Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

8 October 2022

नोबेल शांति पुरस्कार बेलारूस के एलेस बियालियात्स्की, रूसी मानवाधिकार संगठन मेमोरियल और यूक्रेन के मानवाधिकार संगठन सेंटर फॉर सिविल लिबर्टीज को संयुक्‍त रूप से देने की घोषणा

इस वर्ष का नोबेल शांति पुरस्कार बेलारूस के मानवाधिकार अधिवक्ता एलेस बियालियात्स्की, रूसी मानवाधिकार संगठन मेमोरियल और यूक्रेन के मानवाधिकार संगठन सेंटर फॉर सिविल लिबर्टीज को देने की घोषणा की गयी है। नार्वे की नोबेल समिति के अध्यक्ष बेरिट रीस एंडरसन ने ओस्‍लो में इन नामों की घोषणा की। रूस के करेलिया में 25 सितंबर, 1962 को जन्मे एलेस बियालियात्स्की सबसे पहले 1980 के दशक में बेलारूस के लोकतांत्रिक आंदोलन के अग्रणी नेता बने। उन्होंने अपना जीवन लोकतंत्र और शांतिपूर्ण विकास को प्रोत्‍साहित करने के प्रति समर्पित किया है। उन्होंने 1996 में एक संगठन बनाया जो व्यापक रूप से मानवाधिकार संगठन बना। इस संगठन ने राजनीतिक कैदियों के खिलाफ यातनाओं का कड़ा विरोध किया।एलेस बियालियात्स्की को कई जगहों पर व्‍यापक विरोध का सामना करना पड़ा। वर्तमान में एलेस बिना मुकदमा चलाये 2020 के बाद से हिरासत में है। व्यक्तिगत कठिनाईयों के बावजूद, श्री एलेस बियालियात्स्की बेलारूस में मानवाधिकारों और लोकतंत्र के लिए अपनी लड़ाई में अब भी डटे हुए हैं।

WHO के कार्यकारी बोर्ड में अमेरिका का प्रतिनिधित्व करेंगे भारतवंशी डॉ. विवेक मूर्ति

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारतवंशी डा. विवेक मूर्ति को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के कार्यकारी बोर्ड में अमेरिका का प्रतिनिधि नियुक्त किया है। 45 वर्षीय डा. मूर्ति अबी अमेरिका के सर्जन जनरल के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। मूर्ति अपनी वर्तमान भूमिका में रहते हुए नया प्रभार संभालेंगे। इसकी जानकारी व्हाइट हाउस की तरफ से दी गई है। मार्च 2021 में अमेरिकी सीनेट ने देश के 21वें ‘सर्जन जनरल’ के तौर पर उनकी नियुक्ति अनुमोदित की थी। उन्होंने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में 19वें ‘सर्जन जनरल’ के रूप में भी अपनी सेवाएं दी थीं।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के अंतर्गत अस्पतालों में क्यूआर कोड आधारित त्वरित ओपीडी पंजीकरण की शुरुआत की

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने अपनी प्रमुख योजना आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के अंतर्गत अस्पतालों में क्यूआर कोड आधारित त्वरित ओपीडी पंजीकरण की शुरुआत की है। ये सेवा पुराने और नये दोनों प्रकार के रोगियों के लिए उपलब्ध होगी। रोगी क्यूआर कोड स्कैन कर अपना नाम, पिता का नाम, आयु, लिंग, पता और मोबाइल नम्बर जैसे विवरण अस्पताल के साथ साझा कर सकेंगे। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इससे ओपीडी पंजीकरण पर कम समय लगेगा और रोगी लंबी कतारों में इंतजार करने से बच सकेंगे। क्यूआर कोड आधारित त्वरित ओपीडी पंजीकरण सेवा की शुरुआत नई दिल्ली के लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज अस्पताल और श्रीमती सुचेता कृपलानी अस्पताल में की गई है। मंत्रालय ने कहा कि यह सेवा अन्य स्वास्थ्य केन्द्रों और विभागों में जल्द लागू किए जाने की योजना है।

केन्‍द्र ने चीता परियोजना की निगरानी के लिए 9 सदस्‍यीय कार्यदल गठित किया

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने मध्‍यप्रदेश के कूनो राष्‍ट्रीय उद्यान और अन्‍य सुरक्षित क्षेत्रों में चीता परियोजना की निगरानी के वास्‍ते नौ सदस्‍यों के कार्यदल का गठन किया है। इसमें मध्‍यप्रदेश वन विभाग के प्रधान सचिव, राज्‍य के पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव, राष्‍ट्रीय टाइगर संरक्षण प्राधिकरण के महानिरीक्षक डॉ0 अमित मलिक और देहरादून के वन्‍य जीव संस्‍थान के वैज्ञानिक डॉ0 विष्‍णुप्रिया शामिल हैं। यह कार्यदल दो वर्ष तक काम करेगा और इसकी बैठक हर महीने होगी। इसे सुरक्षित क्षेत्रों में चीतों के स्‍वास्‍थ्‍य पर निगरानी रखने का काम सौंपा गया है।

जम्‍मू-कश्‍मीर ने प्रधानमंत्री की आकांक्षाओं के अनुरूप 75 अमृत सरोवर की स्‍थापना सबसे पहले करने की उपलब्धि हासिल की

जम्‍मू-कश्‍मीर ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मादी की आकांक्षाओं के अनुरूप प्रत्‍येक जिले में कम से कम 75 अमृत सरोवर की स्‍थापना सबसे पहले करने की उपलब्धि हासिल की है। मुख्य सचिव डॉक्‍टर अरुण कुमार मेहता ने श्रीनगर में ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी। उन्‍होंने अधिकारियों से कहा कि वे यहीं रुकें नहीं बल्कि पूरे जम्मू-कश्मीर में इन ग्रामीण संपत्तियों को और बेहतर बनाने के लिए कड़ी मेहनत करें। जम्मू-कश्मीर ने योजना को मिशन मोड में लागू करना शुरू कर दिया है। योजना की शीर्ष स्तर की निगरानी और कार्यान्वयन के लिए वन, संस्कृति, राजस्व, जल शक्ति जैसे विभागों की भागीदारी के साथ मुख्य सचिव की अध्यक्षता में केन्‍द्रशासित प्रदेश स्तर की समिति का गठन किया गया है। मिशन के दिशा-निर्देशों के अनुसार, केंद्र शासित प्रदेश को इस वर्ष 15 अगस्त से पहले तीन सौ अमृत सरोवर और अगले साल 15 अगस्त तक डेढ हजार अमृत सरोवर का काम पूरा करना है। वित्त विभाग ने इन अमृत सरोवरों के कायाकल्प और निर्माण के लिए 50 करोड़ रुपये जारी किए हैं। मिशन अमृत सरोवर को प्रधान मंत्री द्वारा इस वर्ष 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर जम्मू-कश्मीर के जिला सांबा में पल्ली ग्राम पंचायत में लॉन्च किया गया था। राष्ट्रीय स्तर पर, अमृत सरोवरों को पूरा करने के मामले में केंद्र शासित प्रदेश, बहुत बड़े राज्य उत्तर प्रदेश के बाद नंबर 2 पर है।

बी. डी. मिश्रा ने मेघालय के राज्यपाल पद की शपथ ली

अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल बी. डी. मिश्रा ने राजभवन में आयोजित एक समारोह में मेघालय के राज्यपाल पद की शपथ ली। अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल मिश्रा को मेघालय के राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। वे साल 2017 से अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल हैं। भारतीय सेना के पूर्व ब्रिगेडियर मिश्रा ने सत्यपाल मलिक की जगह ली है। मेघालय के राज्यपाल रहे मलिक का कार्यकाल तीन अक्टूबर को पूरा हो गया था।

सिबी जॉर्ज जापान में भारत के अगले राजदूत नियुक्त

वरिष्ठ राजनयिक सिबी जॉर्ज को जापान में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया। बैच 1993 के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी जॉर्ज वर्तमान में कुवैत में भारत के राजदूत हैं। वह जापान में भारत के राजदूत के रूप में संजय कुमार वर्मा की जगह लेंगे। विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, जॉर्ज को जापान में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है और उनके शीघ्र ही कार्यभार संभालने की उम्मीद है।

अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन की पांचवीं सभा 17 से 20 अक्टूबर 2022 तक नई दिल्ली में आयोजित की जाएगी

केंद्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री आर.के. सिंह ने 17-20 अक्टूबर, 2022 तक नई दिल्ली में आयोजित होने वाली अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन की पांचवी सभा और साथ होने वाले अन्य कार्यक्रमों पर से पर्दा उठाया। भारत के पास आईएसए सभा के अध्यक्ष का पद है। 109 सदस्य और हस्ताक्षरकर्ता देशों के मंत्री, मिशन और प्रतिनिधि इस बैठक में भाग लेंगे। सभा की अध्यक्षता केंद्रीय विद्युत, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री आर.के. सिंह करेंगे। अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन 109 सदस्य और हस्ताक्षरकर्ता देशों का एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है। यह दुनिया भर में ऊर्जा की पहुंच और सुरक्षा में सुधार के लिए सरकारों के साथ काम करता है और पर्यावरण अनुकूल भविष्य में पहुंचने के एक स्थायी तरीके के रूप में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देता है। आईएसए के मिशन 2030 में सौर ऊर्जा में 1 लाख करोड़ डॉलर का निवेश करना है, जबकि प्रौद्योगिकी और इसके वित्तपोषण की लागत कम करना है। 15 देशों द्वारा आईएसए फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर और सत्यापन के साथ, 6 दिसंबर, 2017 को, आईएसए भारत में मुख्यालय वाला पहला अंतरराष्ट्रीय अंतर सरकारी संगठन बना।

भारतीय रिर्जव बैंक ने डिजिटल रुपये के बारे में जागरूकता बढाने के लिए केन्‍द्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा पर एक संकल्‍पना पत्र जारी किया है

भारतीय रिजर्व बैंक ने डिजिटल रुपये के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा पर एक संकल्पना पत्र जारी किया। संकल्पना पत्र में देश में डिजिटल करेंसी जारी करने के उद्देश्यों, विकल्पों, फायदे और जोखिमों के बारे में बताया गया है। इसमें डिजिटल मुद्रा की प्रौद्योगिकी, डिजाइन विकल्पों, संभावित उपयोग, डिजिटल मुद्रा जारी करने से जुड़ी व्यवस्था और रिजर्व बैंक की भूमिका के बारे में चर्चा की गई है। संकल्पना पत्र में डिजिटल मुद्रा शुरू करने के बैंकिंग प्रणाली पर पड़ने वाले प्रभावों, मौद्रिक नीति, वित्तीय स्थिरता और गोपनीयता से जुड़े मुद्दों का भी विश्लेषण किया गया है। विज्ञप्ति के अनुसार रिजर्व बैंक जल्द ही विशिष्ट उपयोग के लिए प्रायोगिक आधार पर डिजिटल रुपया जारी करेगा।

आरबीआई गवर्नर ने उन्नत पर्यवेक्षी निगरानी प्रणाली ‘दक्ष’ शुरू की

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने उन्नत पर्यवेक्षणीय निगरानी प्रणाली ‘दक्ष’ की शुरुआत की। इससे केंद्रीय बैंक की निगरानी संबंधी प्रक्रिया के अधिक सशक्त होने की उम्मीद है। आरबीआई ने बयान में कहा कि वह निगरानी गतिविधियों में मजबूती लाने के लिए कई कदम उठाता रहा है और ‘दक्ष’ इसमें एक नई कड़ी है। आरबीआई ने कहा कि दक्ष एक वेब-आधारित एंड-टु-एंड कार्य-प्रवाह ऐप्लिकेशन है जिसके जरिये आरबीआई बैंक एवं एनबीएफसी जैसी इकाइयों पर अधिक केंद्रित ढंग से निगरानी रख पाएगा। आरबीआई का यह ‘सुपरटेक’ ऐप्लिकेशन कहीं भी और कभी भी सुरक्षित पहुंच संभव बनाने वाले एक मंच के माध्यम से निर्बाध संचार, निरीक्षण नियोजन एवं क्रियान्वयन, साइबर घटना की सूचना एवं विश्लेषण जैसे कार्य संपादित कर पाएगा। रिजर्व बैंक ने कहा कि यह निगरानी प्रणाली अपने नाम के ही अनुरूप अपनी सक्षमता एवं प्रभावी ढंग से कार्य करेगी। दक्षता के साथ ये एप्लीकेशन बैंक और नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियों के कामकाज पर सुचारू रूप से निगरानी रख पाएगा और इसमें दक्षता के साथ उन्नत पर्यवेक्षीय सिस्टम होने से आर्थिक गलतियां जल्द पकड़ में आ सकेंगी।

अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान ने राष्ट्रीय उन्नत औद्योगिक विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान, जापान के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

आयुष मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले भारत में आयुर्वेद के शीर्ष संस्थान अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (एआईआईए) और राष्ट्रीय उन्नत औद्योगिक विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी संस्थान (एआईएसटी), जापान ने अकादमिक स्थापना के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। एआईएसटी जापान का प्रतिष्ठित और सबसे बड़े सार्वजनिक अनुसंधान संगठनों में से एक है, जो प्रौद्योगिकियों पर और इनोवेटिव तकनीकी बीजों तथा व्यावसायीकरण के बीच की खाई को "पाटने" पर ध्यान केंद्रित करता है। इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर के साथ एआईआईए का उद्देश्य अपने संस्थान की अनुसंधान गतिविधियों को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर बढ़ावा देना है। ये समझौता ज्ञापन दोनों देशों को पारंपरिक दवाओं की भारतीय आयुर्वेदिक प्रणाली के क्षेत्र में अनुसंधान सहयोग और निर्माण क्षमता बढ़ावा देने में सक्षम करेगा। इन सभी गतिविधियों को आयुष मंत्रालय के सहयोग से पूरा किया जाएगा। एआईआईए के पास इससे पहले जर्मनी की यूरोपियन एकेडमी ऑफ आयुर्वेदा, बर्नस्टीन; वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी, ऑस्ट्रेलिया; ग्राज़ मेडिकल यूनिवर्सिटी, ऑस्ट्रिया; कॉलेज ऑफ मेडिकल, यूके; लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन, यूके और फेडरल यूनिवर्सिटी ऑफ रियो डी जनेरियो, ब्राजील के साथ एमओयू हैं।

बुर्किना फासो (Burkina Faso) में सैन्य तख्तापलट, इब्राहिम ट्रोरे ने शासन अपने नियंत्रण में लिया

हाल ही में तख्तापलट के परिणामस्वरूप अंतरिम राष्ट्रपति पॉल-हेनरी सैंडाओगो दामिबा को सत्ता से हटा दिया गया और सेना के कप्तान इब्राहिम ट्रोरे ने शासन अपने नियंत्रण में कर लिया है। 30 सितंबर, 2022 को इस साल बुर्किना फासो में दूसरा तख्तापलट हुआ, जिसके परिणामस्वरूप पारंपरिक सरकार को भंग कर दिया गया और संविधान को निलंबित कर दिया गया। अंतरिम राष्ट्रपति दामिबा को अफ्रीकी देश के इस्लामी विद्रोह में उनकी कथित संलिप्तता के कारण उखाड़ फेंका गया था। इस साल की शुरुआत में, 24 जनवरी को, दामिबा के नेतृत्व में बुर्किना फ़ासो की सेना ने राष्ट्रपति रोच काबोरे को हटा दिया था। 2015 के बाद से, बुर्किना फासो में मुख्य रूप से विद्रोही लड़ाकों के चरमपंथी इस्लामी समूहों – अल-कायदा और आईएसआईएल के साथ घनिष्ठ संबंध होने के कारण हिंसा बढ़ रही है।

SBI ने भारत के छह राज्यों में शुरू किया ‘ग्राम सेवा कार्यक्रम’

भारतीय स्टेट बैंक ने भारत के छह राज्यों में एसबीआई फाउंडेशन के ग्राम सेवा कार्यक्रम की शुरुआत की। इस साल गांधी जयंती पर, भारतीय स्टेट बैंक ने घोषणा की कि वह ‘एसबीआई ग्राम सेवा’ कार्यक्रम के चौथे चरण के तहत पूरे भारत में 30 दूरदराज के गांवों को गोद लेगा। बैंक हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र, पंजाब, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल के आकांक्षी जिलों के दूरदराज के गांवों को गोद लेगा। ग्राम सेवा कार्यक्रम बैंक के कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत शुरू किया गया था। यह कार्यक्रम शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, आजीविका और बुनियादी ढांचे जैसे क्षेत्रों में सक्रिय हस्तक्षेप द्वारा गांवों के व्यापक विकास पर जोर देता है। अब तक इस कार्यक्रम ने 16 राज्यों के 100 गांवों को 3 चरणों में गोद लिया है।

केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के अनंतनाग जिले में अपनी तरह का पहला पक्षी महोत्‍सव शुरू हुआ

केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के अनंतनाग जिले में अपनी तरह का पहला पक्षी महोत्‍सव शुरू हुआ। इसका आयोजन जम्‍मू-कश्‍मीर पर्यटन विभाग, अभयारण्‍य प्रकृत‍ि प्रतिष्‍ठान के साथ मिलकर कर रहा है। जम्‍मू-कश्‍मीर के पर्यटन सचिव सरमद हफीज़ ने महोत्‍सव का शुभारंभ किया। प्रकृति और पक्षी प्रेमियों को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि अभयारण्‍य प्रकृति प्रतिष्‍ठान के साथ विभाग की साझेदारी से कश्‍मीर में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और पर्यटन क्षेत्र के नए और अनछुए पहलू भी सामने आएंगे। छह दिवसीय पक्षी महोत्‍सव के उद्घाटन समारोह में जम्‍मू-कश्‍मीर तथा देशभर से आए प्रकृति और पक्षी प्रेमी शामिल हुए।

केन्या सैन्य अकादमी के कमांडेंट, मेजर जनरल एफजी अहमद ने देहरादून में भारतीय सैन्य अकादमी का दौरा किया

भारत-कीनिया संबंधों और रक्षा सहयोग बढ़ाने के लिए, केन्या सैन्य अकादमी के कमांडेंट, मेजर जनरल एफजी अहमद ने 05 अक्‍तूबर से 07 अक्टूबर 2022 तक देहरादून में भारतीय सैन्य अकादमी का दौरा किया। मेजर जनरल एफजी अहमद कीनियाई सशस्त्र बलों के जनरल का पद धारण करने वाली पहली महिला हैं। प्रतिनिधिमंडल को भारतीय सैन्य अकादमी में अपनाई जा रही प्रशिक्षण व्यवस्था के बारे में विस्तार से दिखाया गया। कीनिया के प्रतिनिधिमंडल ने भारतीय सैन्य अकादमी में आधुनिक युद्ध की विभिन्न चुनौतियों का सामना करने के लिए कैडेट्स के प्रशिक्षण में उपयोग की जा रही अत्याधुनिक प्रशिक्षण सुविधाओं की सराहना की।

इरेडा ने “साइबर जागृति दिवस” मनाया

इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी लिमिटेड (इरेडा) ने सभी कर्मचारियों के बीच साइबर सुरक्षा जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से “साइबर जागृति दिवस” ​​मनाया। साइबर जागृति दिवस गृह मंत्रालय द्वारा शुरू की गई एक पहल है। इसके तहत सभी सरकारी संगठनों में साइबर सुरक्षा जागरूकता का प्रसार किया जाता है। यह दिवस हर महीने के पहले बुधवार को मनाया जाता है। इसका उद्देश्य साइबर धोखाधड़ी और साइबर अपराधों से बचाव के लिए इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के बीच जागरूकता पैदा करना और उन्हें संवेदनशील बनाना है।

एनटीपीसी और जीई गैस पावर ने बिजली उत्‍पादन के दौरान कार्बन गैसों के उत्‍सर्जन में कमी लाने हेतु गैस टर्बाइनों में हाइड्रोजन को-फायरिंग के निष्‍पादन के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए

भारत में बिजली उत्‍पादन के दौरान कार्बन गैसों के उत्‍सर्जन में कमी लाने के लिए उन्‍नत विद्युत प्रौद्योगिकी अपनाने हेतु देश की सबसे विशाल बिजली उत्‍पादन इकाई एनटीपीसी लिमिटेड और जीई गैस पावर ने गुजरात में एनटीपीसी के कवास कम्‍बाइंड- साइकिल गैस पावर प्‍लांट में स्‍थापित जीई के 9ई गैस टर्बाइनों में प्राकृतिक गैस के साथ मिश्रित हाइड्रोजन (एच 2) की को-फायरिंग के निष्‍पादन की व्‍यवहार्यता के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए। इस महत्‍वपूर्ण सहयोग के अंतर्गत दोनों कंपनियां संयुक्‍त रूप से कवास गैस बिजली घर से कार्बन डाइऑक्‍साइड के उत्‍सर्जन में कमी लाने तथा भारत में एनटीपीसी की स्‍थापित इकाइयों में इसे बड़े पैमाने पर लागू करने की राह तलाशेंगी। एनटीपीसी का कावास गैस बिजली घर चार जीई 9ई गैस टर्बाइनों द्वारा संचालित है, जो एक कम्‍बाइंड- साइकिल मोड में काम कर रहे हैं और इसकी स्थापित क्षमता 645 मेगावाट (मेगावाट) है।

किशोर कुमार पोलुदासु एसबीआई जनरल इंश्योरेंस के नए एमडी और सीईओ नियुक्त

एसबीआई जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने किशोर कुमार पोलुदासु को अपना नया प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त करने की घोषणा की है। उन्हें मूल कंपनी, भारतीय स्टेट बैंक द्वारा इस पद के लिए नामित किया गया था और उन्हें 4 अक्टूबर 2022 से नियुक्त किया गया है। 1991 से, किशोर कुमार पोलुदासु ने भारतीय स्टेट बैंक के लिए काम किया है और वहाँ कई भूमिकाएँ निभाई हैं।

उत्तर प्रदेश में पहली बार महिला पीएसी बटालियन का गठन

उत्तर प्रदेश में वीर एवं साहसी महिलाओं के नाम पर तीन प्रांतीय सशस्त्र सीमा बल पीएसी की महिला बटालियन स्थापित की जा रही है। इन तीन बटालियन का नाम रानी अवंतीबाई लोधी, उदय देवी और झलकारीबाई के नाम पर रखा जा रहा है, जिन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में आपने प्राणों का बलिदान दिया था। यह बटालियन बदायूं, लखनऊ और गोरखपुर में स्थापित की जा रही है। पीएसी की एक महिला बटालियन में 1262 पदों पर तैनाती की प्रक्रिया चल रही है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने ‘शक्ति’ को प्रदेश की सुरक्षा का जिम्मा सौंपा है। इसी के तहत, मुख्यमंत्री योगी ने पीएसी की तीन महिला बटालियन के गठन की घोषण की है, जिस पर युद्धस्तर पर काम किया जा रहा है। वहीं प्रदेश के सभी 1584 थानों पर महिला बीट आरक्षी को नियुक्त करते हुए महिला हेल्प डेस्क की स्थापना की गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा और सशक्तीकरण अभियान मिशन शक्ति शुरू किया गया। इसके तहत प्रदेश के पुलिस बल में 20 प्रतिशत महिलाओं की नियुक्ति के लिए आरक्षित किया गया, ताकि महिलाओं को सुरक्षा देने के साथ उन्हे आत्मनिर्भर बनाया जा सके।

एयरलाइन्स को सरकार से मिला बूस्टर, सरकार ने आपात ऋण सुविधा गारंटी योजना में संशोधन किया

वित्त मंत्रालय ने जानकारी दी है कि कोविड-19 महामारी से प्रभावित विमानन उद्योग को नकदी संकट से उबारने में मदद करने के लिए आपात ऋण सुविधा गारंटी योजना (ईसीएलजीएस) में संशोधन किया है। मंत्रालय ने इस योजना के तहत कर्ज की सीमा 400 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 1,500 करोड़ रुपये कर दिया है। संशोधित ईसीएलजीएस 3.0 के अनुसार, एयरलाइन कंपनियों की पात्रता उनकी निधि-आधारित या गैर-निधि-आधारित ऋण का 100 प्रतिशत या 1,500 करोड़ रुपये, जो भी कम हो, के आधार पर तय होंगी। वहीं, 30 अगस्त 2022 को जारी ईसीएलजीएस के परिचालन दिशानिर्देशों के तहत निर्धारित अन्य सभी मानदंड, नियम और शर्तें पहले की तरह ही लागू रहेंगी।

36वें राष्‍ट्रीय खेलों में पूजा पटेल योगासन में स्‍वर्ण पदक जीतने वाली पहली एथलीट बनी

36वें राष्‍ट्रीय खेलों में गुजरात की पूजा पटेल, योगासन में स्‍वर्ण जीतने वाली पहली खिलाडी बनी हैं। इस बार राष्‍ट्रीय खेलों में जो पांच नये खेल शामिल किए हैं उनमें एक योगासन है। अन्‍य मुकाबलों में महाराष्‍ट्र ने महिलाओं की गोताखोरी में एक मीटर स्प्रिंगबोर्ड प्रतिस्पर्धा में स्वर्णपदक जीता। महिला हॉकी में हरियाणा, कर्नाटक को छह शून्य से हराकर सेमीफाइनल में पहुंच गया है। पुरूपु फुटबॉल में पश्चिम बंगाल ने कर्नाटक को एक-तीन से हराया। लेकिन दोनों टीमें सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं। सेना अब तक 41 स्‍वर्ण, 29 रजत और 26 कांस्‍य सहित कुल 96 पदक जीतकर पदक तालिका शीर्ष पर है। हरियाणा 29 स्‍वर्ण, 23 रजत और 20 कांस्‍य पदक सहित कुल 72 पदकों के साथ दूसरे स्‍थान पर है, जबकि महाराष्‍ट्र 24 स्‍वर्ण, 24 रजत और 45 कांस्‍य पदक सहित कुल 93 पदक के साथ तीसरे पायदान पर है।

शेष भारत ने सौराष्ट्र को हराकर जीती ईरानी ट्राफी

तेज गेंदबाज कुलदीप सेन के पांच विकेट और अभिमन्यु ईश्वरन के नाबाद अर्धशतक की मदद से शेष भारत ने 2019-20 के रणजी चैंपियन सौराष्ट्र को आठ विकेट से हराकर ईरानी कप की विजेता ट्राफी जीत ली। शेष भारत ने 105 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 24 रन के अंदर दो विकेट गंवा दिए थे, लेकिन ईश्वरन (नाबाद 65) और विकेटकीपर बल्लेबाज श्रीकर भरत (नाबाद 27) ने इसके बाद टीम को कोई झटका नहीं लगने दिया और 32वें ओवर में उसे लक्ष्य तक पहुंचाया।

विश्व कपास दिवस

प्रत्येक वर्ष 7 अक्तूबर को दुनिया भर में ‘विश्व कपास दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय व्यापार, आर्थिक विकास और गरीबी उन्मूलन में कपास क्षेत्र की महत्त्वपूर्ण भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से संयुक्त राष्ट्र, विश्व कपास दिवस (UN World Cotton Day) मनाता है। उल्लेखनीय है कि इस दिवस को मनाने की पहल वर्ष 2019 में हुई थी। जब उप-सहारा अफ्रीका में चार कपास उत्पादकों-बेनिन‚ बुर्किना फासो‚ चाड और माली‚ जिन्हें ‘कॉटन फोर’ के नाम से जाना जाता है‚ ने प्रतिवर्ष 7 अक्तूबर को यह दिवस मनाने का प्रस्ताव विश्व व्यापार संगठन को दिया था। कपास एक ऐसा फैब्रिक है जो विश्व भर में 100 मिलियन से अधिक परिवारों को लाभान्वित करता है। विश्व के केवल 2.1 प्रतिशत कृषि योग्य भूमि पर कपास की खेती होती है लेकिन यह विश्व की वस्त्र ज़रूरतों के 27 प्रतिशत को पूरा करती है।भारत में 360 लाख गाँठ (6.12 मिलियन मीट्रिक टन) कपास उत्पादित होता है‚ जो संपूर्ण विश्व में पैदा होने वाले कपास का लगभग 25 प्रतिशत है। भारत‚ विश्व में कपास का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक तथा सबसे बड़ा उपभोक्ता देश है।

दिग्गज अभिनेता अरुण बाली का निधन

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता अरुण बाली का मुंबई में निधन हो गया। उन्होंने 79 साल की उम्र में अपनी अंतिम सांस ली। वह पिछले कुछ समय से बीमार चल रहे थे। वह एक दुर्लभ न्यूरोमस्कुलर बीमारी मायस्थेनिया ग्रेविस से पीड़ित थे। अरुण बाली ने टीवी में अपने अलग-अलग किरदारों से खूब नाम कमाया। उन्होंने 'नीम का पेड़', 'दस्तूर', 'चाणक्य', 'देख भाई देख', 'द ग्रेट मराठा', 'शक्तिमान', 'स्वाभिमान', 'देस में निकला होगा चांद', 'कुमकुम- एक प्यारा सा बंधन', 'वो रहने वाली महलों की' और 'देवों के देव महादेव' जैसे मशहूर और पॉपुलर सीरियलों में काम किया था। अरुण बाली बॉलीवुड फिल्मों के भी पॉपुलर चरित्र अभिनेता रहे हैं। उन्होंने 'सौगंध', 'यलगार', 'राजू बन गया जेंटलमैन', 'खलनायक', 'राम जाने', 'पुलिसवाला गुंडा', 'सबसे बड़ा खिलाड़ी', 'सत्या', 'शिकारी', 'हे राम', 'आंखें', 'जमीन', 'अरमान', 'लगे रहो मुन्ना भाई', '3 इडियट्स', 'बर्फी', 'ओह माय गॉड', 'पीके', 'एयरलिफ्ट', 'बागी', 'केदारनाथ', 'पानीपत' और 'लाल सिंह चड्ढा' जैसी फिल्मों में नजर आ चुके हैं।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.