Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

30 December 2022

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने तेलंगाना में 'भद्राचलम मंदिरों के समूह में तीर्थयात्रा सुविधाओं के विकास' परियोजना की आधारशिला रखी

हाल ही में भारत के राष्ट्रपति ने तेलंगाना में 'भद्राचलम मंदिरों के समूह में तीर्थयात्रा सुविधाओं के विकास' परियोजना की आधारशिला रखी। रुद्रेश्वर (रामप्पा) मंदिर में 'तीर्थयात्रा और विरासत बुनियादी ढाँचे का विकास' नामक एक अन्य परियोजना भी बाद में शामिल की गई। इन दोनों परियोजनाओं को भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय की प्रसाद योजना के तहत मंज़ूरी दी गई है। भद्राचलम के मंदिर को 350 वर्षों से अधिक पुराना बताया जाता है और यह रामायण महाकाव्य से संबंधित है। ऐसा माना जाता है कि भगवान श्री राम ने अपनी पत्नी देवी सीता और भाई लक्ष्मण के साथ 14 वर्ष के वनवास का कुछ समय भद्राचलम मंदिर के पास दंडकारण्य वन के एक हिस्से परनासाल नामक गाँव में व्यतीत किया था। मंदिरों का यह समूह गोदावरी नदी के बाएँ तट पर स्थित है। भगवान शिव का रामप्पा मंदिर वास्तुकला प्रतिभा का एक आदर्श उदाहरण है, जिसे 1213 ईस्वी में काकतीय शासकों द्वारा बनाया गया था और इसे यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल किया गया है। पर्यटन मंत्रालय द्वारा वर्ष 2014-15 में चिह्नित तीर्थ स्थलों के समग्र विकास के उद्देश्य से 'तीर्थयात्रा कायाकल्प और आध्यात्मिक संवर्द्धन पर राष्ट्रीय मिशन (National Mission on Pilgrimage Rejuvenation and Spiritual Augmentation Drive’- PRASAD)' शुरू किया गया था।

भारत-ऑस्‍ट्रेलिया आर्थिक सहयोग और व्‍यापार समझौता लागू

भारत ने इस वर्ष दो व्यापार समझौतों के प्रचालन का अनूठा गौरव अर्जित किया है। इससे पूर्व, इस वर्ष के प्रारंभ में 1 मई को भारत-यूएई व्यापक आर्थिक साझीदारी समझौता के प्रभावी होने के बाद, 29 दिसंबर, 2022 से भारत-ऑस्ट्रेलिया आर्थिक और सहयोग व्यापार समझौता (#IndAusECTA) आज से प्रभावी हो गया है। ईसीटीए पर 2 अप्रैल, 2022 को हस्ताक्षर किया गया था, 21 नवंबर, 2022 को इसकी अभिपुष्टि की गई थी, 29 नवंबर को लिखित अधिसूचनाओं का आदान प्रदान किया गया था तथा उसके 30 दिनों के बाद यह समझौता प्रभावी हो गया है। भारत को इससे रत्न एवं आभूषण, कपड़ा, चमड़ा, फुटवियर, फर्नीचर, खाद्य एवं कृषि उत्पाद, इंजीनियरिंग वस्तुएं, चिकित्सा उपकरणों, ऑटोमोबाइल जैसे भारत के श्रम आधारित क्षेत्रों सहित इसके 100 प्रतिशत टैरिफ लाइनों पर उपलब्ध कराए गए वरीयतापूर्ण बाजार पहुंच से लाभ प्राप्त होगा। दूसरी तरफ, भारत आपनी टैरिफ लाइनों में से 70 प्रतिशत से अधिक पर ऑस्ट्रेलिया को ऑस्ट्रेलिया की निर्यात दिलचस्पी वाली लाइनों सहित वरीयतापूर्ण पहुंच देने की पेशकश करेगा जिनमें मुख्य रूप से कच्चे माल तथा कोयला, खनिज अवयव अयस्क तथा वाइन जैसी मध्यवर्ती वस्तुएं शामिल हैं।

IMF का विश्व आर्थिक आउटलुक जारी किया गया

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने अपने विश्व आर्थिक आउटलुक में, भारत के लिए अपने FY23 विकास पूर्वानुमान को जुलाई के 7.4 प्रतिशत से घटाकर 6.8 प्रतिशत कर दिया है। IMF ने भारत के लिए अपने FY23 विकास पूर्वानुमान में 60 आधार अंकों की कटौती जुलाई के 7.4 प्रतिशत से 6.8 प्रतिशत कर दी है। यह अमेरिका के अलावा किसी भी बड़ी अर्थव्यवस्था के लिए इस बहुपक्षीय निकाय द्वारा की गई सबसे बड़ी कटौती है। IMF का मौजूदा कदम विश्व बैंक द्वारा भारत के लिए वित्त वर्ष 2023 के विकास अनुमान को 7.5 प्रतिशत से घटाकर 6.5 प्रतिशत करने के पहले के अनुमान का अनुसरण करता है। RBI सहित कई अन्य एजेंसियों ने भी हाल के सप्ताहों में भारत के सकल घरेलू उत्पाद के पूर्वानुमान को घटा दिया है। IMF की हालिया भविष्यवाणी जून तिमाही में “अपेक्षा से कमजोर परिणाम”, बाहरी मांग में भारी गिरावट और प्रमुख केंद्रीय बैंकों द्वारा ब्याज दरों को कड़ा करने को दर्शाती है। हालांकि, भारत के दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बने रहने की उम्मीद है। IMF ने अपने FY24 के विकास पूर्वानुमान को 6.1 प्रतिशत पर बरकरार रखा है। उच्च तेल की कीमतों, कमजोर बाहरी मांगों और सख्त वित्तीय स्थितियों के कारण इस मध्यम वृद्धि की उम्मीद है। भारत में मुद्रास्फीति अगले 2 वर्षों में कम होने की उम्मीद है। हालांकि, ईंधन और कमोडिटी कीमतों के झटकों से दूसरे दौर के प्रभाव का जोखिम अधिक है। 2022-23 में भारत की महंगाई दर 6.9 फीसदी रहने का अनुमान है। यह अगले साल RBI के 4-6 फीसदी के टॉलरेंस लेवल पर लौट आएगा। यह अनुकूल आधार प्रभाव, मौद्रिक नीति को सख्त करने के प्रभाव और अच्छी तरह से स्थिर मुद्रास्फीति अपेक्षाओं को दर्शाता है। IMF ने वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए अपने 2022 के विकास पूर्वानुमान को 3.2 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा है। हालाँकि, इसने जुलाई के पूर्वानुमान से 2023 प्रक्षेपण को 20 आधार अंकों से घटाकर 2.7 प्रतिशत कर दिया था। वैश्विक अर्थव्यवस्था वर्तमान में तीन शक्तिशाली ताकतों से प्रभावित है – यूक्रेन पर रूसी आक्रमण, लगातार और व्यापक मुद्रास्फीति दबाव और चीन की आर्थिक मंदी। 2023 में, अधिकांश लोग मंदी के प्रभाव को महसूस करेंगे।

तेलंगाना सरकार ने किसानों की आर्थिक सहायता के लिए रयतू बंधु योजना के दसवें चरण की शुरुआत की

तेलंगाना सरकार ने किसानों की आर्थिक सहायता के लिए रयतू बंधु योजना के दसवें चरण की शुरुआत की है। इस चरण में 70 लाख 54 हजार से अधिक किसानों के बैंक खातों में सात हजार 676 करोड़ रुपये जमा कराए जाएंगे। इसका उद्देश्य किसानों को रबी फसल के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है। राज्य के वित्तमंत्री टी. हरीश राव ने बताया कि इस चरण के पहले दिन एक एकड़ तक जमीन वाले 21 लाख से अधिक किसानों के बैंक खातों में 607 करोड़ रुपए से अधिक की राशि जमा की गई। यह सहायता प्रति एकड़ पांच हजार रुपये की दर से दी जा रही है। रयतू बंधु योजना के माध्यम से, राज्य सरकार किसानों को खरीफ और रबी-- दोनों मौसमों के लिए दस हजार रुपये प्रति एकड़ की दर से आर्थिक सहायता दे रही है।

उज़्बेकिस्तान में कफ सिरप डॉक-1 मैक्स (Doc-1 Max) की अत्यधिक खुराक लेने से 18 बच्चों की मृत्यु

उज़्बेकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक भारतीय फर्म मैरियन बायोटेक द्वारा निर्मित कफ सिरप डॉक-1 मैक्स (Doc-1 Max) की अत्यधिक खुराक लेने से 18 बच्चों (तीव्र श्वसन रोग वाले) की मृत्यु की सूचना दी है। कफ सिरप में एथिलीन ग्लाइकॉल एक पदार्थ होता है जो कफ सिरप में मौजूद नहीं होना चाहिये। इससे पूर्व गाम्बिया ने भारत में निर्मित कफ सिरप में डायथिलीन ग्लाइकॉल (DEG) और एथिलीन ग्लाइकॉल (EG) के "अस्वीकार्य स्तर" की भी सूचना दी थी। DEG और EG अत्यधिक विषाक्त रंगहीन एवं चिपचिपे तरल पदार्थ हैं जिनका स्वाद मीठा होता है। वे अक्सर ग्लिसरीन में संदूषक के रूप में पाए जाते हैं, जिसका उपयोग कई कफ सिरप के योगों में स्वीटनर के रूप में किया जाता है। EG की तीव्र विषाक्तता के परिणामस्वरूप गतिभंग (Ataxia), अस्पष्ट भाषा (Slurred Speech), बेचैनी (Restlessness), भटकाव (Disorientation), मायोक्लोनिक झटके (Myoclonic Jerks), आक्षेप (Convulsions), कोमा (Coma) और मृत्यु तक हो सकती है।

भारतीय वायुसेना ने हवा में मार करने वाली ब्रह्मोस एयर मिसाइल के उन्‍नत संस्करण का सफल परीक्षण किया

भारतीय वायु सेना ने सुखोई-30एमकेआई लडाकू विमान से हवा में दागी जाने वाली ब्रह्मोस एयर मिसाइल के उन्‍नत संस्करण का सफल परीक्षण किया। मिसाइल ने बंगाल की खाड़ी क्षेत्र में निर्धारित लक्ष्‍य पर सटीक निशाना साधा। मिसाइल के सफल परीक्षण के साथ ही भारतीय वायुसेना ने सुखोई 30 एमकेआई लडाकू विमानों से लंबी दूरी तक जमीन और समुद्र में अपने लक्ष्यों पर सटीक निशाना लगाने की क्षमता हासिल कर ली है। सुखोई की क्षमता के साथ ब्रह्मोस का यह उन्‍नतम संस्‍करण वायुसेना को भविष्‍य में युद्ध क्षेत्र में अपना रणनीतिक कौशल दिखाने में मदद करेगा। मिसाइल के सफल परीक्षण में वायुसेना, नौसेना, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन, बीएपीएल और एचएएल के समन्वित प्रयासों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

राष्ट्रीय अनुसंधान विकास निगम एक जनवरी से स्टार्ट-अप लाभ के लिए तकनीकी व्यावसायीकरण करेगा

डॉक्‍टर जितेंद्र सिंह ने कहा है कि राष्ट्रीय अनुसंधान विकास निगम एक जनवरी से स्टार्ट-अप लाभ के लिए तकनीकी व्यावसायीकरण करेगा। श्री सिंह ने नई दिल्ली में सीएसआईआर केंद्र में डीएसआईआर के सचिव और एनआरडीसी के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता की। डॉ सिंह ने बताया कि एनआरडीसी ने दो हजार से अधिक पेटेंट दाखिल करने के अलावा लगभग सभी क्षेत्रों में तकनीकी उपयोग से जुड़े पांच हजार से अधिक लाइसेंस समझौते किए हैं। एनआरडीसी स्टार्ट-अप का तकनीकी मूल्यांकन करने में डीपीआईआईटी बोर्ड की मदद करता है। अब तक स्टार्ट-अप के सात हजार 500 से अधिक आवेदनों का मूल्यांकन किया जा चुका है। एनआरडीसी ने कृषि-उत्‍पादों के निर्यात से जुड़े स्टार्ट-अप की निगरानी और परामर्श के लिए कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण के साथ भी एक समझौता किया है। एनआरडीसी स्टार्ट-अप योजना लागू करने के लिए इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के साथ भी जुड़ा हुआ है।

अमित शाह ने नई दिल्ली में सीमा सुरक्षा बल (BSF) के ‘प्रहरी’ मोबाइल ऐप और 13 मैनुअल के संशोधित संस्करण का लोकार्पण किया

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने नई दिल्ली में सीमा सुरक्षा बल (BSF) के ‘प्रहरी’ मोबाइल एप और मैनुअल का लोकार्पण किया। अपने सम्बोधन में केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि BSF की यह ऐप Proactive Governance का एक बड़ा उदाहरण है, अब जवान व्यक्तिगत एवं सेवा संबंधी जानकारी, आवास, आयुष्यमान-CAPF व अवकाश से संबंधित जानकारी अपने मोबाइल पर प्राप्त कर सकते हैं। GPF, BIO DATA हो या “केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और मॉनीटरिंग प्रणाली” (CP-GRAMS) पर समस्या निवारण या कई कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी हो, अब जवान ऐप के जरिये यह सब जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और यह ऐप उन्हें गृह मंत्रालय के पोर्टल से भी जोड़ेगा। इसके साथ ही 13 मैनुअल में प्रतीक्षित रिविजन तथा अपडेट से ऑपरेशन, एडमिनिस्ट्रेशन एवं ट्रेनिंग की कार्यों की बेहतर समझ बढ़ेगी और कार्यों में तेजी आएगी, इसके लिए बीएसएफ़ के महानिदेशक श्री पंकज कुमार और उनकी पूरी टीम को बहुत-बहुत बधाई।

सरकार ने चीन सहित छह देशों के यात्रियों के लिये भारत आने से पहले आर.टी.पी.सी.आर. जांच अनिवार्य की।

चीन, हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैण्‍ड में कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए यहां से भारत आने वाले यात्रियों के लिए यात्रा से पहले आरटीपीसीआर जांच कराना अनिवार्य कर दिया गया है। उन्‍हें पहली जनवरी, 2023 से एयर सुविधा पोर्टल पर यह टेस्‍ट रिपोर्ट अपलोड भी करनी होगी। केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि आरटीपीसीआर टेस्‍ट यात्रा शुरू होने से 72 घंटे पहले कराना होगा। इसके अलावा अन्‍य देशों से भी आने वाले सभी यात्रियों में से दो प्रतिशत का हवाई अड्डे पर आरटीपीसीआर टेस्‍ट किया जाएगा।

दक्षिण अफ्रीका में त्रिकोणीय श्रृखंला और आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम की घोषणा

अखिल भारतीय महिला चयन समिति ने दक्षिण अफ्रीका में त्रिकोणीय श्रृखंला और आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2023 के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी है। हरमनप्रीत टीम को लीड करेंगी। त्रिकोणीय श्रृखंला जनवरी से जबकि आईसीसी विश्वकप दस फरवरी से शुरू होगा। भारत का पहला मैच 12 फरवरी को केपटाउन में पाकिस्तान से होगा। ग्रुप-2 में भारत, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, पाकिस्तान और आयरलैंड शामिल है। फाइनल 26 फरवरी को केपटाउन में होगा। इससे पहले 19 जनवरी से भारत दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के साथ त्रिकोणीय श्रृंखला टूर्नामेंट खेलेगा।

श्रीलंका में यू.एस.ए.आई.डी. ने कील्स सुपर मार्केट्स और हैटन नेशनल बैंक के साथ वित्तपोषण सुविधा के बारे में साझेदारी की

श्रीलंका में, यूनाइटेड स्टेट्स एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (USAID) ने कील्स सुपरमार्केट्स और हैटन नेशनल बैंक (HNB) के साथ आपूर्ति श्रृंखला वित्तपोषण सुविधा पर समन्वय किया है जो पूंजी तक पहुंच के लिए खाद्य क्षेत्र में सूक्ष्म, लघु और मध्यम आकार के उद्यमों (MSMEs) का समर्थन करता है। इससे कोरोना महामारी, हाल के आर्थिक संकट और अन्‍य कठिन समय में एमएसएमई को निश्चित ब्याज दर पर आर्थिक मदद प्रदान करना संभव हो सकेगा। इससे कारोबार को सुचारू रूप से चलाने के लिए कच्चा माल खरीदना, वेतन भुगतान और अन्य अल्पकालिक खर्चें किये जा सकेंगे। साझेदारी की योजना लगभग 100 एमएसएमई को छह महीने में 4 मिलियन अमेरिकी डॉलर का ऋण प्राप्त करने में मदद करने की है।

रक्षा मंत्रालय ने स्वदेशी ‘शॉर्ट-रेंज बैलिस्टिक सरफेस-टू-सरफेस’ (SRBM) मिसाइल प्रलय की खरीद को मंज़ूरी दी

हाल ही में रक्षा मंत्रालय ने स्वदेशी ‘शॉर्ट-रेंज बैलिस्टिक सरफेस-टू-सरफेस’ (SRBM) मिसाइल प्रलय की खरीद को मंज़ूरी दी है, जो भारतीय सेना को उसकी युद्ध लड़ने की क्षमताओं हेतु सशक्त बनाएगी है। प्रलय’ भारत की पहली पारंपरिक अर्द्ध-बैलिस्टिक मिसाइल है और उत्तरी या पश्चिमी सीमाओं से किसी भी पारंपरिक मिसाइल हमले का जवाब देने में सक्षम है। एक अर्द्ध-बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपवक्र कम होता है और यद्यपि यह काफी हद तक बैलिस्टिक मिसाइल के समान ही होती है, यह उड़ान के दौरान ‘मनूवर’ (Maneuver) में सक्षम होती है। बैलिस्टिक मिसाइलों को शुरू में चरणों में एक रॉकेट या रॉकेट की शृंखला द्वारा संचालित किया जाता है, लेकिन फिर यह एक शक्तिहीन प्रक्षेपवक्र का पालन करता है जो उच्च गति पर अपने इच्छित लक्ष्य तक पहुँचने के लिये नीचे की ओर झुकता है। मिसाइल को इस तरह से विकसित किया गया है कि यह इंटरसेप्टर मिसाइलों को हराने में सक्षम है और हवा में एक निश्चित सीमा को कवर करने के बाद यह अपना रास्ता बदलने की क्षमता भी रखती है।

भारतीय सेना ने अहमदाबाद में पहली दो मंजिला 3-डी प्रिंटेड आवासीय इकाई का उद्घाटन किया

भारतीय सेना ने अहमदाबाद कैंट में सैनिकों के लिए 28 दिसंबर 2022 को अपनी पहली 3-डी प्रिंटेड आवासीय इकाई (ग्राउंड प्लस वन कॉन्फ़िगरेशन के साथ) का उद्घाटन किया। इस आवास इकाई का निर्माण मिलिट्री इंजीनियरिंग सर्विसेज (एमईएस) द्वारा एमआईसीओबी प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से नवीनतम 3-डी की तेजी से निर्माण करने वाली प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करते हुए किया गया है। इसमें गैराज के लिए स्थान के साथ 71 वर्गमीटर की आवासीय इकाई का निर्माण कार्य 3डी प्रिंटेड नींव, दीवारों और स्लैब का उपयोग करके केवल 12 सप्ताह में पूरा किया गया। आपदा-प्रतिरोधी संरचनाएं जोन-3 भूकंप विनिर्देशों एवं हरित भवन मानदंडों का पूर्ण अनुपालन करती हैं।

लेफ्टिनेंट जनरल अरविंद वालिया को सेना का इंजीनियर-इन-चीफ नियुक्त किया गया

लेफ्टिनेंट जनरल अरविंद वालिया को भारतीय सेना का अगला इंजीनियर-इन-चीफ नियुक्त किया गया है। वह लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह का स्थान लेंगे, जो 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। 1986 बैच के एक अधिकारी, लेफ्टिनेंट जनरल वालिया भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के पूर्व छात्र हैं, और उन्होंने वहां प्रतिष्ठित रजत पदक भी प्राप्त किया है।

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक में सीईओ पद पर भास्कर बाबू की फिर से निुयक्ति की मंजूरी

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने भास्कर बाबू रामचंद्रन की सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक में प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) के पद पर तीन वर्ष के लिए पुन: नियुक्ति की मंजूरी दी है। बैंक ने शेयर बाजारों को सूचित किया कि भारतीय रिजर्व बैंक ने 26 दिसंबर 2022 को भास्कर बाबू रामचंद्रन की बैंक में तीन वर्ष के लिए प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी के पद पर पुन: नियुक्ति को मंजूरी दी है। यह आदेश 23 जनवरी 2023 से प्रभाव में आएगा।

बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस ने ‘रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर’ के लॉन्च की घोषणा की

भारत के प्रमुख प्राइवेट जनरल इंश्योरर में से एक, बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस ने अपने अनूठे हेल्थ इंश्योरेंस राइडर ‘रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर’ (Respect Senior Care Rider) के लॉन्च की घोषणा की।

स्टार का नाम पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया

देशभर में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर सुशासन दिवस मनाया गया। इस दौरान औरंगाबाद जिले की भाजपा इकाई ने दिवंगत अटल बिहार वाजपेयी के नाम पर एक स्टार का नाम रखा है। पृथ्वी से तारे की दूरी 392.01 लाइट ईयर है। यह सूर्य के सबसे निकट का तारा है। 14 05 25.3 28 51.9 निर्देशांक वाले तारे को 25 दिसंबर, 2022 को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष रजिस्ट्री में पंजीकृत किया गया है। तारे का नाम अटल बिहारी वाजपेयी जी है। इंटरनेशनल स्पेस रजिस्ट्री के प्रमाण पत्र पर इसका रजिस्ट्रेशन नंबर CX16408US है। यह एक निजी पंजीकरण और निगरानी संस्थान है. किस तारे का नाम किसके नाम पर रखा गया है इसकी पूरी जानकारी वेबसाइट पर रहती है।

सी. रंगराजन द्वारा “फोर्क्स इन द रोड: माई डेज़ एट आरबीआई एंड बियॉन्ड” नामक पुस्तक

सी रंगराजन ने “फोर्क्स इन द रोड: माई डेज़ एट आरबीआई एंड बियॉन्ड” नामक एक पुस्तक लिखी है। इसे पेंगुइन बिजनेस (पेंगुइन ग्रुप) द्वारा प्रकाशित किया गया था। यह पुस्तक एक भारतीय अर्थशास्त्री, पूर्व संसद सदस्य और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के 19वें गवर्नर डॉ. सी. रंगराजन का संस्मरण है। यह स्वतंत्रता के बाद के योजना युग से वर्तमान समय तक भारत के परिवर्तन पर चर्चा करता है। किताब को 3 भागों में बांटा गया है। भाग 1- ‘RBI और योजना आयोग’, भाग 2- ‘RBI के गवर्नर’ और भाग 3- ‘RBI से परे’।

रिलायंस ने 2,850 करोड़ रुपये में मेट्रो एजी के भारतीय कारोबार का अधिग्रहण किया

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड 2,850 करोड़ रुपये में जर्मन फर्म मेट्रो एजी के भारत में थोक कारोबार का अधिग्रहण करेगी। रिलायंस इंस्ट्रीज की सब्सिडियरी आरआरवीएल (रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड) ने 100 प्रतिशत हिस्सेदारी की खरीदारी के लिए मेट्रो कैश एंड कैरी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ समझौते पर हस्ताक्षरण किया है। यह डील 2850 करोड़ रुपये में की गई है। जर्मन कंपनी मेट्रो एजी ने 2003 में कैश-एंड-कैरी बिजनेस फॉर्मेट पेश करने वाली पहली कंपनी के रूप में भारत में कारोबार शुरू किया था।

गुकेश डी भारतीय शतरंज के नए पोस्टर बॉय बने

शतरंज ओलंपियाड, 2022 में लगातार 8 जीत के साथ डोमराजू गुकेश (या गुकेश डी) भारतीय शतरंज के नए पोस्टर बॉय बन गए हैं। वर्ष 2019 में वह सबसे कम उम्र के भारतीय और फिर दूसरे सबसे युवा ग्रैंडमास्टर (सबसे कम उम्र के - अभिमन्यु मिश्रा) बने। हाल ही में (16 वर्ष की आयु में) उन्होंने शतरंज ओलंपियाड में स्वर्ण पदक जीता। गुकेश ने वर्ष 2015 में एशियाई स्कूल शतरंज चैंपियनशिप की अंडर-9 शृंखला जीती और वर्ष 2018 में एशियाई युवा शतरंज चैंपियनशिप (अंडर-12) में 5 स्वर्ण पदक जीते।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने शेन वॉर्न के सम्मान में वार्षिक पुरस्कार का नाम बदला

ऑस्ट्रेलिया का पुरुष टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड अब महान स्पिनर शेन वॉर्न के नाम से दिया जाएगा। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने इसकी घोषणा की। सीए के मुख्य कार्यकारी निक हॉकले और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों के संघ के सीईओ टॉड ग्रीनबर ने यहां दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के दौरान वॉर्न का श्रद्धांजलि देते हुए यह घोषणा किया। वॉर्न का इस वर्ष चार मार्च को थाईलैंड में हार्ट अटैक से निधन हो गया था। हॉकले ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया के सार्वकालिक महान खिलाड़ियों में से एक वॉर्न के सम्मान में टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार दिया जाए।

श्री गुरु गोबिंद सिंह जी का तीन सौ 56वां प्रकाश पर्व

श्री गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज का तीन सौ 56वां प्रकाश पर्व देशभर में धार्मिक श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने प्रकाश पर्व के अवसर पर गुरू गोविन्‍द सिंह जी को नमन किया और मानवता के प्रति उनकी सेवा को स्मरण किया। बिहार में श्री गुरू गोविन्‍द सिंह जी का प्रकाश पर्व उनकी जन्मस्थली पटना साहिब स्थित गुरुद्वारा तख्त श्री हरिमंदिर साहिब में आधी रात को मनाया गया। तख्त श्री हरिमंदिर साहिब गुरुद्वारा में विशेष दीवान सजाया गया है और शबद कीर्तन का आयोजन किया गया है। देश-विदेश से हजारों की संख्या में सिख श्रद्धालु पावन गुरूद्वारे में अरदास में शामिल हो रहे हैं ।

भारतीय राष्ट्रीय कॉन्ग्रेस का स्थापना दिवस

28 दिसंबर, 1885 को बॉम्बे में भारतीय राष्ट्रीय कॉन्ग्रेस (INC) की स्थापना हुई थी, जिसके महासचिव एलन ऑक्टेवियन (A.O.) ह्यूम (लॉर्ड डफरिन भारत के तत्कालीन वायसराय) थे। कॉन्ग्रेस के प्रारंभिक नेतृत्त्व में दादाभाई नौरोजी, फिरोजशाह मेहता, बदरुद्दीन तैयबजी, डब्ल्यू.सी. बनर्जी, सुरेंद्रनाथ बनर्जी, रोमेश चंद्र दत्त और एस. सुब्रमण्यम अय्यर आदि शामिल थे। कॉन्ग्रेस के पहले अधिवेशन (1885 - बॉम्बे) की अध्यक्षता डब्ल्यू.सी. बनर्जी द्वारा की गई थी। कॉन्ग्रेस की पहली महिला अध्यक्ष एनी बेसेंट (1917 - कलकत्ता) तथा कॉन्ग्रेस की पहली भारतीय महिला अध्यक्ष सरोजिनी नायडू (1925 - कानपुर) थीं।

महान फुटबॉलर पेले का निधन

ब्राजील के महान फुटबॉलर पेले का 82 साल की उम्र में निधन हो गया। पेले पेट के कैंसर से जूझ रहे थे। पेले के निधन के बाद ब्राजीली सरकार ने तीन दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया है। पेले का असली नाम एडसन एरेंटस डो नेसिमेंटो था। निक नेम डिको, पेले और द ब्लैक पर्ल भी हैं। पेले का जन्म 23 अक्टूबर 1940 को ब्राजील में हुआ था। पेले फुटबॉल के महानतम खिलाड़ियों में से एक रहे। उन्होंने 1958, 1962 और 1970 में ब्राजील को 3 वर्ल्ड कप दिलाए। उन्होंने 4 वर्ल्ड कप खेले। इनमें से टीम ने तीन बार खिताब जीते। उन्होंने 1971 में ब्राजील नेशनल टीम से संन्यास ले लिया था। पेले ने तीन बार फीफा वर्ल्ड कप खिताब जीता है। ऐसा करने वाले वे दुनिया के इकलौते खिलाड़ी हैं। पेले ने अपने करिअर में 92 मैच खेले और 78 गोल दागे। ब्राजील के लिए सबसे ज्यादा गोल करने वाले प्लेयर्स में उनके बाद नेमार का नाम हैं। नेमार ने 77 गोल किए।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2023 RajasthanGyan All Rights Reserved.