Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

12 September 2022

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी शंघाई सहयोग संगठन के राष्ट्राध्यक्षों की परिषद की बैठक में शामिल होने के लिए 15 सितंबर को उज्बेकिस्तान जायेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी शंघाई सहयोग संगठन-एससीओ के राष्ट्राध्यक्षों की परिषद की 22वीं बैठक में भाग लेने के लिए 15 सितंबर को उज्बेकिस्तान के समरकंद की दो दिवसीय यात्रा पर जायेंगे। श्री मोदी उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शवकत मिर्जियोयेव के निमंत्रण पर वहां जा रहे हैं। सम्मेलन में पिछले दो दशकों में संगठन की गतिविधियों की समीक्षा किये जाने और भविष्य में बहुपक्षीय सहयोग की संभावनाओं पर चर्चा करने की उम्मीद है। इसके अतिरिक्‍त बैठक में क्षेत्रीय और वैश्विक महत्व के सामयिक मुद्दों पर भी चर्चा होने की संभावना है।

केंद्र सरकार ने दिल्ली नगर निगम में वार्डों की अधिकतम संख्या 250 निर्धारित की

केंद्र सरकार ने दिल्ली नगर निगम में वार्डों की अधिकतम संख्या 250 निर्धारित की है। इनमें से 42 वार्ड अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित होंगे। इस संबंध में गृह मंत्रालय ने अधिसूचना जारी की है। इससे पहले तीनों नगर निगमों में वार्डों की कुल संख्या 272 थी। इस वर्ष मई में तीन नगर निकायों के एकीकरण के लिए अधिसूचना जारी की गई थी।

देश का पहला राष्ट्रीय इलेक्ट्रिक फ्रेट प्लेटफॉर्म- ई-फास्ट इंडिया लॉन्च

विश्व संसाधन संस्थान ( WRI), भारत के सहयोग से NITI आयोग ने देश का पहला राष्ट्रीय इलेक्ट्रिक फ्रेट प्लेटफॉर्म- ई-फास्ट इंडिया ( सतत् परिवहन के लिए इलेक्ट्रिक फ्रेट एक्सेलेरेटर ) लॉन्च किया है। इसका उद्देश्य ऑन-ग्राउंड प्रदर्शन पायलटों और साक्ष्य-आधारित अनुसंधान द्वारा माल ढुलाई विद्युतीकरण के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। इस मंच का उद्देश्य एक ऑन-ग्राउंड प्रदर्शन पायलट और साक्ष्य-आधारित अनुसंधान द्वारा संचालित माल विद्युतीकरण के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। यह स्केलेबल पायलटों का समर्थन करेगा और भारत में माल विद्युतीकरण में तेजी लाने के उद्देश्य से नीतियों को सूचित करेगा। ई-फास्ट इंडिया के लॉन्च में प्रमुख ऑटोमोबाइल उद्योगों, लॉजिस्टिक्स कंपनियों, विकास बैंकों और फिन-टेक कंपनियों की भागीदारी देखी गई है। यह साझेदारी को मजबूत करने और माल ढुलाई समाधानों की पहचान करने और उनका समर्थन करने में मदद करेगा। ई-फास्ट इंडिया की शुरूआत के बाद डब्ल्यूआरआई इंडियाज टोटल कॉस्ट ऑफ ओनरशिप (टीसीओ) मूल्यांकनकर्ता का शुभारंभ हुआ। TCO मूल्यांकनकर्ता एक सहज ज्ञान युक्त एक्सेल-आधारित एप्लिकेशन है, जो लागत घटकों और प्रदर्शन मापदंडों का विश्लेषण करने में मदद करता है।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने राज्य में 2 नए जिलों का उद्घाटन किया

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश में दो नए जिलों सक्ती और मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर का उद्घाटन किया। इसके बाद प्रदेश में जिलों की संख्या बढ़कर 33 हो गई है। पिछले 4 साल के दौरान कांग्रेस सरकार में प्रदेश को 6 नए जिले मिले हैं। मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि हम पुरखों का सपना पूरा कर रहे हैं। 32वें जिले के रूप में मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर और 33वें जिले के रूप में सक्ती का उद्घाटन होगा।

दो दिन का राष्‍ट्रीय रक्षा सूक्ष्‍म, लघु, मध्‍यम उद्यम सम्‍मेलन और प्रदर्शनी राजस्‍थान के कोटा में शुरू

दो दिन का राष्‍ट्रीय रक्षा सूक्ष्‍म, लघु, मध्‍यम उद्यम सम्‍मेलन और प्रदर्शनी राजस्‍थान के कोटा में शुरू हो गई। टी-90 और बीएमपी-2 टैंकों, बंदूकों, विभिन्‍न प्रकार की स्‍नाइपर और मशीन गनों, सैन्‍य पुलों सहित रक्षा उपकरणों को प्रदर्शनी में दिखाया जाएगा। रक्षा क्षेत्र में कार्यरत स्‍टार्ट-अप और सूक्ष्‍म, लघु, मध्‍यम उद्यम इस आयोजन में भाग ले रहे हैं। लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला और रक्षा राज्‍य मंत्री अजय भट्ट कल औपचारिक रूप से सम्‍मेलन का उद्घाटन करेंगे। ड्रोन लाइट शो और लाइव कंसर्ट इस कार्यक्रम का मुख्‍य आकर्षण हैं। राजस्‍थान में पहली बार रक्षा सम्‍मेलन और प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है।

विदेश मंत्री ने रियाद में प्रिंस सऊद अल फैसल इंस्टीट्यूट ऑफ डिप्लोमैटिक स्टडीज में राजनयिकों को संबोधित किया

विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस जयशंकर ने रियाद में प्रिंस सऊद अल फैसल इंस्टीट्यूट ऑफ डिप्लोमैटिक स्टडीज में राजनयिकों को संबोधित किया। उन्‍होंने ऐसे अवसर पर भारत-सऊदी सामरिक संबंधों के महत्व को रेखांकित किया जब दुनिया में उथल-पुथल का महौल है। उन्होंने कहा कि भारत-सऊदी अरब सहयोग साझा विकास, समृद्धि, स्थिरता, सुरक्षा और विकास का वादा करता है। विदेश मंत्री सऊदी अरब की दो दिवसीय यात्रा पर कल रियाद पहुंचे। भारत के विदेश मंत्री के रूप में यह रियाद की उनकी पहली यात्रा है।

यूक्रेन में, सुरक्षा उपाय के मद्देनजर ज़ापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र का संचालन बंद

यूक्रेन में, सुरक्षा उपाय के रूप में ज़ापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र का संचालन पूरी तरह से रोक दिया गया है। संयंत्र प्रभारी राज्‍य एजेंसी- एनरगोएटम ने बताया कि एजेंसी द्वारा 6 नंबर की बिजली इकाई को ग्रिड से अलग करने के बाद संयंत्र को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। संयंत्र को ठंडा करने की तैयारी चल रही है। यूक्रेन सरकार ने संयंत्र के आसपास के क्षेत्रों के निवासियों को अपनी सुरक्षा के लिए इस क्षेत्र को खाली करने को कहा था। रूस और यूक्रेन दोनों ने एक दूसरे पर परमाणु संयंत्र पर गोलाबारी करने, परमाणु आपदा का खतरा उत्‍पन्‍न करने का आरोप लगाया। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने आसपास के क्षेत्र को असैन्य बनाने का आह्वान किया है।

नगालैंड की राजधानी कोहिमा में नगा मिर्च महोत्‍सव 2022 का आयोजन किया गया

नगालैंड की राजधानी कोहिमा में अपने किस्‍म के पहले नगा मिर्च महोत्‍सव 2022 का आयोजन किया गया। यह महोत्‍सव बागवानी विभाग की ओर से प्रायोजित किया गया था। महोत्‍सव में विशेष अतिथि एनडीपीपी के अध्‍यक्ष वी केट्स ने कहा कि कोहिमा जिले के सीयेहामा में उपजाई जाने वाली मिर्च बेहतरीन किस्‍म की है। मिर्च महोत्‍सव का आयोजन, इसके उत्‍पादन और बिक्री को बढ़ावा देने के लिए किया गया है।

बिहार में बना देश का सबसे बड़ा रबर डैम

मोक्ष की भूमि गया में देश का सबसे बड़ा रबर डैम बनकर तैयार हो गया है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने फल्गु नदी पर बने इस रबर डैम का उद्घाटन किया। इस डैम के बनने के साथ ही सालों से सूखी पड़ी फल्गु नदी में अब 10 फीट तक पानी है। रबर डैम के बनने के बाद विश्व प्रसिद्ध गया में पिंडदान करने आने वाले लोगों को आचमन करने के लिए अब 2 फीट गड्डा नहीं करना होगा। यह डैम 400 मीटर चौड़ा और तीन मीटर ऊंचा है। डैम बनने के बाद करीब ढाई किलोमीटर तक उसका पानी जमा रहेगा। 411 मीटर लंबा और 3 मीटर ऊंचा यह रबर डैम 312 करोड़ की लागत से बना है। राज्य के जल संसाधन मंत्री संजय झा ने बताया कि आधुनिक तकनीक पर आधारित इस रबर डैम को ‘गया जी डैम’ नाम दिया गया है। इसके निर्माण से प्रसिद्ध विष्णुपद मंदिर के पास फल्गु में पूरे साल कम से कम दो फीट जल उपलब्ध रहेगा।

Fortune India Rich List 2022: गौतम अडानी भारत के सबसे अमीर आदमी

फॉर्च्यून इंडिया की 2022 के लिए 'भारत के सबसे अमीर' की सूची के अनुसार, भारत में स्थित 142 अरबपतियों की संपत्ति सामूहिक रूप से 832 बिलियन अमरीकी डालर (66.36 ट्रिलियन रुपये) है। संपत्ति प्रबंधन फर्म वाटरफील्ड एडवाइजर्स के सहयोग से बनाई गई पहली सूची मुख्य रूप से सूचीबद्ध फर्मों के उद्यमियों की संपत्ति पर आधारित है। फोर्ब्स की रीयलटाइम अरबपतियों की सूची के अनुसार, एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अदानी ने दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बनने के लिए अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बेजोस को पीछे छोड़ दिया है। वह 129.16 बिलियन अमरीकी डालर (10.29 ट्रिलियन रुपये) की कुल संपत्ति के साथ भारत के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए। इस बीच, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 94 बिलियन अमेरिकी डॉलर है, जो दुनिया के 8वें सबसे अमीर और भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।

HDFC Bank ने गुजरात में लॉन्च किया ‘बैंक ऑन व्हील्स’

एचडीएफसी बैंक ने गुजरात में अपनी अत्याधुनिक 'बैंक ऑन व्हील' वैन का अनावरण किया है। बैंक इन व्हील वैन सेवा बैंकिंग सेवाओं को बिना बैंक वाले गांवों तक ले जाएगी। इस सेवा के अंतर्गत, बैंक के ग्रामीण बैंकिंग विभाग ने ‘बैंक ऑन व्हील्स’ वैन लॉन्च की है जो अधिक पहुंच के लिए निकटतम शाखा से 10 – 25 किमी दूर स्थित दूरदराज के गांवों का दौरा करेगी। ‘बैंक ऑन व्हील्स’ पहल बैंक रहित स्थानों में बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए एक पायलट परियोजना का एक हिस्सा है। ग्राहक 21 बैंकिंग उत्पादों के साथ-साथ सेवाओं तक पहुंच सकते हैं। वैन प्रत्येक स्थान पर एक निर्दिष्ट अवधि के लिए संचालित होगी और एक दिन में 3 गांवों को कवर करेगी। साथ ही वैन सप्ताह में दो बार प्रत्येक गांव का दौरा करेगी। एचडीएफसी बैंक भारत के प्रमुख बैंकों में से एक है जो एक अखिल भारतीय नेटवर्क सहित कई वितरण चैनलों का उपयोग करके वित्तीय उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।

अमरीकी ओपन टेनिस में विश्‍व की नंबर एक खिलाड़ी पोलैंड की इगा स्‍वि‍याटेक ने महिला सिंगल्‍स, स्पेनिश खिलाड़ी सी. अलकाराज़ गार्सिया ने पुरुषों की श्रेणी का खिताब जीता

वर्ष के अंतिम ग्रैंड स्‍लैम अमरीकी ओपन टेनिस में विश्‍व की नंबर एक खिलाड़ी पोलैंड की इगा स्‍वि‍याटेक ने महिला सिंगल्‍स का खिताब जीत लिया है। उन्‍होंने फाइनल में ट्यूनिशिया की औंस जब्‍योर को लगातार सेटों में 6-2, 7-6 से हराया। स्वियाटेक पहली पोलिश महिला खिलाड़ी हैं, जिन्‍होंने अमरीकी ओपन का खिताब जीता है। उन्‍होंने अब तक अपने करियर में तीन ग्रैंड स्‍लैम सहित दस खिताब जीते हैं। मिक्‍स्‍ड डबल्‍स में ऑस्‍ट्रेलिया की स्‍टॉर्म सैंडर्स और जॉन पीयर्स की जोड़ी ने क्रिस्‍टेन फ्लिपकेंस और एडवर्ड रोजर-वैस्‍सेलिन की जोड़ी को 4-6, 6-4, 10-7 से हराकर खिताब जीता। पिछले 21 वर्षों में किसी ऑस्‍ट्रेलियाई जोड़ी ने पहली बार अमरीकी ओपन में मिक्‍स्‍ड डबल्‍स का खिताब जीता है। पुरुषों की श्रेणी में, स्पेनिश खिलाड़ी सी. अलकाराज़ गार्सिया ने सी. रुड को हराकर अपनी पहली ग्रैंड स्लैम ट्रॉफी जीत ली है, जो केवल 19 साल की उम्र में दुनिया के नंबर 1 पर पहुंचने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए हैं। यह कार्यक्रम न्यूयॉर्क के आर्थर ऐश स्टेडियम में आयोजित किया गया था।

श्रीलंका ने आठ साल बाद जीता एशिया कप

एशिया कप टी-20 टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला दुबई अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेला गया। खिताबी मुकाबले में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में छह विकेट गंवाकर 170 रन बनाए। जवाब में पाकिस्तान को 147 रन पर ऑलआउट कर दिया। श्रीलंका की टीम छठी बार एशिया कप चैंपियन बन गई है। फाइनल में श्रीलंकाई टीम ने पाकिस्तान को 23 रन से हरा दिया।

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरोन फिंच ने वनडे से संन्यास लिया

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरोन फिंच ने वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ 11 सितम्बर को वह अपना आखिरी वनडे मैच खेलेंगे। ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए 145 वनडे मैच खेलने वाले एरोन फिंच इस फॉर्मेट में खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं। पिछली सात पारियों में उनके बल्ले से केवल 26 रन निकले हैं।

प्रधानमंत्री ने तेलुगु अभिनेता श्री यूवी कृष्णम राजू गारू के निधन पर शोक व्यक्त किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने तेलुगु सिनेमा के दिग्गज व्यक्तित्व श्री यूवी कृष्णम राजू गारू के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है। साउथ सिनेमा के दिग्गज अभिनेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री यू.वी कृष्णम का 82 साल की उम्र में निधन हो गया। कृष्णम राजू साउथ सिनेमा के रेबल स्टार माने जाते थे और उन्होंने सिनेमा में सक्रिय रहते हुए एक से एक हिट फिल्म में काम किया है। कृष्णम राजू लगभग 183 फिल्मों में नजर आए हैं।

द्वारका पीठ के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती का मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर में निधन

द्वारका-शारदा पीठ शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती का मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर में निधन हो गया। वह 99 वर्ष के थे। उन्होंने नरसिंहपुर के श्रीधाम झोटेश्वर आश्रम में अंतिम सांस ली। स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती के पास बद्री आश्रम और द्वारकापीठ की जिम्मेदारी थी। राम मंदिर से लेकर बेटियों के तर्पण के मामले में उनके बयान खासे चर्चा में रहे थे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.