Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

27 January 2024

नई दिल्‍ली के कर्तव्य पथ पर 75वें गणतंत्र दिवस परेड में नारी शक्ति, सैन्य कौशल और विविध सांस्कृतिक विरासत का प्रदर्शन किया गया

राष्‍ट्र 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने नई दिल्‍ली में कर्तव्‍य पथ पर आयोजित समारोह में समग्र राष्ट्र का नेतृत्व किया। फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों गणतंत्र दिवस परेड में मुख्‍य अतिथि थे। गणतंत्र दिवस समारोह, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्रीय समर स्मारक पर शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित करने के साथ आरंभ हुआ। इसके बाद प्रधानमंत्री और अन्‍य विशिष्ट अतिथि कर्तव्‍य पथ पर सलामी मंच पहुंचे। इस वर्ष विकसित भारत और भारत लोकतंत्र की मातृका थीम पर आधारित गणतंत्र दिवस परेड में लगभग 13 हजार विशेष अतिथियों की भागीदारी रही। राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु, मुख्‍य अतिथि फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ पारंपरिक बग्घी में कर्तव्‍य पथ तक पहुंची। राष्‍ट्रपति के राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराने के बाद राष्ट्रगान की धुन बजी और 21 तोपों की सलामी दी गई। चार एम आई-17 हेलीकॉप्टर ने कर्तव्‍य पथ पर दर्शकों पर पुष्‍प वर्षा की।

विदेश मंत्रालय ने कहा - फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन की भारत यात्रा के प्रमुख परिणामों में भारत-फ्रांस रक्षा औद्योगिक रूपरेखा भी शामिल

विदेश सचिव विनय मोहन क्‍वात्रा ने कहा है कि फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की भारत यात्रा के प्रमुख परिणामों में भारत-फ्रांस रक्षा औद्योगिक रूपरेखा शामिल है। नई दिल्‍ली में श्री क्‍वात्रा ने कहा कि फ्रांस के राष्‍ट्रपति की यात्रा के दौरान रक्षा अंतरिक्ष साझेदारी समझौता, न्‍यू स्‍पेस इंडिया लिमिटेड और आरियान स्‍पेस के बीच उपग्रह प्रक्षेपण के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए। उन्‍होंने कहा कि टाटा और एयरबस हेलिकॉप्‍टर के बीच एच-125 हेलीकॉप्टर के निर्माण की औद्योगिक साझेदारी भी हुई है। श्री क्‍वात्रा ने वर्ष 2026 को भारत-फ्रांस नवाचार के वर्ष के रूप में मनाने की घोषणा की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में तत्काल सुधार पर बल दिया

भारत और फ्रांस ने उभरती वैश्विक चुनौतियों से निपटने और विश्‍व के सतत विकास के लिए न्यायसंगत और शांतिपूर्ण अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था बनाए रखने का संकल्प दोहराया है। साथ ही, दोनों देशों ने प्रभावी बहुपक्षीय व्यवस्था में सुधार का आह्वान भी किया है। भारत-फ्रांस ने संयुक्त वक्‍तव्‍य में कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने बैठक के दौरान संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार की तत्काल आवश्यकता पर जोर दिया। फ्रांस ने सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता के लिए अपना दृढ़ समर्थन भी दोहराया। दोनों नेता सामूहिक उत्‍पीड़न के मामले में वीटो के इस्तेमाल से जुड़े नियमों पर बातचीत करने पर सहमत हुए।

नारी शक्ति का प्रतिनिधित्व करते हुए तीनों सेना के महिला कर्मियों की टुकड़ी ने परेड में मार्च किया

गणतंत्र दिवस परेड में इस वर्ष पहली बार महिला वाद्य कलाकारों की शंख ध्वनि, नादस्‍वरम् और नगाडा वादन की प्रस्तुति आवाहन से परेड का शुभारंभ हुआ। कर्तव्‍य पथ पर परेड में तीनों सेना के महिला कर्मियों की टुकड़ी ने मार्च किया। फ्लाई पास्‍ट में भी महिला पायलटों ने नारी शक्ति का प्रतिनिधित्व किया। केंद्रीय सशक्त पुलिस बल की टुकड़ियों में भी केवल महिला कर्मी शामिल थी। कर्तव्‍य पथ पर फ्रांस के सशस्‍त्र बलों के संयुक्‍त बैंड और मार्चिंग टुकड़ी ने भी मार्च पास्‍ट किया। इनके अतिरिक्‍त भारतीय टैंक टी-90 भीष्‍म, नाग मिसाइल प्रणाली, थल सेना के युद्ध वाहन, पिनाका, रडार प्रणाली स्‍वाति, सर्वत्र मोबाइल ब्रिजिंग सिस्‍टम, ड्रोन जैमर प्रणाली और मध्‍यम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली मुख्‍य आकर्षण रही। सोलह राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों की झलकियों के माध्‍यम से कर्तव्‍य पथ पर भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विविधता और रचनात्‍मकता प्रदर्शित की गयी। परेड की सर्वाधिक प्रतीक्षित प्रस्‍तुति फ्लाई पास्‍ट थी। 54 विमानों और हेलीकॉप्‍टरों ने शानदार एयर शो प्रस्‍तुत किया। इनमें 3 विमान फ्रांसीसी वायु सेना के, 46 विमान भारतीय वायुसेना के, एक भारतीय नौ सेना का और 4 हेलीकॉप्‍टर भारतीय थल सेना के थे।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा कि फ्रांस का लक्ष्य वर्ष 2030 तक 30 हजार भारतीय छात्रों को फ्रांसीसी विश्वविद्यालयों में शामिल करना है

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा कि फ्रांस का लक्ष्य वर्ष 2030 तक तीस हजार भारतीय छात्रों को फ्रांसीसी विश्वविद्यालयों में शामिल करना है। एक सोशल मीडिया पोस्ट में श्री मैक्रों ने कहा कि यह एक बहुत ही महत्वाकांक्षी लक्ष्य है, लेकिन वह इसे पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि फ्रांस 'सभी के लिए फ्रेंच, बेहतर भविष्य के लिए फ्रेंच' पहल के साथ सार्वजनिक स्कूलों में फ्रेंच पढ़ाने के लिए नए रास्ते शुरू कर रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि फ्रेंच सीखने के लिए नए केंद्रों के साथ एलायंस फ्रैंचाइज़ का एक नेटवर्क विकसित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय कक्षाएं बनाई जा रही हैं जो उन छात्रों को फ्रांसीसी विश्वविद्यालयों में शामिल होने की अनुमति देंगी, जो जरूरी नहीं कि फ्रेंच बोलते हों।

ओडिशा के मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक संबलपुर में समलेई-प्रकल्‍प का उद्घाटन करेंगे

ओडिशा के मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक जगन्‍नाथ पुरी में परिक्रमा प्रकल्‍प के बाद संबलपुर में समलेई प्रकल्‍प का उद्घाटन करेंगे। समलेई प्रकल्‍प में पश्चिमी ओडिशा के माँ समलेश्‍वरी मंदिर का विकास और सौंदर्यीकरण शामिल है। राज्‍य सरकार ने दो चरणों की इस परियोजना के लिए 400 करोड़ रुपये स्‍वीकृत किये हैं। यह परियोजना 400 एकड़ क्षेत्र में चलाई जा रही है। इसमें मंदिर का चहुंमुखी विकास, यात्री सुविधाएं, मंदिर तक आसान पहुंच, धरोहर गलियारे का निर्माण और महानदी रिवर-फ्रंट का विकास शामिल है। समलेश्वरी या समलेई को राज्य के पश्चिमी-क्षेत्र की अधिष्ठात्री देवी माना जाता है। महानदी के तट पर स्थित इस मंदिर में सदियों से देवी की 'आदिशक्ति' के रूप में पूजा की जाती है।

हमास हमले में फलीस्‍तीनी-कर्मचारियों की संलिप्तता को लेकर अमरीका ने फलीस्‍तीनी-शरणार्थी एजेंसी को दी जाने वाली आर्थिक मदद पर अस्थायी रोक लगाई

अमरीका ने इस्राइल पर हमास के हमले में फलिस्‍तीनी कर्मचारियों की संलिप्‍तता के आरोप में संयुक्‍त राष्‍ट्र की फलिस्तीनी शरणार्थी एजेंसी को दी जाने वाली आर्थिक सहायता पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी है। शरणार्थी एजेंसी के प्रमुख फिलिप लाज़रिनी ने कहा कि एजेंसी ने कई कर्मचारियों के साथ अपना अनुबंध समाप्त कर दिया है और इज़रायल द्वारा इस संबंध में जानकारी मुहैया कराए जाने के बाद जांच के आदेश दिये हैं। गजा में इस्राइल के अभियान के बाद मानवीय सहायता पहुंचाने में संयुक्‍त राष्‍ट्र की फलिस्तीनी शरणार्थी एजेंसी प्रमुख रूप से काम कर रही है। गजा में एजेंसी के कुल 13,000 कर्मचारी काम कर रहे हैं और लगभग सभी कर्मचारी फलिस्‍तीनी नागरिक हैं।

अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय ने इज़राइल को गजा में मानवीय सहायता पहुँचाने और नरसंहार की संभावित घटनाओं को रोकने का आदेश दिया

अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय- आईसीजे ने एक ऐतिहासिक फैसले में इज़राइल को गजा में मानवीय सहायता पहुंचाने की अनुमति देने और नरसंहार की संभावित घटनाओं को रोकने का आदेश दिया। संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष अदालत ने फैसला दिया कि इजराइल को तत्काल प्रभाव से यह सुनिश्चित करने संबंधी सभी उपाय करने चाहिए कि उसकी सेना जेनोसाइड कन्वेंशन का उल्‍लंघन ना करे। हालांकि न्यायालय ने इस पर कोई निर्णय नहीं दिया कि इजराइल वास्तव में गजा में नरसंहार कर रहा है या नहीं। न्‍यायालय ने दक्षिण अफ्रीका के अनुरोध पर संघर्ष विराम करने के बारे में कोई आदेश नहीं दिया। दक्षिण अफ्रीका ने इज़राइल पर 1948 के संयुक्त राष्ट्र के जेनोसाइड कन्वेंशन का उल्‍लंघन करने का आरोप लगाया था। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि इजरायल अंतरराष्ट्रीय कानून का पालन करते हुए अपने नागरिकों की रक्षा करता रहेगा और पूरी तरह जीत हासिल करने और सभी बंधकों के रिहा होने तक युद्ध जारी रखेगा।

फरवरी में तेलंगाना में होगा गृह ज्योति योजना का अनावरण

तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने बहुप्रतीक्षित गृह ज्योति योजना सहित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के कार्यान्वयन में तेजी लाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। राज्य सरकार का लक्ष्य इस योजना को फरवरी के पहले सप्ताह से शुरू करना है, जिससे कई परिवारों को राहत मिलेगी। गृह ज्योति योजना की घोषणा, जिसमें 200 यूनिट मुफ्त बिजली का वादा किया गया है, ने नागरिकों में भ्रम पैदा कर दिया। जवाब में, योजना के कार्यान्वयन की उम्मीद में, काफी संख्या में लोगों ने पिछले दो महीनों से अपने बिजली बिलों का भुगतान करने से परहेज किया। इसे संबोधित करने के लिए, तेलंगाना सरकार ने स्पष्ट किया कि केवल वे व्यक्ति जिन्होंने दिसंबर 2023 और जनवरी 2024 के लिए अपने बिजली बिल का भुगतान किया है, वे इस योजना के लिए पात्र हैं। लाभ प्राप्त करने के लिए इस अवधि के दौरान बिजली बिल का कोई बकाया नहीं होना एक शर्त है।

भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी (इरेडा) ने अपनी सतर्कता पत्रिका 'पहल' का अनावरण किया

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के अंतर्गत भारत सरकार के उद्यम, भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी (आईआरईडीए) ने अपने सतर्कता विभाग की अंतर्दृष्टियुक्त गृह पत्रिका 'पहल' का अनावरण किया है। पत्रिका का विमोचन दिनांक 25 जनवरी, 2024 को आईआरईडीए के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, श्री प्रदीप कुमार दास द्वारा किया गया। यह समारोह नई दिल्ली में आईआरईडीए के पंजीकृत कार्यालय में हुआ, जहाँ मुख्य सतर्कता अधिकारी श्री अजय कुमार साहनी और अन्य वरिष्ठ अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे। यह पहल इरेडा (आईआरईडीए) द्वारा पारदर्शिता, जवाबदेही और नवीकरणीय ऊर्जा पहल को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

RBI ने शहरी सहकारी बैंकों (यूसीबी) को दूसरी अनुसूची में शामिल करने हेतु संशोधित पात्रता मानदंडों की घोषणा की

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम, 1934 की दूसरी अनुसूची में शहरी सहकारी बैंकों को शामिल करने के लिए पात्रता मानदंडों में संशोधन का खुलासा किया। इसका उद्देश्य इन बैंकों को एक अद्यतन नियामक ढांचे के तहत लाना है। 19 जुलाई, 2022 को शहरी सहकारी बैंकों (यूसीबी) के लिए संशोधित नियामक ढांचा जारी होने के बाद, यूसीबी के लिए संशोधित वर्गीकरण मानदंडों के साथ, यूसीबी को वित्तीय रूप से मजबूत और अच्छी तरह से प्रबंधित (एफएसडब्ल्यूएम) के रूप में वर्गीकृत करने के मानदंड अधिसूचित किए गए थे। आरबीआई ने अब यूसीबी के लिए पात्रता मानदंडों को संशोधित नियामक ढांचे के साथ संरेखित करने का निर्णय लिया है।

द डूम्सडे क्लॉक: मानवता के संकट का प्रतीक

महाविनाश की घड़ी (डूम्सडे क्लॉक) में आधी रात से 90 सेकेंड पर सेट किया गया है। लगातार दूसरे साल प्रलय की घड़ी में ऐसा किया गया है। इस घड़ी में 12 बजते ही तय हो जाएगा कि धरती अब इंसानों के रहने लायक नहीं है। इस घड़ी में साल 2023 में रूस और यूक्रेन के युद्ध की वजह से महाविनाश में सिर्फ 90 सेकेंड बचे थे। वैज्ञानिकों ने साल 2024 में भी बड़ा खतरा बताया है। दरअसल, दुनिया में एक सांकेतिक घड़ी है। यह बताती है कि दुनिया महाविनाश से कितनी दूर है। इसे कयामत की घड़ी भी कहा जाता है। इस घड़ी में 12 बजते ही इंसानों का सर्वनाश शुरू हो जाएगा। हर साल यह घड़ी तय करती है कि मानव जाति के प्राकृतिक, राजनीतिक, परमाणु युद्ध को रोकने के लिए कितना समय बचा है। बीते 75 सालों से घड़ी की सूइयां इसके हिसा चलती हैं कि दुनिया ने जलवायु परिवर्तन, परमाणु जंग और धरती पर मानव सभ्यता को विनाश करने वाले खतरों से निपटने के लिए क्या कदम उठाए हैं।

विंग्स इंडिया 2024 में करेगी भारत की पहली स्व-निर्मित विमान सीट का अनावरण

भारतीय विमानन उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि के रूप में, बेंगलुरु स्थित इंजीनियरिंग कंपनी टाइमटूथ ने विंग्स इंडिया 2024 इवेंट में भारत की पहली घरेलू निर्मित विमान यात्री सीट का अनावरण किया है। यह अभूतपूर्व विकास उद्योग के उस मानदंड से हटकर है, जहां भारत की पंजीकृत हवाई यात्रा कंपनियों द्वारा उपयोग की जाने वाली 100% विमान सीटें आयात की जाती हैं। टाइमटूथ के सह-संस्थापक और निदेशक अमिताव चौधरी ने एक बयान में आयातित विमान सीटों पर वर्तमान निर्भरता पर प्रकाश डाला। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि एयरलाइंस को सीट सोर्सिंग चुनने की आजादी के बावजूद, घरेलू विकल्प की कमी के कारण उन्हें सभी सीटें आयात करने के लिए मजबूर होना पड़ा। टाइमटूथ ने नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) के सहयोग से और भारतीय एयरलाइन कंपनियों के समर्थन से इस अंतर की पहचान की और भारत की पहली स्वदेशी विमान यात्री सीट लॉन्च करने की पहल की।

डॉ. रितु और नवीन को मिलेगा उत्तर प्रदेश सरकार का ‘यूपी गौरव सम्मान’

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने दो प्रतिष्ठित हस्तियों – प्रख्यात वैज्ञानिक डॉ. रितु और प्रसिद्ध उद्यमी नवीन के लिए प्रतिष्ठित ‘यूपी गौरव सम्मान’ पुरस्कार की घोषणा की है। यह पुरस्कार उत्कृष्टता को स्वीकार करने और भावी पीढ़ियों को प्रेरित करने की सरकार की प्रतिबद्धता को उजागर करता है। डॉ. रितु, जिनके विज्ञान के क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पहचान हासिल की है, को वैज्ञानिक अनुसंधान और नवाचार में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए यह सम्मान मिलने वाला है। नवीन, उद्यमशीलता की सफलता का पर्याय है, जिसने अपने नवीन विचारों और नेतृत्व कौशल से व्यवसाय के परिदृश्य को बदल दिया है।

सीरम इंस्टीट्यूट ने आउट्ब्रेक टीकों के लिए सीईपीआई के साथ साझेदारी

वैश्विक स्वास्थ्य तैयारियों के लिए एक महत्वपूर्ण विकास में, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ग्लोबल साउथ में वैक्सीन उत्पादकों के गठबंधन फॉर एपिडेमिक प्रिपेयर्डनेस इनोवेशन (सीईपीआई) नेटवर्क में शामिल हो गया है। इस सहयोगात्मक प्रयास का उद्देश्य तीव्र, चुस्त और न्यायसंगत तरीकों से भविष्य में सार्वजनिक स्वास्थ्य रोग के प्रकोप की प्रतिक्रिया को मजबूत करना है। सीईपीआई, महामारी की रोकथाम के लिए समर्पित एक वैश्विक साझेदारी, एसआईआई की विनिर्माण क्षमता का विस्तार करने के लिए $30 मिलियन तक का निवेश कर रही है। इसका उद्देश्य महामारी और महामारी के खतरों का सामना करने के लिए जांच योग्य टीकों के तेजी से उत्पादन और आपूर्ति को सक्षम करना है।

अयोध्या में होगा ‘मस्जिद मुहम्मद बिन अब्दुल्ला’ मस्जिद का निर्माण

इंडो-इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन (आईआईसीएफ) ने इस मई से अयोध्या में एक भव्य मस्जिद का निर्माण शुरू करने की घोषणा की है। पैगंबर मुहम्मद के नाम पर मस्जिद का नाम “मस्जिद मुहम्मद बिन अब्दुल्ला” रखा गया, जिसका उद्देश्य धार्मिक मतभेदों से ऊपर उठकर लोगों के बीच एकता और सद्भावना को बढ़ावा देना है। आईआईसीएफ के वरिष्ठ अधिकारी हाजी अरफात शेख ने बताया कि निर्माण में तीन से चार वर्ष लगने की संभावना है। यह महत्वाकांक्षी परियोजना अयोध्या के शहरी परिदृश्य को फिर से परिभाषित करने और सांप्रदायिक सद्भाव के प्रतीक के रूप में कार्य करने के लिए तैयार है।

भारत ने अफगानिस्तान को दी 40,000 लीटर मैलाथियान की सहायता

भारत सरकार टिड्डियों के खतरे का सामना करने में अफगान लोगों की सहायता के लिए आगे बढ़ी है। उदार समर्थन 40,000 लीटर मैलाथियान के रूप में आता है, जो एक पर्यावरण अनुकूल कीटनाशक है जो शुष्क क्षेत्रों में अपनी प्रभावकारिता और न्यूनतम पानी के उपयोग के लिए जाना जाता है। आपूर्ति ईरान के चाबहार बंदरगाह के माध्यम से भेजी गई, जो एक गंभीर कृषि चिंता को दूर करने के लिए एक सहयोगात्मक प्रयास का प्रदर्शन करती है।

HDFC Bank के क्रेडिट कार्ड 2 करोड़ पार

भारत का सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का बैंक एचडीएफसी बैंक, 20 मिलियन सक्रिय क्रेडिट कार्ड तक पहुंचने वाला देश का पहला ऋणदाता बन गया है। कुल कार्ड बाजार के एक चौथाई हिस्से पर प्रभुत्व रखने वाले बैंक ने 2001 में अपना क्रेडिट कार्ड परिचालन शुरू किया और पहले 2017 में 10 मिलियन का आंकड़ा हासिल किया। बाद के 10 मिलियन जारी किए गए केवल छह वर्षों में, 16 जनवरी को इस उपलब्धि में परिणत हुआ। जैसा कि बैंक द्वारा घोषित किया गया है।

इंडिया ओपन 2024 महिला एकल में ताई त्ज़ु यिंग की जीत

चीनी ताइपे की खिलाड़ी ताई त्ज़ु यिंग ने नई दिल्ली के केडी जाधव इंडोर हॉल में ‘इंडिया ओपन 2024’ महिला एकल में चीन की मौजूदा ओलंपिक चैंपियन चेन यू फी के खिलाफ जीत हासिल की। मलेशियाई ओपन के फाइनल में हार का सामना करने के बाद, ताई त्ज़ु यिंग ने दृढ़ संकल्प के साथ वापसी की और इंडिया ओपन 2024 महिला एकल खिताब में जीत हासिल की।

ICC ने की 2023 के लिए वर्ष की पुरुष और महिला टीमों की घोषणा

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने असाधारण प्रदर्शन को मान्यता देते हुए, 2023 के लिए वर्ष की पुरुष और महिला टीमों की घोषणा की। चयन में उन खिलाड़ियों पर प्रकाश डाला गया है जिन्होंने पूरे कैलेंडर वर्ष में बल्ले, गेंद या ऑलराउंडर के रूप में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है।
ICC मेन्स T20I टीम 2023: फिल साल्ट, यशस्वी जायसवाल, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव (कप्तान), मार्क चैपमैन, सिकंदर रजा, अल्पेश रमजानी, मार्क अडायर, रवि बिश्नोई, रिचर्ड नगारवा।
ICC मेन्स टेस्ट टीम 2023: उस्मान ख्वाजा, दिमुथ करुणारत्ने, केन विलियमसन, जो रूट, ट्रेविस हेड, रवींद्र जडेजा, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), आर. अश्विन, मिचेल स्टार्क, स्टुअर्ट ब्रॉड।
ICC मेन्स ODI टीम 2023: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, ट्रेविस हेड, विराट कोहली, डेरिल मिचेल, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), मार्को जानसेन, एडम जाम्पा, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी।
ICC वूमेन्स ODI टीम 2023: फोबे लिचफील्ड, चमारी अटापट्टू (कप्तान), एलिसा पेरी, एमेलिया केर, बेथ मूनी (विकेटकीपर), नेट साइवर-ब्रंट, ऐश्ले गार्डनर, एनाबेल सदरलैंड, नादिन डी क्लार्क, ली ताहुहू, नाहिदा अख्तर।
ICC वूमेन्स T20I टीम 2023: चमारी अटापट्टू (कप्तान), बेथ मूनी (विकेटकीपर), लौरा वोलवार्ड, हेली मैथ्यूज, नेट साइवर-ब्रंट, एमेलिया केर, एलिसा पेरी, ऐश्ले गार्डनर, दीप्ति शर्मा, सोफी एक्लेस्टोन, मेगन शूट।
ICC अवॉर्ड्स 2023 की पूरी लिस्ट-
1. वूमेन्स क्रिकेटर ऑफ द ईयर (राचेल हेहो फ्लिंट ट्रॉफी): नेट साइवर-ब्रंट (इंग्लैंड)
2. वूमेन्स टी20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर: हेली मैथ्यूज (वेस्टइंडीज)
3. वूमेन्स ओडीआई क्रिकेटर ऑफ द ईयर: चमारी अटापट्टू (श्रीलंका)
4. इमर्जिंग वूमेन्स क्रिकेटर ऑफ द ईयर: फोबो लिचफील्ड (ऑस्ट्रेलिया)
5. वूमेन्स एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ द ईयर: क्वीनटोर एबेल (केन्या)
6. मेन्स ODI क्रिकेटर ऑफ द ईयर: विराट कोहली (भारत)
7. मेन्स क्रिकेटर ऑफ द ईयर (सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी): पैट कमिंस (ऑस्ट्रेलिया)
8. मेन्स टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर: उस्मान ख्वाजा (ऑस्ट्रेलिया)
9. मेन्स टी20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर: सूर्यकुमार यादव (भारत)
10. इमर्जिंग मेन्स क्रिकेटर ऑफ द ईयर: रचिन रवींद्र (न्यूजीलैंड)
11.मेन्स एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ द ईयर: बास डी लीडे (नीदरलैंड्स)
12.आईसीसी अंपायर ऑफ द ईयर: रिचर्ड इलिंगवर्थ (इंग्लैंड)
13. ICC स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवॉर्ड: जिम्बाब्वे

रायज़ा ढिल्लों, गुरजोत खांगुरा को स्कीट मिश्रित टीम में कांस्य पदक

भारतीय शूटिंग जोड़ी रायज़ा ढिल्लों और गुरजोत सिंह खंगुरा ने कुवैत सिटी में एशियाई शॉटगन चैंपियनशिप 2024 में मिश्रित स्कीट टीम स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। समापन दिवस पर कुल एक स्वर्ण, तीन रजत और चार कांस्य पदक हासिल करके यह आयोजन भारत के लिए विजयी रहा। मिश्रित स्कीट टीम स्पर्धा में पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना ने कजाकिस्तान को 45-43 के स्कोर से हराकर स्वर्ण पदक जीता। इसके अतिरिक्त, बहरीन ने कतर पर 39-38 के करीबी स्कोर के साथ जीत हासिल कर दूसरा कांस्य पदक हासिल किया।

मैड्रिड 2026 से स्पेनिश ग्रां प्री की मेजबानी करेगा

मैड्रि2026 से शुरू होने वाले स्पेनिश फॉर्मूला 1 ग्रैंड प्रिक्स के लिए नया मेजबान शहर बनने के लिए तैयार है। यह स्पेनिश ग्रैंड प्रिक्स के स्थान में एक महत्वपूर्ण बदलाव का प्रतीक है, क्योंकि बार्सिलोना 1991 से इस आयोजन का घर रहा है। इस बदलाव के बाद मैड्रिड ग्रैंड प्रिक्स की मेजबानी करेगा। 2026 से 2035 तक 10 वर्षों के लिए प्रिक्स, फॉर्मूला 1 की दुनिया में एक नया सर्किट पेश कर रहा है। मैड्रिड में आईएफईएमए प्रदर्शनी केंद्र के आसपास डिजाइन किए गए नए सर्किट में सड़क और गैर-सड़क खंडों का मिश्रण होगा, जो 20 कोनों के साथ 5.47 किलोमीटर तक फैला होगा। यह ड्राइवरों के लिए एक रोमांचक और चुनौतीपूर्ण अनुभव का वादा करता है, जिसमें क्वालीफाइंग लैप समय 1 मिनट और 32 सेकंड अनुमानित है। यह अभिनव सर्किट लेआउट वर्तमान में एफआईए होमोलोगेशन और अंतिम डिजाइन विनिर्देशों के लिए लंबित है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.