Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

9 July 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में पहले 'अरुण जेटली स्मृति व्याख्यान' को संबोधित किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्‍ली पहले अरुण जेटली स्‍मारक व्‍याख्‍यान में भाग लिया। उन्‍होंने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि इसकी विषयवस्‍तु ग्रोथ थ्रो इन्‍क्‍लुसिविटी, इन्‍क्‍लुसिविटी थ्रो ग्रोथ बहुत उचित है, क्‍योंकि वास्‍तविक विकास के लिए समावेशी विकास आवश्‍यक है। उन्‍होंने कहा कि भारत में समग्र विकास के जबरदस्‍त प्रयास किए हैं। जो दुनिया में अभूतपूर्व है। आर्थिक मामलों के विभाग ने प्रथम अरुण जेटली स्‍मारक व्‍याख्‍यान का आयोजन किया है। इस अवसर पर केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन और अन्‍य गण्‍यमान्‍य व्‍यक्ति भी मौजूद रहे।

मानगढ़ पहाड़ी राष्ट्रीय स्मारक घोषित

राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण (NMA) की एक रिपोर्ट में राजस्थान में मानगढ़ पहाड़ी की चोटी को 1500 भील आदिवासी स्वतंत्रता सेनानियों के सम्मान में राष्ट्रीय स्मारक के रूप में नामित करने की घोषणा की गई है। राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण को सांस्कृतिक मंत्रालय के तहत प्राचीन स्मारक और पुरातत्त्व स्थल तथा अवशेष (Anicient Monuments And Archaeological Sites and Remains-AMASR) (संशोधन एवं मान्यता) अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार स्थापित किया गया है जिसे मार्च 2010 में अधिनियमित किया गया था। NMA को स्मारकों और स्थलों के संरक्षण से संबंधित कई कार्य सौंपे गए हैं जो केंद्र द्वारा संरक्षित स्मारकों के आसपास प्रतिबंधित और विनियमित क्षेत्रों के प्रबंधन के माध्यम से किये जाते हैं। NMA, प्रतिबंधित और विनियमित क्षेत्रों में निर्माण संबंधी गतिविधियों के लिये आवेदकों को अनुमति प्रदान करने पर भी विचार करता है। राष्ट्रीय प्राचीन स्मारकों को प्राचीन स्मारक, पुरातत्त्व स्थल और अवशेष अधिनियम, 1958 के तहत परिभाषित किया गया है। अधिनियम उन प्राचीन स्मारकों की किसी भी संरचना को स्मारक या गुफा, रॉक मूर्तिकला या शिलालेख के रूप में परिभाषित करता है जो ऐतिहासिक या पुरातात्त्विक रुचि का है। स्मारकों के रख-रखाव, संरक्षण और प्रचार-प्रसार के लिये केंद्र सरकार अधिकृत है। गुजरात-राजस्थान सीमा पर स्थित मानगढ़ पहाड़ी, एक आदिवासी विद्रोह का स्थल है जहाँ वर्ष 1913 में 1500 से अधिक भील आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी मारे गए थेा। इस जगह को आदिवासी जलियांँवाला के नाम से भी जाना जाता है और यहाँ स्मारक बनाने की मांग उठती रही है। 17 नवंबर, 1913 को ब्रिटिश सेना ने विरोध में सभा कर रहे आदिवासियों पर गोलियाँ चला दीं, जिसका नेतृत्व गोविंद गुरु समुदाय के एक नेता ने किया था, जिसमें 1,500 से अधिक लोग मारे गए थे।

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार भारत की कुपोषित आबादी घटकर 224.3 मिलियन हुई

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार पिछले 15 वर्षों में भारत की 224.3 मिलियन कुपोषित लोगों की आबादी में कमी आई है। हालांकि, दुनिया के दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले देश में मोटापे से ग्रस्त वयस्कों और एनीमिक महिलाओं की संख्या में वृद्धि हुई है। विश्व खाद्य सुरक्षा और पोषण राज्य 2022 की रिपोर्ट के अनुसार, जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ), कृषि विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय कोष (आईएफएडी), यूनिसेफ, विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी), और खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) द्वारा जारी किया गया था, 2021 में दुनिया भर में 828 मिलियन लोग भूख से पीड़ित थे, जो 2020 से लगभग 46 मिलियन और COVID-19 महामारी के प्रकोप के बाद से 150 मिलियन ऊपर था ।

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे का निधन

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे का निधन हो गया है। जापान के मीडिया एन एच के वर्ल्‍ड ने जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे निधन की पुष्टिकर दी है। शिंजो आबे को नारा शहर में एक चुनावी भाषण देते हुए गोली मार दी गई। 2020 में इस्तीफा देने तक देश के सबसे लंबे समय तक प्रधान मंत्री रहे आबे को हमले के बाद हेलीकॉप्टर से अस्पताल ले जाया गया। 1930 के दशक में युद्ध पूर्व सैन्यवाद के दिनों के बाद से किसी मौजूदा या पूर्व जापानी प्रधान मंत्री की यह पहली हत्या थी। प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने इस घटना को अत्‍यन्‍त बर्बर और क्रूरतापूर्ण बताया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने प्रिय मित्र आबे पर हमले पर गहरादुख व्यक्त किया। भारत ने जापान के पूर्व प्रधानमंत्री के निधन पर एक दिन का राष्‍ट्रीय शोक घोषित किया है।

खेलमंत्री अनुराग ठाकुर ने वर्चुअल माध्‍यम से खेल विभाग की योजनाओं से जुडे पोर्टल का शुभारंभ किया

केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने खेल विभाग की योजनाओं के लिए ऑनलाइन पोर्टल डीबीटी वेबसाइट और राष्ट्रीय खेल विकास कोष पोर्टल की शुरूआत की। वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से पोर्टल का शुभारंभ करते हुए श्री ठाकुर ने कहा कि सरकार ने लक्ष्य ओलंपिक पोडियम जैसी योजनाओं को लागू करके खिलाड़ियों को कई तरह की सुविधाएं प्रदान की हैं।

पर्यावरण मंत्रालय ने वृक्षारोपण पर जागरूकता बढाने के लिए नई दिल्ली में 'हरियाली महोत्सव' का आयोजन किया

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने नई दिल्ली में वृक्ष उत्सव 'हरियाली महोत्सव'-का आयोजन किया। 'आजादी का अमृत महोत्सव' के 75 वें वर्ष के अंतर्गत इस महोत्‍सव का आयोजन वायु प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन तथा पर्यावरण संरक्षण में वृक्ष और हरित क्षेत्र के महत्‍व के बारे में जागरुकता बढाने के लिए किया गया है। इसके तहत 75 नगर वनों, 75 पुलिस प्रतिष्‍ठानों के चारों ओर की 75 किलोमीटर सडक, दिल्‍ली के 75 स्‍कूलों और देश के 75 अविकसित स्‍थलों में पौधे लगाये जायेंगे।

लेफ्टिनेंट जनरल मोहन सुब्रमण्यम बने दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन के फोर्स कमांडर

भारत के लेफ्टिनेंट जनरल, मोहन सुब्रमण्यम को दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन (UNMISS) में फोर्स कमांडर नियुक्त किया गया है। वह भारत के लेफ्टिनेंट जनरल शैलेश तिनिकर का स्थान लेंगे। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने 5 जुलाई को नियुक्ति की घोषणा की। लगभग 20,000 शांति सैनिक दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन के साथ नागरिकों की रक्षा करने और संघर्ष प्रभावित देश में स्थायी शांति का निर्माण करने के लिए काम करते हैं।

टाटा पावर और तमिलनाडु का सौर विनिर्माण सुविधा स्थापित करने के लिए समझौता

टाटा पावर ने तमिलनाडु सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं जिनके तहत वह राज्य के तिरुनेलवेली जिले में नया चार गीगावॉट का सौर सेल और चार गीगावॉट के सौर मॉड्यूल विनिर्माण संयंत्र की स्थापना के लिए करीब 3,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। समझौते के अनुसार, दोनों पक्ष राज्य में अक्षय ऊर्जा की ओर रुख करने और नौकरियों के सृजन को बढ़ावा देने का प्रयास करेंगे। सुविधा में निवेश 16 महीने से अधिक की अवधि में होना चाहिए और इसके परिणामस्वरूप नौकरियों का सृजन होना चाहिए, जिनमें से अधिकांश महिलाओं के लिए होगा।

असित रथ बने अवीवा इंडिया के नए सीईओ और एमडी

निजी क्षेत्र की जीवन बीमा कंपनी अवीवा लाइफ इंश्योरेंस कंपनी इंडिया ने असित रथ को अपना मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि रथ 11 जुलाई को अपना पद संभालेंगे। वह अमित मलिक का स्थान लेंगे। वर्तमान में प्रूडेंशियल म्यांमार लाइफ इंश्योरेंस के सीईओ, रथ को भारत और म्यांमार में 22 वर्षों के बैंकिंग और बीमा का अनुभव हैं और भारत में आईसीआईसीआई बैंक और आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ के साथ मजबूत वितरण अनुभव रखते हैं।

ग्रीनको ने स्थायी विज्ञान और तकनीक स्कूल स्थापित करने के लिए IIT हैदराबाद के साथ साझेदारी की

एक स्कूल स्थापित करने के लिए जहां छात्रों को जलवायु परिवर्तन शमन, परिपत्र अर्थव्यवस्था, ऊर्जा संक्रमण जैसे स्थायी लक्ष्यों के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा, अक्षय ऊर्जा कंपनी ग्रीनको ने आईआईटी-हैदराबाद के साथ भागीदारी की है। कंपनी के एक बयान के मुताबिक, ग्रीनको स्कूल ऑफ सस्टेनेबल साइंस एंड टेक्नोलॉजी (जीएसएसएसटी) इस साल के अंत में खुल जाएगा और जून 2023 तक, छात्रों के पहले बैच को स्थायी विज्ञान और प्रौद्योगिकी में एमटेक और पीएचडी कार्यक्रमों के लिए प्रवेश दिया जाएगा, इसके बाद बीटेक कार्यक्रम होगा। यह देश का पहला संस्थान होगा जो पूरी तरह से स्थायी विज्ञान और प्रौद्योगिकी को पढ़ाने पर केंद्रित होगा। एमओयू पर हस्ताक्षर के समय केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान मौजूद थे।

सेमीकंडक्टर पार्क स्थापित करने के लिए IGSS वेंचर्स और तमिलनाडु सरकार का समझौता

मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन की उपस्थिति में तमिलनाडु और सिंगापुर स्थित मैसर्स आईजीएसएस वेंचर्स पीटीई लिमिटेड के बीच 25,600 करोड़ के निवेश और अनुदान के साथ राज्य में 300 एकड़ सेमीकंडक्टर हाई-टेक पार्क बनाने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए थे। सचिवालय में आयोजित समारोह में उद्योग मंत्री थंगम थेनारासु, मुख्य सचिव वी. इराई अंबू और अन्य शीर्ष अधिकारी मौजूद थे। एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, अगले पांच वर्षों में, इस परियोजना से सीधे 5,000 से अधिक व्यक्तियों को रोजगार मिलने की उम्मीद है।

अवांसे फाइनेंशियल और एडलवाइस का छात्र यात्रा बीमा हेतु समझौता

शिक्षा और एडलवाइस जनरल इंश्योरेंस (ईजीआई) पर जोर देने वाली एक एनबीएफसी, अवांसे फाइनेंशियल सर्विसेज ने अंतरराष्ट्रीय छात्रों को छात्र यात्रा बीमा की पेशकश करने के लिए मिलकर काम किया है, जो अवांसे द्वारा समर्थित हैं। एडलवाइस जनरल इंश्योरेंस का छात्र यात्रा बीमा चिकित्सा खर्चों का ख्याल रखता है और छात्रों को आपात स्थिति और नुकसान से बचाता है। एडलवाइस जनरल इंश्योरेंस की योजनाएं छात्रों के लिए चिंता मुक्त, अध्ययन और ठहरने की अवधि सुनिश्चित करते हुए चिकित्सा, ठहरने और यात्रा की कठिनाई से संबंधित कवरों के खिलाफ पूर्ण कवरेज प्रदान करती हैं। इसके अतिरिक्त, छात्रों के पास अपनी जरूरतों और विश्वविद्यालयों की जरूरतों के अनुसार वैकल्पिक कवर के साथ अपनी योजनाओं को अनुकूलित करने का विकल्प भी होगा।

आरबीआई ने इंडसइंड बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक पर मौद्रिक जुर्माना लगाया

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नियामक अनुपालन में कमियों के लिए कोटक महिंद्रा बैंक और इंडसइंड बैंक पर क्रमशः 1.05 करोड़ रुपये और 1 करोड़ रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया है। आरबीआई के ये दंड नियामक अनुपालन में कमियों पर आधारित हैं और बैंक द्वारा अपने ग्राहकों के साथ समझौते या किसी भी लेनदेन की वैधता पर सवाल नहीं खड़ा होता है।

IAF फाइटर पायलटों की पिता-पुत्री टीम ने रचा इतिहास

वायु सेना की एक विज्ञप्ति के अनुसार, एयर कमोडोर संजय शर्मा और उनकी बेटी, फ्लाइंग आफिसर अनन्या शर्मा ने कर्नाटक के बीदर में एक हाक-132 विमान से एक साथ उड़ान भरी। यह उड़ान 30 मई को भरी गई थी। बयान में कहा गया है कि पिता-पुत्री की जोड़ी ने हाक-132 विमान के एक ही फार्मेशन में उड़ान भरकर इतिहास रच दिया है। भारतीय वायुसेना के इतिहास में पहले कभी ऐसा नहीं हुआ है कि एक पिता और उनकी पुत्री किसी मिशन के लिए एक ही लड़ाकू विमान में उड़ान भरी हो। यह एक ऐसा मिशन था जहां एयर कोमोडोर संजय शर्मा और फ्लाइंग आफिसर अनन्या शर्मा सिर्फ एक पिता-पुत्री नहीं थीं। वे साथी भी थे, जिन्हें सहयोगी विंगमैन के रूप में एक-दूसरे पर पूरा भरोसा था। अनन्या शर्मा इस समय बीदर में प्रशिक्षण ले रही हैं।

विश्वनाथन आनंद के संस्मरण 'माइंड मास्टर' का नया संस्करण जल्द ही जारी

हैचेट इंडिया ने पांच बार के विश्व शतरंज चैंपियन विश्वनाथन आनंद के व्यापक रूप से प्रशंसित संस्मरण "माइंड मास्टर: विनिंग लेसन्स फ्रॉम ए चैंपियन्स लाइफ" के विस्तारित पेपरबैक संस्करण की घोषणा की है। महामारी के मद्देनजर अनिश्चितता और तेजी से बदलती वास्तविकताओं को कैसे नेविगेट किया जाए, इस पर एक बोनस अध्याय की विशेषता वाली पुस्तक 15 जुलाई को प्रदर्शित होगी। इसे लेखक-पत्रकार सुसान निनन के साथ आनंद ने लिखा है।

SBI ने रक्षा क्षतिपूर्ति पैकेज के लिए वायु सेना के साथ समझौता अपडेट किया

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने रक्षा वेतन पैकेज योजना के लिये भारतीय वायुसेना के साथ समझौता ज्ञापन (एकओयू) का नवीनीकरण किया है। एसबीआई ने बयान में कहा कि इस योजना के तहत बैंक वायुसेना के सभी सेवारत और सेवानिवृत्त कर्मियों तथा उनके परिवार को विभिन्न लाभ और सुविधाएं प्रदान करेगा। बयान के अनुसार वायुसेना के साथ समझौते के तहत वायुसेना कर्मियों को व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा, हवाई दुर्घटना बीमा, और ड्यूटी के दौरान मृत्यु के मामले में अतिरिक्त ‘बीमा कवर’ जैसे व्यापक लाभ प्रदान किए जाएंगे। इसके अलावा, सार्वजनिक क्षेत्र के दो अन्य बैंकों पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) और बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) ने अलग-अलग बयान में कहा कि उन्होंने भी वायुसेना के साथ इसी तरह के समझौते किये हैं। इसके तहत सेवारत और सेवानिवृत्त वायुसेना कर्मियों को विभिन्न सुविधाओं की पेशकश की गई है।

साउथ इंडियन बैंक ने डिजिटल भुगतान संग्रह के लिए केरल वन और वन्यजीव विभाग के साथ किया समझौता

साउथ इंडियन बैंक ने केरल के वन और वन्यजीव विभाग के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं ताकि राज्य भर में इको-टूरिज्म सेंटरों, वनश्री दुकानों, मोबाइल वनश्री इकाइयों और इको-दुकानों पर भुगतान के डिजिटल संग्रह को सक्षम बनाया जा सके। वन विभाग ने वन उत्पादों के विपणन, जैव विविधता के संरक्षण और प्रबंधन, समृद्ध और संवेदनशील पारिस्थितिकी तंत्र की रक्षा और क्षेत्र में काम करने वाले आदिवासियों के जीवन स्तर को ऊपर उठाने के उद्देश्य से वनश्री की दुकानों और इकाइयों की स्थापना की है।

एनएसयूटी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किया

अनुसंधान एवं विकास को गति देने के लिए नेताजी सुभाष प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एनएसयूटी) ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किया है। यह इमेज एंड वीडियो एनालिटिक्स, स्पीच सिंथेसिस एंड रिकाग्निशन और नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग के क्षेत्र में माडल बिल्डिंग पर केंद्रित है। 6.5 करोड़ रुपये में तैयार हुए इस केंद्र में डीजीएक्स-ए100 नामक सुपर कंप्यूटर, 10 उच्च अंत कार्य केंद्र व आठ ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट प्रोसेसर उपलब्ध है।

नई एयरलाइन- आकासा एयर को व्यावसायिक उड़ान सेवा शुरू करने की अनुमति

विमानन नियमन महानिदेशालय ने नई एयरलाइन- आकासा एयर को व्यावसायिक उड़ान सेवा शुरू करने की अनुमति दे दी है। अब यह एयरलाइन देश में अपनी व्‍यावसायिक उड़ाने शुरू कर सकती है। एक ट्वीट में इस फैसले को महत्वपूर्ण बताते हुए एयरलाइन ने कहा है कि वह इस महीने के अंत तक व्‍यावसायिक उडाने शुरू कर देगा।

अमेरिका के कुछ राज्य डेरेचो नामक तूफान की चपेट में

हाल ही में अमेरिका के कुछ राज्य डेरेचो नामक तूफान की चपेट में आ गए, जिससे आसमान का रंग हरा हो गया। डेरेचो आमतौर पर मध्य और पूर्वी अमेरिका के हिस्सों में आते हैं. वर्ष 2009 में एक ‘सुपर डेरेचो’ आया था जो अब तक का अवलोकित सबसे तीव्र और असामान्य डेरेचो था, यह केन्सास से लेकर केंटुकी (US के राज्य) तक फैला था जिसमें हवा की गति 170 किलोमीटर प्रति घंटे थी। वर्ष 2010 में रूस में पहला प्रलेखित डेरेचो देखा गया जिसका प्रभाव जर्मनी और फिनलैंड में भी देखा गया था और हाल ही में बुल्गारिया एवं पोलैंड में देखा गया था। डेरेचो व्यापक, लंबे समय तक रहने वाला सीधी रेखा वाला तूफान है, जो तेज़ बरसात और गरज के साथ आता है। यह नाम स्पैनिश शब्द 'ला डेरेचा' से आया है जिसका अर्थ है 'सीधा'।

2023 में भारत के सबसे बड़े शॉपिंग फेस्टिवल की मेजबानी करेगा दिल्ली

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की कि दिल्ली अगले साल 28 जनवरी से 26 फरवरी तक अपने पहले सरकार समर्थित शॉपिंग फेस्टिवल की मेजबानी करेगा। फेस्टिवल में एंटरटेनमेंट, फूड वॉक के लिए 200 कंसर्ट होंगे और उत्पादों पर भारी छूट भी दी जाएगी। यह भारत में अब तक का सबसे बड़ा शॉपिंग फेस्टिवल होगा। दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल इस साल मार्च में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया द्वारा प्रस्तुत रोज़गार बजट 2022-23 में प्रस्तावित महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक था।

वयोवृद्ध बंगाली फिल्म निर्माता तरुण मजूमदार का निधन

वयोवृद्ध बंगाली फिल्म निर्देशक, तरुण मजूमदार का 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। तरुण मजूमदार अपने जीवनकाल में स्मृति तुकु ठक, श्रीमान पृथ्वीराज, कुहेली, बालिका बधू, दादर कीर्ति, चंदर बारी जैसी लोकप्रिय बंगाली फिल्मों के लिए जाने जाते थे। उन्होंने 60, 70 और 80 के दशक के दौरान बंगाली फिल्म उद्योग के उत्थान में महत्वपूर्ण प्रभाव डाला। तरुण मजूमदार 1990 में प्रतिष्ठित पद्म श्री पुरस्कार के प्राप्तकर्ता थे। वह चार राष्ट्रीय पुरस्कार, 7 बीएफजेए पुरस्कार, 5 फिल्मफेयर पुरस्कार और एक आनंदलोक पुरस्कार प्राप्तकर्ता थे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.