Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

15 October 2022

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने मेघालय और नगालैंड को जोड़ने वाली यात्री रेलगाडी को रवाना किया

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने वर्चुअल माध्यम से असम में गुवाहाटी के श्रीमंत शंकरदेव कला क्षेत्र से कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। राष्ट्रपति ने सिलचर के मोइनारबॉन्ड में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के रेल-फेड पेट्रोलियम भंडार डिपो और सिलचर को बदरपुर और गोहपुर को होलोंग से जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्गों का भी उद्घाटन किया। श्रीमती मुर्मु ने मेघालय और नगालैंड को जोड़ने वाली एक यात्री रेलगाडी को रवाना किया। यह गाडी नगालैंड के शोखुवी से गुवाहाटी होते हुए मेघालय के मेंदीपाथर के बीच चलेगी। इसके अलावा, राष्ट्रपति ने चाय बागान क्षेत्रों के लिए एक सौ आदर्श माध्यमिक विद्यालयों, तीन हजार आदर्श आंगनवाड़ी केंद्रों और गुवाहाटी के पास अग्यथुरी में एक आधुनिक कार्गो सह कोचिंग टर्मिनल की आधारशिला रखी।

उप राष्‍ट्रपति जगदीप धनखड़ ने वर्चुअल माध्‍यम से गुजरात राष्‍ट्रीय विधि विश्‍वविद्यालय में कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्‍यास किया

उप राष्‍ट्रपति जगदीप धनखड़ ने गांधी नगर में वर्चुअल माध्‍यम से गुजरात राष्‍ट्रीय विधि विश्‍वविद्यालय में कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्‍यास किया। उप राष्‍ट्रपति ने जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया उनमें अहमदाबाद स्थित अवसंरचना प्रौद्योगिकी अनुसंधान और प्रबंधन संस्‍थान में ड्रोन प्रौद्योगिकी उत्‍कृष्‍टता केन्‍द्र तथा सरकारी और सहायता प्राप्‍त उच्‍चतर और तकनीकी शिक्षा कॉलेजों के परिसरों में वाई फाई सुविधा उपलब्‍ध कराना शामिल है। इस अवसर पर गुजरात के राज्‍यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्‍यमंत्री भूपेन्‍द्र पटेल उपस्थित थे।

2022 Commitment to Reducing Inequality (CRI) Index जारी किया गया, भारत 123वें स्थान पर

असमानता को कम करने के लिए प्रतिबद्धता सूचकांक 2022 या CRI सूचकांक को हाल ही में जारी किया गया। इस रिपोर्ट के मुताबिक भारत ने असमानता को कम करने में सुधार दिखाया है। CRI इंडेक्स 161 देशों की आबादी के बीच असमानता को कम करने में उनके प्रदर्शन को ट्रैक करता है। यह सूचकांक सार्वजनिक सेवाओं (स्वास्थ्य, शिक्षा और सामाजिक सुरक्षा), कराधान और श्रमिकों के अधिकारों के क्षेत्रों में उनकी नीतियों और कार्यों के आधार पर देशों को रैंक करता है। यह ऑक्सफैम इंटरनेशनल और डेवलपमेंट फाइनेंस इंटरनेशनल की संयुक्त परियोजना है। ऑक्सफैम इंटरनेशनल इंग्लैंड में बेस्ड एक अंतर्राष्ट्रीय निजी संगठन है। इसकी स्थापना मूल रूप से 1942 में हुई थी। डेवलपमेंट फाइनेंस इंटरनेशनल या DFI ग्रुप एक गैर-लाभकारी समूह है जो गरीबी और असमानता से लड़ने के लिए विकास वित्त जुटाने में सक्षम बनाता है। 2022 के सूचकांक में नॉर्वे सबसे ऊपर है। इसके बाद जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, कनाडा, जापान, डेनमार्क और न्यूजीलैंड का नंबर आता है। भारत को 123वें स्थान पर रखा गया है, जो कि 2020 से 6 स्थानों का सुधार है। हालांकि, स्वास्थ्य खर्च के मामले में देश 2 पायदान नीचे आ गया है।

Living Planet Report 2022 जारी की गई

Living Planet Report 2022 में वैश्विक वन्यजीव आबादी में भारी गिरावट पाई गई। लिविंग प्लैनेट रिपोर्ट 2022 वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड और जूलॉजिकल सोसाइटी ऑफ लंदन का एक संयुक्त प्रयास है। इसके अनुसार, वर्ष 1970 और 2018 के बीच वैश्विक वन्यजीव आबादी में 69% की गिरावट आई है। इसका मतलब यह नहीं है कि दुनिया भर में 69 प्रतिशत व्यक्तिगत जानवरों में गिरावट आई है। यह रिपोर्ट जानवरों की विभिन्न प्रजातियों की जनसंख्या के आकार में बदलाव का औसत देती है न कि खोए हुए जीवों की संख्या का। यह प्रत्येक पशु आबादी में गिरावट के सापेक्ष आकार को मापता है। इस रिपोर्ट ने 5,230 प्रजातियों की लगभग 32,000 आबादी का विश्लेषण किया। दुनिया भर में घटती वन्यजीव आबादी की एक व्यापक तस्वीर प्रदान करने के अलावा, लिविंग प्लैनेट रिपोर्ट ने जैव विविधता के नुकसान और जलवायु संकट को दो अलग-अलग मुद्दों के बजाय एक के रूप में निपटने के महत्व पर भी प्रकाश डाला। इस रिपोर्ट में पहली बार इन दोनों मुद्दों के बीच की कड़ी को उजागर किया गया था। इस रिपोर्ट के अनुसार, लैटिन अमेरिका और कैरिबियाई क्षेत्र, जो अमेज़न वर्षावन की मेजबानी करता है, में 1970 और 2018 के बीच 94 प्रतिशत की उच्चतम वन्यजीव गिरावट देखी गई। इसी अवधि के दौरान अफ्रीका ने 66 प्रतिशत की दूसरी सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की, इसके बाद प्रशांत क्षेत्र (55 प्रतिशत) का स्थान रहा। उत्तरी अमेरिका और यूरोप में क्रमशः 20 प्रतिशत और 18 प्रतिशत की गिरावट के साथ प्रकृति में कम गिरावट दर्ज की गई।

कज़ाखस्तान के ‘अस्ताना’ में संवाद और विश्वास निर्माण उपायों का सम्मेलन’ की 6वीं मंत्रिस्तरीय बैठक

हाल ही में विदेश मंत्री ने कज़ाखस्तान के ‘अस्ताना’ में संवाद और विश्वास निर्माण उपायों का सम्मेलन (Conference of Interaction & Confidence Building Measures-CICA)’ की 6वीं मंत्रिस्तरीय बैठक को संबोधित किया। भारत इसके संस्थापक सदस्यों में से एक है। CICA एक अंतर-सरकारी मंच है जिसका उद्देश्य क्षेत्रीय सहयोग को मज़बूत करना और एशिया में शांति, सुरक्षा एवं स्थिरता सुनिश्चित करना है। संयुक्त राष्ट्र महासभा के 47वें सत्र में 5 अक्तूबर, 1992 को कज़ाखस्तान गणराज्य के पहले राष्ट्रपति नूरसुल्तान नज़रबायेव (Nursultan Nazarbayev) द्वारा CICA के आयोजन का विचार पहली बार प्रस्तावित किया गया था। पहला CICA शिखर सम्मेलन जून 2002 में आयोजित किया गया था।

शिक्षा और कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने नई दिल्ली में आईआईटी में पहले अनुसंधान और विकास प्रदर्शनी -आईइन्वेंटिव का उद्घाटन किया

शिक्षा और कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने नई दिल्ली में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान -आईआईटी में पहले अनुसंधान और विकास प्रदर्शनी -आईइन्वेंटिव का उद्घाटन किया। यह कार्यक्रम आजादी का अमृत महोत्सव पहल के अन्‍तर्गत आयोजित किया जा रहा है। दो दिन के इस आयोजन के पहले चरण में सरकार और दूतावास के अधिकारियों के साथ स्टार्ट-अप सहित उद्योग जगत के तीन सौ से अधिक प्रतिनिधि और वैश्विक आईआईटी के पूर्व विद्यार्थी शामिल हुए। इस आयोजन में 23 आईआईटी के कुल 75 परियोजनाओं का प्रदर्शन किया जा रहा है।

शंघाई सहयोग संगठन की क्षेत्रीय आतंकरोधी संरचना परिषद -आरएटीएस-एससीओ की 38वीं बैठक नई दिल्‍ली में हुई

शंघाई सहयोग संगठन की क्षेत्रीय आतंकरोधी संरचना परिषद -आरएटीएस-एससीओ की 38वीं बैठक नई दिल्‍ली में हुई। उप-राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार दत्‍ता पड़सालगीकर ने बताया कि सदस्‍य देशों ने अफगानिस्‍तान में विभिन्‍न अंतराष्‍ट्रीय आतंकी गुटों से उत्‍पन्‍न चुनौतियों और खतरों से निपटने का फैसला किया है। उन्‍होंने कहा कि सदस्‍य देश सालिडेरटी-2023 बल के साथ सीमा पर संयुक्‍त कार्रवाई करने पर सहमत हुए। चीन सालिडेरटी-2023 बल का गठन करेगा। भारत, कजाकिस्‍तान, चीन, किर्गिस्‍तान, पाकिस्‍तान, रूस, ताजिकिस्‍तान, उज्‍बेकिस्‍तान, आरएटीएस-एससीओ की कार्यकारी समिति के सदस्‍य इस बैठक में शामिल हुए। सदस्‍य देश आरएटीएस-एससीओ परिषद की अगली बैठक ताशकंद में करने के समझौते पर भी सहमत हुए। बैठक में आरएटीएस-एससीओ की अध्‍यक्षता भारत से कजाकिस्‍तान को सौंपी गयी।

यूएनएससी की आतंकवाद रोधी समिति की विशेष बैठक भारत में होने जा रही है

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद-यूएनएससी की आतंकवाद रोधी समिति की विशेष बैठक भारत में होने जा रही है। इसमें ड्रोन और अन्य उभरती हुई प्रौद्योगिकियों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। पिछले सात वर्षो में यह पहला अवसर है जब यू.एन.एस.सी की आतंक रोधी समिति की विशेष बैठक इसके मुख्यालय से बाहर आयोजित की जा रही है। यह बैठक इस महीने की 28 और 29 तारीख को मुंबई और नई दिल्ली में होगी। इसमें आतंकी गतिविधियों के लिए इस्तेमाल की जा रही नई और उभरती हुई प्रौद्योगिकियों पर ध्यान केन्द्रित किया जाएगा। संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने न्यूयॉर्क में 8 अक्टूबर को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि संयुक्त राष्ट्र सीटीसी के सदस्य मुंबई में हुए 26/11 आतंकी हमले के पीड़ितों को श्रद्धांजलि देंगे। भारत वर्ष 2022 के लिए इस समिति का अध्यक्ष है।

इसरो का नेक्स्ट-जेन लॉन्च व्हीकल पीएसएलवी की भूमिका ग्रहण कर सकता है

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो/ISRO) ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (PSLV) जैसी परिचालन प्रणालियों को बदलने के लिये नेक्स्ट-जेन लॉन्च व्हीकल (NGLV) का विकास कर रहा है। अंतरिक्षयान को अंतरिक्ष में ले जाने के लिये प्रक्षेपण यान का उपयोग किया जाता है। भारत के पास दो ऑपरेशनल लॉन्चर हैं- PSLV और जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (GSLV)। इसरो NGLV के लिये जियोस्टेशनरी ट्रांसफर ऑर्बिट (GTO) में दस टन की पेलोड क्षमता वाले लागत प्रभावी, तीन चरण वाला, पुन: प्रयोज्य भारी-लिफ्ट वाहन के निर्माण पर विचार कर रहा है। इसका मज़बूत डिज़ाइन थोक विनिर्माण, मॉड्यूलरिटी इन सिस्टम, सब-सिस्टम और चरणों में न्यूनतम टर्नअराउंड समय की अनुमति देता है।

नारियल समुदाय के किसानों का सम्मेलन कोयंबटूर में आयोजित

14 अक्तूबर, 2022 कोयंबटूर में आयोजित ‘नारियल समुदाय के किसानों के सम्मेलन’ में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने देश में नारियल की खेती को बढ़ावा देने के लिये नारियल समुदाय से जुड़े किसानों को हरसंभव सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया है। विगत वर्षों में अनुसंधान एवं विकास के क्षेत्र में जो प्रयास किये गए हैं, उनके फलस्‍वरूप कृषि व प्रसंस्‍करण क्षेत्र में नई प्रौद्योगिकियाँ विकसित हुई हैं तथा उपलब्‍ध प्रौद्योगिकियों को उन्‍नत बनाया गया है। कृषि अर्थव्यवस्था में नारियल की खेती का योगदान अत्यधिक महत्त्वपूर्ण है। नारियल की खेती में भारत अग्रणी है व दुनिया के तीसरे बड़े उत्पादकों में से एक है। नारियल प्रसंस्‍करण गतिविधियों में तमिलनाडु प्रथम स्थान पर है एवं नारियल की खेती के क्षेत्रफल की दृष्टि से कोयम्बटूर प्रथम स्थान पर है, जहाँ 88,467 हेक्‍टेयर क्षेत्र में नारियल की खेती की जाती है। नारियल विकास बोर्ड छोटे-सीमांत किसानों को एकीकृत कर त्रिस्तरीय किसान समूह का गठन कर रहा है। राज्‍य में वर्तमान में 697 नारियल उत्पादक समितियाँ, 73 नारियल उत्पादक संघ एवं 19 नारियल उत्पादक कंपनियाँ हैं। भारत में प्रतिवर्ष 3,638 मिलियन नारियल की प्रसंस्‍करण क्षमता के साथ 537 नई प्रसंस्‍करण इकाइयाँ स्‍थापित करने हेतु समर्थन दिया जा रहा है, इनमें से 136 इकाइयाँ तमिलनाडु की हैं। यह सफलता बोर्ड द्वारा देश में कार्यान्वित मिशन कार्यक्रम के माध्यम से प्राप्त हुई है।

नगालैंड में मुख्‍यमंत्री स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना का शुभारंभ

नगालैंड में मुख्‍यमंत्री स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना का शुभारंभ किया गया। इस योजना के माध्‍यम से राज्‍य के सभी नागरिकों को कई बीमारियों के लिए नि:शुल्‍क उपचार सुविधा उपलब्‍ध करायी जायेगी। यह योजना आयुष्‍मान भारत प्रधानमंत्री जन-आरोग्‍य योजना के साथ लागू की जा रही है। यह कार्यक्रम नगालैंड सतत विकास लक्ष्‍य परिकल्‍पना -2030 साकार करने की दिशा में एक कदम है।

देश में कुल ब्रॉड गेज नेटवर्क के 81 प्रतिशत से अधिक के विद्युतीकरण का काम पूरा

रेलवे ने देश में कुल ब्रॉड गेज नेटवर्क के 81 प्रतिशत से अधिक के विद्युतीकरण का काम पूरा कर लिया है। पिछले महीने तक 65 हजार किलोमीटर मार्ग में से 53 हजार किलोमीटर से अधिक का विद्युतीकरण हो गया है। मौजूदा वित्त वर्ष के दौरान सितंबर तक 851 किलोमीटर की तुलना में पिछले वर्ष की इस अवधि में 562 किलोमीटर मार्ग का विद्युतीकरण किया गया है। इस वित्तीय वर्ष के दौरान साढे छह हजार किलोमीटर का लक्ष्य है। रेलवे बेहतर ऊर्जा उपयोग, ईंधन व्यय में कमी लाने और विदेशी मुद्रा बचत के लिए अपने संपूर्ण ब्रॉड गेज नेटवर्क के विद्युतीकरण की महत्वाकांक्षी योजना पर काम कर रही है।

इसरो इस महीने की 23 तारीख को वैश्विक संचार नेटवर्क ‘वन वेब के 36 उपग्रह एक साथ अंतरिक्ष में प्रक्षेपित करेगा

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन -इसरो इस महीने की 23 तारीख को ब्रिटेन के वैश्विक संचार नेटवर्क- वनवेब के 36 उपग्रह एक साथ अंतरिक्ष में छोड़ेगा। 23 अक्तूबर को तड़के 12 बजकर सात मिनट पर ये उपग्रह प्रक्षेपित किए जाएंगे। यह प्रक्षेपण भारत के सबसे भारी रॉकेट जी.एस.एल.वी-एम.के-3 से किया जाएगा। इसे सार्वजनिक क्षेत्र की अंतरिक्ष कंपनी न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड-एनएसआईएल ने तैयार किया है। एनएसआईएल ने वनवेब के साथ दो प्रक्षेपण सेवा अनुबंधों पर हस्ताक्षर किए हैं।

भारत ने वियतनाम के हनोई में छठे पूर्वी एशिया शिक्षा मंत्री शिखर सम्मेलन में भाग लिया

भारत ने वियतनाम के हनोई में छठे पूर्वी एशिया शिक्षा मंत्री शिखर सम्मेलन में भाग लिया। शिक्षा मंत्रालय में संयुक्त सचिव सुश्री नीता प्रसाद ने वर्चुअल माध्यम से सभा को संबोधित किया। उन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की प्रमुख पहलों और भागीदार देशों के साथ शिक्षा और अनुसंधान में भारत के सहयोगी प्रयासों के बारे में जानकारी दी।

आईएनएस अरिहंत से सबमरीन लॉन्च्ड बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रक्षेपण

आईएनएस अरिहंत से एक सबमरीन लॉन्च्ड बैलिस्टिक मिसाइल-एसएलबीएम का सफल प्रक्षेपण किया गया। मिसाइल का पूर्व निर्धारित रेंज तक परीक्षण किया गया और बंगाल की खाड़ी में यह अपने सटीक निशाने पर पहुंचा। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि परीक्षण के दौरान मिसाइल के सभी संचालन और तकनीकी मानक सही पाये गये। आईएनएस अरिहंत से एसएलबीएम का सफल परीक्षण लॉन्च चालक दल की क्षमता को साबित करने और परमाणु संचालित बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्‍बी कार्यक्रम को मान्य करने के लिए महत्वपूर्ण है। भारत की परमाणु प्रतिरोधक क्षमता का यह एक प्रमुख तत्व है।

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने वित्‍तमंत्री क्‍वासी क्‍वार्तेंग को बर्खास्‍त कर दिया

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने आर्थिक उथल-पुथल के बीच वित्‍तमंत्री क्‍वासी क्‍वार्तेंग को बर्खास्‍त कर दिया है। उनकी जगह जेरेमी हंट को नया वित्‍तमंत्री बनाया गया है। इसका उद्देश्य पिछले महीने क्‍वार्तेंग के मिनी-बजट से आई आर्थिक उथल-पुथल को रोकना है। बाजारों में उथल-पुथल के बाद ट्रस अपनी आर्थिक योजनाओं को वापस ले सकती हैं।

मुंबई हवाईअड्डे ने हरित ऊर्जा स्रोतों से शतप्रतिशत परिचालन शुरू किया

अडाणी समूह-भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) द्वारा संचालित मुंबई हवाईअड्डे ने अपना शतप्रतिशत परिचालन पर्यावरण अनुकूल ऊर्जा स्रोतों से करना शुरू कर दिया है। निजी हवाईअड्डे ने जारी बयान में कहा कि हवाईअड्डे की 95 प्रतिशत आवश्यकताओं को पनबिजली और पवन तथा शेष पांच प्रतिशत को सौर ऊर्जा से पूरा किया जा रहा है। बयान में कहा गया कि प्राकृतिक ऊर्जा खरीद में अप्रैल में 57 प्रतिशत हरित ऊर्जा खपत के साथ मई से जुलाई के बीच 98 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। अगस्त में ऊर्जा के नवीकरणीय स्रोतों का शत-प्रतिशत उपयोग पूरा हो गया।

हिमाचल प्रदेश सरकार ने किसानों की मदद के लिए नई योजना “हिमकैड” शुरू की

हिमाचल प्रदेश की राज्य सरकार ने किसानों को सिंचाई की सुविधा प्रदान करने के लिए ‘हिमकैड’ नाम से एक नई योजना शुरू की है। नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, हिमाचल प्रदेश का लगभग 80% कृषि क्षेत्र वर्षा पर निर्भर है। यह योजना बेहतर जल संरक्षण, फसल विविधीकरण और एकीकृत खेती के लिए किसानों के खेतों को शुरू से अंत तक संपर्क प्रदान करेगी।

अशोक लीलैंड, आईआईटी मद्रास ने टर्बाइन टेक का उपयोग करके हाइब्रिड ईवीएस विकसित करने हेतु समझौता किया

अशोक लीलैंड ने टर्बाइन प्रौद्योगिकी का उपयोग कर हाइब्रिड विद्युत वाहनों को विकसित करने के लिए ‘स्वर्ल मेश लीन डायरेक्ट इंजेक्शन (एलडीआई) सिस्टम’ के विकास और व्यावसायीकरण के लिए नेशनल सेंटर फॉर कम्बशन रिसर्च एंड डेवलपमेंट (एनसीसीआरडी) के शोधकर्ताओं के साथ हाथ मिलाया है। अशोक लीलैंड हिंदुजा समूह की एक प्रमुख कंपनी और एक प्रमुख वाणिज्यिक वाहन निर्माता है। एनसीसीआरडी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास की एक शाखा है।

एसबीआई अध्यक्ष ने व्यक्तिगत ग्राहक अनुभव के लिए नेक्स्ट-जेन संपर्क केंद्र का उद्घाटन किया

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के अध्यक्ष दिनेश कुमार खारा ने बेहतर और अधिक व्यक्तिगत ग्राहक अनुभव प्रदान करने के लिए अपनी नेक्स्ट-जेन संपर्क केंद्र सेवा का उद्घाटन किया। नया संपर्क केंद्र 12 भाषाओं में 30+ बैंकिंग समाधानों के साथ इंडस्ट्री में नया पैमाना खड़ा करेगा। यह घर बैठे चौबीसों घंटे-सातों दिन उपलब्ध रहेगा। प्रक्रिया को और सरल बनाने के लिए बैंक ने याद रखने में आसान 4-अंकीय टोल-फ्री नंबर (1800-1234 या 1800-2100) पेश किए हैं।

साउथ इंडियन बैंक ने सबसे ज्यादा ओंजल तैयार करने का विश्व रिकार्ड हासिल किया

साउथ इंडियन बैंक ने कोच्चि में सबसे ज्यादा ओंजल तैयार करने का विश्व रिकार्ड हासिल किया है। बता दें कि तमिल में ओंजल का मतलब होता है झूला। साउथ इंडियन बैंक ने ‘ओन्निचिरिक्कम ओंजलदम’ कार्यक्रम का आयोजन किया जिसमें लगभग 101 ओंजल यानि की झूलों को फूलों से सजाया गया था। इस कार्यक्रम के आयोजन के तहत वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स की टीम ने साउथ इंडियन बैंक के अधिकारियों को ‘स्टेजिंग एंड स्विंगिंग 101 ओंजल’ वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स पुरस्कार से सम्मानित किया। साउथ इंडियन बैंक द्व्रारा आयोजित ‘ओन्निचिरिक्कम ओंजलदम’ कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया और एकता-समृद्धि के साथ इस आयोजन का जश्न मनाने के लिए एकसाथ एकत्र हुए। तमिलनाडु में शादियों में ओंजल एक रस्म का हिस्सा हैं। इस रस्म में शादीशुदा जोड़ों को झूले में बैठाकर झुलाया जाता है। महिलाएं झूले को घेरकर पांरपरिक गीत गाती हैं। करेल में ओंजल परंपरा ओणम उत्सव का एक विभिन्न अंग माना जाता है।

केंद्रीय मंत्री सिंधिया और LG सिन्हा ने चौथे हेली-इंडिया समिट का किया उद्घाटन

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य एम सिंधिया और जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने श्रीनगर में चौथे हेली-इंडिया समिट 2022 का उद्घाटन किया। इस दौरान केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने कहा कि श्रीनगर में आज हेली-समिट का आयोजन कर हेलिकॉप्टर सेवाओं के क्षेत्र में विस्तार की एक नई शुरुआत हुई है।

श्रीनगर में छठी सीनियर एशियाई पैनकेक सिलेट चैम्पियनशिप का उद्घाटन

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने श्रीनगर में छठी सीनियर एशियाई पैनकेक सिलेट चैम्पियनशिप का उद्घाटन किया। प्रतियोगिता में विभिन्न देशों के एक सौ 50 से अधिक एथलीट भाग ले रहे हैं। उपराज्यपाल ने पैनकेक सिलेट टूर्नामेंट में भाग ले रहे सिंगापुर, फिलिपींस, वियतनाम, कज़ाख्तान, मलेशिया, इंडोनेशिया, भारत और नेपाल की टीमों से मुलाकात की।

भारतीय निशानेबाज रुद्राक्ष पाटिल ने मिस्र के काहिरा में आईएसएसएफ विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता

मिस्र में निशानेबाजी विश्व चैम्पियनशिप में रुद्राक्ष बालासाहेब पाटिल ने 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता है। इसके साथ ही उऩ्होंने 2024 के पेरिस ओलंपिक के लिए स्थान भी पक्का कर लिया है। ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले वे दूसरे भारतीय हैं। बिंद्रा ने 2006 में इस स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था। विश्व चैम्पियनशिप में रुद्राक्ष पहली बार स्पर्धा में उतरे थे। इससे पहले भारतीय महिला टीम ने 25 मीटर पिस्टल जूनियर स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। ईशा सिंह, नाम्या कपूर और विभूति भाटिया ने जर्मनी की टीम को 17-1 से पराजित किया। स्पर्धा का स्वर्ण चीन ने जीता, जबकि दक्षिण कोरिया को रजत पदक मिला।

14 अक्टूबर: अंतर्राष्ट्रीय ई-कचरा दिवस

14 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय ई-कचरा दिवस मनाया जाता है। Waste Electrical and Electronic Forum (WEEF) द्वारा 2018 से यह दिवस मनाया जा रहा है। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, पिछले पांच वर्षों में उत्पन्न ई-कचरे की मात्रा में 21% की वृद्धि हुई है। संयुक्त राष्ट्र भी कहता है कि ई-कचरे के 53.6 मिलियन टन दुनिया भर में व्यापक उत्पन्न कर रहे हैं। इसमें से केवल 17.4% का ही संग्रहण और पुनर्चक्रण किया जाता है। यह भी अनुमान है कि 2030 तक 74 मिलियन टन ई-कचरा उत्पन्न होगा। प्रौद्योगिकी में तेजी से प्रगति, शहरीकरण प्रक्रिया और आर्थिक विकास ई-कचरे में तेजी से वृद्धि के प्रमुख कारण हैं।

विश्व मानक दिवस

प्रतिवर्ष 14 अक्तूबर को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 'विश्व मानक दिवस' का आयोजन किया जाता है। इस दिवस का उद्देश्य उपभोक्ताओं, नियामकों और उद्योग के बीच वैश्विक अर्थव्यवस्था के मानकीकरण के महत्त्व के बारे में जागरूकता पैदा करना है। विश्व मानक दिवस, 2022 की थीम “बिल्ड बैक बेटर” है। यह दिवस वर्ष 1956 में लंदन में आयोजित 25 देशों के प्रतिनिधियों की पहली बैठक को चिह्नित करता है, जिन्होंने मानकीकरण की सुविधा हेतु एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन के निर्माण का निर्णय लिया था। 'विश्व मानक दिवस' का आयोजन पहली बार वर्ष 1970 में किया गया था। यह दिवस उन हज़ारों विशेषज्ञों के प्रयासों का सम्मान करता है, जिन्होंने वैश्विक स्तर पर मानकों के विकास में महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा की। भारत में मानकीकरण गतिविधियों के सामंजस्यपूर्ण विकास के उद्देश्य से वर्ष 1947 में भारतीय मानक संस्थान की स्थापना की गई थी। भारतीय मानक संस्थान को भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम 1986 के माध्यम से भारतीय मानक ब्यूरो में रूपांतरित कर दिया गया। भारतीय मानक ब्यूरो का मुख्य कार्य माल के मानकीकरण, अंकन (Marking) और गुणवत्ता प्रमाणीकरण की गतिविधियों को क्रियान्वित करना है। भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम, 2016 के माध्यम से भारतीय मानक ब्यूरो को सेवाओं के मानकीकरण और प्रमाणन से संबंधित गतिविधियों का उत्तरदायित्त्व भी सौंपा गया है।

विश्व दृष्टि दिवस

विश्व दृष्टि दिवस हर साल अक्टूबर के दूसरे गुरुवार को मनाया जाता है। इस बार यह 13 अक्टूबर को मनाया गया। विश्व दृषि दिवस, हानि, देखभाल और समस्याओं की स्थितियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार 1 अरब लोग पास या दूर दृष्टि दोष से प्रभावित हैं। यह किसी भी आयु वर्ग के लोगों को प्रभावित कर सकता है, लेकिन 50 साल या उससे अधिक उम्र के लोगों में यह अधिक है। पहला विश्व दृष्टि दिवस 8 अक्टूबर 1998 को मनाया गया था। लायंस क्लब इंटरनेशनल फाउंडेशन (LCIF) के ”साइट फर्स्ट कैंपन” से पहले विश्व दृष्टि दिवस की शुरुआत की गई थी। यह संगठन दुनिया भर आंखों की देखभाल, आंखों से जुड़ी बीमारियों के जोखिम के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाती है। विश्व दृष्टि दिवस 2022 की थीम ”Love Your Eyes” है।

अंतर्राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस 2022: 13 अक्टूबर

आपदा जोखिम न्यूनीकरण के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस हर साल 13 अक्टूबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिवस जोखिम जागरूकता और आपदा न्यूनीकरण की वैश्विक संस्कृति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मनाया जाता है। आपदा जोखिम न्यूनीकरण के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस पहली बार साल 1989 में मनाया गया था, जब संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने आपदा न्यूनीकरण और जोखिम-जागरूकता की वैश्विक संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए एक दिन का आह्वान किया था। साल 2015 में आपदा जोखिम न्यूनीकरण पर संयुक्त राष्ट्र के तीसरे विश्व सम्मेलन में, जो सेंडाई (जापान) में आयोजित किया गया था, अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को याद दिलाया गया था कि आपदाएं स्थानीय स्तर पर सबसे अधिक नुकसान पहुंचाती हैं, जीवन की हानि और सामाजिक और आर्थिक उथल-पुथल का कारण बनती हैं।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.