रखी। NLC इंडिया कोयला मंत्रालय के अधीन एक नवरत्न कंपनी है। NLC इंडिया की सौर परियोजना की कुल लागत 1,756 करोड़ रुपए अनुमानित है और इसे सितंबर 2024 में चालू किया जाना है। यह परियोजना रणनीतिक रूप से मौजूदा बरसिंगसर थर्मल पावर स्टेशन के पास स्थित है जो मौजूदा नेटवर्क और सामान्य बुनियादी सुविधाओं के उपयोग के माध्यम से ऊर्जा निकासी में लाभ प्रदान करता है।

जल जीवन मिशन (JJM)

राज्य में केंद्र के प्रमुख जल जीवन मिशन (JJM) को लागू करने के उद्देश्य से, राजस्थान सरकार ने जल इंजीनियरों को मिशन के तहत निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने और सभी गाँवों को पाइप से जल की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिये ज़मीनी स्तर पर स्थिति की निगरानी करके गुणवत्ता परीक्षण करने का निर्देश दिया है। JJM ने वर्ष 2024 के अंत तक सभी ग्रामीण घरों में नल कनेक्शन के माध्यम से सुरक्षित पेयजल की आपूर्ति की परिकल्पना की है और गाँवों में हर घर में प्रति व्यक्ति 55 लीटर जल की आपूर्ति करने का लक्ष्य रखा है, जहाँ लोगों को जल की कमी की समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

राजस्थान आईटी गेम्स 2024

सूचना प्रौद्योगिकी व संचार और खेल मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने राजस्थान आईटी गेम्स 2024 का शुभारंभ किया।

राजस्थान को मिला सर्वश्रेष्ठ डिजाइन और सजावट का अवॉर्ड

मुंबई में तीन दिवसीय ओटीएम-2024 (आउटबाउंड ट्रैवल मार्ट) में राजस्थान पर्यटन को सर्वश्रेष्ठ डिजाइन और सजावट के अवॉर्ड से नवाजा गया है। समापन समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने शिरकत की। जी-20 बैठकों की मेजबानी में राजस्थान पर्यटन ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। राज्य की अर्थव्यवस्था में राजस्थान पर्यटन की 14 प्रतिशत हिस्सेदारी है। वर्ष 2023 में 17 करोड़ से ज्यादा पर्यटक राजस्थान आए।

Start Quiz!

« Previous Home

Take a Quiz

Test Your Knowledge on this topics.

Learn More

Question

Find Question on this topic and many others

Learn More

Rajasthan Gk APP

Here You can find Offline rajasthan Gk App.

Download Now

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Share

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.