Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

16 June 2022

पहली भारत गौरव रेलगाड़ी कोयम्‍बटूर-उत्‍तर से साईं नगर शिरडी के लिए शुरू हुई

पहली भारत गौरव रेलगाड़ी कोयम्‍बटूर उत्‍तर से साईं नगर शिरडी के लिए शुरू हुई। दक्षिण रेल सेलम के मण्‍डल प्रबंधक गौतम श्रीनिवास ने झंडी दिखाकर इसे रवाना किया। दक्षिण रेलवे की विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह रेलगाड़ी प्राइवेट सेवा प्रदाता द्वारा संचालित की जा रही है। इस रेलगाड़ी की पहली यात्रा में एक हज़ार एक सौ यात्रियों ने कोयम्‍बटूर से शिरडी की यात्रा की। साउथ स्‍टार रेल इस मार्ग पर ट्रेन संचालित करने वाली पंजीकृत सेवा प्रदाता कंपनी है। इस रेलगाड़ी के संचालन से प्रति वर्ष तीन करोड़ चौंतीस लाख रुपये का निश्चित राजस्‍व मिलेगा। विषय आधारित भारत गौरव रेलगाड़ी का उद्देश्‍य देश की समृद्ध सांस्‍‍कृतिक विरासत और श्रेष्‍ठ ऐतिहासिक स्‍थानों का प्रदर्शन करना है।

आनन्‍द गोपाल महिन्‍द्रा, वेनु श्रीनिवासन, रमनभाई पटेल और रविन्‍द्र ढोलकिया आरबीआई के केन्‍द्रीय बोर्ड में नामित

केन्‍द्र सरकार ने महिन्‍द्रा ग्रुप के अध्‍यक्ष आनन्‍द गोपाल महिन्‍द्रा, टीवीएस मोटर्स के अध्‍यक्ष वेनु श्रीनिवासन, जायडस ग्रुप के अध्‍यक्ष रमनभाई पटेल और भारतीय प्रबंध संस्‍थान, अहमदाबाद के पूर्व प्राध्‍यापक रविन्‍द्र ढोलकिया को भारतीय रिजर्व बैंक के केन्‍द्रीय बोर्ड में अंशकालिक गैर अधिकारिक निदेशक नामित किया है। विज्ञप्ति में केन्‍द्रीय बैंक ने बताया है कि इन लोगों की नियुक्ति 14 जून से चार वर्ष के लिए होगी। केन्‍द्र सरकार समय-समय पर रिजर्व बैंक के बोर्ड के 10 गैर अधिकारिक निदेशकों की नियुक्ति करती है। बैंक के आधिकारिक और पूर्णकालिक निदेशक मंडली में गवर्नर सहित चार डिप्‍टी गवर्नर होते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंबई समाचार पत्र के द्विशताब्दी समारोह को संबोधित किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एशिया के सबसे पुराने अखबार मुंबई समाचार पत्र के द्विशताब्दी समारोह को संबोधित किया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय पत्रकारों की सराहना करते हुए कहा है कि महामारी के दौरान उन्होंने कर्मयोगी की तरह काम किया। मोदी ने ‘मुंबई समाचार’ के 200 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में एक विशेष डाक टिकट भी जारी किया। 1822 में फरदुनजी मरजबान द्वारा स्थापित गुजराती अखबार 'मुंबई समाचार' के 200 साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में उनके अपार योगदान के लिए पारसी समुदाय की सराहना की।

केन्‍द्र सरकार पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित सक्षम कॉमन सिंगल पेंशन पोर्टल का शुभारंभ करेगी

केंद्रीय मंत्री डॉक्‍टर जितेंद्र सिंह ने कहा है कि पेंशनभोगियों और बुजुर्ग नागरिकों के लाभ के लिए पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग जल्द ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित सक्षम कॉमन सिंगल पेंशन पोर्टल का शुभारंभ करेगा। उन्होंने कहा कि यह पोर्टल पेंशन के निर्बाध प्रसंस्करण, ट्रैकिंग और वितरण में भी मदद करेगा। यह पोर्टल पेंशनभोगियों और सेवानिवृत्त वृद्ध नागरिकों को स्‍वचालित ईज ऑफ लिविंग संबंधी अलर्ट भेजेगा। पोर्टल न केवल पेंशनभोगियों के साथ निरंतर संपर्क बनाए रखेगा, बल्कि त्वरित प्रतिक्रिया के लिए उनकी शिकायतों को भी नियमित रूप से प्राप्त करेगा।

मुख्य सचिवों का पहला राष्ट्रीय सम्मेलन हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में शुरू

राज्यों के मुख्य सचिवों का पहला तीन दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में शुरू हुआ। कैबिनेट सचिव राजीव गाबा ने सम्मेलन का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार तक चलने वाले इस सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे। सम्मेलन में केंद्र, राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और विशेषज्ञों के 200 से अधिक प्रतिनिधि भाग लेंगे। इसमें नई शिक्षा नीति लागू करने, शासन व्यवस्था और फसल विविधीकरण और कृषि में आत्मनिर्भरता पर चर्चा होगी। केंद्र और राज्यों के साथ साझेदारी में तीव्र और सतत आर्थिक विकास पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

आसियान देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक नई दिल्‍ली में होगी

भारत आसियान देशों के विदेश मंत्रि‍यों की शुरू होने वाली विशेष बैठक की मेजबानी करेगा। भारत पहली बार बैठक की मेजबानी कर रहा है। इसके साथ दिल्‍ली डायलॉग के 12वें संस्‍करण का भी आयोजन किया जाएगा। दिल्‍ली डायलॉग का इस बार का विषय हिन्‍द प्रशांत क्षेत्र को परस्‍पर जोड़ना है। मंत्रिस्तरीय सत्र में विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस. जयशंकर और आसियान देशों के विदेशमंत्री भाग लेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने आसियान को भारत की एक्ट ईस्ट नीति का केंद्र बताया है। उन्होने कहा कि आसियान-भारत विदेश मंत्रियों की बैठक वार्ता सम्‍बंधों की 30वीं और आसियान के साथ कूटनीतिक साझेदारी की 10वीं वर्षगांठ है। श्री बागची ने बताया कि वर्ष 2022 को आसियान भारत मित्रता वर्ष घोषित किया गया है।

सूरत में इस्‍पात धातु की तलछठ से निर्मित पहले छह लेन वाले राजमार्ग का उद्घाटन

केंद्रीय इस्‍पात मंत्री आर सी पी सिंह ने शहर से बंदरगाह को जोडने के लिए सूरत में इस्‍पात धातु की तलछठ से निर्मित पहले छह लेन वाले राजमार्ग का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्‍होंने सभी तरह के कचरे को सम्‍पदा में बदल कर एक वृत्‍तीय अर्थव्‍यवस्‍था बनाने और संसाधन कुशलता को बढावा देने पर बल दिया। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने 2021 के स्‍वतंत्रता दिवस के अपने भाषण में प्राकृतिक संसाधनों की कमी से जूझ रही दुनिया के परिदृश्‍य में एक वृत्‍तीय अर्थव्‍यवस्‍था को बढावा देने का विशेष रूप से उल्‍लेख किया था। श्री सिंह ने कहा कि शत-प्रतिशत प्रसंस्‍कृत इस्‍पात धातु की तलछठ से निर्मित सडक कचरे को सम्‍पदा में बदलने का वास्‍तविक उदाहरण है। केंद्रीय इस्पात मंत्री ने कहा कि उनका मंत्रालय सडक निर्माण, कृषि, रेलवे की गिट्टी और हरित सीमेंट बनाने में इस प्रकार की सामग्री का उपयोग करने के विभिन्‍न विकल्‍प तलाश कर रहा है।

रॉयटर्स इंस्टीट्यूट की हाल में जारी रिपोर्ट के अनुसार आकाशवाणी और दूरदर्शन पर लोगों को सबसे अधिक भरोसा

रॉयटर्स इंस्टीट्यूट की हाल में जारी रिपोर्ट के अनुसार आकाशवाणी और दूरदर्शन पर लोगों को सबसे अधिक भरोसा है। इंस्टीट्यूट की डिजिटल न्यूज रिपोर्ट - 2022 में कहा गया है कि भारत ने समाचारों के मामले में विश्‍वास में मामूली वृद्धि दर्ज की है। रिपोर्ट के अनुसार आकाशवाणी और दूरदर्शन समाचार जैसे लोक प्रसारक और समाचार पत्र पर लोगों का सबसे अधिक विश्वास है। जबकि, नए डिजिटल मीडिया के साथ-साथ 24 घंटे के टेलीविजन समाचार चैनलों पर लोगों का भरोसा कम हुआ है। भारतीय समाचार ब्रांड के सर्वेक्षण के अनुसार प्रमाणिकता और सटीकता के मामले में आकाशवाणी समाचार पर 72 प्रतिशत और दूरदर्शन समाचार 71 प्रतिशत लोगों का भरोसा कायम है। रॉयटर्स संस्थान ने 46 बाजारों में 93 हजार से अधिक ऑनलाइन समाचार उपभोक्ताओं का सर्वेक्षण किया था।

शिक्षा मंत्रालय अग्निवीरों के लिए तीन वर्षीय विशेष कौशल आधारित स्नातक डिग्री कार्यक्रम शुरू कर रहा है

शिक्षा मंत्रालय अग्निवीरों की भविष्य की करियर संभावनाओं को आगे बढ़ाने के लिए तीन वर्षीय विशेष कौशल आधारित स्नातक डिग्री कार्यक्रम शुरू कर रहा है। यह कार्यक्रम सेवारत रक्षाकर्मियों को विभिन्न नौकरियों के लिए तैयार करने के उद्देश्‍य से बनाया गया है। इन्दिरा गांधी राष्‍ट्रीय मुक्‍त विश्‍वविद्यालय ने इस कार्यक्रम को तैयार किया है। यह कार्यक्रम विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग के मानदंडों के अनुरूप है। इसके अन्‍तर्गत प्रथम वर्ष का पाठ्यक्रम पूरा करने पर स्नातक प्रमाणपत्र, दो वर्ष के बाद स्नातक डिप्लोमा और तीन वर्ष का पाठ्यक्रम पूरा होने पर स्‍नातक डिग्री प्रदान की जायेगी। योजना के कार्यान्वयन के लिए सेना, नौसेना और वायु सेना विश्‍वविद्यालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेंगे।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी शुरू करने की मंजूरी दी, नीलामी 26 जुलाई से

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी के दूरसंचार विभाग के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है। यह नीलामी अगले महीने के अंत में होगी। 20 साल की वैधता अवधि के साथ कुल 72 हजार मेगा हर्ट्ज से अधिक स्पेक्ट्रम की नीलामी की जाएगी। उम्मीद की जाती है कि स्पेक्ट्रम का उपयोग दूरसंचार सेवा प्रदाताओं द्वारा गति और क्षमता प्रदान करने में सक्षम 5-जी प्रौद्योगिकी-आधारित सेवायें प्रदान करने के लिए किया जाएगा। यह वर्तमान 4-जी सेवाओं की तुलना में लगभग 10 गुना बेहतर होगी। 2014 में दस करोड़ ग्राहकों की तुलना में आज ब्रॉडबैंड के 80 करोड़ ग्राहक हैं। नई 5-जी सेवाओं से व्‍यापार, उदयोग को बढावा मिलेगा और रोजगार के अवसर बढेंगे। मंत्रिमंडल ने ऑटोमोटिव, स्वास्थ्य देखभाल, कृषि और ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को बढ़ावा देने के लिए निजी कैप्टिव नेटवर्क के विकास का भी निर्णय लिया। भारत के आठ शीर्ष प्रौद्योगिकी संस्थानों में स्थापित 5-जी परीक्षण सुविधाएं भारत में घरेलू 5-जी प्रौद्योगिकी को गति दे रही हैं।

भारत की जीवन प्रत्याशा (life expectancy) बढ़कर 69.7 हुई : SRS डाटा

नमूना पंजीकरण प्रणाली (sample registration system – SRS) के आंकड़ों के अनुसार, 2015-2019 के दौरान जन्म के समय भारत की जीवन प्रत्याशा 69.7 तक पहुंच गई है। भारत की जीवन प्रत्याशा अभी भी वैश्विक औसत 72.6 से नीचे है। आंकड़ों से पता चलता है कि, पांच साल से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु दर और शिशु मृत्यु दर एक कारण हो सकता है, जिसके कारण भारत में जन्म के समय जीवन प्रत्याशा को बढ़ाना मुश्किल हो जाता है। जन्म के समय जीवन प्रत्याशा और एक वर्ष या पांच वर्ष में जीवन प्रत्याशा के बीच का अंतर मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में सबसे अधिक है, जहां शिशु मृत्यु दर सबसे अधिक है। मध्य प्रदेश में सबसे अधिक 43 की शिशु मृत्यु दर है। भारत में जन्म के समय जीवन प्रत्याशा में 20 साल की वृद्धि हुई है, जो 1970-75 में 49.7 से बढ़कर 2015-2019 में 69.7 हो गई है। राज्यों में, ओडिशा में सबसे अधिक 45.7 से 69.8 की वृद्धि देखी गई। ओडिशा के बाद तमिलनाडु (49.6 से बढ़कर 72.6) है। उत्तर प्रदेश में 1970-75 में 43 साल की उम्र में सबसे कम जीवन प्रत्याशा थी जो 2015-2019 में बढ़कर 65.6 हो गई है। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ राज्यों में जन्म के समय जीवन प्रत्याशा में काफी अंतर है। हिमाचल प्रदेश की शहरी महिलाओं की जीवन प्रत्याशा 82.3 वर्ष के जन्म के समय सबसे अधिक थी। छत्तीसगढ़ के ग्रामीण पुरुषों की जन्म के समय सबसे कम जीवन प्रत्याशा थी, केवल 62.8 वर्ष। असम के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के बीच जीवन प्रत्याशा में 8 साल का अंतर है। इसके बाद पांच साल के अंतराल के साथ हिमाचल प्रदेश का स्थान है। केरल एकमात्र ऐसा राज्य है जहां जन्म के समय ग्रामीण जीवन प्रत्याशा महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए शहरी की तुलना में अधिक है। बिहार और झारखंड एकमात्र ऐसे राज्य हैं जहां शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में पुरुषों की जीवन प्रत्याशा महिलाओं की तुलना में अधिक है।

भारत का दूसरा सबसे बड़ा तेल आपूर्तिकर्ता बना रूस

रूस ने इराक के बाद भारत का दूसरा सबसे बड़ा तेल आपूर्तिकर्ता बनने के लिए सऊदी अरब को पछाड़ दिया है क्योंकि रिफाइनर यूक्रेन में युद्ध के बाद भारी छूट पर उपलब्ध रूसी कच्चे तेल को खरीद लेते हैं। भारतीय रिफाइनर ने मई में लगभग 25 मिलियन बैरल रूसी तेल खरीदा, या उनके सभी तेल आयात का 16 प्रतिशत से अधिक है। अप्रैल में पहली बार भारत के समुद्र के रास्ते कुल कच्चा तेल आयात में रूस की हिस्सेदारी पांच प्रतिशत पर पहुंची थी।आंकड़ों के अनुसार, पूरे बीते साल यानी 2021 और 2022 की पहली तिमाही में यह एक प्रतिशत से भी कम थी।

राष्ट्रपति ने गोवा के राजभवन भवन की नई इमारत की आधारशिला रखी

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने गोआ की राजधानी पणजी के पास डोना पाउला में नए राजभवन भवन की इमारत की आधारशिला रखी। नई इमारत के निर्माण में वर्षा जल संचयन जैसे उपायों के जरिये जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम करने का प्रयास किया जाएगा। इस अवसर पर राज्यपाल श्रीधरन पिल्लई, मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत और केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री श्रीपद नाइक सहित कई गणमान्‍य व्‍यक्ति उपस्थित थे। राज्यपाल और मुख्‍यमंत्री ने नए भवन के निर्माण के लिए राष्ट्रपति द्वारा की गई पहल के लिए उनका आभार व्यक्त किया।

माइक्रोसॉफ्ट का इंटरनेट एक्सप्लोरर 27 साल बाद सेवानिवृत्त

माइक्रोसॉफ्ट कार्पोरेशन ने बुधवार को अपने इंटरनेट एक्सप्लोरर को सेवानिवृत्त कर दिया। माइक्रोसॉफ्ट ने 1995 में विंडोज 95 के लिए ऐड-ऑन पैकेज के रूप में इंटरनेट एक्सप्लोरर का पहला संस्करण जारी किया, जो पहले व्यापक रूप से लोकप्रिय ब्राउज़र, नेटस्केप नेविगेटर के वर्चस्व वाले वेब सर्फिंग का एंटीडिल्वियन युग था।

ओमनीकार्ड पूरे भारत में सभी एटीएम से नकद निकासी शुरू करने वाला पहला आरबीआई लाइसेंस प्राप्त पीपीआई बना

भुगतान समाधान प्रदाता ओमनीकार्ड अपने ई-वॉलेट के माध्यम से किसी भी ATM (स्वचालित टेलर मशीन) से RuPay-संचालित कार्ड का उपयोग करके नकद निकासी की सुविधा शुरू करने वाला पहला भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) लाइसेंस प्राप्त PPI (प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट) बन गया। यह निर्णय RBI द्वारा गैर-बैंक लाइसेंस प्राप्त संस्थाओं को डिजिटल वॉलेट से नकद निकासी को सक्षम करने की अनुमति देने के बाद आया है।

XPay.Life: भारत में पहला ब्लॉकचेन-सक्षम UPI सेवा प्रदाता

बेंगलुरु (कर्नाटक) स्थित फिनटेक स्टार्टअप XPay.Life ने अपने 3 साल के संचालन के पूरा होने पर, भारत की पहली ब्लॉकचेन-सक्षम लेनदेन एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस (UPI) सेवाओं का शुभारंभ किया। इस लॉन्च का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में उन लोगों के लिए वित्तीय सुविधाओं को सुलभ बनाना है जिन्हें वित्तीय सहायता की सबसे अधिक आवश्यकता है। इस लॉन्च से XPay को फायदा होने की उम्मीद है। 15 से अधिक राज्यों और 1 लाख गांवों में Life के 4 मिलियन उपभोक्ता हैं। XPay.Life क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (RRB) और जिला सहकारी बैंकों (DCCB) को बेहतर ढंग से बैंक की मदद करने और ग्रामीण क्षेत्रों में सुरक्षा और बिना किसी व्यवधान के वास्तविक वित्तीय समावेशन को सक्षम करने में सहायता कर रहा है।

गुजरात में 1,229 मवेशी ‘गाँठदार त्वचा रोग (LSD) से संक्रमित

हाल ही में गुजरात राज्य के पांँच ज़िलों में लगभग 1,229 मवेशी ‘गाँठदार त्वचा रोग (Lumpy Skin Disease- LSD) से संक्रमित हुए हैं। LSD मवेशियों या भैंस के पॉक्सवायरस लम्पी स्किन डिज़ीज़ वायरस (LSDV) के संक्रमण के कारण होता है। खाद्य और कृषि संगठन (Food and Agriculture Organization- FAO) के अनुसार, LSD की मृत्यु दर 10% से कम है। ‘गाँठदार त्वचा रोग’ को पहली बार वर्ष 1929 में जाम्बिया में एक महामारी के रूप में देखा गया था। प्रारंभ में यह या तो ज़हर या कीड़े के काटने का अतिसंवेदनशील परिणाम माना जाता था। गाँठदार त्वचा रोग मुख्य रूप से मच्छरों और मक्खियों के काटने, कीड़ों (वैक्टर) के काटने से जानवरों में फैलता है।

स्ट्रॉबेरीमून

स्पष्ट आसमान के कारण ब्रिटेन के अधिकांश हिस्सों में दिखाई देने वाले ‘स्ट्राबेरी मून’ की आश्चर्यजनक छवियाँ प्राप्त हुई हैं। स्ट्रॉबेरी मून का नाम इस विशेष पूर्णिमा के अवसर पर चंद्रमा के लाल, गुलाबी रंग से आया है, यह घटना जून में देखी जाती है। इसे एक विशेष अमेरिकी समय से संबंध के कारण भी इस तरह का नाम दिया गया है, जहाँ साल का यह समय आमतौर पर स्ट्रॉबेरी चुनने के मौसम की शुरुआत का होता है। यह स्ट्रॉबेरी मून सामान्य से बड़ा और चमकीला है क्योंकि यह वर्ष का पहला सुपरमून भी है। वर्ष के दौरान हर 30 दिनों में पूर्णिमा होती है और इसलिये स्ट्रॉबेरी मून कभी भी उसी दिन नहीं दिखाई देता है। उत्तरी अमेरिका तथा यूरोप में प्राचीन जनजातियों ने चंद्रमा को एक कैलेंडर के रूप में इस्तेमाल किया क्योंकि इसके बदलते चरणों का पालन करना आसान था। उन्होंने प्रत्येक वर्ष के दौरान प्रत्येक पूर्णिमा को मौसम और सभी अपेक्षित प्राकृतिक एवं मानवीय गतिविधियों पर नज़र रखने में मदद करने के लिये विभिन्न नाम दिये।

भारतीय खेल प्राधिकरण ने भारतीय राष्ट्रीय खेल संघ के लिए दिशा निर्देश जारी किए

भारतीय खेल प्राधिकरण-साई ने भारतीय राष्ट्रीय खेल संघ के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं, जिसमें कहा गया है कि घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं के लिए यात्रा करने वाली महिला खिलाडियों के दल के साथ महिला कोच अनिवार्य रूप से भेजी जायें। पिछले सप्ताह एक प्रमुख महिला साइक्लिस्ट ने भारतीय खेल प्राधिकरण साई से की गई शिकायत में राष्ट्रीय कोच आर के शर्मा पर उत्पीडन का आरोप लगाया था। साई ने इस मामले का संज्ञान लेते हुए महिला खिलाडियों के दल को स्लोवेनिया दौरे से वापस बुला लिया था। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने शीर्ष महिला साइक्लिस्‍ट के साथ कोच के अनुचित व्‍यवहार की खबर पर केन्‍द्रीय युवा मामलों और खेल मंत्रालय तथा भारतीय खेल प्राधिकरण को नोटिस जारी किया था।

नीरज चोपडा ने फिनलैंड में पावो नुरमी खेलों में भाला फेंक में राष्‍ट्रीय रिकॉर्ड बनाया

फिनलैंड में पावो नोरमी खेलों में टोक्यो ओलिम्पिक्‍स में स्‍वर्ण पदक विजेता भारत के नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक स्‍पर्धा में 89 दशमलव तीन-शून्‍य मीटर की दूरी तक भाला फेंक कर राष्‍ट्रीय रिकॉर्ड बनाया। चोपड़ा का इससे पहले राष्ट्रीय रिकॉर्ड 88.07 मीटर था जो उन्होंने पिछले साल मार्च में पटियाला में बनाया था। उन्होंने 7 अगस्त, 2021 को 87.58 मीटर के थ्रो के साथ टोक्यो ओलंपिक का स्वर्ण पदक जीता था। नीरज चोपड़ा एथलेटिक्स में भारत के पहले ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता हैं और ओलंपिक में केवल दूसरे व्यक्तिगत स्वर्ण पदक विजेता हैं।

विश्व बुजुर्ग दुर्व्यवहार जागरूकता दिवस

हर साल 15 जून को विश्व बुजुर्ग दुर्व्यवहार जागरूकता दिवस मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में बुजुर्ग आबादी के साथ दुर्व्यवहार (मौखिक, शारीरिक या भावनात्मक) के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देता है। 15 जून को बुजुर्गों के लिये एक विशेष दिन के रूप में घोषित करने के अनुरोध के बाद से जून 2006 में इस दिन को मनाया जाने लगा। हालाँकि संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) द्वारा आधिकारिक तौर पर वर्ष 2011 में इस दिन को मान्यता प्रदान की गई थी। वर्ष 2021 में कोविड-19 महामारी के मद्देनज़र यह दिन और अधिक प्रासंगिक हो जाता है, जिसने दुनिया भर में लाखों लोगों के जीवन को प्रभावित किया है। महामारी वृद्ध लोगों के लिये भय और पीड़ा का कारण बन रही है। उनके स्वास्थ्य को प्रभावित करने के अलावा महामारी वृद्ध लोगों को गरीबी, भेदभाव एवं अलगाव के प्रति संवेदनशील बना रही है जो उन्हें कोविड-19 प्रेरित जटिलताओं के बढ़ते जोखिम में डाल रही है। वृद्ध व्यक्तियों को भी चिकित्सा देखभाल तथा जीवन रक्षक उपचारों के संबंध में उम्र संबंधी भेदभाव का सामना करना पड़ता है।

ग्लोबल विंड डे: 15 जून

15 जून को, ग्लोबल विंड डे दुनिया भर में प्रतिवर्ष मनाया जाता है और इसे पवन ऊर्जा की संभावनाओं की खोज के दिन के रूप में चिह्नित किया जाता है। यह हवा, इसकी शक्ति और हमारी ऊर्जा प्रणालियों को फिर से आकार देने की संभावनाओं की खोज करने का दिन है। यह दिन पवन ऊर्जा और ऊर्जा प्रणालियों को फिर से आकार देने, अर्थव्यवस्थाओं को डीकार्बोनाइजिंग करने और रोजगार के साथ-साथ विकास को बढ़ावा देने की क्षमता के बारे में जानने के लिए समर्पित है। इस दिन का उद्देश्य पवन ऊर्जा और इसके उपयोगों के बारे में लोगों के ज्ञान को बढ़ाना है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.