Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

24 October 2022

प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश के अयोध्या में भगवान श्री राम के प्रतीक स्वरूप का राज्याभिषेक किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने दीपावली की पूर्व संध्या पर उत्तर प्रदेश के अयोध्या में भगवान श्रीराम के प्रतीक स्वरूप का राज्याभिषेक किया। प्रधानमंत्री ने सरयू नदी के न्यू घाट पर आरती में भी हिस्सा लिया। अयोध्या में भव्य दीपोत्सव समारोह की शुरुआत की। प्रधानमंत्री ने भव्य म्यूजिकल लेज़र शो के साथ-साथ सरयू नदी के तट पर राम की पैड़ी में 3-डी होलोग्राफिक प्रोजेक्शन मैपिंग शो भी देखा।

गृह मंत्रालय ने राजीव गांधी फाउंडेशन और राजीव गांधी चैरिटेबल ट्रस्ट के लाइसेंस रद्द किए

गृह मंत्रालय ने कानूनों के कथित उल्लंघन के लिए राजीव गांधी फाउंडेशन और राजीव गांधी चैरिटेबल ट्रस्ट के लाइसेंस, रद्द कर दिए हैं। इन्‍हें विदेशी अंशदान विनियमन अधिनियम के अन्तर्गत रद्द किया गया है। इन दोनों गैर सरकारी संगठनों की प्रमुख कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी हैं। गृह मंत्रालय ने इनमें हुई कुछ अनियमितताओं की जांच के लिए 2020 में अंतर मंत्रालयी समिति बनाई थी। इस समिति में गृह तथा वित्त मंत्रालयों और केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो के अधिकारी शामिल किए गए थे। समिति को इस बारे में जांच करने का काम सौंपा गया था कि गांधी परिवार और कांग्रेस के अन्य नेताओं द्वारा संचालित इन न्यासों में आयकर रिटर्न भरने में कोई गड़बड़ी तो नहीं की गई या विदेशों से प्राप्त घन का दुरूपयोग और धनशोधन तो नहीं किया गया। राजीव गांधी फाउंडेशन की स्थापना 1991 में और राजीव गांधी न्यास की स्थापना 2002 में की गई थी।

इसरो ने सभी 36 उपग्रहों को इच्छित कक्षाओं में स्थापित करने वाले पहले वाणिज्यिक मिशन के अंतर्गत एल वी एम-3 एम-2 का सफल प्रक्षेपण किया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो ने अपने पहले वाणिज्यिक मिशन के अंतर्गत 36 उपग्रहों का सफल प्रक्षेपण किया। ब्रिटिश कंपनी वन वेब के उपग्रह आंध्रप्रदेश में श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से प्रक्षेपित किए गए। इस मिशन से दूरसंचार और संबंधित सेवाओं की क्षमता बढ़ेगी।

सखारोव पुरस्कार 2022 यूक्रेनी लोगों को प्रदान किया गया

विचार की स्वतंत्रता के लिए 2022 का सखारोव पुरस्कार यूक्रेनी लोगों को प्रदान किया गया। विचार की स्वतंत्रता के लिए 2022 का सखारोव पुरस्कार यूक्रेन के लोगों को दिया गया, जिसका प्रतिनिधित्व उनके राष्ट्रपति, निर्वाचित नेताओं और नागरिक समाज द्वारा किया जाता है। यह यूक्रेनियन लोगों की बहादुरी को सम्मानित करता है जो रूसी आक्रमण से प्रभावित हुए हैं और युद्ध के मैदानों पर स्वतंत्रता, लोकतंत्र, कानून के शासन और यूरोपीय मूल्यों की रक्षा में उनकी भूमिका है। यह पुरस्कार 14 दिसंबर को स्ट्रासबर्ग में प्रदान किया जाएगा। सखारोव पुरस्कार में 50,000 यूरो की पुरस्कार राशि शामिल है। इसे यूक्रेनी नागरिक समाज के प्रतिनिधियों को वितरित किया जाएगा। यह दूसरी बार है जब यूरोपीय संघ के सांसदों ने रूस को संदेश भेजने के लिए इस पुरस्कार का इस्तेमाल किया। पिछले साल, सखारोव पुरस्कार कैद रूसी विपक्षी नेता एलेक्सी नवाल्नी को प्रदान किया गया था। पूर्व में यह पुरस्कार जीतने वाले अन्य लोगों में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला, पाकिस्तानी शिक्षा कार्यकर्ता मलाला यूसुफजई और बेलारूस का लोकतांत्रिक विरोध शामिल हैं।

PMAY-U अवार्ड्स 2021 में उत्तर प्रदेश को सर्वोच्च सम्मान

उत्तर प्रदेश (यूपी) ने “सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य” श्रेणी के तहत प्रधान मंत्री आवास योजना-शहरी (पीएमएवाई-यू) पुरस्कार 2021 में शीर्ष सम्मान जीता है। मध्य प्रदेश (एमपी) और तमिलनाडु (TN) ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य श्रेणी के तहत क्रमशः दूसरा और तीसरा पुरस्कार जीता है। पीएमएवाई (यू) अवार्ड्स 2021 - 150 डेज चैलेंज के विजेताओं को गुजरात के राजकोट के शास्त्री मैदान में आयोजित इंडियन अर्बन हाउसिंग कॉन्क्लेव 2022 (आईयूएचसी 2022) के दौरान आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी द्वारा सम्मानित किया गया।

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री ने राज्य के पहले सरकारी अंग्रेजी माध्यम कॉलेज का उद्घाटन किया

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री डॉ माणिक साहा ने अगरतला के कुंजाबन में पहले सरकारी अंग्रेजी माध्यम के कॉलेज का उद्घाटन किया। आर्ट्स स्ट्रीम के पहले पांच बुनियादी विषयों में अनिवार्य बंगाली और अंग्रेजी शामिल हैं। त्रिपुरा सरकार ने एक पुराने टीचिंग कॉलेज का नवीनीकरण कर 1 करोड़ रुपये के बजट में सामान्य डिग्री कॉलेज का निर्माण किया है।

दिल्ली में चार जिला सैनिक बोर्डों की स्थापना को मंजूरी

एलजी वीके सक्सेना (VK Saxena) ने लगभग 77,000 पूर्व सैनिकों के कल्याण के लिए दिल्ली में चार जिला सैनिक बोर्डों की स्थापना को मंजूरी दी। दिल्ली के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में 04 जिला सैनिक बोर्ड में दक्षिण-पश्चिम, पूर्व/शाहदरा, उत्तर-पश्चिम और मध्य/नई दिल्ली शामिल होंगे। 10 अधिकारियों वाले जेडएसबी होंगे, जो ईएसएम के पुनर्वास और पुनर्वास की जरूरतों को पूरा करेंगे। सैनिक बोर्ड अपने-अपने राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और जिलों में रहने वाले भूतपूर्व सैनिकों, विधवाओं और उनके आश्रितों के लिए नीति निर्माण और पुनर्वास और कल्याण योजनाओं के कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार होंगे।

चीन के राष्‍ट्रपति षी जिनपिंग ने पोलितब्‍यूरो स्‍थायी समिति में नयी टीम का गठन किया

चीन के राष्‍ट्रपति षी जिनपिंग ने अपना तीसरा कार्यकाल शुरू करने के साथ ही पोलितब्‍यूरो स्‍थायी समिति में अपने सहयोगियों के साथ एक नयी टीम का गठन किया है। श्री षी को 20वीं सीपीसी केंद्रीय समिति के पहले पूर्ण सत्र में फिर से महासचिव चुना गया। इसके अतिरिक्‍त, पोलितब्‍यूरो में 24 नये सदस्‍य और इसकी स्‍थायी समिति में 7 सदस्‍य निर्वाचित हुए। इसके साथ ही श्री षी जिनपिंग ने पार्टी में चल रही गुटबंदी को कुचलते हुए पिछली स्‍थायी समिति के 7 में से 4 सदस्‍यों को हटा दिया।

विश्व स्पाइस कांग्रेस का 14वां संस्करण महाराष्ट्र में आयोजित

14वीं विश्व स्पाइस कांग्रेस 16 से 18 फरवरी, 2023 तक नवी मुंबई, महाराष्ट्र में सिडको प्रदर्शनी और कन्वेंशन सेंटर में होगी। स्पाइसेस बोर्ड इंडिया कई व्यापार और निर्यात मंचों के साथ मिलकर भारत के दौरान वर्ल्ड स्पाइस कांग्रेस की मेजबानी कर रहा है। स्पाइस बोर्ड इंडिया द्वारा आयोजित यह द्विवार्षिक कार्यक्रम प्रमुख मंच है जो मसाला क्षेत्र में समस्याओं और संभावनाओं पर विचार-विमर्श करने के लिए वैश्विक मसाला उद्योग को एक साथ लाता है। इस आयोजन में नई सामान्य स्थिति में मसालों के उत्पादन, प्रसंस्करण, मूल्यवर्धन, गुणवत्ता और सुरक्षा, व्यापार और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन जैसे पहलुओं पर विचार-विमर्श किया जाएगा। स्पाइस बोर्ड दिसंबर 2022 से नवंबर 2023 की अवधि के लिए भारत के G20 प्रेसीडेंसी के दौरान G20 के रूप में वर्ल्ड स्पाइस कांग्रेस का आयोजन कर रहा है, जिसमें G20 देशों के साथ भारत के व्यापार संबंधों को और मजबूत करने पर अधिक ध्यान दिया जाएगा। 14वीं विश्व स्पाइस कांग्रेस थीम - 'विजन 2030: स्पाइस' (स्थिरता-उत्पादकता-नवाचार-सहयोग-उत्कृष्टता और सुरक्षा)।"

भारत द्वारा परमाणु सक्षम अग्नि प्राइम मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया

भारत ने अग्नि प्राइम न्यू जेनरेशन बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया। ये मिसाइल परमाणु क्षमता से लैस है। रक्षा अधिकारियों ने कहा कि परीक्षण के दौरान मिसाइल ने अधिकतम रेंज हासिल की। इसने सभी टेस्ट सफलतापूर्वक पास किए। लगातार तीसरे टेस्ट के साथ ही अग्नि प्राइम मिसाइल सटीकता और विश्वसनीयता के आयाम में खरी उतरी है। रक्षा अधिकारी ने बताया कि अग्नि प्राइम मिसाइल अग्नि श्रेणी की नई पीढ़ी मिसाइल का एडवांस वैरिएंट है। यह 1000 से 2000 किमी तक लक्ष्य को भेदने में सक्षम है। उन्होंन बताया कि यह मिसाइल एमआईआरवी (multiple independently targetable reentry vehicle – MIRV) तकनीक से लैस है। इस मिसाइल को अब्दुल कलाम द्वीप के लंचिंग कंपलेक्स 4 से सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया है | ये मिसाइल परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम है। मध्यम दूरी का यह बैलिस्टिक मिसाइल 10.5 मीटर लंबा और 1.5 मीटर चौड़ा है।

पंजाब सरकार: अपने कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना की वापसी

दिवाली के ठीक पहले ही पंजाब की भगवंत मान सरकार ने कर्मचारियों के लिए ओल्ड पेंशन स्कीम को बहाल करने का फैसला किया है। सीएम भगवंत मान (Bhagwant Mann) ने राज्य मंत्रिमंडल बैठक के बाद कहा कि सरकारी कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा देते हुए ओल्ड पेंशन स्कीम को लागू करने का फैसला किया गया है। उन्होंने कहा कि इससे लाखों कर्मचारियों को फायदा होगा। इसके साथ ही उन्होंने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 6% DA के भुगतान को भी मंजूरी दे दी है। यह 1 अक्टूबर, 2022 से लागू है। पंजाब के पहले राजस्थान, छत्तीसगढ़ और झारखंड में भी न्यू पेंशन स्कीम को रद्द करके ओल्ड पेंशन स्कीम लागू कर दिया गया है। ओल्ड पेंशन स्कीम में सरकारी कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद मासिक पेंशन मिलता है। यह मासिक पेंशन आम तौर पर कर्मचारी के अंतिम वेतन का आधा होता है।

सप्ताह का सबसे बुरा दिन बना सोमवार, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का ऐलान

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने आधिकारिक तौर पर सोमवार को सप्ताह का सबसे खराब दिन घोषित कर दिया है। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड ने सोमवार को एक ट्वीट करते हुए लिखा कि हम आधिकारिक तौर पर सोमवार को सप्ताह के सबसे खराब दिन का रिकॉर्ड दे रहे हैं। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड ने बताया कि असल में सोमवार का नंबर शनिवार और रविवार के बाद आता है मतलब दो छुट्टियों के बाद आता है। इस दिन लोग दफ्तर या अन्य काम की जगहों पर जाने में आलस्य महसूस करते हैं। कई बार तो सोशल मीडिया पर लोग लिख भी देते हैं कि सोमवार को काम का बहुत लोड रहेगा। आज काम का बहुत दबाव रहने वाला है। इसी को ध्यान में रखकर गिनीज बुक ने ऐसा लिखा दिया। गिनीज बुक के अनुसार बहुत कम लोगों की छुट्टी सोमवार को होती है तो ऐसे में अधिकांश लोग सोमवार को काम निपटाना चाहते हैं।

DX 2022 पुरस्कार: कर्नाटक बैंक ने CII का डिजिटल परिवर्तन पुरस्कार जीता

कर्नाटक बैंक ने बीएफएसआई खंड के तहत डिजिटल परिवर्तन में सर्वोत्तम प्रथाओं के लिए भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा स्थापित राष्ट्रीय डिजिटल परिवर्तन पुरस्कार, “डीएक्स 2022 पुरस्कार” प्राप्त किया है। नई दिल्ली में बैंक के वरिष्ठ अधिकारियों को ‘केबीएल एचआर एनएक्सटी – कर्मचारी सगाई’, ‘केबीएल संचालन एनएक्सटी – परिचालन उत्कृष्टता’ और ‘केबीएल ग्राहक एनएक्सटी – ग्राहक अनुभव’ में “अभिनव उत्कृष्टता” की मान्यता में पुरस्कार प्रदान किए गए।

एचसीएल के शिव नादर बने देश के सबसे उदार परोपकारी

सूचना प्रौद्योगिकी (आइटी) कंपनी एचसीएल के संस्थापक शिव नादर 1,161 करोड़ रुपये के वार्षिक दान के साथ देश के सबसे बड़े परोपकारी बनकर उभरे हैं। एडलगिव हुरुन इंडिया परोपकार सूची 2022 के मुताबिक नादर प्रतिदिन तीन करोड़ रुपये दान करते हैं। आइटी कंपनी विप्रो के 77 वर्षीय अजीम प्रेमजी पिछले दो वर्षों से लगातार शीर्ष स्थान पर रहने के बाद इस साल दूसरे स्थान पर खिसक गए। उन्होंने 484 करोड़ रुपये का वार्षिक दान दिया। भारत के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अदाणी इस सूची में सातवें स्थान पर हैं। उन्होंने पूरे वर्ष में 190 करोड़ रुपये दान किए हैं। लार्सन एंड टुब्रो के समूह चेयरमैन 80 वर्षीय एएम नाइक ने 142 करोड़ रुपये का दान दिया और वह देश के सबसे उदार पेशेवर प्रबंधक हैं।

भारत के अमन सहरावत ने स्पेन में अंडर-23 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचा

भारत के अमन सहरावत ने स्पेन में अंडर-23 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचा है। 16 वर्षीय अमन इस प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय पहलवान हैं। उन्होंने तुर्की के अहमत दुमान को फाइनल में 12-4 से मात दी। ओलिम्पिक पदक विजेता बजरंग पुनिया और रवि कुमार दहिया भी इससे पहले इस प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंचे थे और उन्होंने रजत पदक प्राप्त किया था। अमन सहरावत ने इस वर्ष अंडर-23 एशियाई चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता है। वे अंडर-20 एशियाई चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने में सफल रहे। अंडर-23 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप 2022 में भारत को एक स्वर्ण, एक रजत और चार कांस्य सहित छह पदक प्राप्त हुए हैं। भारत के साजन भानवाला इस प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीतने वाले पहले ग्रीको रोमन पहलवान बन गए हैं।

पुरुषों के विश्‍व टीम शतरंज चैम्पियशिप 2022 का आयोजन अगले महीने इस्राइल के येरूशलम में होगा

पुरुषों के विश्‍व टीम शतरंज चैम्पियशिप 2022 का आयोजन अगले महीने इस्राइल के येरूशलम में होगा। इसमें भारत, चीन, अमरीका और नीदरलैंड सहित शतरंज खेलने वाले शीर्ष 12 देश भाग लेंगे। मुकाबलों की शुरूआत 20 नवम्‍बर से होगी। इस्राइल शतरंज महासंघ ने जानकारी दी है कि दक्षिण अफ्रीका भी इस प्रतियोगिता में हिस्‍सा लेगा। दक्षिण अफ्रीका के अलावा जो देश इस प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं वो हैं- चीन, अमरीका, उज्‍बेकिस्‍तान, अजरबेजान, भारत, स्‍पेन, फ्रांस, यूक्रेन, नीदरलैंड, पौलेंड और मेजबान इस्राइल।

मिस्र में, सागर डांगी ने विश्व निशानेबाजी चैम्पियनशिप में जूनियर पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल टीम वर्ग में स्वर्ण और व्यक्तिगत स्पर्धा में रजत पदक जीता

मिस्र में निशानेबाजी विश्‍व चैम्पियनशिप में नौवें दिन भारत ने एक स्‍वर्ण सहित चार पदक जीते। सागर दांगी ने पुरुषों की दस मीटर एयर पिस्‍टल जूनियर स्‍पर्धा के टीम वर्ग में वरुण तोमर और सम्राट राणा के साथ मिलकर स्‍वर्ण पदक जीता। व्‍यक्तिगत वर्ग में सागर ने रजत और वरुण तोमर ने कांस्‍य पदक हासिल किया। नैन्‍सी और श्री कार्तिक सबरीराज रविशंकर की जोड़ी ने दस मीटर एयर राइफल जूनियर मिक्‍स्‍ड टीम स्‍पर्धा में कांस्‍य पदक जीता। पदक तालिका में 11 स्‍वर्ण, सात रजत और 12 कांस्‍य पदक सहित कुल तीस पदकों के साथ भारत दूसरे स्‍थान पर है।

23 अक्टूबर: अंतर्राष्ट्रीय हिम तेंदुआ दिवस

हर साल 23 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय हिम तेंदुआ दिवस (International Snow Leopard Day) मनाया जाता है। इसे विश्व हिम तेंदुआ दिवस भी कहा जाता है। पहला अंतर्राष्ट्रीय हिम तेंदुआ दिवस 2014 में मनाया गया था। हिम तेंदुओं के संरक्षण के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय हिम तेंदुआ दिवस मनाया जाता है। 2015 को हिम तेंदुए के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष के रूप में घोषित किया गया था। भारत में हिम तेंदुए सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर और पूर्वी हिमालयी क्षेत्रों में फैले हुए हैं। भारत में पहला हिम तेंदुआ सर्वेक्षण 2019 में आयोजित किया गया था। भारत में वैश्विक हिम तेंदुए की आबादी का 10% हिस्सा है। हिम तेंदुए की IUCN स्थिति “असुरक्षित” है। इसे 2017 में “संकटग्रस्त” से “कमजोर” में बदल दिया गया था। इसे वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 की अनुसूची I में सूचीबद्ध किया गया है। CITES के तहत, इसे परिशिष्ट I में सूचीबद्ध किया गया है।

प्रधानमंत्री ने आनंद ममानी के निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कर्नाटक विधानसभा के उपाध्‍यक्ष आनंद ममानी के निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है। सौदत्ती निर्वाचन क्षेत्र से तीन बार विधायक रहे ममानी का गंभीर बीमारी के बाद बेंगलुरु के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। वह 56 वर्ष के थे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.