Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

30 May 2022

केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले के घट्टी में उत्तर भारत के पहले बायोटेक पार्क का उद्घाटन किया

केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल श्री मनोज सिन्हा के साथ जम्मू-कश्मीर में कठुआ जिले के घट्टी में उत्तर भारत के पहले औद्योगिक बायोटेक (जैव-प्रौद्योगिकी) पार्क का उद्घाटन किया। डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि यह कठुआ के लिए ऐतिहासिक दिन है क्योंकि कठुआ का नाम अब भारत के उन विकसित क्षेत्रों में सूचीबद्ध है जहां बायोटेक पार्क स्थापित किए गए हैं,जो न केवल देश से बल्कि पूरी दुनिया से नवाचारों और अनुसंधान को आकर्षित कर रहे हैं। जैव प्रौद्योगिकी ने स्वास्थ्य देखभाल,कृषि,प्रसंस्करण उद्योग,पर्यावरण और सेवा क्षेत्रों जैसे जैव प्रौद्योगिकी के विभिन्न क्षेत्रों में योगदान के साथ दुनिया भर में सामाजिक-आर्थिक विकास पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है। भारतीय जैव प्रौद्योगिकी उद्योग सबसे तेजी से बढ़ती ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्थाओं में से एक है औरभारत की अर्थव्यवस्था को आकार देने में इसके महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की उम्मीद है। भारत वैश्विक स्तर पर जीवन के सभी पहलुओं को बदलने के लिए जैव प्रौद्योगिकी की अपार क्षमता का दोहन करने के लिए विशिष्ट रूप से स्थित है। भारतीय बायोटेक उद्योग दुनिया के शीर्ष 12 ठिकानों में से एक है और चीन के बाद एशिया में दूसरे स्थान पर है।

श्रीनगर में ऐतिहासिक शालीमार गार्डन के संरक्षण और पुनर्स्‍थापन की आधारशिला

जम्‍मू-कश्‍मीर के उप-राज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा ने श्रीनगर में ऐतिहासिक शालीमार गार्डन के संरक्षण और पुनर्स्‍थापन की आधारशिला रखी। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि राज्‍य सरकार जे.एस.डब्‍ल्‍यू. फाउंडेशन के सहयोग से जम्‍मू-कश्‍मीर की वैभवशाली धरोहर को संजोने के लिए लगातार प्रयास कर रही है, जिससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। उप-राज्‍यपाल ने कहा कि बगीचे कश्‍मीर घाटी में पर्यटकों का मुख्‍य आकर्षण हैं और पुष्‍पकृषि विभाग आठ मुगल बागानों के संरक्षण के लिए विशेष प्रयास कर रहा है। उन्‍होंने बताया कि पिछले वर्ष राज्‍य के मुगल बागानों को विश्‍व धरोहर में शामिल करने का अनुरोध यूनेस्‍को से किया गया था जिससे पर्यटन में वृद्धि हुई है। राज्‍य सरकार ने पिछले वर्ष कश्‍मीर घाटी में शालीमार और निशात बागानों के संरक्षण के लिए जे.एस.डब्‍ल्‍यू. फाउंडेशन के साथ सहमति-पत्र पर हस्‍ताक्षर किए थे।

केंद्र सरकार ने चीनी के निर्यात पर रोक लगाई

केंद्र सरकार ने चीनी सीजन 2021-22 (अक्टूबर-सितंबर) के दौरान देश में चीनी की उपलब्धता बढ़ाने और मूल्य वृद्धि पर अंकुश लगाने के लिए 1 जून, 2022 से चीनी के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है । आमतौर पर अक्टूबर-नवंबर के त्योहारी सीजन में चीनी की मांग बढ़ जाती है और इसलिए सरकार इसकी पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) द्वारा जारी इस अधिसूचना के अनुसार, चीनी (कच्ची, परिष्कृत और सफेद चीनी) के निर्यात को 1 जून, 2022 से प्रतिबंधित श्रेणी में रखा गया है। हालाँकि, ये प्रतिबंध CXL और टैरिफ रेट कोटा (TRQ) के तहत यूरोपीय संघ (EU) और अमेरिका को निर्यात की जाने वाली चीनी पर लागू नहीं होते हैं।

First Movers Coalition में शामिल हुआ भारत

भारत हाल ही में एक वैश्विक सार्वजनिक-निजी भागीदारी पहल में शामिल हुआ, जिसे फर्स्ट मूवर्स कोएलिशन (First Movers Coalition) कहा जाता है। यह पहल अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाईडेन और विश्व आर्थिक फोरम (WEF) द्वारा COP26 में शुरू की गई थी। इसमें 8.5 ट्रिलियन अमरीकी डालर के सामूहिक बाजार पूंजीकरण के साथ 50 नए कॉर्पोरेट सदस्य शामिल हुए। फर्स्ट मूवर्स गठबंधन का उद्देश्य भारी उद्योग और लंबी दूरी के परिवहन क्षेत्रों जैसे सबसे अधिक कार्बन-गहन क्षेत्रों को डीकार्बोनाइज़ करना है, जो वैश्विक उत्सर्जन के 30% के लिए जिम्मेदार हैं। यह उम्मीद की जाती है कि इन क्षेत्रों से उत्सर्जन मध्य शताब्दी तक लगभग 50% तक बढ़ जाएगा जब तक कि स्वच्छ प्रौद्योगिकी नवाचार पर तत्काल कार्रवाई नहीं की जाती। फर्स्ट मूवर्स गठबंधन के लक्षित क्षेत्रों में एल्यूमीनियम, विमानन, रसायन, कंक्रीट, शिपिंग, स्टील और ट्रकिंग शामिल हैं।

तीसरा ग्लोबल ऑर्गेनिक एक्सपो 2022 नई दिल्ली में शुरू

तीसरा ग्लोबल ऑर्गेनिक एक्सपो 2022 ऑर्गेनिक प्रोड्यूसर्स, एग्रीगेटर्स, प्रोसेसर्स, वैल्यू चेन इंटीग्रेटर्स और इंडस्ट्री पार्टनर्स के लिए एक उपयुक्त थीम "मानवता के लिए लाभप्रदता" के साथ वैश्विक स्तर के सम्मेलन की पेशकश करके एक प्रमुख मंच बनने की ओर अग्रसर है। पिछले कार्यक्रमों में 200 से अधिक जैविक उत्पादों और सेवा कंपनियों ने भाग लिया। यह दुनिया को ऑर्गेनिक्स के क्षेत्र में काम दिखाने का एक शानदार अवसर प्रदान करता है।

आईपीपीबी ने AePS के लिए चार्जेस की पेशकश की

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (AePS) पर ट्रांजैक्शन चार्ज लगाने की फैसला किया है. इस मामले पर जानकारी देते हुए पोस्ट ऑफिस (Post Office) ने एक नोटिफिकेशन जारी करते हुए यह जानकारी दी है कि 15 जून 2022 के बाद से AePS ट्रांजैक्शन करने पर ग्राहकों से एक्स्ट्रा चार्ज लिया जाएगा। यह एक्स्ट्रा शुल्क एक तय ट्रांजैक्शन लिमिट के बाद देना होगा. अगर आप एक महीने में तीन AePS ट्रांजैक्शन तक करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको कोई शुल्क नहीं देना होगा। वहीं तीन ट्रांजैक्शन से ज्यादा पर कैश जमा और निकालने पर आपको 20 रुपये का शुल्क देना होगा। यह चार्ज GST के चार्ज के रूप में लिया जाएगा। वहीं मिनी स्टेटमेंट निकलवाने पर आपको 5 रुपये का अतिरिक्त शुल्क GST के रूप में देना होगा।

बांग्लादेश और भारत के बीच यात्री रेल सेवा फिर शुरू

बांग्लादेश और भारत के बीच यात्री रेल सेवा दो साल बाद फिर से शुरू हो गई। 170 यात्रियों को ले जा रही मैत्री एक्सप्रेस रेलगाडी को ढाका छावनी स्‍टेशन से हरी झंडी दिखाकर कर रवाना किया गया। उधर, न्यू जलपाईगुड़ी और ढाका के बीच शुरू की गई मिताली एक्सप्रेस को पहली जून को भारत और बांग्लादेश के रेल मंत्रियों द्वारा संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जायेगा। वर्ष 2020 में कोविड महामारी के फैलने के बाद दोनों देशों के बीच यात्री ट्रेन सेवाएं दो साल से अधिक समय तक निलंबित रहीं।

राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद ने उच्च शिक्षा संस्थानों और शिक्षक शिक्षण संस्थानों के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल की शुरूआत की

राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद ने उच्च शिक्षा संस्थानों और शिक्षक शिक्षण संस्थानों के शिक्षा कार्यक्रमों की मान्यता की पूरी प्रक्रिया को प्रभावी बनाने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल की शुरूआत की है। यह पोर्टल हाल ही में शुरू किए गए चार वर्षीय एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रमों के लिए आवेदनों की प्रक्रिया के बारे में है। इस पोर्टल से राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद की कार्यप्रणाली में महत्‍वपूर्ण बदलाव आएगा। इसका उद्देश्य एक ऐसी मजबूत स्वचालित प्रक्रिया मुहैया कराना है जिससे जवाबदेही, पारदर्शिता और व्यापार में सुगमता लायी जा सके।

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने गुजरात के अहमदाबाद में 632 करोड़ रूपए की लागत से बनने वाले ओलिंपिक-स्तरीय स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का शिलान्यास किया

गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने गुजरात के अहमदाबाद में नारनपुरा क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय खेल परिसर की आधारशिला रखी। 20 एकड़ से अधिक क्षेत्र में बनाये जा रहे इस परिसर पर 6 सौ 31 करोड़ 77 लाख रूपये लागत आयेगी। यह महत्‍वाकांक्षी योजना अगले तीस महीने में पूरी की जाएगी। सूचना तथा प्रसारण, खेल और युवा मामलों के मंत्री अनुराग ठाकुर और गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने भी इस अवसर पर संबोधित किया।

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने अपनी गुजरात यात्रा के दूसरे दिन पंचामृत डेयरी, गोधरा में अनेक विकास कार्यों का शुभारंभ और लोकार्पण किया

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने अपनी गुजरात यात्रा के दूसरे दिन पंचामृत डेयरी, गोधरा में अनेक विकास कार्यों का शुभारंभ और लोकार्पण किया। केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने पीडीसी बैंक के प्रधान कार्यालय की नई बिल्डिंग का उद्घाटन, 3 मोबाइल ATM वैन का शुभारंभ, 250 वर्गमीटर में बने 30 क्यूबिक मीटर प्रति घंटे की क्षमता वाले ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन, पंचामृत बटर कोल्ड स्टोरेज एवं मालेगांव (महाराष्ट्र) स्थित डेयरी प्लांट का लोकार्पण और उज्जैन (मध्य प्रदेश) में नए स्थापित होने वाले डेयरी प्लांट का शिलान्यास किया। कार्यक्रम में गुजरात के मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र पटेल और केन्द्रीय मंत्री श्री पुरुषोत्तम रूपाला सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए।

IPL 2022: गुजरात टाइटंस ने पहले ही सीजन में खिताब पर किया कब्जा

आईपीएल की नई टीम गुजरात टाइटंस ने टी-20 लीग के 15वें सीजन का खिताब जीत लिया है। गुजरात ने आईपीएल 2022 के खिताबी मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ सात विकेट से जीत हासिल की। हार्दिक पांड्या की कप्तानी में गुजरात की टीम ने राजस्थान के 131 रन के लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा किया और 18.1 ओवर में जीत दर्ज की। गुजरात की तरफ से शुभमन गिल 43 गेंदों में 45 रन बनाकर नाबाद रहे। लेकिन टीम के कप्तान हार्दिक पांड्या ने ऑलराउंड प्रदर्शन करते हुए 30 गेंदों में 34 रन बनाए और तीन विकेट भी लिए। इससे पहले राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

अंतरराष्ट्रीय शांति रक्षक दिवस

संयुक्त राष्ट्र हर साल 29 मई को संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाता है। पूरा विश्व इस दिवस पर सुरक्षा, शांति और स्थिरता को बढ़ावा देने में शांति रक्षकों की भूमिका के प्रति आभार व्यक्त करता है। 1948 के बाद से 72 संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षा अभियानों में दस लाख से अधिक शांति रक्षकों ने भाग लिया है। इस वर्ष की थीम है - जनता. शांति और प्रगति : साझीदारी की शक्ति। भारत ने संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षा अभियानों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। 1960 में भारत ने कॉंगो में डॉक्टर और नर्सों की टीम भेजी थी। इसके बाद 2008 में लाइबेरिया के लिए महिला शांति रक्षकों की टीम भेजी गई।

29 मई : अंतर्राष्ट्रीय एवरेस्ट दिवस

अंतर्राष्ट्रीय एवरेस्ट दिवस हर साल 29 मई को मनाया जाता है। यह दिन काठमांडू, नेपाल और एवरेस्ट क्षेत्र में जुलूसों, स्मारक कार्यक्रमों और विशेष कार्यक्रमों के साथ मनाया जाता है। यह दिन हर साल माउंट की पहली चढ़ाई की याद में मनाया जाता है। 29 मई 1953 को एवरेस्ट की चढ़ाई न्यूजीलैंड के सर एडमंड हिलेरी और नेपाल के तेनजिंग नोर्गे शेरपा ने की, जो यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले इंसान बने। 2008 में, नेपाल सरकार ने उस दिन को अंतर्राष्ट्रीय एवरेस्ट दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया था।एवरेस्ट समुद्र तल से दुनिया का सबसे ऊंचा पर्वत है जिसकी ऊंचाई 8,848 मीटर है। इसे नेपाली में सागरमाथा (Sagarmatha) और तिब्बती में चोमोलुंगमा (Chomolungma) के नाम से जाना जाता है । 1830 से 1843 तक भारत के सर्वेयर जनरल सर जॉर्ज एवरेस्ट को श्रद्धांजलि के रूप में पहाड़ को ‘एवरेस्ट’ के रूप में नामित किया गया था।

पंजाबी गायक शुभदीप सिंह सिद्धू की गोली मारकर हत्‍या

सिद्धू मूसेवाला नाम से मशहूर जाने-माने पंजाबी गायक शुभदीप सिंह सिद्धू की हत्‍यारों ने गोली मारकर हत्‍या कर दी। वे अपनी कार में जा रहे थे तभी हत्‍यारों ने मनसा जिले के जवाहरके गांव में उन पर करीब 30-40 गोलियां चलाईं। पंजाब पुलिस ने सिद्धू मूसेवाला सहित 424 लोगों की सुरक्षा वापस ले ली थी। सिद्धू मूसेवाला ने कांग्रेस के टिकट पर मनसा से विधानसभा चुनाव लड़ा था और हार गए थे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.