Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

14 November 2022

41वां भारत अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार मेला नई दिल्‍ली में शुरू

अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार मेला नई दिल्‍ली में शुरू हो रहा है। वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल मेले का उद्घाटन करेंगे। यह मेला 27 नवम्‍बर तक चलेगा। इस बार मेले का मुख्‍य विषय वोकल फॉर लोकल - लोकल टू ग्‍लोबल है। आजादी का अमृत महोत्‍सव के दौरान आयोजित होने की वजह से इसका खास महत्‍व है। व्‍यापार मेले में 29 राज्‍य और केंद्र-शासित प्रदेश हिस्‍सा ले रहे हैं। इसमें बिहार, झारखण्‍ड और महाराष्‍ट्र सहयोगी राज्‍य के तौर पर हिस्‍सा ले रहे हैं जबकि उत्‍तर प्रदेश और केरल पर विशेष रूप से ध्‍यान केन्द्रित किया गया है। मेले में विभिन्‍न मंत्रालयों और विभागों के अलावा कई सार्वजनिक उपक्रम भी अपनी उपलब्धियां प्रदर्शित करेंगे। अफगानिस्‍तान, बांग्‍लादेश, बहरीन, बेलारूस, ईरान, नेपाल, थाईलैंड, तुर्की, संयुक्‍त अरब अमारात और ब्रिटेन सहित 12 देश भी इसमें हिस्‍सा ले रहे हैं।

सेना प्रमुख चार दिन की सरकारी यात्रा पर फ्रांस रवाना हुए

सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे चार दिन की सरकारी यात्रा पर फ्रांस रवाना हो गए हैं। जनरल पांडे भारत और फ्रांस के बीच रक्षा सहयोग बढाने के लिए वहां के सेना प्रमुख और शीर्ष सैन्‍य अधिकारियों के साथ मुलाकात करेंगे। वे फ्रांस में युद्ध स्‍मारक - न्‍यूवे चैपल में पुष्‍प-चक्र चढाएंगे। यह स्‍मारक प्रथम विश्‍व युद्ध के दौरान शहीद हुए चार हजार 742 भारतीय सैनिकों की याद में बनाया गया है। दोनों देशों की सेनाओं के बीच रक्षा सहयोग का लगातार विस्‍तार हो रहा है। जनरल पांडे की फ्रांस यात्रा से भारत और फ्रांस की सेनाओं के बीच परस्‍पर विश्‍वास और आपसी समझ और बेहतर होगी।

कावेरी दक्षिण वन्यजीव अभयारण्य को अधिसूचित किया गया

कावेरी दक्षिण वन्यजीव अभयारण्य को हाल ही में तमिलनाडु की राज्य सरकार द्वारा अधिसूचित किया गया। राज्य सरकार ने पहले काज़ुवेली पक्षी अभयारण्य, नंजारायण पक्षी अभयारण्य, कदवुर स्लेंडर लोरिस अभयारण्य और डुगोंग संरक्षण रिजर्व को अधिसूचित किया था। कृष्णागिरी और धर्मपुरी के आरक्षित वनों में एक क्षेत्र को कावेरी दक्षिण वन्यजीव अभयारण्य के रूप में अधिसूचित किया गया है। यह घोषणा वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1972 की धारा 26ए(1)(बी) के तहत की गई थी। यह तमिलनाडु का 17वां वन्यजीव अभयारण्य होगा। यह नव अधिसूचित वन्यजीव अभयारण्य 686.406 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला है। यह 35 स्तनपायी प्रजातियों और 238 पक्षी प्रजातियों का घर है। कावेरी दक्षिण वन्यजीव अभयारण्य तमिलनाडु के कावेरी उत्तर वन्यजीव अभयारण्य को पड़ोसी राज्य कर्नाटक में कावेरी वन्यजीव अभयारण्य से जोड़ता है। यह कावेरी नदी बेसिन में वन्यजीवों के लिए संरक्षित क्षेत्रों का एक बड़ा, सन्निहित नेटवर्क बनाता है।

पाकिस्तान ब्याज मुक्त बैंकिंग प्रणाली को लागू करेगा

पाकिस्तान सरकार इस्लामिक कानून के तहत 2027 से देश में ब्याज मुक्त बैंकिंग प्रणाली लागू करने की योजना बना रही है। ब्याज मुक्त बैंकिंग प्रणाली की अवधारणा बैंकिंग के इस्लामी रूप से ली गई है। यह नैतिक मानकों के आधार पर काम करती है और मुसलमानों को किसी भी प्रकार का ब्याज देने या प्राप्त करने से रोकती है। इसे इस्लाम के आर्थिक उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए एक प्रभावी उपकरण माना जाता है। पाकिस्तान में मौजूदा ब्याज-आधारित बैंकिंग प्रणाली को खत्म करने के लिए पहली याचिका 1990 में संघीय शरीयत अदालत में दायर की गई थी। 1992 में, फेडरल शरीयत कोर्ट (FSC) में तीन सदस्यीय पीठ ने देश में ब्याज मुक्त बैंकिंग प्रणाली को लागू करने की मांग की। पाकिस्तान सरकार ने इस फैसले को देश के सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी। 1999 में, सुप्रीम कोर्ट ने FSC के फैसले को बरकरार रखा और फिर से सरकारी अधिकारियों को 30 जून, 2000 तक इस प्रणाली को लागू करने का निर्देश दिया। 2002 में, शीर्ष अदालत में एक समीक्षा अपील दायर की गई थी और FSC के फैसले को निलंबित कर दिया गया था। FSC की व्याख्या के लिए मामला वापस भेजा गया था। अप्रैल 2022 में, FSC ने फिर से पांच साल में ब्याज-आधारित प्रणाली को समाप्त करने का आह्वान किया क्योंकि यह शरिया कानून के खिलाफ है।

सीनेट में सत्‍तारूढ डेमोक्रेटिक पार्टी अपना बहुमत बरकरार रखने में कामयाब रही

अमरीका के नेवादा राज्‍य में महत्‍वपूर्ण बढत हासिल करने के साथ ही सीनेट में सत्‍तारूढ डेमोक्रेटिक पार्टी अपना बहुमत बरकरार रखने में कामयाब रही है। सीनेट चुनाव के परिणाम सत्‍तारूढ पार्टी के लिए पिछले 20 वर्षों में सबसे बेहतर रहे हैं। अमरीका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि विपक्षी रिपब्लिकन पार्टी को अपनी असलियत समझ जानी चाहिए। सीनेट में डेमोक्रेटिक पार्टी के पास अब 50 सीटें हो गई हैं जबकि रिपब्लिकन पार्टी के पास 49 सीटें हैं। जॉर्जिया सीट का चुनाव दिसम्‍बर में होगा। इसके बाद अगर सीनेट में दोनों दलों को बराबर सीटें हासिल होती हैं तो ऐसे में उप-राष्‍ट्रपति कमला हैरिस का वोट काफी महत्‍वपूर्ण साबित हो सकता है। दूसरी ओर, प्रतिनिधि सभा में इस समय रिपब्लिकन पार्टी के पास 211 सीटें हैं जबकि डेमोक्रेटिक पार्टी के पास 204 सीटें हैं।

नीरज चोपड़ा बने स्विट्जरलैंड के ‘फ्रेंडशिप एंबेसडर’

स्विट्जरलैंड पर्यटन ने ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा को अपना मैत्री राजदूत नियुक्त किया। चोपड़ा ने अक्सर टूर्नामेंट और प्रशिक्षण के लिए स्विट्जरलैंड की यात्रा की है। अपनी नई भूमिका में चोपड़ा भारतीय यात्रियों के लिए स्विट्जरलैंड के साहसिक, स्पोर्टी और शानदार आउटडोर का प्रदर्शन और प्रचार करेंगे। स्विट्ज़रलैंड पर्यटन के 'मैत्री राजदूत' के रूप में, चोपड़ा देश में अपने अनुभवों को साझा करेंगे ताकि इसे आउटडोर के लिए आदर्श गंतव्य और लंबी पैदल यात्रा, बाइकिंग, सॉफ्ट और चरम साहसिक और स्नो स्पोर्ट्स के रूप में प्रदर्शित किया जा सके।

डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र के लिए राष्ट्रव्यापी अभियान

केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के अधीन पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (डीओपीपीडब्ल्यू) ने केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों के लिए डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र को बढ़ावा देने को लेकर एक राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू किया है। इससे पहले नवंबर, 2021 में केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने किसी भी एंड्रॉइड मोबाइल फोन के माध्यम से जीवन प्रमाणपत्र जमा करने की बड़ी पहल- चेहरा प्रमाणीकरण तकनीक को शुरू किया था। अब विभाग डिजिटल मोड के माध्यम से जीवन प्रमाण पत्र को बढ़ावा देने और चेहरा प्रमाणीकरण तकनीक को लोकप्रिय बनाने के लिए एक विशेष राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू कर रहा है। सभी पंजीकृत पेंशनभोगी संघों, पेंशन संवितरण बैंकों, भारत सरकार के मंत्रालयों व सीजीएचएस वेलनेस सेंटरों को निर्देश दिया गया है कि वे पेंशनभोगियों के 'जीवन जीने की सुगमता' को लेकर विशेष शिविर आयोजित कर जीवन प्रमाणपत्र जमा करने के लिए डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र/चेहरा प्रमाणीकरण तकनीक को बढ़ावा दें।

NPCI ने BHIM ऐप ओपन-सोर्स लाइसेंस मॉडल की घोषणा की

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस (UPI) पारिस्थितिकी तंत्र में भाग लेने वाली संस्थाओं को विनियमित करने के लिए BHIM ऐप ओपन-सोर्स लाइसेंस मॉडल लॉन्च करने की घोषणा की। BHIM ऐप का सोर्स कोड उन लोगों की मदद करेगा जिनके पास खुद का UPI ऐप नहीं है, उन्हें अपना UPI ऐप लॉन्च करने के लिए सशक्त बनाने में मदद मिलेगी।

BSNL ने JIO और Airtel को टक्‍कर देने हेतु बनाया प्‍लान, TCS से की 26821 करोड़ की डील

भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) को टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) के साथ 26,281 करोड़ रुपये का सौदा करने के लिए केंद्र सरकार की मंजूरी मिल गई है। जिससे भारत में 4G सेवाओं को लॉन्च करने का रास्ता साफ हो गया है। इकोनॉमिक टाइम्स (ईटी) की रिपोर्ट के मुताबिक, टीसीएस 4G लाइन स्थापित करेगी और 9 साल तक नेटवर्क बनाए रखेगी।

भारत में जापान का निवेश बढ़ाने के लिए एनआईआईएफ, जेबीआईसी में समझौता

राष्ट्रीय निवेश एवं अवसंरचना कोष (एनआईआईएफ) ने भारत में जापान के निवेश को बढ़ाने के लिए जापान बैंक फॉर इंटरनेशनल कोऑपरेशन (जेबीआईसी) के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। यह समझौता ज्ञापन एनआईआईएफ तथा जेबीआईसी के बीच साझेदारी की रूपरेखा बताता है। भारत-जापान द्विपक्षीय कोष (आईजेएफ) की स्थापना पर भी विचार किया जा रहा है।

उम्‍मीद योजना जम्‍मू कश्‍मीर की ग्रामीण महिलाओं का बदल रही भविष्‍य

जम्मू और कश्मीर ग्रामीण आजीविका मिशन (JKRLM) की UMEED योजना केंद्र शासित प्रदेश में ग्रामीण महिलाओं की आकांक्षाओं को सहायता प्रदान कर रही है, जो आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने की इच्छा रखती हैं। जम्मू और कश्मीर ग्रामीण आजीविका मिशन का उद्देश्य जम्मू और कश्मीर में गरीबों के लिए मजबूत जमीनी संस्थानों का निर्माण करके उन्हें लाभकारी आजीविका हस्तक्षेप में शामिल करके और उनकी आय में उल्लेखनीय सुधार सुनिश्चित करके गरीबी को कम करना है।

सरकार ने जनगणना, एनपीआर डेटाबेस को महत्वपूर्ण सूचना अवसंरचना के रूप में घोषित किया

केंद्र सरकार ने जनगणना और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) से संबंधित कुछ डाटाबेस को महत्वपूर्ण सूचना अवसंरचना (सीआईआई) के रूप में घोषित किया है। एक अधिसूचना जारी कर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 (2008 में संशोधित) के तहत उसे प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग कर यह निर्णय लिया गया है।

2023 में महिला विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप की मेजबानी करेगा भारत

भारत में 2023 में महिला विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप होगी जबकि दो साल पहले जरूरी फीस जमा नहीं करने की वजह से भारत से पुरूष विश्व चैम्पियनशिप की मेजबानी छीन ली गई थी। भारत में कभी पुरूष विश्व चैम्पियनशिप नहीं हुई है लेकिन तीसरी बार महिला चैम्पियनशिप होगी। इससे पहले दिल्ली में 2006 और 2018 में चैम्पियनशिप हो चुकी है। भारतीय मुक्केबाजी महासंघ के महासचिव हेमंत कलीता ने कहा कि हमें महिला विश्व चैम्पियनशिप की मेजबानी मिली है और अब मार्च के आखिर में और अप्रैल के पहले सप्ताह में इसका आयोजन करेंगे। अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ के अध्यक्ष उमर क्रेमलोव भारत के पहले दौरे पर हैं और उनकी यात्रा के दौरान ही टूर्नामेंट की तारीखें तय होंगी। टूर्नामेंट जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में खेला जा सकता है।

ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट विश्‍वकप में इंग्‍लैंड ने पाकिस्‍तान को हराया, दूसरी बार बना चैंपियन

इंग्‍लैंड ने ट्वेंटी-टवेंटी क्रिकेट विश्‍व कप का खिताब जीत लिया है। मेलबर्न में फाइनल में इंग्‍लैंड ने पाकिस्‍तान को 5 विकेट से हरा दिया। टॉस जीतकर इंग्‍लैंड ने गेंदबाजी करने का फैसला किया था। पाकिस्‍तान ने 20 ओवर में आठ विकेट पर 137 रन बनाए। जीत के लिए इंग्‍लैंड ने 138 रन का लक्ष्‍य एक ओवर शेष रहते हासिल कर लिया। इंग्‍लैंड की ओर से बेन स्‍टॉक्‍स ने नाबाद 49 गेंद में 52 रन बनाए। इंग्‍लैंड के सैम करन को प्‍लेयर ऑफ द मेच घोषित किया गया। उन्‍होंने चार ओवर में 12 रन देकर तीन विकेट हासिल किये। इंग्‍लैंड ने दूसरी बार टी-ट्वेंटी क्रिकेट विश्‍व कप का खिताब जीता है। इंग्‍लैंड एकदिवसीय क्रिकेट में मौजूदा चैंपियन भी है।

होल्गर रूने ने पुरुष एकल 2022 पेरिस मास्टर्स खिताब जीता

डेनमार्क के युवा टेनिस खिलाड़ी होल्गर रूने ने पेरिस मास्टर्स के फाइनल में पूर्व विश्व नंबर 1 नोवाक जोकोविच को हरा दिया है। महज 19 साल के होल्गर ने खिताबी मुकाबले में जोकोविच को 3-6, 6-3, 7-5 से मात दी और अपने करियर का पहला एटीपी 1000 मास्टर्स टाइटल हासिल किया। होल्गर के करियर की ये सबसे बड़ी जीत है और इसके साथ ही ताजा जारी एटीपी रैंकिंग में वो नंबर 10 पर भी आ गए हैं। जोकोविच ने अपने करियर में रिकॉर्ड 6 बार पेरिस मास्टर्स का खिताब जीता था और वह गत विजेता भी थे।

दक्षिण कोरिया के दागू में भारतीय निशानेबाज की टीम ने स्वर्ण पदक जीता

दक्षिण कोरिया के दागू में भारतीय निशानेबाज अर्जुन बबूता, किरण अंकुश जाधव और रूद्रांक्ष बालासाहेब पाटिल की टीम ने एशियन एयरगन चैंपियनशिप में 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत लिया है। वहीं महिलाओं में मेहुली घोष, इलावेनिल वलारिवान और मेघना सज्जनहार की टीम ने स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

मुंबई ने पहली बार जीती सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के फाइनल मैच में मुंबई ने हिमाचल प्रदेश को तीन विकेट से हरा दिया है। हिमाचल ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई के सामने 144 रन का लक्ष्य रखा था और मुंबई की टीम ने सात विकेट खोकर इसे हासिल कर लिया। मुंबई ने पहली बार सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी जीती है। दोनों टीमें पहली बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची थीं और मुंबई ने खिताबी जंग अपने नाम की। हिमाचल ने इससे पहले विजय हजारे ट्रॉफी जीती थी।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.