Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

14 September 2022

भारत एक साल के लिए जी-20 समूह की अध्‍यक्षता करेगा

भारत एक साल के लिए जी-20 समूह की अध्‍यक्षता करेगा। इसकी अवधि इस वर्ष पहली दिसम्‍बर से अगले वर्ष 30 नवम्‍बर तक होगी। भारत जी-20 सम्‍मेलन की अध्यक्षता के दौरान बांग्लादेश को अतिथि देश के रूप में आमंत्रित करेगा। विदेश मंत्रालय ने कहा कि कुछ अतिथि देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों को आमंत्रित करने की जी-20 परंपरा के अनुसार भारत ने बांग्लादेश, मॉरीशस, नीदरलैंड, नाइजीरिया, ओमान, सिंगापुर, स्‍पेन, संयुक्त अरब अमीरात और मिस्र को आमंत्रित करने का फैसला किया है। इस दौरान जी-20 समूह की करीब दो सौ से अधिक बैठकें आयोजित होने की संभावना है। जी-20 समूह के शासनाध्‍यक्षों और सरकारों का सम्‍मेलन अगले वर्ष 9 और 10 सितम्‍बर को नई दिल्‍ली में आयोजित किया जायेगा। जी-20 समूह विश्‍व की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्‍यवस्‍थाओं का अन्‍तर-सरकारी मंच है। इसमें 19 देश अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, दक्षिण कोरिया, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमरीका और यूरोपीय संघ शामिल हैं। जी-20 देशेां का यह समूह वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का 85 प्रतिशत, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार का 75 प्रतिशत और विश्व जनसंख्या का दो-तिहाई हिस्सा है, जो इसे अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक सहयोग का प्रमुख मंच बनाता है।

निर्वाचन आयोग ने दो सौ 53 पंजीकृत गैर मान्‍यता प्राप्‍त राजनीतिक दलों को निष्‍क्रिय घोषित किया

चुनाव आयोग ने 253 पंजीकृत परन्‍तु गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों-आरयूपीपी को निष्क्रिय घोषित करते हुए उन्हें चुनाव चिह्न आदेश, 1968 का लाभ लेने से प्रतिबंधित कर दिया है। निर्वाचन आयोग ने कहा है कि 86 अन्‍य अस्तित्‍व-हीन राजनीतिक दलों को सूची से हटा दिया जाएगा और चुनाव चिह्न आदेश का कोई लाभ उन्‍हें नहीं मिलेगा। आयोग के अनुसार नियमों की अवहेलना करने वाले इन सभी 339 दलों के खिलाफ कार्रवाई होगी। 25 मई 2022 से अब तक ऐसे दलों की संख्‍या 537 हो गई है। चुनाव आयोग ने इस साल मई में 87 और जून में 111 ऐसे दलों को सूची से बाहर किया था। जनप्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत प्रत्येक राजनीतिक दल को अपने नाम, प्रधान कार्यालय, पदाधिकारियों, पते और पैन नम्‍बर में बदलाव के बारे में आयोग को तत्‍काल सूचित करना होता है। संबंधित राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों द्वारा किए गए सत्यापन के बाद या पंजीकृत पते पर डाक से भेजे गए पत्रों या नोटिसों की रिपोर्ट के आधार पर 86 राजनीतिक दल मौजूद नहीं पाए गए।

स्‍टार्टअप हब और मैटा ने देश भर में विस्तारित रियल्‍टी प्रौद्योगिकियों में अगली पीढ़ी के स्टार्टअप बनाने के लिए एक्सेलेरेटर एक्‍स आर स्टार्टअप कार्यक्रम शुरू किया

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के स्टार्टअप केंद्र और मेटा ने नई दिल्‍ली में देशभर में विस्तारित वास्तविकता प्रौद्योगिकियों के अगली पीढ़ी के स्टार्टअप बनाने के लिए एक तीव्रगामी एक्सआर स्टार्टअप कार्यक्रम की शुरूआत की। एक्सआर स्टार्टअप कार्यक्रम मेटावर्स के लिए तकनीकी क्षमताओं के कौशल और निर्माण पर केंद्रित है। यह कार्यक्रम देश में ऑगमेंटेड रिएलिटी और वर्चुअल रिएलिटी जैसी उभरती प्रौद्योगिकियों के अनुकूल पारिस्थितिकी तंत्र को आकार देने में मदद करेगा। इस कार्यक्रम के तहत एक्सआर प्रौद्योगिकियों में काम कर रहे 40 शुरुआती चरण के प्रत्‍येक स्टार्टअप को बीस लाख रुपये की सहायता राशि दी जाएगी। इसके अलावा, शिक्षा, सीखने और कौशल, स्वास्थ्य देखभाल, गेमिंग और मनोरंजन, एग्रीटेक, क्लाइमेट एक्शन, पर्यटन और सतत् विकास जैसे क्षेत्रों में काम कर रहे शुरुआती नवोन्मेषकों को भी प्रोत्साहित किया जाएगा। नवोन्मेषकों को अनुसंधान और विकास के चरण से लेकर व्यावहारिक उत्पादों और सेवाओं के विकास तक के लिए सहायता प्रदान की जाएगी। सबसे पहले, एक बूटकैंप में भाग लेने के लिए 80 नवोन्मेषकों को चुना जाएगा। इनमें से कुल 16 नवोन्मेषकों को बीस-बीस लाख रुपये का अनुदान प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को अपने जन्मदिन पर नामीबिया से लाए गए 8 चीतों को कूनो नेशनल पार्क में छोड़ेंगे

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को अपने जन्मदिन पर नामीबिया से लाए गए 8 चीतों को कूनो नेशनल पार्क में छोड़ेंगे। इसके मद्देनजर कूनो नेशनल पार्क में युद्धस्तर पर तैयारियां चल रही हैं। इसी क्रम में केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह यादव ने कूनो नेशनल पार्क में चल रही तैयारियों का जायजा लिया। प्राकृतिक संपदाओं से भरपूर कूनो नेशनल पार्क के बीच से बहने वाली कूनो नदी इसे न केवल और भी अधिक खूबसूरत बना देती है, बल्कि इसके सपाट और चौड़े तटों पर खिली हुई धूप में अठखेलियां करते मगरमच्छ यहां आने वाले लोगों को रोमांचित कर देते है। कूनो नेशनल पार्क में विभिन्न प्रकार के 174 पक्षियों की प्रजातियां मौजूद है, वहीं सैंकड़ों प्रजातियां वन्य जीवों की हैं। पक्षियों की 12 प्रजातियां तो दुलर्भ श्रेणी में मानी गई हैं। केंद्रीय पर्यावरण और वन मंत्रालय के निर्देश पर वर्ष 2010 में भारतीय वन्य जीव संस्थान (वाईल्ड लाइफ इंस्टीट्यूट) ने भारत में चीता पुनर्स्थापना के लिए संभावित क्षेत्रों का सर्वेक्षण किया, जिसमें 10 स्थलों के सर्वेक्षण में मध्यप्रदेश के कूनो पालपुर अभ्यारण्य जो वर्तमान में कूनो राष्ट्रीय उद्यान है, सर्वाधिक उपयुक्त पाया गया। कूनो के राष्ट्रीय उद्यान के 750 वर्ग किलोमीटर में लगभग दो दर्जन चीतों के रहवास के लिए उपयुक्त है। इसके अतिरिक्त करीब 3 हजार वर्ग किलोमीटर वन क्षेत्र दो जिलों श्योपुर और शिवपुरी में चीतों के स्वंच्छद वितरण के लिए उपयुक्त हैं। मध्य प्रदेश में कुनो राष्ट्रीय उद्यान 1981 में वन्यजीव अभयारण्य के रूप में स्थापित किया गया था और बाद में इसे 2018 में राष्ट्रीय उद्यान का दर्जा दिया गया था। इसका नाम कुनो नदी (Kuno River) के नाम पर रखा गया था, जो चंबल नदी की प्रमुख सहायक नदियों में से एक है।

गुजरात सरकार ने सेमीकंडक्‍टर और डिस्‍प्‍ले फैब विनिर्माण इकाई की स्‍थापना के लिए वेदांता और फोक्‍सकॉन के साथ समझौते पर आज हस्‍ताक्षर किए

गुजरात सरकार ने राज्‍य में सेमीकंडक्‍टर और डिस्‍प्‍ले फैब विनिर्माण इकाई की स्‍थापना के लिए वेदांता और फोक्‍सकॉन के साथ समझौते पर हस्‍ताक्षर किए। रेल, संचार, इलेक्‍ट्रानिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्‍णव की उपस्थिति में गांधीनगर में आयोजित समारोह में इस समझौते पर हस्‍ताक्षर किए गए। दोनों कंपनी इस इकाई की स्‍थापना के लिए एक लाख 54 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेंगी। इससे राज्‍य में एक लाख लोगों को रोजगार मिलेगा।

पश्चिम एशियाई क्षेत्र वैश्विक औसत से लगभग दोगुना गर्म हो रहा

एक नए जलवायु अध्ययन में पता लगा है कि पश्चिम एशियाई क्षेत्र वैश्विक औसत से लगभग दोगुना गर्म हो रहा है। इसका लोगों और अर्थव्यवस्थाओं पर विनाशकारी प्रभाव पड़ने की आशंका है। इस साल के अंत में मिस्र में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन पर 27वें सम्मेलन का आयोजन किया जायेगा। इस शिखर सम्मेलन से पहले जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि क्षेत्र के 40 करोड से अधिक लोग अत्यधिक गर्मी, लंबे समय तक सूखे और समुद्र के स्तर में वृद्धि का सामना कर रहे हैं। अध्ययन से पता चला है कि तेल से समृद्ध क्षेत्र में पि‍छले कई वर्षों में यूरोपीय संघ से भी अधिक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन का स्रोत बन रहा है। अध्ययन में पश्चिम में ग्रीस और मिस्र से लेकर लेबनान, सीरिया और इराक तक और खाड़ी के राज्यों बहरीन, कुवैत और संयुक्त अरब अमीरात के साथ-साथ पूर्व में ईरान तक फैले क्षेत्र को शामिल किया गया है। लगभग 200 देशों के प्रतिनिधि इस साल नवंबर में मिस्र के लाल सागर रिसॉर्ट शहर शर्म अल-शेख में मिलेंगे ताकि 2015 के पेरिस समझौते को लागू कराया जा सके।

आईएनएस सतपुड़ा और पी8 आई समुद्री गश्ती विमान बहुराष्ट्रीय नौसेना अभ्यास काकाडू में भाग लेने के लिए ऑस्ट्रेलिया के डार्विन पहुंचे

भारतीय नौसेना के युद्धपोत आईएनएस सतपुड़ा और पी8आई समुद्री गश्ती विमान 12 सितंबर 2022 को रॉयल ऑस्ट्रेलियन नेवी द्वारा आयोजित बहुराष्ट्रीय अभ्यास काकाडू - 2022 में भाग लेने के लिए ऑस्ट्रेलिया के डार्विन पहुंचे। बंदरगाह और समुद्र, दोनों, में दो सप्ताह तक चलने वाले इस अभ्यास में 14 नौसेनाओं के जहाज और समुद्री विमान शामिल होंगे। इस अभ्यास के बंदरगाह चरण के दौरान, इस पोत के चालक दल भाग लेने वाली नौसेनाओं के साथ परिचालन संबंधी योजना के बारे में संवाद और खेल गतिविधियों में संलग्न होंगे।

भारत और चीन की सेना पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में गोगरा-हॉटस्प्रिंग्‍स के स्‍थान पर गश्‍ती प्‍वांट-15 से पीछे हट गई

भारत और चीन की सेना पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में गोगरा-हॉटस्प्रिंग्‍स के स्‍थान पर गश्‍ती प्‍वांट-15 से पीछे हट गई है। इस क्षेत्र में आमने-सामने खडी दोनों देशों की सेना को पीछे हटाने की प्रक्रिया पांच दिन से चल रही थी। इस दौरान अस्‍थायी ढांचे भी हटा दिए गए हैं। सेना के पीछे हटने की प्रक्रिया की दोनों देशों की सेना ने संयुक्‍त रूप से पुष्टि कर दी है। 8 सितम्‍बर को दोनों देशों ने सेना को पीछे हटाने की प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा की थी। जुलाई में दोनों देशों के बीच उच्‍चस्‍तरीय सैन्‍य वार्ता के 16वें दौर के बाद इस स्‍थान पर आमने-सामने खडी दोनों सेनाओं को पीछे हटाने पर सहमति बनी थी।

भारत और जापान की नौसेनाओं का छठा समुद्री युद्धाभ्‍यास (जिमेक्स 2022) बंगाल की खाड़ी में शुरू हुआ

भारतीय नौसेना द्वारा आयोजित जापान इंडिया मैरीटाइम एक्सरसाइज 2022 (जिमेक्स 2022) का छठा संस्करण 11 सितंबर 22 को बंगाल की खाड़ी में शुरू हुआ। जापान के युद्धपोत का नेतृत्‍व एस्‍कॉर्ट फलोटिला फोर के कमांडर रीयर एडमिरल हिरता तोशीयुकी कर रहे हैं जबकि भारतीय नौसेना के जहाजों का नेतृत्व पूर्वी बेड़े के फलैग आफिसर कमांडिंग रीयर एडमिरल संजय भल्ला, कर रहे हैं। भारतीय नौसेना के अभ्‍यास में भाग लेने वाले जापान इज़ुमो, एक हेलीकॉप्टर वाहक, और मिसाइल विध्‍वंसक ताकानामी का बंगाल की खाड़ी में आगमन पर स्वागत किया। भारतीय नौसेना का प्रतिनिधित्व स्‍वदेश में निर्मित तीन युद्धपोतों द्वारा किया जा रहा है इनमें सह्याद्री, बहुउद्देश्यीय स्टील्थ फ्रिगेट और पनडुब्बी रोधी युद्धपोत कदमत तथा कावारत्ती शामिल हैं। इस सयुक्‍त अभ्‍यास के दो चरण होंगे एक समुद्र में होगा और दूसरा विशाखापत्‍तम बंदरगाह पर होगा। यह संयुक्‍त अभ्‍यास दोनों देशों के समुद्री बलों के बीच परस्‍पर समन्‍वय को मजबूत करने तथा अनुभवों को साझा करने का प्रयास है।

अभ्यास पिच ब्लैक 2022 हुआ संपन्न

भारतीय वायु सेना का दल ऑस्ट्रेलिया में एक्सरसाइज पिच ब्लैक 22 अभ्यास में कई देशों की सेनाओं के साथ अभ्यास में सफलतापूर्वक भागीदारी के बाद वापस लौट आया है। एक्सरसाइज पिच ब्लैक 22 की मेजबानी रॉयल ऑस्ट्रेलियन एयर फोर्स ने अपने डार्विन एयर बेस में की थी। तीन सप्ताह की अवधि तक चले इस अभ्यास में 17 देशों की वायु सेनाओं और 2,500 से ज्यादा सैन्यकर्मियों ने भागीदारी की। आईएएफ के दल में चार सु-30 एमकेआई और दो सी-17 विमान शामिल थे। भाग लेने वाली सेनाएं ने दिन रात बहु विमान युद्धाभ्यासों में भाग लिया, जिसमें जटिल हवाई परिदृश्य, बड़े विमान विन्यास शामिल थे।

किबिथु सैन्य चौकी का नाम जनरल बिपिन रावत के नाम पर रखा गया

चीन से लगी वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर लोहित घाटी के पास एक सैन्य स्टेशन और एक प्रमुख सड़क का नाम देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत के नाम पर रखा गया। किबिथू भारत के पूर्वी भाग में लोहित घाटी के तट पर बसा एक छोटा सा गाँव है। सैन्य और सामरिक दृष्टि से किबिथु को एक महत्वपूर्ण स्थान माना जाता है। जनरल रावत ने 1999-2000 तक कर्नल के रूप में किबिथू में अपनी बटालियन 5/11 गोरखा राइफल्स की कमान संभाली और क्षेत्र के सुरक्षा ढांचे को मजबूत करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने वालोंग से किबिथू तक 22 किमी लंबी सड़क का नाम ‘जनरल बिपिन रावत मार्ग’ रखा। इस अवसर पर जनरल रावत के आदमकद भित्ति चित्र का भी अनावरण किया गया। जनरल बिपिन रावत भारत के CDS बनने वाले पहले व्यक्ति थे। पिछले वर्ष एक हेलिकॉप्टर दुर्घटना में उनकी मृत्यु हो गई थी।

सौम्या सक्सेना की पुस्तक 'डिवोर्स एंड डेमोक्रेसी: ए हिस्ट्री ऑफ पर्सनल लॉ इन पोस्ट-इंडिपेंडेंस इंडिया'

उपनिवेशवाद के बाद के युग में तलाक कानूनों और विभिन्न धर्मों पर एक नई किताब का इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में विमोचन किया गया। 'डिवोर्स एंड डेमोक्रेसी: ए हिस्ट्री ऑफ पर्सनल लॉ इन पोस्ट-इंडिपेंडेंस इंडिया' पुस्तक भारत में पारिवारिक कानून, धर्म और लिंग राजनीति के बारे में बात करती है। पुस्तक कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के इतिहास संकाय में एक ब्रिटिश अकादमी फेलो सौम्या सक्सेना द्वारा लिखी गई है, यह पुस्तक तलाक के साथ भारतीय राज्य के कठिन संवाद के बारे में बात करती है, जो बड़े पैमाने पर धर्म के माध्यम से मेल खाता है।

PhonePe ने 14 मिलियन डेबिट और क्रेडिट कार्डों को दिया टोकन

भारत में सबसे बड़े फिनटेक प्लेटफॉर्म, फोनपे (PhonePe) ने कहा कि 14 मिलियन डेबिट और क्रेडिट कार्ड प्लेटफॉर्म पर टोकन किए गए हैं, जो कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के अनिवार्य कार्ड टोकनाइजेशन के अनुरूप है, जो कि जोखिम को कम करने के लिए एक कदम है। फोनपे ने दिसंबर 2021 में RBI के दिशानिर्देशों के मुताबिक टोकन विकसित करना शुरू किया और सभी तीन प्रमुख कार्ड नेटवर्क: Visa, Mastercard और RuPay के साथ टोकन प्रदान करने वाला डिजिटल भुगतान क्षेत्र में पहला खिलाड़ी था। इस समय, फोनपे के 80 प्रतिशत से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता पहले ही अपने कार्डों को टोकन कर चुके हैं, और कंपनी आरबीआई की 30 सितंबर की समय सीमा को पूरा करने के लिए समय पर है।

उत्तर कोरिया ने खुद को परमाणु संपन्न देश घोषित किया

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन (Kim Jong-Un) ने पिछले दिनों अपने देश को परमाणु हथियारों से लैस देश घोषित कर दिया। किम ने इसके लिए संसद से कानून भी पास करा लिया। इसके साथ ही किम ने ये घोषणा भी कर दिया कि अगर नॉर्थ कोरिया पर 100 साल के लिए भी प्रतिबंधित कर दिया जाए, तो भी वह अपने परमाणु हथियारों पर काम नहीं छोड़ेगा। रिपोर्ट के अनुसार, किम जोंग-उन ने इस फैसले को अपरिवर्तनीय बताया और परमाणु निरस्त्रीकरण पर किसी भी तरह की बातचीत की संभावना से इनकार किया। यह कानून देश को अपनी सुरक्षा के लिए प्रीमेप्टिव न्यूक्लियर स्ट्राइक का इस्तेमाल करने का अधिकार भी देता है। गंभीर प्रतिबंधों के बावजूद, प्योंगयांग ने साल 2006 और साल 2017 के बीच छह परमाणु परीक्षण किए हैं।

रेलवे ने अगस्त 2022 के अंत तक कुल राजस्व में 38 फीसदी की वृद्धि दर्ज की

केंद्र सरकार के सार्थक पहल की वजह से रेलवे ने अगस्त 2022 के अंत तक कुल राजस्व में 38 फीसदी की वृद्धि दर्ज की है। रेलवे का कुल रेवेन्यू अगस्त 2022 के अंत में 38 फीसदी बढ़कर 95,486.58 करोड़ रुपये हो गया। यह आंकड़ा एक साल पहले की समान अवधि में 26,271.29 करोड़ रुपये था। बयान में कहा गया कि रिपोर्टिंग पीरियड में यात्री यातायात से रेवेन्यू 25,276.54 करोड़ रुपये था, जो सालाना आधार पर 116 प्रतिशत की वृद्धि को दर्शाता है। एक साल पहले यह आंकड़ा 13,574.44 करोड़ रुपये था।

अग्निकुल कॉस्मॉस ने 3डी प्रिंटेड रॉकेट इंजन के लिए पेटेंट हासिल किया

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-मद्रास में बनाये गये स्टार्टअप अग्निकुल कॉस्मॉस प्राइवेट लिमिटेड ने थ्री-डी प्रिंटिंग प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करते हुए 3डी प्रिंटेड रॉकेट इंजन के डिजाइन और विनिर्माण के लिए केंद्र सरकार से पेटेंट हासिल किया है। कंपनी द्वारा विकसित अग्निलेटसिंगल पीस’ 3डी प्रिंटेड रॉकेट इंजन है जिसे पूरी तरह से देश में डिजाइन और विनिर्मित किया गया है।

भाजपा पश्चिम बंगाल में सत्‍तारूढ तृणमूल कांग्रेस सरकार के भ्रष्‍टाचार के विरोध में नबन्‍ना चलो मार्च आयोजित कर रही है

भारतीय जनता पार्टी पश्चिम बंगाल में सत्‍तारूढ तृणमूल कांग्रेस सरकार के भ्रष्‍टाचार के विरोध में नबन्‍ना चलो मार्च आयोजित कर रही है। पश्चिम बंगाल पुलिस ने भाजपा के नब्‍बना चलो अभियान के तहत जुलूस को राज्‍य सचिवालय तक पहुंचने की अनुमति नहीं दी है। बीजेपी ने भ्रष्टाचार के इन्हीं मुद्दों को लेकर प्रदर्शन का ऐलान किया था। कोलकाता में सचिवालय तक मार्च निकालने का फैसला हुआ, जिसे नबान्न चलो मार्च का नाम दिया गया।

बृहन्मुंबई महानगरपालिका ने मुंबई में गणेश उत्सव के दौरान कई टन फूलों का कचरा इकट्ठा किया है, जिसे निर्माल्‍य के नाम से जाना जाता है।

बृहन्मुंबई महानगरपालिका ने मुंबई में गणेश उत्सव के दौरान कई टन फूलों का कचरा इकट्ठा किया है, जिसे निर्माल्‍य के नाम से जाना जाता है। कचरे को कूड़ाघर में डालने के बजाय नगर निकाय फूलों को जैविक खाद में बदलेगा।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.