Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Test Series
Tricks

2 June 2024

एनएफडीसी ने डॉक फिल्म बाज़ार 2024 के पहले संस्करण में डॉकवर्क-इन-प्रोग्रेस लैब के लिए चयनित परियोजनाओं की घोषणा की

एनएफडीसी ने डॉक फ़िल्म बाज़ार के पहले संस्करण में डॉक वर्क-इन-प्रोग्रेस लैब के लिए चयनित परियोजनाओं की घोषणा की है, जिसे मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फ़िल्म महोत्सव 2024 के साथ-साथ आयोजित किया जाएगा। डॉक वर्क-इन-प्रोग्रेस लैब, प्रारंभिक (रफ़-कट) चरण में फ़िल्मों के लिए एक निजी व्यवस्था वाली लैब है, जहाँ चयनित परियोजना प्रतिनिधियों को मार्गदर्शन, सलाह व फ़ीडबैक प्राप्त करने तथा उद्योग के अग्रणी व्यक्तियों के साथ बातचीत करने का अवसर मिलता है। ये चयनित फ़िल्में अनगिनत विषयों से संबंधित होती हैं, जिनमें मानवीय आख्यानों को सर्वाधिक महत्‍व दिया जाता है। वे अक्सर हाशिए पर रहने वाली और कम प्रतिनिधित्व वाली कहानियों पर प्रकाश डालती हैं। लैब का उद्देश्य इन फ़िल्म निर्माताओं और उनकी परियोजनाओं के लिए आवश्यक सहायता प्रदान करना है। बाज़ार 16 से 18 जून 2024 तक मुंबई में आयोजित किया जाएगा। डॉक फिल्म बाज़ार का लक्ष्य अपनी तरह का पहला व्यापक मंच बनना है, जिसे फिल्म निर्माण, प्रोडक्शन और वितरण में प्रतिभा का प्रदर्शन करने वाली वृत्त चित्रों, लघु फिल्मों और एनीमेशन सामग्री को बढ़ावा देने और समर्थन देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। डॉक फिल्म बाज़ार के प्रमुख खंडों में शामिल हैं, डॉक को-प्रोडक्शन मार्केट (डॉक सीपीएम), डॉक व्यूइंग रूम (डॉक वीआर) और डॉक वर्क-इन-प्रोग्रेस लैब (डॉक डब्ल्यूआईपी लैब), जिसके लिए फिल्म निर्माताओं को अपनी फिल्में जमा करने के लिए आमंत्रित किया जाता है।

अदानी पोर्ट्स 30 वर्षों के लिए तंजानिया के दार एस सलाम बंदरगाह का प्रबंधन करेगा

गौतम अडानी के स्वामित्व वाले अडानी समूह ने दार एस सलाम बंदरगाह पर कंटेनर टर्मिनल 2 की 30 साल की लीज हासिल करके अफ्रीकी देश तंजानिया में बंदरगाह व्यवसाय में प्रवेश किया है। इस आशाय का एक समझौता तंजानिया पोर्ट्स अथॉरिटी और अदानी इंटरनेशनल पोर्ट्स होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड के बीच किए गए। अदानी इंटरनेशनल पोर्ट्स होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड (एपीएसईजेड) की सहायक कंपनी है। दार एस सलाम बंदरगाह तंजानिया का मुख्य बंदरगाह जो और रेल और सड़क जियसे बुनियादी ढांचे से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। दार एस सलाम बंदरगाह के कंटेनर टर्मिनल 2 में चार बर्थ हैं और इसकी 1 मिलियन टीईयू (बीस फुट समकक्ष इकाइयां) की कार्गो हैंडलिंग क्षमता है। इस बंदरगाह का तंजानिया के कुल बंदरगाहों की माल ढुलाई में लगभग 83 % योगदान करती है।

एनएस वेंकटेश अथाची फिनसर्व के चेयरमैन बने

1 जून को अथाची फिनसर्व ने वित्तीय पेशेवर एनएस वेंकटेश को अध्यक्ष नियुक्त किया। वेंकटेश इससे पहले एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर यानी CEO थे। एनएस वेंकटेश 2017 से 2023 तक AMFI के CEO थे। इससे पहले वे लक्ष्मी विलास बैंक के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर थे। वेंकटेश IDBI बैंक में एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर और चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर रह चुके हैं। एनएस वेंकटेश के पास फाइनेंस सेक्टर में 40 साल से ज्यादा का वर्क एक्सपीरियंस है। अथाची फिनसर्व इन्वेस्टर्स को म्यूचुअल फंड, इक्विटी जैसे इन्वेस्टमेंट के लिए प्लानिंग की सुविधा देता है।

सी.जी. करहाडकर IGCAR के डायरेक्टर बने

31 मई को चंद्रशेखर गौरीनाथ करहाडकर ने इंदिरा गांधी परमाणु अनुसंधान केंद्र (IGCAR), कलपक्कम के नए डायरेक्टर के रूप में पदभार संभाला। उन्हें बी. वेंकटरमण की जगह नियुक्त किया गया, जो हाल ही में रिटायर्ड हुए थे। इससे पहले चंद्रशेखर भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (BARC), मुंबई के रिएक्टर ग्रुप के डायरेक्टर थे। वे 1988 में BARC के रिएक्टर ग्रुप के रिएक्टर ऑपरेशन डिवीजन में शामिल हुए थे। उन्होंने BARC में 36 सालों तक विभिन्न पदों पर काम किया है। चंद्रशेखर के नेतृत्व में देश में पहली बार CIRUS जैसे बड़े रिएक्टर को बंद करने की योजना तैयार की गई थी। चंद्रशेखर ने BARC ट्रेनिंग यूनिवर्सिटी के 31वें बैच से ग्रेजुएशन किया था।

मेजर जनरल हर्ष छिब्बर ने कॉलेज ऑफ डिफेंस मैनेजमेंट, सिकंदराबाद के कमांडेंट का पदभार ग्रहण किया

मेजर जनरल हर्ष छिब्बर ने 31 मई, 2024 को रियर एडमिरल संजय दत्त से सिकंदराबाद स्थित कॉलेज ऑफ डिफेंस मैनेजमेंट के कमांडेंट का पदभार ग्रहण कर लिया है। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र रहे मेजर जनरल हर्ष छिब्बर को दिसंबर, 1988 में सैन्य सेवा कोर में कमीशन प्राप्त हुआ था। मेजर जनरल हर्ष छिब्बर पब्लिक पॉलिसी में डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी (पीएचडी) की डिग्री के साथ-साथ बिजनेस मैनेजमेंट एंड पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में दो एमफिल की डिग्रियों के धारक भी हैं। उन्होंने तकनीकी स्टाफ अधिकारी पाठ्यक्रम (टीएसओसी), उच्च रक्षा प्रबंधन पाठ्यक्रम (एचडीएमसी) और लोक प्रशासन में उन्नत व्यावसायिक कार्यक्रम (एपीपीपीए) का पाठ्यक्रम भी पूरा किया है।

वित्त वर्ष 2023-24 में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 8.2% : एनएसओ

राष्ट्रीय सांख्यिकी संगठन (एनएसओ) के अनंतिम अनुमान के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2023-24 में भारतीय सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 8.2 प्रतिशत की वृद्धि देखि गई। 2022-23 में भारतीय जीडीपी विकास दर 7 फीसदी रही थी । 1960-61 के बाद से यह नौवीं बार है जब भारतीय जीडीपी एक वित्तीय वर्ष में 8 प्रतिशत या उससे अधिक वृद्धि दर रहा है। भारतीय रिजर्व बैंक ने 2023-24 में भारतीय अर्थव्यवस्था की विकास दर 7.6 फीसदी रहने का अनुमान लगाया था लेकिन 2023-24 में 8.2 प्रतिशत की अप्रत्याशित रूप से उच्च विकास दर वित्तीय वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च 2024) में अर्थव्यवस्था के मजबूत प्रदर्शन के कारण थी। जनवरी-मार्च 2023 की तुलना में 2023-24 की चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च) में भारतीय सकल घरेलू उत्पाद में 7.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

डिज्नी स्टार के गौरव बनर्जी ने ली एनपी सिंह की जगह, नियुक्त किए गए सोनी इंडिया के नए सीईओ

सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया के नए सीईओ की घोषणा हो गई है। एनपी सिंह के अपना पद छोड़ने की घोषणा के बाद डिज्नी स्टार के गौरव बनर्जी ने उनकी जगह ली है। सोनी ने डिज्नी स्टार के गौरव बनर्जी को अपना नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है। पिछले सप्ताह सोनी में 25 वर्ष तक काम करने के बाद एनपी सिंह ने अपना पद छोड़ने की घोषणा की थी।

पी. संतोष बने NARCL के नए प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी

नेशनल एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी (NARCL), भारत की सरकारी बैड बैंक, ने पी. संतोष को अपना नया प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है। यह निर्णय NARCL के बोर्ड द्वारा लिया गया, जिसने संतोष को एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी के प्रमुख के रूप में तीन साल के कार्यकाल के लिए सिफारिश की थी।

RBI का बड़ा एक्शन :एडलवाइस समूह पर लगाए व्यावसायिक प्रतिबंध

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने ऋण और परिसंपत्ति पुनर्निर्माण में गड़बड़ी को लेकर एडलवाइस समूह की ऋण और परिसंपत्ति पुनर्निर्माण शाखाओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है। यह कदम केंद्रीय बैंक के चल रहे प्रयासों के बीच उठाया गया है, जिसका उद्देश्य ऋणों की एवरग्रीनिंग को रोकना और वित्तीय क्षेत्र में नियामक अनुपालन सुनिश्चित करना है। RBI ने एडलवाइस एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड (EARCL) को सुरक्षा रसीदों (SR) सहित वित्तीय परिसंपत्तियों के अधिग्रहण और मौजूदा SRs को वरिष्ठ और अधीनस्थ किस्तों में पुनर्गठित करने से रोक दिया है। इसके अतिरिक्त, ईसीएल फाइनेंस लिमिटेड को निर्देश दिया गया है कि वह खाता पुनर्भुगतान और समापन को छोड़कर, अपने थोक एक्सपोजर से संबंधित किसी भी संरचित लेनदेन को बंद कर दे।

यूरोपीय बैंकों ने तीसरे पक्ष के लेनदेन मॉडल के लिए RBI से मंजूरी मांगी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से क्रेडिट एग्रीकोल, सोसाइटी जेनरल, ड्यूश बैंक और बीएनपी पारिबा ने तीसरे पक्ष के लेनदेन मॉडल को मंजूरी देने के लिए कहा है। उन्होंने यह मांग अपने घरेलू प्राधिकारियों और भारतीय नीति निर्माताओं के बीच लेखापरीक्षा निरीक्षण अधिकारों पर गतिरोध को हल करने के लिए रखी है। यूरोपीय प्रतिभूति और बाजार प्राधिकरण (ईएसएमए) ने अक्टूबर 2022 में क्लियरिंग कॉर्प ऑफ इंडिया (सीसीआईएल) की मान्यता रद्द कर दी, जिससे वैकल्पिक समाशोधन तंत्र की आवश्यकता उत्पन्न हो गई।

बीमा क्षेत्र में शासन को बढ़ावा देने के लिए IRDAI ने ऑडिट कार्यकाल को कम करने के लिए निर्देश जारी किए

बीमा उद्योग में कॉर्पोरेट प्रशासन को मजबूत करने के उद्देश्य से, भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने नए दिशानिर्देश जारी किए हैं जो बीमा कंपनियों के साथ वैधानिक लेखा परीक्षकों की नियमित सम्पर्क की अवधि को 10 साल से घटाकर 4 साल कर देते हैं। यह रणनीतिक निर्णय ऑडिट फर्मों के नियमित रोटेशन और स्वतंत्रता को सुनिश्चित करने के लिए तैयार है, जिससे इस क्षेत्र में पारदर्शिता और जवाबदेही बढ़ेगी। अपडेटेड दिशानिर्देशों का एक प्रमुख पहलू वर्तमान लेखा परीक्षकों और उनके सहयोगियों के लिए अनिवार्य तीन साल की कूलिंग-ऑफ अवधि की शुरूआत है। इस कूलिंग-ऑफ फेज के दौरान, बाहर निकलने वाली ऑडिट फर्मों और उनकी संबद्ध संस्थाओं को उस बीमाकर्ता के निवेश जोखिम प्रबंधन या समवर्ती ऑडिट करने से रोक दिया जाएगा, जिसका उन्होंने पहले ऑडिट किया था। इस उपाय का उद्देश्य लेखा परीक्षकों की निष्पक्षता को बनाए रखना और हितों के संभावित टकराव को कम करना है।

इमैनुएल सौबेरन को WOAH के नए महानिदेशक के रूप में चुना गया

2024-2029 के कार्यकाल के लिए विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन (WOAH) के महानिदेशक के रूप में डॉ. इमैनुएल सौबेरन को चुना है। वह 28 मई को पेरिस में आयोजित प्रतिनिधियों की विश्व सभा में इस पद के लिए चुनी गईं, और विश्वास के लिए सभी सदस्य देशों और क्षेत्रों को धन्यवाद देती हैं। उनकी उम्मीदवारी ने पशु स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने के संगठन के लक्ष्य के प्रति फ्रांस की प्रतिबद्धता को प्रतिबिंबित किया। फ्रांस, जिसने डब्ल्यूओएच की स्थापना के लिए काम किया, इसके प्रमुख सहयोगी में से एक है और पेरिस में संगठन के मुख्यालय को मेजबानी करता है। यह संगठन को बहुपक्षीय प्रणाली के अंदर पहचान दिलाने और इसके भविष्य के लिए एक महत्वपूर्ण दृष्टिकोण का समर्थन करने के लिए जारी रखेगा।

शाहरुख खान बने मुथूट पप्पाचन ग्रुप के नए ब्रांड एंबेसडर

मुथूट पप्पाचन ग्रुप (MPG), जिसे मुथूट ब्लू के नाम से भी जाना जाता है, ने शाहरुख खान को अपना नया ब्रांड एंबेसडर नियुक्त करने की घोषणा की है। यह रणनीतिक सहयोग MPG के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जिसका उद्देश्य अपनी ब्रांड उपस्थिति को मजबूत करना और देश भर में विविध दर्शकों के साथ एक नया संबंध स्थापित करना है।मुथूट पप्पाचन ग्रुप प्रमुख गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFCs) का प्रमोटर है, जिसमें मुथूट फिनकॉर्प लिमिटेड (ग्रुप की प्रमुख कंपनी), मुथूट माइक्रोफिन लिमिटेड, मुथूट कैपिटल सर्विसेज लिमिटेड, और मुथूट हाउसिंग फाइनेंस कंपनी लिमिटेड शामिल हैं।

IRDAI ने संदीप बत्रा को ICICI प्रूडेंशियल बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में मंजूरी दी

भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के निदेशक मंडल के अध्यक्ष के रूप में संदीप बत्रा की नियुक्ति के लिए मंजूरी दी है। कंपनी ने गुरुवार को इस विकास की घोषणा की। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में बत्रा की नियुक्ति 30 जून, 2024 से प्रभावी होगी। वर्तमान में, वह जुलाई 2018 से ICICI बैंक के बोर्ड में एक कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्यरत हैं, कॉर्पोरेट केंद्र की देखरेख कर रहे हैं।

BFI ने वर्ल्ड बॉक्सिंग की सदस्यता ली

31 मई को भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (BFI) ने वर्ल्ड मुक्केबाजी की सदस्यता ले ली। यह फैसला इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी (IOC) की चेतावनी के बाद लिया गया है। IOC ने कहा था कि अगर भारतीय महासंघ इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन (IBA) से जुड़ा रहा, तो 2028 के लॉस एंजिलिस ओलिंपिक से इस खेल को हटाया जा सकता है। BFI अध्यक्ष अजय सिंह ने कहा कि महासंघ ने खुद को निलंबित IBA से अलग नहीं किया है। कमेटी ने 2019 में फाइनेंस और प्रशासन संबंधी मसलों के कारण IBA की मान्यता रद्द कर दी थी। वर्ल्ड बॉक्सिंग का गठन अप्रैल 2023 में किया गया। इसके अध्यक्ष IBA अध्यक्ष पद के पूर्व दावेदार बोरिस वान डेर वोर्स्ट हैं। 26 जुलाई से शुरू हो रहे पेरिस ओलिंपिक में बॉक्सिंग के इवेंट IOC की देखरेख में आयोजित होंगे। इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन लगातार दूसरे ओलिंपिक गेम्स का हिस्सा नहीं होगा।

निशांत ने भारत को मेंस बॉक्सिंग में पहला कोटा दिलाया

31 मई को निशांत देव ने बैंकॉक में चल रहे मुक्केबाजी ओलिंपिक क्वालिफायर्स के सेमीफाइनल में पहुंचकर ओलिंपिक गेम्स का टिकट हासिल कर लिया। वे पेरिस में होने वाले गेम्स का कोटा हासिल करने वाले पहले भारतीय मेंस बॉक्सर बन गए है। निशांत के सेमीफाइनल में पहुंचने के साथ ही भारत के नाम पेरिस ओलिंपिक का 61वां कोटा हासिल किया। इस बार उन्होंने 71 किग्रा वेट कैटेगरी में क्वार्टर फाइनल में मोल्दोवा के वासिल सेबोटारी को 5-0 से हराया। वर्ल्ड चैंपियनशिप के ब्रॉन्ज मेडलिस्ट निशांत पिछले क्वालिफायर्स में मामूली अंतर से कोटा हासिल करने से चूक गए थे। भारत ने इस तरह से मुक्केबाजी में ओलिंपिक के लिए चौथा कोटा स्थान हासिल किया। निशांत से पहले महिला मुक्केबाज निखत जरीन (50 किग्रा) में कोटा जीता था। प्रीत पवार (54 किग्रा) और लवलीना बोरगोहेन (75 किग्रा) भी कोटा हासिल कर चुकी हैं।

कठपुतली कलाकार मगुनी चरण कुआंर का निधन

1 जून को ओडिशा के क्योंझर के मशहूर कठपुतली कलाकार मगुनी चरण कुआंर का 87 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। 2023 में उन्हें रॉड की कठपुतली की कला को जीवित रखने के लिए पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। 2012 में मगुनी चरण कुआंर को ओडिशा संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 2004 में उन्हें केंद्रीय संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से भी नवाजा गया था। मगुनी को ओडिशा संगीत नाटक अकादमी से कवि सम्राट उपेंद्र भांजा सम्मान भी मिला था। वे एक्टर, पेंटर, लेखक, मिट्टी के मूर्तिकार और लकड़ी के नक्काशीकार भी हैं। 15 साल की उम्र में उन्होंने प्रशिक्षक मकरध्वज के साथ कठपुतली कला सीखना शुरू किया था। उन्होंने नई दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, गुवाहटी, मेघालय, बेंगलुरु समेत कई शहरों में कला प्रदर्शन किया था। मगुनी चरण कुआंर का जन्म 12 फरवरी 1937 ओडिशा में हुआ था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.