Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Test Series
Tricks

1 June 2024

भारत 2024-26 के लिए ‘कोलंबो प्रोसेस’ का अध्यक्ष बना

क्षेत्रीय समूह ‘कोलंबो प्रोसेस’ की 2003 में स्थापना के बाद पहली बार भारत इसका अध्यक्ष बना है। विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी। ‘कोलंबो प्रोसेस’ क्षेत्रीय सलाहकार मंच है और एशिया के 12 देश इसके सदस्य हैं। कोलंबो प्रोसेस दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया के प्रवासी श्रमिक मूल देशों की एक क्षेत्रीय परामर्श प्रक्रिया है। यह विदेशी रोजगार पर सर्वोत्तम प्रथाओं के आदान-प्रदान के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है।

RBI ने ब्रिटेन से 100 टन सोना वापस मंगाया

31 मई को भारतीय अर्थशास्त्री और प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के सदस्य संजीव सान्याल ने ब्रिटेन से 100 टन सोना वापस मंगाए जाने की जानकारी दी। 1991 की शुरुआत के बाद पहली बार रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने इतने बड़े पैमाने पर देश का गोल्ड वापस मंगाया है। मार्च 2024 के अंत तक RBI के पास कुल 822.1 टन सोना था, जिसमें से 413.8 टन विदेशों में जमा था। RBI पिछले कुछ सालों में सोना खरीदने वाले केंद्रीय बैंकों में से एक है। पिछले वित्त वर्ष में रिजर्व बैंक के सोने के भंडार में 27.5 टन सोना बढ़ा है। 100 टन सोने को भारत लाने के लिए महीनों की प्लानिंग की गई और फिर पूरे प्लान को एग्जीक्यूट किया गया। प्लानिंग और एग्जीक्यूशन में वित्त मंत्रालय, RBI और सरकार की अन्य विंग के साथ लोकल अथॉरटीज शामिल रहीं। RBI को सोना भारत में लाने के लिए सीमा शुल्क में छूट मिली, लेकिन आयात पर लगने वाले इंटीग्रेटेड GST में कोई छूट नहीं दी गई। गोल्ड लाने के लिए एक स्पेशल एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल किया गया। हमारे देश के भीतर, मुंबई के मिंट रोड पर रिजर्व बैंक ऑफिस की पुरानी बिल्डिंग में सोना रखा जाता है। इसके अलावा पूरी सिक्योरिटी के साथ सोने का स्टोरेज नागपुर में भी वॉल्ट में किया जाता है। RBI केवल भारत में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी सोना रखता है। भारत में आपदा या राजनीतिक अस्थिरता से आर्थिक स्थिति खराब होती है, तो इससे उबरने में विदेशों में रखा सोना काम आता है।

निमहांस को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं के प्रोत्साहन के लिए दिया जाने वाला 2024 का नेल्सन मंडेला पुरस्कार मिला

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के राष्ट्रीय महत्व के संस्थान राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य एवं तंत्रिका विज्ञान संस्थान (निमहांस), बेंगलुरु को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं के प्रोत्साहन के लिए 2024 के नेल्सन मंडेला पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा 2019 में स्थापित स्वास्थ्य सेवाओं के प्रोत्साहन के लिए नेल्सन मंडेला पुरस्कार, उन व्यक्तियों, संस्थानों और या सरकारी या गैर-सरकारी संगठनों को मान्यता देता है जिन्होंने स्वास्थ्य सेवाओं के प्रोत्साहन में उल्लेखनीय योगदान दिया है।

भारत ने 46वीं अंटार्कटिक संधि परामर्श बैठक (एटीसीएम-46) और 26वीं पर्यावरण संरक्षण समिति (सीईपी-26) की सफलतापूर्वक मेजबानी की

भारत ने 20 मई से 30 मई, 2024 तक केरल के कोच्चि में 46वीं अंटार्कटिक संधि परामर्श बैठक (एटीसीएम-46) और 26वीं पर्यावरण संरक्षण समिति (सीईपी-26) की सफलतापूर्वक मेजबानी की। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री श्री किरेन रिजिजू ने अंटार्कटिक अनुसंधान स्टेशन, मैत्री-II स्थापित करने की भारत की योजना की घोषणा की। एटीसीएम-46 का आयोजन वसुधैव कुटुम्बकम अर्थात् एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य - की विस्तृत थीम के साथ किया गया था। यह अंटार्कटिक संधि प्रणाली के साथ गहराई से प्रतिध्वनित होता है, जो शांति, वैज्ञानिक सहयोग और मानव जाति के लिए अंटार्कटिका के संरक्षण को प्रोत्साहित करता है। एटीसीएम-46 का उद्घाटन पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री माननीय श्री किरेन रिजिजू, राजदूत पवन कपूर, सचिव (पश्चिम), विदेश मंत्रालय, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के पूर्व सचिव और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस स्टडीज, बेंगलुरु के निदेशक डॉ शैलेश नायक ने किया। राष्ट्रीय सुरक्षा बोर्ड के पूर्व उप सलाहकार राजदूत पंकज सरन को 46वें एटीसीएम का अध्यक्ष चुना गया। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय में वैज्ञानिक जी-सलाहकार डॉ विजय कुमार मेजबान देश सचिवालय के प्रमुख थे।

हर्ष कुमार जैन फिलीपींस में भारत के नए राजदूत नियुक्त

30 मई को विदेश मंत्रालय ने हर्ष कुमार जैन को फिलीपींस में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया। वे अभी यूक्रेन में भारतीय राजदूत के तौर पर नियुक्त हैं। हर्ष कजाकिस्तान और स्लोवाकिया रिपब्लिक में भारतीय राजदूत थे। वे रूस के मॉस्को और सेंट पीटर्सबर्ग में इंडियन एम्बेसी में नियुक्त थे। उन्होंने कीव (यूक्रेन), लंदन (यूके) और काठमांडू (नेपाल) में भी काम किया है। IFS ऑफिसर हर्ष कुमार जैन राजस्थान के बूंदी जिले के लीलेड़ा गांव के रहने वाले हैं।

टाइम मैगजीन ने टॉप 100 कंपनियों की लिस्ट जारी की

30 मई को अमेरिका की फेमस कंपनी टाइम मैगजीन ने दुनिया की सबसे प्रभावशाली कंपनियों की लिस्ट जारी की। 2024 की इस वार्षिक सूची में तीन भारतीय कंपनियों को जगह दी गई है। इसमें मुकेश अंबानी के लीडरशिप वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL), टाटा ग्रुप और अदार पूनावाला की सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) को शामिल किया गया है। यह दुनिया की 100 सबसे प्रभावशाली कंपनियों की टाइम लिस्ट का चौथा एडिशन है। इसकी पूरी लिस्ट टाइम के 10 जून 2024 के अंक में प्रकाशित की जाएगी। टाइम की इस लिस्ट को पांच कैटेगिरी में बांटा गया है। इसमें लीडर्स, डिसरप्टर्स, इनोवेटर्स, टाइटन्स और पायनियर्स कैटेगरी शामिल हैं। हर कैटेगरी में 20 कंपनियों को शामिल किया गया। रिलायंस और टाटा ग्रुप को टाइटन्स कैटेगरी में जगह मिली। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को पायनियर्स कैटेगरी के लिए चुना गया। इस बार टाइम मैगजीन ने रिलायंस को ‘इंडियाज जगरनॉट’ की उपाधि भी दी। 2023 में यह आईफोन को असेंबल करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई थी। टाइम मैगजीन ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को विश्व की सबसे बड़ी वैक्सीन बनाने वाली कंपनी के रूप में शामिल किया।

जल शक्ति मंत्रालय ने जनसंचार, पत्रकारिता या संबंधित क्षेत्रों में स्नातक की पढ़ाई पूरी कर चुके छात्रों के लिए इंटर्नशिप प्रोग्राम शुरू करने की घोषणा की

जल शक्ति मंत्रालय ने जनसंचार, पत्रकारिता या संबंधित क्षेत्रों में स्नातक की पढ़ाई पूरी कर चुके छात्रों के लिए इंटर्नशिप प्रोग्राम शुरू करने की घोषणा की है। चयनित उम्मीदवारों को मंत्रालय के तहत जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण विभाग में काम करने का अवसर मिलेगा। किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज या विश्वविद्यालय से जन संचार और पत्रकारिता में स्‍नातकोत्‍तर या डिप्लोमा कर रहे छात्र इस इंटर्नशिप के लिए पात्र होंगे। इंटर्नशिप की अवधि छह से नौ महीने होगी। उम्मीदवारों को 15,000 रुपये प्रति माह का मानदेय और इंटर्नशिप पूरा होने पर प्रमाण पत्र दिया जाएगा। आवेदन करने की आखिरी तारीख 29 जून है। इंटर्नशिप के लिए आवेदन करने के इच्छुक छात्र जल शक्ति मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते हैं।

RBI ने बैंकिंग धोखाधड़ी की सालाना रिपोर्ट जारी की

30 मई को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बैंकिंग धोखाधड़ी के मामलों की एनुअल रिपोर्ट 2023-24 जारी की। देश में डिजिटल पेमेंट बढ़ने के साथ बैंकिंग धोखाधड़ी के मामले भी तेजी से बढ़े हैं। वित्त वर्ष 2023-24 (FY24) में बैंकों से जुड़े धोखाधड़ी के मामले सालाना आधार पर 166% बढ़कर 36,075 हो गई। यह संख्या इससे पहले वित्त वर्ष 2022-23 (FY23) में 13,564 थी। FY24 में धोखाधड़ी में शामिल राशि 46.7% घटकर 13,930 करोड़ रुपए रही, जबकि FY23 में 26,127 करोड़ रुपए थी। प्राइवेट बैंकों ने ज्यादातर छोटे अमाउंट के कार्ड और इंटरनेट लेनदेन में धोखाधड़ी की जानकारी दी है। पब्लिक सेक्टर बैंकों में फ्रॉड मुख्य रूप से लोन पोर्टफोलियो से जुड़े रहे।

दुनिया की पहली लकड़ी की सैटेलाइट तैयार

28 मई को जापान ने दुनिया की पहली लकड़ी की सैटेलाइट तैयार की है। इस सैटेलाइट को जापान की क्योटो यूनिवर्सिटी और लकड़ी काटने वाली कंपनी सुमितोमो फॉरेस्ट्री के वैज्ञानिकों ने मिलकर बनाया। लिग्नोसैट नाम के इस सैटेलाइट को मैगनोलिया की लकड़ी से तैयार किया गया। लिग्नोसैट सैटेलाइट का प्रत्येक साइड 10 सेंटीमीटर (4 इंच) है। यह सैटेलाइट पृथ्वी पर वापिस आते समय लकड़ी से बनी होने पर जल जाएगी। इससे अंतरिक्ष में बढ़ रहे कचरे को कम किया जा सकेगा। इस सैटेलाइट को सितंबर में स्पेसएक्स के रॉकेट से लॉन्च किया जाएगा।

दक्षिण अफ्रीकी नियामक ने एसबीआई की दक्षिण अफ्रीका शाखा पर लगाया जुर्माना

दक्षिण अफ्रीकी रिजर्व बैंक के प्रुडेंशियल अथॉरिटी ने देश के वित्तीय खुफिया केंद्र अधिनियम (FIC एक्ट) के कुछ प्रावधानों का पालन न करने के लिए भारतीय स्टेट बैंक की दक्षिण अफ्रीका शाखा पर 10 मिलियन रैंड (₹4.5 करोड़) का वित्तीय जुर्माना लगाया है। इस जुर्माने में 5.50 मिलियन रैंड की तुरंत देय राशि शामिल है, जो पहले ही भुगतान की जा चुकी है, और 4.5 मिलियन रैंड का शेष भुगतान 36 महीने के लिए निलंबित कर दिया गया है, भुगतान दी गई अवधि के भीतर अनुपालन पर निर्भर है।

घाना ने टेक महिंद्रा और अन्य के साथ समझौतों पर हस्ताक्षर किए

घाना की नेक्स्ट-जेन इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी (NGIC) ने अपनी 4G और 5G क्षमताओं को बढ़ाने के लिए रिलायंस Jio की सहायक कंपनी, टेक महिंद्रा और Nokia के साथ सहयोग किया है। भारत की दूरसंचार सफलता का अनुकरण करने पर ध्यान देने के साथ, घाना का लक्ष्य विभिन्न क्षेत्रों में कनेक्टिविटी और डिजिटल सेवाओं को बढ़ाना है। घाना के NGIC ने रिलायंस जियो की शाखा रैडिसिस, टेक महिंद्रा और नोकिया के साथ मिलकर किफायती 5G मोबाइल ब्रॉडबैंड सेवाएं देने के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे का निर्माण किया।

रिलायंस चेन्नई के पास भारत के पहले मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क का निर्माण करेगी शुरू

रिलायंस इंडस्ट्रीज जून में चेन्नई के पास माप्पेडु में भारत के पहले मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क का निर्माण शुरू करने जा रही है, जिसकी परिकल्पना 12 साल पहले की गई थी। तिरुवल्लूर जिले में 184.27 एकड़ में फैली 1,424 करोड़ रुपये की लागत वाली यह परियोजना अब कार्य के लिए तैयार है, जिसमें दक्षिणी क्षेत्र के लॉजिस्टिक्स परिदृश्य में क्रांतिकारी बदलाव लाने की क्षमता है। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 2022 में मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क के लिए बोली हासिल की, जो अडानी समूह से आगे निकल गया। पार्क का उद्देश्य कार्गो एकत्रीकरण, वितरण, इंटरमॉडल ट्रांसफर, सॉर्टिंग और रीपैकिंग सहित कुशल, लागत प्रभावी लॉजिस्टिक्स सेवाएं प्रदान करना है। शुरुआती देरी कनेक्टिविटी मुद्दों और निजी क्षेत्र की खराब प्रतिक्रिया के कारण हुई थी।

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने रूबल भुगतान के लिए रोसनेफ्ट के साथ हाथ मिलाया

भारत की प्रमुख रिफाइनिंग कंपनी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, ने रूस की रोसनेफ्ट के साथ एक महत्वपूर्ण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस सौदे के तहत, रिलायंस रोसनेफ्ट से प्रति माह कम से कम 3 मिलियन बैरल तेल खरीदेगा और इसका भुगतान रूसी रूबल में करेगा। यह कदम पश्चिमी प्रतिबंधों के बीच वैकल्पिक व्यापार तंत्र की आवश्यकता पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आह्वान के साथ मेल खाता है। इसके अलावा, यह समझौता रिलायंस को ओपेक+ की आपूर्ति कटौती की अपेक्षाओं के बीच रियायती दरों पर तेल सुरक्षित करने की सुविधा भी प्रदान करता है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने नए ऊर्जा निवेश को बढ़ावा देने के लिए नॉर्वे के नेल के साथ साझेदारी की

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने नए ऊर्जा निवेश में अपने प्रवेश में तेजी लाने के लिए नॉर्वे के नेल एएसए के साथ एक महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी साझेदारी की है। यह गठबंधन विशेष रूप से ग्रीन हाइड्रोजन के उत्पादन के माध्यम से हरित ऊर्जा की ओर RIL के संक्रमण को सुविधाजनक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार है। 21 मई को, आरआईएल ने एक प्रौद्योगिकी लाइसेंसिंग समझौते को फाइनलाइज किया जिसमें वह नेल एएसए के एल्कालाइन इलेक्ट्रोलाइजर्स के लिए भारत में एक अनूचित लाइसेंस प्राप्त करता है। इसके अतिरिक्त, आरआईएल को आंतरिक उद्देश्यों के लिए ग्लोबल रूप से नेल के एल्कालाइन इलेक्ट्रोलाइजर्स का निर्माण करने का अधिकार प्राप्त होता है।

पूनावाला फिनकॉर्प और इंडसइंड बैंक ने सह-ब्रांडेड रुपे क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया

पूनावाला फिनकॉर्प लिमिटेड ने इंडसइंड बैंक के साथ साझेदारी में सह-ब्रांडेड ‘इंडसइंड बैंक पूनावाला फिनकॉर्प ईलाइट रुपे प्लैटिनम क्रेडिट कार्ड’ पेश किया है। यह नया कार्ड, रिवॉर्ड और लाभों के साथ ग्राहक अनुभव को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, तथा बिना किसी सदस्यता या वार्षिक शुल्क के उपलब्ध है। उपयोगकर्ता यूपीआई लेनदेन सहित प्रत्येक ₹100 के खर्च पर पुरस्कार अर्जित कर सकते हैं, तथा ई-कॉमर्स लेनदेन पर 2.5 गुना रिवार्ड प्वाइंट का लाभ उठा सकते हैं। अतिरिक्त लाभों में प्रति रिवॉर्ड पॉइंट 0.40 रुपये का नकद क्रेडिट, बुकमायशो के माध्यम से एक खरीदो और एक मुफ़्त मूवी टिकट ऑफर, 1% ईंधन अधिभार छूट और माइलस्टोन उपलब्धि पुरस्कार शामिल हैं।

सेबी ने कमोडिटी डेरिवेटिव सेग्मेंट में स्टैगर्ड डिलीवरी पीरियड को घटा दिया

सेबी ने कमोडिटी डेरिवेटिव सेग्मेंट में स्टैगर्ड डिलीवरी पीरियड को घटा दिया है। सेबी के द्वारा सर्कुलर के द्वारा ये जानकारी दी गई है। स्टैगर्ड डिलीवरी पीरियड को कम करने वाला सर्कुलर 24 मई को जारी हुआ है और पहली जुलाई 2024 से लागू होगा। सेबी के द्वारा जारी सर्कुलर के मुताबिक सेबी ने अब स्टैगर्ड डिलीवरी पीरियड को 5 दिन से घटा कर 3 दिन कर दिया है। स्टैगर्ड डिलीवरी पीरियड किसी कॉन्ट्रैक्ट की एक्सपायरी से पहले के वो वक्त होता है जहां ओपन पोजीशन के साथ कोई खरीदार या विक्रेता डिलीवरी लेने या देने की अपनी इच्छा दर्ज करता है। ये समय अब घटकर 3 दिन कर दिया गया है।

RBI ने आईसीआईसीआई बैंक और यस बैंक पर जुर्माना लगाया

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने प्राइवेट सेक्टर के दो दिग्गज बैंकों पर भारी जुर्माना लगाया है। बैंकिंग रेगुलेटर RBI के मुताबिक, Yes Bank और ICICI Bank कई नियमों का पालन नहीं कर रहे थे। इसलिए यस बैंक पर 91 लाख रुपये और आईसीआईसीआई बैंक पर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है।
आरबीआई ने बताया कि यस बैंक ने कस्टमर सर्विस के साथ इंटरनल और ऑफिस अकाउंट से जुड़ी गाइडलाइंस का उल्लंघन किया। कई मामलों में बैंक ने पर्याप्त बैलेंस न होने पर कई अकाउंट से चार्ज वसूला। साथ ही, इंटरनल और ऑफिस अकाउंट से अवैध गतिविधियां हो रही थी।
RBI ने आईसीआईसीआई बैंक को लोन और एडवांस से जुड़ी गाइडलाइंस का उल्लंघन करने का दोषी पाया। इसका खामियाजा इस प्राइवेट बैंक को 1 करोड़ का जुर्माना चुकाकर भरना पड़ेगा।

अंतर्राष्ट्रीय एवरेस्ट दिवस 2024

हर साल 29 मई को नेपाली तेनजिंग नोर्गे और न्यूजीलैंड के एडमंड हिलेरी की याद में अंतर्राष्ट्रीय एवरेस्ट दिवस मनाया जाता है, जो 1953 में माउंट एवरेस्ट को फतह करने वाले पहले व्यक्ति थे।अंतर्राष्ट्रीय एवरेस्ट दिवस की शुरुआत 2008 में हुई थी, जिस वर्ष एडमंड हिलेरी का निधन हुआ था। जब नेपाल ने नोर्गे और हिलेरी द्वारा किए गए असाधारण पराक्रम का सम्मान करने के लिए 29 मई को मनाने का फैसला किया। अपनी स्थापना के बाद से, यह अत्यधिक उत्साहित उत्सव बन गया है।

विश्व तंबाकू दिवस

हर साल, 31 मई को, WHO और सभी भागीदार विश्व तम्बाकू निषेध दिवस मनाते हैं। इस दौरान तंबाकू के सेवन से होने वाली बीमारी के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने तंबाकू महामारी और इसके कारण होने वाली मृत्यु और बीमारी पर वैश्विक ध्यान आकर्षित करने के लिए पहली बार 1987 में विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया था। विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2024 का थीम “तंबाकू उद्योग के हस्तक्षेप से बच्चों की रक्षा करना” है।

अंतर्राष्ट्रीय आलू दिवस 2024: 30 मई

इस वर्ष, दुनिया 30 मई को पहली बार अंतर्राष्ट्रीय आलू दिवस मनाएगी। दिसंबर 2023 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 30 मई को अंतर्राष्ट्रीय आलू दिवस के रूप में नामित किया, जिसे हर साल मनाया जाएगा। इसका उद्देश्य विनम्र आलू के विशाल पोषण, आर्थिक, पर्यावरणीय और सांस्कृतिक मूल्य के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। आलू की उत्पत्ति दक्षिण अमेरिका के एंडीज क्षेत्र में हुई है। यह उस क्षेत्र से पूरी दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण खाद्य योगदानों में से एक का प्रतिनिधित्व करता है। आज, आलू विश्व स्तर पर खपत होने वाली टॉप पांच प्रधान खाद्य फसलों में शुमार है, जो खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। उद्घाटन अंतर्राष्ट्रीय आलू दिवस का विषय “Harvesting Diversity, Feeding Hope.” है।

विश्व भूख दिवस 2024

28 मई को, विश्व भूख दिवस के लिए दुनिया एकजुट होती है, जो वैश्विक भूख की गंभीर समस्या के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए समर्पित एक दिन है। यह समय है कि हम कुपोषण से पीड़ित लाखों लोगों को स्वीकार करें और भूख को हमेशा के लिए समाप्त करने के लिए स्थायी समाधान की आवश्यकता को समझें। 2011 में, भूख और गरीबी को समाप्त करने के लिए समर्पित एक वैश्विक संगठन द हंगर प्रोजेक्ट ने विश्व भूख दिवस को एक वार्षिक कार्यक्रम के रूप में स्थापित किया। विश्व भूख दिवस 2024 का थीम “थ्राइविंग मदर्स, थ्रिविंग वर्ल्ड” है।

डिज्नी के महान गीतकार रिचर्ड एम. शेरमेन का 95 वर्ष की आयु में निधन

रिचर्ड एम. शेरमन, प्रसिद्ध शेरमन ब्रदर्स जोड़ी के एक सदस्य, जिनकी रचनाओं ने डिज्नी के कुछ सबसे प्रतिष्ठित और यादगार गीतों को जन्म दिया, का 95 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। शर्मन ने अपने दिवंगत भाई रॉबर्ट के साथ, “मैरी पॉपिन्स,” “द जंगल बुक,” और “चिट्टी चिट्टी बैंग बैंग” जैसी फिल्मों के लिए संगीत रचनाएं कीं, जो लाखों बचपन पर अपनी अमिट छाप छोड़ गईं। शेरमन ब्रदर्स ने 1964 की क्लासिक फिल्म “मैरी पॉपिन्स” के लिए दो अकादमी पुरस्कार जीते थे – सर्वश्रेष्ठ स्कोर और “चिम चिम चेर-ई” के लिए सर्वश्रेष्ठ गीत। उन्हें सर्वश्रेष्ठ फिल्म या टीवी स्कोर के लिए ग्रैमी भी मिला।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.