Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

28 October 2022

संयुक्त राष्ट्र का 27वां जलवायु परिवर्तन सम्मेलन अगले महीने मिस्र के शर्म अल-शेख में होगा

संयुक्त राष्ट्र का 27वां जलवायु परिवर्तन सम्मेलन अगले महीने की 6 से 18 तारीख तक मिस्र के शर्म अल-शेख में होगा। ये सम्मेलन अफ्रीका में पांचवीं बार आयोजित होगा। इसमें 200 से अधिक देशों को आमंत्रित किया गया है। स्थानीय सरकार का मानना है कि ये सम्मेलन जलवायु परिवर्तन से महाद्वीप में हो रहे गंभीर परिणामों पर ध्यान केन्द्रित करेगा। जलवायु परिवर्तन संबंधी विभिन्न देशों की अंतर्राष्ट्रीय समिति का मानना है कि अफ्रीका जलवायु परिवर्तन से विश्व के सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में है। सम्मेलन में तीन मुख्य क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया जायेगा। इसमें उत्सर्जन कम करना, जलवायु परिवर्तन से निपटने, तकनीकी सहायता और विकासशील देशों को जलवायु गतिविधियों के लिए आर्थिक मदद करना शामिल है। इस दौरान पिछले सम्मेलन के लंबित और महत्वपूर्ण मुद्दों को भी उठाया जाएगा। साथ ही कोयले के उपयोग को कम करने की प्रतिबद्धता पर भी विचार विमर्श होगा।

दो सौ देशों के संयुक्त प्रयासों से पृथ्वी का तापमान इस शताब्दी के अंत तक करीब दो दशमलव पांच सेल्सियस बढने की आशंका

संयुक्त राष्ट्र ने बताया है कि विश्व में जलवायु के बारे में किए जा रहे प्रयास पृथ्वी के तापमान में वृद्धि को एक दशमलव पांच डिग्री सेल्सियस तक सीमित रखने का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए अपर्याप्त है। तापमान वृद्धि के कारण परिस्थितियां और भयानक हो जायेंगी क्योंकि बाढ, लू और तूफान से पहले ही काफी नुकसान हो रहा है। संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन संगठन के अनुसार करीब दो सौ देशों के संयुक्त प्रयासों से पृथ्वी का तापमान इस शताब्दी के अंत तक करीब दो दशमलव पांच सेल्सियस बढने की आशंका है। संयुक्त राष्ट्र जलवायु विशेषज्ञों ने बताया है कि 2015 के पेरिस समझौते में निर्धारित एक दशमलव पांच डिग्री सेल्सियस की तापमान वृद्धि का लक्ष्य हासिल करने के लिए उत्सर्जन का स्तर घटाकर 2010 के मुकाबले 2030 में 45 प्रतिशत कम करना पडेगा।

जल जीवन मिशन के अंतर्गत गुजरात शत-प्रतिशत परिवारों को नल से जल पहुंचाने वाला राज्‍य हुआ

गुजरात शत-प्रतिशत हर घर जल पहुंचाने वाला राज्य घोषित कर दिया गया है। राज्य के ग्रामीण इलाकों के सभी घरों में नल के जरिये स्वच्छ पेय जल पहुंचाया जा रहा है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार राज्य के 91 लाख 73 हजार 378 घरों में नल कनेक्शन पहुंच चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शत प्रतिशत हर घर जल राज्य घोषित होने पर गुजरात की सराहना की है। गुजरात, हरियाणा और तेलंगाना के बाद देश का तीसरा बड़ा राज्य है जिसे जल जीवन मिशन पूर्ण करने वाला राज्य घोषित किया गया है। जल जीवन मिशन के अंतर्गत न सिर्फ जल आपूर्ति ढॉंचे का निर्माण बल्कि जल आपूर्ति सेवा पर भी ध्यान केंद्रित किया जाता है। जल जीवन मिशऩ का आदर्श वाक्य है- कोई भी न छूटे। इसके अंतर्गत प्रत्येक घर में नल से जल आपूर्ति सुनिश्चित की जाती है। इस योजना के अंतर्गत सरकार ने 2024 तक देश के प्रत्येक गांव में नल से पीने का पानी पहुंचाने का लक्ष्य रखा है।

महाराष्ट्र में नेरल-माथेरान टॉय ट्रेन सेवा फिर से शुरू

महाराष्ट्र में मावल लोकसभा क्षेत्र में ठंड के मौसम में पर्यटन स्थल नेरल-माथेरान (Neral-Matheran) के बीच चलने वाली नेरल-माथेरान टॉय ट्रेन (छोटी ट्रेन), जो कि दुर्घटना के कारण बंद कर दी गई थी, फिर से शुरू हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र में नेरल-माथेरान टॉय ट्रेन सेवा फिर से शुरू होने पर प्रसन्नता व्यक्त की है। इस ट्रेन के शुरू होने से स्थानीय लोगों को भी रोज़गार मिलेगा। माथेरान जो कि एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है, यूनेस्को की सूची (अस्थायी सूची) में शामिल है। पर्यटक ‘टॉय ट्रेन’ के ज़रिये यहाँ यात्रा करते हैं। सह्याद्री पर्वत शृंखला के बीच नेरल से माथेरान तक 21 किमी की दूरी यह ट्रेन लगभग 2 घंटे 20 मिनट में तय करती है। ‘टॉय ट्रेन’ सेवा पर्यटकों के साथ स्थानीय लोगों के लिये भी एक प्रमुख साधन है।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने केरल में एविएन इन्फ्लुएंज़ा के प्रकोप का जायजा लेने के लिए उच्च स्तरीय दल नियुक्त करने का निर्णय लिया

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने केरल में एवियन इन्फ्लुएंजा के प्रकोप का जायजा लेने के लिए एक उच्चस्तरीय दल नियुक्‍त करने का निर्णय लिया है। यह दल इन्‍फ्लुएंजा की विस्तार से जांच करेगा और अपनी सिफारिशों के साथ एक रिपोर्ट सौपेंगे। मंत्रालय ने कहा है कि इस सात सदस्यों वाले दल में राष्ट्रीय क्षय रोग और श्वसन रोग संस्थान, राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र, राष्ट्रीय महामारी विज्ञान संस्थान तथा अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के विशेषज्ञ शामिल हैं। इस दल का नेतृत्व डॉक्‍टर राजेश केदामणि कर रहे हैं। टीम एवियन इन्फ्लुएंजा के बढ़ते मामलों रोकने के लिए स्वास्थ्य उपायों, दिशानिर्देशों के संदर्भ में राज्य के स्वास्थ्य विभागों की भी सहायता करेगा।

भारत सरकार ने ग्लाइफोसेट (Glyphosate) के उपयोग को प्रतिबंधित किया

भारत सरकार ने आधिकारिक तौर पर लोकप्रिय हर्बिसाइड ग्लाइफोसेट (Glyphosate) के उपयोग को प्रतिबंधित कर दिया। ग्लाइफोसेट एक शाकनाशी है जो चौड़ी पत्ती वाले पौधों और घास दोनों को मारने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह एक गैर-चयनात्मक शाकनाशी है जो लगभग सभी पौधों को उनके विकास के लिए आवश्यक विशिष्ट प्रोटीन का उत्पादन करने से रोककर उन्हें मार सकता है। भारत सरकार ने आधिकारिक तौर पर मनुष्यों और जानवरों के लिए स्वास्थ्य जोखिम के कारण ग्लाइफोसेट के उपयोग को प्रतिबंधित कर दिया है। नए नियम केवल कीट नियंत्रण ऑपरेटरों को ग्लाइफोसेट लगाने की अनुमति देते हैं। कीट नियंत्रण संचालकों को कृन्तकों जैसे कीटों को नष्ट करने के लिए घातक रसायनों का उपयोग करने के लिए लाइसेंस दिया जाता है।

न्यूजीलैंड सरकार द्वारा Plain Language Act पारित किया गया

Plain Language Act हाल ही में न्यूजीलैंड सरकार द्वारा पारित किया गया था। इस अधिनियम में सरकारी अधिकारियों को आधिकारिक दस्तावेजों और वेबसाइटों में सरल और आसानी से समझने योग्य अंग्रेजी भाषा का उपयोग करने की आवश्यकता है। Plain Language Act का उद्देश्य संचार को स्पष्ट, समावेशी और आम जनता के लिए आसानी से सुलभ बनाकर सार्वजनिक सेवाओं की दक्षता और जवाबदेही में सुधार करना है। इस विधेयक के अनुसार, सादी भाषा एक ऐसी भाषा है जो लक्षित दर्शकों को एक बार पढ़ने के बाद समझने में सक्षम बनाती है। हालांकि Plain Language Act यह निर्दिष्ट नहीं करता है कि कौन सी भाषा “सादी भाषा” का गठन करती है, अधिनियम “सादा अंग्रेजी” के उपयोग के लिए अभिप्रेत है। यह अधिनियम आधिकारिक दस्तावेजों और वेबसाइटों में माओरी भाषा (न्यूजीलैंड में स्वदेशी लोगों की भाषा) के उपयोग को प्रतिबंधित नहीं करता है।

दक्षिण ध्रुव पर ओज़ोन परत का छिद्र कम होकर औसतन 232 लाख वर्ग किलोमीटर क्षेत्र तक पहुंच गया

दक्षिण ध्रुव पर ओज़ोन परत का छिद्र इस वर्ष 7 सितंबर से 13 अक्तूबर के बीच की अवधि में कम होकर औसतन 232 लाख वर्ग किलोमीटर क्षेत्र तक पहुंच गया। अमरीका के अंतरिक्ष विभाग-नासा ने कहा है कि पिछले वर्ष की तुलना में ओज़ोन परत के छिद्र का क्षेत्र थोड़ा छोटा था। हाल के कुछ वर्षों में यह आमतौर पर लगातार छोटा हो रहा है। नासा के गोडार्ड अंतरिक्ष प्रक्षेपण केंद्र में पृथ्वी विज्ञान के मुख्य वैज्ञानिक पॉल न्यूमैन ने कहा है कि "समय के साथ-साथ ओज़ोन परत का छिद्र लगातार कम होता जा रहा है।" उन्होंने कहा कि मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल के माध्यम से ओजोन को नुकसान पहुंचाने वाले पदार्थों के कम होने से यह छिद्र कम होता जा रहा है।

आईआईटी-मद्रास और नासा के शोधार्थियों ने अंतरिक्ष स्टेशन में सूक्ष्म जीवों का अध्ययन किया

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-मद्रास और नासा जेट प्रोपल्सन लैबोरेटरी (जेपीएल) के शोधार्थियों ने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर सूक्ष्म जीवों के बीच परस्पर क्रिया का अध्ययन किया है। शैक्षणिक संस्थान ने यह जानकारी दी। अध्ययन में आईएसएस पर मौजूद सूक्ष्म जीव को कई अन्य सूक्ष्म जीवों के लिए फायदेमंद पाया गया, लेकिन इसने कवक की वृद्धि को नुकसान पहुंचाया। यह अध्ययन अंतरिक्ष यात्रियों के स्वास्थ्य पर सूक्ष्म जीवों के संभावित प्रभाव को न्यूनतम करने के लिए रणनीतियां तैयार करने में मदद करेगा।

लद्दाख के सांसद ने शुरू किया “मैं भी सुभाष” अभियान

लद्दाख के सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल ने लेह से ‘मैं भी सुभाष’ अभियान की शुरुआत की। ‘मैं भी सुभाष’ अभियान कार्यक्रमों की एक श्रृंखला है जो संस्कृति मंत्रालय के सहयोग से नेताजी सुभाष चंद्र बोस आईएनए ट्रस्ट द्वारा आयोजित की जाती है। अगले साल 23 जनवरी को नेताजी की 125वीं जयंती के मौके पर ‘मैं भी सुभाष’ अभियान का आयोजन होने जा रहा है. ‘मैं भी सुभाष’ अभियान मुंबई और कोलकाता में शुरू हो रहा है।

गृहमंत्री अमित शाह ने हरियाणा में छह हजार करोड़ रुपये से अधिक लागत की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया

गृह मंत्री अमित शाह ने हरियाणा के फरीदाबाद में जन उत्थान रैली में 6 हजार 600 करोड़ रुपये से अधिक की चार परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इन परियोजनाओं में लगभग 5 हजार 600 करोड़ रुपये की लागत वाली हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर परियोजना का शिलान्‍यास शामिल है। गृह मंत्री ने सोनीपत में 590 करोड़ रुपये की लागत से 161 एकड़ भूमि में फैले रेल कोच नवीनीकरण कारखाने, रोहतक में लगभग 315 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित एलिवेटेड रेलवे ट्रैक और 105 करोड़ रुपये की लागत से हरियाणा पुलिस निवास परिसर, भोंडसी का उद्घाटन किया। उन्‍होंने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर खट्टर और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव की उपस्थिति में इन परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

एनआईएसए ने सर्वश्रेष्ठ पुलिस प्रशिक्षण संस्थान के लिए यूनियन एचएम की ट्रॉफी जीती

हैदराबाद में राष्ट्रीय औद्योगिक सुरक्षा अकादमी (NISA) ने सर्वश्रेष्ठ पुलिस प्रशिक्षण संस्थान और राजपत्रित अधिकारियों के प्रशिक्षण के लिए 2020-21 के लिए केंद्रीय गृह मंत्री की ट्रॉफी हासिल की है। इस अकादमी के लिए यह असाधारण उपलब्धि हैदराबाद के वर्तमान पुलिस आयुक्त (सीपी) सीवी आनंद की सेवा अवधि के दौरान हासिल की गई थी, जो एनआईएसए के पूर्व निदेशक थे।

भाई दूज का त्‍योहार

भाई दूज का त्‍योहार देश के विभन्‍न भागों में मनाया जा रहा है। दीपावली के दो दिन बाद यह त्‍योहार मनाया जाता है और यह पांच दिन के उत्‍सव का अंतिम दिन होता है। यह देश के विभिन्‍न भागों में भाई फोटा, भाउबीज, भाई टीका या यम द्वितीय जैसे नामों से प्रचलित है। इस अवसर पर बहनें भाइयों के मस्‍तक पर टीका लगाती हैं और उनकी सुरक्षा तथा लंबी आयु की कामना करती हैं। बदले में भाई, बहनों की रक्षा और उनकी देखभाल करने का वचन देते हैं।

भारत की महिला क्रिकेट खिलाडियों को भी पुरूष क्रिकेट खिलाडियों के बराबर फीस मिलेगी

भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड - बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने घोषणा की है कि भारत की महिला क्रिकेट खिलाडियों को भी पुरूष क्रिकेट खिलाडियों के बराबर फीस मिलेगी। उन्होंने ट्वीट संदेश में बताया कि बोर्ड समान फीस नीति लागू कर रहा है और इस दिशा में यह पहला कदम है। नई व्यवस्था के अनुसार महिला और पुरूष क्रिकेट खिलाडियों को टेस्ट मैच के लिए 15 लाख रूपये, एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए छह लाख रूपये और टी-20 के लिए तीन लाख रूपये फीस दी जायेगी।

अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ ने प्रो लीग मैचों के लिए हरमनप्रीत सिंह को टीम का कप्तान नियुक्त किया

अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ - एफआईएच प्रो लीग प्रतियोगिताा के चौथे चरण के उदघाटन मैच के लिए हरमनप्रीत सिंह के नेतृत्व में 22 सदस्यीय हॉकी टीम की घोषणा कर दी गई है। मनप्रीत सिंह को उप कप्तान बनाया गया है। भारत का पहला मैच इस महीने की 28 तारीख को न्यूजीलैंड के साथ होगा जबकि 30 अक्टूबर को उसका सामना स्पेन से होगा। मुख्य कोच ग्राहम रीड ने कहा है कि टीम में अधिक से अधिक खिलाड़ियों का नेतृत्व कौशल बढाने के लिए हरमनप्रीत सिंह को पहले चार मैचों के लिए कप्तान नियुक्त किया गया है। टीम में गोलकीपर कृष्ण बहादुर पाठक और पी आर श्रीजेश को शामिल किया गया हैं।

पश्चिमी वायु कमान ने वायु सेना लॉन टेनिस चैम्पियनशिप जीती

पश्चिमी वायु कमान, भारतीय वायु सेना (आईएएफ) ने 21 अक्टूबर को मुख्यालय एमसी, वायुसेना नगर, नागपुर में आयोजित वायु सेना लॉन टेनिस चैंपियनशिप 2022-23 ख़िताब जीता। टीम चैंपियनशिप का फाइनल मैच वेस्टर्न एयर कमांड और ट्रेनिंग कमांड के बीच खेला गया जिसमें वेस्टर्न एयर कमांड विजेता बनकर उभरा।

विश्व श्रव्य-दृश्य विरासत दिवस : 27 अक्टूबर

विश्व श्रव्य-दृश्य विरासत दिवस हर साल 27 अक्टूबर को मनाया जाता है। ऑडियोविज़ुअल हेरिटेज के लिए विश्व दिवस यूनेस्को और कोऑर्डिनेटिंग काउंसिल ऑफ़ ऑडियोविज़ुअल आर्काइव्ज़ एसोसिएशन (CCAAA) दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है, जो ऑडियोविज़ुअल संरक्षण पेशेवरों और संस्थानों को सम्मानित करने के लिए है जो भविष्य की पीढ़ियों के लिए हमारी विरासत की रक्षा करते हैं।

भारतीय सेना का 76वां इन्फैंट्री दिवस : 27 अक्टूबर

भारतीय सेना हर साल 27 अक्टूबर को ‘इन्फैंट्री डे (Infantry Day)’ के रूप में मनाती है। इस वर्ष राष्ट्र अपना 76वां इन्फैंट्री दिवस 27 अक्टूबर, 2022 को मना रहा है। इस दिन जब सिख रेजिमेंट की पहली बटालियन श्रीनगर एयरबेस पर उतरी और दृढ़ता और असाधारण साहस का परिचय दिया और पाकिस्तानी सेना के बुरे मंसूबों को विफल करने के लिए ‘दी वॉल (The Wall)’ बन गई, जिसने 1947 में आदिवासी हमलावरों की मदद से कश्मीर पर आक्रमण किया था। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने इस अवसर पर देश के बहादुर पैदल सैनिकों को शुभकामनाएं दी हैं। प्रमुख रक्षा अध्‍यक्ष जनरल अनिल चौहान इस अवसर पर नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय युद्व स्‍मारक पर पुष्‍पचक्र चढाया और श्रद्वांजलि अर्पित की । सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडेय ने भी पैदल सेना के सभी जवानों, अधिकारियों, पूर्व सैनिकों और उनके परिवारों को शुभकामनाएं दी हैं। पैदल सेना महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल ए.के. समांतारा हैं।

असम के दिग्गज अभिनेता निपोन गोस्वामी का निधन

असम के जाने-माने अभिनेता निपोन गोस्वामी का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। गोस्वामी 80 साल के थे। गोस्वामी का जन्म तेजपुर में हुआ था। उनके पिता एक अभिनेता और मां गायिका थीं। गोस्वामी ने असमी फिल्म ‘पियोली फुकान’ से बतौर बाल कलाकार अभिनय की दुनिया में कदम रखा था। गोस्वामी भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान, पुणे में सुभाष घई, शत्रुघ्न सिन्हा और नवीन निश्चल के सहपाठी थे। उन्होंने असमी फिल्म ‘संग्राम’ से मुख्य अभिनेता के तौर पर अपने फिल्मी करियर का आगाज किया और इसके बाद एक और सुपर हिट फिल्म ‘डॉ. बेजबरुआ’ में नजर आए। गोस्वामी ने असमी भाषा की 50 फिल्मों में अभिनय किया। गोस्वामी की आखिरी असमी फिल्म रजनी बर्मन निर्देशित ‘लंकाकांड’ थी।

‘दुनिया के सबसे गंदे आदमी’ का 94 वर्ष की उम्र में निधन

दशकों तक स्नान न करने वाले ‘दुनिया के सबसे गंदे आदमीअमौ हाजी का निधन हो गया है। ईरान के रहने वाले हाजी 94 साल के थे। हाजी को गंदा इसलिए कहा जाता था, क्योंकि इन्होंने कई दशकों से नहाया नहीं था। ऐसा माना जाता है कि हाजी बीमार होने के डर से नहाने से परहेज करते थे, लेकिन कुछ महीने पहले ही ग्रामीण उन्हें नहलाने के लिए बाथरूम में ले गए थे, लेकिन कुछ समय बाद, वह बीमार पड़ गए और आखिरकार उनका निधन हो गया।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.