Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

9 October 2022

नितिन गडकरी ने इंडियन रोड कांग्रेस - आई आर सी के 81-वें वार्षिक सत्र का उद्घाटन किया

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ लखनऊ में संयुक्‍त रूप से इंडियन रोड कांग्रेस - आई आर सी के 81-वें वार्षिक सत्र का उद्घाटन किया। उत्तर प्रदेश की मेजबानी में 8 से 11 अक्टूबर तक लखनऊ में 81-वीं 'इंडियन रोड कांग्रेस' का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में एक हजार पांच सौ से अधिक प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। इस दौरान इंडियन रोड कांग्रेस सड़क निर्माण में आधुनिक तकनीकों पर चर्चा करेगी और इसके लिए कई सत्र आयोजित किए जाएंगे।

भारतीय वायु सेना में नई शस्‍त्र प्रणाली शाखा ‘दिशा’ शुरू करने को मंजूरी

सरकार ने भारतीय वायु सेना में एक नई शस्‍त्र प्रणाली शाखा ‘दिशा’ शुरू किये जाने को मंजूरी दी है। यह शाखा भारतीय वायु सेना की युद्धक क्षमता बढाएगी। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि यह सतह से सतह तक मार करने वाले प्रक्षेपास्‍त्र, सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल, सुदूर पायलट केन्‍द्र से नियंत्रित चालक रहित विमान और ट्वीन मल्‍टी क्रू विमान में हथियार प्रणाली संचालन की चार विशिष्‍ट शाखाओं से संबंधित है। वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने कहा कि स्‍वतंत्रता प्राप्ति के बाद पहली बार इस तरह की प्रणाली शुरू की जा रही है।

केन्‍द्रीय गृहमंत्री ने पूर्वोत्‍तर अंतरिक्ष अनुप्रयोग केन्‍द्र की समीक्षा बैठक की अध्‍यक्षता की

केन्‍द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने पूर्वोत्‍तर अंतरिक्ष अनुप्रयोग केन्‍द्र की समीक्षा बैठक की अध्‍यक्षता की। पूर्वोत्‍तर अंतरिक्ष अनुप्रयोग केन्‍द्र शिलांग में है और यह अंतरिक्ष विभाग तथा पूर्वोत्‍तर परिषद की संयुक्‍त पहल है। अनुप्रयोग केन्‍द्र से पूर्वोत्‍तर की विकास प्रक्रिया में मदद मिलेगी। पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास के लिए अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी आगत एवं सेवाएं प्रदान करने के लिए 2000 में उत्तर पूर्वी अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र (एनईएसएसी) की स्थापना की गई थी।

भारतीय वायुसेना ने अपना 90वां स्थापना दिवस मनाया

भारतीय वायु सेना ने 8 अक्तूबर को अपना 90वां स्‍थापना दिवस मनाया। इस अवसर पर वायुसैनिक अड्डे पर पारम्‍परिक परेड का आयोजन किया गया। सुखना झील क्षेत्र में आयोजित किए गए वायु सेना दिवस पर तकरीबन 80 सैन्‍य विमानों और हेलीकॉप्‍टरों ने उड़ान भरी। यह पहली बार है कि जब राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली से बाहर वार्षिक परेड और फ्लाई पास्‍ट का आयोजन किया गया है। भारतीय वायुसेना की स्थापना आधिकारिक तौर पर 8 अक्तूबर, 1932 को हुई थी और वायुसेना की पहली उड़ान 01 अप्रैल, 1933 को भरी गई थी। प्रारंभ में भारतीय वायुसेना को ‘रॉयल इंडियन एयर फोर्स’ के रूप में जाना जाता था, वर्ष 1950 के बाद जब भारत को एक गणराज्य के रूप में स्थापित किया गया, तब ‘रॉयल’ शब्द को हटा दिया गया। वर्तमान में ‘भारतीय वायुसेना’ भारतीय सशस्त्र बलों की वायु शाखा है और दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वायुसेना है।

लाइफ मिशन के तहत अग्नि तत्व अभियान का पहला सेमिनार लेह में आयोजित किया गया

पावर फाउंडेशन ऑफ इंडिया विज्ञान भारती (विभा) के सहयोग से वर्तमान में ‘लाइफ-लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट’ के तहत अग्नि तत्व पर जागरूकता पैदा करने के लिए एक अभियान चला रहा है। इस अभियान में अग्नि तत्व की मूल अवधारणा के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए शैक्षणिक संस्थानों, समुदायों और प्रासंगिक संगठनों को शामिल करते हुए देश भर में सम्मेलन, सेमिनार, कार्यक्रम और प्रदर्शनियां करना शामिल हैं। अग्नि तत्व एक तत्व है जो ऊर्जा का पर्याय है और पंचमहाभूत के पांच तत्वों में से एक है। अग्नि अभियान का पहला सम्मेलन कल लेह में 'स्थिरता और संस्कृति' विषय पर आयोजित किया गया। इस सम्मेलन में प्रशासन, नीति निर्माताओं, शिक्षाविदों और स्टार्ट-अप जैसे विविध क्षेत्रों से ऊर्जा, संस्कृति और स्थिरता के क्षेत्रों में काम करने वाले प्रमुख हितधारकों की भागीदारी रही।

भारत और न्यूजीलैंड के मध्य ‘व्हाइट शिपिंग इंफॉर्मेशन एक्सचेंज’ समझौता

भारतीय नौसेना ने हाल ही में समुद्री क्षेत्रों में अधिक पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए न्यूजीलैंड की रॉयल नेवी के साथ व्हाइट शिपिंग इंफॉर्मेशन एक्सचेंज पर एक समझौते पर हस्ताक्षर किए है। इस बात की घोषणा रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कही है। नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने हाल ही में न्यूजीलैंड का दौरा किया था। नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार को रॉयल न्यूज़ीलैंड नेवी द्वारा ते तौआ मोआना मारा में आयोजित पारंपरिक पोहिरी समारोह में गार्ड ऑफ ऑनर प्रदान किया गया था। व्हाइट शिपिंग इंफॉर्मेशन एक्सचेंज एक तकनीकी शब्द है। यह दो देशों के समुद्री क्षेत्रों के अंतर्गत वाणिज्यिक जहाजों से सम्बंधित सूचना का नौसेनाओं के बीच विनिमय समझौते से संबंधित है।

मोहित भाटिया बने बैंक ऑफ इंडिया म्यूचुअल फंड के सीईओ

बैंक ऑफ इंडिया म्यूचुअल फंड ने मोहित भाटिया को नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त किया है। इनकी नियुक्ति 04 अक्तूबर से प्रभावी है। इससे पहले वे केनरा रोबेको एसेट मैनेजमेंट कंपनी के साथ बतौर बिक्री और विपणन प्रमुख (सेल्स-मार्केटिंग हेड) जुड़े थे। बिक्री और वितरण, टीम विकास, विपणन और ब्रांडिंग और डिजिटल इको-सिस्टम के निर्माण के क्षेत्र में, भाटिया के पास 26 से अधिक वर्षों की पेशेवर विशेषज्ञता है।

पीएनबी द्वारा शुरू की गई व्हाट्सएप बैंकिंग सेवाएं

दुर्गा पूजा के अवसर पर पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने व्हाट्सऐप बैंकिंग की शुरूआत की है। बैंक का कहना है कि लोगों को सभी बैंकिंग सुविधा घर बैठे मिले, इसके लिए यह सेवा शुरू की गई है। बैंक के अनुसार ग्राहकों को WhatsApp पर सेवाओं की जानकारियां दी जाएगी, जो एंड्रॉइड और आईओएस दोनों फोन पर होगा। यह सेवा साल में 365 दिन 24 घंटे उपलब्ध होगी। जो बैंक के ग्राहक नहीं हैं, उन्हें भी इस पर सेवाएं मिलेंगी। इन्हें व्हाट्सऐप पर ही पीएनबी की विभिन्न योजनाओं, ऋणों और अन्य उत्पादों के बारे में जानकारी मिल जाएगी।

दिल्ली सीमा शुल्क क्षेत्र ने वन्यजीव गैलरी "अरण्य" का उद्घाटन किया गया

सरकारी कार्यालयों में स्वच्छता के लिए भारत सरकार का विशेष अभियान 2 अक्टूबर 2022 से शुरू हुआ, जो 31 अक्टूबर 2022 को समाप्त होगा। इस दौरान स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। वहीं, 2 अक्टूबर 2022 को एक वार्षिक कार्यक्रम राष्ट्रीय वन्यजीव सप्ताह भी शुरू हुआ है, जिसका समापन 9 अक्टूबर को होगा। इसके मद्देनजर दिल्ली सीमा शुल्क क्षेत्र ने नई दिल्ली स्थित नए कस्टम्स हाउस में 'अरण्य' कार्यक्रम का आयोजन कर स्वच्छ भारत और भारतीय वन्यजीव विरासत का जश्न मनाया। कार्यक्रम में स्तनधारी जीवों और पक्षियों की एक पिक्चर गैलरी के माध्यम से भारत की समृद्ध जैव विविधता को प्रदर्शित किया गया। वन्यजीवों के अवैध व्यापार की रोकथाम में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले अधिकारियों को मुख्य अतिथि श्री विवेक जौहरी, भारत सरकार के विशेष सचिव और अध्यक्ष, केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) द्वारा सम्मानित किया गया।

भारतीय मानक ब्यूरो ने परीक्षण, निरीक्षण, प्रमाणन परिषद के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारत के राष्ट्रीय मानक निकाय, भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) ने परीक्षण, निरीक्षण, प्रमाणन परिषद, भारत के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। दोनों संगठन प्रयोगशालाओं में मानक व गुणवत्ता, सुरक्षा और स्थायी तौर-तरीकों के कार्यान्वयन को बढ़ावा देने तथा सामंजस्य स्थापित करने के लिए सहयोग करेंगे। संगठनों ने प्रयोगशालाओं के लिए जवाबदेही में सुधार करने और प्रयोगशालाओं के क्षेत्र में वैश्विक सर्वोत्तम तौर-तरीकों का आदान-प्रदान करने तथा इनका प्रसार करने के लिए काम करने का संकल्प लिया। 29 सितंबर 2022 को समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे। इसके बाद, दोनों संगठनों द्वारा 3 नवंबर 2022 को नई दिल्ली में "आत्मनिर्भर भारत के लिए प्रयोगशालाओं में उभरते वैश्विक रुझान" विषय पर संयुक्त रूप से एक सेमिनार का आयोजन किया जाएगा।

रूस को क्रीमिया से जोड़ने वाला महत्‍वपूर्ण पुल विस्‍फोट में क्षतिग्रस्‍त

रूस को क्रीमिया से जोड़ने वाला महत्‍वपूर्ण पुल एक विस्‍फोट में क्षतिग्रस्‍त हो गया। इसके कारण पुल से लगी सड़क का एक हिस्‍सा आंशिक रूप से ढह गया। रूस की सरकारी समाचार एजेंसी ने कहा है कि यह घटना ईंधन टैंक में आग लगने से हुई जबकि यूक्रेन की मीडिया ने कहा है कि पुल पर विस्‍फोट हुआ है। विस्‍फोट के बाद एक समानांतर रेल खंड से गुजर रही रेलगाड़ी में आग लग गई जिससे ईंधन ले जा रहे सात टैंक आग की चपेट में आ गए। रूस ने इसकी मरम्‍मत और सुरक्षा का कार्य शुरू कर दिया है। दुर्घटनाग्रस्‍त पुल का राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने 2018 में उद्घाटन किया था।

भारोत्तोलन में जूनियर विश्व चैंपियन हर्षदा गरुड ने एशियाई भारोत्तोलन चैंपियनशिप में महिलाओं के 45 किलोग्राम भार वर्ग में कांस्य पदक जीता

भारोत्तोलन में जूनियर विश्व चैंपियन हर्षदा गरुड ने बहरीन में मनामा में चल रही एशियाई भारोत्तोलन चैंपियनशिप में महिलाओं के 45 किलोग्राम भार वर्ग में कांस्य पदक जीता है। कल 18 वर्षीया हर्षदा ने स्नैच में 68 किलोग्राम और क्लीन एण्ड जर्क में 84 किलोग्राम सहित कुल 152 किलोग्राम वजन उठाया। प्रतियोगिता में वियतनाम की खोंग मी फुंग ने स्वर्ण और इंडोनेशिया की एस.नफीसातुल हरिरो ने रजत पदक जीता।

पंकज आडवाणी ने आई.बी.एस.एफ. विश्व बिलियर्ड्स प्रतियोगिता का खिताब जीतकर विश्व स्तर पर पच्चीसवां स्वर्ण पदक हासिल किया

पंकज आडवाणी ने क्वालालम्पुर में आई.बी.एस.एफ. विश्व बिलियर्ड्स प्रतियोगिता का खिताब जीतकर विश्व स्तर पर पच्चीसवां स्वर्ण पदक हासिल किया। उन्होंने फाइनल में सौरभ कोठारी को चार-शून्य से मात देकर लगातार पांचवीं बार खिताब पर कब्ज़ा किया। पिछले वर्ष पंकज आडवाणी ने क़तर में आई.बी.एस.एफ. 6 - रेड स्नूकर विश्वकप जीता था। पच्चीसवां खिताब हासिल करने के साथ ही आडवाणी सभी खेलों की विश्व चैम्पियनशिप में सर्वाधिक स्वर्ण पदक जीतने वाले भारतीय हो गए हैं।

विश्व प्रवासी पक्षी दिवस 2022: 8 अक्टूबर

2006 में इसकी स्थापना के बाद से, विश्व प्रवासी पक्षी दिवस को वर्ष में दो बार मनाया जाता है। यह दिवस मई के दूसरे शनिवार और अक्टूबर के दूसरे शनिवार को मनाया जाता है। इस साल, यह पहले 14 मई को मनाया गया था और दूसरी बार, दुनिया इस दिन को 8 अक्टूबर को फिर से मना रही है। हर साल दुनिया भर में लोग विश्व प्रवासी पक्षी दिवस मनाने के लिए पक्षी उत्सव, शिक्षा कार्यक्रम, प्रदर्शनियां और पक्षी-देखने के भ्रमण जैसे सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित करते हैं। 2022 की विश्व प्रवासी पक्षी दिवस की थीम प्रकाश प्रदूषण पर केंद्रित है।

विश्व सेरेब्रल पाल्सी दिवस

6 अक्टूबर को पूरी दुनिया में ‘विश्व सेरेब्रल पाल्सी दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। सेरेब्रल पाल्सी को अधिकतर सीपी के नाम से पहचाना जाता है। ये मांसपेशियों से जुड़ी एक तरह की बीमारी है, जो पीड़ित व्यक्ति के शारीरिक संतुलन को प्रभावित करने के साथ-साथ मस्तिष्क के विकास में बाधा उत्पन्न करती है। सेरेब्रल पाल्सी को विकलांगता की श्रेणी में रखा गया है, क्योंकि ये रोग पीड़ित को दिमाग और शरीर से विकलांग बनाकर देखने, सुनने, बोलने और सीखने की क्षमता को खत्म कर देता है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.