Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

1 October 2022

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नई दिल्‍ली में 68वें राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कार प्रदान किए

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नई दिल्ली में 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार प्रदान किए। वर्ष 2020 के लिए दादा साहेब फाल्के पुरस्कार दिग्गज अभिनेत्री आशा पारेख को दिया गया। तमिल फिल्म सोरारई पोटरु को सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का पुरस्कार प्राप्‍त हुआ। हिंदी फिल्म तानाजी: द अनसंग वॉरियर को संपूर्ण मनोरंजन प्रदान करने वाली सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म का पुरस्कार मिला। अजय देवगन को इस फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार दिया गया। सोरारई पोटरु के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार सूर्या को मिला और अपर्णा बालमुरली को इसी फिल्‍म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार प्रदान किया गया। डांगी भाषा की टेस्टिमनी ऑफ एना को सर्वश्रेष्ठ गैर फीचर फिल्म का पुरस्कार प्राप्‍त हुआ। मराठी फिल्म फनरल को सामाजिक मुद्दों पर बनी सर्वश्रेष्ठ फिल्म के सम्‍मान से पुरस्‍कृत किया गया। सच्चिदानंदन के.आर. को मलयालम फिल्म एके अय्यप्पनम कोशियुम के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार मिला। मराठी फिल्म सुमी को सर्वश्रेष्ठ बाल फिल्म का पुरस्कार मिला।

विश्व बौद्धिक सम्पदा संगठन के वैश्विक नवाचार सूचकांक में भारत 40वें स्थान पर पहुंचा

विश्‍व बौद्धिक सम्‍पदा संगठन के वैश्विक नवाचार सूचकांक में भारत 40वें स्‍थान पर पहुंच गया है। पिछले सात वर्षों में यह बड़ी प्रगति है जब भारत की रैंकिंग में 41 स्‍थान का सुधार हुआ है। स्विट्जरलैंड लगातार 12वें वर्ष पहले स्‍थान पर कायम है। अमरीका दूसरे स्‍थान पर है। भारत, ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में 2015 में 81वें स्थान पर था, जो अब 40वें स्थान पर पहुंच गया है।

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान ने प्रमुख रक्षा अध्‍यक्ष का कार्यभार संभाला

रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान ने प्रमुख रक्षा अध्‍यक्ष का कार्यभार संभाल लिया है। इससे पहले उन्‍होंने दिल्‍ली स्थित राष्‍ट्रीय समर स्‍मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर रक्षा मंत्रालय के मुख्‍यालय-साउथ ब्‍लॉक के लॉन में आयोजित एक कार्यक्रम में श्री चौहान को तीनों सेना की ओर से गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

आरबीआई ने रेपो रेट को और 50 आधार अंक बढ़ाकर 5.9 प्रतिशत किया

रेपो दर, जिस दर पर आरबीआई वाणिज्यिक बैंकों को धनराशि उधार देता है, उसमें फिर से 50 आधार अंकों की बढ़ोतरी की गई है। मौजूदा प्रतिकूल वैश्विक वातावरण, घरेलू आर्थिक गतिविधियों में सहनीयता व उच्च मुद्रास्फीति स्तर को ध्यान में रखते हुए, आरबीआई ने नीतिगत रेपो दर को 50 आधार अंक बढ़ाकर 5.40 प्रतिशत कर दिया है। परिणामस्वरूप, स्थायी जमा सुविधा (एसडीएफ) दर 5.65 प्रतिशत पर और सीमांत स्थायी सुविधा (एमएसएफ) दर व बैंक दर 6.15 प्रतिशत पर समायोजित हो गई है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि मौद्रिक नीति समिति ने सुविधा की वापसी पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया है, ताकि मुद्रास्फीति लक्ष्य की सीमा में बनी रहे तथा विकास को समर्थन मिलता रहे।

उत्तर प्रदेश में चौथे टाइगर रिजर्व की घोषणा की गई

हाल ही में उत्तर प्रदेश (यूपी) ने चित्रकूट ज़िले के रानीपुर वन्यजीव अभयारण्य (RWS) में राज्य के चौथे बाघ अभयारण्य की अधिसूचना को मंज़ूरी दी। यह भारत का 54वाँ टाइगर रिज़र्व होगा। छत्तीसगढ़ का गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान भारत का 53वाँ टाइगर रिज़र्व है। हालांकि रानीपुर वन्यजीव अभयारण्य अपने आप में बाघों की मेजबानी नहीं करता है, लेकिन अक्सर मध्य प्रदेश में पड़ोसी पन्ना टाइगर रिजर्व के बाघ यहाँ आते रहते हैं। पन्ना टाइगर रिजर्व और रानीपुर वन्यजीव अभयारण्य एक दूसरे के करीब स्थित हैं और बाद में बाघों की आवाजाही के लिए एक महत्वपूर्ण गलियारा है। राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (NTCA) द्वारा 2018 के एक सर्वेक्षण से पता चला है कि रानीपुर में तीन बाघ हैं। रानीपुर टाइगर रिजर्व 529.89 वर्ग किलोमीटर में फैला होगा, जिसमें 299.58 वर्ग किलोमीटर बफर जोन के रूप में होगा और बाकी कोर क्षेत्र है, जिसे पहले ही 1977 में RWS के रूप में अधिसूचित किया गया था। नए टाइगर रिजर्व में उष्णकटिबंधीय पर्णपाती वन हैं और बाघ, तेंदुए, चित्तीदार हिरण, सांभर और चिंकारा जैसे जीव हैं। इसी क्षेत्र में बाघों के संरक्षण के लिये रानीपुर बाघ संरक्षण फाउंडेशन भी स्थापित किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में गांधीनगर-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस रेलगाड़ी को रवाना किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात में गांधीनगर रेलवे स्टेशन से नई और आधुनिक वंदेभारत एक्सप्रेस रेलगाड़ी को रवाना किया। स्‍वदेश में निर्मित सेमी हाईस्‍पीड एक्‍सप्रेस रेलगाडी गांधीनगर और मुम्‍बई सैन्‍ट्रल के बीच चलेगी। वंदे भारत एक्सप्रेस उन्नत अत्याधुनिक सुरक्षा सुविधाओं से लैस है जिसमें स्वदेशी रूप से विकसित ट्रेन टक्कर-रोधी प्रणाली-कवच शामिल है। केवल 52 सेकंड में इसकी गति 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे हो जाएगी और इसकी अधिकतम गति 180 किलोमीटर प्रति घंटे तक होगी। 430 टन के पिछले वर्जन की तुलना में इस उन्नत वंदे भारत एक्सप्रेस का वजन 392 टन होगा। इसमें वाई-फाई कंटेंट ऑन डिमांड की सुविधा भी होगी। यात्रियों के लिए सूचना एवं मनोरंजन के लिए प्रत्येक कोच में 32 इंच की स्क्रीन लगी होगी, जबकि इसके पिछले वर्जन में 24 इंच की स्क्रीन लगी थी। प्रधानमंत्री ने गांधीनगर से कालूपुर रेलवे स्टेशन तक रेल की सवारी की। इसके बाद उन्‍होंने कालूपुर स्टेशन से दूरदर्शन केन्द्र मेट्रो स्टेशन तक मेट्रो रेल में सफर किया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महत्‍वाकांक्षी अहमदाबाद मेट्रो परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन किया। अहमदाबाद मेट्रो परियोजना के पहले चरण में अपैरल पार्क से थलतेज तक पूर्व-पश्चिम कॉरिडोर और मोटेरा से ग्यासपुर के बीच उत्तर-दक्षिण कॉरिडोर का लगभग 32 किलोमीटर शामिल है। पूर्व-पश्चिम गलियारे में थलतेज-वस्त्र मार्ग में 17 स्टेशन हैं। इस कॉरिडोर में चार स्टेशनों के साथ 6.6 किलोमीटर का भूमिगत खंड भी है। ग्यासपुर को मोटेरा स्टेडियम से जोड़ने वाले 19 किलोमीटर उत्तर-दक्षिण गलियारे में 15 स्टेशन हैं। इस परियोजना के संपूर्ण पहले चरण को 12,900 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से तैयार किया गया है।

भारत के जी-20 शेरपा अमिताभ कांत ने तीसरी जी-20 शेरपा बैठक में एक आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया

भारत के जी-20 शेरपा अमिताभ कांत ने 26 से 29 सितम्‍बर तक योग्यकार्ता में आयोजित तीसरी जी-20 शेरपा बैठक में एक आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। श्री कांत ने नवंबर में इंडोनेशिया की अध्‍यक्षता में होने वाले जी-20 बाली शिखर सम्मेलन के सफल आयोजन के लिए भारत की प्रतिबद्धता और सक्रिय सहयोग की पुष्टि की। उन्होंने सतत विकास और इसके लक्ष्यों पर त्वरित प्रगति तथा जलवायु परिवर्तन जैसे प्रमुख प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और प्रयासों को मजबूत करने के लिए जी-20 की आवश्यकता पर बल दिया।

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय 30 सितम्‍बर से 2 अक्‍टूबर तक कर्तव्‍यपथ पर ‘’पोषण उत्‍सव’’ का आयोजन कर रहा है

महिला और बाल विकास मंत्री स्‍मृति इरानी ने नई दिल्‍ली के कर्त्‍तव्‍य पथ में तीन दिन के पोषण उत्‍सव का शुभारंभ किया। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय 5वें राष्ट्रीय पोषण माह 2022 के समापन के अवसर पर नई दिल्ली के कर्तव्यपथ पर 30 सितम्‍बर से 2 अक्टूबर 2022 तक "पोषण उत्सव" का आयोजन कर रहा है। "पोषण उत्सव" देश में मौजूद कुपोषण की चुनौतियों से निपटने के लिए विशेष रूप से छोटे बच्चों और महिलाओं के लिए सही पोषण के महत्व के बारे में बड़े पैमाने पर लोगों को महत्वपूर्ण संदेश देने और आयु के अनुकूल स्वास्थ्य की अच्‍छी प्रद्धतियों से उन्हें अवगत कराने हेतु प्रचार के एक मंच के रूप में कार्य करेगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अम्बाजी में सात हजार दो सौ करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अंबाजी में 6 हजार 900 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का शिलान्यास करने के बाद एक जनसभा को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि अंबाजी में शुरू की गई परियोजनाओं का क्षेत्र पर व्‍यापक प्रभाव होगा। प्रधानमंत्री ने बहुप्रतिक्षित तरंगा हिल-आबू रोड रेल लाइन की आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री ने 60 हजार से अधिक घरों के लिए विभिन्न आवास योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। उन्होंने न्‍यू अंबाजी बाईपास रोड की आधारशिला भी रखी। प्रधानमंत्री ने सीएम गौ वंश पोषण योजना का भी शुभारंभ किया और 85 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित मीठा-थराड-दीसा-लखनी मार्ग का उद्घाटन किया।

ओएनडीसी नेटवर्क ने बैंगलुरु में उपभोक्ताओं के साथ बीटा टेस्टिंग आरंभ की

एक महत्वपूर्ण उपलब्धि के रूप में, भारत सरकार के वाणिज्य मंत्रालय का उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग ( डीपीआईआईटी ) की एक पहल डिजिटल कॉमर्स के लिए ओपेन नेटवर्क ( ओएनडीसी ) ने पूरे बैंगलुरु शहर में 16 स्थानों पर उपभोक्ताओं के लिए अपना नेटवर्क खोल दिया है। सबसे पहले, उपभोक्ता ओएनडीसी नेटवर्क पर भाग लेने वाले खरीदार ऐप के माध्यम से दो डोमेन - ग्रौसरी तथा रेस्तरां में अपने ऑर्डर दे सकते हैं। उपभोक्ता अब अपनी पसंद के एक सिंगल बायर एप्लीकेशन से उत्पादों और सेवाओं की विभिन्न श्रेणियों से खरीदारी कर सकते हैं। वे स्टोर से ग्रौसरी उत्पाद खरीद सकते हैं या रेस्तरां से खाना मंगवा सकते हैं। आने वाले हफ्तों में कई और ऐप्लीकेशन नेटवर्क में शामिल होंगे जो इस लेनदेन में भाग लेने वाले खरीदार तथा विक्रेताओं दोनों का विस्तार करेंगे। ओएनडीसी ने अप्रैल 2022 में बैंगलुरु में खरीदारों के एक सीमित उपभोक्ता समूह के साथ अपने अल्फा टेस्ट चरण की शुरुआत की और सितंबर 2022 तक इसे 80 शहरों तक विस्तारित कर दिया।

SC-ST Hub Conclave का आयोजन किया गया

MSME मंत्रालय ने गुजरात में एक राष्ट्रीय SC-ST हब कॉन्क्लेव का आयोजन किया। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (MSME) ने राष्ट्रीय एससी-एसटी हब (NSSH) योजना और केंद्रीय मंत्रालय की अन्य योजनाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 28 सितंबर को इस कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के 300 से अधिक उद्यमियों ने भाग लिया। राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम लिमिटेड, भारतीय खाद्य निगम, तेल और प्राकृतिक गैस निगम और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड जैसे केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों (CPSEs) ने भी इस इवेंट में भाग लिया। उन्होंने अपनी विक्रेता सूचीकरण प्रक्रिया और खरीदे जाने वाले उत्पादों या सेवाओं की सूची पर प्रस्तुतियां दीं। इस कार्यक्रम में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और यस बैंक जैसे वित्तीय संस्थानों ने भी भाग लिया। उन्होंने एमएसएमई क्षेत्र को लक्षित करने वाली विभिन्न ऋण योजनाओं के बारे में विवरण प्रदान किया। अन्य सरकारी एजेंसियों जैसे खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC), GeM, ग्रामीण स्व-रोजगार प्रशिक्षण संस्थानों और अन्य ने भी MSMEs के लिए अपनी योजनाएं प्रस्तुत कीं।

विजय जसुजा को स्टैशफिन के स्वतंत्र निदेशक के रूप में नामित किया गया

अग्रणी फिनटेक प्लेटफॉर्म स्टैशफिन ने बीएफएसआई (बैंकिंग, वित्तीय सेवा और बीमा) विशेषज्ञ और एसबीआई कार्ड्स के पूर्व एमडी और सीईओ विजय जसुजा को गैर-कार्यकारी स्वतंत्र निदेशक नियुक्त किया है। उन्होंने पीएनबी कार्ड्स में निदेशक के रूप में भी काम किया। उद्योग के दिग्गज जसुजा को भारतीय और विदेशी बाजारों में नेतृत्व की स्थिति में 40 से अधिक वर्षों का बीएफएसआई अनुभव है, वह एसबीआई कार्ड्स के एमडी और सीईओ और पीएनबी कार्ड्स के निदेशक रहे हैं।

विश्व बैंक ने 2022 पूर्वी एशिया के विकास लक्ष्य में की कटौती

विश्व बैंक ने कहा कि चीन की मंदी के कारण 2022 में पूर्वी एशिया और प्रशांत क्षेत्र में आर्थिक विकास तेजी से कमजोर होगा, लेकिन विस्तार की गति अगले साल तेज होगी। वाशिंगटन स्थित ऋणदाता ने एक रिपोर्ट में कहा कि उसे पूर्वी एशिया और प्रशांत क्षेत्र में 2022 की वृद्धि की उम्मीद है, जिसमें चीन भी शामिल है, जो अप्रैल में अपने 5.0% पूर्वानुमान से नीचे 3.2% और पिछले वर्ष की 7.2% की वृद्धि है।

बीएसई को अपने प्लेटफॉर्म पर ईजीआर लॉन्च करने के लिए सेबी की अंतिम मंजूरी मिली

प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज बीएसई ने कहा कि उसे अपने प्लेटफॉर्म पर इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसिप्ट (ईजीआर) पेश करने के लिए पूंजी बाजार नियामक सेबी से अंतिम मंजूरी मिल गई है। यह फरवरी में बीएसई को भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) से सैद्धांतिक मंजूरी मिलने के बाद आता है, जिसके बाद एक्सचेंज ने ईजीआर में व्यापार की सुविधा के लिए अपने सदस्यों के लिए परीक्षण वातावरण में कई नकली व्यापारिक सत्र आयोजित किए।

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने एथिकल हैकिंग लैब का उद्घाटन किया

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने हैदराबाद में साइबर सिक्योरिटी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (CCoE) में एथिकल हैकिंग लैब का उद्घाटन किया। साइबर रक्षा तंत्र वाली प्रयोगशाला संभावित साइबर खतरों से बैंक की सूचना प्रणाली, डिजिटल संपत्ति और चैनलों की रक्षा करेगी। लैब का उद्घाटन बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ ए. मणिमेखलाई ने किया। यूनियन बैंक डिजिटल उत्पादों को बड़े पैमाने पर अपना रहा है। डिजिटल फुटप्रिंट को बढ़ाने के लिए बैंक द्वारा कई नई पहल की गई हैं। आईटी आस्तियां तेजी से इंटरनेट के संपर्क में आ रही है।

टीम वर्ल्ड ने जीता लेवर कप इंडोर टेनिस टूर्नामेंट 2022

टीम वर्ल्ड ने टीम यूरोप को हराकर पहली बार लेवर कप 2022 जीता। टीम वर्ल्ड ने टीम यूरोप को 13-8 से हराकर लेवर कप इंडोर टेनिस टूर्नामेंट जीता। टीम वर्ल्ड के फ्रांसेस टियाफो और फेलिक्स ऑगर ने टीम यूरोप के स्टेफानोस सितसिपास और नोवाक जोकोविच को हराकर प्रतियोगिता जीती। लेवर कप टीम यूरोप और टीम वर्ल्ड के बीच एक अंतरराष्ट्रीय इनडोर हार्ड कोर्ट टूर्नामेंट है। यूरोप के अलावा सभी महाद्वीपों के खिलाड़ी टीम वर्ल्ड का प्रतिनिधित्व करते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस

प्रत्येक वर्ष 30 सितंबर को ‘अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। आधिकारिक तौर पर पहला अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस वर्ष 2017 में मनाया गया था। अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस,2022 की थीम ‘ए वर्ल्ड विदाउट बैरियर’ है। 24 सितंबर, 2017 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने एक संकल्प पारित कर 30 सितंबर को ‘अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस’ घोषित किया। 30 सितंबर को सेंट जेरोम (St. Jerome) की पुण्यतिथि पर उनको श्रद्धांजलि स्वरुप चुना गया है। सेंट जेरोम बाइबल अनुवादक (Translator) हैं, जिन्हें अनुवादकों के संरक्षक संत के रूप में जाना जाता है। अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस को मनाने के लिये जारी संकल्प की वकालत इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ ट्रांसलेटर्स (FTI) सहित इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ कॉन्फ्रेंस इंटरप्रेटर्स, क्रिटिकल लिंक इंटरनेशनल, इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ प्रोफेशनल ट्रांसलेटर्स एंड इंटरप्रेटर्स, रेड टी, वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ साइन लैंग्वेज इंटरप्रेटर्स तथा अन्य कई संगठनों ने की। अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस मनाने की शुरुआत इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ ट्रांसलेटर्स- एफआईटी ने की थी। एफआईटी की स्थापना वर्ष 1953 में हुई थी और वर्ष 1991 में इस फेडरेशन ने दुनिया भर के अनुवादक समुदायों को एकजुत करने के लिये आधिकारिक तौर पर इस दिवस को मान्यता प्रदान करने के विचार की शुरुआत की।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.