Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

25 June 2022

भारत पहली दिसम्‍बर से जी-20 समूह का अध्‍यक्ष बनेगा, 2023 में जम्‍मू कश्‍मीर में शिखर बैठक होगी

दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के प्रभावशाली समूह जी-20 की बैठक अगले साल जम्मू कश्मीर में होगी। इसके लिए पांच सदस्यीय उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है। जम्मू और कश्मीर 2023 में जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल को पिछले साल सितंबर में जी20 के लिए भारत का शेरपा नियुक्त किया गया था। विदेश मंत्रालय ने कहा था कि भारत 1 दिसंबर, 2022 से G20 की अध्यक्षता करेगा और वर्ष 2023 में पहली बार G20 नेताओं के शिखर सम्मेलन का आयोजन करेगा। G20 शिखर सम्मेलन में भारत के प्रतिनिधित्व का नेतृत्व 2014 से प्रधान मंत्री मोदी ने किया है। G20 देशों में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, जर्मनी, फ्रांस, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्की, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम शामिल हैं।

वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी तपन कुमार डेका को खुफिया विभाग का निदेशक और परमेश्वरन अय्यर को नीति आयोग का मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया

भारतीय पुलिस सेवा के वरिष्ठ अधिकारी तपन कुमार डेका को खुफिया ब्यूरो का निदेशक नियुक्त किया गया है। हिमाचल प्रदेश काडर के, 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी श्री डेका वर्तमान में खुफिया ब्यूरो के विशेष निदेशक के रूप में कार्य कर रहे हैं। उनका कार्यकाल दो वर्षों का होगा। शोध और विश्लेषण शाखा के सचिव सामंत गोयल का कार्यकाल एक वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया है। सेवानिवृत्त आई.ए.एस. अधिकारी और पूर्व पेयजल और स्वच्छता सचिव परमेश्वरन अय्यर को नीति आयोग का नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। श्री अय्यर अमिताभ कांत का स्थान लेंगे जो इस महीने की 30 तारीख को कार्यकाल पूरा कर रहे हैं।

कम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली वर्टिकल लॉन्च मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन - डी आर डी ओ और भारतीय नौसेना ने कम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली वर्टिकल लॉन्च मिसाइल का सफल परीक्षण किया। यह उड़ान परीक्षण ओडिशा तट स्थित चांदीपुर समेकित परीक्षण रेंज से किया गया। यह परीक्षण भारतीय नौसैनिक पोत से शुक्रवार 24 जून को किया गया। वीएल-एसआरएसएएम पोत पर तैनात की जाने वाली हथियार प्रणाली है, जो समुद्र-स्किमिंग लक्ष्यों सहित सीमित दूरी के हवाई खतरों को बेअसर कर सकती है।

राष्ट्रपति कोविंद ने दिल्ली की राष्ट्रपति संपदा में आयुष स्वास्थ्य केंद्र का उद्धाटन किया

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने नई दिल्ली के राष्ट्रपति संपदा में एक आधुनिक सुविधाओं से लैस आयुष स्वास्थ्य केंद्र का उद्धाटन किया। आयुष मंत्रालय और राष्ट्रपति सचिवालय की संयुक्त पहल के रूप में 25 जुलाई 2015 को प्रेसिडेंट्स एस् टेट में आयुष वेलनेस सेंटर (एडब्ल्यूसी) शुरू हुआ था। इस अवसर पर केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि आयुष चिकित्सा पद्धतियों का इस्तेमाल पारम्परिक तौर पर स्वास्थ रहने के लिए किया जाता रहा है। उन्होंने कहा कि आधुनिक सुविधाओं वाले आयुष स्वास्थ केंद्रों से आयुष उपचार लोगों तक निर्बाध पहुंचता रहेगा।

भारत में अंतरिक्ष स्‍टार्टअप ईको सिस्‍टम के विकास के बारे में राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का बेंगलुरू में उद्घाटन

केन्‍द्रीय कौशल विकास और उद्यमिता राज्‍य मंत्री राजीव चन्‍द्रशेखर ने भारत में अंतरिक्ष स्‍टार्टअप ईको सिस्‍टम के विकास के बारे में राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का बेंगलुरू में उद्घाटन किया। इसका आयोजन एस्‍ट्रोनॉटिकल सोसायटी ऑफ इंडिया ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो, न्‍यू स्‍पेस इंडिया लिमिटेड, इंडियल नेशनल स्‍पेस प्रमोशन और ऑथराइजेशन सैंटर तथा रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन-डीआरडीओ के सहयोग से किया है।

यूरोपीय संसद ने यूक्रेन और मॉलदोवा को यूरोपीय संघ के सदस्‍य का दर्जा देने के प्रस्‍ताव का भारी बहुमत से समर्थन किया

यूरोपीय संसद ने यूक्रेन और मॉलदोवा को यूरोपीय संघ के सदस्‍य का दर्जा देने के प्रस्‍ताव का भारी बहुमत से समर्थन किया है। यूरोपीय परिषद के अध्‍यक्ष चार्ल्‍स मिशेल ने यूरोपीय संघ के 27 सदस्‍य देशों के नेताओं से चर्चा के बाद ये घोषणा की। प्रस्‍ताव के समर्थन में 529 और विरोध में 45 वोट पडे, जबकि 14 सदस्‍यों ने मतदान में भाग नहीं लिया। यूरोपीय संसद ने जॉर्जिया को सदस्‍यता देना भी मंजूर कर लिया। यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलादिमीर जेलेंस्‍की ने कहा कि यूक्रेन और यूरोपीय संघ के संबंधों में यह ऐतिहासिक क्षण है और यूरोपीय संघ में ही यूक्रेन का भविष्‍य है। यूरोपीय परिषद में यूरोपीय संघ के सभी 27 शासनाध्‍यक्ष शामिल हैं और वे ही यूक्रेन की सदस्‍यता पर अंतिम निर्णय लेंगे।

केरल सरकार पहली जुलाई से चिकित्सा बीमा योजना-मेडिसेप शुरू करेगी

केरल सरकार पहली जुलाई से राज्य सरकार के कर्मचारियों, पेंशनभोगियों और उनके परिवार के पात्र सदस्यों के लिए चिकित्सा बीमा योजना-मेडिसेप शुरू करेगी। इस योजना के तहत प्रति वर्ष तीन लाख रुपये तक की कैशलेस चिकित्सा सहायता मुहैया कराई जाएगी। वर्ष 2022 से 2024 की पॉलिसी अवधि के लिए वार्षिक प्रीमियम चार हजार आठ सौ रुपये तथा उस पर 18 प्रतिशत जीएसटी देना होगा। इसके लिए पांच सौ रुपये का मासिक प्रीमियम जून के वेतन और जुलाई के बाद की पेंशन से काट लिया जाएगा। इस संबंध में राज्य के वित्त विभाग की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है।

कौरसेरा ग्लोबल स्किल रिपोर्ट 2022: भारत 68वें स्थान पर

कौरसेरा द्वारा वैश्विक कौशल रिपोर्ट (जीएसआर) 2022 में कहा गया है कि डेटा साइंस में भारत की प्रवीणता 2021 में 38% से गिरकर 2022 में 26% हो गई है, जिससे 12 रैंक की गिरावट आई है। समग्र कौशल दक्षता के मामले में, भारत वैश्विक स्तर पर 68वें और एशिया में 19वें स्थान पर 4 स्थान नीचे खिसक गया है। हालांकि, रिपोर्ट से पता चलता है कि भारत ने अपनी प्रौद्योगिकी दक्षता के स्तर में 38 प्रतिशत से 46 प्रतिशत तक सुधार किया है, जिससे इसकी स्थिति में छह स्थानों का सुधार हुआ है। रिपोर्ट 100 से अधिक देशों के 100 मिलियन से अधिक कौरसेरा उपयोगकर्ताओं से एकत्र किए गए आंकड़ों पर आधारित है, जिन्होंने पिछले वर्ष के दौरान एक नया कौशल सीखा। रिपोर्ट डिजिटल अर्थव्यवस्था में रोजगार चलाने वाले सबसे अधिक मांग वाले कौशल क्षेत्रों में से तीन व्यवसाय, प्रौद्योगिकी और डेटा विज्ञान को बेंचमार्क करती है। पश्चिम बंगाल कौशल दक्षता के मामले में भारतीय राज्यों में सबसे आगे है और राज्य देश में डिजिटल कौशल दक्षता का उच्चतम स्तर दिखा रहा है। आंध्र प्रदेश व्यापार और प्रौद्योगिकी कौशल में उच्च दक्षता वाले शीर्ष तीन प्रदर्शन करने वाले राज्यों में से एक है। लगातार दूसरे वर्ष, स्विट्जरलैंड में सबसे अधिक कुशल शिक्षार्थी थे, उसके बाद डेनमार्क, इंडोनेशिया और बेल्जियम थे।

विश्व बैंक ने उत्तराखंड में वर्षा आधारित खेती को बढ़ावा देने की परियोजना को मंजूरी दी

विश्व बैंक ने उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्रों में वर्षा आधारित खेती को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए 1,000 करोड़ रुपये की एक परियोजना को मंजूरी दी है। वाटरशेड विभाग द्वारा उत्तराखंड क्लाइमेट रिस्पॉन्सिव रेन-फेड फार्मिंग प्रोजेक्ट लागू की जाएगी। राज्य सरकार ने परियोजना का प्रस्ताव रखा था जिसका उद्देश्य विश्व बैंक द्वारा वित्त पोषण के लिए ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन को कम करना है। इस परियोजना को विश्व बैंक द्वारा वित्तपोषित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, यह पर्यावरण के अनुकूल कृषि प्रथाओं को प्रोत्साहित करेगा ताकि युवाओं और किसानों के पास आर्थिक रूप से व्यवहार्य विकल्प हो।

एनडीबी ने डी जे पांडियन को भारत में क्षेत्रीय कार्यालय का महानिदेशक नियुक्त किया

ब्रिक्स देशों के नव विकास बैंक (एनडीबी) ने पूर्व नौकरशाह डॉ. डी जे पांडियन को भारत के गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक सिटी (गिफ्ट सिटी) में अपने क्षेत्रीय कार्यालय का महानिदेशक नियुक्त किया है। पिछले महीने एनडीबी ने गिफ्ट सिटी में क्षेत्रीय कार्यालय स्थापित करने के योजना की घोषणा की थी। पांडियन इससे पहले बीजिंग स्थित एशियाई अवसंरचना निवेश बैंक (एआईआईबी) में उपाध्यक्ष और मुख्य निवेश अधिकारी थे, जिसमें चीन के बाद भारत सबसे बड़ा शेयरधारक है।

'विवाटेक 2020' सम्मेलन: भारत को 'वर्ष के देश' के रूप में मान्यता मिली

यूरोप के सबसे बड़े स्टार्टअप सम्मेलन, "विवाटेक 2020" ने भारत को "वर्ष का देश" के रूप में मान्यता दी है। विवाटेक 2020 में भारत को "वर्ष का देश" नामित किया जाना एक बहुत बड़े सम्मान की बात है। यह दुनिया में भारतीय स्टार्टअप्स के योगदान के कारण है। यह भारतीय स्टार्टअप्स की पहचान है। रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, अश्विनी वैष्णव ने पेरिस, फ्रांस में आयोजित प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी विवाटेक 2020 में भारत मंडप का उद्घाटन किया। विवाटेक 2022 में सरकारी सहयोग से भारत के लगभग 65 स्टार्ट-अप भाग ले रहे हैं।

पी उदयकुमार ने एनएसआईसी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक का पद संभाला

पी उदयकुमार, निदेशक (योजना और विपणन), एनएसआईसी ने 20 जून 2022 से राष्‍ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड(एनएसआईसी) के सीएमडी के रूप में अतिरिक्त पदभार ग्रहण किया है । उनके पास गिंडी में इंजीनियरिंग कॉलेज से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री, आईआईएम बैंगलोर से स्नातकोत्तर की डिग्री और बोर्ड में 12 साल की सेवा का अनुभव है। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय के तहत, राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम (एनएसआईसी) आईएसओ 9001:2015 प्रमाणन के साथ भारत सरकार का एक संगठन है।

फ़ोनपे और कोटक जनरल इंश्योरेंस का मोटर बीमा प्रदान करने के लिए समझौता

कोटक जनरल इंश्योरेंस पार्टनर्स डिजिटल डिस्ट्रीब्यूशन और डायरेक्ट-टू-कस्टमर स्पेस पर बड़ा दांव लगाते हुए, कोटक महिंद्रा जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (कोटक जनरल इंश्योरेंस) ने घोषणा की कि उसने फोनपे इंश्योरेंस ब्रोकिंग सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड (PhonePe), के साथ साझेदारी की है, जो भारत का प्रमुख डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म है और जो PhonePe प्लेटफॉर्म पर 380 मिलियन ग्राहकों को मोटर बीमा की पेशकश करेगा।

डिजिटल बचत खाता लॉन्च करने के लिए फ़्रीओ ने इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक के साथ साझेदारी की

बेंगलुरु स्थित नियोबैंकिंग प्लेटफॉर्म फ्रीओ ने इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक के साथ साझेदारी में अपना डिजिटल बचत खाता ‘फ्री सेव’ लॉन्च किया। इस लॉन्च के साथ, यह स्मार्ट बचत खाता, क्रेडिट और भुगतान उत्पादों, कार्ड और धन-विकास उत्पादों सहित पूर्ण-स्टैक नव-बैंकिंग उत्पाद प्रदान करने वाला देश का पहला उपभोक्ता नियोबैंक बन गया है। नियोबैंक अगले दस महीनों में दस लाख नए खाते खोलने की योजना बना रहा है।

साउथ इंडियन बैंक ने "एसआईबी टीएफ ऑनलाइन" एक्जिम ट्रेड पोर्टल लॉन्च किया

साउथ इंडियन बैंक ने अपने कॉर्पोरेट EXIM ग्राहकों के लिए 'SIB TF ऑनलाइन' नामक एक नया पोर्टल लॉन्च किया है। पोर्टल दूरस्थ रूप से विदेशी संस्थाओं को व्यापार से संबंधित भुगतान के लिए एक मंच की सुविधा प्रदान करता है। लेन-देन के लिए प्रासंगिक सहायक दस्तावेज अपलोड करने के बाद ग्राहक एसआईबी टीएफ ऑनलाइन पर भुगतान अनुरोध शुरू कर सकते है।

कर्नाटक बैंक ने खाता खोलने के लिए लॉन्च किया "वी-सीआईपी"

कर्नाटक बैंक ने 'वीडियो-आधारित ग्राहक पहचान प्रक्रिया (वी-सीआईपी)' के माध्यम से ऑनलाइन बचत बैंक (एसबी) खाता खोलने की सुविधा शुरू की है। बैंक की कॉर्पोरेट वेबसाइट में सक्षम सुविधा संभावित ग्राहकों को ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से एक एसबी खाता खोलने और अपनी सुविधा के स्थान पर एक वीडियो कॉल के माध्यम से केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) सत्यापन पूरा करने का अधिकार देती है।

केंद्रीय मंत्री ने उधमपुर में भूकंप विज्ञान वेधशाला का उद्घाटन किया

केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने आधिकारिक तौर पर जम्मू और कश्मीर के उधमपुर जिले के दंडयाल पड़ोस में भूकंप विज्ञान वेधशाला का उद्घाटन किया। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने जम्मू-कश्मीर में इस तरह का तीसरा केंद्र स्थापित करने के लिए 20 लाख रुपये खर्च किए। वेधशाला उधमपुर, डोडा, किश्तवाड़, रामबन और कई अन्य जिलों के व्यापक भूकंपीय रिकॉर्ड का संकलन करेगी। डॉ. जितेंद्र सिंह के अनुसार, केंद्र सरकार की योजना अगले चार महीनों में 152 भूकंप वेधशालाएं खोलने की है, जिनमें तीन और कश्मीर संभाग में हैं। रीयल-टाइम डेटा संग्रह और निगरानी बढ़ाने के लिए अगले पांच वर्षों में इस प्रकार के 100 अतिरिक्त भूकंपीय केंद्र देश भर में खोले जायेंगे ।

ऊकला स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स: भारत 115वें स्थान पर

नेटवर्क इंटेलिजेंस और कनेक्टिविटी इनसाइट्स प्रदाता ऊकला (Ookla) द्वारा जारी स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स ने दिखाया कि भारत ने मई 2022 के लिए औसत मोबाइल डाउनलोड स्पीड 14.28 एमबीपीएस दर्ज की, जो अप्रैल 2022 में 14.19 एमबीपीएस से थोड़ी बेहतर है। इसके साथ ही देश अब अपनी वैश्विक रैंकिंग में तीन पायदान ऊपर है और 115वें स्थान पर है। नेटवर्क इंटेलिजेंस और कनेक्टिविटी लीडर ऊकला के अनुसार, भारत ने अप्रैल में 76 वें से मई में 75 वें स्थान पर समग्र निश्चित औसत डाउनलोड गति के लिए अपनी वैश्विक रैंकिंग में सुधार किया है। अप्रैल में, भारत समग्र औसत फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड के मामले में वैश्विक स्तर पर चार स्थान 72वें से 76वें गिरा था ।

Oracle ने पेश किया ‘OCI समर्पित क्षेत्र’

अमेरिका स्थित प्रौद्योगिकी प्रमुख ओरेकल क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर (ओसीआई), ओरेकल के क्लाउड सेवा मंच, ने भारतीय बाजार के लिए 'ओसीआई समर्पित क्षेत्र' पेश किया है। नई पेशकश ग्राहकों को विलंबता, डेटा निवास और डेटा संप्रभुता आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करेगी जो कई आईटी आधुनिकीकरण प्रयासों के लिए महत्वपूर्ण हैं। यह ओरेकल को ग्राहकों को उनके परिसर में लगभग 100 सेवाएं प्रदान करने की भी अनुमति देगा, जो पहले केवल सार्वजनिक क्लाउड उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध थीं। कंपनी के मुताबिक, OCI (Oracle Cloud Infrastructure) समर्पित क्षेत्र को औसतन 60-75 प्रतिशत कम डेटा सेंटर स्थान और बिजली की आवश्यकता होती है, जिसमें एक विशिष्ट ग्राहक के लिए प्रति वर्ष लगभग $ 1 मिलियन की काफी कम प्रवेश कीमत होती है। यह सार्वजनिक क्षेत्र, बैंकिंग और अन्य क्षेत्रों में सार्वजनिक क्लाउड को अपनाने को बढ़ावा देने में भी मदद करेगा जो अब तक नियामक और अन्य आवश्यकताओं के कारण ऐसा करने के लिए प्रतिबंधित थे।

यूक्रेन ने ‘स्नेक आइलैंड’ पर हवाई हमलों में रूसी सेना को गंभीर क्षति पहुँचाई

यूक्रेन ने काला सागर में ज़मीनी द्वीप, जिसे ‘स्नेक आइलैंड’ भी कहा जाता है, पर हवाई हमलों में रूसी सेना को गंभीर क्षति पहुँचाई है। माना जाता है कि द्वीप पर ये हमले पश्चिम द्वारा यूक्रेन को दी गई मिसाइलों का उपयोग करके दूसरी बड़ी सैन्य सफलता है। ज़मीनी द्वीप, जिसे स्नेक या सर्पेंट आइलैंड के नाम से भी जाना जाता है, यह 700 मीटर से कम आकार की चट्टान का एक छोटा टुकड़ा है, जिसे एक्स-आकार का बताया गया है। यह काला सागर में तट से 35 किमी. दूर डेन्यूब के मुहाने के पूर्व में और ओडेसा के बंदरगाह शहर के लगभग दक्षिण-पश्चिम में स्थित है। वोल्गा के बाद डेन्यूब यूरोप की दूसरी सबसे लंबी नदी है। यह पश्चिमी जर्मनी के ब्लैक फॉरेस्ट पहाड़ों से निकलती है और लगभग 2,850 किमी. तक काला सागर पर अपने मुहाने तक बहती है।

लेह में 26वीं सिंधु दर्शन यात्रा शुरू हुई

लेह में 26वीं सिंधु दर्शन यात्रा शुरू हुई। यात्रा के पहले दिन सैकड़ों श्रद्धालुओं ने सिंधु नदी में डुबकी लगाई। यह यात्रा कोविड के कारण दो वर्ष बाद हो रही है। लेह में 26वें सिंधु दर्शन का उद्घाटन जोशी मठ के भद्रिका आश्रम के जगद्गुरु शंकराचार्य श्री श्री 1008 वासुदेवंद जी ने किया। केन्द्रशासित प्रदेश लद्दाख के उपराज्यपाल आर के माथुर ने सिंधु दर्शन यात्रा का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने सिंधु घाट और बर्फ से ढके पहाड़ों के चित्र वाला 50 रुपये का स्मारक लिफाफा भी जारी किया।

रुमेली धर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लिया

भारत की तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर रुमेली धर (Rumeli Dhar) ने 38 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है। धर ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच 2018 में ब्रेबोर्न में भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच त्रिकोणीय राष्ट्र महिला टी20ई श्रृंखला में खेला था। कुल मिलाकर, उन्होंने चार टेस्ट, 78 एकदिवसीय और 18 T20I में भाग लिया, जिसमें 1328 रन बनाए और सभी प्रारूपों में 84 विकेट लिए थे । वह उस भारतीय टीम का भी हिस्सा थीं जो दक्षिण अफ्रीका में 2005 विश्व कप फाइनल में पहुंची थी।

रंजीत बजाज AIFF की सलाहकार समिति के अध्यक्ष बने

उद्यमी रंजीत बजाज को सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति (सीओए) की सहायता के लिए सलाहकार समिति का अध्यक्ष नामित किया गया है, जो अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के दिन-प्रतिदिन के मामलों को चला रही है। बजाज, जिसके पास 2020 में राउंडग्लास को बेचे जाने से पहले आई-लीग क्लब मिनर्वा पंजाब का स्वामित्व था, सलाहकार समिति और अखंडता मामलों के अध्यक्ष होंगे।

पासपोर्ट सेवा दिवस

हर साल 24 जून को पासपोर्ट सेवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को 24 जून, 1967 में पासपोर्ट अधिनियम के अधिनियमन (enactment) के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। पासपोर्ट सेवा दिवस पर, भारत सरकार ने स्पष्ट किया कि चिप युक्त ई-पासपोर्ट के उत्पादन की प्रक्रिया चल रही है। इससे भारतीय यात्रा की सुरक्षा को काफी हद तक मज़बूत करने में मदद मिलेगी। चिप्स में आवेदकों के व्यक्तिगत विवरण को स्टोर कर उन्हें डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित किया जाएगा। उनमे 64 केबी का मेमोरी स्पेस होगा। इस चिप में करीब 30 अंतर्राष्ट्रीय यात्राओं को स्टोर किया जाएगा। पासपोर्ट अधिनियम भारतीय पासपोर्ट प्राप्त करने की प्रक्रियाओं का वर्णन करता है। इस अधिनियम ने ब्रिटिश भारतीय पासपोर्ट और पासपोर्ट अधिनियम, 1920 का स्थान लिया था। भारतीय संविधान के अनुच्छेद 9 के अनुसार, यह अधिनियम दोहरी नागरिकता की अनुमति नहीं देता है। इस अधिनियम के अनुसार, यदि किसी व्यक्ति ने विदेशी नागरिकता हासिल कर ली है, तो उसे अपना पासपोर्ट सरेंडर करना होगा।

राजस्थान में प्रसिद्ध ऐतिहासिक शहर बूंदी अपना 781 वां स्थापना दिवस मना रहा है

राजस्थान में छोटी काशी के नाम से प्रसिद्ध ऐतिहासिक शहर बूंदी 24 जून को अपना 781 वां स्थापना दिवस मना रहा है। इस अवसर पर गढ़ गणेश में "पूजा अर्चना" की गई और संगीत बैंड बजाया गया। कार्यक्रम की शुरुआत नगर सागर कुंड में शहनाई वादन से हुई। शाम को अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.