Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

17 October 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 75 डिजिटल बैंकिंग इकाईयां राष्ट्र को समर्पित कीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 75 डिजिटल बैंकिंग इकाईयां राष्ट्र को समर्पित कीं। 2022-23 के केंद्रीय बजट भाषण के हिस्से के रूप में, वित्त मंत्री ने हमारे देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में 75 जिलों में 75 डीबीयू स्थापित करने की घोषणा की थी। डीबीयू की स्थापना का उद्देश्य डिजिटल बैंकिंग का लाभ देश के कोने-कोने तक पहुंचाना है, जो सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कवर करेगा। 11 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, 12 निजी क्षेत्र के बैंक और एक लघु वित्त बैंक इस पहल में भाग ले रहे हैं। डीबीयू ऐसे आधारभूत आउटलेट होंगे, जो लोगों को विभिन्न प्रकार की डिजिटल बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करेंगे जैसे कि बचत खाता खोलना, बैलेंस-चेक, प्रिंट पासबुक, फंड ट्रांसफर, फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश, ऋण आवेदन, स्टॉप-पेमेंट निर्देश, जारी किए गए चेक, क्रेडिट/डेबिट कार्ड के लिए आवेदन करना, खाते का विवरण देखना, करों का भुगतान करना, बिलों का भुगतान करना, नामांकन करना आदि। डीबीयू ग्राहकों को पूरे वर्ष बैंकिंग उत्पादों और सेवाओं तक किफायती, सुविधाजनक पहुंच व बेहतर डिजिटल अनुभव प्रदान करने में सक्षम बनाएगा। वे डिजिटल वित्तीय साक्षरता का प्रसार करेंगे और साइबर सुरक्षा जागरूकता के साथ-साथ सुरक्षा संबंधी उपायों पर ग्राहक शिक्षा पर विशेष जोर दिया जाएगा।

भारत, इंटरपोल की 90वीं महासभा की मेजबानी करेगा

भारत, अंतर्राष्‍ट्रीय आपराधिक पुलिस संगठन, इंटरपोल की 90वीं महासभा की मेजबानी करेगा। यह महासभा 18 से 21 अक्‍टूबर तक दिल्‍ली में आयोजित की जाऐगी। महासभा इंटरपोल का सर्वोच्‍च शासी निकाय है जिसमें 195 सदस्‍य देशों के प्रतिनिधि सम्मिल‍ित हैं। इसकी बैठक वर्ष में एक बार आयोजित की जाती है। 1949 में इंटरपोल में शामिल होने वाला भारत संगठन के सबसे पुराने सदस्‍यों में से एक है। सभी सदस्‍य देशों ने सामान्‍य विधि अपराधों को रोकने के लिए आपराधिक पुलिस प्राधिकरणों के बीच व्‍यापक सहयोग सुनिश्‍चित करने पर सहमति जताई है। इंटरपोल का कार्य विश्‍व को और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए विभिन्‍न देशों की पुलिस को साथ काम करने के लिए मंच प्रदान करना है।

गुजरात के गांधीनगर में रक्षा प्रदर्शनी डिफेंस एक्‍पो-2022 में भारत-अफ्रीका रक्षा संवाद

भारत-अफ्रीका रक्षा संवाद गुजरात के गांधीनगर में रक्षा प्रदर्शनी डिफेंस एक्‍पो - 2022 से अलग मंगलवार को आयोजित किया जाएगा। रक्षा संवाद के दौरान क्षमता निर्माण, प्रशिक्षण, साइबर सुरक्षा, समुद्री सुरक्षा और आतंकवाद का मुकाबला करने जैसे क्षेत्रों सहित आपसी जुड़ाव के लिए नए क्षेत्रों का पता लगाया जाएगा। रक्षा संवाद का व्यापक विषय है- भारत-अफ्रीका: रक्षा और सुरक्षा सहयोग अभिसरण तथा सुदृढ़ीकरण के लिए रणनीति अपनाना। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अफ्रीकी देशों के रक्षा मंत्रियों की मेजबानी करेंगे। भारत और अफ्रीका के बीच घनिष्‍ठ और ऐतिहासिक संबंध रहे हैं। अफ्रीका के साथ भारत के संबंध 2018 में कंपाला में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा सुझाए गए सिद्धांतों से निर्देशित है। भारत और अफ्रीका के रक्षा मंत्रियों का पहला सम्‍मेलन उत्‍तर प्रदेश के लखनऊ में रक्षा प्रदर्शनी 2020 के साथ आयोजित किया गया था।

उत्तराखंड बना देश में नई शिक्षा नीति लागू करने वाला पहला राज्य

केन्‍द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने देहरादून में उच्‍च शिक्षा सत्र 2022-23 के लिए राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति 2020 का शुभारंभ किया। उन्‍होंने उत्‍तराखण्‍ड सरकार को देश में सबसे पहले राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति 2020 लागू करने पर बधाई दी। केन्‍द्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि देवभूमि उत्‍तराखण्‍ड विद्वानों की भूमि है जिसने बाल वाटिका से देश में प्राथमिक शि‍क्षा की शुरूआत की इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी तथा राज्‍य के शिक्षा मंत्री धनसिंह रावत भी उपस्थित थे।

मध्‍य प्रदेश हिंदी भाषा में एमबीबीएस पाठ्यक्रम शुरू करने वाला देश का पहला राज्‍य बना

मध्‍य प्रदेश हिंदी भाषा में एमबीबीएस पाठ्यक्रम शुरू करने वाला देश का पहला राज्‍य बन गया है। गृह मंत्री अमित शाह ने भोपाल में चिकित्‍सा विज्ञान पर हिंदी में तैयार तीन पाठ्यपुस्‍तकों का विमोचन किया। इस अवसर पर श्री शाह ने कहा कि देश के शिक्षा क्षेत्र में यह पुनर्निर्माण का क्षण है। अब हम अपनी भाषा में शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे। उन्‍होंने कहा कि सोचने की प्रक्रिया मातृभाषा में शुरू होती है। भारतीय भाषाओं के सशक्तिकरण के क्षेत्र में यह महत्‍वपूर्ण कदम है। इससे विद्यार्थी अपनी भाषा में शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे।

अमित शाह ने सिंधिया संग्रहालय, ग्वालियर में ‘गाथा स्वराज की’ गैलरी का उद्घाटन किया

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ग्वालियर के तत्कालीन शासक सिंधिया के विशाल जय विलास महल में प्रमुख मराठा कमांडरों के इतिहास को दर्शाने वाली एक गैलरी-सह-प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। शाह राजमाता विजयाराजे सिंधिया हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन और विस्तार की नींव रखने के लिए ग्वालियर में थे। महल में मराठा परंपराओं के अनुसार उनका स्वागत किया गया। शाह ने महल में संग्रहालय का दौरा किया और सिंधिया, गायकवाड़, होल्कर, नेवलकर, भोसले और पवार सहित मुख्य मराठा शासकों के इतिहास को दर्शाते हुए ‘गाथा स्वराज की-मराठा गैलरी’ का उद्घाटन किया। गैलरी के बारे में पुस्तिका के अनुसार, “स्वराज” शब्द का प्रयोग पहली बार 1902 में छत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन पर एक बांग्ला पुस्तक- “शिवाजीर महत्व” में सखाराम गणेश देवस्कर द्वारा किया गया था। “स्वराज” शब्द का इस्तेमाल बाल गंगाधर तिलक, महात्मा गांधी, वीर सावरकर, भारतीय जनसंघ और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने किया था। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, शाही वंशज, उनकी पत्नी प्रियदर्शिनी राजे और उनके बेटे महानर्यमन ने महल में शाह का स्वागत किया।

‘लॉजिस्टिक’ प्रदर्शन सूचकांक में 15 राज्य उपलब्धि हासिल करने वालों की सूची में शामिल

आंध्र प्रदेश, असम और गुजरात को ‘लॉजिस्टिक प्रदर्शन सूचकांक’ में उपलब्धि हासिल करने वाले राज्यों की सूची में शामिल किया गया है। लॉजिस्टिक सूचकांक-2022 में कुल 15 राज्य और संघ शासित प्रदेशों को इस श्रेणी में रखा गया है। यह सूचकांक निर्यात और आर्थिक वृद्धि को प्रोत्साहन के लिए आवश्यक लॉजिस्टिक सेवाओं की दक्षता का संकेतक है। सूचकांक में केरल, मध्य प्रदेश, राजस्थान, पुडुचेरी, सिक्किम और त्रिपुरा अन्य राज्य को ‘तेजी से आगे बढ़ते’ राज्यों के रूप में वर्गीकृत किया गया है। वहीं आकांक्षी श्रेणी में वर्गीकृत 15 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों में बिहार, छत्तीसगढ़, गोवा और मिजोरम भी शामिल हैं। वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल द्वारा पेश विभिन्न राज्यों में लॉजिस्टिक में सुगमता (लीड्स)-2022 रिपोर्ट राज्यों को उनके लॉजिस्टिक परिवेश के आधार पर रैंकिंग प्रदान करती है। यह चौथी रिपोर्ट है। इस सूचकांक का उद्देश्य राज्यों में लॉजिस्टिक प्रदर्शन में सुधार पर ध्यान केंद्रित करना है। यह देश के व्यापार में सुधार और लेनदेन की लागत को कम करने की दृष्टि से महत्वपूर्ण है। पहली लॉजिस्टिक रिपोर्ट, 2018 में जारी की गई थी। पिछले साल कोविड-19 महामारी के कारण कोई रैंकिंग जारी नहीं की गई थी। गुजरात 2018 और 2019 दोनों में रैंकिंग में शीर्ष पर था।

डॉ. आदर्श स्विका कुवैत में भारत के अगले राजदूत नियुक्त, अवतार सिंह गिनी गणराज्य में राजदूत नियुक्त

वरिष्ठ राजनयिक आदर्श स्विका को कुवैत में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया, जो खाड़ी क्षेत्र में भारत का प्रमुख साझेदार है। वर्ष 2002 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी स्विका वर्तमान में दिल्ली में विदेश मंत्रालय के मुख्यालय में संयुक्त सचिव के रूप में कार्यरत हैं। स्विका कुवैत में भारतीय दूत के रूप में सिबी जॉर्ज का स्थान लेंगे। पिछले कुछ वर्षों में भारत और कुवैत के संबंधों में उल्लेखनीय प्रगति हुई है। विदेश मंत्रालय ने इसके साथ ही अवतार सिंह को गिनी गणराज्य में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया है। वे वर्तमान में विदेश मंत्रालय में निदेशक के रूप में कार्यरत हैं।

भाजपा अध्‍यक्ष जगत प्रकश नड्डा नई दिल्ली में पंच परमेश्‍वर सम्‍मेलन को संबोधित करेंगे

भाजपा अध्‍यक्ष जगत प्रकश नड्डा नई दिल्ली के रामलीला मैदान में पंच परमेश्‍वर सम्‍मेलन को संबोधित करेंगे। दिल्‍ली प्रदेश भाजपा अध्‍यक्ष आदेश गुप्‍ता ने बताया कि इस सम्‍मेलन में करीब एक लाख भाजपा कार्यकर्ता भाग लेंगे। भारतीय जनता पार्टी, बूथ लेवल कार्यकर्ताओं के पंजीकरण और पांच लोगों की टीम पंच परमेश्‍वर की नियुक्ति के लिए अभियान चला रही है। पंच परमेश्‍वर टीम में बूथ अध्‍यक्ष, चुनाव संबंधी कार्यों के लिए बूथ लेवल अधिकारी, एक महिला और एक युवा कार्यकर्ता तथा एक अनुभवी पार्टी कार्यकर्ता शामिल होंगे।

युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय, एफएसएसएआई एवं एनएफएसयू ने पूरक आहार के लिए परीक्षण केंद्र स्थापित करने के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए

युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय (एमवाईएएस), भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) और राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय (एनएफएसयू) ने पूरक आहार के लिए परीक्षण केंद्र स्थापित करने के लिए एक सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। यह ‘आत्मनिर्भर भारत’ के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सरकारी पहल की दिशा में आरंभिक निश्चित कदमों में से एक है। आने वाले वर्षों में भारत इस तरह के परीक्षण केंद्र की उपलब्धता के मामले में एक क्षेत्रीय दिग्‍गज बनने की ओर अग्रसर है। इस एमओयू से पूरक पोषाहार में मौजूद प्रतिबंधित पदार्थों के कारण अनजाने में डोपिंग का शिकार होने के बारे में अवगत कराने और जागरूकता बढ़ाने से एथलीट और एथलीट-सहायक कर्मी लाभान्वित होंगे।

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने मध्य प्रदेश में ग्वालियर हवाई अड्डे के राजमाता विजयाराजे सिंधिया टर्मिनल का शिलान्यास किया

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने मध्य प्रदेश में ग्वालियर हवाई अड्डे के राजमाता विजयाराजे सिंधिया टर्मिनल का शिलान्यास किया। श्री अमित शाह ने 4200 करोड़ रूपए लागत की नल-जल परियोजनाओं का भूमिपूजन व लोकार्पण किया तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बने आवास लाभार्थियों को सौंपे। इस अवसर पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान, केन्द्रीय कृषि मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर और केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

एससी-एसटी उद्यमियों के बीच जागरूकता उत्पन्न करने के लिए मिजोरम के आइजोल में राष्ट्रीय एससी-एसटी केंद्र विशाल सम्मेलन का आयोजन

भारत सरकार के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (एमएसएमई) ने 15 अक्टूबर, 2022 को मिजोरम के आइजोल स्थित दावरपुई बहुउद्देशीय केंद्र में राष्ट्रीय एससी-एसटी केंद्र (एनएसएसएच) सम्मेलन का आयोजन किया। इसका उद्देश्य उद्यमिता संस्कृति को बढ़ावा देना और एनएसएसएच योजना व मंत्रालय की अन्य योजनाओं के बारे में जागरूकता फैलाना है। मिजोरम सरकार के माननीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, उच्चतर और तकनीकी शिक्षा, वाणिज्य व उद्योग मंत्री डॉ. आर. ललथंगलियाना इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे। इस आयोजन में 300 से अधिक एससी-एसटी उद्यमियों ने हिस्सा लिया।

श्री अश्विनी वैष्णव ने भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन पर भारत के पहले एल्युमिनियम फ्रेट रेक - 61 बीओबीआरएनएएलएचएसएम1 का उद्घाटन किया

केन्द्रीय रेल, संचार तथा इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव ने भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन पर भारत के पहले एल्युमिनियम फ्रेट रेक - 61 बीओबीआरएनएएलएचएसएम1 का उद्घाटन किया। इस रेक का गंतव्य बिलासपुर है। यह रेक ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम के लिए एक समर्पित प्रयास है क्योंकि इसे आरडीएसओ, हिंडाल्को और बेस्को वैगन के सहयोग से स्वदेशी रूप से पूरी तरह से डिजाइन और विकसित किया गया है। अधिसंरचना पर बिना वेल्डिंग के पूरी तरह से लॉकबोल्टेड निर्माण। इसका टेयर सामान्य स्टील रेक से 3.25 टन कम है और इसकी अतिरिक्त वहन क्षमता 180 टन की है जिसके परिणामस्वरूप प्रति वैगन प्रवाह- क्षमता (थ्रूपुट) अपेक्षाकृत ऊंची है। टेयर के अनुपात में उच्च पेलोड 2.85 है। टेयर कम होने से कार्बन उत्सर्जन कम होगा क्योंकि खाली दिशा में ईंधन की खपत कम होगी और लोडेड स्थिति में माल ढुलाई अधिक होगी। एक अकेला रेक अपने जीवनकाल में 14,500 टन से अधिक कार्बन डाइऑक्साइड बचा सकता है। इस रेक का पुनर्विक्रय मूल्य 80 प्रतिशत है। इसकी लागत 35 प्रतिशत अधिक है क्योंकि अधिसंरचना पूरी तरह एल्यूमीनियम की है। उच्च संक्षारण और घर्षण प्रतिरोध के कारण कम रखरखाव लागत।

काहिरा में आईएसएसएफ विश्व चैम्पियनशिप में, भारत ने तीन स्वर्ण पदक जीते

मिस्र की राजधानी क़ाहिरा में आई.एस.एस.एफ. विश्व निशानेबाजी चैम्पियनशिप में भारत को तीन स्वर्ण पदक मिले। इसके साथ ही भारत चार स्वर्ण और तीन कांस्य पदक के साथ पदक तालिका में दूसरे स्थान पर है। भारत के उदयवीर सिद्धू ने पुरुषों के जूनियर वर्ग की 25 मीटर और स्टेन्डर्ड पिस्तौल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता जबकि ईशा सिंह ने महिलाओं के जूनियर वर्ग में 25 मीटर पिस्तौल स्पर्धा में स्वर्ण पदक हासिल किया। चीन आठ पदकों के साथ पहले स्थान पर है।

भारतीय ग्रैंडमास्टर अर्जुन एरिगैसी ने विश्व शतरंज चैंपियन मैग्नस कार्लसन को शतरंज टूर्नामेंट के शुरुआती दौर में हरा दिया

19 वर्षीय भारतीय ग्रैंडमास्टर अर्जुन एरिगैसी ने पांच बार के विश्व शतरंज चैंपियन मैग्नस कार्लसन को एमचेस रैपिड ऑनलाइन शतरंज टूर्नामेंट के शुरुआती दौर में हरा दिया। नॉर्वे के कार्लसन पर एरीगैसी की यह पहली जीत है। वह आठ राउंड के बाद पांचवें स्थान पर हैं। इससे पहले एरीगैसी सितंबर में जूलियस बेयर जेनरेशन कप फाइनल में कार्लसन से हार गए थे।

हैरी पॉटर के ‘रूबियस हैग्रिड’ का निधन

मशहूर हॉलीवुड फ्रैंचाइजी हैरी पॉटर में ‘रूबियस हैग्रिड’ की भूमिका निभाने वाले अभिनेता रॉबी कोलट्रन का निधन हो गया है। वे 72 साल के थे। हैरी पॉटर के लिए मशहूर रॉबी ब्रिटिश सीरीज ‘क्रैकर’ में अपने शानदार प्रदर्शन के लिए मशहूर थे। रॉबी कोलट्रैन का जन्म 30 मार्च 1950 को स्कॉटलैंड के ग्लासगो में हुआ था। उनका असली नाम एंथोनी रॉबर्ट मैकमिलन था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.