Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

28 January 2024

भारत और सऊदी अरब की सेनाओं के बीच संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास सोमवार से राजस्‍थान में शुरू होगा

भारत और सऊदी अरब की सेनाओं के बीच संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास- सदा तनसीक सोमवार से राजस्‍थान में शुरू होगा। इस अभ्‍यास का उद्देश्‍य दोनों देशों की सेनाओं के बीच सर्वोत्तम सैन्य गतिविधियां और अनुभव साझा करना है। इस अभ्‍यास से भारत और सऊदी अरब के बीच सैन्‍य सहयोग और अंतर संचालन को बढ़ावा मिलेगा। यह संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास 10 फरवरी तक चलेगा।

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने एच पी सी एल के बायोगैस संयंत्र का उद्घाटन किया

केंद्रीय तेल और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी और उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने बदायूं जिले के सैजनी गांव में एच पी सी एल के बायोगैस संयंत्र का उद्घाटन किया। इसके अलावा सीतापुर, जौनपुर, बरेली, कन्‍नौज, कानपुर देहात, अमेठी, बहराइच और फतेहपुर जिलों में बायोगैस संयंत्रों की आधारशिला रखी गई। राज्‍य में विभिन्‍न स्‍थानों पर 424 करोड रूपये की 44 परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्‍यास किया गया।

पंजाब सरकार ने सड़क दुर्घटनाएँ कम करने को लेकर दुर्घटना पीड़ितों के लिए ‘सड़क सुरक्षा बल’ का गठन किया

पंजाब सरकार ने सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए देश में पहली बार 'सड़क सुरक्षा बल- एस.एस.एफ. की स्‍थापना की है। मुख्‍यमंत्री भगवन्‍त मान ने जालन्‍धर से 1200 से अधिक पुलिस जवानों वाले 144 उच्‍च प्रोद्योगिकी-युक्‍त वाहनों को हरी झंडी दिखाई। इस बल के चालक दल में 90 महिलाएं भी शामिल हैं। ये वाहन राज्य और राष्ट्रीय राजमार्गों की 5,500 किलोमीटर की दूरी तय करेंगे और प्रत्येक वाहन करीब 30 किलोमीटर की दूरी तय करेगा। नशे में गाड़ी चलाने और तेज गति से गाड़ी चलाने पर रोक लगाने के लिए इन वाहनों में विशेष उपकरण लगाए गए हैं। बहरहाल, एस.एस.एफ. के माध्यम से राज्य में अब कोई भी 112 नंबर डायल करके सहायता मांग सकता है। एस.एस.एफ. का वाहन, कोई भी कॉल आने के 10 मिनट के अन्‍दर सम्बन्धित स्‍थल पर पहुंच जायेगा।

दुनिया की पहली ‘ब्लैक टाइगर सफारी’: ओडिशा

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मयूरभंज में सिमिलिपाल टाइगर रिजर्व (एसटीआर) के पास दुनिया की पहली ‘ब्लैक टाइगर सफारी’ की स्थापना की योजना का अनावरण किया है। इस दूरदर्शी परियोजना का उद्देश्य पर्यटकों और आगंतुकों को मेलानिस्टिक बाघों की एक दुर्लभ झलक प्रदान करना है, जिन्हें आमतौर पर काले बाघ के रूप में जाना जाता है, जिन्हें हाल ही में सिमिलिपाल नेशनल पार्क में देखा गया है।

भारतीय नौसेना तेलंगाना में करेगी दूसरे वीएलएफ संचार स्टेशन की स्थापना

भारतीय नौसेना ने रणनीतिक रूप से देश में अपने दूसरे वेरी लो फ्रीक्वेंसी (वीएलएफ) संचार ट्रांसमिशन स्टेशन के लिए तेलंगाना को स्थान के रूप में चुना है। यह महत्वपूर्ण विकास विकाराबाद जिले में होने वाला है, जिसमें नया वीएलएफ केंद्र 2027 तक पूरा होने वाला है। यह जहाजों और पनडुब्बियों के साथ नौसैनिक संचार के लिए महत्वपूर्ण है। वीएलएफ केंद्र के लिए चयनित स्थल विकाराबाद मंडल में पुदुरू के पास दमगुडेम वन क्षेत्र है। विशाखापत्तनम में पूर्वी नौसेना कमान द्वारा दूसरे रडार स्टेशन की स्थापना के लिए उपयुक्त क्षेत्र के रूप में तेलंगाना की पहचान करने के बाद इस स्थान को चुना गया।

भारतीय नौसेना का आई एन एस विशाखापत्‍तनम, अदन की खाड़ी में विपत्ति में फंसे एक जहाज को बचाने के लिए पहुंचा

एम.वी. मार्लिन लाउन्‍डा वाणिज्यिक पोत से मदद की पुकार मिलने के बाद भारतीय नौसेना ने अपने मिसाइल विध्‍वंसक युद्धपोत आईएनएस विशाखापतनम को अदन की खाड़ी में तैनात किया है। भारतीय नौसेना के प्रवक्‍ता ने एक सोशल मीडिया पोस्‍ट में कहा कि वाणिज्यिक पोत पर आग बुझाने के प्रयास चल रहे हैं और आईएनएस विशाखापतनम संबंधित उपकरणों के साथ मदद कर रहा है। वाणिज्यिक पोत पर चालक दल के सदस्‍यों में 22 भारतीय और एक बंगलादेशी नागरिक हैं।

पेट्रोलियम मंत्रालय ने दी ओएनजीसी की हरित ऊर्जा इकाई को मंजूरी

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने हरित ऊर्जा और गैस क्षेत्र को समर्पित तेल और प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड (ओएनजीसी) द्वारा एक सहायक कंपनी के गठन को मंजूरी दे दी है। इस महत्वपूर्ण कदम की घोषणा 23 जनवरी, 2024 को ओएनजीसी की बोर्ड बैठक के दौरान की गई थी, जो अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने और टिकाऊ ऊर्जा समाधानों में योगदान करने की कंपनी की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। नई स्वीकृत सहायक कंपनी, जिसे अस्थायी रूप से “ओएनजीसी ग्रीन लिमिटेड” नाम दिया गया है, ओएनजीसी की पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई होगी। हालाँकि, प्रस्तावित नाम भारत सरकार के कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय की मंजूरी के अधीन है।

सऊदी अरब में खुलेगा पहला अल्कोहल स्टोर

सऊदी अरब राजधानी रियाद में अपना पहला अल्कोहल स्टोर (शराब की दुकान) खोलने की तैयारी कर रहा है। यह स्टोर विशेष रूप से गैर मुस्लिम राजनयिकों के लिए होगा। ऐसे में आम लोग इस स्टोर से शराब की खरीदारी नहीं कर सकेंगे। एक दस्तावेज में बताया गया है कि इस अल्कोहल स्टोर से खरीदारी करने से पहले ग्राहकों को एक मोबाइल ऐप के माध्यम से पंजीकरण कराना होगा। इसके अलावा उन्हें सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय से क्लीयरेंस कोड भी प्राप्त करना होगा। राजनयिकों को भी शराब की खरीदारी के लिए महीने का एक कोटा निर्धारित होगा। उससे ज्यादा की खरीदारी नहीं की जा सकेगी।

क्रुट्रिम यूनिकॉर्न बनने वाली भारत की पहली एआई कंपनी बनी

ओला समूह की एआई फर्म क्रुट्रिम ने मैट्रिक्स पार्टनर्स के नेतृत्व में एक फंडिंग राउंड में 1 बिलियन डॉलर के मूल्यांकन पर 50 मिलियन डॉलर जुटाए हैं। यह क्रुट्रिम को भारत का पहला कृत्रिम बुद्धिमत्ता वाला यूनिकॉर्न बनाता है। एक अरब डॉलर से अधिक मूल्यांकन वाली स्टार्टअप कंपनी यूनिकॉर्न कहलाती है। क्रुट्रिम ने पिछले महीने अपने बेस लार्ज लैंग्वेज मॉडल (एलएलएम) का अनावरण किया। अपने प्रशिक्षण के लिए उपयोग किए जाने वाले भारतीय डेटा के सबसे बड़े प्रतिनिधित्व के साथ, क्रुट्रिम सभी भारतीय भाषाओं के लिए जेनरेटर एआई अनुप्रयोगों को सशक्त बनाने का दावा करता है।

रूफटॉप सोलर पैनल्स लगाने के लिए REC Ltd देगी 1.20 लाख करोड़ रुपये

महारत्न बिजली वित्त कंपनी आरईसी लिमिटेड को महत्वाकांक्षी प्रधान मंत्री सूर्योदय योजना के लिए नोडल एजेंसी के रूप में नामित किया गया है। 22 जनवरी को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित इस पहल का लक्ष्य एक करोड़ घरों में छत पर सौर पैनल स्थापित करना है। आरईसी लिमिटेड, सीएमडी विवेक कुमार देवांगन के नेतृत्व में, इस बड़े उपक्रम के लिए 1,20,000 करोड़ रुपये तक का ऋण देने के लिए तैयार है।

आंध्र प्रदेश में होगा एक व्यापक जाति जनगणना का आयोजन

आंध्र प्रदेश में वाईएस जगन मोहन रेड्डी सरकार ने एक व्यापक जाति जनगणना शुरू की है, जो अपनी आबादी के भीतर जटिल जाति गतिशीलता को समझने और संबोधित करने के लिए राज्य की प्रतिबद्धता को चिह्नित करती है। विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए फ़ोन ऐप की सहायता से शुरू की गई इस महत्वाकांक्षी जनगणना का लक्ष्य राज्य की सभी जातियों की गणना करना है और अगले 20 दिनों से एक महीने के भीतर पूरा होने की उम्मीद है। आंध्र प्रदेश अब बिहार के बाद इतनी व्यापक जाति गणना करने वाला देश का दूसरा राज्य बन गया है।

HDFC में LIC खरीदेगी 9.99% हिस्सेदारी, RBI की मंजूरी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने देश के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक, एचडीएफसी बैंक में 9.99% तक कुल हिस्सेदारी हासिल करने के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) को मंजूरी दे दी है। आरबीआई को एलआईसी के आवेदन के आधार पर मंजूरी, विभिन्न शर्तों के अधीन है।

रोहन बोपन्‍ना और मैथ्‍यू एबडेन की जोडी ने ऑस्‍ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पुरूष डबल्‍स का ख़िताब जीता

भारत के रोहन बोपन्‍ना और ऑस्‍ट्रेलिया के मैथ्‍यू एबडेन की जोडी ने ऑस्‍ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पुरूष डबल्‍स का ख़िताब जीत लिया है। फाइनल में बोपन्ना और एबडेन की जोडी ने इटली के सिमोन बोलेली और एंड्रिया ववासोरी की जोड़ी को लगता सेट में 7-6, 7-5 से पराजित किया। रोहन बोपन्ना, 43 वर्ष की उम्र में ग्रैंड स्लैम जीतने वाले सबसे अधिक उम्र के खिलाडी बन गए हैं। वहीँ बेलारूस की आर्यना सबालेंका ने ऑस्ट्रिलियन ओपन का महिला सिंगल्स का ख़िताब जीत लिया है। मौजूदा चैंपियन सबालेंका ने फाइनल में दुनिया की नंबर दो खिलाडी चीन की झेंग किनवेन को पराजित किया।

दिल्ली स्पोर्ट्स फॉर ऑल- एसएफए चैंपियनशिप के पहले संस्‍करण का 28 जनवरी से आयोजन

दिल्ली स्पोर्ट्स फॉर ऑल- एसएफए चैंपियनशिप के पहले संस्‍करण का आयोजन 28 जनवरी से 3 फरवरी तक किया जाएगा। इस मल्टी-स्पोर्ट्स स्कूल टूर्नामेंट में 540 से अधिक स्कूलों के छह हजार दो सौ से अधिक खिलाडी हिस्सा लेंगे। इस टूर्नामेंट में एथलेटिक्स, कबड्डी, खो-खो, रैकेट खेल, कराटे, तैराकी, शूटिंग, योगासन जैसे खेलों की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। यह सभी प्रतियोगिताए दिल्‍ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम, इंदिरा गांधी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज- केएसएसआर, डीडीए स्क्वैश और बैडमिंटन स्टेडियम, डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्विमिंग पूल कॉम्प्लेक्स, जीआर इंटरनेशनल स्कूल और नोएडा एजुकेशनल अकादमी में आयोजित की जाएंगी। स्‍पोर्टस फॉर ऑल चैंपियनशिप का लक्ष्य अगले 5 वर्षों में 50 शहरों में 150 चैंपियनशिप की मेजबानी करना है। इस आयोजन में प्रतिभागियों के लिए व्यापक चिकित्सा सुविधाएं, ऑन-साइट फिजियोथेरेपी सेवाएं, क्लीनिक और कार्यशालाएं शामिल होंगी।

श्रीजा अकुला को डब्ल्यूटीटी फीडर कॉर्पस क्रिस्टी 2024 में पहला वैश्विक टेबल टेनिस खिताब

भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी श्रीजा अकुला ने अमेरिका के टेक्सास में डब्ल्यूटीटी फीडर कॉर्पस क्रिस्टी 2024 में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय खिताब हासिल करके अपने करियर में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की। 25 वर्षीय एथलीट ने महिला एकल स्पर्धा में असाधारण कौशल और दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन किया, जिसकी परिणति एक उल्लेखनीय जीत में हुई।

अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस 2024: 26 जनवरी

अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस (International Customs Day – ICD) हर साल 26 जनवरी को मनाया जाता है। यह दिन सीमा शुल्क अधिकारियों और एजेंसियों की भूमिका को पहचानने और काम की परिस्थितियों और चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मनाया जाता है जो सीमा शुल्क अधिकारियों को अपनी नौकरी में सामना करना पड़ता है। इस दिवस को विश्व सीमा शुल्क संगठन की स्थापना के दिवस को चिन्हित करने के लिए मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस 2024 की थीम ‘Customs Engaging Traditional and New Partners with Purpose’ रखी गई है जो कि समकालीन वैश्विक परिदृश्य में सीमा शुल्क संचालन की गतिशील प्रकृति को दर्शाती है।

नरसंहार के पीड़ितों की याद में अंतर्राष्ट्रीय स्मरणोत्सव दिवस 2024

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने संकल्प 60/7 के साथ, नवंबर 2005 में नरसंहार के पीड़ितों की याद में 27 जनवरी को अंतर्राष्ट्रीय स्मरणोत्सव दिवस के रूप में नामित किया। इस तिथि को 1945 में सबसे बड़े नाज़ी मृत्यु शिविर, ऑशविट्ज़-बिरकेनौ की मुक्ति की वर्षगांठ मनाने के लिए चुना गया था। प्रस्ताव न केवल पीड़ितों को याद करता है बल्कि यहूदी विरोधी भावना, नस्लवाद और असहिष्णुता के अन्य रूपों का मुकाबला करने की प्रतिबद्धता की भी पुष्टि करता है जो समूह-लक्षित हिंसा का कारण बन सकते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छ ऊर्जा दिवस 2024

26 जनवरी को मनाया जाने वाला अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छ ऊर्जा दिवस, टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल भविष्य के लिए नवीकरणीय ऊर्जा के महत्व को बढ़ावा देने के लिए समर्पित एक महत्वपूर्ण दिन है। यह दिन जलवायु परिवर्तन से निपटने, कार्बन उत्सर्जन को कम करने और भविष्य की पीढ़ियों के लिए एक स्वस्थ ग्रह सुनिश्चित करने में स्वच्छ ऊर्जा की महत्वपूर्ण भूमिका की याद दिलाता है। 26 जनवरी को अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छ ऊर्जा दिवस को आम सभा (रेजॉल्यूशन A/77/327) द्वारा लोगों और ग्रह के लाभ के लिए स्वच्छ ऊर्जा में न्यायसंगत और समावेशी परिवर्तन के लिए जागरूकता बढ़ाने और कार्रवाई जुटाने के आह्वान के रूप में घोषित किया गया था।

नेशनल ज्योग्राफिक दिवस 2024

नेशनल ज्योग्राफिक दिवस प्रतिवर्ष 27 जनवरी को मनाया जाता है। नेशनल जियोग्राफ़िक दिवस एक विशेष अवसर है जो भूगोल, प्राकृतिक विज्ञान और अन्वेषण के क्षेत्र में नेशनल ज्योग्राफ़िक सोसाइटी के समृद्ध इतिहास और योगदान का जश्न मनाने के लिए समर्पित है। प्रतिवर्ष मनाया जाने वाला यह दिन हमारे ग्रह की खोज और उसे समझने के लिए समाज की प्रतिबद्धता को याद करता है। नेशनल ज्योग्राफिक सोसाइटी की स्थापना 27 जनवरी, 1888 को ज्योग्राफिक ज्ञान को बढ़ाने और फैलाने के मिशन के साथ की गई थी।

‘इन द हीट ऑफ द नाइट’ के निर्देशक नॉर्मन ज्विसन का 97 वर्ष की आयु में निधन

प्रशंसित कनाडाई निर्देशक नॉर्मन ज्यूसन, जो क्लासिक फिल्म ‘इन द हीट ऑफ द नाइट’ में अपने काम के लिए जाने जाते हैं, का 97 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। 1926 में टोरंटो, कनाडा में जन्मे नॉर्मन ज्विसन ने फिल्म उद्योग में आने से पहले टेलीविजन में अपना करियर शुरू किया। उनके शुरुआती कार्यों में विस्तार पर गहरी नजर और कहानी कहने की एक विशिष्ट शैली थी, जिसने जल्द ही हॉलीवुड का ध्यान आकर्षित किया। ज्विसन की फिल्मोग्राफी में विविध प्रकार की शैलियाँ शामिल हैं, जिनमें ‘द रशियन आर कमिंग, द रशियन आर कमिंग’ जैसी कॉमेडी से लेकर ‘ए सोल्जर स्टोरी’ जैसे विचारोत्तेजक नाटक शामिल हैं। हालाँकि, यह ‘इन द हीट ऑफ द नाइट’ थी, एक ऐसी फिल्म जो अमेरिकी दक्षिण में नस्लवाद और पूर्वाग्रह से निपटती थी, जिसने महान पदार्थ और दूरदर्शिता वाले निर्देशक के रूप में उनकी स्थिति को मजबूत किया।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.