Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

18 June 2022

विश्व प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक 2022 जारी

इंस्टीट्यूट फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट ने हाल ही में 15 जून, 2022 को वार्षिक विश्व प्रतिस्पर्धात्मक सूचकांक (World Competitiveness Index) संकलित और जारी किया। भारत ने एशियाई देशों में सबसे तेज वृद्धि दर्ज की। आर्थिक प्रदर्शन में लाभ के कारण, भारत ने 43वें से 37वें स्थान पर छ: स्थान की वृद्धि देखी। 63 देशों की सूची में डेनमार्क को शीर्ष स्थान पर रखा गया है। इसे 2021 में तीसरे स्थान पर रखा गया था। स्विट्जरलैंड शीर्ष स्थान से गिरकर दूसरे स्थान पर आ गया है। इसके बाद सिंगापुर तीसरे स्थान पर है। आर्थिक प्रदर्शन में लाभ के कारण भारतीय अर्थव्यवस्था में प्रतिस्पर्धात्मकता में महत्वपूर्ण सुधार देखा गया। भारत में श्रम बाजार 15वें से 6वें स्थान पर पहुँच गया है। श्रम बाजार व्यावसायिक दक्षता पैरामीटर और व्यावसायिक दृष्टिकोण में एक प्रमुख उप-कारक है। भारत ने व्यापारिक समुदाय का विश्वास बहाल किया है। ड्रोन, भू-स्थानिक मानचित्रण और अंतरिक्ष जैसे क्षेत्रों के भारत के पुन: विनियमन ने भी सूचकांक में इसके शानदार प्रदर्शन में भूमिका निभाई। भारत जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए वैश्विक आंदोलन में एक प्रेरक शक्ति भी है।

औद्योगिक डीकार्बोनाइजेशन शिखर सम्मेलन 2022 का उद्घाटन किया गया

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने 16 जून, 2022 को नई दिल्ली के ले मेरिडियन होटल में “औद्योगिक डीकार्बोनाइजेशन समिट 2022” का उद्घाटन किया। इस उद्घाटन के दौरान, केन्द्रीय मंत्री ने पर्यावरण, पारिस्थितिकी और विकास के बीच संतुलन बनाए रखने पर जोर दिया। उर्जा की कमी को दूर करने के लिए ‘औद्योगिक डीकार्बोनाइजेशन शिखर सम्मेलन 2022’ का उद्घाटन किया गया क्योंकि वैकल्पिक ईंधन विकसित करना आवश्यक है। उनके मुताबिक, सरकार की प्राथमिकता हरित हाइड्रोजन है। मेथनॉल और एथेनॉल के इस्तेमाल से प्रदूषण कम होगा। मंत्री ने कहा कि आयात को कम करने और निर्यात बढ़ाने के लिए एक केंद्रित रोड मैप बनाने और पर्याप्त शोध करने की आवश्यकता है। शाब्दिक शब्दों में, डीकार्बोनाइजेशन का अर्थ है कार्बन में कमी। सटीक रूप से इसका अर्थ एक आर्थिक प्रणाली में रूपांतरण है जो कार्बन डाइऑक्साइड (CO₂) के उत्सर्जन की भरपाई करता है और उसे स्थायी रूप से कम करता है। डीकार्बोनाइजेशन का दीर्घकालिक लक्ष्य CO₂ मुक्त वैश्विक अर्थव्यवस्था बनाना है।

I2U2 Summit: पश्चिम एशिया में बन रहा नया क्वाड

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाईडेन की इस क्षेत्र की यात्रा के दौरान भारत, संयुक्त अरब अमीरात और इज़रायल के साथ एक नया चार-राष्ट्र संवादपश्चिम एशिया क्वाड वार्ता” शुरू करेंगे। पश्चिम एशिया क्वाड डायलॉग को I2U2 भी कहा जाएगा। भारत और इज़रायल के लिए I2 जबकि यूएस और यूएई के लिए U2। यह पश्चिम एशिया पर ध्यान केंद्रित करेगा। इसका उद्घाटन अक्टूबर 2021 में अमेरिका के सचिव एंटनी ब्लिंकन द्वारा किया गया था। यह भागीदारों का एक पूरी तरह से नया समूह है, जो ऊर्जा सहयोग, व्यापार, महत्वपूर्ण साझा हितों पर समन्वय और जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने के माध्यम से एशिया और मध्य पूर्व में आर्थिक और राजनीतिक सहयोग के विस्तार पर ध्यान केंद्रित करेगा।

2020-21: महिला श्रम भागीदारी बढ़कर 25.1% हुई

जुलाई 2020-जून 2021 के लिए आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण (Periodic Labour Force Survey - PLFS) की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, सामान्य स्थिति में अखिल भारतीय महिला श्रम बल भागीदारी दर (एलएफपीआर) 2021 में 2.3 प्रतिशत बढ़कर 25.1 प्रतिशत हो गई, जो पिछले वर्ष 22.8 प्रतिशत थी। ग्रामीण क्षेत्रों में महिला श्रम बल की भागीदारी 3% बढ़कर 27.7% हो गई है, जबकि शहरी क्षेत्रों में महिला श्रम बल की भागीदारी 0.1 प्रतिशत बढ़कर 18.6% हो गई है। श्रम बल भागीदारी दर (LFPR) जनसंख्या में काम करने वाले लोगों का अनुपात है।

श्रीमती न्यायमूर्ति रंजना प्रकाश देसाई भारतीय प्रेस परिषद की अध्यक्ष नियुक्त

केंद्र सरकार ने न्यायमूर्ति श्रीमती रंजना प्रकाश देसाई को भारतीय प्रेस परिषद का अध्यक्ष नियुक्त किया। श्रीमती जस्टिस देसाई उच्चतम न्यायालय की सेवानिवृत्त न्यायाधीश हैं।

गुजरात देश का पहला राज्‍य है जिसने बालिका पंचायत की शुरूआत की है

गुजरात देश का पहला राज्‍य है जिसने बालिका पंचायत की शुरूआत की है। भारत की पहली बालिका पंचायत, जिसे “बालिका पंचायत” कहा जाता है, गुजरात के कच्छ जिले के कई गांवों में शुरू की गई थी। बालिका पंचायत पहल लड़कियों के सामाजिक और राजनीतिक विकास को बढ़ावा देने के साथ-साथ राजनीति में लड़कियों की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से शुरू की गई है। बालिका पंचायत पहल गुजरात सरकार के महिला एवं बाल विकास कल्याण विभाग द्वारा शुरू की गई थी। इसे ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ अभियान के तहत शुरू किया गया है। वर्तमान में यह पहल गुजरात के कच्छ जिले के कुनारिया, मोटागुआ, मस्का और वडसर गांवों में शुरू की गई है। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय पूरे भारत में बालिका पंचायत शुरू करने की योजना बना रहा है।

प्रधानमंत्री ने गुजरात के पंचमहल में पावागढ पहाडी पर पुनर्विकसित श्री कालिका माता मंदिर का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंचमहल जिले के पावागढ़ पहाड़ी पर पुनर्विकसित कालिका माता मंदिर का दौरा किया और मंदिर का उद्घाटन किया। इस दौरान उनके साथ राज्य के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी मौज़ूद थे। पावागढ़ पहाड़ी पर स्थित इस 11वीं शताब्दी के मंदिर के शिखर को लगभग 500 साल पहले सुल्तान महमूद बेगड़ा ने नष्ट कर दिया था। मंदिर के पुनर्विकास (रिडेवलपमेंट) के हिस्से के रूप में इसे अब बहाल कर दिया गया है। मंदिर, चंपानेर-पावागढ़ पुरातत्व पार्क के भीतर स्थित है। यह यूनेस्कों के विश्व धरोहर स्थलों में भी शामिल है और प्रतिवर्ष लाखों श्रद्धालुओं को आकर्षित करता है। ऐसा माना जाता है कि ऋषि विश्वामित्र ने पावागढ़ में देवी कालिका की मूर्ति को स्थापित किया था।

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने राष्ट्रीय योग ओलंपियाड-2022 और एक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का शुभारंभ किया

राष्ट्रीय योग ओलंपियाड-2022 और एक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने नई दिल्ली में शुभारंभ किया। राष्ट्रीय योग ओलंपियाड का आयोजन इस महीने की 20 तारीख तक शिक्षा मंत्रालय और राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान तथा प्रशिक्षण परिषद द्वारा मिलकर किया जा रहा है। इस वर्ष राष्ट्रीय योग ओलंपियाड में 26 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों तथा क्षेत्रीय शिक्षा संस्थानों के विशेष स्कूलों के लगभग छह सौ छात्र भाग लेंगे। श्री प्रधान ने कहा कि एनईपी 2020 छात्रों और शिक्षकों दोनों के शारीरिक और भावनात्मक स्‍वास्‍थ्‍य पर विशेष बल देता है। उन्‍होंने एनसीईआरटी को योग के प्राचीन ज्ञान को स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल करने का सुझाव भी दिया।

केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ने भारत और दक्षिण एशिया के सर्वश्रेष्ठ क्षेत्रीय हवाई अड्डे का खिताब जीता

बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ने 2022 स्काईट्रैक्स वर्ल्ड एयरपोर्ट पुरस्‍कारों में भारत और दक्षिण एशिया के सर्वश्रेष्ठ क्षेत्रीय हवाई अड्डे का खिताब जीता है। यह पुरस्कार वैश्विक स्तर पर किए गए सर्वेक्षण में यात्रियों की प्रतिक्रिया पर आधारित है। इस सर्वेक्षण में आगमन, स्थानान्तरण, सुरक्षा, आप्रवासन और प्रस्थान द्वार पर अलग-अलग व्यवस्थाओं के बारे में उपयोगकर्ताओं का अनुभव पूछा गया था। बेंगलुरू हवाई अड्डे ने इस साल की शुरुआत में विंग्स इंडिया अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डा और विमानन नवाचार पुरस्कार भी जीता था।

राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने नए विचारों और प्रौद्योगिकियों के लिए इनोवेशन बैंक की स्थापना का सुझाव दिया

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बुनियादी ढांचे के विकास में गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करने के लिए नए विचारों, शोध निष्कर्षों और प्रौद्योगिकियों के लिए इनोवेशन बैंक की स्थापना का प्रस्ताव दिया है। नई दिल्ली में वर्चुअल माध्यम से भारतीय सड़क कांग्रेस-- आई आर सी की 222वीं मध्यावधि परिषद की बैठक के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सभी इंजीनियरों को नवाचार पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। सड़क विकास में अपने मंत्रालय की उपलब्धियों का उल्‍लेख करते हुए श्री गडकरी ने कहा कि पिछले आठ वर्षों में 91 हजार किलोमीटर लम्‍बे राष्ट्रीय राजमार्ग को 50 प्रतिशत से अधिक बढाकर लगभग एक लाख 47 हजार किलोमीटर कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार 2025 तक राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क का विस्‍तार दो लाख किलोमीटर तक करने की दिशा में काम कर रही है।

14वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 23 जून को पेइचिंग में

ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन 23 जून से चीन की राजधानी पेइचिंग में आयोजित किया जाएगा। वर्चुअल माध्‍यम से आयोजित इस 14वें सम्‍मेलन की मेजबानी राष्‍ट्रपति षी जिनपिंग करेंगे। 22 जून को राष्‍ट्रपति षी जिनपिंग ब्रिक्‍स व्‍यापार फोरम के उद्घाटन समारोह में मुख्‍य भाषण देंगे। ब्रिक्‍स देशों की अध्‍यक्षता इस समय चीन के पास है। राष्‍ट्रपति जिनपिंग 24 जून को पेइचिंग में वैश्विक घटनाक्रम पर उच्‍चस्‍तरीय संवाद करेंगे। संवाद में ब्रिक्‍स नेताओं और बाजार से जुडे पक्षकार तथा विकासशील देशों के प्रतिनिधि हिस्‍सा लेंगे।

सरकार ने अग्निपथ भर्ती योजना के लिए आयु सीमा 21 वर्ष से बढ़ाकर 23 वर्ष कर दी

केन्‍द्र सरकार ने अग्निपथ भर्ती योजना के लिए अधिकतम आयु सीमा 21 से बढ़ाकर 23 वर्ष कर दी है। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि आयु में छूट केवल एक बार इस वर्ष की प्रस्‍तावित भर्ती में ही दी जाएगी। पिछले दो वर्ष में कोई भर्ती नहीं होने के कारण यह निर्णय लिया गया है। सरकार ने कहा है कि अग्निवीरों को केंद्रीय सशस्‍त्र पुलिस बलों और राज्‍य पुलिस की भर्ती में प्राथमिकता दी जाएगी। यह भ्रम फैलाया जा रहा है कि अग्निवीरों का भविष्‍य सुरक्षित नहीं है। सरकार ने कहा कि जो युवा उद्यमी बनने के इच्‍छुक होंगे उन्‍हें वित्‍तीय पैकेज और बैंक से ऋण मिलेगा। ऐसे अग्निवीर जो आगे पढ़ाई जारी रखेंगे उन्‍हें 12वीं कक्षा के समकक्ष प्रमाणपत्र दिया जाएगा। अग्निपथ योजना के माध्‍यम से सशस्‍त्र बलों में युवाओं के बहुत अधिक अवसर बढ़ जाऐंगे। आने वाले वर्षों में सशस्‍त्र बलों में मौजूदा भर्ती से तीन गुना अधिक युवाओं की भर्ती होगी। अग्निपथ योजना को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी थी। इस योजना के माध्‍यम से भारतीय युवाओं को सशस्‍त्र बलों के नियमित कैडर में चार साल की अवधि के लिए सेवा करने का अवसर मिलेगा। इसके अंतर्गत इस वर्ष 46 हजार से अधिक युवाओं को भर्ती किया जाएगा।

हिमाचल में शुरू हुआ 'उन्मेष' अंतरराष्ट्रीय साहित्य महोत्सव

संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार और साहित्य अकादमी, आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के भाग के रूप में 16 से 18 जून 2022 तक हिमाचल प्रदेश सरकार के कला और संस्कृति विभाग के सहयोग से शिमला में उन्मेष, एक अंतर्राष्ट्रीय साहित्य महोत्सव, का आयोजन कर रहे हैं। इस समारोह का आयोजन शिमला के हेरिटेज बिल्डिंग, गेटी हेरिटेज कल्चरल कॉम्प्लेक्स और टाउन हॉल, रिज में किया जा रहा है। इस समारोह का उद्घाटन सत्र 16 जून 2022 को गेटी थिएटर के मुख्य सभागार में हुआ, जिसमें संस्कृति राज्या मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल और श्रीमती मीनाक्षी लेखी तथा आंध्र प्रदेश के राज्यपाल श्री बिस्वा भूषण हरिचंदन शामिल हुए।

पृथ्वी-II (Prithvi-II) मिसाइल का परीक्षण किया गया

15 जून, 2022 को, भारत ने उपयोगकर्ता प्रशिक्षण परीक्षण के हिस्से के रूप में, ओडिशा से अपनी परमाणु सक्षम और स्वदेशी रूप से विकसित पृथ्वी-II मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। पृथ्वी-II मिसाइल एक सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल है। यह उच्च स्तर की सटीकता के साथ लक्ष्य को भेदने में सक्षम है। इस मिसाइल की मारक क्षमता 350 किमी है। इसका परीक्षण एकीकृत परीक्षण रेंज (ITR), चांदीपुर के लॉन्च कॉम्प्लेक्स-3 से एक मोबाइल लॉन्चर से किया गया था। पृथ्वी-II मिसाइल 500-1,000 किलोग्राम आयुध ले जाने में सक्षम है। यह लिक्विड प्रोपल्शन ट्विन इंजन द्वारा संचालित है। यह अपने लक्ष्य को हिट करने के लिए पैंतरेबाज़ी प्रक्षेपवक्र के साथ उन्नत जड़त्वीय मार्गदर्शन प्रणाली (advanced inertial guidance system) का उपयोग करती है। इसे उत्पादन स्टॉक से बेतरतीब ढंग से चुना गया था।

एशियाई विकास बैंक और बांग्लादेश सरकार के बीच 14 करोड 30 लाख अमरीकी डॉलर के नीति आधारित ऋण समझौते पर हस्ताक्षर

एशियाई विकास बैंक-एडीबी और बांग्लादेश सरकार के बीच 14 करोड 30 लाख अमरीकी डॉलर के नीति आधारित ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इस अवसर पर एडीबी के निदेशक एडिमन गिनटिंग ने कहा कि समझौते से सीमा पार व्यापार, दक्षता और पूर्वानुमान से सुरक्षा व्यवस्था में सुधार होगा। ऋण सुविधा मिलने से अखौरा, सोना मस्जिद और तामाबिल सीमा पर आयात तथा निर्यात किए गए कार्गो की मात्रा वर्ष 2027 तक 50 प्रतिशत बढ़ जाएगी। श्री गिनटिंग ने कहा कि इन स्थानों पर इलेक्ट्रॉनिक भुगतान की सुविधा उपलब्ध होगी और इससे पांच लाख बीस हजार टन अंतरराष्ट्रीय कार्गो को नियंत्रित करने में आसानी होगी।

शंघाई सहयोग संगठन के सदस्‍य देशों की सीमा सेवाओं के प्रमुखों की 8वीं बैठक भारत की अध्‍यक्षता में हुई

बैठक में भारत, कजाख्‍स्‍तान, चीन, किरगीज गणतंत्र, पाकिस्‍तान, रूस, तजाकिस्‍तान, उजबेकिस्‍तान की सीमा सेवाओं और शंघाई सहयोग संगठन के क्षेत्रीय आतंकवाद विरोधी तंत्र की कार्यकारिणी समिति के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। बैठक में शामिल प्रतिनिधियों ने, सीमाओं पर वर्तमान स्थिति और अन्‍य गतिविधियों तथा विकास के बारे में एक-दूसरे को जानकारी दी। संयुक्‍त सीमा कार्यवाई से संबद्ध मैत्री सीमा 2022 की तैयारियों और योजना की समीक्षा की गई तथा उसे मंजूरी दी गई। संगठन के सदस्‍य देशों ने उस प्रस्‍ताव का समर्थन किया जिसमें कहा गया है कि सदस्‍य देश एकजुटता 2023 के आयोजन की जिम्‍मेदारी चीन को दी जाए। शंघाई सहयोग संगठन के प्रतिनिधियों ने इस योजना को स्‍वीकृति दे दी है।

आईबीबीआई विनियम, 2017 में संशोधन

हाल ही में भारतीय दिवाला और शोधन अक्षमता बोर्ड द्वारा भारतीय दिवाला एवं शोधन अक्षमता बोर्ड (शिकायत व शिकायत प्रबंधन प्रक्रिया) विनियमन, 2017 तथा भारतीय दिवाला और शोधन अक्षमता बोर्ड (निरीक्षण व जाँच) विनियमन, 2017 में संशोधन किया गया है। भारतीय दिवाला और शोधन अक्षमता बोर्ड (शिकायत व शिकायत प्रबंधन प्रक्रिया) विनियमन, 2017 दिवाला पेशेवरों, दिवाला पेशेवर एजेंसियों और उपयोगी सूचना के खिलाफ दायर शिकायतों एवं शिकायतों के निवारण के लिये एक तंत्र प्रदान करता है। भारतीय दिवाला और शोधन अक्षमता बोर्ड (निरीक्षण व जाँच) विनियमन, 2017 दिवाला पेशेवर एजेंसियों, दिवाला पेशेवरों और उपयोगी सूचनाओं पर निरीक्षण और जाँच करने और अनुशासन समिति द्वारा आदेश पारित करने हेतु एक तंत्र प्रदान करता है।

कैशे ने व्हाट्सएप क्रेडिट लाइन सेवा शुरू की

मुंबई की पर्सनल लोन प्लेटफॉर्म CASHe ने वॉट्सएप क्रेडिट लाइन सर्विस शुरू करने की घोषणा की है। इसके जरिए वॉट्सएप यूजर्स इंस्टेंट लोन ले सकते हैं, वो भी डॉक्यूमेंटेशन, ऐप डाउनलोड या एप्लीकेशन फॉर्म भरे बिना। इस सर्विस का यूज करने के लिए कैशे के आधिकारिक वॉट्सएप नंबर पर "Hi" लिखकर सेंड करना होगा। CASHe एआई-पावर्ड बॉट के जरिए इस सर्विस को ऑपरेट कर रही है।

अडानी ट्रांसमिशन के 70 करोड़ डॉलर के कर्ज को मिला 'ग्रीन लोन' का टैग

भारत की सबसे बड़ी निजी क्षेत्र की पावर ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी, अदाणी ट्रांसमिशन लिमिटेड (एटीएल), की 700 मिलियन डॉलर रिवॉल्विंग सुविधा को सस्टेनलिटिक्स द्वारा ग्रीन लोन के रूप में चिह्नित किया गया है। यह रिवॉल्विंग सुविधा के लिए ग्रीन लोन फ्रेमवर्क पर आश्वासन प्रदान करता है। मॉर्निंगस्टार कंपनी सस्टेनलिटिक्स संस्थागत निवेशकों और कंपनियों को विश्लेषणात्मक पर्यावरण, सामाजिक और शासन (ईएसजी) अनुसंधान, रेटिंग और डेटा प्रदान करती है।

आरती प्रभाकर को अमेरिका के राष्ट्रपति के विज्ञान सलाहकार के रूप में नियुक्त किया जायेगा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा आरती प्रभाकर को व्हाइट हाउस ऑफ़िस ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी पॉलिसी (OSTP) के प्रमुख के रूप में नामित करने की उम्मीद है। वह एरिक लैंडर की जगह लेंगी, जिन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान अपने कर्मचारियों को धमकाने और शत्रुतापूर्ण कार्य वातावरण बनाने की बात स्वीकार करने के बाद उनकी नियुक्ति के नौ महीने बाद भूमिका छोड़ दी थी।

अमेरिका के फेडरल रिजर्व ने 1994 के बाद पहली बार ब्याज दरें बढ़ाई

यूएस फेडरल रिजर्व ने अपनी मुख्य ब्याज दर में तीन-चौथाई प्रतिशत की वृद्धि की, जो लगभग तीन दशकों में सबसे बड़ी वृद्धि थी। यूएस फेडरल रिजर्व ने 15 जून 2022 को ब्याज दरों (Fed Rate) में 75 बेसिस पॉइंट्स या 0.75 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा की है। फेड के फैसले के बाद ब्याज दरें बढ़कर 1.75 फीसदी हो गई। अमेरिका में मुद्रास्फीति (Inflation in USA) 40 साल में अपने उच्चतम स्तर पर है। मई के महीने में यह 8.6 प्रतिशत दर्ज की गई थी। ऐसे में महंगाई पर काबू पाने के लिए अमेरिका के केंद्रीय बैंक ने यह कदम उठाया है। ब्याज दरों में 0.75 फीसदी की बढ़ोत्तरी 1994 के बाद से सबसे ज्यादा है।

तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक को आईपीओ के लिए सेबी की मंजूरी

निजी क्षेत्र के ऋणदाता, तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक को आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के माध्यम से धन जुटाने और लॉन्च करने के लिए पूंजी बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) की मंजूरी मिल गई है। दस्तावेजों के मसौदे (डीआरएचपी) के अनुसार, निजी क्षेत्र का बैंक आईपीओ के जरिये 1,58,27,495 नए शेयर जारी करेगा। साथ ही शेयरधारकों द्वारा 12,505 शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) लाई जायेगी।

फीफा U-17 महिला विश्व कप का आयोजन भारत में किया जाएगा

फीफा ने हाल ही में अंडर -17 महिला विश्व कप के कार्यक्रम की घोषणा की है। फीफा ने स्थानीय आयोजन समिति के साथ मिलकर अंडर-17 विश्व कप के कार्यक्रम की घोषणा की। आधिकारिक ड्रा 24 जून, 2022 को होने वाला है। सेमीफाइनल की मेजबानी गोवा के पंडित जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में होगी जबकि फाइनल मैच नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेला जाएगा। क्वार्टरफाइनल 21 अक्टूबर और 22 अक्टूबर को होंगे। भारत तीन मैच 11, 14 और 17 अक्टूबर को खेलेगा। फाइनल मैच 30 अक्टूबर 2022 को खेला जाएगा।

विश्व मरुस्थलीकरण और सूखा रोकथाम दिवस

संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रत्येक वर्ष 17 जून को विश्व मरुस्थलीकरण और सूखा रोकथाम दिवस (World Day to Combat Desertification and Drought) का आयोजन किया जाता है। मरुस्थलीकरण और सूखे का मुकाबला करने के लिये यह दिवस भूमि क्षरण और मरुस्थलीकरण के प्रति सार्वजनिक दृष्टिकोण को बदलने पर ध्यान केंद्रित करता है। संयुक्त राष्ट्र ने 1995 में मरुस्थलीकरण से निपटने हेतु संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन द्वारा मसौदा तैयार किये जाने के बाद इस दिवास की घोषणा की गई थी। एसडीजी के लिये 2030 एजेंडा में पृथ्वी को क्षरण से बचाना शामिल है। सतत् विकास लक्ष्य 15 का उद्देश्य भूमि क्षरण को रोकना है। जैसे-जैसे वैश्विक जनसंख्या में वृद्धि हो रही है वैश्विक समृद्धि में बढ़ोत्तरी होती जा रही है, भोजन, वस्त्र और पशुओं के चारे की आवश्यकता को पूरा करने हेतु भूमि की अधिक आवश्यकता है। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, वर्ष 2050 तक विश्व की जनसंख्या 10 बिलियन तक पहुंँच जाएगी। इतनी बड़ी आबादी की ज़रूरतों को पूरा करने के लिये वर्ष 2010 के स्तर की तुलना में वर्ष 2050 तक अतिरिक्त 593 मिलियन हेक्टेयर कृषि भूमि की आवश्यकता होगी। यह भारत के क्षेत्रफल का दोगुना है। दूसरी ओर जलवायु परिवर्तन के कारण भूमि की उर्वरता और उत्पादकता घट रही है, इस प्रकार मरुस्थलीकरण एवं सूखे का मुकाबला करने के लिये विश्व मरुस्थलीकरण व सूखा रोकथाम दिवस लोगों को भूमि क्षरण के प्रभावों को कम करने के बारे में शिक्षित करने पर केंद्रित है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.