Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Test Series
Tricks

3 June 2024

भारत ने क्यूबा को मानवीय सहायता के तौर पर भेजी दवा निर्माण में प्रयुक्त नौ सामग्री की खेप

भारत ने क्यूबा को मानवीय सहायता के तौर पर दवा निर्माण में प्रयुक्त नौ सामग्री की 90 टन की खेप भेजी है। भारत में बनी इन सामग्री को गुजरात के मुंद्रा बंदरगाह से रवाना किया गया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा कि इन सामग्री से आवश्यक दवाओं के निर्माण में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि यह सहायता, एक प्रमुख दवा आपूर्तिकर्ता देश के रूप में भारत की पहचान को मजबूत करती है और भारत-क्यूबा संबंधों के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को भी दर्शाती है।

बाजार में बढती मांग को ध्‍यान में रखते हुए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डेटा साइंस एनालिटिक्स पर अधिक पाठ्यक्रम संचालित करने का प्रयास

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद, गुणवत्ता सुधार कार्यक्रमों के तहत कोर इंजीनियरिंग संकाय सदस्यों को प्रशिक्षित करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-एआई और डेटा विज्ञान के क्षेत्रों में अल्पकालिक पाठ्यक्रम शुरू कर रही है। इस वर्ष तमिलनाडु के कॉलेजों में एआई और डेटा साइंस को दूसरे सबसे अधिक मांग वाले पाठयक्रम के रूप देखा जा रहा है। राज्‍य में निजी संस्थानों द्वारा कई प्रमाणन पाठ्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। बाजार में बढ़ती मांग को ध्‍यान में रखते हुए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डेटा साइंस एनालिटिक्स पर अधिक पाठ्यक्रम संचालित करने का प्रयास किया जा रहा है। अन्ना विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले इंजीनियरिंग कॉलेजों में इस शैक्षणिक वर्ष में 25 हजार सीटें जोड़ी गई हैं।

यूपीआई ने मई में 20.45 ट्रिलियन रुपये के 14.04 बिलियन लेनदेन का नया कीर्तिमान स्थापित किया

भारत की लोकप्रिय भुगतान प्रणाली यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) ने मई में 20.45 ट्रिलियन रुपये के 14.04 बिलियन लेनदेन का नया कीर्तिमान स्थापित किया। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा साझा किए गए आंकड़ों में कहा गया है कि मई के आंकड़े 2023 में इसी महीने की तुलना में मात्रा में 49 प्रतिशत और मूल्य में 39 प्रतिशत अधिक हैं। अप्रैल 2016 में यूपीआई चालू होने के बाद से मई के वर्तमान आंकड़े मूल्य और मात्रा के हिसाब से सबसे अधिक हैं। वहीं, तत्काल भुगतान सेवा (आईएमपीएस) लेनदेन की मात्रा मामूली रूप से 1.45 प्रतिशत बढ़कर मई में 558 मिलियन हो गई, जबकि अप्रैल में यह 550 मिलियन थी। मूल्य के संदर्भ में यह मई में 2.36 प्रतिशत बढ़कर 6.06 ट्रिलियन रुपये हो गया, जो अप्रैल में 5.92 ट्रिलियन रुपये था। मई के आंकड़ों में पिछले साल के इसी महीने की तुलना में मात्रा में 12 प्रतिशत और मूल्य में 15 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।

77वें विश्व स्वास्थ्य सम्‍मेलन ने सदस्य देशों के 300 प्रस्तावों के आधार पर अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य विनियम 2005 में संशोधनों को अपनाया

वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंडे में एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल करते हुए, 77वें विश्व स्वास्थ्य सम्‍मेलन में कोविड-19 महामारी के बाद सदस्य देशों द्वारा दिए गए 300 प्रस्तावों के आधार पर अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य विनियम (आईएचआर 2005) में संशोधनों के पैकेज पर सहमति व्यक्त की गई। आईएचआर में लक्षित संशोधनों का उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय महत्‍व की सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात स्थितियों (पीएचईआईसी) और महामारी जैसी आपात स्थितियों (पीई)के लिए तैयार रहने और उनसे निपटने की देशों की क्षमता में सुधार करना है। इनमें पीएचईआईसी और पीई के दौरान उपयुक्‍त स्वास्थ्य उत्पादों तक समान पहुँच की सुविधा प्रदान करने के प्रावधान के साथ-साथ आईएचआर (2005) के तहत आवश्यक मुख्य क्षमताओं के निर्माण, सुदृढ़ीकरण और रखरखाव में विकासशील देशों की सहायता करने के लिए वित्तीय संसाधन जुटाना शामिल है। आईएचआर में संशोधनों के पैकेज को अंतिम रूप देने के लिए, 28 मई, 2024 को विश्व स्वास्थ्य सम्‍मेलन की समिति ए के अध्यक्ष के रूप में श्री अपूर्व चन्‍द्रा द्वारा श्वेत पत्र के रूप में एक प्रस्ताव रखा गया।

रूस और उज्बेकिस्तान का परमाणु ऊर्जा सहयोग

रूस और उजबेकिस्तान ने उजबेकिस्तान में मध्य एशिया के पहले परमाणु ऊर्जा संयंत्र के निर्माण की योजना के साथ अपने परमाणु ऊर्जा सहयोग को फिर से शुरू किया है। यह सहयोग, यद्यपि पिछली महत्वाकांक्षाओं से कम हो गया है, उज्बेकिस्तान की बढ़ती ऊर्जा मांगों को संबोधित करने और अपने ऊर्जा भविष्य को सुरक्षित करने में एक महत्वपूर्ण कदम है।

ISRO और विप्रो 3D ने 3D-मुद्रित रॉकेट इंजन का सफल परीक्षण किया

स्थायी अंतरिक्ष अन्वेषण के लिए एक ऐतिहासिक उपलब्धि में, विप्रो 3 डी और इसरो ने संयुक्त रूप से भारत के ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (PSLV) के लिए 3 डी-मुद्रित रॉकेट इंजन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। यह इंजन, जिसे चौथे स्टेज (PS4) के लिए डिज़ाइन किया गया है, भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम में एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग तकनीक में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक है।इसरो ने पारंपरिक रूप से निर्मित PS4 इंजन को फिर से डिज़ाइन करने के लिए डिजाइन फॉर एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग (DfAM) तकनीकों को लागू किया। लेजर पाउडर बेड फ्यूजन का उपयोग करके, इंजन के घटकों की संख्या को 14 से घटाकर एक कर दिया गया, जिससे 19 वेल्ड जोड़ समाप्त हो गए। इस सुव्यवस्थित डिज़ाइन ने कच्चे माल के उपयोग और उत्पादन समय को काफी हद तक कम कर दिया, जिससे दक्षता और प्रदर्शन में सुधार हुआ

भारतीय-अमेरिकी छात्र बृहत सोमा ने ‘स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी’ का खिताब जीता

फ्लोरिडा के 7 वीं कक्षा के 12 वर्षीय भारतीय-अमेरिकी छात्र ब्रुहट सोमा ने टाईब्रेकर में 29 शब्दों की सही वर्तनी बताकर ‘स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी’ का खिताब अपने नाम किया। ब्रुहट सोमा ने प्रतियोगिता जीतकर 50,000 अमेरिकी डॉलर और कई पुरस्कार जीते। इस प्रतियोगिता में बच्चों का दबदबा कायम रहा।इस साल की स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग प्रतियोगिता टाईब्रेकर तक चली। इस प्रतियोगिता में ब्रुहट ने 29 शब्दों की सही वर्तनी 90 सेकंड में बताकर फैजान जकी को हराया। जिन्होंने लाइटनिंग राउंड में 20 शब्दों की सही वर्तनी बताई थी। ब्रुहट का चैंपियनशिप शब्द “एबसील” था, इसका मतलब “ऊपर एक प्रक्षेपण पर रस्सी के माध्यम से पर्वतारोहण में उतरना” है। बता दें कि ब्रुहट टाईब्रेकर में पहले स्थान पर रहे।

केरल के स्कूली पाठ्यक्रम में कृत्रिम बुद्धिमता शामिल

केरल ने अपनी स्कूली पाठ्यपुस्तकों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) को एकीकृत करके एक पहल की शुरुआत की है। राज्य ने कक्षा 7 के छात्रों के लिए सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (ICT) पाठ्यक्रम के भीतर AI सीखने के मॉड्यूल शुरू करने की योजना का अनावरण किया है। केरल इंफ्रास्ट्रक्चर एंड टेक्नोलॉजी फॉर एजुकेशन (KITE) द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, इस कदम से केरल भर में 4 लाख से अधिक छात्रों पर असर पड़ेगा, जिन्हें अब आगामी शैक्षणिक वर्ष में AI के क्षेत्र में गहराई से जाने का अवसर मिलेगा।

तंबाकू नियंत्रण के लिए बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु बनी ब्रांड एंबेसडर

भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2024 मनाने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया। इस वर्ष का थीम, “तंबाकू उद्योग हस्तक्षेप से बच्चों की सुरक्षा,” युवाओं को तंबाकू की खपत के हानिकारक प्रभावों से बचाने की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डालता है। कार्यक्रम के दौरान, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव, श्री अपूर्व चंद्रा ने तंबाकू के उपयोग के विनाशकारी प्रभाव पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक वीडियो संदेश के माध्यम से सभा को संबोधित किया। छोटे बच्चों और युवाओं को सभी रूपों में तंबाकू से दूर रहने के लिए प्रेरित करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम में, भारतीय बैडमिंटन स्टार सुश्री पीवी सिंधु को तंबाकू नियंत्रण के ब्रांड एंबेसडर के रूप में नामित किया गया।

राजकोषीय घाटा 2023-24 में सुधरकर जीडीपी के 5.63 प्रतिशत पर

सरकार का राजकोषीय घाटा बीते वित्त वर्ष में जीडीपी का 5.63 प्रतिशत रहा। यह केंद्रीय बजट में जताये गये 5.8 प्रतिशत के अनुमान से कुछ कम है। वास्तविक रूप से राजकोषीय घाटा यानी व्यय और राजस्व के बीच अंतर 16.53 लाख करोड़ रुपये रहा। सरकार ने एक फरवरी को पेश अंतरिम बजट में 2023-24 के संशोधित अनुमान में राजकोषीय घाटा 17.34 लाख करोड़ रुपये यानी सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 5.8 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया था। वित्त वर्ष 2024 में राजकोषीय घाटा 16.54 ट्रिलियन रुपये रहा, जबकि बजटीय लक्ष्य 17.86 ट्रिलियन रुपये था। वित्त वर्ष 2024 के लिए शुद्ध कर प्राप्तियां अनुमान से अधिक यानी 23.27 ट्रिलियन रुपये रहीं। कुल व्यय 44.43 ट्रिलियन रुपये रहा, जो बजटीय राशि का 99% है।

एक्सिस बैंक और मास्टरकार्ड ने पेश किया NFC साउंडबॉक्स

एक्सिस बैंक और मास्टरकार्ड ने NFC साउंडबॉक्स लॉन्च किया है, जो भारत में भुगतान अनुभवों को फिर से परिभाषित करने के लिए तैयार है। यह अभिनव उपकरण एक ऑल-इन-वन समाधान बनने के लिए तैयार है, जो उपयोगकर्ताओं को भारत क्यूआर, यूपीआई, टैप एंड पे और टैप + पिन जैसी विभिन्न भुगतान विधियों को स्वीकार करने में सक्षम बनाता है।

RBI ने एसबीएम बैंक पर जुर्माना लगाया

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कुछ नियामक मानदंडों का पालन न करने के लिए एसबीएम बैंक (इंडिया) पर 88.70 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। आरबीआई ने कहा कि बैंक पर जुर्माना आरबीआई की लाइसेंस से जुड़े शर्तों का अनुपालन न करने पर लगाया गया है। इसके अलावा इकाई को उदारीकृत प्रेषण योजना (एलआरएस) के तहत लेनदेन को तत्काल प्रभाव से रोकने के लिए विशेष निर्देश दिए गए हैं। बैंक को दो अलग-अलग नोटिस जारी किए गए, जिनमें उसे कारण बताने के लिए कहा गया।

केनरा बैंक IPO के माध्यम से केनरा HSBC लाइफ इंश्योरेंस में 14.50% हिस्सेदारी बेचेगा

बेंगलुरु स्थित केनरा बैंक ने अपनी सहायक कंपनी, केनरा HSBC लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, में 14.50% हिस्सेदारी को प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) के माध्यम से घटाने की प्रक्रिया शुरू करने की मंजूरी दी है। यह कदम भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और वित्तीय सेवाओं के विभाग (DFS) की मंजूरी के अधीन है। वर्तमान में, केनरा बैंक लाइफ इंश्योरेंस कंपनी में 51% बहुमत हिस्सेदारी रखता है, जबकि HSBC इंश्योरेंस (एशिया पैसिफिक) के पास 26% हिस्सेदारी है, और पंजाब नेशनल बैंक के पास शेष 23% हिस्सेदारी है।

टी-20 क्रिकेट विश्‍व कप हुआ शुरू

टी-20 क्रिकेट विश्‍व कप अमरीका में शुरू हो गया है। अमरीका और वेस्टइंडीज संयुक्त रूप से इस टूर्नामेंट का आयोजन कर रहे हैं। टूर्नामेंट का पहला मैच इस समय अमरीका के डलास में, अमरीका और कनाडा के बीच खेला गया। आईसीसी ट्वेंटी-ट्वेंटी विश्व कप क्रिकेट के पहले मैच में, अमरीका ने कनाडा को सात विकेट से हरा दिया है।

नॉर्वे चेस टूर्नामेंट में अमरीका के फैबियानो कारुआना को हराकर विश्‍व के 10 सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में शामिल हुए ग्रैंडमास्टर आर. प्रज्ञानानंदा

ग्रैंडमास्टर आर. प्रज्ञानानंदा नॉर्वे चेस टूर्नामेंट के पांचवें दौर में विश्‍व के नंबर-2 खिलाड़ी अमरीका के फैबियानो कारुआना को हराकर विश्‍व के 10 सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में शामिल हो गए हैं। प्रतियोगिता में वह साढे आठ अंकों के साथ दुनिया के नम्‍बर एक खिलाड़ी मैग्‍नस कार्ल्‍सन से एक स्‍थान नीचे तीसरे स्‍थान पर हैं। अमरीका के हिकारू नाकामुरा दस अंकों के साथ शीर्ष पर हैं। प्रतियोगिता के महिला वर्ग में, आर. वैशाली ने चीन की टिंगकी लेई को हराकर 10 अंकों की बढ़त बनाए रखी है।

चीनी ताइपे में सम्‍पन्‍न ताइवान एथलेटिक्‍स ओपन में भारत ने तीन स्‍वर्ण, तीन रजत और एक कांस्‍य पदक जीता

चीनी ताइपे में सम्‍पन्‍न ताइवान एथलेटिक्‍स ओपन में भारत ने तीन स्‍वर्ण, तीन रजत और एक कांस्‍य पदक जीता। प्रतियोगिता के अंतिम दिन नैना जैम्‍स ने महिलाओं की लॉग जम्‍प स्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक पर कब्‍ज़ा किया। उन्‍होंने छह दशमलव चार-तीन मीटर लम्‍बी छलांग लगाकर पहला स्‍थान हासिल किया। अंकेश चौधरी ने पुरुषों की 800 मीटर दौड़ में एक मिनट पचास दशमलव छह-तीन सेकेंड का समय लेकर स्‍वर्ण पदक अपने नाम किया। देव मीना ने पुरुषों की पोल वॉल्‍ट स्‍पर्धा में पांच दशमलव एक मीटर ऊंची छलांग लगाकर दूसरा स्‍थान हासिल किया। डीपी मनु ने पुरुषों की जैवलीन थ्रो में स्‍वर्ण पदक जीता था। रामराज ने महिलाओं की 100 मीटर हर्डल रेस में रजत जबकि विस्‍मया वीके ने महिलाओं की 400 मीटर दौड में कांस्‍य पदक जीता था।

इंग्लैंड के क्रिकेटर ब्रायडन कार्स पर लगा तीन महीने का बैन

इंग्लैंड के तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर ब्रायडन कार्से को सट्टेबाजी नियमों के उल्लंघन का दोषी पाए जाने के बाद क्रिकेट के सभी प्रारूपों से तीन महीने के लिए निलंबित कर दिया गया है। 28 वर्षीय ने 2017 और 2019 के बीच विभिन्न क्रिकेट मैचों पर 303 सट्टा लगाया, जिससे उनके खिलाफ आरोप लगाए गए। महत्वपूर्ण है कि डरहम क्रिकेटर ने उन मैचों पर कोई बेट नहीं लगाए थे जिनमें वह सीधे शामिल थे।

माता-पिता का वैश्विक दिवस 2024 : 01 जून

1 जून को प्रतिवर्ष मनाया जाने वाला माता-पिता का वैश्विक दिवस, एक महत्वपूर्ण अवसर है जिसका उद्देश्य पितृत्व के महत्व के बारे में अंतर्राष्ट्रीय जागरूकता बढ़ाना है। संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा स्थापित, यह दिन माता-पिता द्वारा अपने बच्चों के जीवन और कल्याण को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की याद दिलाता है।

विश्व दुग्ध दिवस 2024

हर साल 1 जून को विश्व दुग्ध दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) द्वारा स्थापित इस वार्षिक कार्यक्रम का उद्देश्य वैश्विक भोजन के रूप में दूध के महत्व को सबसे आगे लाना और डेयरी फार्मिंग और डेयरी उद्योग को बढ़ावा देना है। 2001 में अपनी स्थापना के बाद से, विश्व दुग्ध दिवस ने संतुलित आहार में दूध के पोषण मूल्य और महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए किए गए विभिन्न अभियानों के साथ वैश्विक मान्यता प्राप्त की है। worldmilkday.org के अनुसार, इस वर्ष की थीम “celebrating the vital role dairy plays in delivering quality nutrition to nourish the world.” पर केंद्रित है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.